भारत में कुल कितने राज्य हैं

दोस्तों आज भी हमारे देश में कई सारे ऐसे  पढ़े लिखे लोग मिल जाएंगे जिन्हें Bharat Mein Kul Kitne Rajya Hain यही नहीं पता होता है। इस प्रकार के इतने छोटे-छोटे प्रश्न काफी महत्वपूर्ण होते है और इस प्रकार के छोटे-छोटे सवाल काफी ज्यादा इंटरव्यू में एवं एंट्रेंस एग्जाम में भी पूछे जाते हैं।

आज हम आपको आपने इस लेख में भारत में कुल राज्यों की जानकारी के साथ-साथ केंद्र प्रदेशों की जानकारी भी प्रदान करेंगे 370 हटाने के बाद पहले की संख्याओं में गिरावट हुई है और इसीलिए आपको लेटेस्ट जानकारी पर अपडेट होना अनिवार्य है तो चलिए आज के इस लेख में आगे की ओर बढ़ते है और आज के इस अपने सवाल के जवाब को जान लेते हैं।

राज्य क्या होता हैं

किसी भी देश में बेहतर शासन व्यवस्था को बरकरार रखने के लिए एवं नागरिकों तक आवश्यक सुविधाएं पहुंचाने के लिए देश में अलग-अलग राज्यों का निर्माण किया जाता है। देश में अलग-अलग राज्यों का निर्माण करने से राजनीतिक व्यवस्था भी सही से विस्तार पूर्वक की जा सकती है एवं देश के विकास में भी राज्य के विकास की भूमिका काफी ज्यादा होती हैं। 

अगर देश में राज्यों का निर्माण ना किया जाए तब ऐसी परिस्थिति में प्रशासनिक व्यवस्था को बनाए रखना एवं अन्य आवश्यक सुविधाओं को लोगों तक पहुंचाने में काफी सारी समस्याओं का सामना देश की सरकार को उठाना पड़ेगा। राज्य के निर्माण से केंद्र सरकार प्रत्येक राज्य सरकार का निर्माण करती है और राज्य सरकार अपने अपने राज्य को चलाने से लेकर प्रशासनिक व्यवस्था को बरकरार रखने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।  

अगर देश में राज्यों का निर्माण ना किया जाए तब ऐसे में अपराध भी काफी चरम सीमा पर पहुंच जाएंगे और उन्हें नियंत्रण करने में या अपराध मुक्त करने में भी देश की सरकार को काफी ज्यादा समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। इसीलिए किसी भी देश का राज्य होना अनिवार्य है, जितना बड़ा देश उतने ही ज्यादा देश में राज्यों का निर्माण किया जाता हैं।

केंद्र शासित प्रदेश किसे कहते हैं

जिस प्रकार से देश में बेहतर प्रशासनिक व्यवस्था को बरकरार रखने के लिए एवं लोगों तक आवश्यक सुविधाएं पहुंचाने के लिए राज्यों का निर्माण किया जाता है ठीक उसी प्रकार से केंद्र शासित प्रदेशों का भी निर्माण किया जाता है परंतु इनके कुछ अलग अधिकार निर्धारित किए जाते है। देश में कई ऐसे राज्य होते है, जिन्हें पुणे तरीके से चलाने एवं उस राज्य में सभी प्रकार के विकास की जिम्मेदारी केंद्र सरकार से जुड़ी हुई होती है। ‘जिन जिन राज्यों को सीधे केंद्र सरकार चलाती है उन्हें केंद्र शासित राज्य या प्रदेश कहते है’। वर्तमान समय में हमारे देश में कुल 9 केंद्र शासित राज्य या प्रदेश है जिन्हें चलाने का काम केंद्र सरकार करती है और इतना ही नहीं कुछ ऐसे केंद्र शासित राज्य है जिन्हें केंद्र एवं राज्य दोनों ही सरकारों के द्वारा चलाया जाता हैं।

भारत में कुल कितने राज्य हैं

वर्ष 2014 से पहले भारत में कुल 27 राज्य हुआ करते थे परंतु 2 जून वर्ष 2014 को देश के माननीय राष्ट्रपति जी के हस्ताक्षर के जरिए तेलंगाना को एक नए राज्य की उपाधि प्रदान कर दी गई। हम तो हमारे देश में कुल राज्यों की संख्या 28 हो चुकी है। तेलंगाना जब पहले एक अलग राज्य नहीं हुआ करता था तब वह आंध्र प्रदेश में आया करते थे मगर वर्तमान समय में आज तेलंगाना एक अलग राज्य के रूप में जाना जाता है और यहां की भाषा तेलुगु और उर्दू हैं।

भारत में कुल राज्यों की सूची

यहां पर हमने भारत के कुल 28 राज्यों एवं उनके राजधानी की सूची तैयार की है और यह सूची आपको नीचे टेबल के माध्यम से समझ में आ जाएगी।

क्रमांक संख्याराज्य का नामराजधानी का नाम
1ओडिशाभुवनेश्वर
2पंजाबचंडीगढ़
3राजस्थानजयपुर
4सिक्किमगंगटोक
5आंध्र प्रदेशहैदराबाद, अमरावती
6हरियाणाचंडीगढ़
7अरुणाचल प्रदेशइटानगर
8असमदिसपुर
9गोवापणजी
10गुजरातगांधीनगर
11बिहारपटना
12छत्तीसगढ़रायपुर
13उत्तराखंडदेहरादून
14उत्तरप्रदेशलखनऊ
15पश्चिम बंगालकोलकाता
16त्रिपुराअगरतला
17मणिपुरइंफाल
18मेघालयशिलोंग
19हिमाचल प्रदेशशिमला (ग्रीष्म) धर्मशाला (शीतकालीन)
20झारखण्डरांची
21कर्नाटकबंगलौर
22केरलतिरुवनंतपुरम
23मध्यप्रदेशभोपाल
24महाराष्ट्रमुंबई
25मिजोरमआइजोल
26नागालैंडकोहिमा
27तमिलनाडुचेन्नई
28तेलंगानाहैदराबाद

भारत में कुल केंद्र शासित प्रदेशों की जानकारी

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया हमारे देश में 9 केंद्र शासित प्रदेश है और उसकी सूची इस प्रकार पर नीचे टेबल के माध्यम से समझाएं गई हैं।

क्रमांक संख्याकेंद्र शासित प्रदेश के नाम
1अण्डमान और निकोबार द्वीपसमूह
2चण्डीगढ़
3दादरा और नगर हवेली
4दमन और दीऊ
5लक्षद्वीप
6पुदुचेरी
7दिल्ली
8जम्मू और कश्मीर
9लद्दाख

भारत के अलग-अलग राज्यों के मुख्यमंत्री की सूची

यहां हमने आपके जनरल नॉलेज को और भी ज्यादा इंप्रूव करने के लिए वर्तमान समय में सभी राज्यों के मुख्यमंत्री की सूची तैयार की है और यह इस प्रकार से नीचे टेबल के माध्यम से समझाई गई हैं।

क्रमांक संख्याराज्य का नाममुख्यमंत्री का नाम
1ओडिशानवीन पटनायक
2पंजाबअमरिंदर सिंह
3राजस्थानअशोक गहलोत
4सिक्किमप्रेम सिंह तमांग
5आंध्र प्रदेशवाई एस जगनमोहन रेड्डी
6हरियाणामनोहर लाल खट्टर
7अरुणाचल प्रदेशपेमा खांडू
8असमहिमानता बिसवा सरमा 
9गोवाप्रमोद सावंत
10गुजरातभूपेंद्र भाई पटेल 
11बिहारनीतीश कुमार
12छत्तीसगढ़भूपेश बघेल
13उत्तराखंडपदस्थ पुष्कर सिंह धामी
14उत्तरप्रदेशयोगी आदित्यनाथ
15पश्चिम बंगालममता बनर्जी
16त्रिपुराबिप्लाब कुमार देब
17मणिपुरएन बिरन सिंह
18मेघालयकोनराड संगमा
19हिमाचल प्रदेशजय राम ठाकुर
20झारखण्डहेमंत सोरेन
21कर्नाटकबसवराज सोमप्पा बोम्मई
22केरलपिनारयी विजयन
23मध्यप्रदेशशिव राज सिंह
24महाराष्ट्रउद्धव ठाकरे
25मिजोरमपु जोरामथांगा
26नागालैंडनेफियू रियो
27तमिलनाडुएमके स्टालिन 
28तेलंगानाकलवाकुन्तल चंद्रशेखर राव

भारत के 10 जनसंख्या के हिसाब से सबसे बड़े राज्य

यहां हमने आपके नॉलेज को और  भी बूस्ट प्रदान करने के लिए भारत के कुल अलग-अलग जनसंख्या के हिसाब से करीब 10 राज्यों की सूची तैयार की है। दोस्तों यह सूची वर्ष 2019 के जनसंख्या के अनुसार से तैयार की गई है और समय के अनुसार इस सूची में बदलाव सुनिश्चित हैं।

स्थानराज्यजनसंख्या (2019)
1उत्तर प्रदेश237,882,725
2बिहार124,799,926
3महाराष्ट्र123,144,223
4पश्चिम बंगाल99,609,303
5मध्य प्रदेश85,358,965
6राजस्थान81,032,689
7तमिलनाडु77,841,267
8कर्नाटक67,562,686
9गुजरात63,872,399
10आंध्र प्रदेश53,903,393

यह भी पढ़ें

निष्कर्ष

अगर आपको Bharat Mein Kul Kitne Rajya Hain का लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप इस लेख को अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर करे ताकि वह भी इस लेख के बारे में कुछ जान सके। इसके अलावा अगर आपको कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Junaid Bashir

Hi friends!! मेरा नाम Junaid Bashir है और मैं इस ब्लॉग का मालिक हूँ। इसके साथ-साथ मैंने इस ब्लॉग इसलिए बनाया है। क्योंकि मुझे लोगों की मदद करना बहुत ही अच्छा लगता है और अगर आप मेरे बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो फिर उसके लिए आप इस ब्लॉग का About Us पेज पढ़ सकते हैं।

This Post Has 2 Comments

  1. ayaz

    Bahut hi achhi jaankari share ki hai aapne thanks

Leave a Reply