Best Amazing Facts In Hindi | रोचक तथ्य इन हिंदी 2022

हमारी यह धरती अनेकों रहस्य से भरी पड़ी है। यहां तक कि साइंस अब इतना एडवांस हो गया है कि किसी भी रहस्य को अब ज्यादा समय तक छुपाया नहीं जा सकता परंतु फिर भी अब तक हमारे धरती के अनगिनत रहस्य के बारे में पता नहीं लगाया जा सका है। शायद आपको भी अमेजिंग फैक्ट पढ़ना पसंद हो और इसीलिए हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में आप लोगों को Amazing Facts In Hindi के बारे में बताने वाले हैं।

Table Of Contents
  1. Amazing Facts In Hindi

हमें उम्मीद है कि हम आपको जो भी फैक्ट बताने वाले है शायद आपने उन सभी फैक्ट्स को अब तक कहीं नहीं पढ़ा होगा या फिर आपने उसके बारे में कहीं नहीं सुना होगा। अगर आप अमेजिंग फैक्ट के बारे में जानना चाहते हो और जैसे-जैसे आप हमारे लेट को पढ़ते जा रहे हो वैसे वैसे आपकी जिज्ञासा और भी बढ़ती जा रही है तो चलिए बिना किसी अतिरिक्त देरी कि हम आपको टॉप 50 अमेजिंग फैक्ट्स इन हिंदी के बारे में जानकारी दे देते हैं।

Amazing Facts In Hindi

अगर रहस्य की बात की जाए तो आज भी इतने ज्यादा रहस्य भरे पड़े है जिनके बारे में शायद ही सबको जानकारी हो। दोस्तों अब हम आपको यहां पर ऐसे बेस्ट हैरान कर देने वाले 50 फैक्ट के बारे में बताने वाले है जिन्हें जानकर आपको काफी अच्छा लगेगा। हमने अपने लेख में एक से बढ़करGg एक फैक्ट्स को शामिल किया है जो आपको काफी पसंद आएंगे और इसीलिए नीचे दिए गए सभी फैक्ट्स को आप एक बार ध्यान से जरूर पढ़ें और एक भी फैक्ट्स मिस ना करें।

1. शरीर में मौजूद बैक्टीरिया की संख्या

दोस्तों अगर बात की जाए कि हमारे धरती पर कितनी संख्या में बैठ कर दिया है तो सबसे ज्यादा हमारे मनुष्य के शरीर में पृथ्वी से कई गुना ज्यादा बैक्टीरिया पाया जाता हैं।

2. नवजात शिशु में बुद्धि का विकास

नवजात शिशु में जन्म के ठीक 10 मिनट बाद बुद्धि का विकास प्रारंभ हो जाता है और उसे समझ में आने लगता है कि आवाज किस तरफ से आ रही है और वह आवाज को आसानी से ऑब्जरव कर सकता हैं।

3. प्रसव के दौरान

आपको जानकारियां हैरानी होगी कि जब किसी गर्भवती महिला का प्रसव होता है तब उस समय एक साथ 20 हड्डियों को टूटने जैसा दर्द महिला को महसूस होता हैं।

4. ज्यादा नाखून चबाने का रहस्य 

आपने देखा होगा कि कई सारे लोग नाखून चबाते है परंतु क्या आपको पता है नाखून केवल वही लोग सबसे ज्यादा चलाते है जिन्हें किसी भी बात को लेकर चिंता होती है, या फिर वह किसी चीज को सोच रहे होते है और इतना ही नहीं अगर उन्हें कुछ समझ में नहीं आ रहा होता है तब इस हरकत को करते है। अगर आपको कोई नाखून चबाते हुए को दिख जाए तो समझ लीजिए उसके अंदर इनमें से कोई ना कोई समस्या जरूर हैं।

5. सच बोलने का रहस्य

क्या आपने कभी गौर किया है जब कोई भी सामने से आकर सच बोलता है तब उसके हाथ पैर धीरे-धीरे कांपते रहते है। अगर आपने कभी गौर नहीं किया है तो आप खुद इस चीज को करके देखिए आपको विश्वास हो जाएगा।

6. हाथ के संवेदनशील उंगली का रहस्य

शायद आपको पता ना हो आपके हाथों में सबसे संवेदनशील उंगली कौन सी है। अगर बात करें हाथ के संवेदनशील उंगली की तो आज की सबसे संवेदनशील उंगली अंगूठे के बाद वाली होती हैं।

7. होठ के गुलाबी होने का रहस्य

हमारे होठ चमड़े के 3/4 परत से बनी हुई होती है जिस वजह से वह गुलाबी या लाल नजर आती है। हमारे शरीर में एक परत का चमड़ा होता है जब इसके ऊपर तीन या चार पर लगा दिया जाता है तो यह गुलाबी या लाल नजर आने लगता है ऐसा ही हमारे होठ पर होता हैं।

8. बौने बच्चे पैदा होने का रहस्य

आमतौर पर बच्चे बौने रह जाते है, अगर उनके शरीर में बचपन से विटामिन बी की कमी हो जाए मगर 90% स्थिति में बच्चे बौने तब पैदा होते है जब वह गर्भ में होते हैं और मां चिंतित रहती है। अर्थात मां के गर्भ से होती है और बहुत ज्यादा चिंता में रहती है या परेशान रहती है तो उसके बच्चे छोटे कद वाले पैदा होते हैं। 

9. हमारे शरीर के त्वचा से जुड़ा एक बड़ा रहस्य

हमारे शरीर की त्वचा पूरे जीवन काल में 800 से 900 बार बदलती है। एक बच्चे की त्वचा हमेशा वैसी नहीं रहती जैसा बचपन में होती है अपने पूरे जीवन में बार-बार हमारा शरीर चमड़े को बदलता रहता है आमतौर पर जीवन में एक व्यक्ति अगर 80 साल तक जिंदा रहता है तो हमारा शरीर 800 से 900 बार अपना चमड़ा बदलता हैं।

10. लड़कियों को घूरने का रहस्य

अगर एक मर्द के पूरे जीवन को देखा जाए तो वह 2 साल का समय केवल लड़कियों को घूरने में बिता देता है। अगर किसी लड़की के पूरे जीवन काल को देखा जाए और उसने कितने देर तक लड़कियों को पूरा है उस समय को इकट्ठा किया जाए तो उसके पूरे जीवन का 2 साल केवल लड़कियों को घूरने में चला जाता हैं।

11. वर्षा करने वाला पेड़

अफ्रीका के गर्म क्षेत्र में समुद्र के पास सामान्य सुमन नाम का पेड़ पाया जाता है समुद्र तट के पास होता है जो अपनी फलियों में पानी इकट्ठा कर लेता है और उसे मीठा बनाकर के बारिश के रूप में रात में गिराता है। वाह रहने वाले स्थानीय लोगों के लिए यह पानी का स्रोत हैं। 

12. बांस के पेड़ का रहस्य

बांस का पेड़ की कुछ प्रजातियां ऐसी है जो रोजाना 1 मीटर तक बढ़ जाती है। बांस की ऐसी प्रजाति भारत में भी कुछ जगहों पर पाई जाती है इस तरह का बास बहुत कम पाया जाता है मगर वह इतना विचित्र होता है की हर दिन 1 मीटर बड़ा हो जाता हैं।

13. आज से कई साल पहले के पेड़ बहुत बड़े होते थे

आज से 30 करोड़ साल पहले जब धरती पर डायनासोर हुआ करते थे तब भारती के यह साधारण पेड़ वर्तमान स्थिति से 10 गुना ज्यादा लंबे हुआ करते थे जिसका कारण था कि धरती पर किसी भी तरह के जीवाणु मौजूद नहीं थे।

14. झींगा मछली के खून में रंग नहीं होता

जैसे हमारे खून का रंग लाल होता है वैसे ही झींगा एक मछली है जिसके खून का कोई रंग नहीं होता जब उसका खून बाहर निकलता है तो हवा के साथ रिजेक्ट करके नीला रंग बन जाता है। मतलब अगर झींगा मछली को हम ऐसी जगह काटे जहां हवा कम है या नहीं है तो उसके खून का रंग बदल जाएगा।

15. दुनिया में केवल मनुष्य ही पीठ के बल से होता है

इस दुनिया में केवल मनुष्य ही एक ऐसा प्राणी है जो पीठ के बल सोता है वरना धरती पर मौजूद बाकी सभी जीव जंतु पेट के बल सोते हैं।

16. कॉकरोच बिना सर के हफ्ते तक जिंदा रह सकता है

कॉकरोच या तिलचट्टा एक ऐसा जीव है जो बिना सर के हफ्तों तक जिंदा रह सकता है अगर आप इस जीव के सर को काट देंगे तो भी यह हफ्तों तक जिंदा रह सकता है इसका सर हिलता रहता है और शरीर के बाकी अंग भी हफ्ता तक काम करते रहते हैं।

17. दुनिया में जितने पौधे है, उसका 85% पानी में है

आपने अपने जीवन में अलग-अलग तरह के पेड़ पौधे देखे होंगे मगर आपको जानकर हैरानी होगी कि यह सब कुछ भी नहीं है धरती पर जितने भी पेड़ पौधे मौजूद है उसका 85% समुद्र के अंदर है। सरल शब्दों में अगर मन लें की धरती पर 100 पेड़ है तो उसमें से 85 पेड़ पानी के अंदर समुद्र में हैं।

18. एक मांसाहारी पौधा

यह जानकर हैरानी होगी कि पेड़ पौधे भी मांस खाते है, मगर विनस फ्लाईट्रैप नाम का एक पौधा है जो कीड़े खाता है। जब भी कोई कीड़ा इस पेड़ के पत्ते पर बैठता है तो इसकी पत्तियां सिकुड़ जाती हैं और उस कीड़े को अंदर कैद कर लेती है उसके बाद उस कीड़े के शरीर को पूरी तरह चूस कर उसे बाहर फेंक देता हैं।

19. प्रकृति ने सबसे कठोर हीरा को बनाया है

दुनिया में सबसे कीमती पत्थर के रूप में हम हीरा को जानते है, हीरा जितना खूबसूरत होता है उतना ही कड़ा भी होता है प्रकृति के द्वारा बनाया गया सबसे कड़ा और ठोस वस्तु हीरा है जिसे आसानी से तोड़ा नहीं जा सकता।

20. सूरजमुखी का पौधा सूरज की ओर देखता है

एक खूबसूरत पौधा जिसे सूरजमुखी का नाम इसलिए दिया गया है क्योंकि इस पौधे में होने वाला फूल हमेशा सूरज की तरफ देखता है हम ऐसे भी कह सकते है कि सूरजमुखी का फुल हमेशा सूर्य की तरफ मुंह करके रखता है। जब सूर्य उगता है तो सूरजमुखी का फूल पूरब की तरफ होता है जैसे जैसे सूर्य पश्चिम की तरफ जाता है सूरजमुखी का फूल सूरज की तरफ मुंह करते हुए रात में पश्चिम की तरफ घूम जाता हैं।

21. भारत कभी एक द्वीप था

आज जहां हिमालय का पहाड़ है वहां कभी नदी बहती थी आज से करोड़ों साल पहले भारत चारों तरफ के पानी से घिरा हुआ एक टापू था। धीरे-धीरे वह नदी जम गई और उत्तर के तरफ हिमालय का पहाड़ बन गया साथ ही कुछ जमीन अफ्रीका से कटकर भारत के तरफ आ गई और भारत का दक्षिणी क्षेत्र बन गया।

22. इंडिया का सबसे पहला रॉकेट साइकिल से बना था

भारत साइंस और टेक्नोलॉजी में तरक्की करना चाहता था इसलिए बहुत कड़ी मेहनत से रॉकेट बनाने का कार्यक्रम शुरू किया गया भारत का पहला रॉकेट बनाने के लिए सभी पार्ट पुर्जों को साइकिल से ढोया गया था।

23. भारत ने कभी किसी दूसरे देश पर आक्रमण नहीं किया

भारत का इतिहास विश्व का सबसे पुराना इतिहास माना जाता है पिछले 100000 साल के इतिहास में भारत ने कभी भी दूसरे देश पर आक्रमण नहीं किया केवल दूसरे देश के आक्रमण से स्वयं की रक्षा की हैं।

24. भारत में लगने वाला सबसे बड़ा मेला

भारत में कुंभ का मेला सबसे बड़ा मेला होता है, प्रत्येक 12 साल में एक बार कुंभ का मेला लगता है जिसमें भारत ही नहीं विश्व भर से लोग गंगा नदी में नहाने आते हैं और उस वक्त कुंभ मेले में मौजूद लोगों की आबादी विश्व में ऑस्ट्रेलिया जैसे बड़े देश की आबादी से भी ज्यादा होती हैं।

25. भारत के पास अमेरिका के बाद सबसे बड़ी सेना है

अगर सैन्य बल की बात की जाए तो सबसे ज्यादा लोग आर्मी में अमेरिका के है और उसके बाद भारत देश आता है, भारत के पास जितने लोग रिजर्व फोर्स में मौजूद है वह विश्व में सबसे ज्यादा है। भारत के आर्मी फोर्स में जितने ज्यादा लोग है वह भारत को दुनिया का दूसरा सबसे ज्यादा आर्मी रखने वाला देश बनाता हैं।

26. दुनिया का सबसे पुराना विश्वविद्यालय भारत में था

तक्षशिला विश्वविद्यालय जिसमें चाणक्य पढ़ाया करते थे इसके अवशेष पर अध्ययन करने से पता चलता है कि यह विश्व का सबसे पुराना विश्वविद्यालय जो 700 ईसवी पूर्व बनाया गया था। 

27. भारत में इन चीजों की हुई खोज 

भारत में बहुत सारी चीजों का खोज हुआ जिसके बाद सभ्यमानव अस्तित्व में आ पाए, इसमें बटन, शैंपू, प्लास्टिक सर्जरी, लूडो, शतरंज, जीरो से आविष्कार शामिल हैं।

28. पाई की वैल्यू को सबसे पहले भारत ने बताया था

विश्व के प्रचलित गणितज्ञ रामानुजन ने पाई की वैल्यू की खोज की थी जिसके बाद गणित के विभिन्न प्रकार के सवाल को बनाना आसान हो गया, इन्होंने इंफिनिटी की खोज भी की जिसके बाद अलग-अलग तरह के गणितीय सूत्र बनाए गए और बहुत सारे उच्च स्तर के हिसाब किताब को सरल बनाया।

29. पारसी धर्म में मृतक के शरीर को जानवरों को दे दिया जाता था

अलग-अलग धर्म में मृतक के शरीर को जलाने या दफनाने का नियम है मगर इससे प्रदूषण होता है और पर्यावरण खराब होता है इस वजह से पारसी धर्म में पहले मृतक के शरीर को जानवरों को सौंप दिया जाता था जिसमें गिद्ध और अलग-अलग जानवर शरीर को खा जाते थे, हालाकि अब ऐसा नहीं किया जाता। 

30. मासिनराम और चेरापूंजी की बारिश का रहस्य

भारत के प्रचलित राज्य मेघालय के दो जिले चेरापूंजी और मासिनराम ऐसी जगह है जहां विश्व में सबसे ज्यादा बारिश होती है। इन दोनों जगहों पर हर समय सालों भर बारिश होती रहती हैं।

31. सबसे पहला संसद आइसलैंड में बना था

आज सरकार चलाने के लिए संसद सबसे महत्वपूर्ण है, मगर क्या आपको पता है की विश्व भर में सबसे पहला संसद आइसलैंड नाम के देश में बनाया गया था। यह एक छोटा सा देश है जहां सबसे पहले प्रजातंत्र लाया गया था और वोटिंग के जरिए संसद का निर्माण किया गया।

32. सबसे छोटा युद्ध – ब्रिटेन और जंजीबार का युद्ध 

विश्व का सबसे छोटा युद्ध ब्रिटेन और जंजीबार के बीच 1996 में लड़ा गया था जिसमें ब्रिटेन ने महज 38 मिनट में 500 जंजीबारइन को मारकर यह युद्ध जीत लिया था।

33. जापान के दो जगह जहां अपन बच्चे पैदा होते हैं

दूसरे विश्व युद्ध के दौरान जापान ने विश्व के हर देश को हिला कर रख दिया था जिसमें अमेरिका ने इस देश पर अपनी ताकत को दिखाने के लिए हिरोशिमा और नागासाकी में 2 एटॉमिक बम ब्लास्ट किए, जिसमें बहुत सारे लोगों की जान गई और वहां के हवा में रेडिएशन फैल गया जिस वजह से आज तक वहां अपंग बच्चे पैदा होते हैं।

34. सबसे ज्यादा इंडोर गेम जर्मनी में खेला जाता है

जर्मनी एक ऐसा देश है जहां पर हर तरह का इंडोर गेम मिल जाएगा वहां पर सबसे ज्यादा बोर्ड गेम खेला जाता है जिसमें लूडो और चैस जैसे गेम भी फेमस हैं।

35. हीरे की खोज भारत में हुई थी

हीरा एक चमकता हुआ कीमती पत्थर है यह सबसे पहले भारत ने बताया था कि इस पत्थर का इस्तेमाल कहां कर सकते हैं और कैसे कर सकते हैं उसके बाद यह पत्थर विश्वभर में प्रचलित होने लगा इस वजह से सबसे पहले हीरे की खुदाई भारत में ही हुई थी।

36. सबसे पहला संक्रमण रोग चेचक था

आज से लगभग 500 साल पहले चेचक नाम की महामारी फैली थी जो विश्व की पहली ऐसी बीमारी थी जो छूने से फैलती थी उससे पहले ऐसी किसी भी बीमारी के बारे में लोग नहीं जानते थे जो एक शरीर से दूसरे शरीर में फैल सकती है इस बीमारी ने विश्व में बहुत सारे लोगों की जान ली और करीब 100 सालों तक इस बीमारी का किसी के पास कोई इलाज नहीं था। जिसे चेचक होता था उसका इस्तेमाल जंग जीतने के लिए किया जाता था।

37. विश्व में मौजूद हर 100 में से एक व्यक्ति चंगेज खान का वंशज है

चंगेज खान को विश्व के सबसे क्रूर राजा में से एक माना जाता है अपने शासन काल के समय इस राजा ने इतने कत्लेआम किए कि चीन मंगोलिया और भारत के इलाके में कार्बन डाइऑक्साइड की कमी हो गई और यहां का वातावरण बदल गया। जिस जगह पर यह कत्लेआम मचाता चाहता था वहां की लगभग सभी औरतों के साथ शारीरिक संबंध बनाता था जिस वजह से विश्व के हर 100 में से किसी एक आदमी के अंदर चंगेज खान का जिंस पाया जा सकता हैं।

39. 21 सीख ने 10,000 अफगान को हराया

सारागही नाम के जगह पर 10000 अफगान और 21 सीख के बीच युद्ध हुआ था जिसमें 21 सिखों ने सुबह 9:00 बजे से शाम के 3:00 बजे तक लड़ाई को जारी रखा जिसमें 500 से ज्यादा अफगान को मार दिया और रात में अफगान को उसी महल में रुकना पड़ा जिसके बाद अगले दिन सुबह अंग्रेज सरकार ने आक्रमण करके सारा कहीं पर कब्जा कर लिया। इस युद्ध को विश्व के सबसे वीर युद्ध में से एक माना जाता है जिसमें 21 सिखों ने 10000 लोगों से लड़ाई लड़ी थी।

40. पूरी दुनिया में केवल 2% लोगों के आंखों का रंग हरा होता है

आंखों का रंग हरा हो तो आदमी बहुत खूबसूरत लगता है मगर आपको यह जानकर हैरानी होगी कि केवल विश्व में 2% लोग ही ऐसे होते है, जिनकी आंखों का रंग हरा होता है यह बहुत ही रेयर होता हैं।

41. भारत में पहला भारत रत्न पुरस्कार 1854 को मिला

भारत का सबसे बड़ा नागरिक पुरस्कार भारत रत्न को माना जाता है जिसे सबसे पहले 1854 में अंग्रेजो के द्वारा दिया गया था। मगर आजाद होने के बाद भारत सरकार के तरफ से पहला भारत रत्न पुरस्कार डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन को उनके राजनीतिक सेवा के लिए 1954 में दिया गया था।

42. पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण को खत्म करने का रहस्य

पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण से बचने के लिए एक रॉकेट को 11 किलोमीटर प्रति सेकंड की रफ्तार से उड़ना पड़ता है, अगर आप किसी भी चीज को इस रफ्तार से भेजेंगे तो उस पर धरती के गुरुत्वाकर्षण का कोई असर नहीं होगा और वह हवा में उड़ता ही रहेगा।

43. हाथी का गर्भकाल 22 महीनों का होता है

एक हाथी अपने बच्चे को 22 साल तक गर्भ में रखने के बाद जन्म देती है। जिस तरह आदमी बच्चे को 9 महीने में जन्म देता है उसी तरह एक हाथी बच्चे को 22 महीने मतलब लगभग 2 साल में जन्म देती हैं।

44. डायनासोर का फैक्ट्स 

आज से करोड़ों साल पहले धरती पर डायनासोर हुआ करते थे जो आज के समय में बिल्डिंग से भी बड़ी हुआ करते थे धरती पर पाए जाने वाले सबसे बड़े डायनासोर की लंबाई 150 फिट की थी, जिसका नाम सिमोसरस था।

45. अंटार्कटिका का तापमान –35 से भी काम होता है

अंटार्कटिका धरती का सबसे ठंडा जगह में से एक है जहां का तापमान – 35 डिग्री से भी कम होता है, यहां पर कुछ वैज्ञानिक और रिसर्च करने की टीम रहती है। इतना ठंड में बिना सही इक्विपमेंट के जीवन जीना संभव नहीं हैं।

46. गैलीलियो विज्ञान के पिता है

1680 इस्वी में गैलीलियो ने अलग-अलग तरह के आविष्कार किए थे जिस वजह से उन्हें विज्ञान का पिता माना जाता है उनके प्रमुख आविष्कार में टेलिस्कोप और थर्मामीटर शामिल है। गैलरी होने और भी अलग-अलग तरह के सिद्धांतों और नियम बताए थे जिनके माध्यम से हम अंतरिक्ष के अंदर की चीजों पर अध्ययन कर पाते हैं।

47. 1 साल में एक करोड़ से ज्यादा पर बिजली गिरती है

बिजली गिरने पर भीषण नुकसान होता है मगर इंसान जहां रहते हैं वहां पर बहुत कम बिजली गिरता है गिरने वाली बिजली पर अगर नजर रखा जाए तो पूरे धरती पर साल भर में एक करोड़ से ज्यादा बिजली गिरती है। मगर इनमें से बहुत कम ऐसी बिजली होती है जो इंसानों के रहने वाले जगह पर गिरती है और उसमें भी बहुत कम ऐसी बिजली होती है जिससे कोई नुकसान पहुंचता हैं।

48. सूरज की किरण को धरती पर आने में 8 मिनट 17 सेकंड का समय लगता है

जब आप सूरज को आसमान में देखते हैं उसके 8 मिनट पहले वह उस जगह पर होता है क्योंकि सूरज की रोशनी धरती पर आने में 8 मिनट का समय लेती है इसका मतलब आपको सूरज को जब उगता हुआ देखते है तो उससे 8 मिनट पहले सूरज उग चुका होता हैं।

49. शेर अपने जीवन में बहुत कम शिकार करता है

शेर ज्यादातर शेरनी के द्वारा किया हुआ शिकार खाता है, केवल पुरी परिस्थिति में या शेरनी को परेशानी होने पर शिकार करने जाता है। एक रिसर्च में पाया गया कि शेर अपने पूरे जीवन काल में लगभग 20 शिकार ही करता हैं।

50. घोड़े का बच्चा जन्म लेने के कुछ देर में दौड़ने लगता है

घोड़े का बच्चा जन्म लेने के कुछ घंटे बाद दौड़ने और चलने लगता है। शाकाहारी जानवर के बच्चे ज्यादा जल्दी दौड़ना और चलना सीख लेते है, इसमें भी सबसे जल्दी घोड़ा का बच्चा सीखता है घोड़े का बच्चा जन्म लेते है केवल 1 या 2 घंटे में दौड़ना और चलना सीख लेता हैं।

51. कटफोड नाम की चिड़िया 1 सेकंड में 20 बार पेड़ पर मारती है

कटफोड़ एक ऐसी चिड़िया है जो पेड़ में छेद करके रहती है और पेड़ में छेद करने के दौरान वह एक सेकंड में पेड़ पर 20 बार अपने चोंच से वार करती हैं।

निष्कर्ष

अगर आपको Amazing Facts In Hindi लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना। इसके अलावा अगर आपको इस लेख से सम्बंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप निचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply