Backlink क्या है और Backlink कैसे बनाये

  • Post author:
  • Post published:June 18, 2020
  • Reading time:3 min(s) read

आज में आपको बताने जा रहा हूँ कि Backlink kya hai? और Backlink kaise banaye अपने blog के लिए? आज के time पे बहुत सारे new bloggers को Rank करने में मुश्किल होती हैं. उनको ये नहीं पता होता हैं, कि Google में rank करने के लिए content के अलावा और भी कुछ करना पड़ता हैं. तभी आप google में rank कर सकते हो.

तो चलिए में आपको स्टेप-बाय-स्टेप बताता हूँ कि, कैसे आप google में rank कर सकते हैं. आपको इस article में सारा कुछ clear होजयेगा कि Google me rank kaise karte hai. तो चलिए जानते हैं वो सारे तरीके जिसे आप भी Google मैं rank कर सकते हो.

ये तो बहुत सरे new bloggers जनिना चाहते होंगे कि Backlink Kya hai या तो backlink kya hota hai?Backlink एक link होती हैं, जैसे कि कोई बड़ी website हो. अगर हम उस website के owner को बताएँगे कि हमारे website का link आपने अपने website में किसी जगह डाले तो हम उसको बोलते हैं Backlink.

चलिए में आपको अच्छे से ये clear कर देता हूँ. आपका कोई blog हैं. आपको उस blog में visitors नहीं आते हैं और आपका article rank भी नहीं होता हैं Google पर. अब आपके पास एक ही रास्ता होगा अपने blog पर visitors लाने के लिए. वो हैं backlinks बनाना. अब आप ये backlinks कैसे बनायेंगे? इस का जवाब भी में दूंगा.

Backlink Kya Hai
  • Save

आपको तो पता हे होगा wikicatch बहुत हे बड़ी website हैं. जहा पर बहुत सारे लोग articles पढने आते हैं. अगर हम आपको किसी भी article में backlink देंगे तो जितने भी हमारे उस article में visitors आते होंगे,उनमे से बहुत सारे लोग आपकि website में भी आ सकते हैं. इसको हम backlinks कहते हैं.

ये तो आपने जन ही लिया होगा कि backlink kya hai. अब हम आपको बताएँगे कि backlink kaise banaye अपने website के लिए. Backlink बनाना बहुत ज्यादा आसान हैं. लेकिन उससे पहले आपको पता होना चाहिए कि backlinks के कितने types होते हैं? और backlink काम कैसे करता हैं? इसके साथ-साथ आपको ये भी पता होना चाहिए कि, Backlinks बनाने से हमारे website में क्या फरक आती हैं. तो चलिए जानते हैं वो सब कुछ backlinks के बारे में.

Backlinks के 2 types होते हैं. एक को हम Do-follow Backlink कहते हैं. और दुसरे को हम No-Follow Backlink कहते हैं. हम अपने blog के लिए दोनो backlinks बना सकते हैं. लेकिन जो Do-follow backlinks होता हैं, ये आज के time पे ज्यादा मायने रखता हैं google मैं. चलिए में आपको इन दोनो का फरक बता देता हूँ.

अगर आप अपने blog के लिए dofollow backlink बनाते हैं, तो ये आपकि website को google में rank देने में मदत होती हैं. और ये आपके Domain Authority को भी बड़ा देता हैं.

अगर आप किसी website में अपने किसी article का link देते हो तो Google के bots उस link को Crawl करके आपके website तक आते हैं. अगर उसको लगता हैं, ये Natural Backlink हैं और इसका article high quality content का हैं. तो आपकी Rank Google में जरुर हो जायेगी.

अगर आप nofollow backlinks बनाते हैं, अपने website के लिए तो आपकी कोई भी rankings में फरक नहीं आयेगी. Google के जो bots होते हैं, वो nofollow backlinks का कोई भी value नहीं देता हैं. लेकिन आपको कुछ ऐसे भी backlinks बनाने हैं, अपने blog के लिए जो कि nofollow backlinks हो. ताकि Google को पता चले इस website के जो links हैं, वो सारे Natural तरीके से बने हुवे हैं.

अगर अब बहुत ज्यादा backlinks बनायेंगे एक दिन में तो google आपको penalize कर देगा. उसे आपकि website google में rank नहीं करेगी. अगर आप अपने वेबसाइट के लिए backlinks बनाना चाहते हो तो उसके लिए में आपको अब ऐसा तरीका बताऊंगा जिस के मदत से आपकि Website penalize भी नहीं होगी google मैं.

अब मेरी बात याद रखना, अगर आप अपने blog के लिए High Quality backlink बनाना चाहते हो. तो उसके लिए आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना होगा. तो चलिए जानते हैं उन चीजों के बारे में.

  1. High Quality content : आपको अपने website में quality content लिखना होगा. जब आप अपने website के लिए quality content लिखेंगे. तो जब आप उस article के लिए Backlink बनायेंगे तो फिर वो article जरुर Google में rank हो जायेगा. किसी भी चीज़ के ऊपर article लिखने से पहले आपको Keywords ढूढने होगे. इसके बाद google में जो top पे rank कर रहे होंगे उनको analysis अच्छे से करना होगा. अगर आपको नहीं पता हैं कि, keyword research kaise karte hai तो उसके लिए अलग से एक article लिखा हुवा हैं. आप उसको पढने के बाद सीख सकते हो.
  2. Internal Links : क्या आपको पता हैं आप अपने articles मैं भी दुसरे articles की link ले सकते हो?चलिए जानते हैं इस चीज़ के बारे में. आप ने अगर किसी चीज़ के ऊपर article लिखा हुवा हैं. अब आपको कोई और article लिखना होगा, जो आप article लिखना चाहते हो उसमे आप पहले वाले article का link डाल सकते हो. इसको करने से आपकी google में rankings मिलने के chances बहुत ज्यादा बढ़ जाती हैं.

अब बात करते हैं high quality backlinks kaise banaye? इससे पहले आपको ये जन लेना जरुरी हैं कि, कैसे हमको पता चले जिस website से हम backlink ले रहे हैं उस website से हमें high quality backlink मिलेगी या Low Quality backlink मिलेगी.

इसके लिए आपको Seo Tool खरीदना पड़ेगा. Market मैं बहुत सारे ऐसे tools भी हैं, जिन से आपको पता चलेगा कि इस website से हमको अच्छा backlink मिल जायेगा. Ahrefs एक No. 1 Company हैं, backlinks को check करने के लिए. अगर आप newbie हैं, तो में आपको फिर ये recommend नहीं करूँगा कि आप इसको को purchase करे. Free Tools में भी आप अच्छा-ख़ासा backlink बना सकते हो. आप Ubersuggest का use कर सकते हो. ये बिलकुल free हैं.

जब आपको किसी भी website से backlink लेना होगा तो आपको उसके लिए पहले ये देखना पड़ेगा कि उस website का DA और PA कितना हैं. अगर आपको लगे कि इस website का DA ( Domain Authority ) 20 और PA (Page Authority ) अच्छा हैं, तो आप इसमे backlink बना सकते हो. लेकिन आपको ये भी ध्यान में रखना होगा कि जो आप Backlink बनायोगे, वो backlink Dofollow बनाना हैं कि Nofollow. में आपको last में बता देता हूँ कि ये चेक कैसे करते हैं कि हमारी link Dofollow हैं या Nofollow.

आप ने तो अब सारा कुछ सीख हे लिया होगा backlink kya hai और backlink काम कैसे करता हैं. इसके साथ- साथ आप ने ये भी सीख लिया होगा कि किस वाली website से backlink लिया जाये. अब हम जानते हैं, वो सरे तरीके जिन से हम backlinks को बना सकते हैं.

Guest Post Kya Hai

Newbies को पता ही नहीं होता हैं कि, ये guest post आखिर होता क्या हैं? Guest post नाम से ही पता चल जाता हैं कि, किसी और website के लिए हम कोई post लिखना होता हैं. इसके बदले में उस post के द्वारा High quality dofollow backlink ले सकते हैं. इसको हम कहते हैं Guest Post. आप एक Guest post में 1 – 3 Dofollow backlinks तक ले सकते हो.

अगर कोई guest post करके backlinks लेता हैं, तो Google उन backlinks को High Authority backlinks मानता हैं. इसे आपकि rankings Google में बहुत जल्दी बढ़ जाती हैं.

Guest Post Kaise Kare

अब आप सोच रहे होंगे कि अगर Guest post करके Google में rank जल्दी हो जाती हैं. तो कैसे हम Guest Post करे? और कोनसी websites हमको guest post करने देगी. अगर आप internet पे search करते हैं, Guest Post websites आपको बहुत सरे ऐसे websites और blogs मिल जायेंगे. जो कि आपको guest post करने देगी. आप उन websites में guest post करके अच्छा-ख़ासा traffic अपने blog पे ला सकते हो.

अगर आपका कोई friend हैं, जो कि blogger हो. आप उसको बोल सकते हो मेरे किसी article को अपने website में link दे दो. आप ऐसे भी करके dofollow backlinks generate कर सकते हो. इसके अलावा आप google में search करके website के owners को contact करके बोल सकते हो कि हमें backlink दीजियेगा. हम भी आपको Return में backlink एक देंगे.

अगर आप ऐसे follow करेंगे तो जरुर आपकि rankings में फरक आयेगी. जिनता ज्यादा हो सखे आप उतना ज्यादा bloggers के साथ connect हो जायो.

Nofollow backlink आप  बढ़ी ही आसानी के साथ बना पाएंगे. इसमें आपको सिर्फ comment करके भी Nofollow backlink ले सकते हो. ज्यादा तर लोग blogspot domains पे comment करके Nofollow backlinks लेते हैं. जितना ज्यादा हो सखे उतने Nofollow backlinks आपको कम बनाने होगे. आप को में उदारण के लिए बता देता हूँ अगर आप ने Dofollow Backlinks 100 बनाये हैं तो आपको Nofollow Backlinks 20 – 30 बनाने होंगे. इसे Google आपकि website को penalize नहीं करेगे.

Google को लगेगा कि ये natural तरीके से backlinks लिए हुवे हैं. जितना ज्यादा हो सखे उतना ज्यादा आप bloggers से connect हो जाये. उससे आप अपने blogs के लिए backlinks ले सकते हो. और इसके साथ-साथ आप बहुत कुछ सीख जायोगे.

इन दोनों को check करना बहुत हे आसन हैं. मान लीजिये मुझे कोई backlink बनानी हैं, अपने किसी article के लिए. अगर मुझे Dofollow Backlink बनाना होगा तो उसके लिए में tag एक उसे करूँगा. वोह tag इस प्रकार का होता हैं.

<a href=”yourwebsite.com”>Link Text</a> ये Dofollow backlink का tag हैं. अगर मुझे इसी article के लिए Dofollow backlink लेनी होगा तो में इसी tag को use करके backlink ले सकता हूँ. इसमें आपको yourname.com कि जगह अपने उस article के link को डालना होगा. जिस article को आप rank करवाना चाहते हो. जैसे कि में ने करा हैं. <a href=”wikicatch.com/backlink-kya-hai”>Backlink kya hai</a> ऐसा हे link आपको भी बनाना होगा तभी आप Dofollow backlink generate कर सकते हो.

Same procedure आपको nofollow backlink में भी करना हैं. लेकिन इसमें जो टैग हैं वो ये हैं. <a href=”yourwebsite.com” rel=”nofollow”>Link Text</a> ये Nofollow backlink का tag हैं. अगर आपको किसी article में nofollow backlink लेना होगा तो उस article का link आपको इसमें डालना होगा. जैसे कि में ने किया हैं. <a href=”wikicatch.com” rel=”nofollow”>Backlink kya hai</a> ऐसा हे आपको करना होगा जब आपको nofollow backlink बनाना होगा.

उम्मीद करता हूँ कि आपको सरे doubts clear हो गए होंगे. अगर आप अछे से इस method को follow करते हैं, तो जरुर आप अपने website में फरक देख पयोगे. अगर आप अपने website को rank नहीं कर पते थे. Backlinks को बनाने के बाद आपकि rankings में भी जरुर फरक देखने को मिल जायेगी.

Conclusion

मुझे जरुर निचे कमेंट करके आप बताना कि, कैसा लगा आपको ये Backlink Kya hai और Backlink kaise bane आर्टिकल. इसके अलावा अगर आपको कोई भी जानकारी चाहिए इस आर्टिकल के रिलेटेड तो आप मुझे जरुर निचे कमेंट करके बतादे, में आपकि हेल्प जरुर करूंगा.

Junaid Bashir

Hi friends!! मेरा नाम Junaid Bashir है, और में WikiCatch.com वेबसाइट का founder हूँ. में ने इस Blog को इस लिए बनाया है क्यों कि मुझे लोगो कि हेल्प करना बहुत ही अच्छा लगता हैं. इस blog पे में Start a Blog, How to, Career Options से रिलेटेड जानकारी देता हूँ अपने readers को.

This Post Has 3 Comments

  1. Avatar
    gopal

    useful information

  2. Avatar
    Pralhad

    Thanks sir, aapne behad hi achhi jankari share ki hai….kya nofollow backlink se blog ko fayda hoga

Leave a Reply