Bank Balance कैसे चेक करें पूरी जानकारी जानिए हिंदी में

एक समय ऐसा हुआ करता था जब हमें बैंक बैलेंस चेक करने के लिए बैंक में जाकर लंबी-लंबी लाइनों में खड़ा रहना पड़ता था और इसमें लोगों का काफी समय भी बर्बाद हो जाया करता था परंतु आज समय बदल चुका है और सब कुछ डिजिटल हो चुका है और आप घर बैठे ही ऑनलाइन अपने बैंक बैलेंस की जांच जब चाहो तब कर सकते हैं।

और अगर आप सोच रहे हो कि Bank Balance Kaise Check Kare तो आज का यह लेख आप लोगों के लिए काफी ज्यादा हेल्पफुल हो सकता है। हम आपको अपने इस लेख में बैंक बैलेंस चेक करने से संबंधित सभी प्रकार की आवश्यक जानकारियों के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं।

और हम यह नहीं चाहेंगे कि आपको आज बैंक बैलेंस घर बैठे चेक करने से संबंधित जानकारी ना समझ में आए और इसीलिए आप हमारे इस लेख को शुरू से अंतिम तक जरूर पढ़ें ताकि आपको घर बैठे बैंक बैलेंस चेक करने का तरीका मालूम हो।

Bank Balance किसे कहते है

दोस्तों हम अपने बैंक अकाउंट में जो भी पैसा सेव करके रखते है वही हमारा बैंक बैलेंस कहलाता है। अगर आपके बैंक अकाउंट में ₹500 है तो आपका बैंक बैलेंस ₹500 ही कहलाएगा। जिस किसी का बैंक में खाता होता है उसका बैंक बैलेंस कहलाता ही है फिर चाहे उसके बैंक खाते में पैसे हो या फिर नहीं हो अगर आपके खाते में पैसा नहीं है तो आपका बैंक बैलेंस जीरो रुपया कहलाएगा। 

Bank Balance चेक करने के लिए रिक्वायरमेंट्स

अगर आपको अपना बैंक बैलेंस चेक करना है तो सबसे पहले आपको इससे संबंधित कुछ रिक्वायरमेंट के बारे में जानकारी होनी चाहिए तो चलिए आगे जानते है कि बैंक बैलेंस को चेक करने के लिए आपको कौन-कौन सी चीजों की रिक्वायरमेंट होगी और इसकी जानकारी हमें नीचे पॉइंट के माध्यम से आपको समझाई हुई है और नीचे दिए गए पॉइंट को ध्यान से जरूर पढ़ें।

  • बैंक बैलेंस चेक करने के लिए आपके पास आपका बैंक खाता होना चाहिए।
  • आपको अपने बैंक बैलेंस को चेक करने के लिए अपने बैंक खाते से संबंधित जानकारी होनी चाहिए।
  • घर बैठे बैंक बैलेंस चेक करने के लिए आपका किसी भी पेमेंट एप में अकाउंट होना चाहिए।
  • किसी भी पेमेंट ऐप के जरिए बैंक बैलेंस चेक करने के लिए आपको अपना बैंक अकाउंट पेमेंट एप में ऐड करना होगा।
  • पेमेंट एप में अपना बैंक अकाउंट ऐड करने के लिए आपके पास एटीएम कार्ड होना चाहिए और साथ ही मैं आपका एटीएम कार्ड आपके बैंक खाते से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर में भी लिंक होना चाहिए। 
  • पेमेंट एप का यूज़ करने के लिए और अपना बैंक बैलेंस चेक करने के लिए आपको इंटरनेट कनेक्शन की भी आवश्यकता होगी। 

Bank Balance कैसे चेक करे

आप घर बैठे ऑनलाइन बैंक बैलेंस चेक करने के लिए किसी भी पेमेंट एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हो और उसमें अपना अकाउंट बनाकर बड़ी ही आसानी से अपना बैंक बैलेंस जब चाहो तब चेक कर सकते हो।

हम यहां पर आप सभी लोगों को ऑनलाइन बैंक बैलेंस चेक करने की प्रोसेस बताने वाले है और यह प्रोसेस आपको फोनपे एप्लीकेशन के अंदर फॉलो करनी होगी परंतु आप किसी प्रोसेस को किसी भी पेमेंट एप में भी यूज कर सकते हो बस थोड़ा बहुत आपको किसी दूसरे पेमेंट ऐप के अंदर इंटरफ़ेस का बदलाव देखने को मिल सकता है। अपना बैंक बैलेंस चेक करने के लिए नीचे दिए गए प्रोसेस को ध्यान से फॉलो करें और सभी स्टेप्स को ध्यान से पढ़ें ताकि आपको अपने बैंक बैलेंस को चेक करने के लिए बैंक में चक्कर न काटना हो और आप घर बैठे ही अपना बैंक बैलेंस जब चाहो तब चेक कर सको।

1. PhonePe को डाउनलोड करें

आपको अपने मोबाइल फोन में फोन पर एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा और आप इसे डाउनलोड करके अपना सफलतापूर्वक अकाउंट बना लीजिए। 

2. PhonePe एप्लीकेशन को ओपन करें

जब आप इसमें अपना सफलतापूर्वक अकाउंट बना लो तब आप इसे अपने फोन में ओपन कर लीजिए और इसके होम इंटरफेस पर चले जाइए।

3. माय मनी के ऑप्शन पर क्लिक करें

आप जैसे ही किसके होम इंटरफेस पर जाओगे आपको यहां पर अनेकों प्रकार के ऑप्शन दिखाई देंगे परंतु आपको उनमें से सिर्फ ‘माय मनी’ के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और यह ऑप्शन आपको एप्लीकेशन के सबसे नीचे वाले टॉप राइट कॉर्नर में दिखाई देगा और आप इस पर क्लिक कर दीजिए।

4. बैंक अकाउंट के ऑप्शन पर क्लिक करें

अब इतना करने के बाद आपके सामने एक बार फिर से कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे और आपको इनमें से दिखाई दे रहे ‘बैंक अकाउंट’ के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और आप इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए।

5. चेक बैंक बैलेंस के ऑप्शन पर क्लिक करें

आप जैसे ही इतना प्रोसेस कंप्लीट करते हो वैसे ही आपके सामने एक नया इंटरफेस खुलकर आ जाएगा और यहां पर आपको ‘चेक बैंक बैलेंस’ नामक एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। 

6. UPI पिन इंटर करें

अब यहां पर बैंक बैलेंस की जांच करने के लिए आपको यूपीआई पिन इंटर करने के लिए कहा जाएगा और आप अपना जो भी यूपीआई पिन बनाए हो वही वाला यहां पर आपको अपना यूपीआई पिन इंटर कर देना है।

7. बैंक बैलेंस देखें

फाइनली इतने सारे प्रोसेस को पूरा कर लेने के पश्चात आप आपको आपका बैंक बैलेंस यहां पर दिखाई देने लगेगा और आप इस प्रकार से बड़ी ही आसानी से अपना बैंक बैलेंस चेक कर सकते हो।

Bank Balance को ऑनलाइन चेक करने के फायदे

चलिए अब हम आप सभी लोगों को बैंक बैलेंस चेक करने के कुछ महत्वपूर्ण फायदों के बारे में भी बता देते है और इसकी जानकारी नहीं थी हमने पॉइंट के माध्यम से आपको समझाई हुई है और आप एक बार दिए गए पॉइंट को ध्यान से जरूर पढ़ें।

  • आप जब चाहो तब सिर्फ सेकंड में अपने बैंक बैलेंस को घर बैठे चेक कर सकते हो।
  • अगर आपको कोई बैंक में पैसे ट्रांसफर करता है तो आप तुरंत ही अपना बैंक बैलेंस चेक करके उसे उसका स्टेटस बता सकते हो कि आपको उसके भेजे गए पैसे मिले या फिर नहीं।
  • जब कभी भी कोई इमरजेंसी हो और आपको पता लगाना हो कि आपके बैंक में कितना पैसा है तब आप इस तरीके से बड़ी ही आसानी से अपने बैंक बैलेंस की जांच कर सकते हो।
  • बैंक बैलेंस की जांच करके आपको आपके बैंक में कितना पैसा और सुरक्षित रखना है इसकी प्लानिंग कर सकते हो। 

Bank Balance को ऑनलाइन चेक करने के नुकसान

बैंक बैलेंस चेक करने के अपने बहुत सारे फायदे है परंतु रही बात बैंक बैलेंस चेक करने के नुकसान की तो हम आपको यही कहेंगे कि बैंक बैलेंस चेक करने का अपना कोई नुकसान नहीं होता बल्कि बैंक बैलेंस चेक करके आपको पता होता है कि आप कितना पैसा और कब खर्च कर सकते हो। इसीलिए बैंक बैलेंस चेक करने के अपने कोई भी नुकसान नहीं है बल्कि इसका फायदा ही फायदा है।

निष्कर्ष

अगर आपको Bank Balance Kaise Check Kare लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना। इसके अलावा अगर आपको इस लेख से सम्बंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप निचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply