Architecture कैसे बने – आर्किटेक्चर बनने के लिए जानिए योगता, एग्जाम, सैलरी

अगर आप विभिन्न प्रकार के भवन या महल को देखकर आकर्षित होते है और आपके मन में ऐसे महल बनाने का ख्याल आता है तो इसलिए कि हम आपको बताने जा रहे है की Architecture Kaise Bane हमें उम्मीद है कि आप को इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए हमारा आज का यह लेख काफी ज्यादा यूज़फुल होगा और आपको इस लेख से काफी महत्वपूर्ण जानकारियां आर्किटेक्चर से संबंधित मिलेगी। 

जब आप अपने आसपास किसी खूबसूरत महल को देखते है तो क्या आपके मन में कभी यह ख्याल उठा है कि आखिर इसे किसने बनाया है। पुराने ऐतिहासिक समय से ही लुभावनी आकृतियां और महल पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र रहा है आज भी दुनिया भर में बेहतरीन भवन बनाने का प्रयत्न किया जा रहा है। और अगर आप इस प्रकार की नौकरी करना चाहते है तो इस लेख में दिए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करें। 

Architecture कौन होता है

आर्किटेक्चर को वास्तुकार कहा जाता है जिसका मुख्य काम किसी घर, भवन या महल का डिजाइन बनाना होता है। आज किसी भी प्रकार के घर की डिजाइन पहले बनाई जाती है उसके बाद घर बनाने की आगे की प्रक्रिया शुरू की जाती है। इस वजह से आपके आसपास के स्कूल, कॉलेज, हॉस्पिटल सभी की डिजाइन बनाने के लिए हमें एक वास्तुकार की आवश्यकता पड़ती हैं।

आर्किटेक्चर या वास्तुकार एक प्रतिष्ठित नौकरी होती है। एक वास्तुकार किसी इमारत बनाने वाली कंपनी में काम करता है या फिर वह अपना स्वयं का ऑफिस चलाता है जहां लोग अपने घर की डिजाइन बनाने आते है। जो समाज में हमारे आसपास मौजूद बड़ी-बड़ी इमारत का डिजाइन करने का कार्य करते है आज आप किसी भी प्रसिद्ध इमारत के बारे में सुन रहे है या देख रहे है तो उसे एक वस्तु के द्वारा किया जाता हैं।

Architecture क्या कार्य करता है

वास्तुकार का आम तौर पर काम होता है एक महल, घर, बिल्डिंग या किसी भी प्रकार की इमारत की डिजाइन और उसके आसपास के माहौल के अनुसार तैयार करना। आजकल जिस प्रकार हम तकनीकी दुनिया में आकर पढ़ रहे है वास्तु का हर किसी भी प्रकार की डिजाइन विज्ञान के साथ मिलकर करता है जिससे घर काफी आधुनिक बनता है। आज इस नौकरी की मांग बढ़ रही है, आज का बुर्ज खलीफा हो या बुर्ज अल अरब सभी प्रकार के बड़े बड़े इमारत किसी वस्तुकार के द्वारा निर्मित किया गया हैं।

अर्थात एक वास्तुकार या आर्किटेक्चर का मुख्य काम इमारत की डिजाइन बनाना होता है साधारण तौर पर स्कूल, घर, हॉस्पिटल, जिम सभी प्रकार की डिजाइनिंग एक वास्तुकार करता है बड़े पैमाने पर बुर्ज खलीफा, और ट्विन टावर जैसे बड़े-बड़े महलों की डिजाइन भी एक वास्तुकार करता हैं।

Architecture कैसे बने

आर्किटेक्चर बनने के लिए आपको साइंस से 12 वी की परीक्षा उत्तीर्ण करनी है जिसके पश्चात आपको NATA, III JEE, AMUEE, VITSAT जैसे किसी भी एक परीक्षा को उत्तीर्ण करना है जिसके पश्चात आप भारत में अर्कीटेक्टर की पढ़ाई कर सकते है पढ़ाई 3 वर्ष की होगी जिसे पूर्ण करने के पश्चात आप एक आर्किटेक्चर बन जाएंगे। 

पढ़ाई पूर्ण करने के बाद या तो आपको कंपनी आपके केंपस सिलेक्शन के द्वारा आप को नौकरी देगी या फिर आप अपना खुद का डिजाइनिंग ऑफिस खोल सकते हैं।

आर्किटेक्चर बनने की पूर्ण प्रक्रिया नीचे बताई गई है उसे विस्तार पूर्वक पढ़ें।

Step 1- सबसे पहले आपको 12वीं कक्षा पास करनी होगी। इसके लिए आपका साइंस विषय होना आवश्यक है कोई भी विषय चुन सकते हैं।

Step 2- साइंस विषय लेकर 12 करने का एक ही मकसद है कि आप IIT JEE की परीक्षा में बैठ सके।

Step 3- 12वी कक्षा पास करने के बाद आपको NATA, III, JEE, AMUEE, या VITSAT जैसे किसी परीक्षा में बैठना है और अच्छे अंकों के साथ पास करना हैं।

Step 4- जब आप इन परीक्षाओं में से किसी एक को पास कर लेंगे तब आप भारत के किसी भी टॉप आर्किटेक्चर कॉलेज में अपना दाखिला करवा सकते हैं।

Step 5 – उसके बाद भारत के टॉप कॉलेज से आर्किटेक्चर की पढ़ाई पूर्ण करेंगे जिसमें कुल 4 वर्षों का समय लगेगा।

Step 6- पढ़ाई पूर्ण करने के बाद आप एक आर्किटेक्चर बन जाएंगे अगर आप अच्छे अंकों के साथ अपनी पढ़ाई पूर्ण करेंगे तो कंपनी आपको केंपस सिलेक्शन से नौकरी देगी अन्यथा आप अपना खुद का डिजाइनिंग का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

आप आर्किटेक्चर के पढ़ाई पूर्ण करने के बाद आपने विषयों के चयन पश्चात आर्किटेक्ट डिजाइनर, इंटीरियर डिजाइनर, अर्बन प्लानर, और प्रोजेक्ट आर्किटेक्ट के तौर पर काम कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें

Architecture बनने के लिए एग्जाम

ऐसा नहीं है कि आप कोई परीक्षा पास करके आर्किटेक्चर बन सकते है आर्किटेक्चर एक पढ़ाई है और आपको परीक्षा पास करनी होगी आर्किटेक्चर की पढ़ाई के लिए और एक अच्छे कॉलेज में दाखिला लेने के लिए। भारत में ऐसी विभिन्न प्रकार की परीक्षाएं आयोजित करवाई जाती है जिन्हें आप 12वीं के बाद दे सकते है कुछ परीक्षाएं ऐसी भी है जिन्हें आप स्नातक की पढ़ाई करने के बाद दो सकते है।

अगर आप स्नातक की पढ़ाई पूर्ण करने के बाद आर्किटेक्चर में दाखिला लेते है तो आपको 2 साल की पढ़ाई करनी होगी वही अगर आप 12वीं पास करने के बाद आर्किटेक्चर की पढ़ाई के लिए दाखिला लेते है यह कोर्स आपको 4 साल करना होगा।

भारत में कुल चार प्रमुख ऐसी परीक्षाएं ली जाती है जिनसे आप आर्किटेक्चर के पढ़ाई के लिए दाखिला ले सकते हैं।

  • NATA
  • III JEE
  • AMUEE
  • VITSAT

आपको बता दें कि मुख्य तौर पर बच्चे 12वीं की परीक्षा पास करने के बाद इन प्रवेश परीक्षाओं के लिए आवेदन करते है उसके बाद भारत के टॉप कॉलेज में एडमिशन लेते है। भारत में 100 ज्यादा आर्किटेक्चर कॉलेजेस है मगर हम आपको सुझाव देंगे कि आप सरकारी कॉलेज से आर्किटेक्चर की पढ़ाई पूर्ण करें। 

NATA एग्जाम के लिए सिलेबस

आर्किटेक्चर बनने के लिए सबसे प्रचलित जो परीक्षा है वह NATA की है इस परीक्षा का क्या सिलेबस है और आपको किस प्रकार इसकी तैयारी करनी चाहिए इस बारे में जानकारी नीचे दी गई हैं।  

  • Physics and Geometry
  • Mathematics
  • Aesthetic Sensitivity
  • Colour Theory
  • Language and Interpretation
  • Visual Perception and Cognition
  • Lateral Thinking and Logical Reasoning
  • General Knowledge and Current Affairs
  • Building Anatomy and Architectural Vocabulary
  • Basic Techniques of Building Construction and Knowledge of Material
  • Graphics and Imagery

ऊपर बताए गए विषयों से सवाल पूछा जाता है आपको इन सभी विषयों के बारे में 11वीं और 12वीं कक्षा के किताबों से पढ़ाई करनी है।आर्किटेक्चर में एक ड्राइंग की परीक्षा भी होती है जिसमें बिल्डिंग के आकार प्रकार, कलर कंपोजिशन, लैंडस्केप अर्बन स्केप 2D और 3D बिल्डइंग मॉडल जैसे विषयों से कुछ सवाल पूछे जाते हैं। 

इसके अलावा मैथ के विषय के लिए अलजेब्रा, लोगरिथम, मैट्रिक्स, कोऑर्डिनेटर ज्योमेट्री, ट्रिग्नोमेट्री और कैलकुलस जैसे विषयों से सवाल पूछे जाते है जिनकी तैयारी अभी 11 वीं 12 वीं की गणित किताब से कर सकते हैं। 

जनरल एप्टीट्यूड की परीक्षा के लिए सेट, रिलेशन,  रीजनिंग, 2D और 3D से सवाल पूछे जाएंगे। 

NATA एग्जाम पैटर्न

परीक्षा में कहां से और कौन से सवाल पूछे जाएंगे यह जानने के बाद यह भी आवश्यक है कि आप समझ जाए की परीक्षा किस पाटन में होगा। 

NATA की परीक्षा पूरे देश के लेवल पर आधारित की जाती है यह एक ऑनलाइन परीक्षा है जो 3 घंटे तक चलती है। आपको इस परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न अर्थात MCQ, preferential answer (PAQ), न्यूमैरिक आंसर (NAQ), प्राकर के सवाल पूछे जाएंगे।

इस परीक्षा में 75 सवाल 1 अंक के होंगे उसके बाद 25 सवाल 2 अंक के और फिर 25 सवाल 3 अंक के होंगे। इस परीक्षा में कुल 125 सवाल पूछे जाएंगे। 

3 घंटे बाद जब परीक्षा खत्म हो जाएगी उसके कुछ समय बाद अलग-अलग कॉलेज अपना कट ऑफ मार्क्स निकालेगा आपको जिस कॉलेज में दाखिला करवाना है उस कॉलेज की कट ऑफ मार्क्स कितनी है उसके आधार पर आप अपनी पढ़ाई अपने मन चाहे कॉलेज में कर सकते हैं।

Architecture बनने के लिए कोर्स

जैसा कि हमने आपको बताया आर्किटेक्चर एक पढ़ाई है जिससे आपको पूर्ण करनी है उसके पश्चात आप किसी कंपनी में आवेदन कर सकते है या अपनी खुद की डिजाइनिंग बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

आज सब कुछ उन्होंने डिजिटल होने के साथ काफी आधुनिक हो चुका है अगर आप भारत के टॉप कॉलेज में पढ़ने के लिए परीक्षा पास नहीं कर पाते है तो आप इस कोर्स को ऑनलाइन भी कर सकते है ऑनलाइन आर्किटेक्चर की पढ़ाई करने के लिए कौन सी कोर्स अच्छी है नीचे बताया गया हैं। 

Architecture course Coursera – यह एक काफी अच्छी वेबसाइट है जहां आप काफी कम पैसे में आर्किटेक्चर की कोर्स कर सकते है कुछ एक्सपर्ट आर्किटेक्चर के साथ-साथ आपको दुनियाभर के टॉप टीचर के द्वारा आर्किटेक्चर के पढ़ाई करवाई जाएगी। 

edX – अगर हम ऑनलाइन कोर्स की बात करें तो हम इस वेबसाइट को नजरअंदाज नहीं कर सकते क्योंकि यहां आपको हार्वर्ड और स्टैनफोर्ड जैसी बड़ी बड़ी यूनिवर्सिटी की पढ़ाई इस वेबसाइट पर बड़ी आसानी से मिल जाती हैं।

दुनिया भर में आर्किटेक्चर बनने के लिए कॉलेज

सारी जानकारी जानने के बाद अगर आपको यह जानना है आर्किटेक्चर बनने के लिए पूरे सबसे अच्छे कौन से कॉलेज है तो नीचे विश्व के कुछ टॉप कॉलेज के नाम दिए गए हैं।

  1. Universidad, Nacional Autónoma de México, Mexico City
  2. Polytechnic University of Milan
  3. UNSW, Sydney, Kensington
  4. Tsinghua University Beijing
  5. Technische Universität München, Munich
  6. Berlin Institute of Technology Berlin
  7. School of Planning and Architecture, New Delhi
  8. Massachusetts institute of technology (MIT)

भारत में आर्किटेक्चर के पढ़ाई करने के लिए टॉप कॉलेज

आपको बता दें कि भारत में ऐसे बहुत सारे कॉलेज है जहां से आप आर्किटेक्चर की पढ़ाई करके अपने भविष्य के लिए बहुत सारे संभव दरवाजे खोल सकते है। भारत में अर्कीटेक्टर की पढ़ाई करने के लिए कौन सी कॉलेज सबसे अच्छी है इस बात को एक सूचीबद्ध तरीके में बताया गया हैं।

  1. Jamia Millia Islamia, New Delhi
  2. Indian Institute of Technology Kharagpur, Kharagpur
  3. CEPT University, Ahmedabad
  4. National Institute of Technology, Calicut, Kozhikode
  5. School of Planning and Architecture, Bhopal
  6. College of Engineering Trivandrum (CET), Thiruvananthapuram
  7. Anna University, Chennai
  8. Manipal Academy of Higher Education

यह भी पढ़ें

Architecture की कितनी सैलरी होती है

यह सवाल को सबसे ज्यादा पूछे जाने वाले सवालों में से एक है आपको बता दें कि आर्किटेक्चर एक कोर्स है जिसे करने के बाद आपको नौकरी मिलती है। आपकी तनख्वाह के अनुभव पर निर्भर करती है। कई सारे केस में अगर आप अपना खुद का डिजाइनिंग बिजनेस चला रहे है तो आपके बिजनेस की प्रचलित ना पर आपकी सैलरी निर्भर करेगी।

एक औसत संभावना मानकर अगर हम इस नौकरी में तनख्वाह की बात करें तो वह आमतौर पर एक लाख प्रति माह से ज्यादा होती है अगर व्यक्ति किसी बड़ी आर्किटेक्चर कंपनी के साथ जुड़ा हुआ है या उसके डिजाइनिंग बिजनेस काफी प्रचलित हैं।

 साधारण तौर पर एक घर डिजाइन करने का एक आर्किटेक्चर हजारों में रुपए चार्ज करता है। इसके अलावा अगर आप किसी छोटी मोटी कंपनी के साथ जुड़े हुए है तो भी एक यह एक आर्किटेक्चर की तनख्वाह ₹30000 प्रति माह से ₹40000 प्रति माह होती है, जो आगे अनुभव के आधार पर बढ़ती है और ₹100000 प्रति माह तक चली जाती हैं।

Architecture के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

यहाँ पर मैंने ऐसे पांच सवालों के जवाब दिए है जो की अक्सर लोग आर्किटेक्चर के बारे में पूछते रहते हैं।

Q. आर्किटेक्चर क्या काम करता हैं?

एक आर्किटेक्चर किसी घर के निर्माण किस प्रकार होगी इस बात का एक रूपरेखा कागज पर तैयार करता हैं। 

Q. एक आर्किटेक्चर की कितनी तनख्वाह होती हैं?

साधारण तौर पर आर्किटेक्चर की तनख्वाह ₹100000 प्रतिमा होती है मगर या अनुभव के ऊपर निर्भर करता है शुरुआत में यह तनख्वाह ₹30000 प्रति माह से शुरू होती हैं।

Q. आर्किटेक्चर बनने के लिए कौन सी परीक्षा पास करनी होती हैं?

आर्किटेक्चर बनने के लिए IIT JEE की परीक्षा होती है इसके अलावा अगर आप NATA की परीक्षा पास कर लेते है तो भी आप भारत के टॉप आर्किटेक्चर कॉलेज में अपना दाखिला करवा सकते हैं।

Q. आर्किटेक्चर की जरूरत क्यों और किस पड़ती हैं?

आर्किटेक्चर की जरूरत है हमें घर, बिल्डिंग या किसी भी इमारत का डिजाइन बनाने के लिए पड़ती है आप अपने आसपास किसी भी इमारत को देख रहे है उसे बनाने से पूर्व उसका डिजाइनिंग एक आर्किटेक्चर द्वारा करवाया जाता हैं। 

यह भी पढ़ें

निष्कर्ष

अगर आपको Architecture Kaise Bane लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना। इसके अलावा अगर आपको इस लेख से सम्बंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप निचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply