एक फूर में कितने इंच होते है – 1 Foot Mein Kitne Inch Hote Hain

किसी चीज की लंबाई को नापने के लिए इंच और फुट का इस्तेमाल किया जाता है। साधारण रूप से किसी भी चीज की लंबाई को नापने के लिए इंच सबसे छोटी इकाई मानी जाती है। किसी व्यक्ति की लंबाई या किसी चीज सामान की लंबाई को हम इंच और फुट में नापने का प्रयास करते है। इस वजह से यह रोजमर्रा के जीवन के लिए बहुत ही आवश्यक हो जाता है कि आपको मालूम हो कि 1 Foot Mein Kitne Inch Hote Hain अगर आप इसके बारे में नहीं जानते तो हमारे लेख के साथ अंत तक जुड़े रहे हम आपको खुद और इंच के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देने जा रहे है। 

आज का युग इंटरनेट का बन चुका है लोगों को किसी भी प्रकार की परेशानी होती है तो वह है इंटरनेट पर अपने समस्या का समाधान ढूंढते है। अगर 1 फुट में कितने इंच होते है के बारे में आपको जानकारी नहीं है और इसके बारे में आप गूगल पर ढूंढ रहे है तो आप सही जगह पर है नीचे दी गई जानकारियों को ध्यानपूर्वक पढ़ें और निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करें। 

फुट किसे कहते है

लंबाई नापने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कुछ इकाइयों का इस्तेमाल किया जाता है जिसमें से 1 फुट है। वैसे तो लंबाई का S.I मात्रक मीटर है मगर विज्ञान के नजरिए से लंबाई का FPS मात्रक फूट है। 

लगभग पूरी दुनिया में किसी भी वस्तु की लंबाई का अंदाजा लगाने के लिए foot या feet शब्द का इस्तेमाल किया जाता है। हम आपको बता दें कि फुट 12 इंच के मिलने से बनता है। मगर इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी आज के लेख में हम देने का प्रयास करेंगे। 

फिट कैसे नापा जाता है

फुट को नापने के लिए हम इंच का इस्तेमाल करते है 12 इंच के मिलने से 1 फुट बनता है। जब 12 इंच एक साथ मिलते है तो ज्ञात लंबाई को हम 1 फुट से संबोधित करते है। आमतौर पर आपकी कोहनी से उंगली तक की दूरी को एक वोट माना जा सकता है, जिसे हम ऐसा भी कह सकते है कि एक व्यस्त इंसान के आर्म की लंबाई 1 फुट की होती है।  

1 फुट बहुत बड़ी इकाई नहीं होती है इस वजह से अधिक लंबी चीज को या दूरी को नापने के लिए इस इकाई का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। साधारण रूप से फूट को इंच में नापा जाता है और इसका इस्तेमाल किसी व्यक्ति या वस्तु के साधारण लंबाई को नापने के लिए की जाती है। 

1 फुट में कितने इंच होते है 

1 फुट में 12 इंच होते है। इसका मतलब जब 12 इंच एक साथ मिलेंगे तो जितनी लंबाई हमें मिलेगी उसे 1 फुट कहा जाएगा। 

12 इंच की लंबाई को 1 फुट कहा जाता है जब छोटी मोटी लंबाई को नापने की बात आती है तो उसे हम फुट से संबोधित करते है। मुख्य रूप से किसी बच्चे की लंबाई या किसी व्यक्ति की लंबाई फुट में नापी जाती है इसके अलावा रोजमर्रा के जीवन में इस्तेमाल होने वाली कुछ साधारण वस्तुओं की लंबाई को भी हम फुट में नाप सकते है।

2 फुट में कितने इंच होते है

1 फुट में 12 इंच होता है, और इस हिसाब को ध्यान में रखते हुए जब हम आगे बढ़ेंगे तो हम पाएंगे कि 2 फुट में 24 इंच होता है। 

अगर 24 इन्चो को एक साथ मिला लेंगे तब हम इसे 2 फुट कह सकते है। हम आपको यह भी बता देना चाहते है कि 1 इंच में 2.5 सेंटीमीटर होता है। इस हिसाब से अगर हम 60 सेंटीमीटर को एक साथ मिलाएंगे तो इसे 2 फुट कहा जाएगा।

4 फुट में कितने इंच होते है

हम जानते है कि 1 फुट 12 इंच से बनता है इस हिसाब से हम यह जोड़ सकते है कि 4 फुट में 48 इंच होते है। सरल शब्दों में जब आपके पास 48 इंच होंगे तो इसे 4 फुट कहा जा सकता है।

इंच फुट की एक छोटी इकाई होती है। जब हम 48 इंच को एक साथ हाथ मिलाते है तो हमें 4 फुट मिलता है। आमतौर पर कुछ लोगों की लंबाई 4 फुट होती है।

6 फुट में कितने इंच होते है

जैसा कि हमने आपको बताया 1 फुट 12 इंच के मिलने से बनता है जब हम इस हिसाब से जुड़ेंगे तो पाएंगे कि 6 फुट में 72 इंच होते है।

रोजमर्रा के जीवन में 6 फुट एक लंबा माने जाने वाले व्यक्ति की लंबाई होती है। हम ऐसा कह सकते है कि 72 इंच को मिलाने से 6 फुट बनता है।

8 फुट में कितना इंच होता है

साधारण तौर पर 1 फुट में 12 इंच होता है मगर इस हिसाब को आगे बढ़ाने पर हमें मालूम चलता है कि 8 फुट में 96 इंच होता है।

96 इंच लंबी लंबाई होती है जैसे हम 8 फुट से भी संबोधित करते है। आमतौर पर रोजमर्रा के जीवन में यह किसी व्यक्ति की एक असाधारण लंबाई होती है।

10 फुट में कितना इंच होता है

जैसा कि हमने आपको बताया 1 फुट 12 इंच से बनता है जब हम इस हिसाब को आगे बढ़ाएंगे तो हमें मालूम चलेगा कि 10 फुट में 120 इंच होते है।

हमने आपको यह भी बताया था कि 1 इंच बहुत ही छोटी इकाई होती है जो 2.5 सेंटीमीटर जितनी बड़ी होती है। 10 फुट जितनी लंबाई का तात्पर्य है कि 120 इंच अर्थात 300 सेंटीमीटर को 10 फुट कहा जाता है।

इंच को फुट में कैसे कन्वर्ट करते है

हमने अब तक आपको बताया कि फुट में कितना इंच होता है। इंच छोटी इकाई है और फूट एक बड़ी इकाई है जब 12 छोटे इंच एक साथ मिलते है तो वह 1 फुट का निर्माण करते है। मगर जब आपको उल्टा हिसाब करना हो और इंच को फुट में परिवर्तित करना हो तो हम 1 से 12 को भाग दे देंगे। इसका तात्पर्य है कि 1 इंच में 1 बटा 12 (1/12) फुट होता है।

इस हिसाब से जब भी हमें इंच को फुट में परिवर्तित करना हो तो इंच को 12 से भाग देना चाहिए। जैसे उदाहरण के तौर पर – 2 inch mein Kitna foot Hota Hai?

ऊपर बताई जानकारी से जब हम इसका हिसाब करेंगे तो दो को 12 से भाग दे दिया जाएगा। इसका मतलब 2 इंच में 2/12 फीट होता है। जिसे ⅙ या 0.166 फीट कहा जा सकता है। 

इसी तरह अगर आपको कभी भी इंच को फुट में परिवर्तित करना हो तो ज्ञात इंच को 12 से भाग देने पर आपको फुट पता चल जाएगा। 

फूट के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

यहाँ पर मैंने ऐसे पांच सवालों के जवाब दिए है जो की अक्सर लोग फूट के बारे में पूछते रहते हैं।

Q. 1 फुट में कितना इंच होता है?

1 फुट में 12 इंच होता है।

Q. 10 फुट में कितना इंच होता है?

10 फुट में 120 इंच होता है।

Q. फुट को इंच में कैसे बदलते है?

फुट को इंच में बदलने के लिए अपने संख्या को 12 से गुणा कर दे।

Q. इंच को फुट में कैसे बदलते है?

इंच को फुट में बदलने के लिए अपनी संख्या को 12 से भाग दे।

निष्कर्ष

अगर आपको 1 Foot Mein Kitne Inch Hote Hain लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना और इसके अलावा अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply