1 डिसमिल में कितना स्क्वायर फिट होता है?

भारत में जमीन की लंबाई चौड़ाई मापने के लिए बिस्वा, बीघा, कट्ठा, जैसे शब्दों का इस्तेमाल किया जाता है। मगर जब छोटे से जमीन का माप लेना होता है तो इसके लिए डिसमिल या धुर जैसे शब्द का इस्तेमाल किया जाता है। बहुत बार ऐसा जब हम छोटे मोटे जमीन को खरीदने या बेचने जाते है, तो हमें मालूम नहीं होता कि 1 Dismil Me Kitna Square Feet Hota Hai अगर इस तरह की समस्या से जूझ रहे हैं तो आज के लेख में हम आपको देश में पर स्क्वायर फीट के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जिससे अब समझ पाएंगे कि इन दोनों के बीच किस तरह का ताल मेल या रिश्ता है।

जमीन नापने के लिए अलग-अलग प्रकार के शब्द का इस्तेमाल किया जाता है उनमें से स्क्वायर फीट और डिसमिल दो प्रचलित शब्द है। मुख्य रूप से बड़े-बड़े शहरों में डिसमिल और स्क्वायर फुट में जमीन को खरीदा जाता है मगर 1 Dismil Me Kitna Square Feet Hota Hai यह जानना जरूरी है जिसके बारे में यह लेख लिखा गया है अगर आप जमीन नापने से जुड़े शब्दों के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है, तो हमारे लेख के साथ अंद तक बने रहें।

डिसमिल क्या होता है

डिसमिल जमीन के क्षेत्रफल को मापने की एक छोटी इकाई है। डिसमिल शब्द का इस्तेमाल हम जमीन के क्षेत्रफल को मापने के लिए करते है। मुख्य रूप से शहरों में जब जमीन की खरीद बिक्री होती है तो जमीन की लंबाई चौड़ाई को एक पूर्ण क्षेत्रफल के रूप में दर्शाने के लिए डिसमिल शब्द का इस्तेमाल किया जाता है। आमतौर पर एक डिसमिल कट्ठा का तीसरा भाग होता है।

मगर हम आपको यह बता देना चाहते है कि कट्ठा भारत के अलग अलग राज्य में अलग अलग तरीके से संबोधित किया जाता है। जिस वजह से डिसमिल के मैप में अलग अलग राज्य के अनुसार अलग-अलग फर्क आ जाता है।

डिसमिल को फिट में कैसे नापा जाता है

एक डिसमिल तो स्क्वायर फीट में मापा जाता है। भारत के अधिकांश शहरों में जमीन को स्क्वायर फिट में ज्यादा बेहतर तरीके से मापा जाता है यही कारण है कि डिसमिल की इकाई को स्क्वायर फुट में बदलना पड़ता है। डिसमिल एक छोटी इकाई होती है जो छोटे जमीन के टुकड़े के क्षेत्रफल को दर्शाती है।

आमतौर पर एक डिसमिल में 436 स्क्वायर फिट होता है। डिसमिल को स्क्वायर फिट में बदलने के लिए सबसे पहले किलोमीटर वाले चौड़ाई लंबाई को मीटर में बदला जाता है उसके बाद उसे इंच में बदला चाहता है और वहां से उसे फिट में बदला जाता है। इस तरह यह बदलने की प्रक्रिया को बढ़ाते हुए हम जमीन के टुकड़े को डिसमिल और स्क्वायर फिट में नापते है।

1 डिसमिल में कितना स्क्वायर फिट होता है

एक डिसमिल में 436 स्क्वायर फिट होता है। यह एक राउंड ऑफ संख्या है जो ज्यादातर जगहों पर दर्शाई जाती है मगर सटीक और अगर सटीक तौर पर नापे तो 435.6 स्क्वायर फिट होता है। मुख्य रूप से स्क्वायर फीट में जमीन के क्षेत्रफल को नापने का प्रयास किया जाता है ताकि छोटे से जमीन के टुकड़े को जल्दी नापा जा सके।

एक डिसमिल में 436 स्क्वायर फिट होता है, 2 डिसमिल में 871 स्क्वायर फिट होता है और इस तरह स्क्वायर फुट को डिसमिल में और डिसमिल तो स्क्वायर फुट में परिवर्तित किया जाता है।

3 डिसमिल में कितना स्क्वायर फुट होता है

जैसा कि हमने आपको बताया एक डिसमिल में 435.6 स्क्वायर फुट होता है जिसे राउंड ऑफ में 436 स्क्वायर फुट माना जाता है। इस हिसाब को आगे बढ़ाकर हम डिसमिल को स्क्वायर फुट में बदल सकते है।

3 डिसमिल को स्क्वायर फुट में बदलने के लिए 3 को 436 स्क्वायर फुट से गुणा करना होगा इस प्रक्रिया में हम समझ पाए है की 3 डिसमिल में 1308 स्क्वायर फुट होगा। अगर हम बिल्कुल सटीक तरीके से जुड़े तो 3 डिसमिल में 1306.8 स्क्वायर फुट होगा।

3 Dismil 1306.8 Sq.Ft

6 डिसमिल में कितना स्क्वायर फिट होगा

जैसा कि हमने आपको बताया जमीन के क्षेत्रफल को मापने के लिए डिसमिल और स्क्वायर फुट का इस्तेमाल किया जाता है। ज्यादातर क्षेत्र में डिसमिल तो स्क्वायर फुट में परिवर्तित किया जाता है जो कि बहुत ही छोटे से जमीन के क्षेत्रफल के बारे में जानकारी देता है।

6 डिसमिल को स्क्वायर फुट में बदलने के लिए 6 को 436 स्क्वायर फुट से गुणा करना होगा जिसके आधार पर हम यह प्राप्त करेंगे कि 6 डिसमिल में 2616 स्क्वायर फिट होगा। अगर हम इस हिसाब को सटिक तौर पर करे तो पाएंगे कि 2613.6 स्क्वायर फुट होता है।

6 Dismil 2613.6 Sq.Ft

9 डिसमिल में कितना स्क्वायर फिट होता है

जमीन के छोटे से हिस्से को मापने के लिए स्क्वायर फुट और डिसमिल का इस्तेमाल किया जाता है। शहर में मुख्य रूप से जमीन है स्क्वायर फुट और डिसमिल से माप कर दिया जाता है।

ऊपर बताई गई जानकारी के आधार पर हम 9 डिसमिल को स्क्वायर फुट में परिवर्तित करें तो पाएंगे कि 9 डिसमिल में 3924 स्क्वायर फिट होता है। जब हम इसे सटीक तौर पर मापेंगे तो पाएंगे कि 9 डिसमिल में 3920.4 स्क्वायर फुट होता है।

9 Dismil 3920.4 Sq.Ft

डिसमिल और स्क्वायर फुट में क्या अंतर है

अगर आप भारत में जमीन खरीदने के बारे में विचार कर रहे है तो आपको बता दें कि भारत में स्क्वायर फुट और डिसमिल शब्द से जमीन के टुकड़े के क्षेत्रफल को मापा जाता है और उसे खरीदने बेचने के बारे में विचार करने से पहले आपको डिसमिल और स्क्वायर फुट के बीच का अंतर मालूम होना चाहिए जिसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है – 

  • स्क्वायर फुट डिसमिल से छोटी इकाई है।
  • एक डिस्मिल में 436 स्क्वायर फुट होता है।
  • स्क्वायर फुट का इस्तेमाल मुख्य रूप से बड़े-बड़े शहरों में किया जाता है जबकि डिसमिल का इस्तेमाल छोटे शहर और गांव में किया जाता है।
  • स्क्वायर फुट और डिस्मिल दोनों ही छोटे जमीन के टुकड़े के क्षेत्रफल को ज्ञात करने की इकाई है।

डिसमिल के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

यहाँ पर मैंने ऐसे पांच सवालों के जवाब दिए है जो की अक्सर लोग डिसमिल के बारे में पूछते रहते हैं।

Q. एक डिसमिल में कितना स्क्वायर फिट होता है?

एक डिसमिल में 435.6 स्क्वायर फिट होता है जिसे ज्यादा सटीक तौर पर देखें तो 436 स्क्वायर फुट होता है।

Q. 2 डिसमिल में कितना स्क्वायर फुट होता है?

2 डिसमिल में 871.2 वर्ग फिट होता है।

Q. 1 एकड़ में कितना डिसमिल होता है?

1 एकड़ में 100 डिसमिल होता है।

निष्कर्ष

अगर आपको 1 Dismil Me Kitna Square Feet Hota Hai लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना और इसके अलावा अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply