Aadhar Number Se Naam Pata Karna – आधार नंबर से नाम पता करना है?

क्या आपको पता है कि आप आधार कार्ड के नंबर का उपयोग करके आसानी से जिसके नाम पर आधार कार्ड है उसका नाम पता कर सकते हो। अगर आपको आधार कार्ड पर व्यक्ति का नाम पता करने का तरीका जानना है तो यह पोस्ट आपके लिए है क्योंकि आज हम आपको अपने इस महत्वपूर्ण लेख के माध्यम से Aadhar Number Se Naam Pata Karna का तरीका बताएंगे तो आपके लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण साबित होने वाला है।

Table Of Contents
  1. आधार कार्ड क्या है 
  2. आधार नंबर से नाम पता करना
  3. आधार कार्ड का उपयोग
  4. आधार कार्ड की विशेषताएं
  5. Aadhar Number Se Naam Pata Karna

अगर किसी का आधार नंबर पता हो तो आसानी से आधार कार्ड होल्डर के नाम के बारे में और उसे जुड़े कुछ महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता लगाया जा सकता है बशर्ते इस का सही तरीका आपको पता होना चाहिए। कभी-कभी हमें किसी का आधार कार्ड अचानक से खोया हुआ मिल जाता है परंतु वह किसका है इसके बारे में हमें पता ही नहीं होता। 

और इस परिस्थिति में हमें आज का यह लेख काफी ज्यादा सहायक सिद्ध होगा। आधार नंबर से नाम पता करने के कंपलीट प्रोसेस के बारे में जानने के लिए आपको आज के इस लेख में दी गई जानकारी को शुरुआत से लेकर अंतिम तक ध्यान से पढ़ना होगा और साथ ही साथ एक भी जानकारी मिस नहीं करनी है नहीं तो आपको हमारा यह लेख समझ में नहीं आएगा।

आधार कार्ड क्या है 

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) आधार कार्ड जारी करता है, जो भारत के सभी निवासियों को दिया जाने वाला 12 अंकों का यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर होता है। आधार कार्ड को आप पर्सनल डॉक्यूमेंट के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हो और इसे नजदीकी आधार सेंटर से फ्री में बनवा सकते हैं।

आधार कार्ड में 12 अंकों का विशिष्ट संख्या तो रहता ही है साथ ही साथ हमारा बायोमेट्रिक और आई स्केनर के जरिए हमारे आंखों की जानकारी को भी इसमें फीड किया जाता है। आप आधार कार्ड का उपयोग व्यक्तिगत प्रमाण पत्र के तौर पर भी कर सकते हो और इतना ही नहीं किसी दूसरे डॉक्यूमेंट को बनवाने के लिए भी इसे मुख्य डॉक्यूमेंट के तौर पर इस्तेमाल में लिया जा सकता है।

आधार कार्ड के प्रकार

आप में से बहुत ही कम लोगों को पता होगा कि आधार कार्ड के भी प्रकार होते है। यदि आपको पता नहीं है कि आधार कार्ड का प्रकार होता है तो कोई बात नहीं चलिए आप हम आप सभी लोगों को आगे आधार कार्ड के लगभग चार अलग-अलग प्रकार के बारे में विस्तार से बताते है ताकि आपके लिए कौन सा आधार कार्ड सही रहेगा आप इस पर चुनाव आसानी से कर सको और आपको आधार कार्ड के प्रकार के बारे में भी जानकारी हो। आधार कार्ड के प्रकार के बारे में जानने हेतु नीचे दी गई जानकारी को विस्तार से जरूर पढ़ें।

1. आधार लेटर

आधार लेटर यह एक ऐसा आधार कार्ड है जो सीधे आधार कार्ड के घर पर भेजा जाता है और यह बिल्कुल फ्री में भेजा जाता है। इस प्रकार के आधार कार्ड धारक का कार्ड के अंदर पूरा उसका नाम और उसकी सभी मुख्य जानकारी दी गई होती है यह लेटर के जैसे दिखाई देता है। इसे आप UIDAI की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर के आसानी से बनाने के लिए आवेदन कर सकते हो। 

2. ई-आधार

आधार कार्ड का इलेक्ट्रॉनिक वर्जन ई आधार कार्ड है। आधार कार्ड के अंतर्गत आपको सिक्योरिटी क्यूआर कोड देखने को मिल जाएगा जो उसे इलेक्ट्रॉनिक सुरक्षा प्रदान करता है। जब हम सिक्योरिटी कोड को स्कैन करते है तब हमें आधार कार्ड धारक के बारे में सारी जानकारी यूआईडीएआई की ऑफिशियल वेबसाइट पर दिखाई देने लगती है। इस कार्ड को ओपन करने के लिए पासवर्ड की जरूरत होती है क्योंकि यह पासवर्ड से सिक्योर किया जाता है। UIDAI आधार कार्ड को सिक्योर रखने के लिए मास्क्ड ई-आधार कार्ड (Masked E-Aadhaar) भी जारी करता है।  इस प्रकार के आधार कार्ड के अंदर कार्ड धारक का केवल 4 अंक ही दिखाई देता है जो कार्ड धारक को एक्स्ट्रा सिक्योरिटी प्रदान करता है।

4. पीवीसी आधार कार्ड

पीवीसी आधार कार्ड का आकार बिल्कुल क्रेडिट कार्ड या फिर यूं कहें कि डेबिट कार्ड के जैसा दिखाई देता है। इस प्रकार के आधार कार्ड को बनाने के लिए आपको स्पेशल आर्डर देना होता है। आपको पीवीसी आधार कार्ड के अंदर डिजिटल क्यूआर कोड भी देखने को मिल जाएगा। इसी डिजिटल क्यूआर कोड के अंदर कार्ड धारक की सभी प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी मेंशन की जाती है। इस प्रकार का कार्ड बारिश या फिर धूप लगने पर भी खराब नहीं होता और आप इसे यूआईडीएआई के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर के मात्र ₹50 का शुल्क भुगतान करने के बाद आसानी से ऑर्डर कर सकते हो। 

5. एम आधार कार्ड

आधार कार्ड का यह एक अंतिम प्रकार एम आधार कार्ड है और यह एक मोबाइल ऐप होता है। इस मोबाइल ऐप के जरिए आधार कार्ड की सॉफ्ट कॉपी को सुरक्षित रखने का कार्य किया जाता है। आप इस बेहतरीन ऐप को गूगल के प्ले स्टोर पर जाकर फ्री में स्टोर कर सकते हो और अपने आधार कार्ड की डिटेल को वहां पर दर्ज करके अपने आधार कार्ड की डिटेल को सेव रख सकते हो। यदि आपका आधार कार्ड कभी भविष्य में किसी भी प्रकार के अपडेट से होकर गुजरेगा तो यह अपने आप ही एप्लीकेशन आपके नए वाले अपडेटेड आधार कार्ड से अपडेट हो जाएगा और आपको कुछ करने की भी आवश्यकता नहीं होगी। एक प्रकार से अपने पास आधार कार्ड रखने के लिए आपके लिए यह एक अच्छा विकल्प है। 

आधार नंबर से नाम पता करने के लिए रिक्वायरमेंट्स

दोस्तों अगर आपको अपने आधार नंबर से नाम पता करना है तो आपको कुछ आवश्यक रिक्वायरमेंट के बारे में जान लेना चाहिए क्योंकि बिना उन रिक्वायरमेंट के जाने आप आसानी से अपने आधार नंबर का इस्तेमाल करके कोई भी जानकारी हासिल नहीं कर सकते और ना ही आधार कार्ड धारक का नाम पता कर सकते हो तो चलिए लेख में आगे की ओर बढ़ते है और जानते है कि आधार नंबर से नाम पता करने के लिए रिक्वायरमेंट क्या है और इसके लिए नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

  • सबसे पहले आपके पास लैपटॉप या फिर एक स्मार्टफोन होना चाहिए।
  • आधार नंबर से नाम पता करने के लिए आपके पास इंटरनेट कनेक्शन का होना भी जरूरी है क्योंकि इसकी सारी प्रोसेस ऑनलाइन कंप्लीट की जाती है।
  • आपको जिसका नाम पता करना है आपको उसका आधार संख्या पता होना चाहिए क्योंकि बिना आधार संख्या के आप कभी भी किसी का भी नाम या फिर कोई भी जानकारी पता नहीं कर पाओगे।

आधार नंबर से नाम पता करना

अगर आपको आधार नंबर से नाम पता करना है तो आप इसके बारे में बड़ी ही आसानी से जानकारी हासिल कर सकते हो और आप हमारे द्वारा बताए गए प्रोसेस को फॉलो करके किसी का भी आधार नंबर पता करने के बाद उसका नाम और कुछ अन्य जानकारी मालूम कर सकते हो। अगर आपको जानना है कि आधार नंबर से नाम पता करने का प्रोसेस क्या है? तो इसके लिए आपको नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक से पूरा पढ़ना होगा और बताएंगे सभी स्टेप्स को फॉलो भी करना होगा तो चलिए लेख में आगे की ओर बढ़ते है और जानते है कि आधार नंबर से नाम पता करने का प्रोसेस क्या है?।

1. माय आधार की ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं

आधार नंबर पर नाम पता करने के लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल फोन पर या फिर अपने लैपटॉप में माय आधार की ऑफिशियल वेबसाइट पर चले जाना है और वहां पर जाने के बाद इसके होम इंटरफेस को ओपन कर लेना है।

2. माय आधार के वेबसाइट पर अकाउंट बनाएं

माय आधार की ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको यहां पर अपना अकाउंट बनाने के लिए कहा जाएगा अगर आप यहां पर अपना अकाउंट नहीं बनाते हो तो आप माय आधार की ऑफिशल वेबसाइट पर मिलने वाली सर्विस का लाभ नहीं उठा पाओगे इसलिए आपको सबसे पहले यहां पर अपना अकाउंट बनाना होगा और अकाउंट बनाने के लिए आपको ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर की जरूरत होगी।

3. माय आधार के ऑफिशल वेबसाइट पर लॉगिन करें

जब आप अपना सफलतापूर्वक माय आधार की ऑफिशल वेबसाइट पर अकाउंट बना लो इसके बाद आपको यहां पर लॉगइन करने के लिए कहा जाएगा और आप यहां पर लॉगइन करने के लिए अपने आधार कार्ड से रजिस्टर्ड थंब इंप्रेशन का इस्तेमाल कर सकते हो या फिर आप चाहो तो आधार ओटीपी के माध्यम से भी माय आधार की ऑफिशियल वेबसाइट में लॉगिन किया जा सकता है। आप जिस भी तरीके से कंफर्टेबल हो आप उस तरीके का उपयोग करके ऑफिशल वेबसाइट में अपना लॉगिन कंप्लीट कर लीजिए ताकि आगे का प्रोसेस कंप्लीट कर सकें।

4. अपना आधार ओटीपी वेरीफाई करें

यहां पर आपको ऑफिशल वेबसाइट में लॉगिन करने के लिए आधार ओटीपी को वेरीफाई करने के लिए कहा जाएगा और यहां पर आप अपना आधार ओटीपी को प्राप्त कर लीजिए और उसे ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर के वेरीफाई कर दीजिए।

5. लॉगइन कंप्लीट करें

आप जैसा ही  माय आधार के ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर के ओटीपी को वेरीफाई करते हो वैसे ही आपको यहां पर आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगइन करने के लिए लॉगइन नामक एक ऑप्शन देखने को मिल जाएगा और आप इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए जैसे ही आप इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करते हो वैसे ही आप फाइनली आपका ऑफिशियल वेबसाइट में लॉगइन कंप्लीट हो जाता है और आपके सामने एक नया इंटरफ़ेस दिखाई देता है।

6. डाउनलोड आधार कार्ड के ऑप्शन पर क्लिक करें

आप जैसे ही माय आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट में लॉगिन हो जाते हो वैसे ही आपके सामने यहां पर अनेकों ऑप्शन दिखाई देने लगेंगे और आपको उनमें से कोई भी ऑप्शन पर क्लिक नहीं करना है बस आपको वहां पर दिखाई दे रहे डाउनलोड आधार नामक ऑप्शन पर क्लिक करने के लिए कहा जाएगा और आप इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए फिर आपके सामने एक नया इंटरफेस खुलकर आ जाएगा।

7. आधार नंबर को इंटर करें

अब यहां पर आपके सामने एक नया इंटरफेस आएगा और यहां पर आपको आधार कार्ड से संबंधित कुछ जानकारी भरने के लिए कहा जाएगा और यहां पर आप अपने आधार कार्ड संख्या को दर्ज कर दीजिए अगर आपके पास आधार कार्ड संख्या नहीं है तो आप यहां पर इस परिस्थिति में अपना एनरोलमेंट नंबर या फिर वर्चुअल आईडी का भी इस्तेमाल कर सकते हो और आप इनमें से जो भी जानकारी वहां पर दर्ज करना चाहो उस जानकारी को वहां पर दर्ज कर दीजिए।

8. सिक्योरिटी कोड एंटर करें

अपने आधार कार्ड की जानकारी को आधिकारिक वेबसाइट पर भर लेने के के बाद आपको आगे एक सिक्योरिटी कोड दिखाई देगा और आपको दिखाई दे रहे सिक्योरिटी कोड को खाली बॉक्स में वेरीफाई करने के लिए कहा जाएगा और वहां पर आपको जो भी कोड दिखाई दे रहा है आप खाली बॉक्स में उसे दर्ज करें और अपने कोड को वेरीफाई करें।

9. सेंड ओटीपी पर क्लिक करें

इतना प्रोसेस कंप्लीट कर लेने के पश्चात आपको यहां पर सेंड ओटीपी नामक एक वेरिफिकेशन का ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के लिए कहा जाएगा जब तक आप इस वाले ऑप्शन पर क्लिक नहीं करोगे तब तक आप आधार कार्ड में उम्मीदवार का नाम देख नहीं पाओगे और ना ही आगे का प्रोसेस कंप्लीट कर पाओगे इसीलिए आपको सबसे पहले इस प्रोसेस को कंप्लीट करना है और प्राप्त ओटीपी को वेरीफाई कर लेना है।

10. सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करें

ओटीपी को वेरीफाई कर लेने के पश्चात अब आपको आगे दिखाई दे रहे  सबमिट के बटन पर क्लिक करने के लिए कहा जाएगा और आप इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए जैसे कि आप इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करोगे वैसे ही आपके द्वारा दी गई जानकारी यूआइडीएआइ ऑफिशल वेबसाइट पर जानकारी सबमिट हो जाएगी और वहां पर आगे का प्रोसेस कंप्लीट होना शुरू हो जाएगा।

11. आधार धारक का नाम देखें

आप जैसे ही इतना पता है क्या प्रोसेस कंप्लीट कर लेते हो वैसा ही आपके सामने आधार कार्ड धारक का नाम और उसकी आने जानकारी दिखाई देने लगेगी। इस प्रकार से आपको पता चल जाएगा कि आधार कार्ड के धारक का नाम क्या है और उसकी अन्य डिटेल क्या है?। इसके अलावा आपको यहां पर आधार कार्ड धारक का पीडीएफ फाइल में आधार कार्ड डिटेल दिखाई देगा और आप चाहे तो यहां पर दिए गए डाउनलोड किया ऑप्शन पर क्लिक करके व्यक्ति का आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हो और उसका इस्तेमाल कर सकते हो। 

आधार कार्ड का उपयोग

दोस्तों कहने को तो आधार कार्ड से बनवाना चाहते है परंतु इसके असली उपयोग के बारे में बहुत ही कम लोगों को जानकारी है। आपको यकीन नहीं होगा कि आप आधार कार्ड का उपयोग ऐसी ऐसी जगह पर कर सकते हो जहां पर आपको इसका काफी ज्यादा फायदा मिल सकता है। अगर आपको आधार कार्ड की उपयोगिता के बारे में जानना है तो इसके लिए आपको नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ना होगा ताकि आपको आधार कार्ड की उपयोगिता के बारे में पता हो और इसका आप सही जगह पर इस्तेमाल करके आवश्यक लाभ प्राप्त कर सको।

  • अगर आपको कहीं पर लोन चाहिए होता है या फिर आप ऑनलाइन लोन देने वाली कंपनियों के जरिए लोन लेना चाहते हो तो ऐसे में आपका आधार कार्ड आपको लोन दिलाने में काफी ज्यादा हो उपयोगी साबित हो सकता है।
  • अगर आपने अपने आधार कार्ड को अपने बैंक खाते से लिंक किया हुआ है तो आप अपने आधार कार्ड का उपयोग करके आसानी से इस से पैसे निकाल सकते हो यह आधार कार्ड आपके एटीएम के रूप में भी कार्य करता है।
  • यदि आपको किसी भी प्रकार की फाइनेंसियल बीमा को लेना है तो ऐसे में आपके पास आधार कार्ड का होना जरूरी है अगर आपके पास आधार कार्ड है तो ही आप किसी भी प्रकार की फाइनेंसियल बीमा को ले सकते हो।
  • आधार कार्ड के उपयोग से आप अपने अन्य आवश्यक दस्तावेज बनवा सकते हो जैसे कि राशन कार्ड, पैन कार्ड, बिजली का कनेक्शन और इतना ही नहीं गैस कनेक्शन भी आधार कार्ड के उपयोग से लिया जा सकता है।
  • यदि आपके पास आधार कार्ड है तो आप बड़ी ही आसानी से इसका उपयोग करके अपना ड्राइवरी लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हो।
  • भारत सरकार अनेकों प्रकार की कृषि संबंधित और गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों के लिए योजनाएं आती रहती है और अगर आपको उन योजनाओं का लाभार्थी बनना है तो आपके पास आधार कार्ड का होना बेहद जरूरी है।
  • अगर आपके पास आधार कार्ड है तो आप सरकारी अस्पताल में जाकर के अपना जांच करवा सकते हो और दवाई भी फ्री में प्राप्त कर सकते हो।
  • आधार कार्ड एक ऐसा पर्सनल डॉक्यूमेंट है जिसका इस्तेमाल आप आसानी से कहीं पर भी कर सकते हो और इसे ले जाना एवं सुरक्षित रखना भी काफी ज्यादा आसान होता है। 

आधार कार्ड की विशेषताएं

यदि आप लोगों को आधार कार्ड की विशेषताओं के बारे में पता नहीं है तो कोई बात नहीं चली आप हम आप सभी लोगों को आगे अपने इस महत्वपूर्ण लेख के माध्यम से आधार कार्ड की कुछ महत्वपूर्ण विशेषताओं के बारे में भी जानकारी दे देते है और इसकी विशेषता के बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक से पढ़ें ताकि आपको इसकी विशेषता ठीक से समझ में आ सके और आप इसका सही उपयोग कर सको।

  • आधार कार्ड को थंब इंप्रेशन और आई स्कैनिंग जैसी सुरक्षा से बनाया जाता है अर्थात आपके सिर्फ आंखों को स्कैन करके और हाथों के उंगलियों के स्कैनिंग से आपके बारे में और अन्य जानकारी के बारे में पता लगाया जा सकता है।
  • अगर आपका बच्चा 0 से लेकर 5 वर्ष के बीच का आयु का है तो उसका आधार कार्ड होना जरूरी है आजकल नवजात शिशुओं का भी आधार कार्ड बनाया जाता है ताकि उन्हें सरकारी सुविधा प्रदान की जा सके।
  • यदि आपको अपने बच्चे का दाखिला किसी स्कूल में कराना है तो ऐसे में बच्चे का आज के समय में आधार कार्ड होना जरूरी है आधार कार्ड को एक मुख्य दस्तावेज के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।
  • आधार कार्ड के उपयोग से आप सिम कार्ड भी ले सकते हो और इतना ही नहीं कई सारी फाइनेंसियल सर्विस को भी आधार कार्ड के जरिए लिया जा सकता है।
  • आपातकालीन स्थिति में या फिर महामारी के दौरान जिन लोगों के पास राशन कार्ड नहीं था उनके पास अगर आधार कार्ड था तो सरकार उन्हें खाने का सामान और आर्थिक सहायता राशि भी आधार कार्ड के जरिए ही प्रदान किया करती थी अर्थात आपके पास आधार कार्ड होना जरूरी है तभी आपको कहीं पर भी भारत में आवश्यकता पड़ने पर सरकारी सुविधा का लाभ मिल सकता है।
  • अगर आपको बैंक में खाता खुलवाना है तो आज पैन कार्ड के साथ-साथ आपके पास आधार कार्ड होना जरूरी है क्योंकि आधार कार्ड और पैन कार्ड की सहायता से बैंक में केवाईसी कंप्लीट की जाती है।
  • यदि आप चाहो तो आधार कार्ड का उपयोग करके गाड़ी या फिर कोई भी सामान ईएमआई पर भी ले सकते हो।

Aadhar Number Se Naam Pata Karna

Q. बिना मोबाइल नंबर के आधार कार्ड कैसे निकाले?

यदि आपको बिना मोबाइल नंबर के अपना आधार कार्ड निकालना है तो आपको इसके लिए आधार पीवीसी या फिर   यू डी डी ए आई की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर के आपको आधार पीवीसी विकल्प का चुनाव करना है और उसके बाद आधार डिटेल भरने के पश्चात आपको बिना मोबाइल नंबर के आधार कार्ड निकालने का ऑप्शन मिल जाएगा।

Q. आधार कार्ड की डिटेल कैसे निकाले?

आधार कार्ड की डिटेल निकालने के लिए आपके पास आधार कार्ड संख्या और आधार कार्ड से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना चाहिए फिर आप यूआईडीएआई के ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर के आधार कार्ड की डिटेल को आसानी से निकाल सकते हो।

Q. एक मोबाइल नंबर से कितने आधार कार्ड को लिंक किया जा सकता है?

यदि आपके पास एक मोबाइल नंबर है तो आप अपना एक मोबाइल नंबर का उपयोग करके कम से कम अपने परिवार के दो सदस्यों का आधार कार्ड आसानी से लिंक कर सकते हो और उस पर आधार ओटीपी वगैरह को प्राप्त कर सकते हो।

निष्कर्ष

हमने आपको इस लेख में Aadhar Number Se Naam Pata Karna है के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की है और हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपके लिए जरूर उपयोगी और सहायक सिद्ध हुई होगी और आप आसानी से अपने आधार नंबर का यूज करके किसी का भी नाम पता कर सकते हो। लेख पसंद आने पर आप इसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करें और किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स का भी इस्तेमाल जरूर करें।

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply