तोला किसे कहते है – 1 तोले में कितने ग्राम होते है

जब हम सुनार के पास सोना लेने जाते है तब सोनार सोने को तोले में वजन करके हमें उसे बेचता है और अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर तोला किसे कहते है? या फिर 1 Tola Me kitne Gram Hote Hai अगर आप यह जानना चाहते हो तो आप आज हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को शुरू से लेकर अंतिम तक ध्यानपूर्वक पढ़ें और लेख में दी गई जानकारी को अच्छे से समझे। 

हमने आज के इस लेख में तोले के बारे में विस्तार से और महत्वपूर्ण जानकारी को प्रदान किया है। अगर आपने हमारे आज के इस महत्वपूर्ण लेख को ध्यान पूर्वक से पढ़ लिया तो आज के बाद आपको कभी भी इस विषय पर कहीं पर भी जानकारी हासिल करने की किसी भी प्रकार की आवश्यकता नहीं होगी बस आप लेख में दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक से पढ़ना ना भूले और इसे शुरू से अंतिम तक जरूर पढ़ें।

तोला किसे कहते है

आज से कई वर्ष पहले सोने को मापने के लिए प्राचीन काल के सिक्कों का इस्तेमाल किया जाता था परंतु अब आधुनिक जमाने में सोने को मापने के लिए तोले का प्रयोग किया जाता है। सोने को मापने के पैमाना ही तोला कहलाता है।

जिस प्रकार से हम किसी भी वस्तु का वजन करने के लिए उसे किलोग्राम में मापते है ठीक उसी प्रकार से सोने को मापने के लिए हमें तोले के पैमाने को देखना पड़ता है। चाहे जितना किलो क्यों ना ही ले लो जब भी सुनार आपको सोना देगा वह आपको इसे तोले में ही वजन करके देगा। 

1 तोले में कितने ग्राम होते है

अगर बात की जाए एक तोले में कितना ग्राम होता है तो हम आपको बता दे की 11.6638 ग्राम एक तोले में होता है। आप इसी पर माने को ध्यान में रखकर सोने को आसानी से वजन कर सकते हो और पता लगा सकते हो कि 1 तोले में या फिर 2 तोले में कितना ग्राम होता है।

आप इस मापन संख्या को याद में जरूर रखें और जब भी आप सोनार से सोना खरीदें तो देखें कि वह वजन करने वाले मशीन में या फिर तराजू में एक तोले को कितने ग्राम में माप रहा है। यदि आपको एक तोले में मिलने वाले ग्राम के बारे में जानकारी होगी तो आपका सोना कभी भी कोई भी सोनार काट नहीं सकता और आपका पैसा भी नहीं डूबेगा आप जितना पैसा दोगे आपको उसने ग्राम यानी कि उतने तोले का ही सोना मिलेगा। 

1 किलोग्राम में कितना तोला होता है

यदि आप जानना चाहते हो कि आखिर एक किलोग्राम में कितना तोला होता है तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 1 किलोग्राम में लगभग 85.76 ग्राम तोला होता है। अब आप इस हिसाब से कितने भी सोने को किलोग्राम और तोले में आसानी से वजन कर सकते हो और पता लगा सकते हो कि लगभग 1 किलो सोना में या फिर 2 किलो सोना में आपको कितने ग्राम का तोला मिलने वाला है। 

10 तोला में कितना ग्राम होता है 

हमने आपको पहले ही एक तोले में 11.6638 ग्राम बताया हुआ है और आप 10 तोले के बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हो तो ऐसे में आप 11.6638 मैं 10 से गुणा कर देते हो तो आपका जो भी उत्तर आएगा आप उसे उतना ग्राम समझ लीजिएगा 10 तोले में लगभग 116.638 होता हैं।

एक तोले में कितने ग्राम सोने होते है

अगर आप एक तोला सोना लेते हो परंतु आप उसे ग्राम में वजन करना चाहते हो एक तोले में 11.6638 ग्राम सोना होता है। आप इसी पैमाने को ध्यान में रखकर के तोले को ग्राम में आसानी से परिवर्तित कर सकते हो उदाहरण के तौर पर अगर आपको 5 तोले को ग्राम में परिवर्तित करना है तो आप यहां पर 11.6638*5 = 58.319 ग्राम निकल कर आएगा। 

तोला के अलावा सोना को कैसे नापा जाता है

दोस्तों सोने का वजन करने के लिए केवल तोले का ही मापदंड नहीं है जब हमें सोने को ज्यादा मात्रा में खरीदना होता है तब इसके लिए कई अन्य मापदंड बनाए गए है जिसके बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए और आप नीचे दी गई जानकारी को पढ़कर आसानी से समझ सकते हो सोने को तोले के अलावा और किस मापन प्रक्रिया के जरिए वजन किया जा सकता है इसकी जानकारी नीचे निम्नलिखित रुप में समझाएं गई है।

  • 1 शेर = 80 तोला
  • 1 तोला = 11.6 ग्राम
  • 1 केजी = 100 तोला

तोला और भरी में अंतर

अगर आप तोला और भरी में क्या अंतर है इसके बारे में  जानकारी हासिल करना चाहते हो तो हम आपको बता दें कि तोला और भरी में कोई अंतर नहीं होता है यह दोनों एक ही होते है एक तोले और भरी में 11.6638 ग्राम होते है हमारे भारत में किसी राज्य में तोला प्रसिद्ध है तो किसी राज्य में भरी फेमस है इन दोनों में केवल भाषा का फर्क होता है परंतु हम इन दोनों का इस्तेमाल सोना मापने के लिए ही करते हैं।

तोला के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

यहाँ पर मैंने ऐसे पांच सवालों के जवाब दिए है जो की अक्सर लोग तोला के बारे में पूछते रहते हैं।

Q. 24 कैरेट में कितना ग्राम होता हैं?

हमारे पूरे विश्व में 24 कैरेट में कुल 4.80 ग्राम होते हैं।

Q. सोना को शेर में कैसे मापा जाता हैं?

अगर आप सोना को शेर में मानना चाहते हो तो ऐसे में हम आपको बता दें कि 80 तोला को एक शेर कहते हैं। 

Q. शुद्ध सोना कौन सा होता हैं?

अगर आप शुद्ध सोना लेना चाहते हो तो ऐसे में 24 कैरेट गोल्ड और 99.9 प्रतिशत सोना शुद्ध होता है  वहीं आप 22 कैरेट सोना लेते हो तो आपको सोने की शुद्धता केवल 91% ही मिलती हैं। 

Q. कैरेट का मतलब क्या होता हैं?

कैरेट का मतलब होता है की शुद्धता।

निष्कर्ष

अगर आपको 1 Tola Me Kitne Gram Hote Hai लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना और इसके अलावा अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply