BFA Course Details in Hindi – BFA कोर्स के बारे में पूरी जानकारी जानिए हिंदी में

वर्तमान समय में हमारे पास अलग-अलग तरह के बहुत सारे करियर ऑप्शन आ चुके है आप किसी भी तरह का करियर चुन सकते है अपना भविष्य उज्जवल बनाने के लिए अगर आप आर्ट्स के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते है तो BFA एक फाइन आर्ट का कोर्स है जिसे करके आप कला के क्षेत्र के बारे में ज्ञान हासिल कर सकते है। अगर आप विभिन्न कला को देखकर आकर्षित होते है और उस क्षेत्र में अपना भविष्य निर्माण करना चाहते है तो BFA Course Details in Hindi के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी आज के लेख में दी गई हैं।

कला का कोई अंत नहीं है, अपने आसपास आप फोटोग्राफी, डांस, पेंटिंग, मूर्तिकला, जैसी विभिन्न कला को पाएंगे और इन सभी कलाओं के विकास और इतिहास के बारे में पढ़ना और किसी एक कला को चुनकर उसमें प्रांगत होना हि इस कोर्स के माध्यम से सिखाया जाएगा, अगर आप किसी एक कला को चुनकर उसमें गहन चिंतन करना चाहते है तो आपको BFA Course Details in Hindi के इस लेख को ध्यान पूर्वक पढ़ना चाहिए और इस कोर्स के बारे में अधिक जानकारी हासिल करना चाहिए कि किस प्रकार आप किसी कला को सीख कर उस क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं। 

BFA Course Details in Hindi

जैसा कि हमने आपको बताया किसी एक कला को सीखना बहुत बड़ी बात होती है क्योंकि ना केवल उस कला के क्षेत्र में नौकरी बल्कि उस काला को एक व्यापार के रूप में बदलकर काफी अच्छा पैसा कमाया जा सकता है वर्तमान समय में किसी कला में पारंगत हुए इंसान के समक्ष विभिन्न प्रकार के दरवाजे खुलते है जिससे वह ना केवल अपना बल्कि अपने समाज के बहुत बड़े समूह का उद्धार कर सकता हैं।

बीएफए कोर्स एक ऐसा कोर्स है जिसमें आपको अलग-अलग कला के बारे में बताया जाएगा आप अपने हिसाब से किसी एक कला का चयन करके उसमें गहन चिंतन कर सकते है। इस कोर्स के माध्यम से आप अलग-अलग कला के विस्तार और कला के जरिए नौकरी और करियर के बारे में ज्यादा अच्छे से समझ पाएंगे। आज के समय में किसी का लाभ पर पारंगत हासिल करना बहुत ज्यादा आवश्यक है क्योंकि उसके दम पर आप बहुत बड़ा अस्तित्व बना सकते है और ना केवल करियर के क्षेत्र में बल्कि सामाजिक स्तर पर भी एक उत्तम श्रेणी प्राप्त कर सकते हैं।

BFA का फुल फॉर्म

BFA का फुल फॉर्म Bachelor of Fine Arts होता हैं।

यह एक कला के क्षेत्र का कोर्स है जिसमें आपको अलग-अलग तरह के कला के बारे में बताया जाता है इसमें आप एनिमेशन, पेंटिंग, यहां तक के एक्टिंग जैसे कला के बारे में भी सीख सकते है इस दुनिया में हर वह चीज जो कला के क्षेत्र में आती है उसे इस कोर्स में रखा गया है आप इसका चयन करके है तरह की कला के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी जान सकते हैं।

BFA करने के लिए रिक्वायर्ड स्किल

जैसा कि हमने आपको बताया यह एक कला का कोर्स है जिसे करने के लिए आपको किसी एक कला का चयन करना होगा मतलब यह कोर्स वही व्यक्ति कर सकता है जिसके पास कोई एक स्किल हो या कोई एक स्किल को पाने की तमन्ना रखता हो, ऐसी परिस्थिति में हम आपको कुछ ऐसे स्किल की जानकारी दे रहे है जैसे अगर आप पाना चाहते है या उस स्किल के बारे में कुछ जानते है तो यह कोर्स आपके लिए बहुत लाभदायक हो सकता हैं। 

  • Creative and imaginative skill
  • Artistic skill
  • Singing skill
  • Sketching skill
  • Acting Skill
  • Writing Skill
  • Visualisation
  • Performing  
  • Drawing scale 
  • Communication

अगर ऊपर बताई गई किसी भी स्किल में आपकी रुचि है तो आप बीएफए कोर्स करके अपने स्किल को और बेहतर बना सकते है और उस क्षेत्र में करियर बना सकते हैं। 

BFA कोर्स कैसे करे

अगर आपको किसी कला के क्षेत्र में ज्ञान हासिल करना है तो आपको बीएफए कोर्स करना चाहिए किसी भी कला के क्षेत्र में बेहतरीन नौकरी का अवसर पाने के लिए आपके पास उस कला के क्षेत्र की डिग्री होनी चाहिए जिसे बीएफए कोर्स डिग्री कहा जाता है। अगर ऐसी कोई कला आपके पास है या ऐसे किसी स्किल के प्रति आकर्षण महसूस करते है तो उसमें अधिक ज्ञान हासिल करने के लिए आपको बीएफए कोर्स करना चाहिए और इसके लिए भारत में अलग-अलग तरह के कॉलेज और विश्वविद्यालय मौजूद है जिसमें आपको अपना दाखिला करवाना होगा। इसके लिए नीचे बताए अनुसार पालन करें।

1. सबसे पहले 12वीं कक्षा पास करें

यह एक स्नातक डिग्री कोर्स है जिसे करने के लिए आपको सबसे पहले अपनी प्रारंभिक शिक्षा संपूर्ण करनी होगी 12वीं कक्षा को प्रारंभिक शिक्षा का अंत माना जाता है आपको भारत के किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज, स्कूल या विश्वविद्यालय से 12वी की परीक्षा किसी भी स्ट्रीम से पास करनी हैं।

2. BFA Course के लिए सरकारी या प्राइवेट कॉलेज का चयन करें

सबसे पहले आपको यह पता करना होगा कि किस कॉलेज में बीएफए कोर्स होता है उस कॉलेज में अपनी 12वी की डिग्री के आधार पर दाखिला करवाएं। इस दाखिला करवाने की प्रक्रिया में आप अपने चेहरे तो कॉलेज में ऑनलाइन आवेदन कर सकते है इसके लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरना होगा।

3. चयनित कॉलेज में एडमिशन करवाएं

जब आप अपने द्वारा चयनित किसी भी कॉलेज में ऑनलाइन आवेदन करेंगे तो आपको यह पता होना चाहिए कि सरकारी कॉलेज में एंट्रेंस एग्जाम लिया जाएगा कुछ सरकारी कॉलेज मेरिट के आधार पर भी एडमिशन देते है वहीं दूसरी तरफ प्राइवेट कॉलेज में आपको मेरिट के आधार पर आसानी से एडमिशन मिल जाएगा यहां मेरिट लिस्ट में अपना नाम दर्ज करवाने के लिए आपकी 12वीं की डिग्री देखी जाएगी।

BFA कोर्स करने में कितने साल लगते है

बीएफए कोर्स कला के क्षेत्र में स्नातक की डिग्री देता है इस कोर्स को अब भारत के किसी भी प्रतिष्ठित सरकारी या प्राइवेट कॉलेज से बड़ी आसानी से कर सकते हैं इस कॉलेज में दाखिला पाने के लिए आपको अपनी 12वीं की कक्षा में 55% से 60% के बीच का अंक हासिल करना होगा यह एक स्नातक डिग्री कोर्स है जिस वजह से बाकी स्नातक डिग्री कोर्स की तरह बीएसए भी 3 साल का कोर्स है।

सरल शब्दों में बीएफए कोर्स करने के लिए आपके पास 3 साल का वक्त होना चाहिए यह 3 साल का कोर्स है जिसे 6 सेमेस्टर में विभाजित किया गया है हर सेमेस्टर की परीक्षा प्रत्येक 6 महीने में एक बार ली जाती हैं।

हर 6 महीने में एक बार परीक्षा पास करते हुए आपको 6 परीक्षा पास करना है हर 2 semester पर एक साल पूरा होगा और यह कोर्स कुल 3 साल में पूरा हो जाएगा जिसके बाद आपके पास बीएफए का स्नातक डिग्री होगा जिसके आधार पर आप कला के किसी क्षेत्र में अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। 

BFA कोर्स के एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

हालांकि भारत में किसी भी तरह की पढ़ाई को करने के लिए किसी खास किस्म की योग्यता नहीं चाहिए मगर इस पढ़ाई को समझने के लिए आपके पास कुछ प्रारंभिक ज्ञान होना चाहिए जिसके आधार पर कुछ साधारण एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया बनाया गया है जिसके बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी नीचे दी गई हैं।

BFA कोर्स के लिए योग्यता

  • बीएफए कोर्स करने के लिए आपको 12वीं कक्षा पास करनी होगी। 
  • बारहवीं कक्षा किसी भी स्ट्रीम से पास कर सकते है और इस प्रक्रिया के दौरान 12वी बोर्ड एग्जाम में आपको 55% से 60% के बीच का अंग मिलना चाहिए।
  • अगर आप किसी प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन लेते है तो 12वीं बोर्ड में मार्क्स के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार होगा और अगर आप किसी सरकारी कॉलेज में एडमिशन लेते हैं तो आपको इंट्रेंस परीक्षा पास करनी होगी।

BFA कोर्स करने के लिए उम्र सीमा

वैसे तो किसी कोर्स को करने के लिए किसी भी प्रकार की उम्र सीमा नहीं बनाई गई है मगर कुछ कॉलेज और विश्वविद्यालय के तरफ से इस कोर्स को करने के लिए साधारण उम्र सीमा तैयार की गई है जिसमें न्यूनतम उम्र सीमा 18 वर्ष और अधिकतम उम्र सीमा 30 वर्ष रखी गई हैं।

BFA कोर्स में करियर स्कोप

यह एक बहुत ही बेहतरीन करियर हो सकता है आज के समय में जहां नौकरी मिलना बहुत मुश्किल हो चुका है अगर आपके पास कोई ऐसी कला होगी जिसके दम पर आप पूरे विश्व में कहीं भी लोगों को आकर्षित कर सकते है तो यह कला आपको ना केवल एक बेहतर व्यापार बल्कि एक बेहतर नौकरी के अवसर भी प्रदान करेगी।

बीएफए कोर्स एक ऐसा कोर्स है जिसे करने के बाद आप किसी बेहतरीन कला के बारे में समझ पाएंगे। उदाहरण के तौर पर अगर आपको लिखना पसंद है तो इस कोर्स के जरिए आप अलग अलग तरह की चीजों को कैसे लिखा जाता है और लिखने के क्षेत्र में गहन चिंतन करके उस कला पर अपनी बेहतरीन पकड़ बना पाएंगे।

वर्तमान समय इंटरनेट का आ चुका है इंटरनेट में आप अपनी कला दिखाकर किसी भी तरीके से उसे मोनेटाइज कर सकते है और उससे पैसा कमा सकते है इसके अलावा इंटरनेट में लगभग हर तरह के कला को दुनिया के समक्ष आने का मौका दिया है जिस वजह से हर कला में नौकरी की मांग बड़ी तेजी से बढ़ रही है उदाहरण के तौर पर अगर आप एनीमेशन की कला जानते है तो अपना केवल अपनी कला को यूट्यूब पर बल की फिल्म और अलग-अलग वीडियो एडिटिंग कंपनी के लिए दिखा सकते है। इस तरह लगभग हर तरह की कला को आज के समय में मोनेटाइज किया जा सकता है और इंटरनेट के माध्यम से हर कला के क्षेत्र में नौकरी का अवसर बड़ी तेजी से बढ़ रहा है आप उस क्षेत्र में एक बेहतरीन नौकरी पा सकते है इसके अलावा जो कला आपको बेहतर तरीके से आती है आप उस कला के क्षेत्र में आप अपना व्यापार भी बड़े तरीके से कर सकते हैं। 

BFA कोर्स के लिए भारत के टॉप 5 कॉलेज

अगर आप भारत में बीएफए का कोर्स करना चाहते है तो इसके लिए सबसे बेहतरीन प्राइवेट कॉलेज की सूची नीचे प्रदान की गई है आप उनमें से किसी भी कॉलेज में 12वीं के बाद आवेदन कर सकते हैं। 

  • LPU Jalandhar – Lovely Professional University
  • College of Fine Arts, MGM University, Aurangabad
  • DOT School of Design
  • Amity University, Noida
  • UNIPUNE (Pune University) – Savitribai Phule Pune University

BFA कोर्स करने के लिए फीस

अगर आप बीएफए का कोर्स करना चाहते है तो आपका खर्च कॉलेज के हिसाब से अलग-अलग लग सकता है अलग अलग कॉलेज में अलग अलग तरह का फीस होता है जो कॉलेज के द्वारा दी जाने वाली सुविधा के अनुसार रखा जाता है इसके अलावा अगर आप सरकारी कॉलेज से इस कोर्स को करते हैं तो आपको कम पैसा देना पड़ेगा दूसरी तरफ प्राइवेट कॉलेज में ज्यादा खर्च लग सकता हैं।

हालांकि इस कोर्स को करने के लिए अंदाजन कितने रुपए का खर्चा आएगा सरल शब्दों में समझाने के लिए औसत कीमत की बात करें तो प्राइवेट कॉलेज से इस कोर्स को संपन्न करने में 5 लाख से 6 लाख रूपए का खर्चा आ सकता है दूसरी तरफ अगर आप किसी सरकारी कॉलेज से इस कोर्स को करते हैं तो इस पूरे कोर्स को संपन्न करने में ₹200000 से ₹300000 का खर्चा सकता हैं।

BFA कोर्स करने के बाद कितनी सैलरी रहती है

कोर्स करने के बाद आपको कितनी सैलरी मिल रही है यह इस बात पर निर्भर करता है कि उस कोर्स से सीखी हुई चीज का इस्तेमाल कैसे कर रहे हैं और किस जगह कार्य कर रहे है। अगर इस कोर्स के जरिए आप अपने कला को ज्यादा बेहतर तरीके से समझ पाए और उसे एक व्यापार के रूप में बदल पाए तो आप काफी अच्छा पैसा कमा सकते है। मगर इस वक्त हम आप की कला को व्यापार के रूप में देखते हुए बात नहीं करेंगे अगर हम इस कोर्स को करने के बाद किसी संस्था के साथ जुड़ते हैं तो जो तनख्वाह आपको दी जाएगी वह आम तौर पर ₹20000 प्रति माह से ₹40000 प्रति माह तक हो सकती है जो आप की कला और प्रतिभा के अनुसार वक्त पर बढ़ती जाएगी।

इसके अलावा अलग-अलग संस्था में अलग-अलग तरह की सैलरी मिल सकती है इस कोर्स को करने के बाद आपको जो सैलरी मिलेगी वह पूरी तरह से आपकी तनख्वाह पर निर्भर करती है कि आप कितना अच्छा कार्य कर रहे हैं।

निष्कर्ष

अगर आपको BFA Course Details in Hindi लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना और इसके अलावा अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Junaid Bashir

Hi friends!! मेरा नाम Junaid Bashir है और मैं इस ब्लॉग का मालिक हूँ। इसके साथ-साथ मैंने इस ब्लॉग इसलिए बनाया है। क्योंकि मुझे लोगों की मदद करना बहुत ही अच्छा लगता है और अगर आप मेरे बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो फिर उसके लिए आप इस ब्लॉग का About Us पेज पढ़ सकते हैं।

Leave a Reply