बिना पैसों के बिजनेस कैसे शुरू करें (2022) में

दोस्तों आज के समय में सब को पैसा कमाना उतना ही जरूरी है जितना जरूरी रोज खाना खाना है। आपको अपने लिए कोई ना कोई सोर्स आफ इनकम जरूर जनरेट करना पड़ेगा तभी आप आज के इस महंगाई के दौर में अपना जीवन यापन कर सकते हो। जिन लोगों के पास बिजनेस शुरू करने के लिए पैसा नहीं है वे लोग इंटरनेट पर Bina Paiso Ke business Kaise Shuru Kare के बारे में जानकारी ढूंढ रहे है और ऐसे में आपके द्वारा ढूंढने जा रही जानकारी हमारे इस लेख में प्रस्तुत की जा रही हैं।

टेक्नोलॉजी और इंटरनेट के दौर में आज आपके पास इनकम करने के बहुत सारे तरीके मौजूद है आप बिना लागत लगाएं ऑनलाइन घर बैठे बहुत सारे तरीकों का उपयोग करके पैसे कमा सकते हो। बस आपको ऑनलाइन पैसा कमाने के तरीकों के बारे में पता होना चाहिए और साथ ही में उन सभी तरीकों के बारे में पूरी जानकारी भी होनी चाहिए। 

ताकि आप अपना कोई भी मन पसंदीदा ऑनलाइन बिजनेस शुरू करके पैसा कमा सको। आज हम आपको अपने इस महत्वपूर्ण लेख में बिना इन्वेस्टमेंट से पैसा कैसे कमाए? के बारे में बेस्ट जानकारी प्रदान करने वाले है। अगर आपको ऑनलाइन पैसा कमाने के तरीकों के बारे में जानना है तो ऐसे में आपको हमारा आज का यह लेख बिल्कुल भी मिस नहीं करना चाहिए और लेख में दी गई जानकारी को शुरू से अंतिम तक जरूर पढ़ना चाहिए। 

बिना पैसों के बिजनेस कैसे शुरू करें

आज के समय में आपके पास टेक्नोलॉजी और इंटरनेट की पावर है इसीलिए आप घर बैठे अनेकों तरीकों का उपयोग करके पैसे कमा सकते हो। आप एक क्रिकेटर के रूप में, सोशल मीडिया मैनेजर के रूप में, कंटेंट राइटर के रूप में, ब्लॉगर के रूप में और भी कई सारे तरीकों का यूज करके पैसा कमा सकते हो। दोस्तों हम यहां पर आपको जो भी ओनलाइन पैसा कमाने के तरीके के बारे में बताएंगे भी सभी तरीके बिना इन्वेस्टमेंट के हैं। 

या फिर आपको थोड़ा बहुत न्यूनतम इन्वेस्टमेंट करना होगा इससे ज्यादा आपको ज्यादा बड़ा इन्वेस्टमेंट करने की आवश्यकता नहीं है। आप हमारे द्वारा बताए गए तरीकों में से कोई भी तरीके का यूज करके ऑनलाइन घर बैठे पैसा कमा सकते हो। बस आपको नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ना है ताकि आपको अपने लायक कोई ऑनलाइन बिजनेस आइडिया पसंद आ जाए जिससे आप घर बैठे पैसे जनरेट कर सको।

1. ऑनलाइन ड्रॉपशिपिंग का बिजनेस

दोस्तों आज के समय में हमारे देश में अनेकों प्रकार के ड्रॉपशिपिंग का प्रोग्राम चलाने वाली कंपनियां मौजूद है। बस आपको अपने लिए बेस्ट ड्रॉपशिपिंग प्रोग्राम चलाने वाली कंपनी का चुनाव कर लेना है। हमें ड्रॉपशिपिंग के काम में अपने लिए कोई भी स्टोर बनाने या फिर खोलने की जरूरत नहीं होती है बस हमें ड्रॉपशिपिंग कंपनी के प्रोडक्ट को अपने ग्राहकों को दिखाना होता हैं। 

फिर जैसे ही ग्राहक किसी भी प्रकार के प्रोडक्ट पसंद करता है और उसका ऑर्डर देता है तब हमें ओरिजिनल शेलर को आर्डर पेश कर देना है सेलर ग्राहक तक डिलीवरी पहुंचाने का सारा काम कंप्लीट करेगा। 

जैसे ही ग्राहक को डिलीवरी हो जाती है वैसे ही आपको मिलने वाला मार्जिन अमाउंट आपके ड्रॉपशिपिंग अकाउंट में ऐड हो जाता है फिर आप उस पैसे को अपने बैंक में विड्रोल कर सकते हो। इस प्रकार से आप एक ड्रॉपशिपिंग का ऑनलाइन बिजनेस शुरू करके हर महीने ₹15000 से लेकर करीब ₹20000 के बीच की इनकम आसानी से कर सकते हो।

2. ई-कॉमर्स वेबसाइट वेबसाइट का बिजनेस 

ई-कॉमर्स वेबसाइट शुरू करना एक और बहुत अच्छा ऑनलाइन बिजनेस आइडिया है। फ्लिपकार्ट और स्नैपडील सफल ई-कॉमर्स वेबसाइटों का उदाहरण है। आप मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक सामान, फर्नीचर, कपड़े आदि जैसे सेल्फ मैन्युफैक्चरर के सामान को अपने ई-कॉमर्स वेबसाइट पर आसानी से भेज सकते हो। इतना ही नहीं दूसरे के बिजनेस को भी ऑनलाइन लाकर आप कुछ कमीशन कमा सकते हो। 

आप ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाने के लिए वूकामर्स टूल किट का उपयोग कर सकते हो। अगर आप एक अच्छी ई-कॉमर्स वेबसाइट को चला लेते हो तो आप हर महीने ₹50000 से लेकर कई लाखों रुपए की इनकम आसानी से कर सकते हो। बस आपको ई-कॉमर्स वेबसाइट को चलाने से संबंधित सभी प्रकार की आवश्यक जानकारियों के बारे में पता होना चाहिए और सेल आदि कैसे जनरेट करें इसके बारे में भी आपको पता होना चाहिए।

3. ऑनलाइन ब्लॉकर्स बने

दोस्तों आप घर बैठे सिर्फ ब्लॉगर बन कर भी पैसा कमा सकते हो। बस आपको कंटेंट राइटिंग करना आना चाहिए अगर आपको कंटेंट राइटिंग करना नहीं आता है तो आप ऐसे में कोई भी राइटर हायर कर सकते हो। आज की डेट में कई सारे लोग ऐसे है जो अपने ब्लॉगिंग की जर्नी को सक्सेसफुल बना चुके है और वह घर बैठे सिर्फ एक ब्लॉगर के रूप में काम करके अच्छी इनकम कर रहे हैं।

आप चाहो तो थोड़े पैसे खर्च करके वेबसाइट बना सकते हो या फिर आप चाहो तो बिल्कुल फ्री में भी वेबसाइट बना सकते हो हमने अपने पिछले लेख में इस विषय पर जानकारी दी हुई है और आप वेबसाइट कैसे बनाएं? के लेख को पढ़कर वेबसाइट बनाना आसानी से सीख सकते हो।

4. पेड राइटिंग का बिजनेस 

पेड राइटर के तौर पर आप अनेकों प्रकार के वेबसाइटों के लिए आर्टिकल लिखकर घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमा सकते हो। आपको कई सारे ऑनलाइन वेबसाइट जो न्यूज़, लाइफ़स्टाइल, रिलेशनशिप, ट्रेंडिंग न्यूज़, स्पोर्ट्स न्यूज़, हाउ टू और अनेकों प्रकार की वेबसाइट मिल जाएगी जिन पर दिन प्रतिदिन बड़ी संख्या में आर्टिकल पब्लिश होता रहता हैं।

मतलब कि आपको ऑनलाइन पेड राइटिंग करने के लिए बहुत सारे ऑप्शन मिल जाएंगे। अब तो कई सारी रीजनल लैंग्वेज में भी वेबसाइट बनने लगी है मतलब आप रीजनल लैंग्वेज में भी कंटेंट राइटिंग का काम कर सकते हो। आप कई सारे फ्रीलांसर वेबसाइट पर भी जाकर कंटेंट राइटिंग का काम ढूंढ सकते हो यहां तक कि आप इसमें फेसबुक की भी हेल्प ले सकते हो फेसबुक पर भी आपको कई सारे कंटेंट राइटिंग से संबंधित वर्क आसानी से मिल जाएंगे। आप रोजाना 4 घंटे से 5 घंटे के बीच का समय देकर कंटेंट राइटिंग करके आराम से ₹10000 से लेकर करीब ₹20000 के बीच की इनकम आसानी से कर सकते हो।

5. फ्रीलांसर के तौर पर काम करें

अगर आपको वेब डेवलपमेंट, वेब डिजाइनिंग, लोगो मेकिंग, वेबसाइट मैनेजमेंट वर्क, एसीईओ और इसी प्रकार के अन्य काम करना आता है तो ऐसे में आप एक फ्रीलांसर के तौर पर इन सभी काम को कर सकते हो। आज के समय में फ्रीलांसर सर्विस की डिमांड कुछ ज्यादा ही है। आप अपने क्लाइंट को फ्रीलांसिंग से संबंधित किसी भी प्रकार की सर्विस दे सकते हो और बदले में उनसे अच्छा पैसा चार्ज कर सकते हो। 

आप घर बैठे सिर्फ एक फ्रीलांसर के तौर पर काम करके हर महीने करीब ₹25000 से लेकर ₹50000 प्रति माह के ऊपर की इनकम आसानी से कर सकते हो। आपको फ्रीलांसिंग से संबंधित वर्क अपवर्क, फ्रीलांसर और भी कुछ ऐसे ही वेबसाइटों पर जाकर आसानी से मिल जाएगा। 

इतना ही नहीं फ्रीलांसिंग से संबंधित किसी भी प्रकार का वर्क आपको फेसबुक पर भी आसानी से मिल जाएगा। बस आपको फ्रीलांसिंग से संबंधित वर्क ढूंढने की तलाश शुरू कर देनी है फिर आप आसानी से एक फ्रीलांसर के तौर पर भी घर बैठे अच्छा पैसा कमा सकते हो।

6. एप डेवलपर के रूप में कमाए

दोस्तों अगर आपको एप डेवलपमेंट का काम आता है तो आप बड़ी ही आसानी से इस फील्ड में भी अच्छा पैसा कमा सकते हो। दोस्तों अगर आप चाहो तो खुद के लिए एप डेवलपर के रूप में काम करके अपने आप को बनाकर उसे मोनेटाइज करके घर बैठे अच्छी इनकम कर सकते हो। 

और आप अपना ऐप बनाकर हर महीने हजारों से लाखों रुपए कमा सकते हो। आपको अपने लिए कोई ऐसी ऐप डिवेलप करने चाहिए जिससे लोगों की समस्या का सलूशन होता हो क्योंकि ऐसे ही एप मार्केट में ज्यादातर चलते हैं।

अगर आप अपने लिए कोई भी ऐप डिवेलप नहीं करना चाहते हो तो कोई बात नहीं आप को अगर एप डेवलपमेंट का काम आता है तो आसानी से आप दूसरे क्लाइंट के लिए ऐप डेवलप करके घर बैठे अच्छा पैसा कमा सकते हो। 

हम आपको बता दें कि प्रत्येक एप डेवलपर अपने क्लाइंट के लिए उसके अनुसार ऐप डेवलप करके आराम से सिंगल ऐप बनाने का ₹50000 से लेकर करीब ₹100000 के बीच का चार्ज कर सकता हैं। 

क्लाइंट जैसा चाहता है वैसा एप बनाकर आप उससे अच्छा चार्ज कर सकते हो और अगर आपको महीने में सिर्फ 4 से 5 लोग ही मिल जाते है तो समझ लीजिए आप लाखों की इनकम घर बैठे सिर्फ एप डेवलपमेंट का काम करके कमा सकते हो।

7. यूट्यूब क्रिएटर के रूप में कमाए

दोस्तों आप में ऐसे बहुत सारे ऐसे लोग होंगे जो अपने खाली समय में यूट्यूब पर वीडियो देखना चाहते होंगे। अगर आप भी ऐसे हो कि व्यक्ति हो जो खाली समय में यूट्यूब पर वीडियो देखने में समय व्यतीत करता है तो आपको एक ऑडियंस के रूप में नहीं बल्कि एक क्रिएटर के रूप में यहां पर काम करना चाहिए और अपना समय व्यतीत करना चाहिए।

आपने कई सारे फेमस यूट्यूब क्रिएटर की लाइफ़स्टाइल को तो देखा ही होगा। एक खबर के अनुसार केवल 8 वर्षीय एक यूट्यूब क्रिएटर बच्चा 1.3 मिलीयन डॉलर प्रति वर्ष के इनकम करता हैं। 

आपको इस संबंध में गूगल पर जानकारी भी आसानी से मिल जाएगी। अब आप खुद सोचो जब एक छोटा सा बच्चा यूट्यूब से इतनी अच्छी खासी इनकम कर सकता है तो भला आप क्यों नहीं कर सकते हो। बस आपको कोई अच्छा सा यूट्यूब चैनल बनाना हैं।

जो लोगों की समस्या को सॉल्व करने वाला हो या फिर उन्हें कोई ऐसी वैल्युएबल चीज दे सकता हो जिससे उनकी प्रॉब्लम या फिर अन्य चीजों का सलूशन मिल सके तो आप तुरंत कि बिना सोचे समझे यूट्यूब चैनल बनाइए। 

और वहां पर रोजाना वीडियो अपलोड करते जाइए बस जान रहे आपको क्वालिटी वीडियो अपलोड करता है ना की किसी कॉपी पेस्ट की तरह काम करके आपको वहां पर काम करना है अगर आप ओरिजिनल कंटेंट के साथ यूट्यूब पर आओगे तो यकीनन आप हर महीने यूट्यूब से अच्छा इनकम कर सकते हो

8. एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए कमाओ

दोस्तों आज के समय में एफिलिएट मार्केटिंग का वर्क कुछ ज्यादा ही प्रचलन में है। अब घर बैठे एफिलिएट मार्केटिंग का काम करके अच्छी इनकम कर सकते हो। ऐमेज़ॉन, फ्लिपकार्ट, इबे और भी ऐसी बहुत सारी वेबसाइट मिल जाएंगे जो आपको एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन होने की फैसिलिटी प्रदान करती हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग के वर्क में आपको किसी भी एफिलिएट प्रोग्राम चलाने वाली कंपनी का प्रोग्राम ज्वाइन करना होता है फिर आपको उनके प्रोडक्ट को अपनी सोशल मीडिया हैंडल पर या फिर आपके पास जहां ज्यादा से ज्यादा ऑडियंस है वहां पर प्रमोट करना होता है जैसे ही आप उनके प्रोडक्ट को प्रमोट करते हो और कोई ना कोई आपके द्वारा प्रमोट किए गए प्रोडक्ट को खरीदता है तो आपको उसके बदले में कमीशन मिलता हैं। 

और इस प्रकार से आप हर महीने सिर्फ एफिलिएट मार्केटिंग का काम करके हजारों से लाखों रुपए की इनकम कर सकते हो और कई सारे लोग वर्तमान समय में यह काम करके कमा भी रहे हैं इसमें आपको एक भी रुपया खर्च करने की जरूरत नहीं है बस आपको इससे करने से संबंधित जानकारी के बारे में मालूम होना चाहिए।

9. ऑनलाइन ई बुक सेल करना

दोस्तों अगर आपको किसी भी कोर्स से संबंधित या फिर किसी भी अन्य जानकारी से संबंधित ई बुक लिखने की कला पता है तो आप आसानी से अपने ई बुक को अनेकों प्रकार के प्लेटफार्म पर प्रकाशित कर सकते हो और वहां पर अगर आपकी ई बुक को पसंद किया जाएगा और आपकी बुक ज्यादा से ज्यादा सेल होगी तो आपको अच्छी इनकम हो सकती हैं।

सबसे पहले आप देखो की मार्केट में किस प्रकार की ज्यादा से ज्यादा ईबुक बिक रही है और लोगों को उसे पढ़ने या खरीदने के बाद क्या फायदा हो रहा है बस आप इस चीज को समझ गए फिर आप वैसे ही कुछ यूनिक तरीके को ट्राई करते हुए अपनी ईबुक को लिखना हैं।

और अनेकों प्रकार के ई बुक पब्लिशिंग प्लेटफॉर्म पर अपनी बुक को पब्लिश कर देना है और आपको महीने में कम से कम ऐसे ही दो से तीन की ई बुक निरंतर रूप से पब्लिश करते जाना है आप केवल इस प्रकार के काम को करके हर महीने ₹15000 से लेकर इससे ऊपर की इनकम आसानी से हो सकती हैं।

10. सोशल मीडिया मैनेजर का काम करके 

दोस्तों हम सोशल मीडिया के पावर से भलीभांति परिचित है। आजकल चुनाव प्रचार के लिए भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का खूब इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि ज्यादा से ज्यादा मेजॉरिटी आफ ऑडियंस आपको सोशल मीडिया पर बड़ी ही आसानी से मिल जाती है जिस पर आप अपनी बात या फिर अपने विचारों को आसानी से एक साथ कई लोगों तक पहुंचा सकते हो।

इस समय में हर एक छोटी बड़ी कंपनी या फिर सेलिब्रिटी के पास उसका सभी प्रकार का सोशल मीडिया हैंडल अकाउंट होता ही है और वह वहां पर अपनी उपस्थिति बनाकर रखना चाहते क्योंकि वहां पर उनसे उनके फैन कनेक्ट हो पाते है। बड़े-बड़े लोगों के पास और बड़ी-बड़ी कंपनियों के पास खुद के सोशल मीडिया अकाउंट को मैनेज करने के लिए समय नहीं होता हैं।

और इसीलिए वे इस प्रकार के काम को करने के लिए एक्सपोर्ट्स को हायर करते है जिन्हें सोशल मीडिया मैनेजर के नाम से जाना जाता है। अगर आपको हिंदी और अंग्रेजी भाषा का प्रमुख ज्ञान है और आपको सोशल मीडिया अकाउंट मैनेजमेंट से संबंधित सभी प्रकार की आवश्यक जानकारियों के बारे में पता है तो आपको अनेकों प्रकार के सोशल मीडिया मैनेजमेंट से संबंधित एक मैनेजर का पोस्ट जो अच्छी सैलरी वाला होता है मिल सकता हैं। 

आप इस प्रकार के काम को बड़ी ही आसानी से ऑनलाइन जॉब पोस्ट करने वाली वेबसाइट पर जाकर ढूंढ सकते हो और यहां तक कि आप को इस प्रकार की जॉब ग्रुप फेसबुक पेज में भी आसानी से मिल जाते है और आप एक सोशल मीडिया मैनेजर के रूप में काम करके हर महीने ₹15000 से लेकर करीब ₹30000 प्रतिमाह की इनकम कर सकते हो।

निष्कर्ष

अगर आपको Bina Paiso Ke business Kaise Shuru Kare लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना और इसके अलावा अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply