About Us

नमस्ते दोस्तों, आपका स्वागत है हमारे इस ब्लॉग पर. आप सभी को तो पता ही होगा कि, इस ब्लॉग पर मैं आपको How to, Make Money और Education and Career से रिलेटेड जानकारी देता हूँ.

अगर आपको कोई भी सवाल होगा इन तीनों Categories से रिलेटेड, तो उसके लिए आप मुझे इस email: [email protected] पर संपर्क कर सकते हो.

मेरे बारे में

मेरा नाम Junaid Bashir हैं. अभी मैं B.com 3rd  (Sem) में पढ़ाई कर रहा हूँ. और मैंने इस ब्लॉग को इसलिए बनाया. क्योंकि मुझे लोगों की मदद करना बहुत ही अच्छा लगता हैं. इसके अलावा मैं उन लोगों की मदद करना चाहता हूँ. जिनके पास कोई भी गाइड करने वाला नहीं होता हैं. इसलिए मैंने इस ब्लॉग को शुरू किया.

अगर में 2017 की बात करूँ तो, तब से मैं ब्लॉगिंग सीख रहा हूँ. लेकिन 2017 से लेकर 2020 तक मैंने बहुत ही सारे blogs बनाये. लेकिन उन सभी blogs में मैं Copied Content और Word Spinner का इस्तेमाल करता था. इसलिए मैं हर बार fail हो रहा था.

लेकिन Copy & Paste Work करने के अलावा मेरे पास कोई भी रास्ता नहीं था. क्योंकि मुझे ना ही English लिखना आता था और ना ही मुझे हिंदी लिखना आता था. क्योंकि जहाँ पर में रहता हूँ, यहाँ पर हिंदी के बजाय ज्यादा तर Urdu सिखाया जाता हैं.

अब रही बात English की, उस के लिए मैं Word Spinner  का इस्तेमाल करता था. क्योंकि इसका भी एक reason था मेरे पास, वह है यूट्यूब. यूट्यूब पर 2017 से लेकर 2019 तक ऐसे लोग videos बनाते थे. उन videos में वह कहते थे कि, आप Word Spinner  का इस्तेमाल करो और आपका AdSense approve मिल जायेगा.

लेकिन Word Spinner को इस्तेमाल करके मुझे AdSense Approval मिलता था. लेकिन मेरे वेबसाइट पर traffic न आने की वजह से मेरा AdSense Disable हो जाता था. और मुझे उठाना ज्यादा ज्ञान भी नहीं था ब्लॉगिंग के बारे में.

मैं ब्लॉगिंग के द्वारा कम समय में ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाना चाहता था. लेकिन हर बार मैं इन short तरीकों को इस्तेमाल करके Fail हो रहा था.

इन सारे problems को solve करने के लिए मेरे पास दो ही रास्ते थे.

  • ब्लॉगिंग को ही छोड़ना (या तो)
  • हिंदी या English को सीख कर, ब्लॉगिंग करना.

इन दोनों मैं से मैं-ने पहले वाले को चुना. क्योंकि जहाँ पर मैं रहता हूँ, यहाँ पर बहुत ही कम लोगों को हिंदी पढ़ना और लिखना आता हैं. इसलिए मैंने पहले वाले option को चुना.

अब रही बात English की, मुझे लगता था कि, English ब्लॉगिंग मैं scope नहीं हैं. इसलिए मैं English भी नहीं सीखता था. और इसके साथ-साथ मुझे तब ब्लॉगिंग का उतना ज्यादा ज्ञान नहीं था. इसलिए मैंने फैसला कर लिया कि, मैं ब्लॉगिंग को ही छोड़ दूंगा.

इन ही कारणों की वजह से मैंने 2018 में ब्लॉगिंग को ही छोड़ दिया. लेकिन 2019 में मैंने एक विडियो यूट्यूब पर देखा. उस मैं वह व्यक्ति बोल रहा था कि, आप Status की वेबसाइट बनाओ और लाखों मैं पैसे कमाओ.

यूट्यूब पर उस विडियो को देखने के बाद मैंने फैसला किया कि, मैं Status की वेबसाइट बनाऊंगा. और मुझे थोड़ा सा ज्ञान भी हो गया था ब्लॉगिंग के बारे मैं. क्योंकि मैं 2018 से ही यूट्यूब पर ब्लॉगिंग के videos देखता गया. इसलिए, मुझे थोड़ा सा ज्ञान भी हो गया था ब्लॉगिंग के बारे में.

2019 में मैंने status की वेबसाइट बना ली और वह एक-दो महीनों में ही Rank हो गयी. लेकिन यहाँ पर मेरे किस्मत ने मेरा साथ नहीं दिया. क्योंकि हमारे State में Government ने Internet Mobile services को ही block कर दिया था. जिस की वजह से मैं उस Blog के hosting का payment सही समय पर न करने की वजह से वेबसाइट को ही खो दिया.

लेकिन यहाँ पर अब मेरे पास एक ही चीज था, वो था Domain. जहाँ पर मैं रहता हूँ, यहाँ पर Government ने अभी तक Internet को restore नहीं किया था. जिसकी वजह से मैंने Domain को भी खो दिया.

जब 2020 शुरू हुआ तो उसके कुछ महीनों के बाद 2G internet को restore किया गया. उस टाइम पर मैं सोचा रहा था कि, अगर मैं दोबारा से Status की वेबसाइट बनाओ तो वह rank हो जाएगी या नहीं. और 2020 में Seo में भी बहुत बदलाव आये थे.

इसलिए मैंने सोचा कि, मैं हिंदी की वेबसाइट बनाओ गा. लेकिन यहाँ पर मुझे एक ही problem आता था, हिंदी में कैसे लिखों?

मैंने यूट्यूब पर एक विडियो देखा, जिस में वह व्यक्ति बोल रहा था कि, आप Google Input का इस्तेमाल करके हिंदी में लिख सकते हो. जब मैंने इस Google Input का इस्तेमाल किया, तो मैंने हिंदी में लिखना शुरू किया.

हिंदी में लिखना तो मुझे आ गया था. लेकिन अब मुझे ब्लॉगिंग का Niche चुनना था. मैं पहले सोच रहा था कि, मैं Health Niche की वेबसाइट बनाऊंगा. लेकिन मुझे Health के बारे में उठाना ज्ञान नहीं था. इसलिए मैंने फैसला किया मैं How to, Make Money और education से रिलेटेड वेबसाइट बनाऊंगा.

क्योंकि मुझे इन तीनों categories से रिलेटेड अच्छा खासा ज्ञान था. इसलिए मैंने wiki catch वेबसाइट को बना लिया. इस वेबसाइट को बनाने के बाद मैंने इस वेबसाइट पर Posts लिखना शुरू किया.

लेकिन कुछ Posts लिखने के बाद मैं Backlink के चाकर में एक WhatsApp Group में join हो गया.और वहाँ पर मरी बात Shreya Kothari से हुए. और मैंने इसको एक आर्टिकल send किया और बताया कि, आप मुझे बताओ इस आर्टिकल में कोनसी गलतियां हैं.

इसने मेरे बहुत सारी गलतियां बता दी, मैंने इनको बताया कि, क्या आप मुझे हिंदी सिखाओ गे. इन हूँ ने बताया, हाँ क्यों नहीं. मेरे ब्लॉग को केवल 15 दिन हो गए थे. और मैंने हिंदी सीखना भी शुरू किया. मैं धन्यवाद कहना चाहता हूँ Shreya Kothari को, इन हूँ ने मुझे केवल 1 – 2 months में ही सारा कुछ सिखाया. इनकी ही वजह से मैं अभी हिंदी पढ़ पाता हूँ और लिख भी सकता हूँ.

यह थी मरी Journey 2017 से लेकर 2020 तक. अगर आप भी मेरी तरह blogger बनना चाहते हैं. तो फिर आप Important For New Bloggers जरूर पढ़े.