ATM से पैसे कैसे निकले – 2022 में ATM Se Paise Kaise Nikale

दोस्तों आज भी एटीएम मशीन कई सारे लोगों के लिए नई चीज है। अगर आपने अब तक एटीएम मशीन का इस्तेमाल नहीं किया है और आपके पास एटीएम कार्ड है तो आज का हमारा यह महत्वपूर्ण लेख आपके लिए ही प्रस्तुत किया जा रहा है। हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से ATM Se Paise Kaise Nikale के बारे में विस्तार पूर्वक से स्टेप बाय स्टेप टिप्स देंगे ताकि आपको एटीएम कार्ड से पैसे निकालने के तरीकों के बारे में जानकारी पता चल जाए और आपको किसी से पूछने की भी कोई आवश्यकता ना हो।

Table Of Contents
  1. ATM Card क्या है
  2. ATM Machine कैसे काम करता है
  3. ATM से पैसे कैसे निकाले 
  4. ATM Card कैसे बनवाए
  5. ATM से पैसे निकालने के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

हमारे देश में आज भी कई सारे लोगों को एटीएम मशीन से पैसे निकालने का तरीका पता ही नहीं है और वे जब पैसे निकालने जाते है तब घबराने लगते है उन्हें ऐसा लगता है कि कहीं एटीएम मशीन से पैसे निकालने में कोई गड़बड़ी ना हो जाए। 

या फिर उनका पैसा कहीं दूसरी जगह ना चला जाए अगर आपके मन में भी कुछ इसी प्रकार के सवाल और परेशानी रहती है तो आज आप हमारे लेख को शुरू से अंतिम तक पढ़े और लेख में दी गई जानकारी को बिल्कुल भी मिस ना करें नहीं तो आपको एटीएम से पैसे निकालने के तरीकों के बारे में पता नहीं चलेगा और हमारी जानकारी समझ में नहीं आएगी। 

ATM Card क्या है

एटीएम मशीन एक ऐसी मशीन है जिसमें आप जब चाहो तब बिना बैंक में लंबी-लंबी लाइनों में खड़े हुए पैसे निकाल सकते हो। एटीएम मशीन का फुल फॉर्म ऑटोमेटेड टेलर मशीन होता है। इसका आविष्कार सन 1967 में जॉन शेफर्ड बैरन ने किया था। इतना ही नहीं हमारे देश में सबसे पहले एटीएम मशीन की शुरुआत 1987 में देश का पहला एटीएम शुरू हुआ था, इसे मुंबई में एचएसबीसी बैंक की शाखा ने लगाया था।

ATM Machine कैसे काम करता है

अगर आप जानना चाहते हो कि एटीएम मशीन कैसे काम करता है तो उसके लिए आपको सबसे पहले यहां पर दी गई जानकारी को ध्यान से समझना होगा। दोस्तों एटीएम मशीन में कई सारे टेक्नोलॉजी इस्तेमाल की जाती है। अगर आप एटीएम मशीन का इस्तेमाल करना चाहते है तो आपके पास एटीएम कार्ड होना चाहिए। जब कोई ग्राहक किसी भी बैंक का एटीएम कार्ड एटीएम मशीन में डालता है और वहां पर अपना एटीएम पिन एवं विड्रोल अमाउंट इंटर करता है तब जाकर एटीएम मशीन पैसे विड्रोल करती है। जब ग्राहक एटीएम पिन नंबर डालता है तब मशीन ऑटोमेटिक ग्राहक की जानकारी को स्कैन कर लेती है और सीधे बैंक के ग्राहक के बैंक खाते से पैसे को विड्रॉल करने के बाद काट लेती है। 

ATM से पैसे निकालने के लिए जरूरी रिक्वायरमेंट 

एटीएम से पैसे निकालने के लिए आपको कुछ रिक्वायरमेंट के बारे में जानकारी होनी चाहिए। चलिए अब हम आप सभी लोगों को आगे एटीएम से पैसे निकालने के कुछ रिक्वायरमेंट के बारे में जानकारी देते है और इसके लिए नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक से पढ़ें।

  • एटीएम से पैसे निकालने के लिए आपके पास बैंक में खाता होना चाहिए।
  • आपके पास बैंक में खाता होने के साथ-साथ आपके पास एटीएम कार्ड भी होना चाहिए।
  • एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करके एटीएम मशीन में पैसे निकालने के लिए आपको एटीएम पिन के बारे में पता होना चाहिए बिना एटीएम पिन के आप एटीएम मशीन से पैसे नहीं निकाल सकते। 

ATM से पैसे कैसे निकाले 

एटीएम से पैसे निकालने के लिए आपको इसका तरीका आपको पता होना चाहिए और इसके लिए हमने नीचे विस्तारपूर्वक से जानकारी दी हुई है बस आपको नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पर पढ़ते जाना है और सारे स्टेप्स को फॉलो करते जाना है। 

1. एटीएम मशीन पर जाएं

एटीएम मशीन से पैसे निकालने के लिए आपको सबसे पहले अपने नजदीकी एटीएम मशीन पर जाना होगा और एटीएम मशीन पर जाते समय आपको अपना एटीएम कार्ड ले जाना भी जरूरी है क्योंकि बिना एटीएम कार्ड के एटीएम मशीन से पैसे नहीं निकाल सकते।

2. एटीएम मशीन में कार्ड डालें

अब सबसे पहले एटीएम मशीन में जहां पर एटीएम कार्ड डालते है उसमें एटीएम कार्ड को डालना है ध्यान रहे की एटीएम कार्ड में जिस तरफ चिप लगी होती है उसे आगे की ओर चिप को ऊपर की तरफ रखकर डालना है। 

ध्यान दें – किसी किसी एटीएम में कार्ड लगाने के बाद तुरंत बाहर आ जाता और कुछ में पैसे निकलने के बाद निकालना पड़ता है।

3. थोड़ा वेट करें

एटीएम मशीन में एटीएम कार्ड को डालने के बाद तुरंत नहीं निकालना है बल्कि हमें एटीएम कार्ड को मशीन में डालने के पश्चात थोड़ा टाइम इंतजार करने के बाद यानी कि जब तक आपका पैसा निकल नहीं जाता तब तक आपको अपने एटीएम कार्ड को निकालना नहीं है।

4. अपनी भाषा का चुनाव करें

अब आपको आगे एटीएम कार्ड मशीन में अपनी भाषा का चुनाव करने के लिए कहा जाएगा और यहां पर आपको आपके एटीएम मशीन के स्क्रीन पर हिंदी लैंग्वेज और अंग्रेजी लैंग्वेज दिखाई देगी और आपकी लैंग्वेज में कंफर्टेबल को उस लैंग्वेज का यहां पर चुनाव कर लीजिए। 

5. 10 से 99 के बीच कोई भी नंबर इंटर करें

अब आपके एटीएम मशीन के स्क्रीन पर 10 से लेकर 99 नंबर के बीच में कोई भी एक नंबर इंटर करने के लिए कहा जाएगा और यहां पर अपना कोई भी एक रेंडम नंबर लिख लीजिए। 

6. एटीएम पिन इंटर करें 

अब इतना प्रोसेस कंप्लीट कर लेने के पश्चात आगे और सभी लोगों को एटीएम मशीन में एटीएम पिन को इंटर करने के लिए कहा जाएगा और आप यहां पर अपना एटीएम पिन इंटर कर दीजिए।

7. बैंकिंग के ऑप्शन पर क्लिक करें

अब आपको आपके एटीएम मशीन के स्क्रीन पर बैंकिंग का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

8. अकाउंट टाइप सेलेक्ट करें

अब आगे की प्रोसेस में आप सभी लोगों को अपने अकाउंट के प्रकार का चुनाव करने के लिए कहा जाएगा अगर आपका अकाउंट सेविंग अकाउंट है तो यहां पर आपको ‘सेविंग अकाउंट’ का ऑप्शन सेलेक्ट करना होगा और अगर आपका अकाउंट करंट अकाउंट है तो आपको यहां पर ‘करंट अकाउंट’ का ऑप्शन सेलेक्ट कर का होगा। आपका जो भी अकाउंट हो आप उसका प्रकार सेलेक्ट कर लीजिए।

9. विड्रोल अमाउंट एंटर करें

आपकी इतना प्रोसेस कंप्लीट कर लेने के पश्चात आपको आगे अपना विड्रोल अमाउंट इंटर करना होगा मतलब कि आप इतना पैसा निकालना चाहते हो आप हो उतना अमाउंट एटीएम मशीन में इंटर करने के लिए कहा जाएगा और आप वहां पर उतना अमाउंट एंटर कर दीजिए।

10. यश के ऑप्शन पर क्लिक करें

आप जैसे ही एटीएम मशीन में विड्रोल अमाउंट इंटर कर लोगे वैसे ही इसके कंफर्मेशन के लिए आपको स्क्रीन पर ‘यश’ का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा।

11. थोड़ा वेट करें 

अब आपको थोड़ा वेट करने के लिए कहा जाएगा और यहां पर आप थोड़ा सा इंतजार कर लीजिए और इस दौरान एटीएम मशीन में कोई भी छेड़छाड़ ना करें।

12. पैसे निकाल ले

थोड़ा सा वेट कर लेने के पश्चात मशीन आपको पैसे निकाल कर दे देगी और आप पैसे निकाल लीजिए।

13. एग्जिट बटन पर क्लिक करें

जैसे ही आप का ट्रांजैक्शन पूरा हो जाएगा वैसे ही आपको एटीएम मशीन के स्क्रीन पर ‘एग्जिट’ का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है ताकि आपका ट्रांजैक्शन हिस्ट्री पूरे तरीके से क्लियर हो जाए और मशीन दोबारा से री स्टार्ट हो जाए।

14. एटीएम कार्ड बाहर निकालो

आपका ट्रांजैक्शन जैसा ही कंप्लीट हो जाए और आप जैसे ही एटीएम मशीन में एग्जिट बटन पर क्लिक करें उसके बाद आपको अपना एटीएम कार्ड मशीन से बाहर निकाल लेना है और इस प्रकार से आप बड़ी ही आसानी से एटीएम मशीन से पैसे निकालना सीख जाओगे। 

ATM Card कैसे बनवाए

अगर आपको एटीएम बनवाना है और आपको पता नहीं है कि एटीएम कार्ड कैसे बनवाया जाता है तो कोई बात नहीं यहां पर हम आपको स्टेप बाय स्टेप तरीके से एटीएम कार्ड बनवाने की प्रोसेस समझाएंगे और इस प्रोसेस के बारे में जानने के लिए आपको सबसे पहले नीचे दी गई जानकारी को विस्तार पूर्वक से पढ़ना होगा और बताएं के सभी स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले आपको उस बैंक में जाना होगा जिस किसी भी बैंक में आपका खाता है और आपको उस बैंक के मैन ब्रांच में जाना होगा।
  • बैंक में जाने के पश्चात अब आपको मैनेजर से मिलना है और मैनेजर को बताना है कि आपको एटीएम कार्ड की जरूरत है फिर मैनेजर आप से पूछेगा कि आपको डेबिट कार्ड या फिर क्रेडिट कार्ड की जरूरत है तो आप अगर डेबिट कार्ड बनवाना चाहते हो तो आप को बैंक मैनेजर से डेबिट कार्ड बनवाने के बारे में बताना होगा और अगर आपको क्रेडिट कार्ड बनवाना है तो आपको बैंक मैनेजर से क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए कहना होगा।
  • अगर आपको क्रेडिट कार्ड चाहिए होगा तो सबसे पहले बैंक मैनेजर आपके एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया की जांच करेगा और अगर आप एलिजिबल क्रेडिट कार्ड के लिए पाए जाओगे तो आपको क्रेडिट कार्ड बनाकर दे दिया जाएगा और अगर आप एलिजिबल नहीं होगे तो आपको क्रेडिट कार्ड नहीं दिया जाएगा बल्कि आपको इसके पीछे का कारण भी अच्छे से बैंक मैनेजर समझा जाएगा।
  • डेबिट कार्ड बनाने के लिए आपको बैंक मैनेजर से डेबिट कार्ड बनवाने के बारे में बताना होगा और फिर आपसे बैंक मैनेजर रुपए का, मास्टर कार्ड का और भी जितनी भी कंपनियां डेबिट कार्ड की सर्विस प्रदान करती होगी आपको उसके बारे में बताएगा और आपको इन में से किसी एक कंपनी का डेबिट कार्ड लेने के ऑप्शन का चुनाव करने के लिए कहेगा।
  • अगर आप रुपए का डेबिट कार्ड बनवाना चाहते हो तो आप को बैंक मैनेजर से रुपए का डेबिट कार्ड बनवाने के लिए कहना होगा फिर बैंक मैनेजर आपको एक आवेदन फॉर्म देगा और आपको उस आवेदन फॉर्म को ध्यानपूर्वक से सबसे पहले पढ़ना होगा।
  • आवेदन फॉर्म को ध्यान पूर्वक से पढ़ लेने के पश्चात अब आपको उसमें पूछी जा रही जानकारी को एक-एक करके सबसे पहले बढ़ते चले जाना है और अगर वहां पर आपसे कोई डॉक्यूमेंट की मांग की जा रही है तो आपको वहां पर अपने उस डॉक्यूमेंट का प्रतिलिपि लगाना होगा।
  • अब आपको अपने आवेदन फॉर्म को बैंक मैनेजर के पास जमा कर देना है और का कहीं में अगर आपके वहां पर डेबिट कार्ड बनवाने के लिए कोई फीस मांगी जाती है तो आपको वहां पर देना होगा।
  • अब आपके आवेदन फॉर्म की जांच की जाएगी अगर आपके द्वारा दी गई जानकारी और सभी डॉक्यूमेंट सही पाए जाएंगे तो आपको तुरंत ही एटीएम कार्ड दे दिया जाएगा।
  • एटीएम कार्ड ले लेने के पश्चात अब आपको सबसे पहले इसमें अपने एटीएम पिन क्रिएट करना होगा और आप एटीएम पिन को एटीएम मशीन में लगाकर आसानी से क्रिएट कर सकते हो।
  • इस प्रकार की आपका बड़ी ही आसानी से एटीएम कार्ड बन जाता है। 

ATM Card की विशेषताएं 

चलिए अब हम आप सभी लोगों को आगे एटीएम कार्ड के कुछ फीचर्स से आने की विशेषताओं के बारे में भी बता देते है और इसके बारे में जानने के लिए आपको नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पर पढ़ना होगा।

  • अगर आपके पास एटीएम कार्ड है तो आपको बैंक में लंबी-लंबी लाइनों में खड़े होकर पैसे निकालने की कोई जरूरत नहीं है आप जब चाहो जहां चाहो जिस भी समय चाहो उस समय अपने एटीएम कार्ड के सहारे पैसे आसानी से विड्रोल कर सकते हो।
  • अगर आपके पास एटीएम कार्ड है तो आप बड़ी ही आसानी से पेट्रोल पंप पर अपने एटीएम कार्ड को स्कैन करवा कर पेमेंट का भुगतान कर सकते हो।
  • सभी प्रकार की ऑनलाइन शॉपिंग को करने के लिए आपके पास एटीएम कार्ड का होना जरूरी है और अगर आपके पास एटीएम कार्ड है तो आप आसानी से किसी भी प्लेटफार्म से ऑनलाइन शॉपिंग को कर सकते हो।
  • आजकल बड़े बड़े मॉल और बड़े-बड़े दुकान में भी एटीएम कार्ड के जरिए पेमेंट को एक्सेप्ट किया जाता है और अगर आपके पास कैश में पैसे नहीं है तो आप बड़ी ही आसानी से अपने एटीएम कार्ड का यूज करके मॉल में और बड़ी-बड़ी दुकानों में पेमेंट कर सकते हो।
  • अगर आपको पेमेंट ऐप का यूज करना है तो आपके पास एटीएम कार्ड होना चाहिए क्योंकि बिना एटीएम कार्ड के आप किसी भी पेमेंट ऐप का इस्तेमाल नहीं कर सकते।

ATM से पैसे निकालने के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

यहाँ पर मैंने ऐसे कुछ सवालों के जवाब दिए हुए जो की अक्सर लोग ATM Card के बारे में पूछते रहते हैं।

Q. मेरे एटीएम कार्ड का नंबर क्या है?

अगर आपको आपकी एटीएम कार्ड का नंबर नहीं मालूम है तो आप अपने एटीएम कार्ड को ले लीजिए और इसे सीधे करके इसमें 16 अंकों का नंबर आसानी से देख सकते हो यही आपका एटीएम कार्ड नंबर होता है।

Q. बिना एटीएम कार्ड के पैसे कैसे निकाले?

बिना एटीएम कार्ड के पैसे निकालने के लिए आपको आधार कार्ड की जरूरत होगी और आप आधार कार्ड का इस्तेमाल करके किसी भी जनसेवा केंद्र में जाकर आसानी से बिना एटीएम कार्ड के भी अपने थम को स्कैन करवा कर पैसे विड्रोल करवा सकते हो। 

निष्कर्ष

अगर आपको ATM Se Paise Kaise Nikale लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना।इसके अलावा अगर आपको इस लेख से सम्बंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप निचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply