बैंक से पैसे कैसे कमाए (10+ तरीके) जानिए हिंदी में

दोस्तों आज इतनी बेरोजगारी बढ़ चुकी है कि हर कोई पैसा कमाना चाहता है और इसके लिए लोग इंटरनेट पर पैसे कमाने वाला एप्स, गूगल पैसा कैसे कमाए एवं आजकल तो आप ही लोगों में से कई सारे लोग इंटरनेट पर एक और जानकारी सर्च कर रहे है जो Bank Se Paise Kaise Kamaye जाते हैं।

क्या आपको पता है कि आप बैंक में पैसे रखने के साथ-साथ आप बैंक से पैसे भी कमा सकते हो। वैसे आप में से बहुत ही कम लोगों को पता होगा कि बैंक से पैसे भी कमाए जा सकते है। अगर आप घर बैठे या फिर कुछ काम करके बैंक से पैसे कमाना चाहते हो तो ऐसे में आपको हमारा आज का यह महत्वपूर्ण लेख शुरू से अंतिम तक जरूर पढ़ना चाहिए।

हम आपको अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में बैंक से पैसे कैसे कमाए? के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले है और साथ ही में हम आपको बैंक से पैसे कमाने के कम से कम 10 से भी अधिक तरीकों के बारे में जानकारी देंगे। 

इसके अलावा आप सभी लोग जानोगे कि बैंक से पैसे कमाने के लिए आपको कौन-कौन से रिक्वायरमेंट को पूरा करना होगा। कुल मिला जुला कर आपके लिए आज का हमारा यह लेख काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होने वाला है और आप इसीलिए शुरू से अंतिम तक जरूर पढ़ें। 

बैंक से पैसे कमाने के लिए रिक्वायरमेंट

अगर आपको बैंक से पैसे कमाने है तो आपको सबसे पहले कुछ रिक्वायरमेंट के बारे में भी जानकारी होनी बेहद जरूरी है। तो चलिए आगे हम लोग जान लेते है कि बैंक से पैसे कमाने के लिए कौन-कौन सी चीजों की रिक्वायरमेंट होती है? जिसके बारे में नीचे विस्तार पूर्वक पर जानकारी बताई गई हैं।

  • बैंकिंग से संबंधित आपको थोड़ा बहुत नॉलेज होनी चाहिए या फिर आपने किसी बैंकिंग कोर्स से पढ़ाई की है तो आपके लिए बहुत ही बेस्ट हैं।
  • आपको लोगों की बैंकिंग से संबंधित समस्याओं को समझने और उन्हें हल करने के तरीके के बारे में पता होना चाहिए अथवा आपको इंटरनेट चलाना भी आना चाहिए ताकि आप बैंकिंग संबंधित समस्याओं को आवश्यकता पड़ने पर इंटरनेट की सहायता से भी हल कर सको।
  • आपको अंग्रेजी एवं हिंदी भाषा का अच्छे से ज्ञान होना चाहिए क्योंकि बैंकिंग के कार्यों में अंग्रेजी और हिंदी दोनों ही भाषाओं में काम किए जाते हैं।
  • आपको कंप्यूटर का भी ज्ञान होना चाहिए क्योंकि बैंकिंग से जुड़े हुए सभी प्रकार के काम कंप्यूटर पर होते है और अगर आपको कंप्यूटर के बारे में जानकारी नहीं होगी तो आप बैंकिंग से संबंधित कोई भी काम को आसानी से नहीं कर पाओगे।
  • बैंकिंग के क्षेत्र में होने वाले सभी प्रकार के लेनदेन से संबंधित आपको जानकारी होनी चाहिए क्योंकि कई सारे लोगों को बैंकिंग में लेनदेन होने वाली प्रणाली से संबंधित समस्या आती है और इसीलिए आपको ही क्षेत्र में भी जानकारी होनी चाहिए ताकि आप सलूशन आसानी से निकाल सको।

बैंक से पैसे कैसे कमाए

जब बैंक से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में बात होती है तो लोगों के मन में भारी भारी डिग्री का ख्याल आने लगता है अर्थात जो लोग बैंक की के फील्ड में अच्छे-अच्छे और काफी कॉस्टली कोर्स कर चुके है सिर्फ यही बैंकिंग का फील्ड में काम कर सकता है और पैसा कमा सकते हैं।

कुछ इस प्रकार का प्रश्न लोगों के मन में बार-बार उठता रहता है परंतु ऐसा बिल्कुल भी नहीं है अगर आपने बैंकिंग के फील्ड में ज्यादा कुछ कोर्स नहीं किया है तो कोई बात नहीं बैंकिंग के फील्ड में पैसे कमाने के बहुत सारे और भी तरीके है जो आप के लिए उपयोगी हो सकते हैं।

आप एक बैंक मित्र के रूप में काम कर सकता है और इस प्रकार के काम को करने के लिए कोई भी ज्यादा भारी डिग्री की आवश्यकता नहीं है। कुछ इसी प्रकार के कई अन्य तरीके भी है जो बैंकिंग के फील्ड में आपको काम करने का मौका प्रदान करते हैं।

चलिए आगे जानते है कि बैंकिंग के फील्ड में काम करने के कौन-कौन से तरीके है या फिर बैंकिंग के फील्ड में हम कौन-कौन से रास्तों का उपयोग करके घर बैठे या फिर फील्ड वर्क में काम करके पैसा कमा सकते है। हम आपको यहां पर बैंक से पैसा कमाने के करीब 10 से भी अधिक तरीके बताने वाले है जिनका उपयोग करके आप बैंक से पैसे कमा सकते हो तो चलिए आगे बढ़ते है और जानते है कि बैंक से पैसे कैसे कमाए जा सकते? जिसके के बारे में नीचे बिताते जानकारी बताई गई हैं।

1. बैंक में एक नौकरी करके पैसा कमाए

जैसा कि हम सभी लोग जानते है कि बैंक में कई सारे अलग-अलग प्रकार के लो लेवल से लेकर हाई लेवल के पोस्ट होते है। अगर आपने बैंकिंग के फील्ड में अच्छी पढ़ाई की है और कोई अच्छा सा कोर्स किया है तो आपके लिए बैंक के फील्ड में काफी सारी नौकरियां आसानी से अवेलेबल हो जाती हैं।

इतना ही नहीं कई सारे लोग ऐसे है जो सिर्फ बैंकिंग के फील्ड में नौकरी प्राप्त करने के लिए कई सालों तक तैयारी करते रहता है जैसे कि बैंक मैनेजर, कलर्क, कैसियर जैसे और भी बहुत सारे बैंक में पोस्ट होते है जिन्हें आप हासिल करके एक अच्छी सैलरी प्राप्त कर सकते हो। बैंकिंग के फील्ड में किसी भी प्रकार के पोस्ट पर काम करने पर अच्छी सैलरी प्राप्त होती ही हैं।

2. मिनी बैंक खोलकर बैंक के जरिए पैसा कमाए

दोस्तों आप में से कई सारे लोग मिनी बैंक क्या होता है? के बारे में तो जानते ही नहीं होंगे तो चलिए सबसे पहले हम आपको मिनी बैंक के बारे में जानकारी दे देते है। जो एक बैंक के बड़े ब्रांच पर सुविधाएं दी जाती है उसे वही सुविधाएं मिनी बैंक के माध्यम से दी जाती है परंतु मिनी बैंक ज्यादातर गांव में कस्बों में और छोटे शहरों में खोले जाते हैं।

बैंक शाखाओं में होने वाली बड़ी-बड़ी लोगों की भीड़ को कम करने के लिए मिनी बैंक का प्रोग्राम चालू किया गया है और मिनी बैंक का प्रोग्राम लगभग हर एक बैंक करती है। मिनी बैंक में वे सभी काम होते है जो बैंक शाखा के जरिए किए जाते है जैसे कि किसी भी सरकारी योजना का पेंशन देना, वृद्धा पेंशन संबंधित कार्य, बचत खाता या फिर एफडी बनाने का काम, बैंक में पैसे जमा करने का काम और भी बहुत सारे काम मिनी बैंक में होते हैं।

आप बड़ी ही आसानी से मिनी बैंक के लिए किसी भी बैंक में जाकर आवेदन कर सकते हो क्योंकि हर बैंक मिनी बैंक खोलने के लिए आसानी से अप्रूवल दे देते है क्योंकि वह चाहते है कि उनके सबसे ज्यादा ग्राहक हो और सबसे ज्यादा ग्राहक केवल छोटे शहरों में और गांव एवं कस्बों में बढ़ाने के लिए यह सब प्रोग्राम चालू किया गया है। इस प्रकार से आप अपने ग्राहक और बैंक दोनों ही तरीके से पैसा कमा सकते हो।

3. बैंक में निवेश करके पैसा कमाए

आजकल बैंक कई सारे इन्वेस्टमेंट प्लान लाते रहते है परंतु उनके बारे में लोगों को पता ही नहीं होता है। आप बैंक में निवेश करके भी आसानी से पैसा कमा सकते हो। आप में से बहुत ही कम लोगों को इसके बारे में शायद पता होगा कि बैंक में इन्वेस्टमेंट करके भी पैसा कमाया जा सकता है। आपको सबसे पहले अपने नजदीकी बैंक में जाना हैं। 

और वहां पर इन्वेस्टमेंट प्लान के बारे में उन पर जानकारी हासिल करनी है और फिर वह आपको उनके बैंक में दी जाने वाली सभी प्रकार के इन्वेस्टमेंट प्लान के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे। फिर आपको जो भी प्लान पसंद आए उस प्लान को आप ले लीजिए। 

और फिर बैंक में निवेश कर दीजिए फिर आपको कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं अपने आप ही आपके द्वारा निवेश किया गया पैसा आपके बैंक अकाउंट में क्रेडिट हो जाएगा और यह हर महीने या फिर वार्षिक रूप में होता हैं।

4. जरूरतमंदों को बैंक से लोन दिलवा कर पैसे कमाए

जैसा कि हम सभी लोग अच्छे तरीके से जानते है कि हर एक बैंक बड़ी ही आसानी से लोगों को लोन देता है क्योंकि वह इससे काफी अच्छा पैसा भी कमाते है। जरूरतमंदों को लोन देने के लिए बैंक अपने संपर्क में ऐसे लोगों को रखते है जो उनके लिए क्लाइंट ला ला कर दे सके।

एक बात और है कि बैंक से लोन लेना आसान में नहीं होता है और इसके लिए जिनको भी बैंक से लोन लेना होता है वह लोग ऐसे लोगों को ढूंढते है जो लोन दिलाने में उनकी हेल्प कर दें। अब आपको मेडिएटर का काम करना हैं। 

मतलब की बैंक से भी संपर्क में रहना है और अपने क्लाइंट के भी संपर्क में रहना है। आप जिसको भी बैंक से लोन लेना है उसे बैंक से लोन दिलवा लीजिए और फिर आप इस प्रकार से बैंक के जरिए एवं आप अपने क्लाइंट के जरिए भी कुछ प्रतिशत पैसा कमा सकते हो।

5. बैंक के क्रेडिट कार्ड को सेल करवाने में उनकी मदद करें और पैसा कमाए

क्रेडिट कार्ड को सेल करना एवं क्रेडिट कार्ड बनवाना दोनों ही आसान काम नहीं होता है। अगर आपको क्रेडिट कार्ड चाहिए या फिर किसी भी बैंक का क्रेडिट कार्ड ज्यादा से ज्यादा सेल करना है तो ऐसे में बैंक के पास कोई ऐसा व्यक्ति होना चाहिए जो क्रेडिट कार्ड को ज्यादा से ज्यादा सेल्स कर सके और दूसरी तरफ कोई ऐसा व्यक्ति होना चाहिए जो आसानी से क्रेडिट कार्ड बनवाने में आपकी हेल्प कर सके।

अगर आप चाहो तो क्रेडिट कार्ड मेडिएटर के रूप में काम कर सकते हो और इस प्रकार से आप बैंक एवं एक ग्राहक दोनों की ही हेल्प करके आसानी से पैसा बना सकते हो। सबसे पहले आप बैंक से जुड़ जाइए जिस भी बैंक के जरिए आप क्रेडिट कार्ड सेल करवाना चाहते हो। 

फिर आपको ऐसे ऐसे क्लाइंट ढूंढने है जो क्रेडिट कार्ड को लेने में अपना इंटरेस्ट रखते है। कुछ इस प्रकार से प्रति क्रेडिट कार्ड सेल पर आप अच्छा पैसा कमा सकते हो और दूसरी तरफ जिसके लिए आप क्रेडिट कार्ड बनवा रहे हो उससे भी कुछ हेल्पिंग चार्जर ले सकते हो।

यह भी पढ़ें

6. बैंक के इंश्योरेंस एजेंट बन के पैसा कमाए

बैंक भी अनेकों प्रकार के इंश्योरेंस पॉलिसी लोगों को बेचना चाहती है परंतु लोग बैंक से इंसुरेंस पाल से को नहीं लेते है। अगर आप चाहो तो किसी भी बैंक में एक इंश्योरेंस एजेंट बन सकते हो और उनके लिए ग्राहक बना सकते हो। 

आप अलग-अलग प्रकार के इंसुरेंस को लोगों को बेच सकते हो और इस प्रकार से आप घर बैठे या फिर थोड़ा बहुत फील्ड वर्कर करके बैंक के जरिए एक इंश्योरेंस एजेंट के रूप में अच्छा पैसा कमा सकते हो और बैंक के माध्यम से पैसा कमाने के सभी तरीकों में तो यह तरीका एक हैं।

7. एटीएम में पैसे डालने के जरिए भी पैसा कमाए

आज हमारे देश में जितने भी बैंक है उन सभी बैंकों का अपना अपना एटीएम हर जगह पर लगाया जा चुका है। अब किसी भी एटीएम में अपने आप तो पैसे आते नहीं है  कोई ना कोई ऐसा व्यक्ति होता है जो बैंक में से पैसे लेकर मैनुअली सभी एटीएम में पैसे जाकर डालता है ताकि लोग पैसे का ट्रांजैक्शन आसानी से एटीएम के माध्यम से करके। 

एटीएम ट्रांजैक्शन बैंकों को अच्छा कमीशन मिलता है और इसीलिए हर एक बैंक चाहता है कि उसके जितने भी एडीएम लगे हुए है उनमें पैसा हमेशा उपलब्ध रहे ताकि ग्राहक एटीएम के जरिए ट्रांजैक्शन कर सके। आप किसी भी बैंक से जोड़ सकते हो और उनके एटीएम में पैसे डालने का काम कर सकते हो और इस प्रकार से आप बैंक के माध्यम से सिर्फ एटीएम में पैसे डाल कर अच्छा पैसा कमा सकते हो।

8. बैंक के लिए हेल्पर का काम करके पैसा कमाए

बैंक में बहुत सारे अलग-अलग प्रकार के काम होते हैं जैसे कि इलेक्ट्रिक से जुड़ा हुआ काम, इंटरनेट से जुड़ा हुआ काम, कंप्यूटर से संबंधित काम, बैंक में सभी कागजातों को रखने का काम, बैंक में काम कर रहे लोगों की हेल्प करने का काम और भी न जाने कितने प्रकार के काम होते हैं जो बैंक में आप एक  हेल्पर बनकर आसानी से कर सकते हो।

उदाहरण के रूप में बैंक में काफी सारे कंप्यूटर उपयोग में लिए जाते है और उन सभी कंप्यूटर में समय-समय पर कोई न कोई समस्या आती रहती है। अब अगर आप एक कंप्यूटर टेक्नीशियन हो तो आप किसी भी बैंक पर जाकर जोड़ सकते हो। 

और उन्हें कंप्यूटर संबंधित सर्विस को दे सकते हो मतलब जब भी किसी भी प्रकार की कंप्यूटर संबंधित बैंक में समस्या होगी तो वह आपको बुलाएंगे और आपको उन्हें सॉल्व करना है और उनसे पैसे चार्ज करने है और इस प्रकार से आप बैंक के जरिए बड़ी आसानी से पैसा कमा सकते हो।

9. लोन वसूलने में बैंक की हेल्प करके पैसा कमाए

जब बैंक लोन देती है तो निर्धारित इंटरेस्ट भी चार्ज करती है और अगर आप समय पर इंटरेस्ट नहीं देते हो तो आप को वार्निंग दी जाती है ताकि आप समय पर अपना इंटरेस्ट चुका सको। अब ऐसे में आप बैंक के साथ जोड़कर आप बैंक द्वारा दिए गए लोन को वसूलने में उनकी हेल्प कर सकते हो और जब आप प्रतीक कस्टमर लोन वसूलने में उनकी हेल्प करोगे। 

तो वह अमाउंट का कुछ प्रतिशत आपको कमीशन के रूप में चार्ज देंगे और किस प्रकार से आप बैंक के जरिए आसानी से पैसा कमा सकते हो। अगर आप वेल एजुकेटेड है और आपकी पर्सनालिटी अच्छी है तो आपको या काम आसानी से किसी भी बैंक में मिल जाएगा और आप पैसे भी कमा सकोगे।

10. कॉमन सर्विस सेंटर खोलकर बैंक से पैसा कमाए

आजकल बैंक मिनी बैंक के साथ-साथ कॉमन सर्विस सेंटर भी खोलने की अनुमति प्रदान कर रहा है। मतलब कि हर एक बैंक चाहता है कि उसका सबसे ज्यादा ग्राहक हो और इसीलिए सभी प्रोग्राम बैंक के माध्यम से लांच किए जा रहे हैं।

आप किसी भी बैंक का कॉमन सर्विस सेंटर आसानी से बोल सकते हो बस आप को बैंक से जाकर संपर्क करना है और उन्हें कॉमन सर्विस सेंटर खोलने के बारे में जानकारी प्रदान करनी है और फिर बैंक वाले आपसे कुछ रिक्वायरमेंट की मांग करेगा और उन रिक्वायरमेंट को आपको पूरा कर देना हैं।

पर ध्यान रहे कॉमन सर्विस सेंटर खोलने पर आपको बैंक अपनी तरफ से कोई भी पेमेंट या फिर कोई अन्य फाइनेंशियल हेल्प नहीं करता है। आप एक प्रकार से बैंक से संबंधित काम को करके डायरेक्ट ग्राहकों से निर्धारित चार्जर लेकर पैसे कमाते हो। 

आप बैंक कमांड सेंटर में पैसे जमा करने का काम, पैसे निकालने का काम, कहीं पर और किसी दूसरे बैंक होल्डर के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने का काम, बैंक की पासबुक प्रिंट करने का काम और भी कुछ इसी प्रकार के बैंक से जुड़े हुए कॉमन काम को आप का मन सेंटर के जरिए कर सकते हो और इस तरीके से आसानी से घर बैठे सिर्फ एक सेंटर खोल के पैसा कमा सकते हो।

11. अपनी जगह पर बैंक का एटीएम खोलकर पैसा कमाए

अगर आपके पास एक ऐसी जगह है जहां पर लोगों का आना-जाना बना रहता है और आपके पास एक अच्छी स्पेस वाली भी जगह है तो आपके लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन है कि आप किसी भी बैंक से जुड़ी है और उन्हें अपना एटीएम खोलने के लिए बोले। 

आजकल हर एक बैंक अपना एटीएम हर जगह पर स्थापित करना चाहता है और बैंक जहां पर भी एटीएम लगाता है वहां पर जमीन के मालिक को हर महीने कुछ रेंट के रूप में पैसे देता है। बैंक अगर एटीएम खोलना चाहेगी तो आपके ऑफर को एक्सेप्ट करेंगी और आपके जगह का मुआयना करने के लिए किसी ऑफिसर को भेजेगी।

बैंक के अकॉर्डिंग अगर आप की लोकेशन सही होगी और एटीएम खोलने लायक आपके पास जगह होगी तो ऑफिसर इसका अपडेट बैंक के कार्यालय में जाकर देगा। इसके बाद बैंक आपसे आपके जमीन संबंधित कुछ कागजात की मांग करेगा और कुछ एग्रीमेंट वगैरह साइन करवाएगा।

आप बैंक के क्रीमैंट को ध्यान से पढ़िए और उनके सारे टर्म एंड कंडीशन को भी ध्यान से जरूर पढ़े ताकि आपको आगे चलकर किसी भी प्रकार की प्रॉब्लम का सामना ना करना पड़े। आप अपने जमीन से संबंधित कागजातों को बैंक में उनके रिक्वायरमेंट के अनुसार जमा करें और उसके बाद भी उस समय के अंदर अंदर आप के बताए गए लोकेशन पर एटीएम लगवा देंगे और आप इस प्रकार से सिर्फ एटीएम को लगवा कर हर महीने उनसे रेंट के रूप में अच्छा पैसा कमा सकते हो।

निष्कर्ष

अगर आपको Bank Se Paise Kaise Kamaye लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना और इसके अलावा अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply