Aaj Ka Mausam Kaisa Rahega Thursday, October 6th, 2022 – (Live Today)

  • Post author:
  • Reading time:6 mins read

आजकल मौसम का कोई भरोसा नहीं है कभी भी बारिश और कभी भी धूप होती है अगर किसी व्यक्ति को दूर जाना होता है तो उसे अपने घर से निकलने से पहले आज के मौसम की जानकारी ले लेनी चाहिए अगर आप Aaj Ka Mausam Kaisa Rahega जानना चाहते हैं तो आज के लेख में सरल शब्दों में हम आपको भारत के अलग-अलग राज्य और अलग-अलग क्षेत्र में आने वाले मौसम की संभावना की संक्षिप्त जानकारी देने का प्रयास करेंगे।

Table Of Contents
  1. मौसम किसे कहते है
  2. आज का मौसम कैसा रहेगा
  3. मौसम की जानकारी के लिए वेबसाइट
  4. मौसम की जानकारी रखने के फायदे

हर किसी को आने वाले मौसम के बारे में जानकारी होनी चाहिए ताकि उसके हिसाब से आप अपना प्लान बना सकें आज के लिए हम आपकी समस्या का समाधान सरल शब्दों में करने का प्रयास करेंगे भारत में जितने भी जगह हैं उन सभी स्थान पर आने वाले समय में मौसम कैसा रहेगा इसकी जानकारी आज के लेख में सरल शब्दों में दी जाएगी। 

मौसम किसे कहते है

मौसम का अर्थ होता है वर्तमान समय में किसी जगह की वायुमंडल स्थिति, हमारे आसपास प्रकृति या पर्यावरण में ताप, नमि, वायु के दबाव की स्थिति के अनुसार जो माहौल बनता है उसे मौसम कहा जाता है।

मौसम किसी भी जगह का आसानी से बदल जाता है क्योंकि मौसम का मतलब वर्तमान समय में किसी स्थान पर जो तापमान, हवा का दाब, नामी और वायुमंडल की स्थिति होती है। उद्धरण के तौर पर – हम सब जानते है कि जून में गर्मी होती है इसे जलवायु कहा जाता है मगर जून के महीने में भी अचानक से कभी बारिश हो जाती है अर्थात प्रकृति में नमी बढ़ जाती है इसे मौसम का जाता है।

आज का मौसम कैसा रहेगा

आपका घर चलो भारत में कहीं भी हो आपके इलाके में आज कैसा मौसम रहेगा इसे समझाने के लिए हमने भारत के सभी राज्यों के वर्तमान मौसम की जानकारी सरल शब्दों में सूचीबद्ध तरीके से नीचे दी है जिसे पढ़ने के बाद आप समझ जाएंगे कि भारत के अलग-अलग क्षेत्र में किस तरह का मौसम चल रहा है।

दिल्ली में आज का तापमान कितना है

अगर आप दिल्ली में रहते है और घर से बाहर निकलने के बारे में सोच रहे है या अपने किसी सफर की शुरुआत करने जा रहे है तो आपको बता दें कि आज दिल्ली का तापमान 34 डिग्री है और ये तापमान न्यूनतम स्थिति पर 28 डिग्री जा सकता है।

अगर सरल शब्दों में कहें तो आज दिल्ली का तापमान ज्यादा अधिक नहीं है और न हि ज्यादा कम है। यह एक साधारण तापमान है जिसमें आप आराम से कहीं बाहर घूम सकते है हालांकि पैदल या किसी रोड पर चलने वाली गाड़ी के जरिए कहीं दूर सफर तय करने जा रहे हैं तो थोड़ी सी समस्या हो सकती है उस वक्त तापमान ज्यादा लग सकता है।

आंध्र प्रदेश में आज का तापमान

भारत के दक्षिण का एक प्रचलित शहर आंध्र प्रदेश वर्तमान समय में गर्मी के जलवायु से परेशान है मगर आंध्र प्रदेश में आज का तापमान 32 डिग्री है जो काफी साधारण तापमान है अगर आप कहीं दूर जाने का फैसला कर रहे है कि यह बहुत ही अच्छा दिन हो सकता है। इस प्रदेश का तापमान बड़ी तेजी से बदलता रहता है जिसकी जानकारी आपको इस वेबसाइट के जरिए दी जाएगी अगर वर्तमान समय में इस तापमान की बात करें तो यह बहुत ही साधारण तापमान है।

अरुणाचल प्रदेश में आज का तापमान

अरुणाचल प्रदेश में आज का तापमान काफी साधारण रहने वाला है ना बहुत ज्यादा गर्मी ना बहुत ज्यादा नमी महसूस होगी बारिश के आसार दिख रहे हैं मगर विशेषज्ञों के अनुसार आज बारिश होने की संभावना बहुत कम है हालांकि मौसम बादल नुमा रह सकता है। अरुणाचल प्रदेश में आज का तापमान 32 डिग्री रहेगा अगर न्यूनतम तापमान की बात करें तो 26 डिग्री तक जा सकता है साथी बादल वाला दिन रहेगा जिसमें बिजली कड़कने की भी संभावना है अगर आप किसी सफर पर जाना चाहते थे तो यह बहुत ही शानदार मौसम हो सकता है इस मौसम में आपको ज्यादा ठंडा या गर्मी महसूस नहीं होगा। 

आसाम में आज का तापमान

आसाम में बारिश होने की संभावना बहुत अधिक है हालांकि गर्मी 30 डिग्री सेल्सियस रहेगी भीषण बारिश और तूफान आ सकता है जिससे गर्मी तो काबू में रहेगी मगर पानी का स्तर तेजी से बढ़ेगा और बाढ की स्थिति और गंभीर हो सकती है। हालांकि असम में बाढ़ की स्थिति पहले से ज्यादा अच्छी है और गर्मी ना ज्यादा तेज ना ज्यादा काम है। 

बिहार में आज का तापमान

बिहार में गर्मी की स्थिति पहले से काफी नॉर्मल रहेगी गर्मी कम होगी और मौसम बारिश नुमा होगा ज्यादा तेज बारिश होने की संभावना नहीं है मगर पूरा दिन बादल से घिरा हुआ होगा अगर हम मौसम में तापमान की बात करें तो बिहार के अधिकतर जगहों पर तापमान 34 डिग्री और न्यूनतम 27 डिग्री तक जा सकता है यह एक साधारण तापमान है ना ज्यादा गर्मी महसूस होगी ना ज्यादा ठंड दिनभर धूप भी ज्यादा खड़ा नहीं होगा और बादल जैसा मौसम रहेगा।  

उत्तर प्रदेश में आज का तापमान

उत्तर प्रदेश और बिहार का तापमान लगभग एक जैसा ही रहता है आपको उत्तर प्रदेश में भी ज्यादा गर्मी देखने को नहीं मिलेगी वहां पर बारिश जैसा मौसम रहेंगे आने वाले 7 दिन तक बादल नोमा मौसम रहेगा जिसमें कभी बारिश होने की संभावना भी नजर आ रही है आज उत्तर प्रदेश अधिकतम 34 डिग्री और न्यूनतम 27 डिग्री तक जा सकता है यह एक साधारण तापमान है आपको ज्यादा गर्मी महसूस नहीं होगी पूरा दिन बादल भरा मौसम होगा जिसमें तेज हवा चलने की संभावना है। 

छत्तीसगढ़ में आज का तापमान

छत्तीसगढ़ में आज का तापमान भीषण बारिश और तेज हवाओं वाला होगा तूफान आने की संभावना भी नजर आ रही है छत्तीसगढ़ में मौसम बहुत ही तेज बारिश और भीषण तूफान वाला हो सकता है अगर आप घर में रहे तो ज्यादा अच्छा होगा अगर हम गर्मी की बात करें तो छत्तीसगढ़ में आज ज्यादा गर्मी नहीं होगी 29 डिग्री अधिकतम गर्मी और 24 डिग्री न्यूनतम गर्मी हो सकती है। 

छत्तीसगढ़ में आज के दिन तेज हवा तेज बारिश और बिजली कड़कने की संभावना है जो किसी भीषण तूफान की तरफ इशारा कर रहा है। अगर आप छत्तीसगढ़ में रहते है तो आपको अपने घर में रहना चाहिए किसी भी तरह के सफर पर निकलते वक्त बारिश से बचने की चीजों को अवश्य अपने साथ रखें गर्मी ज्यादा नहीं होने वाली है मगर बारिश और तूफान की संभावना काफी तीव्र है। 

गोवा में आज का तापमान

गोवा में आज तेज बारिश होने की संभावना है पूरे दिन नव बारिश पड़ सकती है आप अगर गोवा में रहते हैं और कहीं बाहर जाने के बारे में सोच रहे हैं तो अपने साथ बारिश से बचने की चीजों को अवश्य रखें हालांकि तेज आंधी और तूफान की संभावना नहीं है मगर तेज बारिश लंबे समय तक होती रहेगी पूरा मौसम भीगा हुआ होगा। ज्यादा तेज गर्मी की संभावना नहीं है अगर हम मौसम में तापमान की बात करें तो गोवा में आज का तापमान अधिकतम 28 डिग्री तक और न्यूनतम 26 डिग्री तक हो सकता है।

गुजरात में आज का तापमान

गुजरात में आज का तापमान थोड़ा तीव्र हो सकता है अगर गर्मी की बात करें तो गुजरात में अधिकतम 34 डिग्री और न्यूनतम 28 डिग्री होने की संभावना है। हालांकि गुजरात में पूरा दिन बादल भरा हो सकता है आपको कभी धूप और कभी बादल जैसा मौसम देखने को मिलेगा यह काफी सुहाना मौसम होने वाला है अगर आप गुजरात घूमने का विचार बना रहे हैं तो यह बहुत ही अच्छा समय हो सकता है क्योंकि मौसम बहुत ही सुहाना होने वाला है और ना अधिक गर्मी होगी ना ज्यादा मौसम में नमी की संभावना है।

चंडीगढ़ में आज का मौसम

चंडीगढ़ में आज का मौसम काफी तेज बारिश वाला होने वाला है आपको चंडीगढ़ में तेज हवा और बारिश देखने को मिलेगी चंडीगढ़ के लगभग सभी प्रमुख जगहों पर भीषण बारिश होने की संभावना है हालांकि तूफान के आसार नजर नहीं आ रहे मगर हल्का तेज हवा और बारिश होगा। अगर हम चंडीगढ़ में मौसम के तापमान की बात करें तो आज चंडीगढ़ का अधिकतम तापमान 28 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री तक हो सकता है जो यह आश्वासित करता है कि चंडीगढ़ में आज गर्मी ज्यादा नहीं है मगर तेज बारिश और तेज हवा हो सकती है।

हरियाणा में आज का मौसम

हरियाणा में आज का मौसम तेज बारिश और तेज हवाओं वाला होने वाला है हरियाणा का मौसम चंडीगढ़ और पंजाब के आधार पर निर्धारित होता है अगर हम हरियाणा के मौसम की बात करें तो वह काफी खुशनुमा और तेज बारिश से भरा हुआ होने वाला है। ऐसी परिस्थिति में हरियाणा में आज का तापमान 33 डिग्री और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री हो सकता है जिसका मतलब है कि आपको तेज बारिश देखने को मिलेगी और मौसम में तापमान काफी साधारण रहेगा।

हिमाचल प्रदेश में आज का तापमान

हिमाचल प्रदेश में भी आज का तापमान भीषण बारिश और तेज दुकान वाला होने वाला है आपको हिमाचल प्रदेश में तेज हवा बिजली कड़कने और तेज आंधी तूफान में का अनुभव करना पड़ सकता है इस राज्य के अधिकतर जगहों पर 20 डिग्री का अधिकतम तापमान होगा और न्यूनतम तापमान 15 डिग्री का होगा यह बहुत ही सुहाना मौसम होने वाला है तेज बारिश होने की संभावना है मगर आपको मौसम इतना साधारण लगेगा कि आप अपने घर बैठे बड़ी आसानी से हिमाचल की खूबसूरती का आनंद ले पाएंगे अगर आप हिमाचल पर रहते हैं और कहीं बाहर जाने के बारे में विचार कर रहे हैं तो तेज आंधी आने की संभावना है जिस वजह से आंधी तूफान में से बचने की चीजों को अपने पास अवश्य रखें। 

झारखंड में आज का तापमान

झारखंड में अभी बादल रहने की संभावना है और तेज बारिश भी हो सकती है तेज हवा और तेज बारिश के साथ वातावरण में तापमान काफी कम रहेगा आज अधिकतम तापमान 29 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री तक रह सकता है। अगर आप घर से दूर जाने का प्रयास कर कर रहे है तो ऐसी परिस्थिति में आपको अपने साथ बारिश से बचने की चीजों को रखना चाहिए। झारखंड में वर्तमान समय में तेज बारिश और तेज हवा का मौसम लगातार कुछ दिनों तक बना रहेगा आपको तापमान कम मगर मौसम में नमी अधिक देखने को मिलेगी। 

कर्नाटक में आज का तापमान

कर्नाटक में आयोजित इस गर्मी रहने की संभावना है गर्मी के साथ-साथ आसमान में बादल रहेंगे हल्की बारिश होने की कोई संभावना नहीं है दिन में कभी बादल और कभी तेज धूप देखने को मिलेगा एक सुहाना मौसम रहेगा और अधिकतम तापमान 28 डिग्री व न्यूनतम तापमान 26 डिग्री तक रहेगा।

केरल में आज का तापमान

केरल में आज भीषण बारिश और तेज तूफान आने की संभावना है हालांकि दिन के शुरुआत में आपको कड़ा धूप देखने को मिलेगा मगर धीरे-धीरे आसमान में बादल छाएंगे और तेज बारिश और आंधी तूफान आने की संभावना है केरल में आज अधिकतम तापमान 29 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री हो सकता है।

मध्य प्रदेश में आज का तापमान

मध्य प्रदेश में आज का तापमान काफी कम रहेगा तेज बारिश और तेज आंधी होने की संभावना है पूरा दिन आसमान में बादल रहेंगे और तेज हवा चलते रहने की संभावना है दिन के अंत में तेज बारिश हो सकती है अगर आप मध्यप्रदेश में रहते हैं और कहीं जाने की तैयारी कर रहे हैं तो अपने साथ बारिश से बचने की चीजों को अवश्य रखें अगर हम पर्यावरण में तापमान की बात करें तो मध्यप्रदेश में अधिकतम 29 डिग्री और न्यूनतम 20 डिग्री का तापमान रहेगा।

महाराष्ट्र में आज का तापमान

महाराष्ट्र में आज का तापमान काफी सुहाना रहने वाला है आज आपको ना ज्यादा तेज गर्मी और ना ज्यादा नमी देखने को मिलेगी महाराष्ट्र के अधिकांश जगहों पर आज का तापमान 29 डिग्री और न्यूनतम 25 डिग्री तक जा सकता है आसमान में बादल छाए रहेंगे किसी भी प्रकार से बारिश होने की संभावना नहीं है आपको हल्का तेज हवा और कभी धूप और कभी बादल का एक सुहाना मौसम देखने को मिलेगा।

मणिपुर में आज का तापमान

मणिपुर में आज का तापमान काफी साधारण रहने वाला है हालांकि तेज आंधी तूफान आने की संभावना है मणिपुर में आज का पूरा दिन बादल से धिरा हुआ होगा बिजली कड़कने और तेज बारिश होने की भी संभावना है तेज हवा के साथ एक भीषण आंधी तूफान आ सकता है आपको अपने घर में रहना चाहिए अगर आप कहीं बाहर जा रहे हैं तो बारिश और तूफान से बचने की चीजों को अवश्य अपने साथ रखें आज मणिपुर का अधिकतम तापमान 29 डिग्री और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री तक रह सकता है।

मेघालय में आज का तापमान

मेघालय में आज का तापमान काफी सुहाना रहने वाला है आपको अधिक गर्मी महसूस नहीं होगी और मौसम में नमी की भी कोई संभावना नजर नहीं आ रही विशेषज्ञों के अनुसार मेघालय में आज का दिन बादल से घिरा हुआ होगा जिस वजह से मौसम में तापमान काफी कम रहेगा मेघालय में आज अधिकतम 22 डिग्री का तापमान और न्यूनतम 19 डिग्री का तापमान देखा जा सकता है।

नागालैंड में आज का तापमान

नागालैंड में आज का तापमान काफी कम रहने वाला है मदर मौसम में बहुत नरमी देखने को मिलेगी आज पूरा दिन बादल भरा होगा जिनके अंत में तेज बारिश और आंधी तूफान दिखने की संभावना है। नागालैंड में आज आपको तेज बारिश आंधी और तूफान दिखने की संभावना है अगर आप नागालैंड में रहते हैं तो तेज है बारिश आंधी तूफान से बचने का उपाय कर ले।

उड़ीसा में आज का तापमान

उड़ीसा में आज का तापमान काफी कम रहने वाला है मगर आपको मौसम में बहुत ज्यादा नमी देखने को मिलेगी आज उड़ीसा में तेज बारिश होने की संभावना है हालांकि आंधी या तूफान आने की कोई संभावना नहीं है तेज बिजली कड़के कि नहीं मगर बारिश लगातार बहुत देर तक होगी बहुत तेज बारिश और लगातार बारिश होने की संभावना है दिन की शुरुआत से ही आपको आसमान में बादल देखने को मिलेंगे उड़ीसा में आज का अधिकतम तापमान 32 डिग्री और न्यूनतम 25 डिग्री तक जा सकता है।

पंजाब में आज का तापमान

पंजाब में आज का तापमान बहुत कड़ा होने वाला है आसमान में थोड़े बादल देखने की संभावना है आपको दिन की शुरुआत में कभी बादल तो कभी तेज धूप देखने को मिलेगा हम सुहाना मौसम कह सकते हैं मगर आज पंजाब में बहुत तेज धूप रहेगी अधिकतम तापमान 34 डिग्री और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री तक जा सकता है। 

राजस्थान में आज का तापमान

राजस्थान में आज का तापमान बहुत तेज़ रहने वाला है राजस्थान के अधिकांश जगहों पर तेज धूप और बादल नुमा मौसम रहेगा राजस्थान में आज अधिकतम तापमान 34 डिग्री और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री तक रहेगा।

सिक्किम में आज का तापमान कितना है

सिक्किम में आज का तापमान बहुत ही साधारण रहने वाला है मगर तेज बारिश होने की संभावना है आंधी तूफान के आसार नहीं दिख रहे मगर भीषण बारिश लगातार होगी और तेज बारिश का यह सिलसिला कुछ दिनों तक बरकरार रहेगा सिक्किम में इस वजह से अधिकतम तापमान 23 डिग्री और न्यूनतम तापमान 18 डिग्री रहेगा। 

तमिलनाडु में आज का तापमान

तमिलनाडु में आज बहुत अधिक तापमान रहने वाला है बहुत तेज धूप रहने की संभावना है मगर दिन के अंत में तेज बारिश होने की संभावना है किसी भी तरह से आंधी तूफान के आसार नजर नहीं आ रहे मगर दिन के अंत तक तेज बारिश होने की संभावना है अगर आप घर से बाहर जा रहे है तो अपने साथ बारिश से बचने की चीजों को अवश्य रखें। तमिलनाडु में आज अधिकतम तापमान 36 डिग्री और न्यूनतम तापमान 30 डिग्री तक रहेगा जिसमें दिन के अंत में तेज बारिश होने की संभावना है।

तेलंगाना में आज का तापमान

तेलंगाना में आज तेज धूप रहने वाली है जिसमें कभी बादल नुमा मौसम रहेगा। तेलंगाना में किसी भी तरह से आंधी तूफान या बारिश होने की संभावना नजर नहीं आ रही मगर तापमान काफी अधिक होगा और आसमान में कभी बादल भी नजर आएंगे जिस वजह से तेलंगाना में अधिकतम तापमान 32 डिग्री और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री का होगा। 

त्रिपुरा में आज का तापमान

त्रिपुरा में आज काफी अच्छा मौसम रहने वाला है वहां ज्यादा तेज धूप नहीं होगी पूरा दिन बादल से घिरा हुआ होगा बारिश का आंधी तूफान के कोई आसार नजर नहीं आ रहे मगर पूरा दिन बादल वाला रहेगा धूप होने की कोई भी संभावना नजर नहीं आ रही इसके बावजूद मौसम में काफी उमस रहने वाला है अधिकतम तापमान 32 डिग्री तक और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री तक रहेगा जिसमें पूरा दिन बादल रहने वाला है।

उत्तराखंड में आज का तापमान

उत्तराखंड में आज का तापमान भारत के बाकी जगहों के मुकाबले बहुत ही कम रहने वाला है तेज हवा और बारिश आने की संभावना भी नजर आ रही है आज पूरे दिन उत्तराखंड के अधिकांश जगहों पर अधिकतम तापमान 21 डिग्री और न्यूनतम तापमान 15 डिग्री तक जा सकता है। उत्तराखंड में तेज बारिश और तेज हवा रहेगी जिस वजह से मौसम में भी काफी ठंड रह सकती है। 

पश्चिम बंगाल में आज का तापमान

पश्चिम बंगाल में आज का तापमान काफी अच्छा रहने वाला है वहां तेज धूप नहीं होगी आज पश्चिम बंगाल में तेज बारिश और तेज हवा चलने वाली है जिस वजह से आपको काफी अधिक परेशानियों का सामना करना होगा। अगर आप किसी सफर पर जा रहे है तो आपको तेज बारिश से बचने की चीजों को अपने साथ अवश्य रखना है पश्चिम बंगाल में आज भीषण बारिश होने की संभावना है इसी के साथ अधिकांश जगहों पर अधिकतम तापमान 31 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री रहेगा। 

मौसम की जानकारी के लिए वेबसाइट

आज इंसान इतनी तरक्की कर चुका है कि वह आने वाले मौसम का सटीक अंदाजा पहले ही लगा लेता है अगर आप अपने इलाके के आने वाले मौसम की सटीक जानकारी जानना चाहते है तो इसके लिए गूगल पर कुछ बेहतरीन वेबसाइट मौजूद है जिनका इस्तेमाल करके आप तुरंत अपने इलाके के मौसम की जानकारी ले सकते हैं इसके लिए कुछ बेहतरीन वेबसाइट को नीचे सूचीबद्ध तरीके से प्रस्तुत किया गया है –  

1. Accuweather.com

AccuWeather एक बहुत ही प्रचलित विश्वसनीय और प्रतिष्ठित वेबसाइट है जिसका इस्तेमाल करके अब बड़ी आसानी से अपने इलाके के तापमान और अन्य मौसम गतिविधि के बारे में जानकारी एकत्रित कर सकते है। इस वेबसाइट का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है और पूरी तरह से निशुल्क है।

2. भारत सरकार मौसम विभाग

भारत सरकार के द्वारा मौसम विभाग का संचालन किया जाता है उस विभाग की एक अधिकारिक वेबसाइट गूगल पर मौजूद है। आप भारत सरकार के अधिकारिक वेबसाइट का इस्तेमाल करके बड़ी आसानी से भारत के किसी भी इलाके में वर्तमान मौसम स्थिति और आने वाले मौसम स्थिति की जानकारी सरलता से प्राप्त कर सकते है। मौसम विभाग का कार्य आने वाले मौसम की जानकारी एकत्रित करना और खराब मौसम की चेतावनी देश को पहले देना होता है विभाग के आधिकारिक वेबसाइट को गूगल पर बड़ी आसानी से ढूंढ सकते है और उसका निशुल्क इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. Wheather.com

यह एक बहुत ही प्रचलित वेबसाइट है जिसका इस्तेमाल बहुत सारे लोग अपने इलाके में आने वाले मौसम की जानकारी लेने के लिए करते है। अगर आप एक ऐसी वेबसाइट ढूंढ रहे हैं जिसका इस्तेमाल करना बहुत ही सरल हो और बड़ी आसानी से आप अपने इलाके के मौसम की जानकारी पा सके तो यह बहुत ही शानदार वेबसाइट है जिसका इस्तेमाल आप निशुल्क और ज्यादा अच्छे तरीके से कर सकते है ताकि आपको आसानी से अपने इलाके के आने वाले मौसम की जानकारी मिल सके। 

मौसम की जानकारी के लिए तीन ऐप

आजकल लगभग सभी प्रकार के काम के लिए हमारे पास किसी ना किसी तरह का एप्लीकेशन है। अगर आप अपने इलाके के मौसम की जानकारी तुरंत पता करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ जानकारी नीचे दी गई है। 

1. Weminder

यह एक बेहतरीन एप्लीकेशन है जिसका इस्तेमाल करना बहुत ही सरल है इसे आप निशुल्क गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है और एक क्लिक में अपना लोकेशन डाल कर कभी भी अपने इलाके के आने वाले मौसम की जानकारी प्राप्त कर सकते है इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके आप आने वाले 7 दिनों के मौसम की जानकारी निशुल्क तुरंत एक क्लिक में बताते हैं।

2. Maptracking

यह एक दूसरा बेहतरीन एप्लीकेशन है जिसका इस्तेमाल करके आप अपने इलाके के मौसम की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं यह एप्लीकेशन बहुत ही सरल है और गूगल प्ले स्टोर पर बड़ी आसानी से मिल जाएगा इस एप्लीकेशन में आप अपने इलाके के तापमान हवा की रफ्तार और बादल के स्पीड के बारे में पता कर सकते हैं आने वाले मौसम की जानकारी आपको ज्यादा सरल तरीके से इस एप्लीकेशन में दी जाएगी।

3. Wheather App

यह एक बहुत ही बेहतरीन एप्लीकेशन है जिसे अब बड़ी आसानी से गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है और बड़ी आसानी से अपने इलाके की मौसम की जानकारी आपको मिल सकती है इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है केवल एक क्लिक में आप अपना लोकेशन ऐड करके आने वाले 7 दिनों तक वहां का मौसम कैसा रहेगा इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

मौसम की जानकारी रखने के फायदे

ऊपर बताई गई सभी जानकारियों को पढ़ने के बाद आपके मन में यह विचार आ रहा होगा की मौसम की जानकारी रखने से आपको क्या लाभ होगा अगर आप यह सोच रहे हैं तो नीचे हमने मौसम के फायदे को सूचीबद्ध तरीके से समझाया है –

  • मौसम की जानकारी रखने से आप अगर किसी सफर पर जा रहे हैं तो मौसम के हिसाब से तैयारी कर सकते हैं ताकि आपका सफर खराब ना हो।
  • मौसम की जानकारी आपके आने वाले कार्यक्रम को सही तरीके से प्लान करने में मदद करती है।
  • अगर आप एक किसान परिवार से हैं तो आने वाले मौसम की जानकारी आपके फसल को बचाने का कार्य करती है जो बहुत ही आवश्यक है।
  • अगर आने वाले मौसम की जानकारी हमें पहले से होगी तो आने वाले आपदा के लिए हम पहले से खुद को तैयार कर पाएंगे और सही मौसम पर सही तरह के फसल उगा कर अच्छा पैसा कमा पाएंगे।

मौसम की जानकारी रखने के नुकसान

वैसे तो अपने इलाके के मौसम की जानकारी रखने में किसी भी प्रकार की बुराई नहीं है मगर मौसम की जानकारी रखने से कुछ साधारण परेशानियों का सामना आपको करना पड़ सकता है जिसे नुकसान के रूप में सूचीबद्ध तरीके से नीचे समझाया गया है –

  • मौसम की जानकारी रखने से आप जिंदगी का लुफ्त नहीं उठा पाएंगे अगर आपको आने वाले मौसम की जानकारी पहले से होगी तो आप उसकी तैयारी कर लेंगे मगर जिंदगी का असली मजा तभी है जब जीवन में अचानक कुछ हो।
  • आने वाले मौसम की जानकारी रखने के लिए आपको किसी ना किसी तरह के एप्लीकेशन या वेबसाइट की मदद लेनी होगी जिससे आपके मोबाइल में जगह भरेगा और मोबाइल के खराब होने या धीरे चलने की संभावना है।
  • आने वाले मौसम की जानकारी पता करना बहुत ही जटिल कार्य है जिसमें सरकार के तरफ से बहुत अधिक पैसा खर्च किया जाता है अगर आप मौसम के पूर्व जानकारी से सही लाभ नहीं उठा पा रहे तो सरकार को बहुत अधिक नुकसान का सामना करना पड़ रहा है जिससे देश को नुकसान हो रहा है।

निष्कर्ष

अगर आपको Aaj Ka Mausam Kaisa Rahega लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना और इसके अलावा अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Leave a Reply