ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए (20 तरीके) 2022

आज महंगाई इतनी ज्यादा बढ़ चुकी है कि हर किसी को पैसे कमाने की जरूरत आन पड़ी है। मगर आज भी हमारे देश में नौकरी आसानी से नहीं मिल पाती है और बहुत सारे कंपटीशन भी लोगों को क्लियर करने होते है। शायद यही कारण है कि आज इंटरनेट पर लोग गूगल या Blogging Se Paise Kaise Kamaye इंटरनेट पर जानकारी को सर्च कर रहे हैं।

Table Of Contents
  1. ब्लॉगिंग क्या होती हैं
  2. ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए
  3. ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

आजकल ब्लॉगिंग से और गूगल से पैसे कमाने के लिए बहुत सारे लोग सही जानकारी सर्च करना चाहते है और इसके बारे में वास्तविक रूप से जानने के लिए एक शब्द भी है परंतु इंटरनेट पर लोगों को केवल भ्रमित करने वाली ही जानकारियां अक्सर लोगों के हाथ में मिलती है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के 20 तरीकों के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

अगर आप वास्तव में ब्लॉगिंग से पैसे कमाने में रुचि रखते है तो आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए काफी ज्यादा है हेल्पफुल और यूज़फुल होने वाला है और इसीलिए हम चाहते है कि आप इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़े ताकि आप अपने सपने को पूरा कर सके और आपसे कोई भी जानकारी मिस ना होने पाए। चलिए फिर बिना किसी देरी के हम आपको ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के बिल्कुल सही और वास्तविक जानकारी को प्रदान करते हैं।

ब्लॉगिंग क्या होती हैं

इस वेबसाइट के जरिए ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए? आर्टिकल को पढ़ रहे है इसी को ब्लॉगिंग कहते है। मैं आपके लिए रोज रोज नए नए इंपॉर्टेंट कंटेंट अपने इस वेबसाइट पर लाता रहता हूं तो मैं नियमित रूप से ब्लॉबिंग ही करता हूं और यही ब्लॉकिंग होती है। ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले गूगल के ब्लॉग स्पॉट पर जाकर या फिर थोड़े पैसे खर्च करके वर्डप्रेस पर आप वेबसाइट को डिजाइन कर सकते हैं।

आपको ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले वेबसाइट बनानी जरूरी है और फ्री में वेबसाइट कैसे बनाएं? हमारे इस आर्टिकल को आप फ्री में वेबसाइट को बनाने के लिए पढ़ सकते है। आप वेबसाइट बनाकर टेक्स्ट रूप में लोगों के साथ जानकारियां शेयर करके पैसे कमा सकते है। हमें उम्मीद है कि अब आपको क्लियर हो चुका होगा कि ब्लॉकिंग आखिर किसे कहते हैं?

ब्लॉगिंग से पैसा कमाने के लिए रिक्वायरमेंट

दोस्तों किसी भी चीज को करने से पहले उसके रिक्वायरमेंट के बारे में जानना बेहद जरूरी है क्योंकि जब आप उस चीज को करने बैठेंगे तो हो सकता है कि अलग-अलग चीजों के रिक्वायरमेंट आपको उस दौरान पढ़ने लगे। इसीलिए आपको पहले ही इन चीजों के बारे में जान लेना चाहिए ताकि हम सीधे अपने काम को शुरू कर पाए। तो चलिए जानते है कि ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए क्या रिक्वायरमेंट होती है? जिसकी जानकारी नीचे निम्नलिखित रुप में बताई गई हैं।

  • आपके पास ब्लॉगिंग से पैसा कमाने के लिए वेबसाइट होनी चाहिए और आप फ्री में या फिर थोड़े पैसे खर्च करके वर्डप्रेस वेबसाइट आसानी से मात्र 1 घंटे के अंदर अंदर डिजाइन कर सकते हैं।
  • ब्लॉगिंग करने के लिए आपके पास कोई नीचे होना चाहिए यानी कि ब्लॉगिंग का टॉपिक होना चाहिए जिसमें आप खुद को कंफर्टेबल और एक्सपर्ट फील करते हो।
  • ब्लॉगिंग करने के लिए आपके इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।
  • ब्लॉगिंग से पैसा कमाने के लिए आपको कंप्यूटर या फिर कोई भी मोबाइल एंड्रॉयड डिवाइस की जरूरत पड़ेगी।
  • सबसे जरूरी बात है कि ब्लॉगिंग से पैसा कमाने के लिए आपको धैर्य रखना होता हैं।
  • निरंतरता किसी भी काम को निरंतरता के साथ करने पर हमें उसमें सक्सेस अवश्य मिलती हैं।

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के बहुत सारे रास्ते मौजूद है। पर सबसे पहले आपको ब्लॉगिंग शुरू करना होगा और ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए खुद के अंदर डेडीकेशन भी होना चाहिए। आप अपने ब्लॉग पर जितना ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक लाने में सफल रहेंगे आप उतना ही ज्यादा पैसे प्रतिदिन ब्लॉकिंग करके कमा सकते हैं।

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए कोई भी एक लिमिट निर्धारित नहीं है अर्थात आप अनलिमिटेड पैसा ब्लॉगिंग से कमा सकते है और इतना ही नहीं लाइफटाइम पैसा कमा सकते है। बस आप क्वॉलिटी कंटेंट पर ध्यान दीजिए और उसके बाद नियमित रूप से काम करते रहिए वह भी अच्छी वर्किंग स्ट्रेटजी के साथ। तो चलिए लेख में आगे बढ़ते है और 20 तरीके ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के बारे में जानते हैं।

1. गूगल ऐडसेंस लगाकर पैसे कमाए

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने वाले लोगों की सबसे पहली पसंद गूगल ऐडसेंस है। गूगल ऐडसेंस गूगल का ही प्रोडक्ट है और गूगल ऐडसेंस से अपने ब्लॉग को मोनीटाइज करके हम उस पर विज्ञापन लगा कर पैसे कमा सकते हैं।

अब आपका ब्लॉग बनकर तैयार हो जाए और आप उस पर 15 से 20 या फिर उससे भी अधिक आर्टिकल लिखकर पोस्ट कर दें तब आप इसके लिए अपना आवेदन दे सकते है। हमारे अनुभव के आधार पर गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल तभी लेना चाहिए जब हमारे वेबसाइट पर रोजाना के 200 प्लस विजिटर आने लगे।

इस ट्रिक को अपनाने पर ऐडसेंस का अप्रूवल मिलने का चांस बढ़ जाता है। इसीलिए आपको अपने ब्लॉग को तभी गूगल ऐडसेंस पर मोनीटाइज करना चाहिए जब आपके पास थोड़ा बहुत रियल टाइम और यूनिक ऑर्गेनिक विजिटर वेबसाइट पर आने लगे। अब चलिए गूगल ऐडसेंस का अकाउंट कैसे बनाते है और कैसे गूगल ऐडसेंस साइन अप करते है इसके बारे में विस्तृत जानकारी नीचे निम्नलिखित रुप में समझ लेते हैं।

गूगल ऐडसेंस में अकाउंट क्रिएट करने का तरीका?

  • सबसे पहले आपको गूगल ऐडसेंस के आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है और इसके होम पेज को ओपन कर लेना हैं।
  • ऐडसेंस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको यहां पर साइन अप का एक ऑप्शन दिखाई देगा और इस ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपना ऐडसेंस में अकाउंट क्रिएट कर ले।
  • जब आपका गूगल ऐडसेंस अकाउंट अप्रूव हो जाएगा तब आपको गूगल ऐडसेंस का डैशबोर्ड मिलेगा और आप उस डैशबोर्ड में जाकर गूगल ऐडसेंस को अपने वेबसाइट से मोनीटाइज करने के लिए एक यूनिक कोड दिया जाएगा और उस कोड को आपको कॉपी  करना होगा।
  • अब आप उस कोड को अपने वेबसाइट के थीम में जाकर उसके हीडर में इसे पेस्ट कर दें।
  • फिर आप के वेबसाइट पर ऐड आने लगेगा और जब भी कोई विजिटर उस साइड पर क्लिक करेगा तब आपको इसके बदले में पैसे मिलेंगे और वह पैसे आपके ऐडसेंस अकाउंट में जाएंगे।

2. Media.net के द्वारा पैसे कमाए

गूगल ऐडसेंस की तरह ही यह भी एक ऐड नेटवर्क है और गूगल ऐडसेंस का बेस्ट अल्टरनेटिव इसे कहा जाता है। अब आप सोच रहे होंगे कि जब सारे फीचर इसके ऐडसेंस से मिलते जुलते है तो आखिर हमें इसका यूज करने की आखिर जरूरत ही क्या है?। हम आपको बता दें कि कभी-कभी किन्ही कारणों के कारण गूगल ऐडसेंस डिसएबल हो जाता है या फिर हम यूं कहें कि हमारा ऐडसेंस अकाउंट ही बैन कर दिया जाता हैं।

अगर हमें ब्लॉगिंग से पैसे कमाने है तो हमारे पास ऑडिशंस का अल्टरनेटिव रहना बहुत ही जरूरी है। अगर किसी कारण से ऐडसेंस डिसएबल भी हो जाता है तो ऐसी परिस्थिति में हम डिसाइड नेटवर्क कंपनी का इस्तेमाल करके अपने वेबसाइट को दोबारा से मोनीटाइज कर सकते है। मगर इस कंपनी का एक सबसे ज्यादा नेगेटिव प्वाइंट यह है कि इससे केवल इंग्लिश वेबसाइट को ही मोनेटाइज किया जा सकता है शायद अब तक हिंदी वेबसाइट के लिए या फिर अदर रीजनल लैंग्वेज के लिए इसमें लोगों को अप्रूवल देने का फीचर उपलब्ध नहीं कराया गया है। अगर आपके पास इंग्लिश वेबसाइट है तो आपके लिए बहुत ही अच्छा विकल्प यह ऐड नेटवर्क कंपनी हो सकती हैं।

3. Ezoic को इस्तेमाल करके पैसे कमाए

यह भी गूगल ऐडसेंस का ही एक अल्टरनेटिव ऐड नेटवर्क है। यहां पर आपको बहुत सारे प्लस पॉइंट मिलते है सबसे पहला प्लस पॉइंट आपके लिए है कि आप इसमें अपने हिंदी वेबसाइट को भी मोनीटाइज करवा सकते है और इतना ही नहीं आप किसी भी रीजनल लैंग्वेज में बनी वेबसाइट को भी मोनीटाइज करवा सकते हैं।

गूगल ऐडसेंस और कुछ आदर बड़े-बड़े कंपनियों के जरिए इसे मान्यता प्राप्त है अर्थात आप इस पर पूरे तरीके से विश्वास कर सकते है। अगर आपके पास गूगल ऐडसेंस अकाउंट है तो ऐसी परिस्थिति में इस कंपनी के माध्यम से आपको अपनी वेबसाइट को मोनेटाइज करवाने के लिए जल्दी अप्रूवल मिल जाता है। इतना ही नहीं दोस्तों गूगल ऐडसेंस के मुकाबले इसमें 4 से 5 गुना ज्यादा अच्छी इनकम होती हैं।

पहले इसका अप्रूवल लेने के लिए हमें 10,000 से अधिक पर मंथ विजिटर के रिक्वायरमेंट होती थी परंतु अब आपके पास 10000 से भी कम विजिटर आते है तो कोई बात नहीं तब भी आपको यह ऐड कंपनी आप अप्रूवल प्रदान करना शुरू कर दी है। इसमें आपको लेवल वाइज और नॉन लेवल वाइज जैसे चाहे वैसे इसके पार्टनर प्रोग्राम को ज्वाइन करने की सुविधा मिलती हैं।

जिस प्रकार से गूगल ऐडसेंस को हम अपने रेवन्यू का कुछ हिस्सा देते है ठीक उसी प्रकार से हमें इसको भी देना होगा परंतु आगे जैसे-जैसे हम इसके लेवल को पार करते जाएंगे उतना ही ज्यादा यह हमें  रेवेन्यू देता जाएगा और एक समय ऐसा आएगा जब आप इस ऐड नेटवर्क कंपनी से 100% का रेवेन्यू प्राप्त कर पाएंगे।

4. एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमाए

वैसे तो जो लोग ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते है उनको एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी हो गई या फिर आपने एफिलिएट मार्केटिंग का नाम तो सुना ही होगा। अगर आपके वेबसाइट पर भर भर के ट्रैफिक आ रहा है तो मेरे दोस्त आप एफिलिएट मार्केटिंग करके भी अपने वेबसाइट के जरिए अच्छा पैसा हर महीने कमा सकते हैं।

दोस्तों आप ऐड नेटवर्क के अलावा भी एफिलिएट मार्केटिंग से एक्स्ट्रा इनकम जनरेट कर सकते है। आजकल ऐमेज़ॉन, मिंत्रा और फ्लिपकार्ट जैसी बहुत सारी ऐसी कंपनियां है जो एफिलिएट मार्केटिंग का प्रोग्राम चला रही है। आप अपनी सुविधा अनुसार किसी भी एफिलिएट प्रोग्राम को चलाने वाले कंपनी के पार्टनर प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते है और उसके साथ जोड़कर एक्स्ट्रा इनकम कर सकते हैं।

बस आपको एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करने के बाद उनके कोई भी प्रोडक्ट को सेल करने के लिए अपनी वेबसाइट पर उसका एफिलिएट लिंक कहीं पर भी जहां आप कंफर्टेबल हो वहां पर लगा दीजिए और फिर जब कोई विजिटर आपके द्वारा लगाए गए एफिलिएट लिंक से कोई प्रोडक्ट खड़ी देगा तब आपको इसके बदले में पैसे मिलेंगे। दोस्तों ब्लॉगिंग से पैसा कमाने का एक एक्स्ट्रा और बेहतरीन तरीका हैं।

ध्यान दें: Physical Products पर आपको 1 – 20% तक का commission मिलता है। लेकिन अगर आपका ब्लॉग software’s से संबंधित है तो फिर आपको 50 – 90% तक का commission भी मिल जाता हैं।

5. स्पॉन्सर पोस्ट लेकर पैसे कमाए

मेरे दोस्तों आपने कई सारे यूट्यूब पर स्पॉन्सर वीडियो का नाम सुना होगा जिसमें वे किसी भी प्रोडक्ट को प्रमोट करते है या फिर उसका रिव्यू करते है। ठीक उसी प्रकार से हमें ब्लॉगिंग में भी स्पॉन्सर पोस्ट मिलती है। आपकी वेबसाइट किसी भी कैटेगरी में  बनी हो और उस कैटेगरी में अगर आपके कोई भी  कीवर्ड गूगल के फर्स्ट पोजीशन पर रहे होंगे और उसकी कीवर्ड्स के जरिए आपको अच्छा ट्रैफिक आने के साथ-साथ आपके अन्य पोस्ट भी गूगल पर रैंक होते रहेंगे तब ऐसे में कोई न कोई आपके टॉपिक के रिलेटेड कंपनी आपको कांटेक्ट करेगी।

आपके उस पोस्ट पर अपने कोई प्रोडक्ट आप को प्रमोट करने के लिए कहेगी या फिर आपको कोई पोस्ट अपनी तरफ से आप की वेबसाइट पर पब्लिक करने के लिए वह कंपनी कह सकती है। अब अगर आप की डील कंपनी के साथ फाइनल हो जाती है तो आपको इसके बदले में कंपनी पैसा देती है। अगर आप चाहते है कि आपको स्पॉन्सर पोस्ट मिलते रहे तो आपको अपने वेबसाइट पर अबाउट्स का पेज बनाना अनिवार्य है और साथ में वहां पर आपको अपनी ईमेल आईडी भी देनी चाहिए ताकि कोई भी आपको आसानी से कांटेक्ट कर सके।

अपने आप से स्पॉन्सर पोस्ट कैसे प्राप्त करें? फ्लाई आउट  एक ऐसी स्पॉन्सर पोस्ट प्रदान करने वाली कंपनी है जिसके माध्यम से आप अपने वेबसाइट के लिए स्पॉन्सर पोस्ट प्राप्त कर सकते है फिर आपसे कोई कंपनी कांटेक्ट करें या फिर ना करें इससे कोई मतलब नहीं है आपको यह कंपनी खुद-ब-खुद आपके वेबसाइट के टॉपिक के हिसाब से स्पॉन्सर पोस्ट ला कर देगी।

 इस वेबसाइट पर आप को सबसे पहला अपना अकाउंट बनाना होगा और इसका अप्रूवल लेना होगा। अप्रूवल लेने के लिए आपको प्रति महीने कम से कम 8000 से लेकर 7000 यूनीक विजिटर्स का ट्रैफिक अपने वेबसाइट पर चाहिए होगा। अगर आप इस एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को पूरा कर रहे है तो आप इसका अप्रूवल बहुत ही जल्दी प्राप्त कर लेंगे।

 इसकी सर्विस बिल्कुल फ्री है और यहां पर आपको स्पॉन्सर पोस्ट मिलने के काफी ज्यादा चांसेस रहते है और इतना ही नहीं आप स्पॉन्सर पोस्ट का खुद अमाउंट वहां पर सेट कर सकते है। अगर आपका स्पॉन्सर पोस्ट का अमाउंट किसी को अच्छा लगेगा और उसके बजट में होगा तो आपके प्रोफाइल पर वह स्पॉन्सर पोस्ट देने के लिए कांटेक्ट कर लेगा। इस प्रकार से भी आप घर बैठे ब्लॉगिंग के जरिए पैसे कमा सकते हैं।

6. गेस्ट पोस्टिंग के द्वारा पैसे कमाए

स्पॉन्सर पोस्ट की तरह ही गेस्ट पोस्टिंग भी होती है। बस यहां पर थोड़ा सा फार्मूला बदल जाता है। अगर आपको गूगल के पोस्ट पेज पर रैंक करना है तो आपको बैकलिंक्स लेने की जरूरत पड़ती है और यह बात तो सभी को पता होगी। अगर आपको कोई ऐसी वेबसाइट मिल जाती है जो आपके वेबसाइट के जैसे ही कंटेंट डिलीवर करती हो और जिसका रेपुटेशन गूगल में अच्छा हो और साथ ही में उस पर अच्छा खासा ट्रैफिक हर महीने आता हो तो आप उससे बैकलिंक्स लेना चाहेंगे या फिर नहीं आपका जवाब होगा जी हां बिल्कुल इस अपॉर्चुनिटी को हम कैसे छोड़ सकते हैं।

तो मेरे दोस्त कई तारीख हाय ट्रैफिक प्राप्त करने वाले और गूगल के नजर में अच्छी वेबसाइट बनने वाली वेबसाइट के ओनर अपने वेबसाइट पर गेस्ट पोस्टिंग का एक विकल्प पैसे कमाने के लिए मोहिया करवा देते है। गेस्ट पोस्टिंग की सुविधा देने वाली वेबसाइट और जिसको गेस्ट पोस्टिंग से  बैकलिंक्स चाहिए उसको दोनों को ही फायदा होता है। अब जो भी वेबसाइट ओनर आपके गेस्ट पोस्ट को अपनी वेबसाइट पर आपको  बैकलिंक्स देते हुए पब्लिश करेगा उसके बदले में वह अपने अनुसार आपके चार्ज कर सकता हैं।

अगर आप गेस्ट पोस्टिंग की सर्विस देना चाहते है तो ऐसे में आपको अपने वेबसाइट पर अबाउट्स एक्शन बनाना है और वहां पर अपना ईमेल आईडी में दर्ज करना है ताकि जो कोई व्यक्ति इंटरेस्टेड हो आपको वह आसानी से कांटेक्ट कर सके। आज के समय में बहुत सारे लोग इस प्रकार से भी ब्लॉकिंग करके अच्छा पैसा हर महीने कमा रहे हैं।

7. बैकलिंक्स देकर पैसे कमाए

दोस्तों अगर आप के वेबसाइट पर अच्छा ट्रैफिक आता है और आपके वेबसाइट का DA और PA अच्छा है तो आपसे बैकलिंक्स लेने के लिए कई सारे लोग खुद ब खुद कांटेक्ट करेंगे। शायद आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि बैकलिंक्स क्या है? इसके लिए हमारे इस लेख को आप पढ़ सकते हैं।

अगर किसी को गूगल के फर्स्ट पोजीशन पर रैंक करना है तो उसे बैकलिंक्स की आवश्यकता पड़ती है क्योंकि गूगल जिन वेबसाइट को अथॉरिटी वेबसाइट से बैकलिंक्स मिला होता है उन्हें अधिक मान्यता प्रदान करता है अर्थात आपको अच्छी रैंकिंग मिलने की संभावनाएं काफी बढ़ जाती है। इसीलिए लोग बैकलिंक्स बनाने के लिए फोकस करते है और वह भी हाई अथॉरिटी वेबसाइट पर।

अब जिसे भी आपके वेबसाइट से बैकलिंक्स चाहिए होगा वह आपसे कांटेक्ट करेगा और आप चाहे तो उसे बैकलिंक्स प्रदान करने के उससे कुछ निर्धारित चार्ज ले सकते है और इस प्रकार से आप हर महीने केवल बैकलिंक्स देकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

8. प्राइवेट फॉर्म बनाकर पैसे कमाए

आज के समय में ब्लॉगिंग इतनी ज्यादा पॉपुलर हो चुकी है कि लगभग हर एक व्यक्ति अपनी खुद की वेबसाइट डिजाइन करना चाहता है और इतना ही नहीं कई सारे एप्लीकेशन डेवलपमेंट से संबंधित भी लोगों को आजकल जानकारी चाहिए होती है ताकि वह खुद का ऐप डिवेलप कर सके और पैसे कमा सके।

अगर आपके पास ऑडियंस मौजूद है तब आप उस ऑडियो को एक प्राइवेट फॉर्म में ज्वाइन होने के लिए कह सकते है जिसमें आप लोगों की अलग-अलग प्रकार की हेल्प उनकी रिक्वायरमेंट के हिसाब से कर पाएंगे या फिर आपकी टीम उन सभी चीजों को हैंडल कर पाएगी। अब एक ऐसा प्राइवेट फॉर्म होगा जहां पर केवल प्रीमियम मेंबर यानी कि जिन्होंने इसकी फीस दी होगी वही इसे ज्वाइन कर पाएंगे और आपका सपोर्ट या आपके टीम का सपोर्ट प्राप्त कर पाएंगे।

अगर आप कुछ चीजों को लोगों को सिखा सकते है या फिर कोई सर्विस ऑनलाइन देने की क्षमता रखते है तब आप जब भी आपके पास अच्छी ऑडियंस मौजूद हो उसे फोरम ज्वाइन करने के लिए प्रेरित करें। आज के समय में कई सारे प्रोफेशनल और एक्सपीरियंस होल्डर व्यक्ति इस प्रकार से भी बहुत सारे हर महीने पैसे कमा रहे है और इसे एक्स्ट्रा इनकम का सोर्स बनाकर यूज कर रहे हैं।

9. ई-बुक बेचकर पैसे कमाए

उदाहरण के रूप में आपने एक ऐसी ब्लॉगिंग श्रेणी को चुना है जिसमें आपको महारत हासिल है और आपको उसमें अच्छा अनुभव है। अब जब आप अपने वेबसाइट को गूगल के फर्स्ट पेज पर रैंक करवा लेंगे और आपके वेबसाइट पर अच्छा ट्राफिक प्रतिदिन आने लगेगा तब ऐसे में आपके लिए एक सबसे बड़े अपॉर्चुनिटी यह है कि आप जिस भी विषय में अपनी वेबसाइट को चला रहे है उस विषय में कोई एक अच्छी सी ई बुक लिख डालिए।

ईबुक कैसे बनाते हैं? के कंपलीट गाइड के लिए हमारे इस आर्टिकल को आप शुरू से अंत तक अवश्य पढ़े आपको इसमें काफी हेल्प भी मिल जाएगी। जिस प्रकार से फिजिकल बुक होती है ठीक उसी प्रकार से e-book भी लिखी जाती है परंतु फिजिकल बुक को आप कहीं भी अपने अनुसार रख सकते हैं और उसे छू सकते है महसूस कर सकते है परंतु e-book को केवल कंप्यूटर या फिर डिजिटल गजट में ही इस्तेमाल करा जा सकता है और उसे पढ़ा जा सकता हैं।

अब आइए आगे हम ई बुक बनाने के थोड़ी प्रोसेस को समझ लेते है जो कि नीचे निम्नलिखित रुप में विस्तारपूर्वक से बताई गई हैं।

  • आपके कंप्यूटर में एमएस वर्ड तो होगा ही अगर नहीं है तो सबसे पहले इसे डाउनलोड कर लीजिए और फिर इसे ओपन करें।
  • अब आप जिस भी विषय में अपनी ही बुक लिखना चाहते है यहां पर आप उसे लिखना शुरू कर दीजिए और अच्छे से अट्रैक्टिव रूप में इसे लिखना शुरू करिए ताकि लोगों को इसे पढ़ने में इंटरेस्ट भी आए और उन्हें इससे कोई हेल्प भी हो।
  • ई बुक पूरी लिखने के बाद आपको इसे एक बार चेक कर लेना है इसमें कोई ग्रामर मिस्टेक तो नहीं है या फिर इसमें कोई ऐसी लाइन तो नहीं लिखी है जिससे लोगों को समझने में समस्या आने वाली हो।
  •  इतना सब कुछ करने के बाद आपको अपने ई बुक को पी डी एफ के फॉर्मेट में सेव कर देना है।
  • अब आप अपने लिखे गए की बुक का कवर बनाने के लिए क्रैलो या फिर कैनवा जैसे वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • जब आपकी ई बुक पूरी तरीके से तैयार हो जाए तब इसे आप अपने वेबसाइट पर बिकने के लिए अपलोड कर दें।
  • अब जिस को पेमेंट देकर इसे खरीदना होगा इसके लिए आपको वहां पर इंस्टामोजो या फिर Razorpay जैसे पेमेंट गेटवे का ऑप्शन वहां पर देना होगा ताकि लोग e-book को खरीदने के लिए अपना पेमेंट कर पाए और आपके ई बुक का एक्सेस ले पाए।

ध्यान दें: अगर आपको अपनी e-book को डायरेक्ट सेलिंग के जरिए बेचना चाहते है तब ऐसे में आपको e-book से पैसे कैसे कमाए है? हमारे इस आर्टिकल को विस्तार से पढ़ना होगा। इस आर्टिकल में वेबसाइट के अलावा ई बुक को हम कहां-कहां डायरेक्ट सेल कर सकते है? और इससे पैसा कैसे कमा सकते हैं? इसके विषय में विस्तार पूर्वक से जानकारी बताई गई हैं।

10. सर्विस देकर पैसे कमाए

आपने जिस विषय पर अपनी वेबसाइट को बनाया हुआ है अगर आप उस विषय में लोगों को कोई सर्विस अपनी तरफ से प्रोवाइड कर सकते है तो आपके लिए बहुत ही अच्छा है क्योंकि यही आपके लिए है क्या इनकम का सोर्स भी बन जाए। बस इसके लिए आपको अपने वेबसाइट पर अपनी सर्विस से संबंधित एक लैंडिंग पेज बनाना है और लैंडिंग पेज में आप अपने सर्विस से संबंधित जानकारी को जरूर दर्ज करें। 

ताकि लोगों को पता चल सके कि आप यहां पर कौन-कौन सी सर्विस प्रोवाइड करने वाले है और उन सर्विस का रेट भी वहां पर आप अवश्य मिशन करें ताकि अगर कोई इंस्टेंट सर्विस लेने का विचार बना रहा है तो वहां से आपकी सर्विस को तुरंत बाई कर सके। इस प्रकार से कई सारे लोग पैसे कमा रहे है और आप भी अपने ब्लॉगिंग का इस्तेमाल करके इस तरीके के जरिए एक्स्ट्रा इनकम आसानी से कर सकते हैं।

11. कोर्स बनाकर पैसे कमाए

मेरे दोस्त आप अपने ब्लॉगिंग नीचे से संबंधित अपने वेबसाइट पर कोई भी कोर्स बनाकर उसे ऑनलाइन बेच सकते है।  आपने हो सकता है कि कई सारी ऐसी वेबसाइटों को देखा हो जो आर्टिकल के साथ-साथ अपने वेबसाइट के जरिए कोर्स भी बेजती हो। बस आपको अपने ब्लॉकिंग नीचे से संबंधित कोई अच्छा सा वैल्युएबल और यूज फुल कोर्स तैयार करना है ताकि लोग उसको खरीदने में अपना इंटरेस्ट दिखाएं। 

फिर क्या अपने कोर्स को अपने वेबसाइट पर लाइव कर दीजिए और साथ ही में वहां पर कोर्स को खरीदने का कुछ शुल्क निर्धारित कर दीजिए फिर अपने वेबसाइट पर आप पेमेंट गेटवे भी लगाइए ताकि लोग पेमेंट को कंप्लीट करके आप का कोर्स खरीद सके। इस प्रकार से भी आसानी से ब्लॉगिंग करके पैसे कमाए जा सकते है और कई सारे लोग वर्तमान में कमा भी रहे हैं।

12. फिजिकल प्रोडक्ट बेच कर पैसे कमाए

उदाहरण के रूप में अगर आपके वेबसाइट ब्यूटी के ऊपर आधारित है और आपने अपने वेबसाइट पर ब्यूटी से संबंधित कई सारे आर्टिकल लिखे है और कई सभी श्रेणियां भी बना रखी है जिससे आपको अच्छा रिस्पांस और ट्रैफिक प्राप्त हो रहा है तो आपके लिए बहुत ही अच्छा एक्स्ट्रा इनकम करने का एक विकल्प मौजूद हैं।

आप सभी लोगों ने तो वू-कॉमर्स के बारे में तो सुना ही होगा और कई सारे लोग तो इसका इस्तेमाल करके पैसे भी कमाते है। बस आपको अपने वेबसाइट पर ऐसे ही किसी भी वू-कॉमर्स कंपनी के साथ जुड़ जाना है जो ब्यूटी प्रोडक्ट सेल करती हो और उसका कमीशन आपको अच्छा खासा देती हो। 

उसके बाद आपको उसके सारे प्रोडक्ट अपने वेबसाइट पर वू-कॉमर्स प्लगइन के जरिए लाइव कर देने है और साथ में पेमेंट गेटवे भी यहां पर लगा देना है। इस प्रकार से कई सारे लोग इनकम कर रहे है और आप भी कर सकते हैं।

13. डिजिटल प्रोडक्ट बेच कर पैसे कमाए

डिजिटल प्रोडक्ट में आप कोई  यूजफुल गैजेट बेच सकते है, कोई सॉफ्टवेयर, कोई प्लगइन, कोई थीम और भी इसी प्रकार के कई सारे डिजिटल प्रोडक्ट अपने वेबसाइट पर आने वाले ट्रैफिक का इस्तेमाल करके उन्हें यह सब कुछ भेज सकते हैं।

आजकल जो डिजिटल प्रोडक्ट यूज फूल होते है उनकी मांग बहुत ज्यादा होती है क्योंकि पहले के मुकाबले आज के समय में लोग डिजिटल प्रोडक्ट पर अपना विश्वास काफी ज्यादा जताने लगे है। आप चाहे तो इस प्रकार का एफिलिएट भी कर सकते है या फिर सीधे कुछ क्लॉक इनको वेबसाइट पर सेटअप करके सीधे  डिजिटल वू-कॉमर्स के प्रोडक्ट बेच सकते है। बस इसके लिए आपको अपने वेबसाइट पर पेमेंट गेटवे का ऑप्शन लगाना होगा और फिर इस प्रकार से भी आप अपने ब्लॉगिंग के जरिए पैसे कमा सकते हैं।

14. फ्रीलांसिंग करके पैसा कमाए

आप अपने वेबसाइट पर फ्रीलांसिंग की सर्विस भी दे सकते है, जिस प्रकार से आप अपने वेबसाइट पर कोई सर्विस सेल कर सकते है ठीक उसी प्रकार से फ्रीलांसिंग सर्विस भी दे सकते है। अगर आपकी वेबसाइट वेब डेवलपमेंट या फिर किसी ऐसे टॉपिक पर आधारित है जिससे लोगों को कोई फायदा होने वाला है और आपके वेबसाइट पर अच्छा खासा ट्रैफिक एवरीडे आता हो तो आपके लिए बहुत ही अच्छी बात हैं।

उदाहरण के रूप में आपकी वेबसाइट एक ऐसी वेबसाइट है जहां पर आप लोगों को कुछ सिखा रहे हो और आपके साइड पर अच्छा ट्रैफिक आ रहा है तब आप ऐसे में अपने वेबसाइट पर एक ऐसा पेज क्रिएट कीजिए जहां पर आप लोगों को हायर मी का ऑप्शन दिखा सकें ताकि आकर डायरेक्टली अगर कोई बंदा आपसे कुछ सीखना चाहता है तो वह आपकी सर्विस को ले और आपको हायर करें और इसके बदले में आप उससे चार्ज कर सकते हैं।

अगर आप चाहे तो उस व्यक्ति को कुछ सिखा भी सकते है और इसके पैसे चार्ज कर सकते है या फिर आप चाहे तो सिर्फ सर्विस देकर उस व्यक्ति से आप चार्ज ले सकते है जिसकी जरूरत उसे है। इस प्रकार से दोस्तों कई सारे लोग ब्लॉकिंग करके पैसा कमा रहे है और हर महीने अच्छा पैसा कमा रहे है तो आप क्यों नहीं कर सकते है आप भी कमा सकते हैं।

15. वेबसाइट पर बैनर ऐड लगा कर पैसे कमाए

हमें देखा है कि जो वेबसाइट पॉपुलर हो जाती है और जिन पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक आने लगता है उन पर लोग अपने किसी प्रोडक्ट का या फिर अपने वेबसाइट या किसी अन्य प्लेटफार्म का ऐड बैनर के रूप में प्लेस करवाना चाहते है और इसके लिए कितना भी  कास्ट हो पेमेंट करने के लिए तैयार रहते हैं।

अगर आपके वेबसाइट पॉपुलर हो चुकी है और आपके वेबसाइट पर प्रतिदिन अच्छा खासा ट्रैफिक आता है तब ऐसे में आप अपने वेबसाइट पर किसी भी एक जगह पर बैनर ऐड का ऑप्शन दे सकते है। जिसको भी आपके वेबसाइट पर बैनर लगवाना होगा आप से संपर्क करेगा और ध्यान रहे कि आप की वेबसाइट पर अबाउट्स का पेज होना चाहिए और वहां पर आपकी ईमेल आईडी भी होनी चाहिए ताकि लोग आपको आसानी से कांटेक्ट कर पाए।

आप अपने क्लाइंट से कितने समय के लिए आप बैनर एड अपने वेबसाइट पर लगा सकते है और उसका क्या चार्ज आप  उस से ले सकते है इसके बारे में सारी डिटेल क्लाइंट से बातचीत में के दौरान कर सकते है। अगर डील फाइनल हो जाती है तो आप हर महीने केवल बैनर ऐड लगाकर अपनी वेबसाइट पर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

16. यूआरएल शार्टनर से पैसे कमाए

अगर आप अपने वेबसाइट पर अपने पोस्ट का पीडीएफ डाउनलोडिंग लिंक देते है या फिर किसी अन्य चीज का पीडीएफ डाउनलोडिंग लिंक या कोई भी डाउनलोडिंग प्ले देते है तब ऐसे में आप यूआरएल शार्टनर वेबसाइट का इस्तेमाल करके अपने वेबसाइट का ट्रैफिक यूज़ करते हुए हर महीने अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

तो जो लोग ऑनलाइन पैसे कमा रहे है या फिर कमाने के बारे में जानकारी हासिल कर रहे है उन्होंने यूआरएल शार्टनर के बारे में तो सुना ही होगा तो आप अपने वेबसाइट के ट्रैफिक का इस्तेमाल यूआरएल शार्टनर वेबसाइट के जरिए पैसे कमाने के लिए कर सकते है और हर महीने एक मोटी कमाई किसके जरिए भी की जा सकती हैं।

17. ऑफर साइड बार लिंक के जरिए पैसे कमाए

कई सारी वेबसाइट अपने साइड बार में जो खाली स्पेस रहता है वहां पर ऑफर लिंक लगाते है और यह ऑफर लिंक आप किसी भी कंपनी या फिर बिजनेसमैन का भी दे सकते है इसके बदले में आप कंपनी से जब कोई प्रोडक्ट व्यक्ति आप के जरिए खरीदेगा तो आपको कमीशन मिलेगा और वहीं अगर कोई बिजनेसमैन आपके वेबसाइट पर ऑफर एंड लग जाता है तो आप इसके बदले में उससे कुछ निर्धारित पैसे चार्ज कर सकते हैं।

18. ब्लॉगर का इंटरव्यू पब्लिश करके पैसे कमाए

कई सारे ऐसे ब्लॉगर आ रहे है जो सबसे पहले बड़ी-बड़ी वेबसाइटों पर अपना पब्लिसिटी करवाने के लिए इंटरव्यू पब्लिक्स करवाते है। बड़ी-बड़ी वेबसाइटों पर आपके प्रोफाइल के साथ और आपके वेबसाइट को जब मेंशन प्रदान किया जाता है तब गूगल को इसका पॉजिटिव इंपैक्ट पड़ता है और आपको अच्छी रैंकिंग मिलने की संभावना काफी ज्यादा बढ़ जाती हैं।

इसीलिए आज के समय में जितने भी नए ब्लॉगर आ रहे है वह सबसे पहले बड़ी-बड़ी और अलग-अलग वेबसाइट पर अपना इंटरव्यू वेबसाइट के साथ मेंशन करवा कर पब्लिश करवा रहे है। अगर आपकी वेबसाइट पर अच्छा ट्रैफिक आता है और आपकी वेबसाइट लोगों के नजर में बनी हुई है तो कोई भी ब्लॉगर आपसे कांटेक्ट अवश्य करेगा और वह आपसे अपने इंटरव्यू को वेबसाइट पर पब्लिश करने के लिए कहेगा।

अगर आपको अच्छा लगाता है तो आप अन्य ब्लॉगर या अन्य वेबसाइटों के बारे में थोड़ा थोड़ा लिख कर उस बंदे का इंटरव्यू वेबसाइट पर पब्लिश कर सकते है और दोस्तों हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जो इस प्रकार के इंटरव्यू अलग-अलग वेबसाइटों पर पब्लिश करवाते है वह लोग अपना नाम सबसे टॉप पर चाहते है जैसे कि आपने इंटरव्यू में 10 लोगों को जगह दी हुई है तो उसमें सबसे पहला नंबर उनका होना चाहिए या फिर उनका नाम कहीं पर होना ही चाहिए और उनके वेबसाइट के प्रोफाइल के साथ। इस प्रकार से अगर कोई व्यक्ति आपसे टॉम एंड कंडीशन को रखता है तो आप उससे इसके बदले में अच्छे पैसे चार्ज भी कर सकते हैं। 

19. वेबसाइट पर सोशल मीडिया आइकॉन आइकन लगा कर पैसे कमाए

कई सारे लोग सोशल मीडिया फॉलोअर बढ़ाना चाहते है क्योंकि आजकल सोशल मीडिया के जरिए भी अगर आपके पास अच्छी फैन फॉलोइंग संख्या है तो कई सारे तरीकों का इस्तेमाल करके पैसे कमाए जा सकते है। अगर आपके वेबसाइट पर हर दिन अच्छा ट्रैफिक आता है और लोग आपके वेबसाइट पर रुकते भी है और अलग-अलग चीजों पर अपना समय व्यतीत भी करते हैं तो आपके लिए बहुत ही अच्छी बात हैं।

आप चाहें तो अपने सोशल मीडिया  के फॉलोअर्स को बढ़ाने के लिए वहां पर सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफार्म के या फिर कोई सिंगल प्लेटफार्म का विडगेट लगा सकते है और ज्यादातर लोग लोग आपको फॉलो भी करेंगे। अगर आपसे कोई ऐसा व्यक्ति जो अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के फॉलोअर्स को बढ़ाना चाहता हूं और आपके वेबसाइट पर इसके लिए एक विडगेट लगवाना चाहता हो तो आप इसके लिए उस व्यक्ति से अच्छा पैसा चार्ज कर सकते है और इतना ही नहीं कितने समय तक आप उसे अपने वेबसाइट पर दिखाते रहेंगे उस हिसाब से भी आप इसका चार्ज कर सकते हैं।

20. डोनेशन एक्सेप्ट करके पैसा कमाए

आपने कई सारे ऐसी वेबसाइट को देखा होगा जहां पर लोग डोनेशन लेते है और लोग उन्हें डोनेशन देते भी है। आप अपने वेबसाइट पर डोनेशन का विकल्प लगा सकते है और जिसका मन करेगा आपको डोनेशन प्रदान करेगा जिससे आपको कमाई हो सकती है। आप अपनी सुविधा अनुसार किसी भी पेमेंट को एक्सेप्ट करने वाले प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर सकते है और इस प्रकार से अतिरिक्त कमाई का रास्ता  ब्लॉगिंग के जरिए बना सकते हैं।

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

यहाँ पर मैंने ऐसे पांच सवालों के जवाब दिए है जो की अक्सर लोग ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए के बारे में पूछते रहते हैं।

Q. ब्लॉग बनाने के बाद हम किन तरीकों से पैसे कमा सकते हैं?

जितने भी मैंने आपको ऊपर 15 तरीकों के बारे में बताया है आप इन्हीं में से कुछ तरीकों को इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं।

Q. ब्लॉग से हमें कब पैसे आयेंगे?

जब आप ब्लॉग बनायेंगे तो उसके तुरंत बाद आपको पैसे नहीं आयेंगे। क्योंकि आपका ब्लॉग नया होगा और उस पर traffic लाने के लिए आपको अपने ब्लॉग का SEO करना होगा ताकि आपको भी मेरे ब्लॉग की तरह traffic आना शुरू हो जायेगा। और रही बात, ब्लॉग से पैसे कब आयेंगे? तो इसका सरल सा जवाब है की जब आपके ब्लॉग पर traffic आएगा तभी से आप अपने ब्लॉग से पैसे कमा पाएंगे।

Q. नए ब्लॉगर को शुरुआत में गूगल ऐडसेंस से पैसे कमाने चाहिए या Affiliate Marketing से?

नए ब्लॉगर को शुरुआत में गूगल ऐडसेंस का ही इस्तेमाल करना चाहिए ताकि उसको अच्छे से ब्लॉगिंग के बारे में पता चल सके।

Q. गूगल ऐडसेंस से पैसे कब आते हैं?

गूगल ऐडसेंस से हर महीने 21 तारीखसे लेकर 30 तारीख के बीच में पैसे आपके बैंक अकाउंट में transfer कर दिए जाते हैं।

Q. गूगल ऐडसेंस में कितने पैसे जमा होने के बाद हमें पैसे मिलते हैं?

जब आपके ऐडसेंस के अकाउंट में कम से कम $100 जमा हो जायेंगे या इससे ज्यादा तो फिर गूगल ऐडसेंस आपको यह पैसे आपके उस बैंक अकाउंट में transfer करेगी जो की आपने ऐडसेंस का अकाउंट बनाते समय add किया होगा।

निष्कर्ष

अगर आपको लगता है Blogging Se Paise Kaise Kamaye लेख आपके लिए हेल्पफुल रहा है तो फिर आप इस लेख को जरूर अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ताकि वह भी इन तरीकों को इस्तेमाल करके अपने ब्लॉग से बहुत ही सारा पैसे कमा पाए।

और अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप मुझे कमेंट करके बता सकते है और मैं आपके कमेंट का जरूर रिप्लाई दूंगा।

Junaid Bashir

Hi friends!! मेरा नाम Junaid Bashir है और मैं इस ब्लॉग का मालिक हूँ। इसके साथ-साथ मैंने इस ब्लॉग इसलिए बनाया है। क्योंकि मुझे लोगों की मदद करना बहुत ही अच्छा लगता है और अगर आप मेरे बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो फिर उसके लिए आप इस ब्लॉग का About Us पेज पढ़ सकते हैं।

This Post Has 22 Comments

  1. kirbhat

    very detailed information!

  2. Dp

    aap ne ezoic ka approval kese liya kya aap ki earning ezoic se thik ho rhi he

    1. Junaid Bashir

      Hi Dp,

      Mujhe Ezoic ka Approval January mai mila aur Adsense ke mukable is mai jyada earning hoti hai English Blog mai. Lekin Hindi Blogs Par bahut kam earning Hoti hai. Aasaan bhasha mai samjhaoon 300 – 400 Users aane ke baad keval $1 – $1.80 mil jata hai. Aur kisi din 250 Users mai he $2 ke aaspaas ban jate hai aur ye saara funda EPMV ka hota hai. EPMV same CPC ki tarah work karta hai CPC mai 0.05 Some thing milta hai aur ezoic mai EPMV $3 se jyada hota hai aur isi ki wajah se kam paise mil jate hain. Agar aapka EPMV 400 Users mai $7 dollar se oopar hai to tabhi aapko $2 se jyada ki earning ho jayegi.

  3. Dp

    sir aap ezoic per ek full artical likhe ki kese ezoic ko wordpress ki website se kese connect kar please make a artical
    tkanks you for answer sir

  4. Anmol

    Mene apka blog pada mujhe kafi accha laga. kafi acchi jankari de rkhi hai aapne

  5. Het patel

    Thank you sir for providing nice information,
    Pura aarticle padh ke sare doubt clear ho gaye sir.
    Once again TYSM❤️

  6. ayush

    awesome post
    aapka samjhane ki kala mahan hai

  7. Ashitosh

    sir nice info.

  8. Rahul Bharadwaj

    Nice post bhai ….Good information bhai..

  9. riya

    Nice information… Good job keep it up… Thanks for sharing.

  10. Pradip Kr

    दोस्त मुझे बहुत कुछ सिखने को मिला धन्यवाद आपको

  11. earnmaniya.com

    adsense ke alawa dusra konsa best ads network hai paisa kamane ke liye

Leave a Reply