अपने गांव का मौसम कैसे देखें – Apne Gaon Ka Mausam Kaise Dekhe 2022 Me

दोस्तों आजकल हर लोग घर बैठे मौसम का हाल पता करना चाहते है और शायद यही कारण है कि आजकल इंटरनेट पर लोग Apne Gaon Ka Mausam Kaise Dekhe के बारे में जानकारी सर्च कर रहे है। यदि आप भी अपने गांव के मौसम के बारे में पता करना चाहते हो और जानना चाहते हो कि वर्तमान समय में या फिर अगले 7 दिनों में आपके क्षेत्र में मौसम कैसा रहने वाला है तो आज आप हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को शुरू से लेकर अंतिम तक ध्यानपूर्वक पढ़ें। 

क्योंकि हमने अपने आज के इस लेख में अपने गांव का मौसम कैसे देखें? के बारे में विस्तार पूर्वक से महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की हुई है और यह जानकारी आप लोगों के लिए काफी उपयोगी साबित हो सकती है। यदि आपने हमारे आज के इस लेख को शुरू से लेकर अंतिम तक ध्यान पूर्वक से नहीं पढ़ा तो आपको अपने क्षेत्र का मौसम कैसे देखते है? के बारे में पता नहीं चल पाएगा और ना ही आप अपने गांव में मौसम का हाल चाल बता कर पाओगे तो चलिए आगे की ओर बढ़ते है और जानते है कि गांव के मौसम का हाल चाल कैसे पता किया जा सकता है।

मौसम किसे कहते है

मौसम का अर्थ है किसी स्थान विशेष पर, किसी खास समय, वायुमंडल की स्थिति। यहाँ “स्थिति” की परिभाषा कुछ व्यापक परिप्रेक्ष्य में की जाती है। उसमें अनेक कारकों यथा हवा का ताप, दाब, उसके बहने की गति और दिशा तथा बादल, कोहरा, वर्षा, हिमपात आदि की उपस्थिति और उनकी परस्पर अंतः क्रियाएं शामिल होती है।

मौसम के बदलाव के वजह से ही हमें गर्मी, सर्दी और मानसून महसूस होता है। जब मानसून का मौसम चलता है तब इस समय लगभग सभी जगह पर बारिश की संभावना होती है। बारिश के मौसम को ही मानसून का मौसम कहा जाता है।

अपने गांव का मौसम देखने के लिए रिक्वायरमेंट

आप जहां पर रहते हो या नहीं जिस गांव में रहते हो यदि आपको जानना है कि आपके गांव में कैसा मौसम रहेगा तो इसके लिए आपको कुछ चीजों की रिक्वायरमेंट होगी और उन रिक्वायरमेंट के बिना आप मौसम का हाल अपने एरिया का पता नहीं कर सकते तो चलिए जानते है कि आपके गांव में मौसम कैसा रहेगा? के बारे में पता करने के लिए आवश्यक रिक्वायरमेंट क्या है और इसकी जानकारी नीचे निम्नलिखित रुप में बताई गई है।

  • आपके पास कम से कम 1 स्मार्टफोन या फिर टैबलेट होना चाहिए।
  • अपने गांव के मौसम के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए आपके पास इंटरनेट कनेक्शन भी होना चाहिए।
  • आपके मोबाइल फोन में गूगल असिस्टेंट एक्टिवेट होना चाहिए।
  • आपके मोबाइल फोन में गूगल असिस्टेंट के अतिरिक्त मौसम का हाल बताने वाला कोई भी यूज़फुल एप्लीकेशन होना चाहिए। 
  • आपको मौसम देखने वाले एप्स का इस्तेमाल करना आना चाहिए या फिर आपको गूगल असिस्टेंट चलाना आना चाहिए।

अपने गांव का मौसम कैसे देखें  

यदि आप अपने गांव का मौसम पता करना चाहते हो कि कैसा रहेगा और अगले 7 दिनों में मौसम किस प्रकार से रहने वाला है तो आपको बिल्कुल भी फिक्र करने की आवश्यकता नहीं है। हम आपको आगे स्टेप बाय स्टेप तरीके से समझाएंगे की आप किस प्रकार से घर बैठे ऑनलाइन इंटरनेट का इस्तेमाल करते हुए अपने गांव के मौसम का हाल चाल पता कर सकते हो और इतना ही नहीं आप जहां चाहो वहां का मौसम सिर्फ हमारे द्वारा बताए जाने वाले एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके बड़ी ही आसानी से फ्री में पता कर सकते हो तो चलिए नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक से पढ़ते है और समझते है कि अपने गांव का या फिर किसी भी जगह का मौसम का हाल कैसे पता किया जा सकता है नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें और बताए गए सभी स्टेप्स को फॉलो भी करें।

1. AccuWeather App इंस्टॉल करें

सबसे पहले आप गूगल के प्ले स्टोर पर चले जाएं और वहां पर जाने के बाद एप्लीकेशन का नाम लिखें और सर जब बटन पर क्लिक कर दें। इतना करने के बाद आपके सामने ऑफिशियल एप्लीकेशन आ जाएगी और आप इस एप्लीकेशन पर क्लिक करें। एप्लीकेशन के ऊपर क्लिक करने के पश्चात आपको यहां पर इंस्टॉल नामक एक ऑप्शन दिखाई देगा और आप इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए जैसे ही आप इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करोगे वैसा ही आपके मोबाइल फोन में यह एप्लीकेशन इंस्टॉल होना शुरू हो जाएगी और कुछ ही समय के अंदर अंदर यह पूरी तरीके से आपके फोन में डाउनलोड हो करके इंस्टॉल हो जाएगी।

2. ऐप को ओपन करें 

जब आपके मोबाइल फोन में एप्लीकेशन डाउनलोड हो जाए अब आप इसे ओपन कर लीजिए और इसके होम इंटरफेस पर चले जाइए। आपको यहां पर हो सकता है अकाउंट बनाने के लिए कहा जाए और अगर आपको यहां पर मकान बनाने के लिए कहा जा रहा है तो आप अपनी ईमेल आईडी या फिर मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करके बड़ी ही आसानी से एप्लीकेशन में अकाउंट बना सकते हो।

3. टर्म एंड कंडीशन को एक्सेप्ट करें

यहां पर आपको एप्लीकेशन के अंदर आगे का फीचर इस्तेमाल करने के लिए कुछ टर्म एंड कंडीशन को एक्सेप्ट करने के लिए कहा जाएगा और यहां पर आप इनके टर्म एंड कंडीशन को पढ़ने के बाद एक्सेप्ट कर लीजिए।

4. लोकेशन के परमिशन को अलाउड करें

अब इतना प्रोसेस कंप्लीट कर लेने के पश्चात आपको आगे अपनी लोकेशन के परमिशन को अलग करने के लिए कहा जाएगा तभी एप्लीकेशन आपको आपकी लोकेशन के हिसाब से मौसम की जानकारी प्रदान करेगा और अगर आप अपना लोकेशन का परमिशन नहीं दोगे तो यह एप्लीकेशन कभी भी आपको आपके लोकेशन के हिसाब से मौसम की जानकारी नहीं दे पाया था इसीलिए आपको सबसे पहले अपने लोकेशन की परमिशन को अलाउड कर देना है।

3. विथ एड्स कंटिन्यू पर क्लिक करें

अब आगे की प्रोसेस कंप्लीट करने के लिए आपको यहां पर दो ऑप्शंस दिखाई देंगे और आपको इनमें से सिर्फ और सिर्फ विथ एड्स कंटिन्यू नामक दिखाई दे रहे ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। इतना प्रोसेस कंप्लीट करते ही आप   एप्लीकेशन के होम इंटरफ़ेस पर आ जाओगे और यहां पर आपको बहुत सारे ऑप्शन से दिखाई देने लगेंगे।

4. सर्च बॉक्स पर क्लिक करें

आपको एप्लीकेशन के होम इंटरफेस पर ही एक सर्च बॉक्स का आइकन दिखाई देगा और आपको इस वाले सर्च बॉक्स के आइकन पर क्लिक कर देना है।

5. अपने गांव का या सिटी का नाम एंटर करें

अब अगर आप अपने गांव के मौसम के बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हो तो आपको दिखाई दे रहे इस सर्च बॉक्स में अपने गांव का नाम लिखना है या फिर आप अपने सिटी का नाम भी लिख सकते हो। आपके गांव का नाम या फिर आपके सिटी का जो भी नाम हो आप उसका नाम यहां पर इंटर कर दीजिए।

6. सर्च के ऑप्शन पर क्लिक कर दें 

अब आपको आगे अपने गांव का या फिर अपने शहर का नाम दर्ज करने के बाद दिखाई दे रहे सर्च के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है और आप जैसे ही सर्च के ऑप्शन पर क्लिक करते हो वैसे ही आपके सामने आपने जिस गांव का नाम लिखकर या फिर आपने जिस सिटी का नाम लिखकर जानकारी सर्च की हुई थी उसी हिसाब से आपको यहां पर मौसम की जानकारी दिखाई देने लगेगी और आप अगले 7 दिनों तक का मौसम यहां से बड़े ही आसानी से देख सकते हो और आप इसी प्रकार से यहां का चाहो वहां का मौसम का हाल घर बैठे अपने मोबाइल फोन का इस्तेमाल करके पता कर सकते हो और यह सब कुछ बिल्कुल फ्री में किया जा सकता है। 

गूगल के माध्यम से अपने गांव का मौसम कैसे देखें

गूगल के माध्यम से अपने गांव के मौसम के हाल चाल के बारे में पता करना हो तो कैसे किया जा सकता है? अगर आपको इस प्रश्न का जवाब जानना है तो आप बिल्कुल भी फिक्र ना करें अब हम आपको आगे गूगल के माध्यम से गांव के मौसम के हाल चाल के बारे में जानकारी कैसे हासिल किया जा सकता है इसके बारे में बताते है और इसके बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें और साथ ही साथ उसे फॉलो भी करें। अगर आप इसे फॉलो नहीं करेंगे तो आपको गूगल के माध्यम से अपने गांव के मौसम के बारे में जानकारी कैसे हासिल की जा सकती है इसके बारे में जानकारी समझ में नहीं आएगी और इसीलिए नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक से अवश्य पढ़ें।

गूगल असिस्टेंट ओपन करें

सबसे पहले आप गूगल असिस्टेंट को ओपन करें और गूगल असिस्टेंट ओपन कर लेने के पश्चात आप इसकी होम इंटरफेस पर चले जाएं। 

गूगल असिस्टेंट एक्टिवेट करें 

गूगल असिस्टेंट एक्टिवेट करने के लिए ‘ओके गूगल’ या फिर ‘हे गूगल’ बोले। इसके अलावा आप गूगल असिस्टेंट को एक्टिवेट करने के लिए अपने मोबाइल फोन के होम बटन को कुछ देर के लिए प्रेस करके रख सकते हो इस तरीके से भी गूगल असिस्टेंट एक्टिवेट हो जाता है।

मौसम का हाल पूछे

आप जैसे ही गूगल असिस्टेंट को एक्टिवेट कर लोगे अब आपको उससे अपना प्रश्न करना है यानी कि आपका अपने गांव का या फिर सिटी का नाम बोलना है और मौसम कैसा रहेगा? ऐसा सवाल पूछना है। आप जैसे ही गूगल असिस्टेंट से यह सवाल करोगे गूगल असिस्टेंट आपको उसका जवाब दे देगा और आपको पता चल जाएगा कि आपके गांव में मौसम कैसा है। आप इसी प्रकार से हम जहां का चाहो वहां का मौसम का हाल आसानी से पता कर सकते हो।

अपने गांव का मौसम देखने के फायदे

चलिए अब हम आप लोगों को ऑनलाइन घर बैठे अपने गांव की मौसम के बारे में जानकारी हासिल करने के कुछ बेहतरीन फायदे के बारे में भी बताते है और आप इसके लिए नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक से पढ़ें।

  • फसलों की रोपाई के दौरान किसानों को जानना होता है कि वहां मौसम कैसा रहेगा बारिश होगी या फिर नहीं ताकि वह उसी अनुसार फसल की रोपाई कर सकें।
  • आप आसानी से घर बैठे ऑनलाइन अपने गांव या फिर अपने शहर के मौसम के बारे में पता कर सकते हो।
  • अगर कोई फंक्शन या फिर कोई पार्टी वगैरा आप रख रहे हो तो आपको अपने गांव के मौसम के बारे में जानकारी हासिल कर लेनी चाहिए ताकि आपके फंक्शन या फिर पार्टी में मौसम से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या उत्पन्न ना हो।

अपने गांव का मौसम देखने के नुकसान

अपने गांव के मौसम को देखने का अपना कोई नुकसान नहीं है बल्कि इसका फायदा ही होता है। गांव के किसानों के लिए मौसम बहुत मायने रखता है इसीलिए उनके लिए इसके बारे में जानकारी हासिल करना काफी फायदेमंद होता है और इसका अपना कोई भी नुकसान नहीं है।

निष्कर्ष

अगर आपको Apne Gaon Ka Mausam Kaise Dekhe लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना और इसके अलावा अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply