26 January Ko English Me Kya Kahte Hai – 26 जनवरी को इंग्लिश में क्या कहते हैं

दोस्तों हर किसी स्पेशल डेट या फिर दिन को लोग जानना चाहते है कि इस दिन क्या होता है या फिर इसे क्यों मनाया जाता है आज हम आपको अपनी इस लेख के माध्यम से 26 January ko English me kya Kahate Hai के बारे में विस्तार पूर्वक से और महत्वपूर्ण जानकारी बताने वाले हैं।

हमारे देश में 26 जनवरी को एक महत्वपूर्ण दिवस के रूप में जाना जाता है। आप एक प्रकार से इसे राष्ट्रीय त्यौहार भी बोल सकते हो। प्रत्येक भारतीय देशवासी के लिए 26 जनवरी का दिन काफी महत्वपूर्ण होता है और इस दिन हम अपने भारत के संविधान को याद करते है और साथ ही साथ अपनी आजादी को खुलकर सेलिब्रेट करते है। 

26 जनवरी की तारीख को या फिर 26 जनवरी को इंग्लिश में क्या कहते है? के बारे में जानने के लिए आप हमारे इस लेख को विस्तार से और ध्यान पूर्वक अंतिम तक जरूर पढ़ें क्योंकि आज आपको इस लेख में काफी महत्वपूर्ण जानकारी 26 जनवरी से संबंधित मिलने वाली है।

26 जनवरी को क्या होता है

कई लोग जानना चाहते है कि 26 जनवरी को क्या होता है? तो हम आपको बता दें कि हमारा देश 15 अगस्त 1947 को ब्रिटिश शासन से आजाद हुआ था परंतु हमारे देश में कानूनी व्यवस्था को बनाए रखने के लिए और लोगों की सुविधा को ध्यान में रखकर संविधान बनाना जरूरी था और 26 जनवरी 1950 को संविधान पूरे देश भर में लागू किया गया और तभी से कानून व्यवस्था का निर्माण भी किया गया।

भारत के संविधान के निर्माण के बाद ही ब्रिटिश शासन के बाद हमारा देश पूरे तरीके से आजाद हुआ था और देश में कानूनी व्यवस्था का निर्माण हुआ इसी चीज को याद करते हुए और भारतीय संविधान को सेलिब्रेट करते हुए हम प्रत्येक वर्ष 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में सेलिब्रेट करते हैं। 

26 जनवरी के दिन भारत के प्रधानमंत्री दिल्ली में लाल किले पर तिरंगे को फहराते है और इसी दिन हमारे देश की जल सेना, वायुसेना और थलसेना अपनी शक्ति का प्रदर्शन ही करती है जिसे पूरा विश्व देखता है। 26 जनवरी के दिन ही हमें लाल किले पर अलग-अलग झांकियां देखने को मिलती है और देश में अब तक कितना विकास किया है और अब तक देश में किन-किन चीजों की खोज की गई है इसका भी झलक हमें लाल किले पर दिखाई जाने वाली झांकियों के जरिए पता चलता है। 

26 जनवरी को गणतंत्र दिवस क्यों मनाया जाता है

अगर आपको 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस क्यों मनाया जाता है इसकी जानकारी आपको नहीं है तो हम आपकी जानकारी के लिए यह बता दें कि 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस इसलिए माना जाता है क्योंकि इस दिन संविधान लागू हुआ था। 

और हर साल 26 जनवरी को झंडा फहराने के साथ साथ गणतंत्र दिवस मनाया जाता है इस दिवस को स्कूल, कॉलेज और सरकारी दफ्तर इत्यादि जगह पर बहुत ही अच्छे से यह गणतंत्र दिवस मनाया जाता है हमारे कहने का यह तात्पर्य है कि 26 जनवरी को संविधान संविधान लागू की किया गया था उसे आज भी हमारे देश के सभी नागरिक उसका पालन करते है और हमारे देश में तब से यही चलता भी आ रहा है।

26 जनवरी को इंग्लिश में क्या कहते हैं

26 जनवरी को हम इंग्लिश में ट्वेन्टी सिक्स जनवरी कहते है परंतु अगर आप गणतंत्र दिवस को इंग्लिश में क्या कहते है इसके बारे में जानना चाहते हो तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गणतंत्र दिवस को रिपब्लिक डे कहा जाता है। 

हमारे देश में 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में भी जाना जाता है। असल में, भारत की संविधान सभा ने 26 नवंबर 1949 में भारत के संविधान को स्वीकार किया था, जबकि 26 जनवरी 1950 को भारत का संविधान पूरे देश में लागू हुआ था। यही वजह है कि हर साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाया जाता है।

गणतंत्र दिवस का महत्व

चलिए अब हम आप सभी लोगों को आगे गणतंत्र दिवस के महत्व के बारे में जानकारी दे देते है ताकि आपको पता हो कि गणतंत्र दिवस का क्या महत्व है और गणतंत्र दिवस सभी भारतीयों के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण क्यों है। गणतंत्र दिवस की महत्वता के बारे में जानने के लिए नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

  • 26 जनवरी 1950 को भारतीय संविधान सभा ने भारत शासन अधिनियम 1935 को खत्म कर दिया और भारत को गणतंत्र राष्ट्र घोषित कर दिया।
  • इसी दिन भारत एक संप्रभु राष्ट्र बना और लोकतांत्रिक गणराज्य की उपाधि हासिल की।
  • गणतंत्र दिवस के दिन ही सभी लोगों को बराबरी का अधिकार और नयायवादी सरकार मिली।
  • गणतंत्र दिवस के दिन ही लाल किले पर हमारी तीनों सेनाएं अपना शक्ति प्रदर्शन करती है जिससे पूरे विश्व को पता चलता है कि हम अब आधुनिक भारत के साथ-साथ शक्तिशाली भारत भी बन चुके हैं।
  • गणतंत्र दिवस को मना कर हम अपनी आजादी को याद करते हैं। 

निष्कर्ष

अगर आपको 26 January ko English me kya Kahte Hai लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना और इसके अलावा अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply