1 बीघा में कितने स्क्वायर फिट होते है?

आप बेशक इस एक भारतीय संस्कृति का नाम दे सकते है, कि आज से हजारों साल पहले राजा महाराजाओं के वक्त में जिस प्रकार जमीन को विश्वा, एकड़, बिगहा, और कट्ठा में नापा गया आज तक उसी तरीके से भारत में जमीन को नापा जाता है। बिगहा एक इकाई है जिसके इस्तेमाल से जमीन को नापा जाता है। अगर आप भारत में जमीन खरीदने या बेचने के बारे में विचार कर रहे है  तो आपको बीघा कितना होता है? 1 Bigha Me Kitne Square Feet Hote Hai? और बिगहा क्या होता है? साथ ही इस तरह के कुछ अलग अलग जमीन नापने वाले शब्दों के इस्तेमाल के बारे में जानकारी लेनी होगी।

इससे पहले कि आप बीघा और स्क्वायर फुट जैसे अलग-अलग जमीन नापने वाले शब्दों के इस्तेमाल और तालमेल के बारे में समझे हम आपको बता देना चाहते है  कि भारत के अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग तरीके से इन शब्दों का तात्पर्य निकाला जाता है। Ek bigha me Kitne square feet Hote Hai इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी आज के लेख में दी गई है मगर हम आपको बता देना चाहते है  कि आप किसी संख्या को याद करके नहीं बैठ सकते क्योंकि भारत के अलग-अलग राज्य में बीघा और स्क्वायर फुट बदलता रहता है।

बीघा किसे कहते है 

जमीन नापने के लिए बीघा शब्द का इस्तेमाल किया जाता है। जिस तरह ग्राम और किलो जैसे शब्दों का इस्तेमाल करके हम किसी भी वस्तु के भजन को नापने का प्रयास करते है उसी प्रकार जमीन को नापने के लिए हम बीघा शब्द का इस्तेमाल करते है। अगर आप भारत में जमीन खरीदने या बेचने के बारे में विचार कर रहे है  तो सबसे पहले किस राज्य में आप जमीन खरीदना चाहते है  इसके बारे में पता लगाएं क्योंकि भारत के अलग-अलग राज्यों में बीघा और स्क्वायर फुट अलग अलग होता है।

वैसे तो ज्यादातर जगहों पर एक बीघा में 27000 स्क्वायर फुट होता है मगर कुछ राज्यों में अलग संख्या भी हो सकती है। मुख्य रूप से बीघा एक ऐसा शब्द है जिसका इस्तेमाल भारत में जमीन नापने के लिए किया जाता है।

बीघा कैसे नापा जाता है

जैसा कि हमने आपको बताया भारत के अलग-अलग राज्य में बीघा को अलग अलग तरीके से नापा जाता है। वैसे तो ज्यादातर जगहों पर एक बीघा में 27000 स्क्वायर फिट जमीन होती है मगर कुछ अलग अलग आंकड़ों की मदद से भी जमीन को नापा जाता है जिसके बारे में जानकारी नीचे दी गई है।

  • मोटा मोटी तौर पर हम इतना कह सकते है कि ज्यादातर राज्य में 
  • एक बीघा का मतलब 27000 स्क्वायर फीट जमीन होता है।
  • एक बीघा का मतलब आधा एकड़ या 0.6 एकड़ होता है।
  • एक बिगहा में 20 बिस्वा होता है।

1 बीघा में कितने स्क्वायर फिट होते है

अलग अलग राज्य में एक बिरहा का अलग अलग तरीके से स्क्वायर फीट में परिवर्तन किया जाता है मगर मैं मुख्य रूप से अधिकांश राज्यों में एक बिगहा में 27000 स्क्वायर फिट होता है।

अगर हम कुछ अलग अलग राज्यों के बारे में उदाहरण देते हुए विवाह को स्क्वायर फीट में परिवर्तित करें तो हमें पता चलेगा कि उत्तर प्रदेश में 1 बीघा में 27000 स्क्वायर फिट होता है, बिहार में 1 बिगहा में 27200 स्क्वायर फिट होता है, आसाम में एक बीघा में 14400 स्क्वायर फिट होता है, गुजरात में एक बिगहा में 17700 स्क्वायर फिट होता है, उत्तराखंड में एक बीघा में 6800 स्क्वायर फिट होता है।

बीघा और स्क्वायर फिट में क्या अंतर है 

बी का होल स्क्वायर फुट का इस्तेमाल जमीन नापने के लिए किया जाता है इन दोनों में मुख्य रूप से क्या अंतर है इसे सूचीबद्ध किया गया है – 

  • बिगहा इलाके के जमीन को नापने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।
  • बीघा बड़े-बड़े जमीन को नापने के लिए इस्तेमाल किया जाता है स्क्वायर फीट छोटे-छोटे इलाके की जमीन को नापने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।
  • स्क्वायर फिट का इस्तेमाल बड़े-बड़े शहर में जमीन खरीदने के लिए इस्तेमाल किया जाता है बल्कि छोटे शहर और गांव में जमीन खरीदने के लिए बीघा का इस्तेमाल किया जाता है।
  • खेती के लिए जब बड़े-बड़े जमीन को खरीदा जाता है तो मुख्य रूप से बीघा शब्द का इस्तेमाल किया जाता है जब घर बनाने के लिए छोटे जमीन को खरीदा जाता है तो स्क्वायर फीट शब्द का इस्तेमाल किया जाता है।
  • एक बीघा में 27000 स्क्वायर फिट होता है।

निष्कर्ष

अगर आपको 1 Bigha Me Kitne Square Feet Hote Hai लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना और इसके अलावा अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply