Actor कैसे बने जानिए 15 आसान तरीके हिंदी में

बॉलीवुड इंडस्ट्री में आज के समय में लगभग हर एक व्यक्ति अपना करियर बनाना चाहता है। शायद इसीलिए पहले के मुकाबले आज Actor Kaise Bane इसके बारे में लोग विस्तार से जानकारी जानने के लिए काफी ज्यादा इच्छुक हैं।

अगर एक्टर ना हो तो हमारे जीवन में इंटरटेनमेंट नाम की कोई चीज नहीं रह जाएगी क्योंकि यही ऐसे लोग होते है जो अपने अभिनय के बल पर हमारे वर्चुअल दुनिया में दाखिल होकर हमें हंसाते है, गुदगुदाते है और भावुक भी करते है और  इतना ही नहीं जीवन में कुछ महत्वपूर्ण सीख भी देते हैं।

Table Of Contents
  1. Actor कौन होता हैं
  2. Actor कैसे बने
  3. फेमस एक्टर की सक्सेस जर्नी

आज हम पर्दे पर जितने भी एक्टर देखते है उनके वहां तक पहुंचने के पीछे उनका कठिन परिश्रम और कई सारे स्टेप्स भी होते है। हर किसी के लिए एक्टर बनना आसान नहीं है क्योंकि इसके लिए हमें बहुत मेहनत करना पड़ता है और तब जाकर कहीं हमें छोटे पर्दे से काम करने की अपॉर्चुनिटी मिलती हैं।

अगर आपके अंदर अभिनय करने की कला है और आप इसी क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते है तो कोई बात नहीं आज हम आपको आपके किसी जुनून को पूरा करने के लिए विस्तृत जानकारी लेकर आए हैं।  

एक्टर बनने के सपने को पूरा करने के लिए आपको आज का हमारा यह आर्टिकल शुरू से लेकर अंत तक पढ़ना होगा और आपको इस आर्टिकल में कुछ टॉप बॉलीवुड फेमस सेलिब्रिटी के यहां तक पहुंचने के सफर के बारे में भी  बताने वाले हैं।

Actor कौन होता हैं

आपने मूवी तो देखी होगी और इतना ही नहीं टीवी पर आने वाले अपने फेवरेट सीरियल को भी आपने मिस नहीं किया होगा। जब किसी कहानी को टीवी पर या फिर फिल्म के माध्यम से बड़े पर्दे पर दिखाया जाता है, तब उसे विजुअल रूप देने के लिए सबसे पहले किरदारों की जरूरत पड़ती है और कहानी के किरदारों के लिए हमें अभिनेताओं की जरूरत पड़ती हैं।

एक्टर अपने अभिनय के जरिए कहानी को हम तक पहुंचाते है और तब हम किसी भी कहानी से रिलेट कर पाते है। एक्टर वही होता है जो अपने एक्टिंग से आपकी भावनाओं तक पहुंच जाए और आपको अपने अभिनय का दीवाना बना दे।

Actor के प्रकार

अब आप सोच रहे होंगे कि क्या एक्टर के भी प्रकार हो सकते है। जी हां एक्टर के भी प्रकार होते है और हम इसकी जानकारी आपको आगे विस्तार से बताते हैं।

Emotional Actor: इस प्रकार के एक्टर के अंदर सभी प्रकार के इमोशनल किरदारों को करने की कला होती है और इमोशनल एक्टर अपने इमोशनल एक्टिंग के जरिए लोगों को इमोशनल करने की क्षमता रखते है। इमोशनल वाले सभी सीन को करने की कला इमोशनल एक्टर के अंदर बखूबी होती हैं।

Comedy Actor: जब कॉमेडी मूवी की बात आती है तो कॉमेडी मूवी के अंदर आपको कई सारे कॉमेडी एक्टर दिखाई देते है। कॉमेडी एक्टर अपने कॉमेडी एक्टिंग के जरिए लोगों को खूब बताते है अगर हम इमोशनल एक्टर से कॉमेडी करने के लिए कहेंगे तो उनसे कॉमेडी नहीं हो पाएगी और अगर हम कॉमेडी एक्टर से इमोशनल एक्टिंग करने के लिए कहेंगे तो इनसे इमोशनल एक्टिंग नहीं हो पाएगी। दोनों ही अपने-अपने किरदार में बखूबी बैठ जाते है और लोगों को अपने किरदार से प्रभावित करते है। आपने कॉमेडी एक्टर में राजू रामपाल और परेश रावल जैसे जाने-माने अभिनेताओं का तो नाम सुना ही होगा, यह ऐसे नाम है जो कमेटी के लिए जाने जाते हैं।

Villain Actor: विलन एक्टर मूवी के अंदर विलेन के किरदार को बखूबी निभाने का काम करता है। अगर किसी मूवी में विलेन ना हो तो मूवी देखने का मजा ही नहीं आता है और अगर मूवी के अंदर विलन का सीन है परंतु विलन अपने किरदार को अच्छी तरीके से नहीं निभा पा रहा है तो भी मूवी फ्लॉप हो जाती है। इसीलिए विलेन का किरदार भी किसी मूवी में बहुत ही महत्वपूर्ण होता है और आपने अगर मूवी देखी होगी तो आपको बहुत सारे विलन एक्टर प्रभावित करते हुए नजर भी आए होंगे। विलन एक्टर अपने किरदार से लोगों को काफी ज्यादा प्रभावित करते है और पूरी मूवी को देखने के लिए ऑडियंस को बांध कर रखते हैं।

Multi-Talented Actor: ऊपर हमने जितने भी प्रकार के एक्टर बताएं उनकी सारी खुशियां मल्टी टैलेंटेड एक्टर के अंदर होती है। एक मल्टी टैलेंटेड एक्टर आपको हंसाने से लेकर रुलाने तक की काबिलियत रखता है। सोनू सूद और विवेक ओबरॉय जैसे बहुत सारे आपको मल्टी टैलेंटेड सेलिब्रिटी की मिसाल बॉलीवुड इंडस्ट्री में आपको देखने को मिल जाएगी। मल्टी टैलेंटेड एयरटेल की डिमांड हर जगह होती है और वह आप को मूवी में कॉमेडी करता हुआ भी नजर आएगा, इमोशनल सीन करता हुआ नजर आएगा और इतना ही नहीं जरूरत पड़ने पर एक विलेन का रोल करता हुआ नजर आएगा। 

Actor कैसे बने

एक्टर बनने के लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होते है अगर आपके अंदर एक्टर बनने का जुनून है और आप अपना करियर एक्टिंग में बनाना चाहते है तो कोई बात नहीं यहां पर हमने एक्टर बनने के कुछ शुरुआती 15 स्टेप्स बताए है जिनको फॉलो करके आप एक एक्टर बन सकते है। चलिए फिर आर्टिकल में आगे की ओर बढ़ते है और जानते है कि स्टेप्स एक्टर बनने के लिए क्या-क्या होने वाले हैं।

1. एक्टिंग की कला को पहचाने

सबसे पहले आप अपने अंदर एक्टिंग की कला को पहचाने कि आप किस प्रकार के करैक्टर में बिल्कुल सही बैठते है। आप जिस भी प्रकार के भावनात्मक किरदार को अच्छे तरीके से निभा लेते है और उनके डायलॉग डिलीवरी को बिल्कुल एक्सप्रेशन के साथ कर लेते है तो सबसे पहले आपको अपने एक्टिंग की कला को पहचानना है। उदाहरण के रूप में अगर आप कॉमेडी एक्टिंग बहुत ही अच्छी तरीके से कर लेते है तो आपके अंदर कॉमेडी एक्टिंग करने की कला है और आप इसी कला को अपना आगे पैशन बनाने वाले हैं।

2. एक्टर बनने का जुनून पैदा करें

किसी भी चीज को करने के लिए खुद के अंदर सबसे पहले जुनून पैदा करना बहुत ही जरूरी है क्योंकि यही जुनून आपको आपकी सफलता की ओर ले जाता है। जब आपके अंदर कुछ कर गुजरने का जुनून होता है तब आपके सामने कितनी भी परेशानियां ही क्यों ना आ जाए आपको परेशानी नहीं सिर्फ आपका आपको जुनून नजर आता है। आपके अंदर एक्टिंग करने का और एक्टर बनने का जुनून होना बहुत ही जरूरी है क्योंकि आज के समय में एक्टर बनना इतना आसान नहीं है क्योंकि इस फील्ड में भी काफी ज्यादा कंपटीशन बढ़ चुका हैं।

3. घर में करें प्रैक्टिस

आपको अपने अंदर की एक्टिंग की कला को निखारने के लिए सबसे पहले घर में आईने के सामने खड़े होकर रोजाना आपको जब भी समय मिले तब एक्टिंग करने की प्रैक्टिस करते रहना है।  जब आप घर में अपने एक्टिंग की प्रैक्टिस लगातार करेंगे तो आपके भीतर जो भी एक्टर बनने की क्षमता है वह धीरे-धीरे पहले के मुकाबले और भी निखर कर बाहर आएगी और यही चीज आपको एक्टिंग के स्कूल में दाखिला दिलाने के लिए बहुत जरूरी हैं।

4. एक्टिंग का कोई अच्छा सा इंस्टिट्यूट फाइंड करें

आज के समय में जिस प्रकार से सभी प्रकार के कोर्सों के लिए इंस्टिट्यूट चलाया जा रहा है ठीक उसी प्रकार से अब एक्टिंग के लिए भी कई सारे इंस्टिट्यूट चलाया जा रहे है। आपको ऐसे इंस्टिट्यूट का चयन करना है जहां पर ज्यादातर स्टूडेंट एक्टिंग सीखने के लिए आते हो और उसकी स्टार रेटिंग भी काफी अच्छी हो। एक्टिंग सीखने के लिए हमें इंस्टिट्यूट ज्वाइन करना बहुत ही जरूरी है क्योंकि आज के समय में अगर आप एक्टर बनना चाहते है तो सबसे पहले आपको खुद को एडवांस लेवल की एक्टिंग करनी आनी चाहिए और एक्टिंग करना आपको किसी इंस्टिट्यूट से ही सीखने को मिलने वाला हैं।

5. प्रैक्टिस करने से कतराए नहीं

आपके इंस्टिट्यूट में जो भी सिखाया जा रहा है आपको उन सभी चीजों की प्रेक्टिस वापस घर आकर शुरू करनी है ताकि आपको हर एक मोमेंट सही से याद रह सके और आप एक्टिंग के क्षेत्र में महारत हासिल कर सके। एक्टिंग के इंस्टिट्यूट में आपको जो भी सिखाया जा रहा हूं आपको प्रैक्टिस तो करना ही है साथ में जरूरी पॉइंट को एक नोटबुक में नोट भी करते रहना है ताकि आपको कोई भी चीज लिखने में परेशानी ना हो और ना ही कोई चीज आप से मिस हो पाए।

6. थोड़े-थोड़े लोगों के बीच में प्रैक्टिस करना सीखें

हमें अकेले में ही नहीं बल्कि अगर हो सके तो कुछ लोगों के बीच में अपने प्रैक्टिस को करना चाहिए ताकि हमें जब लोगों के बीच में एक्टिंग करने का मौका मिले तो हम नर्वस ना हो। कई लोगों को तो एक्टिंग करना आता है परंतु जब कई सारे लोगों के बीच में उन्हें एक्टिंग करने के लिए कहा जाता है तब वह नर्वस महसूस करने लगते है और उनसे ठीक से एक्टिंग नहीं हो पाती जबकि उन्होंने इसकी खूब प्रैक्टिस की होती है और वह अकेले में इसे अच्छी तरीके से कर भी पाते हैं।

7. ड्रामा और नाटक मंडली में पार्टिसिपेट करें

अगर आपको एक्टर बनना है तो आपको सबसे पहले अगर आपके स्कूल में नाटक होते है या फिर आपके कॉलेज में नाटक आदि होते है तो आपको उसमें पार्टिसिपेट करना भी बहुत जरूरी है। जब हम नाटक और ड्रामा में पार्टिसिपेट करते है तब हम कई सारे अपने सहयोगियों के साथ सभी काम करते है और उस दौरान हमें कई सारी चीजों को सीखने का मौका भी मिलता है। इसके अतिरिक्त आपके एक्टिंग स्किल में भी इंप्रूवमेंट होती है। अगर आपको कहीं पर भी ड्रामा में रोल अदा करने का या फिर नाटक में कोई भी किरदार करने का मौका मिलता है तो आप उस मौके को कभी भी मत छोड़िए और उस मौके पर जाकर आप अपना परफॉर्मेंस लोगों को दिखाएं और इससे आपको लोगों से आपके परफॉर्मेंस का फीडबैक भी मिलेगा।

8. अपना कॉन्फिडेंस लेवल हमेशा हाई रखें

अपने सुना होगा कई लोगों के मुंह से किस का कॉन्फिडेंस बहुत हाई है या फिर इसका कॉन्फिडेंस लेवल बहुत ही लो लेवल का है। आप बिल्कुल सही समझ रहे है आपको अपने कॉन्फिडेंस लेवल को कभी भी लो नहीं करना है बल्कि अपने कॉन्फिडेंस लेवल को पहले के मुकाबले और हाई करना है। जब किसी के अंदर कॉन्फिडेंस हाई लेवल का होता है तब वह किसी भी चीज को अच्छे तरीके से करने की क्षमता रखता है। जिनका कॉन्फिडेंस कम होता है अक्सर वे लोग चीजों को करने में  सहम जाते है और कोई भी चीज ठीक से नहीं हो पाती हैं।

9. थिएटर ज्वाइन करें

जिन लोगों के पास एक्टिंग इंस्टीट्यूट ज्वाइन करने के लिए पैसा नहीं है परंतु आप अपना करियर एक्टिंग में बनाने के लिए डिसाइड कर चुके है तो आपको थिएटर ज्वाइन कर लेना चाहिए। इमरान खान और नवाज़ुद्दीन सिद्धकी जैसे बेहतरीन कलाकार थिएटर से ही निकलकर आज सुपरस्टार के लिस्ट में अपना नाम दर्ज करवा चुके है तो आप क्यों नहीं कर सकते आप भी कर सकते है। थिएटर में भी हमें बहुत सारे लोगों के साथ रहकर बहुत कुछ सीखने का मौका मिलता है और आपको थिएटर ज्वाइन करना ही चाहिए अगर आप एक्टिंग इंस्टीट्यूट ज्वाइन किए हुए है तो  इसके बावजूद भी आप थोड़ा समय थिएटर में अवश्य व्यतीत करें। आपको बहुत कुछ सीखने का मौका मिलेगा और आपके एक्टिंग स्किल में निखार आएगा।

10. अपना रिज्यूमे बनाएं

आज के समय में सबके पास रिज्यूमे होना ही चाहिए क्योंकि इसके अंदर आपकी बहुत सारी पर्सनल जानकारी लिखी गई होती है जो कि सामने वाले व्यक्ति के लिए आपको बेहतर तरीके से जानने में हेल्पफुल होती है। रिज्यूमे कैसे बनाएं हमारे इस आर्टिकल को आप पढ़ कर अपना 2 मिनट या 10 मिनट के अंदर अंदर खुद रिज्यूमे बना सकते है। आप जब भी कहीं पर ऑडिशन के लिए जाएं तो वहां पर आप सबसे पहले अपना रिज्यूमे दिखाएं ताकि सामने वाला आपके रिज्यूमे को देखें और आपको काम करने के लिए मौका प्रदान करें।

11. ऑडिशन देते रहें

बिना रुके और बिना हार माने लगातार ऑडिशन देते रहना चाहिए। जहां पर भी एक्टिंग के लिए ऑडिशन लिया जा रहा हो आप एक बार वहां पर जरूर पार्टिसिपेट करें और वहां पर अपना ऑडिशन जरूर दें। आप सेलेक्ट नहीं होंगे पर आपको एक्सपीरियंस लोगों का फीडबैक जरूर मिलेगा और इससे आप अपने एक्टिंग के स्किन को और भी डेवलप कर पाएंगे। आप लगातार ऑडिशन देते रहें बिना रुके ऑडिशन देते देते आप हमेशा बेहतर होते जाएंगे और एक दिन ऐसा आएगा जब आपको एक बार में ही सेलेक्ट कर लिया जाएगा।

12. वीडियो बनाकर लोगों को अपना टैलेंट दिखाएं

आजकल यूट्यूब ही नहीं बल्कि सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सबकी नजर रहती है क्योंकि हमें आज के समय में कई सारे टैलेंट सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर देखने को मिलते है। इसीलिए आपको यूट्यूब पर और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने एक्टिंग का वीडियो बनाकर लोगों के साथ शेयर करते रहना है ऐसे आपको फीडबैक भी मिलेगा और  आपकी वीडियो पर किसी की नजर पड़ जाए और आपके टैलेंट को पहचान कर उसे सही जगह पर पहुंचाने के लिए आपका कोई मसीहा बनकर आ जाए। आज के समय में टैलेंट आसानी से नहीं छुपता और अगर आप इसे एक्सप्रेस करते है तो एक ना एक बार अवश्य किसी की नजर आप पर जाती ही है और आप रातों-रात सेलिब्रिटी बन सकते हैं।

13. एक्टिंग की किताबें पढ़ते रहें

आप वास्तव में एक्टर बनने के लिए इच्छुक है तब आपको अपने अन्य एक्टिविटी के साथ-साथ एक्टिंग की किताबों को भी निरंतर रूप से पढ़ते रहना चाहिए। एक्टिंग की किताबों में हमें बहुत सारे जानकारियां पढ़ने को मिलती है और आज के समय में तो आप हेमा जॉन और इसी के जैसे कई प्लेटफार्म पर एक्टिंग की कई सारी फेमस किताबों को ऑनलाइन खरीद सकते है। एक्टिंग की किताबों को पढ़ने पर आपको बहुत सारी जानकारी मिलेगी और एक्टिंग के स्किल को डिवेलप करने के लिए भी यह किताब है काफी हेल्पफुल होंगी।

14. अपना फोटोशूट करवाते रहें

रचनात्मक फोटोशूट करवाए फोटोशूट करवाने पर आपको बहुत सारे फायदे होने वाले है। जब कभी भी आपको किसी डायरेक्टर के साथ मिलने का मौका मिलेगा तब आप उन्हें अपना फोटो शूट का पोर्टफोलियो दिखा सकते है हो सकता है कि वह आपके फोटो शूट के एल्बम से प्रभावित हो और आपको काम देने का मौका प्रदान कर दें। आपको समय-समय पर किसी प्रोफेशनल फोटो सूट करने वाले व्यक्ति के साथ अपना फोटो जरूर करवाते रहना है और इतना ही नहीं अपने फोटो शूट के फोटो को आप सोशल मीडिया पर भी शेयर करें ताकि इंटरनेट पर भी आपकी फोटो वायरल हो सके। आपको कई सारे ऐसे लोग मिल जाएंगे जो इंटरनेट पर वायरल होने के लिए ही अपना फोटोशूट करवाते है। हो सकता है कि अगर आपकी फोटो इंटरनेट पर वायरल हो जाए और किसी बड़े कंपनी या फिर इंडस्ट्री किसी को आपकी फोटो देखी जाए तो क्या कहना है आपने जो सोचा नहीं होगा वह सब कुछ होने लगेगा।

15. अपनी पर्सनैलिटी पर ध्यान दें

आपने सुना होगा कि कला किसी भी चीज की मोहताज नहीं होती बिल्कुल ठीक सुना है अगर आपके अंदर एक्टिंग करने की कला है और आप उससे लोगों को प्रभावित कर सकते है तो प्रश्न थी उतनी मैटर नहीं करेगी। इरफान खान और नवाजुद्दीन जैसे सुपरस्टार की  पर्सनैलिटी कुछ खास नहीं थी परंतु उन्होंने अपने एक्टिंग के हुनर से लोगों को प्रभावित किया है ना कि अपने पर्सनैलिटी से। कई जगह पर उन्होंने खुद यह बात कही है हमारी पर्सनैलिटी कुछ खास नहीं है परंतु फिर भी आज हम वहां है जहां कईयों का सपना होता है।  मगर कहीं ना कहीं पर्सनैलिटी भी काम आ जाते है और इसीलिए आपको अपने एक्टिंग के साथ-साथ अपनी पर्सनैलिटी पर भी ध्यान देना चाहिए। आप अपने पर्सनैलिटी से लोगों को इंप्रेस भी कर सकते है और हो सकता है कि आपके पर्सनैलिटी की वजह से आपको एक्टिंग करने का मौका भी मिल जाए। इसीलिए आपको इस बात पर भी ध्यान देना जरूरी हैं।

फेमस एक्टर की सक्सेस जर्नी

यहां पर हम आपको अब आगे से ऐसे फेमस एक्टर की जर्नी के बारे में बताने वाले है जिससे आप खुद को मोटिवेट कर पाएंगे और एक्टिंग के फील्ड में बिना कुछ ज्यादा नेगेटिव थॉट रखते हुए आप अपना करियर बना पाएंगे।

सलमान खान

सलमान खान फिल्म इंडस्ट्री में एक जाना माना नाम है इन्होंने अपने लगन से आज बॉलीवुड इंडस्ट्री में खूब नाम कमाया है और इतना ही नहीं इन्होंने कई सारे नए एक्ट्रेस और एक्टर को भी बॉलीवुड इंडस्ट्री में काम करने का मौका भी प्रदान किया हुआ है। आज अगर सलमान खान की कोई मूवी आती है तो लोग सबसे पहले उनकी मूवी को देखने के लिए अपना टिकट बुक करवाते है और फर्स्ट शो देखना पसंद करते हैं।

इरफान खान

इरफान खान के एक्टिंग के सभी लोग दीवाने थे उन्होंने अपने एक्टिंग के जलवे से भारतीय दिलों का दिल जीता था। आज भले ही इरफान खान हमारे बीच में नहीं है परंतु उनकी आज भी फिल्में लोग देखना पसंद करते है उनकी मूवी इंग्लिश मीडियम ओर हिंदी मीडियम खूब चली थी और इन्होंने अपने मेहनत के दम पर बॉलीवुड इंडस्ट्री में थिएटर से होकर बड़े पर्दे पर खूब नाम कमाया।

नवाज़ुद्दीन सिद्धकी

जब तक तोड़ेगा नहीं तब तक छोड़ेगा नहीं’ नवाजुद्दीन सिद्दीकी के इस डायलॉग को लगभग हर एक व्यक्ति नहीं बोल पाता है और आज भी यह डायलॉग मोटिवेशनल स्पीच में भी बोला जाता है। नवाज़ुद्दीन सिद्धकी एक ऐसे कलाकार है जिन्होंने अपने बॉलीवुड इंडस्ट्री में पहुंचने से पहले बहुत सारा स्ट्रगल किया हुआ है। इन्होंने खुद कहा है कि मेरी पर्सनालिटी इतनी भी अच्छी नहीं थी कि मुझे बॉलीवुड इंडस्ट्री में काम मिल जाए परंतु उनकी लगन और मेहनत की वजह से आज उनका नाम बॉलीवुड इंडस्ट्री में बड़े शान से लिया जाता है और इन्हें अब तक कई सारे अवार्ड भी मिल चुके हैं।

कार्तिक आर्यन

प्यार का पंचनामा लगभग आप में से कई सारे लोगों ने इस मूवी को तो देखा ही होगा और इस मूवी में कार्तिक आर्यन के नॉनस्टॉप डायलॉग को आज तक आप लोगों ने नहीं भूला होगा। कार्तिक आर्यन अपनी मूवी से पहले इंजीनियरिंग की पढ़ाई किया करते थे और उन्होंने पढ़ाई के दौरान ही प्यार के पंचनामा फिल्म में एक्टिंग किया और लीड रोल में भी नजर आए थे। इनके बेहतरीन एक्टिंग और डायलॉग डिलीवरी की वजह से भारतीय दर्शकों ने उन्हें खूब प्यार दिया और आज फिल्म इंडस्ट्री में कार्तिक आर्यन का नाम बेशुमार हो चुका हैं।

अक्षय कुमार

कुमार एक मल्टी टैलेंटेड एक्टर है  इनको आप सभी लोगों ने इमोशनल किरदार, कमेटी का किरदार, एक्शन हीरो का किरदार और इतना ही नहीं कई सारे मल्टी किरदार में भी देखा ही होगा। अक्षय कुमार बॉलीवुड इंडस्ट्री का एक जाना माना नाम है इनकी फिल्में थिएटर में आने के बाद हमेशा सुपर डुपर हिट हो जाती है। अक्षय कुमार का कैरियर फिल्म इंडस्ट्री से पहले सामान्य लोगों की तरह ही हुआ करता था परंतु इन्होंने अपने लगन और अपने कुछ कर  दिखाने के संकल्प के साथ फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा और आज सबसे सफल एक्टर की  सूची में इनका नाम आता हैं।

अमिताभ बच्चन

इनका नाम किसी के पहचान का मोहताज नहीं है। अमिताभ बच्चन जी ने शोले और डॉन जैसी कई सारी सुपर डुपर हिट फिल्में दी हुई है। अमिताभ बच्चन इलाहाबाद उत्तर प्रदेश के रहने वाले है और उन्होंने अपना करियर बॉलीवुड इंडस्ट्री में सबसे ऊपर वाले लिस्ट में बना रखा है। अमिताभ बच्चन को सुपरस्टार के नाम से जाना जाता है। यह इतने पॉपुलर है कि सोनी टीवी पर कौन बनेगा करोड़पति शो का होस्ट भी अमिताभ बच्चन जी ही करते है। बॉलीवुड इंडस्ट्री के पहले अमिताभ बच्चन जी का जीवन बहुत ही स्ट्रगल भरा था और उसमें ज्यादा कुछ फैसिलिटी भी नहीं हुआ करती थी परंतु इनके बेहतरीन अभिनय के बल पर आज इन्हें बॉलीवुड इंडस्ट्री में एक ऊंचा दर्जा मिल चुका हैं।

निष्कर्ष

अगर आपको Actor Kaise Bane लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर यह लेख आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना ताकि वह भी एक्टर कैसे बनते है जान सके। इसके अलावा अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो फिर उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Junaid Bashir

Hi friends!! मेरा नाम Junaid Bashir है और मैं इस ब्लॉग का मालिक हूँ। इसके साथ-साथ मैंने इस ब्लॉग इसलिए बनाया है। क्योंकि मुझे लोगों की मदद करना बहुत ही अच्छा लगता है और अगर आप मेरे बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो फिर उसके लिए आप इस ब्लॉग का About Us पेज पढ़ सकते हैं।

Leave a Reply