Bitcoin से पैसे कैसे कमाए पूरी जानकारी जानिए 2022 में

दोस्तों आप में से बहुत सारे लोग बिटकॉइन के बारे में जरूर सुने होंगे और कुछ लोग तो बिटकॉइन में अपना  इन्वेस्टमेंट भी किए होंगे। पर क्या आप सभी लोग जानते हो कि आप अनेकों तरीके के जरिए बिटकॉइन से पैसे कमा सकते हो शायद आप मेरे से बहुत ही कम लोग इसके जरिए पैसे कमाने की उपयोगी रास्तों के बारे में जानते होंगे। आज हम आप सभी लोगों को अपने इस महत्वपूर्ण लेख के जरिए Bitcoin Se Paise Kaise Kamaye के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देंगे ताकि आप सभी लोग भी घर बैठे सिर्फ बिटकॉइन का इस्तेमाल करके आसानी से पैसे कमाना सीख जाओ। 

और अपने लिए एक पूंजी जुटा करके आगे कोई भी नया बिजनेस शुरू कर सको तो चलिए लेख में आगे की ओर बढ़ते है और जानते है कि बिटकॉइन के जरिए पैसे कमाने के उपयोगी घर से कौन-कौन से है जिसके बारे में हम आपको इस लेख में विस्तार पूर्वक से जानकारी देंगे और हम चाहते है कि आप सभी लोग हमारे इस लेख में दी गई जानकारी को शुरुआत से लेकर अंतिम तक ध्यान पूर्वक से पढ़ें और एक भी जानकारी मिस ना करें नहीं तो हो सकता है आपको हमारा यह महत्वपूर्ण लेख समझ में ना आए और आप बिटकॉइन के जरिए पैसे  कमाने का तरीका ना सीख पाओ। 

Bitcoin क्या है

बिटकॉइन से पैसा कमाने से पहले हमें जाना जरूरी है कि बिटकॉइन क्या है? बिटकॉइन एक क्रिप्टो करेंसी है और इस पर किसी भी देश या फिर किसी भी कंट्री का कोई भी कंट्रोल नहीं है। बिटकॉइन को आप डिजिटल करेंसी भी बोल सकते हो। बिटकॉइन को इंक्रिप्टेड टेक्नोलॉजी के जरिए बनाया जाता है।

इसके अलावा बिटकॉइन के सभी ट्रांजैक्शन का रिकॉर्ड ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी के जरिए किया जाता है। बिटकॉइन क्रिप्टो करेंसी P2P मॉडल पर कार्य करती है। आज के समय में क्रिप्टोकरंसी का उपयोग ऑनलाइन नेट बैंकिंग और शॉपिंग जैसी वेबसाइट में होने लगा है। अगर आप क्रिप्टो करेंसी के बारे में और विस्तार से जानना चाहते है तो आप हमारी नीचे दी गई जानकारी को विस्तार से जरूर पढ़ें।

Bitcoin से पैसा कमाने के लिए रिक्वायरमेंट

अगर आपको बिटकॉइन के जरिए पैसा कमाना है तो सबसे पहले आपको कुछ आवश्यक रिक्वायरमेंट के बारे में जानना होगा चलिए अब हम आप सभी लोगों को आगे बिटकॉइन से पैसा कमाने के लिए आवश्यक रिक्वायरमेंट के बारे में जानकारी दे देते हैं और इसके लिए आप नीचे दी गई जानकारी को विस्तार पूर्वक से पढ़ें ताकि आपको समझ में आ सके अगर आपको बिटकॉइन से पैसा कमाना है तो आपको कौन सी रिक्वायरमेंट को पूरा करना अनिवार्य होगा। 

  • सबसे पहले आपको बिटकॉइन से पैसा कमाने के लिए एक क्रिप्टो एक्सचेंज एप्लीकेशन की जरूरत होगी।
  • आपके पास लैपटॉप या फिर एक स्मार्टफोन होना चाहिए।
  • आपको बिटकॉइन से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले किसी भी एक क्रिप्टो एक्सचेंज एप्लीकेशन में अपना अकाउंट बनाना होगा।
  • आपको इसके जरिए पैसा कमाने के लिए आपका खुद का बैंक खाता लगेगा।
  • आपका कुछ महत्वपूर्ण पर्सनल डॉक्यूमेंट होना चाहिए जैसे कि आधार कार्ड और पैन कार्ड आदि।
  • इसके अलावा आपको इसके जरिए पैसा कमाने के लिए एक बेहतर इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होगी क्योंकि बिना इंटरनेट कनेक्शन से आप बिटकॉइन से पैसा कमा नहीं सकते हो।
  • इन सभी आवश्यक रिक्वायरमेंट के साथ-साथ आपको बिटकॉइन से पैसे कमाने का सही और उपयोगी तरीका मालूम होना चाहिए तभी आप बिटकॉइन के जरिए पैसा कमा सकोगे और इसके बारे में आप हमारे द्वारा दी गई नीचे विस्तार पूर्वक जानकारी को पढ़ सकते हो।

Bitcoin से पैसा कैसे कमाए 

वैसे तो बहुत सारे तरीकों का उपयोग करके आप बिटकॉइन का इस्तेमाल करते हुए घर बैठे पैसा कमाना शुरू कर सकते हो परंतु उन सभी तरीकों के जरिए पैसा कमाना संभव है इसके बारे में कहना थोड़ा कठिन है। इसके लिए चलिए हम आप सभी लोगों को आगे अपने इस महत्वपूर्ण लेख के माध्यम से बिटकॉइन से पैसा कमाने के उपयोगी और सही तरीकों के बारे में बताते है और आप इसके लिए नीचे बताए गए सभी तरीकों को ध्यानपूर्वक पढ़े और उन्हें फॉलो भी करें ताकि आपको इसके जरिए पैसे कमाने का रास्ता पता चल सके और आप बिटकॉइन का इस्तेमाल करके पैसा कमाना प्रारंभ कर सकें।

1. बिटकॉइन में निवेश करके

दोस्तों जिस प्रकार से हम अपने पैसे को बैंक में फिक्स डिपॉजिट रखते है और उसके जरिए इंटरेस्ट कमाते है ठीक इसी प्रकार से आप बिटकॉइन में निवेश कर सकते हो। क्या आपको पता है कि जब बिटकॉइन को सबसे पहले बाद लांच किया गया था तब इसकी कितनी कीमत थी और आज इसके 2022 में कितनी कीमत चल रही है। जब 2008-09 के बीच में इसे लांच किया गया था। 

तब इसकी कीमत ₹100 में लगभग 40 या फिर 50 बिटकॉइन की थी और आज की डेट में एक बिटकॉइन की कीमत लगभग ₹4000000 से भी ऊपर हो गई है और आप खुद सोच सकते हो कि इतने कम समय में कितने परसेंटेज के हिसाब से बिटकॉइन ने अपनी पकड़ बनाई। अगर आप चाहो तो 10000 या ₹20000 को इन्वेस्ट करके इतने में मिलने वाले बिटकॉइन को खरीद सकते हो। 

और उसे होल्ड कर सकते हो। जब भी आपको लगे कि इसका दाम अब पहले के मुकाबले बढ़ चुका है और आपके निवेश में से आपको कई प्रतिशत फायदा हो रहा है तब आप उसे तुरंत ही बेच दीजिए और अपने निवेश के राशि का कई गुना ज्यादा कमा लीजिए इसी प्रकार से आप बिटकॉइन में निवेश करके अच्छा पैसा कमा सकते हो।

2. बिटकॉइन रेफर एंड अर्न के जरिए

क्या आपको पता है कि हम बिटकॉइन में इन्वेस्टमेंट या फिर बिटकॉइन को ट्रेंड करने के लिए क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज एप्लीकेशन का उपयोग करना होता है। बिना क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज एप्लीकेशन के आप इसे ना ही खरीद सकते हो और ना ही दे सकते हो और इतना ही नहीं आप इसे होल्ड भी नहीं कर सकते। जब आप इस प्रकार के एप्लीकेशन में अपना अकाउंट बनाते हो। 

तब आपको इसमें रेफर एंड अर्न के जरिए भी पैसा कमाने का मौका मिलता है और जब आप अपने रेफरल कोड के जरिए किसी को क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज एप्लीकेशन के अंदर अकाउंट बनवाते हो तो आपको कुछ ना कुछ बिटकॉइन कमाने का मौका मिलता है और आप इस प्रकार से बिटकॉइन कमा करके उसे सेल करके पैसा कमा सकते हो और बहुत सारे लोग ऐसा करते भी हैं।

3. बिटकॉइन में ट्रेडिंग करके

जिस प्रकार से हम शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करते है ठीक उसी प्रकार से आप बिटकॉइन में भी आसानी से ट्रेडिंग कर सकते हो। अब आप सोच रहे होंगे कि बिटकॉइन में ट्रेडिंग कैसे की जा सकती है तो हम आपको बता दें कि अगर आपने शेयर मार्केट में ट्रेडिंग किया है तो आपको बिटकॉइन में भी ट्रेडिंग करने में कोई दिक्कत नहीं होगी क्योंकि हम शेयर मार्केट में कंपनी के शेयर के जरिए ट्रेडिंग करते है और यहां पर हम सिर्फ और सिर्फ बिटकॉइन के जरिए ही ट्रेडिंग करते हैं।

अगर आपके पास क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज एप्लीकेशन के अंदर अकाउंट है और आपको एक्सचेंज एप्लीकेशन को यूज करने का तरीका पता है तो आप बड़ी ही आसानी से यहां पर एक छोटे अमाउंट के साथ बिटकॉइन में ट्रेडिंग करना प्रारंभ कर सकते हो। अगर आपको इसमें फायदा दिखाई दे तो आप अमाउंट को बढ़ा या फिर घटा भी सकते हो। इस प्रकार से बड़ी ही आसानी से बिटकॉइन में ट्रेडिंग करके पैसा कमाना शुरू कर सकते हो बशर्ते आपको ट्रेडिंग के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी होनी चाहिए और आपको सही समय पर उचित निर्णय लेने के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए। 

4. बिटकॉइन में माइनिंग करके

यदि आप बिटकॉइन के इस्तेमाल के जरिए पैसा कमाना चाहते हो तो आप बड़ी ही आसानी से बिटकॉइन में माइनिंग कर सकते हो और पैसा कमाना शुरू कर सकते हो। बिटकॉइन की माइनिंग करने के लिए बस आपके पास एक पावरफुल कंप्यूटर, स्मार्टफोन या फिर एक डेडिकेटेड बिटकॉइन माइनिंग मशीन होनी चाहिए। आज के इस टेक्नोलॉजी और इंटरनेट के जमाने में आप बड़ी ही आसानी से बिटकॉइन माइनिंग से संबंधित जानकारी सीख सकते हो। 

और घर बैठे बिटकॉइन की माइनिंग करना शुरू कर सकते हो। बहुत सारे लोग घर बैठे अपने कंप्यूटर या फिर मोबाइल फोन का इस्तेमाल करके बिटकॉइन की माइनिंग कर रहे है और इससे हर महीने अच्छा पैसा कमा रहे है और अगर आप चाहो तो आप इस तरीके का भी इस्तेमाल करके बिटकॉइन माइनिंग करते हुए पैसा कमाना शुरू कर सकते हो।

5. बिटकॉइन से संबंधित वेबसाइट बनाकर

क्या आप जानते हो कि आज कल बिटकॉइन से संबंधित एफिलिएट मार्केटिंग भी की जाती है। आपको बहुत सारे बिटकॉइन से संबंधित बड़ी-बड़ी एफिलिएट मार्केटिंग का प्रोग्राम चलाने वाली कंपनी मिल जाएगी। अब आपको बिटकॉइन के एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए ज्यादा से ज्यादा ऑडियंस की आवश्यकता होगी और आपको उन ऑडियंस को बिटकॉइन के बारे में अच्छे से जानकारी समझाना भी होगा और यह सब कुछ तभी संभव हो सकता है जब आपके पास आपकी खुद की वेबसाइट हो।

आपको बिटकॉइन से संबंधित बहुत सारे कीवर्ड्स भी मिल जाएंगे जिन पर भारी सर्चस भी हो रहे है परंतु उनकी वर्ड पर कोई भी जानकारी देने वाला नहीं है अगर आपको इस फील्ड में काफी इंटरेस्ट है और जानकारी है तो आपके लिए काफी सुनहरा अवसर है।  आप बिटकॉइन से संबंधित एक डेडिकेटेड वेबसाइट डिजाइन करिए और आपको इस वेबसाइट को बनाने में मात्र 5 से ₹10000 के बीच का न्यूनतम निवेश करना पड़ सकता है।

अब आप उन सभी कीवर्ड्स पर आर्टिकल लिखना शुरु कर दीजिए जिस पर काफी ज्यादा सर्च हो रहा है और आप किसी भी लैंग्वेज में इस प्रकार के कीवर्ड्स पर जानकारी लिख सकते हो क्योंकि अभी भी गूगल पर इस प्रकार की वेबसाइट बहुत ही कम है और कंपटीशन भी आपको कम देखने को मिलेगा। जब आप की वेबसाइट अच्छे से रैंक हो जाए और उस पर अच्छा खासा ट्रैफिक आना लगे तब आप वहां पर एफिलिएट मार्केटिंग भी करना शुरू कर दीजिए और किसी अच्छी बिटकॉइन असलियत मार्केटिंग के प्रोग्राम को चलाने वाली कंपनी के साथ जुड़ जाइए और  एफिलिएट मार्केटिंग से हर महीने एक अच्छा और बड़ा अमाउंट कमाना शुरू कर दीजिए साथ ही साथ आप गूगल ऐडसेंस के जरिए अपनी वेबसाइट को मोनीटाइज करके भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो।

6. टास्क और सर्वे करके बिटकॉइन में कमाए

दोस्तों आज के समय में आपका बहुत सारे अंतरराष्ट्रीय एप्लीकेशन और वेबसाइट मिल जाएगी जहां पर कुछ टास्क, सर्वे, एंड पर क्लिक करके और इतना ही नहीं प्रोडक्ट की गुणवत्ता की जांच करके बिटकॉइन में पैसे कमाने का मौका प्रदान करती है। बस आपको इस प्रकार के एप्लीकेशन और वेबसाइट के बारे में जानकारी हासिल करनी है और वहां पर अपना सफलतापूर्वक फ्री में अकाउंट बनाकर के दिए जाने वाले टास्क को कंप्लीट करते हुए पैसा कमाना शुरू कर देना है और आप इस प्रकार से बिटकॉइन के जरिए पैसा कमाते हो और कई सारे लोग आदि भी इसी तरीके का उपयोग करके पैसे कमा रहे हैं।

7. बिटकॉइन में स्टैकिंग करके

बिटकॉइन से पैसा कमाने के लिए आप बड़ी ही आसानी से बिटकॉइन में स्टैकिंग कर सकते हो। दोस्तों बिटकॉइन के जरिए पैसा कमाने का यह एक ऐसा और इकलौता तरीका है जिससे हमारे देश में बहुत ही कम संख्या में जाना जाता है। इंटरनेट पर इसके बारे में आपको अंग्रेजी और अन्य भाषा में काफी जानकारी मिल जाएगी परंतु हिंदी में और किसी अन्य रीजनल लेवल में इस विषय पर कोई भी जानकारी नहीं दी जाती और ना ही इस पर चर्चा की जाती है। 

बिटकॉइन में स्टैकिंग को अगर आप आसान और सरल शब्दों में समझना चाहते हो तो आप फिक्स डिपाजिट को अपने दिमाग में रखिए। जिस प्रकार से हम किसी भी बैंक में आसानी से एफडी अकाउंट खुलवा ते है और एक सुनिश्चित राशि को तय समय सीमा पर डिपॉजिट करते है और जब वह समय अवधि पूरी हो जाती है तब हम जितना भी अमाउंट एफबी में डाले रहते है उसके अंतर्गत मिलने वाला इंटरेस्ट और हमारा पूरा अमाउंट हमें रिटर्न के तौर पर प्राप्त होता है। ठीक उसी प्रकार से बिटकॉइन में स्टैकिंग भी काम करता है। 

कई सारे क्रिप्टो एक्सचेंज प्लेटफॉर्म पर आप बिटकॉइन में स्टैकिंग कर सकते हो। बेसिकली इस प्रकार के प्लेटफार्म पर जब कोई बिटकॉइन में स्टैकिंग करता है तब उस अमाउंट का इस्तेमाल कई सारी बड़ी-बड़ी कंपनियां बिटकॉइन के अंतर्गत इन्वेस्ट करने के लिए करती है और जब आप की समय सीमा समाप्त हो जाती है तब आपको मिलने वाला इंटरेस्ट आपके कुल इन्वेस्टमेंट के अमाउंट के साथ प्रदान कर दिया जाता है। 

और आप इस तरीके से आसानी से पैसा कमाना शुरू कर सकते हो। एफडी की तुलना में आपको यहां पर लगभग 4 से 5 गुना अधिक मुनाफा कमाने का अवसर मिलता है। हालांकि इस प्रकार के क्रिप्टो स्टैकिंग करने वाले बहुत ही कम प्लेटफार्म मौजूद है परंतु आप यहां पर दिए गए किसी भी प्लेटफार्म का इस्तेमाल बिटकॉइन में स्टैकिंग करने के लिए कर सकते हो। क्रिप्टो स्टैकिंग की सुविधा देने वाले कुछ क्रिप्टो एक्सचेंज प्लेटफ़ॉर्म निम्नलिखित हैं –

  1. Binance
  2. Coinbase
  3. ChangeNow

ध्यान दें – इन सभी प्लेटफार्म पर अकाउंट बनाने के लिए और इनका इस्तेमाल करने से पहले आप इनके टर्म एंड कंडीशन को जरूर पढ़ें और साथ ही साथ इनके सर्विसेस के बारे में भी और इनकी सर्विस को इस्तेमाल करने के बाद लगने वाले फीस के बारे में भी जानकारी हासिल करें सभी इस प्रकार के प्लेटफार्म का इस्तेमाल करें अन्यथा यह आपके लिए मुनाफे के अलावा काफी हानिकारक भी साबित हो सकता है।

आवश्यक चेतावनी – हमारे भारत देश में अभी भी बिटकॉइन या फिर किसी अन्य क्रिप्टो करेंसी को अधिकारिता प्रदान नहीं की गई है और इससे संबंधित किसी भी प्रकार के फ्रॉड होने पर आपको किसी भी प्रकार की कानूनी या फिर अन्य फाइनेंशियल सर्विसेज आधिकारिक रूप से प्रदान नहीं की जाएगी और बिटकॉइन एवं अन्य क्रिप्टो करेंसी इस्तेमाल करने पर आपको कई गुना ज्यादा टैक्स आपको हमारे देश में चुकाना पड़ सकता है इसीलिए पूरी तरह से सावधान रहें और हम कभी भी क्रिप्टोकरंसी का इस्तेमाल करने की सलाह अपनी तरफ से नहीं देंगे हमारा उद्देश्य सिर्फ और सिर्फ इस लेख के जरिए आपको इस विषय पर जानकारी देने और इसके बारे में अवगत कराने का था बस।

निष्कर्ष

अगर आपको Bitcoin Se Paise Kaise Kamaye लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना और इसके अलावा अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply