Top 14+ Best Agriculture Business Ideas In Hindi – कृषि बिजनेस आइडियाज इन हिंदी

आज के समय में एग्रीकल्चर बिजनेस की मांग बढ़ती जा रही है आप एग्रीकल्चर का बिजनेस करना चाहते हो तो इसके लिए आपको Agriculture Business Ideas In Hindi के बारे में पता होना चाहिए ताकि आप अपने गांव में ही अनाज उत्पन्न करके इस बिजनेस को आप शुरू कर सके लेकिन आज के समय में एग्रीकल्चर का बिजनेस करना बहुत ही कठिन काम हो चुका है अगर आपके पास कृषि के बारे में जानकारी है तो आप इस बिजनेस को कम निवेश लगाकर इस बिजनेस को आसानी से शुरू कर सकते हो।

क्या आपको पता है अगर इस दुनिया में कृषि का व्यवसाय बंद हो जाए तो दुनिया पर क्या असर पड़ेगा इसका अंदाजा आप लगा सकते हो क्योंकि कृषि एक ऐसा बिजनेस है जोकि हमें जीने के लिए अनाज देता है और हम इस अनाज को अपने लिए इस्तेमाल करते हैं।

अगर आप एग्रीकल्चर का बिजनेस करना चाहते हो तो आप हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को शुरू से अंत तक अवश्य पढ़े ताकि आप हमारा या लेख समझ में आ सके।

Agriculture किसको कहते है

एग्रीकल्चर को हम हिंदी में कृषि कहते है। कृषि के अंतर्गत फल की खेती को करना, सब्जियां उगाना, अनाज का पैदावार करना और इतना ही नहीं कृषि से संबंधित व्यापार को करना भी एग्रीकल्चर के अंतर्गत ही आता हैं।

Agriculture बिजनेस कैसे शुरू करे

अगर आपको कोई भी एग्रीकल्चर का बिजनेस कर रहा है तो आप हो इसके रिक्वायरमेंट संबंधी जानकारी के बारे में मालूम होनी चाहिए क्योंकि कोई भी एग्रीकल्चर का बिजनेस पूरी जानकारी के आसानी से शुरू नहीं किया जाता। अगर आपने जरा सी भी गलती कर दी और सावधानी नहीं बरती तो आपकी पूरी मेहनत खराब हो सकती है और आपका बिजनेस भी बंद हो सकता है इसलिए चलिए अब हम आप सभी लोगों को एग्रीकल्चर के बिजनेस शुरू करने से संबंधित रिक्वायरमेंट के बारे में पॉइंट टू पॉइंट जानकारी समझाते हैं।

  • एग्रीकल्चर का बिजनेस करने के लिए आपके पास जमीन होनी चाहिए।
  • एग्रीकल्चर का बिजनेस करने के लिए आप अपने जमीन में गोबर, खाद डालें ताकि आपकी जमीन उपजाऊ हो सके।
  • एग्रीकल्चर का बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास इससे संबंधित जानकारी हो।
  • अगर आप एग्रीकल्चर का बिजनेस करते हो तो इसमें सरकार भी आपकी हेल्प करेगी।
  • किसी भी एग्रीकल्चर के बिजनेस को कैसे शुरू करना है एवं मार्केट में बिजनेस को कैसे उतारना है इसके बारे में भी आपको जानकारी होनी चाहिए।
  • हो सकता है कि कोई एग्रीकल्चर के बिजनेस में आपको लाइसेंस और पंजीकरण मिले ना पड़े और आप इसके लिए अपने नजदीकी उद्योग विभाग में संपर्क कर सकते हो और उनसे सहायता ले सकते हो।
  • अगर आपके जानने वालों में से कोई एग्रीकल्चर का किसी भी प्रकार का बिजनेस कर रहा है तो आपको उनके कुछ एक्सपीरियंस और उनके बिजनेस करने के तरीकों के बारे में भी सीख लेना चाहिए क्योंकि यह आगे चलकर आपको इस बिजनेस में काफी हेल्प करने वाले हैं।

Agriculture Business Ideas In Hindi 

अगर आप कृषि का बिजनेस करना चाहते हो आप इंटरनेट का सहारा लेकर सबसे पहले उस बिजनेस के बारे में पता करें जो आपके लिए सबसे आसान हो जैसे मशरूम की खेती, फूलों की खेती और सूर्यमुखी की खेती आप इन सभी को खेती करके आसानी से इस बिजनेस को कर सकते हो।

इसके अलावा एक से बढ़कर एक और एग्रीकल्चर बिजनेस आईडियाज के बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें क्योंकि हमने नीचे एक से बढ़कर एक बिजनेस आइडियाज के बारे में यहां पर आपको बताया है और आप अपनी सहूलियत के हिसाब से इनमें से कोई भी एग्रीकल्चर का बिजनेस शुरू कर सकते हो और पैसा कमाना भी शुरू कर सकते हो। बस आपको नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ना होगा। 

1. फूलों का व्यापार

अगर आप कहीं पर घूमने के लिए जाते है तो आपने वहां पर देखा होगा बहुत से लोग फूलों से बहुत ही ज्यादा लगाओ रखते है अगर आप फूलों का बिजनेस करते हो तो इसमें बहुत ही ज्यादा फायदा होता है कि हर समय जा कहीं पर भी जब भी आयोजन पड़ता है उसे डेकोरेट करने के लिए फूलों की आवश्यकता पढ़ती है और घर में त्यौहार होने पर ईश्वर की पूजा करने के लिए हमें फूलों की जरूरत पड़ती है इस तरीके से आप फूलों का व्यापार कर सकते हो।

2. मशरूम का बिजनेस

अगर आप मशरूम की खेती करना चाहते है इससे बहुत ही ज्यादा फायदा होता है क्योंकि आज के समय में लगभग मशरूम हर एक घरों में इस्तेमाल किया जाता है अगर कहीं पर फंक्शन होता है तो वहां पर मशरूम जरूर ही बनता है और लोग इसे खाना बहुत ही ज्यादा पसंद करते है इस बिजनेस को करने में बहुत ही कम पैसा लगता है लेकिन मुनाफा इससे काफी ज्यादा होता है इस तरीके से आप मशरूम का बिजनेस कर सकते हो।

3. मधुमक्खी पालन

शहर ऐसी चीज है जो हमारे शरीर को स्ट्रांग बनाने में सहायता करता है शहद हमें तभी प्राप्त होगा जब मधुमक्खियों का आप पालन करते हो मधुमक्खियों का पालन करना बहुत ही आसान होता है अगर आप मधुमक्खियों के शहद को बाजार में बेचते हो इससे आपका मुनाफा बहुत ही ज्यादा होगा क्योंकि शहद का दाम कभी भी घटता  नहीं है बल्कि उसका दाम बढ़ता ही जाता हैं।  

अगर आप मधुमक्खी की पालन करते हो तो इसके लिए आपको 100 से 150 पेटिया की आवश्यकता पड़ेगी और इसके लिए आपको 2 से 3  हजार स्क्वायर फीट जमीन की आवश्यकता पड़ेगी इस तरीके से आप मधुमक्खी का पालन कर सकते हो।

4. पेड़ पौधों की खेती

दोस्तों अगर आप किसी ऐसे बिजनेस की तलाश में हो जो काफी लंबे समय तक उससे बेनिफिट होता हो तो आप इसके लिए पेड़ पौधों की खेती करें हालांकि इसमें 5 से 6 साल इसकी सेवा करने में हमारा समय लग जाता है परंतु इससे हमारा दो फायदा होता है आप जिस भी पेड़ की खेती करते हो वह हमें फल खाने के लिए और बेचने के लिए देता है और जब वह पेड़ खराब होने की स्थिति में आ जाता है तो आप उसकी अच्छी कीमत लगाकर उसे बेच भी सकते है इस तरीके से आप पेड़ पौधों की खेती आसानी से कर सकते हो।

5. एलोवेरा की खेती

अगर आप एलोवेरा की खेती करते हैं और आप इसे बेचना चाहते हो इससे आपको काफी ज्यादा बेनिफिट होगा क्योंकि साइंस के हिसाब से अगर आपके चेहरे पर पिंपल हो जाता है तो आप एलोवेरा को लगाकर आप अपने पिंपल को गायब कर सकते हैं और आप एलोवेरा का शहरों में प्रोडक्ट भी बनाया जाता है एलोवेरा एक ऐसी चीज है जो कि आप बंजर जमीन पर भी इसे उगा सकते हैं इस तरीके से आप एलोवेरा की खेती और बिजनेस आप आसानी से कर सकते हो।

6. चाय पत्ती का बिजनेस

आज के समय में लगभग हर एक व्यक्तियों के घर में चाय बन रही है चाहे वह अमीर हो या फिर गरीब अगर चाय पत्ती का बिजनेस करना चाहते हो तो  चाय पत्ती का बिजनेस करना बहुत ही कठिन काम होता है लेकिन इसमें बहुत ही ज्यादा लाभ भी होता है अगर आप चाय पत्ती की खेती करते हो तो सबसे पहले आप इंटरनेट पर चाय पत्ती की खेती करने के बारे में जानकारी हासिल कर लें और चाय पत्ती की खेती करने के लिए वहां का टेंपरेचर और जलवायु उपयुक्त मौसम के बराबर होना चाहिए।

7. फल और सब्जी का बिजनेस

अगर आप फल और सब्जी का बिजनेस करते हो तो आप ऐसे जगह पर इसकी खेती करें जहां की जलवायु काफी ज्यादा अच्छी हो इस बिजनेस को आप एक बार शुरू कर लेते हो तो इससे आपका बहुत ज्यादा फायदा होगा क्योंकि फल और सब्जी एक शहर से होकर दूसरे शहर में भी बेचा जा सकता है क्योंकि यह लगभग हर एक घरों में उपयोग किया जाता है यह बिजनेस बहुत ही आसान होता है इसमें कम लागत लगाकर आप आसानी से इस बिजनेस को चला सकते हैं।

8. जड़ी बूटियों की खेती

दोस्तों अगर आप जड़ी-बूटियों की खेती करना चाहते है इस बिजनेस को करने के लिए आपके पास जमीन होनी चाहिए पहले के युग में दवाइयां नहीं होती थी बल्कि जड़ी बूटियां होती थी और किसी को भाव लग जाता था तो वह दवा ना लेकर बल्कि जड़ी बूटी का इस्तेमाल करता था और जड़ी बूटियों में काफी अच्छा निवेश प्राप्त होता है बुजुर्गों का कहना था जड़ी बूटियां बहुत ही फायदेमंद वाली दवा होती है इस तरीके से जड़ी बूटियों का खेती किया जा सकता हैं।

9. मसालों का बिजनेस

अगर आप मसालों का बिजनेस करना चाहते हो तो आप मसालों की खेती करें जैसे धनिया मिर्च हल्दी अदरक लहसुन आदि चीज की खेती करें इससे आपका बहुत ही ज्यादा बेनिफिट होगा लेकिन यह बिजनेस बहुत ही कठिन बताएं क्योंकि इसमें धूल कंकड़ निकालने के बाद इसको पाउडर को रूप में परिवर्तित करके इसे पैकिंग करने की आवश्यकता होती है लेकिन कुछ मसाले ऐसे होते हैं जिन्हें पाउडर के रूप में परिवर्तित नहीं किया जा सकता है इस तरीके से मसालों का बिजनेस किया जा सकता हैं।

10. बकरियों का दूध बेचने का बिजनेस 

अगर आप बकरी पालते हो तो आप उसके दूध को बेचकर काफी ज्यादा अच्छा इनकम प्राप्त होता है क्योंकि डॉक्टर कहते है बकरियों का दूध हमारे बॉडी को स्ट्रांग रखने में काफी हेल्पफुल होता हैं। 

अगर बकरी दूध देना बंद कर देती है बाजार में ले जाकर आप उसका अच्छी कीमत लगा कर उसे देख सकते हैं क्योंकि बकरियों का मांस लोग खाना पसंद करते है इस तरीके से बकरियों का बिजनेस आप कर सकते हो।

11. मछलियों को पालने का बिजनेस

दोस्तों मछलियों का बिजनेस करना बहुत ही कठिन होता है क्योंकि इसके लिए हमें नदियों या फिर तलाक की आवश्यकता होती है और इसमें बहुत ही ज्यादा पैसा लगता है लेकिन आप इस बिजनेस को एक बात शुरू कर लेते  हो तो आप इस बिजनेस से काफी अच्छा इनकम कमा सकते हो और बाजारों में मछलियों की डिमांड बहुत ज्यादा बढ़ चुकी है क्योंकि आज के समय में लगभग हर एक व्यक्ति मछलियां खाना बहुत ही ज्यादा पसंद करते है इस तरीके से आप मछली को पालकर इसका बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

12. मिट्टी चेक करने का बिजनेस

दोस्तों अगर आप एग्रीकल्चर का बिजनेस करना चाहते हो तो सबसे पहले आपको यह बात तो पता ही होगा कि हर जगह की मिट्टी अलग-अलग होती है जब कोई इंसान किसी भी चीज की खेती करना चाहता है तो उसके मन में या ख्याल जरूर ही आता है कि हम जिस चीज की खेती करना चाहते हैं वह हमारे खेत में उगेगी या फिर नहीं इसके लिए आप सबसे पहले अपने खेत की मिट्टी चेक करे।

13. तुलसी की खेती का बिजनेस

तुलसी का बिजनेस करना बहुत ही आसान होता है यह बिजनेस कहीं पर भी शुरू किया जा सकता है इसको शुरू करने के लिए हमें खाद की भी आवश्यकता नहीं पड़ती और तुलसी को हम दवाइयों के रूप में प्रयोग करते है और शहरों में इसका प्रोडक्ट भी बनाया जाता है तुलसी एक ऐसी चीज है जो हर एक बीमारी में काम आती है तुलसी का बिजनेस आमतौर पर फार्मा क्यूटिकल और आयुर्वेदिक उत्पादों कि निर्माण करने वाली यह कंपनियां हैं इस तरीके से आप तुलसी की खेती करके इसका बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

14. सोयाबीन का बिजनेस

अगर आप किसी ऐसे बिजनेस की तलाश में हो जिसमें हमें बहुत ही ज्यादा इनकम प्राप्त हो तो आप सोयाबीन की खेती करें इसके लिए आपको 20 एकड़ जमीन की आवश्यकता पड़ेगी और जब आप सोयाबीन की खेती उगा लेते हो तब आपको लगभग इसमें करीबन 15 से 20 लाख का मुनाफा होगा इस तरह से आप एग्रीकल्चर का बिजनेस करके सोयाबीन की खेती कर सकते हो।

15. खाद का बिजनेस

दोस्तों खाद का बिजनेस करने के लिए आपके पास सरकारी लाइसेंस होना चाहिए और यह लाइसेंस आप ऑनलाइन बनवा सकते हो और जब किसान को अपने खेतों में बीज बोलने की आवश्यकता होती है तब उन्हें खाद की आवश्यकता पड़ती है ऐसे में खाद का बिजनेस खोलने के लिए आपके पास करीबन 2 लाख रुपए होने चाहिए तभी जाकर आप खाद का बिजनेस कर सकते हो।

Agriculture बिजनेस करने के फायदे 

दोस्तों एग्रीकल्चर का बिजनेस करना बहुत ही फायदेमंद होता है क्योंकि एग्रीकल्चर में हमें खेती के बारे में सारी जानकारी होती है और एग्रीकल्चर से हमें क्या-क्या फायदा होता है हम आपको नीचे पॉइंट के माध्यम से 11 प्रोसेस को बताने वाले हैं।

  • एग्रीकल्चर का बिजनेस करने के लिए आपको कहीं पर जाने की आवश्यकता नहीं होती इस बिजनेस को आप अपने घर ही शुरु कर सकते हो।
  • एग्रीकल्चर का बिजनेस करने के लिए आपके पास इससे संबंधित सारी जानकारी होनी चाहिए।
  • इस बिजनेस को शुरू करने के लिए निवेश की आवश्यकता नहीं होती।
  • एग्रीकल्चर का बिजनेस करते हो तो आप इसे समय-समय पर ध्यान दें ताकि आपका फसल बेकार ना हो सके।
  • अगर इस व्यवसाय में आप निवेश लगाना चाहते है तो सरकार के द्वारा आप बैंकों में जाकर लोन ले सकते हो और इस बिजनेस को आप आसानी से कर सकते हो।
  • अगर इस बिजनेस मैं पैदावार आपकी अच्छी होती है तो आप इससे ज्यादा लाभ पा सकते हैं।

Agriculture बिजनेस करने के नुकसान

दोस्तों आपने अब तक एग्रीकल्चर बिजनेस आइडियाज के कुछ फायदों के बारे में जाना और अब चलिए हम आप सभी लोगों को एग्रीकल्चर के बिजनेस को करने के कुछ अपने नुकसान के बारे में भी जानकारी दे देते है ताकि आपको दोनों ही पहलुओं के बारे में जानकारी हो और आप अपने लिए सही रास्ते का चुनाव हमारे द्वारा दी गई जानकारी से कर सकें।

  • आगरा पहली बार एग्रीकल्चर का बिजनेस स्टार्ट कर रहे हो तो हो सकता है अनुभव की कमी की वजह से आप इस बिजनेस को वह स्टार्टअप प्रदान ना कर पाऊं जो सभी बिजनेस में लोग करते हैं।
  • हमें कई कई बार किसी एग्रीकल्चर बिजनेस को शुरू करने के लिए सरकार से इजाजत लेनी पड़ती है और इसके लिए हमारा काफी ज्यादा टाइम वेस्ट हो जाता है और पैसे भी इसमें हमें काफी इन्वेस्ट करने पड़ सकते हैं।
  • एग्रीकल्चर का कोई भी बिजनेस करना आसान नहीं होता क्योंकि इसमें काफी मेहनत होती है और अगर आप मेहनत करना नहीं जानते हो तो हो सकता है कि आप इस बिजनेस में सफलता के जगह विफलता ही प्राप्त कर पाऊं।
  • एग्रीकल्चर से संबंधित किसी भी बिजनेस में हमें काफी ज्यादा नॉलेज होनी चाहिए क्योंकि नॉलेज की कमी की वजह से आप अगर कोई भी एग्रीकल्चर का बिजनेस करोगे तो हो सकता है कि आप की खेती या फिर आपके द्वारा किए जाने वाला बिजनेस आपको ज्यादा मुनाफा ना प्रदान करें।
  • अगर आप एग्रीकल्चर से संबंधित किसी भी प्रकार के बिजनेस को स्टार्ट करना चाहते हो और इसके लिए सरकारी लोन लेना चाहते हो तो हो सकता है आपको इसमें थोड़ी समस्या आए और आपको थोड़ा समय बैंक के चक्कर भी काटना पड़े।
  • इसके अलावा आपको खेती किसानी में लगने वाले खाद और आवश्यक कीटनाशकों एवं दवाइयों के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए तभी आप किसी भी प्रकार के एग्रीकल्चर से संबंधित बिजनेस को कर सकते हो और सफलता हासिल कर सकते हो। 

निष्कर्ष

अगर आपको Agriculture Business Ideas In Hindi लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना। इसके अलावा अगर आपको इस लेख से सम्बंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप निचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply