ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए जानिए 15 तरीके

अगर आप जानना चाहते है Blogging Se Paise Kaise kamaye तो फिर आप सही जगह पर आये है। क्योंकि इस लेख में-मैं आपको ऐसे 15 तरीकों के बारे में बताने वाला हूँ जिन के माध्यम से आप अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं।

लेकिन अपने ब्लॉग से पैसे कमाने से पहले मैं आपको सबसे पहले बताऊंगा कि ब्लॉगिंग क्या होती है? और इसके बाद मैं आपको उन 15 तरीकों के बारे में बताऊंगा ताकि आप अपने ब्लॉग से बहुत ही सारे पैसे कमा सको।  

ब्लॉगिंग क्या होता हैं

अगर मैं आपको सरल शब्दों में बताऊं तो ब्लॉगिंग में आपको एक डोमेन और एक होस्टिंग खरीदना होता है। जब आप ये दोनों चीजें खरीदेंगे तो उसके बाद आपको WordPress पर एक ब्लॉग बनाना होगा। ब्लॉग बनाने के बाद आपको उस ब्लॉग में हर रोज आर्टिकल्स लिखने होंगे तो इसी को ब्लॉगिंग कहते हैं।

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए

जैसे की मैंने आपको ऊपर बताया ब्लॉगिंग क्या होता है और अगर आपने अभी तक अपना ब्लॉग नहीं बनाया है तो फिर आप ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें लेख पढ़ सकते है। इस लेख में मैंने विस्तार से समझाया है की आप कैसे अपना ब्लॉग शुरू कर सकते है। अपना ब्लॉग शुरू करने के बाद आपके उस ब्लॉग में कम से कम 200+ का traffic हर रोज आना चाहिए तभी आप इन 15 तरीकों से पैसे कमा सकते हैं।

1. Google AdSense लगा कर पैसे कमाए

गूगल ऐडसेंस

हममें से बहुत सारे लोगों को ये पता होगा की गूगल ऐडसेंस एक गूगल का product है और गूगल ऐडसेंस हमें विज्ञापन देता है अपने ब्लॉग पर लगाने के लिए। इसके साथ-साथ हमें गूगल ऐडसेंस के विज्ञापन बहुत सारे Blogs पर भी देखने को मिल जाते हैं।

क्योंकि शुरु वात में हर कोई blogger इसी गूगल ऐडसेंस के माध्यम से पैसा कमाता है और बहुत सारे bloggers का ये main income source होता है। इसलिए अगर आपके पास भी एक ब्लॉग है और आप उसको monetize करना चाहते है तो फिर आप गूगल ऐडसेंस का इस्तेमाल कर सकते हैं।

गूगल ऐडसेंस को अपने ब्लॉग पर लगाने के लिए आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • AdSense.com पर जाए और वहाँ पर Sign Up करके अपना account बनाये।
  • Account बनाने के बाद आपको एक Code मिल जाएगा और उस Code को आप Copy करके अपने theme के header में Paste करें।
  • एक या दो दिन में आपको गूगल ऐडसेंस की तरफ से approval का ईमेल आएगा। Approval मिलने के बाद आपके ब्लॉग पर auto Ads दिखना शुरू हो जायेंगे और उसके बाद आपको dollars में पैसे मिलने शुरू हो जायेंगे।

अगर आपको गूगल ऐडसेंस के approval लेने में कोई भी दिक्कत आती है तो फिर आप AdSense Approval कैसे ले वो भी 24Hrs. में पढ़ सकते हैं।

2. Media.NET के द्वारा पैसे कमाए

Media.NET के द्वारा पैसे कमाए

Media.Net भी गूगल ऐडसेंस की तरह काम करता है। लेकिन आपके मन में एक सवाल जरूर आया होगा की अगर हम गूगल ऐडसेंस का इस्तेमाल करेंगे तो फिर हमें जरूरत क्यों है Media.Net को इस्तेमाल करने की?

इस सवाल का मैं आपको आसान सा जवाब देना चाहता हूँ। जब हमारा ऐडसेंस किसी भी कारण से disable होता है तो फिर हमें पैसे कमाने के लिए किसी और Advertiser के ads लगाने होते है अपने ब्लॉग में। इसलिए हम Media.NET का सहारा लेते है और ये बहुत ही बढ़िया alternative ऐडसेंस का हैं।

लेकिन Media.Net का एक Disadvantage भी है की ये केवल English के blogs को approval देता है और अगर आपके पास English का ब्लॉग है तो फिर आप इस Ad network का इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. Ezoic.com को इस्तेमाल करके पैसे कमाए

Ezoic.com को इस्तेमाल करके पैसे कमाए

Ezoic.com का नाम आपने शायद कभी नहीं सुना होगा और इसको बहुत ही कम Bloggers इस्तेमाल करते है। क्योंकि इसका approval लेने के लिए 10000+ Sessions Analytics में per month होने चाहिए तभी इसका approval मिल जाता हैं।

लेकिन अगर आपके पास 10000+ sessions से कम traffic आता है ब्लॉग में तो फिर आप मुझसे संपर्क कर सकते हैं। क्योंकि मैं आपको इसका approval दिला सकता हूँ ताकि आपको भी मरी तरह कम views में भी ज्यादा earning हो सके।

मेरे खयाल से आपके मन में भी ये सवाल होगा कि आखिर ezoic का Approval लेना इतना मुश्किल क्यों है और इसकी ख़ास बात क्या हैं?

ezoic एक AI यानी Artificial Intelligence Program है और इसको Publishers के लिए बनाया गया है। यानी की हम ezoic के माध्यम से बहुत ही सारा पैसा कमा सकते है। लेकिन ezoic से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक गूगल ऐडसेंस का account होना चाहिए।

इसके अलावा अगर मैं अब बात करूँ इसकी खासियत की तो फिर ये ऐडसेंस के Ads को ऐसे Optimize करता है जिससे की आपको दुगना या उससे भी ज्यादा कमाए होती है। अगर आप भी इससे पैसे कमाना चाहते है तो फिर आप Signup पर क्लिक करके ezoic में अपना Account बना सकते हैं।

4. Affiliate Marketing करके पैसे कमाए

Affiliate Marketing करके पैसे कमाए

अगर आप अपने ब्लॉग से बहुत ही सारे पैसे कमाना चाहते है तो फिर आप एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते है। यानी की आपको अपने ब्लॉग पर ऐसे आर्टिकल्स लिखने होंगे जो की reviews या किसी भी product से संबंधित हो।

जब आप इन दोनों चीजों में से किसी पर भी आर्टिकल्स लिखेंगे तो फिर उसके बाद आपको उसी product से संबंधित एफिलिएट लिंक को generate करना होगा। एफिलिएट लिंक को generate करने के लिए आप Amazon, Flipkart, Jvzoo, Clickbank आदि जैसी एफिलिएट websites पर आपको join होना पड़ेगा। Join होने के बाद आप इन websites पर वह एफिलिएट लिंक generate कर सकते है जो की आप को चाहिए होगा।

जब आप एफिलिएट लिंक generate करेंगे तो फिर आपको वह लिंक अपने ब्लॉग पोस्ट में add करनी होगी। उसके बाद अगर उस लिंक से कोई भी व्यक्ति उस product को खरीदता है तो आपको मिल जाता है commission।

ध्यान दें: Physical Products पर आपको 1 – 20% तक का commission मिलता है। लेकिन अगर आपका ब्लॉग software’s से संबंधित है तो फिर आपको 50 – 90% तक का commission भी मिल जाता हैं।

5. Sponsored Posts लेकर पैसे कमाए

Sponsored Posts लेकर पैसे कमाए

अगर आपके पास ऐसा ब्लॉग है जिसमें हर महीने अच्छा ख़ासा traffic आता है इसके स्पॉन्सर्ड पोस्ट्स लेकर बहुत सारे पैसे कमा सकते है। लेकिन स्पॉन्सर्ड पोस्ट्स से पैसे कमाने से पहले मैं आपको बताऊंगा की आखिर स्पॉन्सर्ड पोस्ट्स किस को कहते है? ताकि आपको अच्छे से ये समझ आ जाये।

उदाहरण के लिए: अगर आपका ब्लॉग होस्टिंग से संबंधित है और आपके उस वेबसाइट का कोई पोस्ट यानी पोस्ट का कोई keyword गूगल में पहले position पर रैंक करता है। रैंक करने के साथ-साथ आपके उस पोस्ट में बहुत ही सारा traffic आता है और इसी पोस्केट द्वारा आपके दूसरे पोस्पट्रस भी traffic जाता हैं।

अगर मैं आसान भाषा में कहूँ तो कोई भी होस्टिंग पनी आपसे जरूर संपर्क करके बोलेगी की आप मेरे होस्टिंग का लिंक इस पोस्ट में add कर दें जिस में आपको बहुत ज्यादा traffic आता हो या वह कंपनी आपको एक पोस्ट देगी और वह पोस्ट आपको अपने ब्लॉग पर पब्लिश रना होगा और आपको उसके पैसे मिल जायेंगे।

इस सभी प्रक्रिया को करने के लिए आपको अपने वेबसाइट में Contact Us पेज बनाना होगा और इसके साथ-साथ आपको अपनी ईमेल आईडी भी वहां पर डालनी होगी। इसके अलावा आप बड़ी ही आसानी के साथ Flyout वेबसाइट से स्पॉन्सर्ड पोस्ट्स ले सकते हैं।

Flyout में स्पॉन्सर्ड पोस्ट्स लेने के लिए आपको सबसे पहले Signup करना होगा। उसके बाद आपको अपना ब्लॉग यानी अपना Domain verify करना होगा। Verify करने के बाद आपको स्पॉन्सर्ड पोस्ट्स का Price रखना होगा और उसके बाद आपको अपने Google analytics में Flyout के user को Read Analytics का permission देना होगा। ताकि flyout की टीम verify कर सके की आपको per month कितना traffic आता हैं।

पूरा account verify करने के बाद आपको orders आने शुरू हो जायेंगे और जो भी स्पॉन्सर्ड पोस्ट आप अपने वेबसाइट में publish करेंगे तो उसके पैसे आपको flyout के द्वारा मिल जायेंगे।

ध्यान दें: Flyout का Approval लेने के लिए आपके ब्लॉग पर 7000 – 8000 तक का traffic per month का आना चाहिए और आपके ब्लॉग पर minimum 50 पोस्ट्स publish होने चाहिए तभी आपको इसका approval मिल जायेगा।

यह भी पढ़ें

6. Guest Posting के द्वरा पैसे कमाए

Guest Posting के द्वरा पैसे कमाए

स्पॉन्सर्ड पोस्ट्स की तरह आप पेड गेस्ट पोस्टिंग ले कर अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकते है। लेकिन पेड गेस्ट पोस्टिंग से पैसे कमाने के लिए आपके पास High Traffic वाला ब्लॉग होना जरूरी है। क्योंकि बिना traffic के आपको कोई भी पेड गेस्ट पोस्टिंग नहीं दे सकता हैं।

पैसों के अलावा पेड गेस्ट पोस्टिंग से देने वाले ब्लॉग का भी फायदा होता है और लेने वाले ब्लॉग का भी फायदा होता है तो चलिए मैं आपको एक उदाहरण देता हूँ।

उदाहरण के लिए: Wiki Catch एक बहुत ही बड़ी वेबसाइट है और इस में आपको Start a Blog, How To और Career Option से नई जानकारी मिलती है। इसके साथ-साथ इस ब्लॉग की authority बहुत ही ज्यादा High हैं।

अब इस वेबसाइट से उस व्यक्ति को फायदा होगा जिसने नई वेबसाइट बनायीं है इसी niche से संबंधित। यानी की उस नई वेबसाइट के ब्लॉग पोस्ट्स को गूगल या किसी भी search Engine में रैंक करने के लिए promotion करनी होगी।

अगर मैं आपको आसान भाषा में कहूँ तो उस वेबसाइट के ब्लॉग पोस्ट्स को रैंक करने के लिए backlinks की जरूरत पड़ेगी। अगर वह व्यक्ति मुझे संपर्क करेगा तो फिर वह ब्लॉग पोस्ट जल्दी से जल्दी गूगल या किसी भी search engine में rank हो जायेगा।

क्योंकि उस व्यक्ति को High Authority वेबसाइट से backlink मिल रहा है और relevant पोस्ट से भी इसलिए वह पोस्ट रैंक हो जायेगा। मेरे ख़याल से आपको यहाँ पर एक SEO Tip भी मिल गया होगा।

अगर आपको याद होगा तो मैंने आपको ऊपर बताया था कि देने वाले को भी फायदा होता है और लेने वाले को भी तो चलिए मैं आपको वह भी बता देता हूँ कि कैसे?

अगर वह व्यक्ति मुझे गेस्ट पोस्ट दे के और उस गेस्ट पोस्ट के साथ $100 देता है तो मुझे यानी wiki Catch को फायदा होगा। क्योंकि मुझे फ्री में एक High Quality आर्टिकल मिल जायेगा और इसके साथ-साथ मुझे पैसे भी मिल जायेंगे।

और उस व्यक्ति को तीन तरीकों से फायदा हो जायेगा कि wiki Catch वेबसाइट के द्वारा उस पोस्ट पर lifetime के लिए referral traffic मिलता रहेगा। और जिस पोस्ट पर मैं उस व्यक्ति को Backlink दूंगा वह कुछ ही दिनों में गूगल और बाकी Search Engines में rank हो जायेगा।

इसके अलावा जब वह पोस्ट गूगल में Rank हो जायेगा तो फिर वह व्यक्ति उस पोस्ट से बहुत ही सारे पैसे भी कमा सकता है। अगर आप भी पेड गेस्ट पोस्टिंग से पैसे कमाना चाहते है तो फिर आपको अपने ब्लॉग में contact Us पेज को बनाना होगा। ताकि जिसको भी गेस्ट पोस्टिंग करनी होगी वह आपसे संपर्क कर सकता हैं।

7. Backlinks दे कर पैसे कमाए

Backlinks दे कर पैसे कमाए

अगर आपके वेबसाइट पर अच्छा ख़ासा traffic आता है और इसके साथ-साथ आपके ब्लॉग का DA और PA अच्छा है तो फिर आप backlinks दे कर के बहुत ही सारे पैसे कमा सकते हैं।

लेकिन backlinks दे करके पैसे कमाने से पहले आप Backlinks क्या हैं इस लेख को जरूर पढ़ना ताकि आपको बैकलिंक के बारे में वह सारी चीजे पता चल जाये। इसके अलावा आपको अपने ब्लॉग पर जरूर contact us पेज को भी add करना होगा ताकि वह व्यक्ति आपके साथ संपर्क कर सके जिसको आपके ब्लॉग से बैकलिंक चाहिए होगा।

8. Private Forum बना कर पैसे कमाए

Private Forum बना कर पैसे कमाए

अगर आपके पास ऐसा audience है जो की Website Development, SEO, Android Development सीखना चाहते है तो फिर आप अपने audience के लिए एक Private Forum वेबसाइट बना सकते हैं।

इस Forum को बनाने का मतलब होता है की आप एक Premium Service देते है अपने audience को। यानी कि, अगर किसी व्यक्ति को वेबसाइट बनाने में कोई भी दिक्कत आती है तो वह व्यक्ति आपको इस private forum के माध्यम से आपके team को संपर्क कर सकता हैं।

लेकिन वह व्यक्ति तभी आपसे संपर्क कर सकता है जब उसने आपके private forum पर fees भरा होगा। अगर मैं आपको आसान भाषा में कहूँ तो फिर वह व्यक्ति आपके private forum का user यानी student होना चाहिए तभी वह आपसे या आपके team से संपर्क कर सकता हैं।

9. eBook बेच कर पैसे कमाए

eBook बेच कर पैसे कमाए

अगर आपके पास ऐसा कोई ज्ञान है जिस में आप माहिर हो। तो फिर आप उस ज्ञान को एक ई-पुस्तक में लिख कर किसी को भी बेच सकते है। लेकिन ई-पुस्तक को बेचने से पहले आपको ये पता होना चाहिए कि आखिर ई-पुस्तक क्या होता है और इसको कैसे बनाते हैं?

अगर मैं आपको आसान भाषा में समझाऊँ तो फिर Physical पुस्तक की तरह ई-पुस्तक भी होता है। लेकिन Physical पुस्तक को हम हाथ में लेकर पढ़ सकते है और ई-पुस्तक को हम कंप्यूटर या किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण में।

अब बात आती है की आप अपनी ई-पुस्तक कैसे बना सकते है? ई-पुस्तक बनाने के लिए आपको मेरे दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले आपको MS-Word Download करना होगा।
  • डाउनलोड करने के बाद आपको वह आपको MS-Word ओपन करना होगा।
  • जिस का भी आपके पास ज्ञान है वह आपको इसी MS-Word में लिखना होगा।
  • जब आप सारा कुछ लिखेंगे तो उसके बाद आपको Save as पर क्लिक करना होगा। Save as पर क्लिक करने के बाद आपको PDF को select करके Save करना होगा।
  • अब आपको इस PDF का cover बनाना होगा तो इसके लिए आप Crello का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • ई-पुस्तक को बनाने के बाद आपको वह अपने वेबसाइट पर अपलोड करनी होगी।
  • अपलोड करने के बाद आपको किसी भी Payment Gateway का इस्तेमाल करना होगा। ज्यादा तर लोग Instamojo या Razor Pay का इस्तेमाल करते हैं।

अगर आप अपने ई-पुस्तक को अपने ब्लॉग के अलावा direct selling के द्वारा बेचना चाहते है तो फिर आप eBook से पैसे कैसे कमाए लेख को पढ़ सकते है। क्योंकि इस लेख में मैंने विस्तार से direct selling कैसे करते है इसी के बारे में बताया हैं।

10. Service दे कर पैसे कमाए

Service दे कर पैसे कमाए

अगर आपके पास ऐसा ब्लॉग जिसमें आप कुछ सिखाते है तो फिर आप एक पेज बना सकते है। यानी की आपको एक लैंडिंग पेज बनाना होगा जिसमें आपको लिखना होगा की मैं आपको ऐसे-ऐसे सर्विस दे सकता हूँ।

लेकिन जिस niche से संबंधित आपका ब्लॉग होगा। आप उसी niche से संबंधित सर्विस को अपने उस लैंडिंग पेज में लिखना होगा। अगर आपको कोई भी दिक्कत आती है लैंडिंग पेज बनाने का तो फिर आप मुझे संपर्क कर सकते हैं।

जब आप अपना landing पेज बनाओगे उसके बाद आपको इसमें भी payment Gateway का इस्तेमाल करना होगा। आप अपने हिसाब से किसी भी payment gateway का इस्तेमाल कर सकते है और इसके द्वारा भी आप अपने ब्लॉग से अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

11. Course बना कर पैसे कमाए

Course बना कर पैसे कमाए

अगर आपको Videos बनाना और videos की editing करना पसंद है तो फिर आप खुद का कोर्स बना कर अपने audience को बेच सकते है। लेकिन आप तभी अपने audience को वह कोर्स बेच सकते है जब उनको आप पर trust होगा।

Trust के अलावा बात आती है की आप किस topic पर अपना कोर्स बनायेंगे? तो इसका मेरे पास आसान सा जवाब हैं। आपको उसी topic पर अपना कोर्स बनाना होगा जिस भी niche से संबंधित आपका ब्लॉग हो।

यानी कि, अगर आपका ब्लॉग Affiliate Marketing से संबंधित है तो फिर आपको उस ब्लॉग में एक पेज बनाना होगा। उस पेज को बनाने से पहले आपको अपने WordPress में LMS Plugin Install करना होगा ताकि जब भी आप वह videos उस ब्लॉग पर डालेंगे तो वह automatically lock हो जायेगा जब तक कि कोई user उस कोर्स को नहीं खरीदेगा।

लेकिन इस सभी प्रक्रिया को करने के लिए आपको एक payment gateway add करना होगा ताकि वह पैसे आपको उस में मिल जाये।

12. Physical Products बेच कर पैसे कमाए

Physical Products बेच कर पैसे कमाए

अगर आपके वेबसाइट में बहुत ही सारा traffic आता है तो फिर आप अपने वेबसाइट में एक पेज या अपने वेबसाइट में Sub Domain बना कर physical products को बेच सकते हैं।

Physical Products को बेच ने के लिए आपको अपने WordPress की वेबसाइट में Woo Commerce plugin को install करना होगा। इसके साथ-साथ आपको अपने WordPress में किसी भी Payment Gateway का इस्तेमाल करना होगा।

इस प्रक्रिया को करने  के बाद आप अपने physical products को बड़ी ही आसानी के साथ अपने वेबसाइट पर बेच सकते है और इसके माध्यम से भी आप बहुत ही सारे पैसे कमा सकते हैं।

13. Digital Products बेच कर पैसे कमाए

Digital Products बेच कर पैसे कमाए

Digital Products में आप Themes, Plugins, Software’s, eBooks और भी बहुत सारे चीजों को आप बेच सकते हो।

इन सारे चीजों को बेच ने के लिए आपको अपने WordPress में woo Commerce का Plugin install करना होगा। Plugin को install करने के बाद आपको वह सारे products को अपलोड करना होगा जो कि आप बेचना चाहते हैं।

जब आप Digital Products को अपने वेबसाइट पर अपलोड करेंगे तो उसके बाद बात आती है कि आप Digital Products में कोनसा Payment Gateway का इस्तेमाल कर सकते हैं

अगर आप भारत से है तो फिर आप Razor Pay के Payment Gateway को इस्तेमाल कर सकते हो। Razor pay पर account बनाने के लिए आपके पास केवल PAN Card होना चाहिए तभी आपका KYC Razor pay पर हो जायेगा।

14. Freelancing करके पैसे कमाए

Freelancing करके पैसे कमाए

अगर आपकी वेबसाइट ऐसे niche से संबंधित है। यानी कि, आपकी वेबसाइट कंप्यूटर या technology से संबंधित है तो फिर आप उस वेबसाइट में freelancing करके पैसे कमा सकते हो।

जैसे हम किसी व्यक्ति को अपनी सर्विस देते है वैसे ही freelancing में भी करना होता है। अब बात आती है कि आप कैसे अपने traffic यानी अपने Audience को convert कर सकते है customer में? तो इसके लिए मैं आपको एक उदाहरण देता हूँ।

उदाहरण के लिए: आपकी वेबसाइट web development से संबंधित है और इसी वेबसाइट पर आपको बहुत ही सारा traffic आता हैं।

अब जो आपका सारा Audience होगा, वह होगा Web Development से संबंधित। यानी कि, वह सारे लोग वेबसाइट बनाना सीखते होंगे। अब इस सारे audience में ऐसे भी कुछ लोग होंगे, जिनको खुद से वेबसाइट बनाना नहीं आता होगा।

अगर आप इन्हीं लोगों के लिए एक पेज अपने वेबसाइट पर बनायेंगे तो जिस पर आप लिखें गे (Hire Me)। Hire Me पेज को बनाने के बाद आपसे लोग जरूर संपर्क करेंगे। क्योंकि आपकी audience को पता है आप वेबसाइट बनाने में माहिर हो। इसलिए आपकी audience में से कुछ लोग आपको वेबसाइट बनाने के लिए Hire करेंगे। इस बात को आप जरूर याद रखना जितना अच्छा काम आप करेंगे उतने ही ज्यादा आपको customers मिल जायेंगे।

15. Accept Donation

Accept Donation

अगर आपके वेबसाइट पर बहुत ही सारा traffic आता है और आपकी कमाई शून्य है तो फिर आप donation का बटन अपने वेबसाइट में लगा सकते है। Donation का बटन लगाने से आपको वह audience कुछ पैसे contribute कर सकती है जो कि, आपके वेबसाइट पर आते हैं।

अपनी वेबसाइट में donation का बटन लगाने के लिए आप Paytm, Paypal या किसी और Payment Gateway का इस्तेमाल कर सकते है। और अगर आपके पास WordPress की वेबसाइट है तो फिर आप Charitable Plugin का इस्तेमाल कर सकते हैं।

निष्कर्ष

अगर आपको लगता है Blogging Se Paise Kaise Kamaye लेख आपके लिए हेल्पफुल रहा है तो फिर आप इस लेख को जरूर अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ताकि वह भी इन तरीकों को इस्तेमाल करके अपने ब्लॉग से बहुत ही सारा पैसे कमा पाए।

और अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप मुझे कमेंट करके बता सकते है और मैं आपके कमेंट का जरूर रिप्लाई दूंगा।

Junaid Bashir

Hi friends!! मेरा नाम Junaid Bashir है और मैं इस ब्लॉग का मालिक हूँ। इसके साथ-साथ मैंने इस ब्लॉग इसलिए बनाया है। क्योंकि मुझे लोगों की मदद करना बहुत ही अच्छा लगता है और अगर आप मेरे बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो फिर उसके लिए आप इस ब्लॉग का About Us पेज पढ़ सकते हैं।

This Post Has 10 Comments

  1. kirbhat

    very detailed information!

  2. Dp

    aap ne ezoic ka approval kese liya kya aap ki earning ezoic se thik ho rhi he

    1. Junaid Bashir

      Hi Dp,

      Mujhe Ezoic ka Approval January mai mila aur Adsense ke mukable is mai jyada earning hoti hai English Blog mai. Lekin Hindi Blogs Par bahut kam earning Hoti hai. Aasaan bhasha mai samjhaoon 300 – 400 Users aane ke baad keval $1 – $1.80 mil jata hai. Aur kisi din 250 Users mai he $2 ke aaspaas ban jate hai aur ye saara funda EPMV ka hota hai. EPMV same CPC ki tarah work karta hai CPC mai 0.05 Some thing milta hai aur ezoic mai EPMV $3 se jyada hota hai aur isi ki wajah se kam paise mil jate hain. Agar aapka EPMV 400 Users mai $7 dollar se oopar hai to tabhi aapko $2 se jyada ki earning ho jayegi.

  3. Dp

    sir aap ezoic per ek full artical likhe ki kese ezoic ko wordpress ki website se kese connect kar please make a artical
    tkanks you for answer sir

  4. Anmol

    Mene apka blog pada mujhe kafi accha laga. kafi acchi jankari de rkhi hai aapne

  5. Het patel

    Thank you sir for providing nice information,
    Pura aarticle padh ke sare doubt clear ho gaye sir.
    Once again TYSM❤️

Leave a Reply