AM PM Kab Hota Hai – AM PM अब होता है?

आपने घड़ी में टाइम देखने के दौरान यहां पर इंटरनेट पर टाइम पूछने के दौरान a.m. p.m. तो सुना ही होगा परंतु क्या आपको पता है कि AM PM Kab Hota Hai या फिर एएम और पीएम का मतलब क्या होता है? यदि आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है और आप सही में हो एएम और पीएम को लेकर कंफ्यूज रहते हो। 

और इस का फुल फॉर्म या फिर इसका मतलब जानना चाहते हो तो आज आप बिल्कुल सही लेख पढ़ रहे हो। हम आपको अपने इस लेख में एएम और पी एम के बारे में पूरी कंप्लीट जानकारी देंगे ताकि आपके मन में आज के इस विषय से संबंधित कोई भी डाउट ना रह जाए और आपको पता हो कि ए एम कब होता है। 

और पीएम कब होता है और इनका क्या महत्व है? यदि आपने लेख में दी गई जानकारी को मिस कर दिया तो आपको आज का यह जानकारी बिल्कुल भी समझ नहीं आएगा और आपको दोबारा से इंटरनेट पर अपना समय व्यर्थ करके इसी जानकारी को ढूंढना होगा परंतु आप अगर इस लेख को पूरा पढ़ लेते हो तो आपको आज के इस विषय पर कोई भी डाउट नहीं रह जाएगा और आपको आसानी से यह विषय भी समझ में आ जाएगा।

AM किसे कहते है

एम का फुल फॉर्म Ante Meridiem (आंते मेरीदीयम) यानी कि दोपहर का समय और आप इसे हिंदी में अपराहन काल भी कह सकते हो। एम का समय 12:00 बजे रात से लेकर दोपहर 12:00 बजे तक का होता है और एम पूरे 12 घंटे का होता है।

दोस्तों आज के समय में हर एक व्यक्ति कोई भी शुभ काम करने से पहले वह समय को जरूर देखता है तभी जाकर वह अपना काम करता है यानी कि आप कह सकते है की समय बहुत ही ज्यादा कीमती होते हैं।

अगर आपको इस विषय से संबंधित और भी ज्यादा जानकारी चाहिए तो आप हमारे महत्वपूर्ण लेख को शुरू से अंत तक अवश्य पढ़े ताकि आपको हमारा यह लेख समझ में आ सके और कहीं पर बटन की आवश्यकता है बिल्कुल भी ना पड़े।

PM किसे कहते है

PM यानी Post Meridiem (पोस्‍ट मेरीदीयम) यानी दोपहर या मध्‍यदिवस के बाद का समय पीएम कहलाता है और जिस प्रकार से रात 12:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक एएम रहता है ठीक उसी प्रकार से दोपहर 12:00 बजे से लेकर रात के 12:00 बजे तक का समय पीएम कहलाता है और यह भी 12 घंटे का वक्त का काल होता है।

अगर आप पीएम की पहचान करना चाहते हो तो ऐसे में हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पीएम में कुछ ही घंटे के दिन होते है पीएम में अधिक से अधिक रात का समय होता है इस तरीके से आप पीएम के बारे में जानकारी एकत्रित कर सकते हो।

AM PM कब होता है

अगर यह आप यह जानना चाहते हो कि एम और पीएम का समय कब आता है तो इसकी जानकारी आप बहुत ही आसानी से पा सकते हो एम और पीएम को मिलाकर पूरे 24 घंटे होते है जिनमें 12 घंटे रात और 12 घंटे दिन होते हैं।

अब हम बात करेंगे कि एम और पीएम कब से शुरू और  खत्म होता है ऐसे में हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जब दोपहर के 12 बजते हैं तो दोपहर के 12:00 बजे से रात के 12:00 बजे से पहले का समय पीएम होता है और जब रात के 12:00 बज जाते हैं और दोपहर के 12:00 बजे से पहले का समय एम होता हैं।

एम और पीएम का इतिहास

एम और पीएम के इतिहास के बारे में जाने से पहले सबसे पहले हम आपको यह बता दें कि एम और पीएम का आविष्कार लैटिन भाषा में हुआ था।

एम और पीएम का इतिहास  996 में सबसे पहले सेकंड की सुई से शुरू हुआ था जब लेटिन भाषा के लोग सेकेड की सुई को डेवलपमेंट कर दिया तो उस समय उन्होंने 12 घंटे एम और 12 घंटे पीएम में बांट दिया था एम और पीएम हमारे देश की भाषा नहीं है एम और पीएम इंग्लिश भाषा है इसलिए लैट्रिन में इस भाषा का इस्तेमाल बहुत ही ज्यादा किया जाता है लेटिन भाषा के लोग एम को आंते मेरीडियम और पीएम को पोस्ट मेरिडियन के नाम से प्रसिद्ध कर दिया। 

समय की उत्पत्ति होने से लोग अपना काम अपने समय पर बहुत ही आसानी से कर पाते है और वह अपने समय को अच्छे कामों में लगा पाते है लेकिन एएम और पीएम को लेकर लोगों के मन में अभी भी डाउट रहता है ऐसे में उन लोगों को अपना डाउट दूर करने के लिए इंटरनेट का प्रयोग करना चाहिए क्योंकि इंटरनेट पर छोटी से छोटी व बड़ी से बड़ी जानकारी बहुत ही आसानी से मिल जाती है और आप इस तरीके से बहुत ही आसानी से ए एम और पी एम के बारे में बहुत ही अच्छे से और डिटेल में जान सकते हो।

AM PM का महत्व

एम और पीएम का हमारे देश में बहुत ही ज्यादा महत्व होता है क्योंकि ए एम और पीएम की मदद से लोगों को बहुत ही ज्यादा फायदा होता है वह अपना समय देखकर अपने समय अपना पूरा काम कर लेते हैं अगर आपको इस विषय पर और भी ज्यादा जानकारी चाहिए तो आप हमारे द्वारा दी गई जानकारियों को ध्यान से पढ़ें तभी जाकर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी समझ में आएगी।

  • एम और पीएम की मदद से हम समय का पता लगा सकते हैं।
  • दोस्तों आज का समय इंटरनेट का समय चल रहा है आज के समय में अगर लोग किसी भी चीज की जानकारी पाना चाहते हैतो वह इंटरनेट का प्रयोग करते है इंटरनेट आपको सीएम और पीएम दोनों रूपों में मिल जाते है हमारे कहने का यह मतलब है कि आप को रात और दिन दोनों तरीके के डाटा मिलते हैं।
  • किसी भी काम करने से पहले समय देखना बहुत ही जरूरी होता हैं।
  • शुभ काम करने के लिए एम और पीएम दोनों का पता होना चाहिए।

AM PM के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

यहाँ पर मैंने ऐसे चार सवालों के जवाब दिए है जो की अक्सर लोग AM PM के बारे में पूछते रहते हैं।

Q. समय की खोज कैसे हुई?

समय की खोज लगभग 1950 में हुई थी क्योंकि उस समय के लोग घड़ी को अपने पॉकेट में रखकर चला करते थे उसी समय समय की खोज की गई।

Q. घड़ी के अविष्कार कौन हैं?

दोस्तों अगर आप एक साइंस के स्टूडेंट हो तो आपको जानना बहुत ही जरूरी है कि घड़ी का आविष्कार किसने किया है घड़ी का आविष्कार ब्लेज पास्कल ने किया है ब्लेज पास्कल जी ने घड़ी के अविष्कार के साथ-साथ केलकुलेटर का भी अविष्कार किया था यह फ्रांस के रहने वाले गणितज्ञ हैं।

Q. दुनिया का सबसे पहला आविष्कार क्या था?

दुनिया का सबसे पहला आविष्कार औजार है क्योंकि पहले के लोगों को खाने के लिए शिकार करने की आवश्यकता पड़ती थी इसीलिए सबसे पहले औजार का आविष्कार हुआ था और तब जाकर धीरे-धीरे वैज्ञानिकों ने नई नई चीजें का आविष्कार करने लगे।

निष्कर्ष

अगर आपको AM PM Kab Hota Hai लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना और इसके अलावा अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply