2022 में भारत का सबसे छोटा राज्य कौन सा है?

वर्तमान समय में भारत में 29 राज्य और 9 केंद्र शासित प्रदेश है। परीक्षा की दृष्टि से भारत के राज्य के बारे में समझना बहुत ही आवश्यक है अलग-अलग तरह की परीक्षाओं में सबसे बड़े और सबसे छोटे राज्य के बारे में कुछ आ जाता है। अगर आप किसी भी तरह की परीक्षा कि तैयारी कर रहे है तो क्या आपको पता है Bharat Ka Sabse Chota Rajya हम आपको बता दें किसी भी राज्य के बड़े या छोटे होने का मापदंड वहां के लोग और क्षेत्रफल पर निर्भर करता है।

आज इस लेख में हम आपको क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे छोटा राज्य और जनसंख्या की दृष्टि से भारत का सबसे छोटा राज्य कौन सा है इसके बारे में बताएंगे। इस लेख में हमारे द्वारा दी गई जानकारी को पढ़ने के बाद आप यह समझ पाएंगे कि भारत किस तरह विभिन्न प्रकार के राज्य और उनकी विद्वता की वजह से जाना जाता है। 

राज्य किसे कहते है

किसी सरकार के अधीन आने वाली एक ऐसी इकाई जो बहुत सारे जिला का सम्मेलन हो उसे हम राज्य कहते है। राज्य देश को अलग-अलग हिस्सों में विभाजित करता है और राज्य की वजह से लोग अच्छे से देश को समझ पाते है।

राज्य एक सरकारी सीमाबंद जमीन होती है जो जो अलग-अलग समुदाय और संप्रदाय से ताल्लुक रखने वाले लोगों को एक इलाके में स्थित रूप से रखती है। अलग-अलग तरह के राज्य के मिलने से एक देश बनता है। राज्य कुछ एक जैसे समुदाय और एक जैसे भाषा वाले लोगों का समूह होता है।

भारत में कितने राज्य है

वर्तमान समय में भारत में कुल 29 राज्य मौजूद है। 9 केंद्र शासित प्रदेश है। केंद्र शासित प्रदेश ऐसे प्रदेश होते है जिस पर मूल रूप से केंद्र सरकार का अधिकार होता है और केंद्र सरकार के द्वारा बनाए गए नियमों के आधार पर वह प्रदेश संचालित किया जाता है। मगर हम आपको बता दें दिल्ली और पांडिचेरी दो ऐसे केंद्र शासित प्रदेश है जहां पर मुख्यमंत्री का चुनाव होता है।

वर्तमान समय में भारत में कुल 29 राज्य मौजूद है। 1947 में जब हमारा देश आजाद हुआ था तो उस वक्त पूरे भारत में 552 रियासतें मौजूद थी। इन सभी रियासतों ने मिलकर भारत पर अपना वर्चस्व जमाया था मगर आजादी के बाद एक गणतंत्र और प्रजातंत्र देश की स्थापना करते हुए केंद्र सरकार और राज्य सरकार की स्थापना की गई थी। जिसके आधार पर 1949 के दौरान भारत में 14 राज्य और 6 केंद्र शासित प्रदेश मौजूद थे। 1960 में गुजरात और महाराष्ट्र अलग हुए जिससे राज्य की संख्या बढ़ने के बारे में लोगों को समझ में आया। धीरे-धीरे अपनी सुविधा के अनुसार इन लोगों ने अलग-अलग प्रकार के राज्य की मांग की और अंततः वर्तमान समय में भारत में 29 राज्य और 9 केंद्र शासित प्रदेश मौजूद है।

भारत का सबसे छोटा राज्य

क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे छोटा राज्य गोवा है और जनसंख्या की दृष्टि से भारत का सबसे छोटा राज्य सिक्किम है।

भारत के उत्तर पूर्व में स्थित सिक्किम राज्य जनसंख्या की दृष्टि से भारत का सबसे छोटा राज्य है। इसके अलावा क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे छोटा राज्य गोवा माना जाता है।

गोवा के इतिहास के रूप में हम जानते है कि 1502 में अल बू करक नाम के पुर्तगाल गवर्नर ने सबसे पहली बार गोवा के क्षेत्र में कदम रखा था और 1510 में वहां के राजा युसूफ आदिलशाह को उखाड़ फेंका था। जिसके बाद वहां पर पुर्तगाल के शासन शुरू हो गया था। 

हालांकि 1560 में पुर्तगाल में वह संपत्ति अंग्रेजों को सौंप दी थी मगर आजादी के वक्त अंग्रेजों ने गोवा को वापस पुर्तगाल को सौंप दिया और इस देश से चले गए। उस वक्त पुर्तगाल ने गोवा को भारत के साथ जुड़ने की अनुमति नहीं दी। वहां के लोगों में राम मनोहर लोहिया एक प्रचलित नेता के रूप में खड़े हुए और रोजगार शासन के द्वारा किए गए अत्याचारों के बारे में आवाज उठाया जिसके बाद भारतीय सेना के द्वारा मिशन विजय शुरू किया गया।

इसके बाद 16 जनवरी 1967 को वहां एक जनमत संग्रह किया गया था जिसके आधार पर गोवा को भारत का हिस्सा बनाया गया। तब से लेकर आज तक गोवा भारत का एक छोटा और सुखद राज्य है जहां के लोग खुशहाली से अपना जीवन जी रहे है। वह अपने बीच और वातावरण की वजह से भारत देश की सुंदरता को बढ़ाता है और टूरिज्म को आकर्षित करता है। आपको बता दें कि गोवा भारत का 25 वां राज्य बना था।

राज्य के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

यहाँ पर मैंने ऐसे पांच सवालों के जवाब दिए है जो की अक्सर लोग हॉल मार्क के बारे में पूछते रहते हैं।

Q. क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे छोटा राज्य कौन सा है?

क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे छोटा राज्य गोवा है जिसकी राजधानी पणजी है।

Q. जनसंख्या की दृष्टि से भारत का सबसे छोटा राज्य?

जनसंख्या की दृष्टि से भारत का सबसे छोटा राज्य सिक्किम माना जाता है।

Q. सिक्किम की राजधानी क्या है?

सिक्किम की राजधानी गंगटोक है।

Q. भारत का सबसे बड़ा राज्य कौन सा है?

क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा राज्य राजस्थान है।

Q. जनसंख्या की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा राज्य कौन सा है?

जनसंख्या की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा राज्य उत्तर प्रदेश है जहां 25 करोड़ से अधिक की आबादी निवास करती है।  

निष्कर्ष

अगर आपको Bharat Ka Sabse Chota Rajya लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना और इसके अलावा अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply