भारत में कुल कितने जिले है – 2022 में Bharat Me Kul Kitne Jile Hai

दोस्तों आज भी बहुत सारे ऐसे प्रश्न है जिनका जवाब लोग इंटरनेट पर ढूंढते है। आज हम आपको अपने इस महत्वपूर्ण लेख के जरिए Bharat Me Kul Kitne Jile Hai के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे। देखने में यह प्रश्न काफी छोटा है परंतु इस प्रश्न का जवाब हर किसी के लिए लेना आसान नहीं होता है। 

कई सारे जॉब इंटरव्यू और एंट्रेंस एग्जाम में इस प्रकार के प्रश्न पूछे जाते है और इसी प्रश्न का जवाब देने में लोग काफी ज्यादा कंफ्यूज हो जाते है। अगर आप भारत में कुल जिलों की संख्या जानना चाहते हो तो आप आज हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को शुरू से लेकर अंतिम तक ध्यान से पढ़ें।

जिला किसे कहते है

दोस्तों अगर आप यह सोच रहे हो कि जिला किसे कहते है तो हम आपको उदाहरण के तौर पर यह बता दें कि जैसे अगर आपके गांव में कुछ समस्या हो जाती है तो उसकी मदद करने के लिए गांव का प्रधान आता है ठीक उसी प्रकार कई गांव मिलकर एक जिले का निर्माण करता हैं।

और 1 जिले में ही कई गांव आते है अब आप सोच रहे होगे कि राज्य कैसे बनता है तो ऐसे में हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जिस प्रकार से आप का जिला बनता है ठीक उसी प्रकार आपका राज्य बनता है हमारे कहने का यह मतलब है कि कई शहर मिलकर एक राज्य का निर्माण करते है 1 जिले में कई चीजें शामिल होती है जैसे पुलिस चौकी, हॉस्पिटल, कई गांव इत्यादि चीज मिलकर एक जिले का निर्माण करते है अब आप जान चुके होंगे कि जिला किसे कहते है इस तरीके से जिले का अध्ययन किया जाता हैं।

अगर आपको इस लेख से संबंधित और भी ज्यादा जानकारी चाहिए तो आप हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को शुरू से अंत तक अवश्य करें ताकि आपको हमारा यह लेख जरूर समझ में आ सके।

भारत में कुल कितने जिले है

2011 की जनगणना के अनुसार भारत में कुल 640 जिले है। लेकिन अब यह संख्या बढ़ गई है और 2022 में भारत में जिलों की कुल संख्या 748 हो गई है।

भारत में अगर कोई सबसे बड़ा राज्य है तो उत्तर प्रदेश राज्य है। जनसंख्या के मामले में भी उत्तर प्रदेश सबसे बड़ा है यहां पर लगभग 24 करोड से भी अधिक आबादी रहती है। जिस प्रकार से उत्तर प्रदेश भारत का सबसे बड़ा प्रदेश है और जनसंख्या के मामले में भी सबसे आगे है ठीक उसी प्रकार से उत्तर प्रदेश राज्य में सबसे ज्यादा संख्या में जिला भी मौजूद है उत्तर प्रदेश में 75 जिले मौजूद है और उसके बाद मध्य प्रदेश 56 जिलों के साथ है।

भारत में कुल कितने राज्य है

दोस्तों अभी तक आपने यह जाना कि भारत में कुल कितने जिले है लेकिन अब हम बात करेंगे कि भारत में कुल कितने राज्य है ऐसे हम आपकी जानकारी के लिए यह बता दें कि आज से 10 साल पहले भारत में कुल 29 राज्य हुआ करते थे लेकिन हमारे भारत में कुछ परिवर्तन होने के कारण 28 राज्य हो चुके है अब हम बात करेंगे कि वह 28 राज्य कौन-कौन से है ऐसे में हमने आपको उन राज्यों के नाम नीचे बताए हुए जिसे आप पढ़ कर बहुत ही आसानी से समझ सकते हो।

नंबरराज्य
1आंध्र प्रदेश
2अरुणाचल प्रदेश
3असम
4बिहार
5छत्तीसगढ़
6गोवा
7गुजरात
8हरियाणा
9हिमाचल प्रदेश
10झारखंड
11केरल
12महाराष्ट्र
13मेघालय
14नागालैंड
15पंजाब
16सिक्किम
17तेलंगाना
18उत्तर प्रदेश
19पश्चिम बंगाल
20कर्नाटक
21मध्य प्रदेश
22मणिपुर
23मिजोरम
24ओडिशा
25राजस्थान
26तमिलनाडु
27त्रिपुरा
28उत्तराखंड

भारत में कुल कितने यूटी है

अगर आपको जानना है कि भारत में कुल कितने यूटी है यानी कि यूनियन टेरिटरी संख्या तो हम आपको बता दें कि वर्तमान में 2022 में हमारे देश में कुल 8 केंद्र शासित प्रदेशों की संख्या है। 

और इसकी जानकारी नीचे हमने विस्तार से टेबल में समझाइए। आपको इस टेबल में केंद्र शासित प्रदेशों की राजधानी के बारे में भी बताया गया है नीचे दिए गए टेबल को ध्यान से समझे।

क्रमांककेंद्र शासित प्रदेश के नामराजधानी के नामभाषाएं
1.अंडमान व नोकोबार द्वीप समूहपोर्ट ब्लेयरहिन्दी, अंग्रेजी
2.दिल्लीनई दिल्लीहिंदी
3.लक्षद्वीपकवरत्तीअंग्रेज़ी
4.दमन और दीव , दादरा और नगर हवेलीदमनहिन्दी, गुजराती,कोंकणी
5.चंडीगढ़चंडीगढ़अंग्रेज़ी
6.पुदुचेरीपांडिचेरीतामिल
7.जम्मू और कश्मीर(गर्मी)श्रीनगर-(सर्दी)जम्मूउर्दू,हिन्दी
8.लद्दाखलेहहिन्दी,और अन्य भी

भारत के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

यहाँ पर मैंने ऐसे पांच सवालों के जवाब दिए है जो की अक्सर लोग भारत के बारे में पूछते रहते हैं।

Q. सबसे पुराना जिला कौन सा हैं?

दोस्तों अगर आप एक स्टूडेंट हो तो आपसे परीक्षाओं में यह पूछा जाता है कि सबसे प्राचीन जिला कौन सा है तो ऐसे में आप यह बता सकते हो कि सबसे प्राचीन जिला पूर्णिया हैं।

Q. भारत का सबसे दबंग राज्य कौन सा हैं?

दोस्तों भारत का सबसे दबंग राज्य माना जाता है क्योंकि यूपी में बहुत ही ज्यादा भगवान की पूजा की जाती है और सर आपने यह देखा होगा कि किसी भी छोटे-मोटे मामले में यूपी के लोग पीछे नहीं आते है इस तरीके से लोग उत्तर प्रदेश को दबंग राज्य कहते हैं

Q. यूपी में सबसे गरीब जिला कौन सा हैं?

दोस्तों यूपी में सबसे गरीब जिला श्रावस्ती माना जाता है क्योंकि यह जिला अच्छा परफॉर्मेंस कभी भी नहीं कर पाता है श्रावस्ती जिला साल के करीब आठ हजार कमा पाता है इस तरीके से यूपी का सबसे गरीब जिला श्रावस्ती माना जाता हैं।

Q. यूपी में कितनी नदियां हैं?

दोस्तों यूपी में अधिक से अधिक नदियां पाई जाती है लेकिन हम बात केवल उन्हीं की करेंगे जो यूपी में बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध है यूपी में सबसे प्रसिद्ध नदियां गंगा,कावेरी, यमुना, घाघरा और सरयू नदी हैं।

निष्कर्ष

अगर आपको Bharat Me Kul Kitne Jile Hai लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना और इसके अलावा अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply