BCA Course Details in Hindi – योग्यता, करियर स्कोप, सैलरी के बारे में जानिए

आज अधिकांश काम कंप्यूटर से किया जा सके क्षेत्र में नौकरी और पढ़ाई की मांग बड़ी तेजी से बढ़ती जा रही है। जब कोई विद्यार्थी 12वीं पास करता है तो उसके समक्ष अनेकों कोर्स के दरवाजे खुलते है, और वह अपनी रूचि के अनुसार किसी भी कोर्स का चयन करके अपने एक सफल भविष्य का निर्माण कर सकता है। इस वजह से आज के लेख में BCA Course Details in Hindi के बारे में सरल और स्पष्ट शब्दों में समझाने का प्रयास किया गया हैं। 

12वीं के बाद आप अपनी सुविधा अनुसार किसी भी कोर्स का चयन कर सकते है, अगर आपको कंप्यूटर और कंप्यूटर के भावनाओं में रुचि है तो आप बी सी ए का कोर्स कर सकते है। आने वाले भविष्य में कंप्यूटर के भाषाओं के जरिए कार्य करना एक आम बात हो जाएगी जिसकी मांग बड़ी तेजी से बढ़ती हुई नजर आ रही है इस वजह से हम यह कह सकते है की बीसीए कोर्स डिटेल्स इन हिंदी? को जानना आवश्यक है ताकि आप कंप्यूटर के क्षेत्र में अपने उज्जवल भविष्य का निर्माण कर सकें। 

BCA Course Details in Hindi

यह कोर्स 12वीं पास किए हर छात्र के लिए है, जो कंप्यूटर के क्षेत्र में अपना भविष्य बनाना चाहता है। इस कोर्स के जरिए विद्यार्थी को विभिन्न कंप्यूटर भाषाओं का ज्ञान प्रदान किया जाता है ताकि वह सरलता से किसी एप्लीकेशन या वेबसाइट का निर्माण कर सकें। 

हम आधुनिक दुनिया में डिजिटलाइजेशन की तरफ बढ़ रहे है, और यह सत्य किसी से नहीं छुपा साथ ही हम इंटरनेट की दुनिया में जितनी तेजी से कदम रखेंगे हमें एप्लीकेशन और वेबसाइट की जरूरत पड़ेगी जिसे बनाना और मैनेज करना BCA के कोर्स में सिखाया जाता है जिससे आप यह समझ सकते है, कि आने वाले समय में इस कोर्स की मांग कितनी तीव्रता से बढ़ेगी।  

कोई भी विद्यार्थी इस कोर्स को 3 साल की अवधि में सरकारी या गैर सरकारी कॉलेज में आसानी से पूरा कर सकता है। इस कोर्स का चयन करने के बाद आप क्या सीखेंगे साथी ही किस कॉलेज से आपको इस कोर्स की पढ़ाई करनी चाहिए की जानकारी नीचे दी गई हैं। 

BCA का फुल फॉर्म 

BCA का फुल फॉर्म Bachelor of Computer Application होता हैं। 

यह एक स्नातक डिग्री होती है जिसे आप 12वीं कक्षा पास करने के बाद कर सकते है। इस कोर्स को आमतौर पर वह बच्चे चुनते है जिन्हें कंप्यूटर में रुचि होती है इस कोर्स में वेबसाइट बनाना एप्लीकेशन बना था और विभिन्न प्रकार के कंप्यूटर भाषाओं का गहन अध्ययन करवाया जाता हैं। 

यह 3 साल का कोर्स होता है जिसमें कंप्यूटर के विभिन्न भाषाओं का इस्तेमाल करके हम कंप्यूटर से किस प्रकार अपनी जरूरत के अनुसार नतीजे प्राप्त कर सकते है इसके बारे में बताया जाता हैं। 

BCA में करियर स्कोप

जैसा कि हमने आपको बताया यह कंप्यूटर का कोर्स है जिसमें आपको कंप्यूटर पर वेबसाइट एप्लीकेशन और इससे जुड़ी अन्य प्रकार की जानकारी दी जाती है। आप वर्तमान समय को देखकर इस बात का अनुमान लगा सकते हैं कि इंसान कितनी तेजी से कंप्यूटर और विभिन्न प्रकार के तकनीक पर निर्भर होता जा रहा है जिससे आने वाले समय में बीसीए कोर्स की मांग का अंदाजा लगाना सरल हैं। 

बीसीए एक ऐसा कोर्स है जिसकी आवश्यकता हर क्षेत्र में पड़ सकती है क्योंकि कंप्यूटर का इस्तेमाल आजकल हम हर क्षेत्र में कर रहे है। आज कंप्यूटर प्रोग्राम के जरिए विभिन्न प्रकार के मशीन को काबू किया जा रहा है जिनका इस्तेमाल हॉस्पिटल में होता है इसके अलावा होटल में लोगों के लिस्ट को मैनेज करने के लिए विभिन्न प्रकार के एप्लीकेशन का इस्तेमाल किया जा रहा है, जिस वजह से हॉस्पिटल और होटल में भी आपको बीसीए किया हुआ एक टेक्निकल आदमी मिल जाएगा। 

इसके अलावा बीसीए कोर्स के जरिए आप किसी टेक्निकल कंपनी, फाइनेंशियल इंस्टीट्यूट, कॉलेज स्कूल यूनिवर्सिटी मार्केटिंग और अन्य क्षेत्र में स्कोर्स की आवश्यकता पड़ती है। आने वाले समय में कंप्यूटर की मांग अन्य क्षेत्रों में भी बड़ी तेजी से बढ़ेगी परिणाम स्वरूप आप हर क्षेत्र में कंप्यूटर के इस कोर्स की मांग देख पाएंगे। 

BCA Course में एडमिशन कैसे लें

अगर आप इस कोर्स में एडमिशन लेना चाहते है तो आपको बता दें कि यह एक स्नातक डिग्री का कोर्स है जिसे आप 12वीं कक्षा पास करने के बाद कर सकते है। BCA course आज सरकारी और गैर सरकारी कॉलेज में करवाया जाता है अगर आप किसी सरकारी कॉलेज से उसको उसको करते है तो आप काफी कम पैसे में अच्छी शिक्षा पा सकते हैं इसके अलावा प्राइवेट जगह से इस कोर्स को करने में आपको उस प्राइवेट इंस्टिट्यूट के द्वारा दी जाने वाली हर सुविधा के अनुसार पैसा का भुगतान करना होगा। 

भारत में कुछ प्रचलित सरकारी कॉलेज ऐसे है, जहां बीसीए कोर्स के लिए एडमिशन लेते वक्त आपको एक टेस्ट पास करना होगा जिसके जरिए वह आपके कंप्यूटर की जानकारी को प्रखेंगे और तब एडमिशन देंगे। वैसे आपको बता दें कि यह इतना प्रचलित कोर्स है कि आप इसे भारत में लगभग सभी कॉलेज में बड़ी आसानी से पा सकते है और इस में एडमिशन लेने के लिए आपको 12वीं कक्षा पास करने की आवश्यकता है जिसके बाद अपना रिजल्ट और टीसी जमा करके आपको किसी भी कॉलेज में इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

BCA का कोर्स करने के लिए योग्यता

वैसे तो इस कोर्स को करने के लिए आपको कोई खास योग्यता का पालन करने की आवश्यकता नहीं है मगर नीचे कुछ साधारण जानकारी दी गई है जिसे पढ़कर इस कोर्स की न्यूनतम योग्यता के बारे में जान सकते हैं। 

  • जैसा कि हमने आपको बताया इस कोर्स को करने के लिए आपको 12वीं कक्षा पास करने की आवश्यकता है, जिसके सांता आपका 12वीं कक्षा में कम से कम 45% अंक आना चाहिए। 
  • BCA course में बहुत सारे ऐसे टर्म है जो अंग्रेजी में इस्तेमाल किया गया है जिस वजह से इस कोर्स को करने के लिए आपका अंग्रेजी में न्यूनतम 50% अंक होना चाहिए।  
  • किसी अच्छे कॉलेज में या सरकारी कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए आपको एक एंट्रेंस एग्जाम पास करने की आवश्यकता हैं। 
  • यह कोर्स पूरी तरह से आपको कंप्यूटर के बारे में जानकारी प्रदान करेगा जिस वजह से आपको कंप्यूटर में इंटरेस्ट होना चाहिए और कंप्यूटर की कुछ साधरण जानकारी होनी चाहिए। 

भारत में BCA के टॉप 3 कॉलेज 

ऊपर बताई गई जानकारियों को पढ़कर आप अगर इसके प्रति आकर्षण महसूस करते है और भारत के सबसे बेहतरीन कॉलेज से आप इस डिग्री को हासिल करना चाहते है तो नीचे हमने भारत के सबसे बेस्ट कॉलेज के बारे में बताया है उस पर नजर अवश्य डालें। 

1. Symbiosis Institute of Computer Studies and Research, Pune

यह एक प्रचलित कॉलेज है जहां से बहुत सारे दिग्गजों ने अपनी पढ़ाई पूर्ण की है और क्षेत्र में नौकरी प्राप्त की है अगर आप कंप्यूटर के क्षेत्र में कुछ बड़ा करना चाहते है तो यह कॉलेज आपके लिए सबसे बेहतरीन साबित हो सकता है जहां से आप कुछ बेहतरीन में डिग्री हासिल कर सकते हैं।

2. Loyola College

भारत के कुछ सबसे पुराने कॉलेज में से एक लोयोला कॉलेज है जो अपने विभिन्न प्रकार के कोर्स की वजह से प्रचलन में रहता है यहां से आप अपने BCA का कोर्स पूरा कर सकते है। यह कॉलेज अपने बेहतरीन पैकेज की वजह से भारत भर में प्रचलित है यहां से मिलने वाला पैकेज सबसे अधिक होता है अर्थात विश्वभर की कंपनी के लिए आपके समक्ष दरवाजे खुलते हैं। 

3. Kristu Jayanti College

यह भी एक प्रचलित कॉलेज है जिसके ब्रांच आपको भारत भर में देखने को मिलेंगे इस कॉलेज से आप विभिन्न प्रकार के कोर्स की पढ़ाई कर सकते है। अगर आप इसलिए मुझे पढ़ाई करके कोई अच्छी नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको अपना कोर्स इस कॉलेज से करना चाहिए। 

BCA Course करने के लिए फीस

आज के दिन आप चाहे कोई भी कोर्स करना चाहते हो उसमें आपको अच्छी खासी फीस देनी पड़ेगी मगर बाकी कोर्स के मुकाबले यह कोर्स काफी सस्ता है इसे करने के लिए भारत में ₹30000 से ₹80000 प्रति वर्ष का खर्चा आ सकता हैं। 

हालांकि इस कोर्स को करने में आपका कितना पैसा खर्च होगा या आपके कॉलेज और कॉलेज के द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं पर निर्भर करता है। अगर आप BCA का कोर्स किसी सरकारी कॉलेज से करते है तो आपको काफी कम पैसा खर्च करना पड़ेगा जो आमतौर पर ₹25000 प्रति वर्ष से ₹30000 प्रति वर्ष होगा। मगर किसी सरकारी कॉलेज से इस कोर्स को करने के लिए आपको सबसे पहले एंट्रेंस एग्जाम पास करने की आवश्यकता पड़ेगी। 

अगर आप किसी प्राइवेट कॉलेज से इस कोर्स को खत्म करते है तो इसमें आपको कॉलेज के द्वारा दी जाने वाली सुविधा के अनुसार पैसे खर्च करने पड़ेंगे जिसमें आम तौर पर ₹50000 प्रति वर्ष से ₹80000 प्रति वर्ष का खर्च आएगा। 

BCA का कोर्स करने के फायदे

ऊपर बताई गई जानकारी को पढ़ने के पश्चात आपको यह भी जानना चाहिए कि इस कोर्स को करने से आपको किस तरह का फायदा हो सकता है। इस कोर्स के फायदे किस तरह के है इसे समझाने के लिए नीचे कुछ बिंदुओं को प्रस्तुत किया गया है उन्हें ध्यानपूर्वक पढ़ें।

  • इस कोर्स को करने के बाद आप किसी भी कंपनी में अच्छी नौकरी पा सकते हैं। 
  • इस कोर्स के जरिए आप टेक्निकल चीजों की समझ रखने लगेंगे और कंप्यूटर के कार्यप्रणाली को सही तरीके से समझ पाएंगे। 
  • BCA Course के बात आप किसी भी क्षेत्र में नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं कंप्यूटर होने की वजह से आपको अच्छी तनख्वाह वाली नौकरी बड़ी आसानी से मिल सकती हैं। 
  • यह एक स्नातक डिग्री है जिसे बारहवीं कक्षा के बाद पूर्ण करना होता है और आप एक ग्रैजुएट डिग्री के हकदार हो जाएंगे जिसके बाद आप किसी सरकारी या गैर सरकारी नौकरी के लिए कभी भी आवेदन कर सकते हैं। 

BCA से पैसे कमाने के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

यहाँ पर मैंने ऐसे कुछ सवालों के जवाब दिए हुए जो की अक्सर लोग BCA के बारे में पूछते रहते हैं।

Q. BCA का फुल फॉर्म क्या हैं?

BCA का फुल फॉर्म Bachelor of Computer Application होता हैं। 

Q. BCA में क्या पढ़ते हैं?

इस कोर्स में आपको विभिन्न कंप्यूटर भाषाओं के बारे में पढ़ाया जाता है ताकि आपको कंप्यूटर एप्लीकेशन बनाना वेबसाइट बनाने जैसी जानकारी को समझ सके। 

Q. BCA के बाद क्या कर सकते हैं?

इस कोर्स को करने के बाद आप कंप्यूटर में अच्छी जानकारी रखने लगेंगे जिस वजह से आप किसी भी क्षेत्र में नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं इसके अलावा आप रिसर्च सेक्टर में या MCA में आगे पढ़ाई कर सकते हैं। 

निष्कर्ष

अगर आपको BCA Course Details in Hindi लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना। इसके अलावा अगर आपको इस लेख से सम्बंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप निचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply