ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए 2023 – (16+ महत्वपूर्ण तरीके) जानिए

  • Post author:
  • Post last modified:Thursday, December 15th, 2022

अगर आपने ब्लॉगिंग के बारे में सुना है और आप लिख कर के लोगों को अच्छे से जानकारी शेयर कर सकते हो तो आज के समय में आप घर बैठे बिना इन्वेस्टमेंट के या फिर एक न्यूनतम इन्वेस्टमेंट के जरिए ब्लॉगिंग से आसानी से पैसा कमाना शुरू कर सकते हो। 

और अगर आप जानना चाहते हो कि Blogging Se Paise Kaise Kamaye तो आज का हमारा यह लेख आपके लिए ही है। हमने अपने आज के इस लेख में ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान की हुई है। 

Table Of Contents
  1. ब्लॉगिंग क्या है
  2. ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए
  3. ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लाभ
  4. ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न
  5. ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए विडियो

और अगर आप सीरियसली पैसे कमाने चाहते हो तो आप हमारे द्वारा बताए गए तरीके को फॉलो करके अगले 1 साल के अंदर-अंदर हजारों रुपया और लाखों रुपया कमाना शुरू कर सकते हो। ब्लॉगिंग से पैसा कमाने के लिए यूज़फुल तरीकों के बारे में जानने के लिए लेख में दी गई जानकारी को पूरा और विस्तार पूर्वक से ध्यान से जरूर पढ़ें एवं एक भी जानकारी बिल्कुल भी मिस ना करें।

ब्लॉगिंग क्या है

ब्लॉगिंग एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर आप लोगों के साथ लिखित रूप में किसी भी भाषा में जानकारी को शेयर कर सकते हो। साधारण शब्दों में एक ऐसा प्लेटफार्म जिस पर हम आर्टिकल लिखकर या फिर कंटेंट राइटिंग के जरिए लोगों के साथ जानकारी शेयर करते है उसी को ब्लॉगिंग कहते हैं।

Blog Se Paise Kaise Kamaye

आप चाहो तो गूगल के फ्री प्लेटफार्म blogger.com पर अपनी वेबसाइट को बिना किसी सरवर और प्रीमियम डोमेन लिए बना सकते हो और अगर आप एडवांस फीचर्स के साथ जाना चाहते हो तो आप वर्डप्रेस पर अपनी वेबसाइट को मात्र ₹3000 के न्यूनतम निवेश के साथ एक प्रीमियम डोमेन नेम और होस्टिंग लेकर के वेबसाइट डिजाइन कर सकते हो।

ब्लॉगिंग से पैसा कमाने के लिए जरूरी चीजें

यदि आप ब्लॉगिंग से पैसा कमाना चाहते हो तो आपको कुछ चीजों अवशाकता होगी और आप बिना उन रिक्वायरमेंट को पूरा किए ब्लॉगिंग से पैसा कमाना शुरू नहीं कर सकते हो इसीलिए चलिए अब हम आप सभी लोगों को आगे ब्लॉगिंग से पैसा कमाने के कुछ आवश्यक रिक्वायरमेंट के बारे में जानकारी देते है और इसके लिए नीचे दी गई जानकारी को आप ध्यान पूर्वक से जरूर पढ़ें।

  • अगर आप blogger.com पर अपनी वेबसाइट बनाना चाहते हो तो आपके पास गूगल का जीमेल आईडी होना चाहिए तभी आप वहां पर साइन इन करके अपनी वेबसाइट को बना सकते हो।
  • अगर आप ब्लॉगिंग से पैसा कमाना चाहते हो और एडवांस लेवल की ब्लॉगिंग करना चाहते हो तो ऐसे में आपको तीन से ₹4000 के न्यूनतम निवेश में एक डोमेन नेम और एक होस्टिंग की जरूरत होगी।
  • आपको आर्टिकल लिखने का तरीका मालूम होना चाहिए।
  • ब्लॉगिंग से पैसा कमाने के लिए आपको ऐडसेंस का अप्रूवल लेना होगा और आप चाहो तो गूगल ऐडसेंस के किसी अल्टरनेटिव ऐड नेटवर्क का भी इस्तेमाल कर सकते हो।
  • ब्लॉगिंग से पैसा कमाने के लिए आपके पास बैंक खाता होना चाहिए।
  • ब्लॉगिंग से पैसा कमाने के लिए आपको बैंक खाते के साथ-साथ आधार कार्ड और पैन कार्ड की भी जरूरत पड़ सकती है।

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक ऐसा ब्लॉग होना चाहिए जिस पर थोड़ा सा ट्रैफिक आता हो तभी आप उस ब्लॉग से पैसे कमा पाएंगे।

1. Google AdSense लगाकर पैसे कमाए

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने वाले लोगों की सबसे पहली पसंद गूगल ऐडसेंस है। गूगल ऐडसेंस गूगल का ही प्रोडक्ट है और गूगल ऐडसेंस से अपने ब्लॉग को मोनीटाइज करके हम उस पर विज्ञापन लगा कर पैसे कमा सकते हैं।

अब आपका ब्लॉग बनकर तैयार हो जाए और आप उस पर 15 से 20 या फिर उससे भी अधिक आर्टिकल लिखकर पोस्ट कर दें तब आप इसके लिए अपना आवेदन दे सकते है। हमारे अनुभव के आधार पर गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल तभी लेना चाहिए जब हमारे वेबसाइट पर रोजाना के 200 प्लस विजिटर आने लगे।

इस ट्रिक को अपनाने पर ऐडसेंस का अप्रूवल मिलने का चांस बढ़ जाता है। इसीलिए आपको अपने ब्लॉग को तभी गूगल ऐडसेंस पर मोनीटाइज करना चाहिए जब आपके पास थोड़ा बहुत रियल टाइम और यूनिक ऑर्गेनिक विजिटर वेबसाइट पर आने लगे। इसके अलावा जब भी आप ऐडसेंस का अकाउंट बनाएंगे तो उस समय आप अपनी रियल इंफॉर्मेशन को फील करना इसके साथ-साथ आपको अपना बैंक खाता भी डालना होगा। अपना बैंक खाता आपको इसलिए डालना होता है क्योंकि जब आपको ऐडसेंस में $100 होते हैं तब वह $100 आपके उस बैंक खाते में गूगल की तरफ से ट्रांसफर कर दिया जाता है।

2. Ezoic को इस्तेमाल करके पैसे कमाए

जिस प्रकार से हम अपने वेबसाइट को गूगल ऐडसेंस के जरिए मोनेटाइज करते है ठीक उसी प्रकार से हम Ezoic का इस्तेमाल करके भी अपने ब्लॉग को मोनीटाइज कर सकते है बशर्ते आपको इसकी अप्रूवल के लिए सबसे पहले ऐडसेंस का अप्रूवल लेना जरूरी है क्योंकि गूगल ऐडसेंस का पार्टनर Ezoic है और ऐसे में इसकी सर्विस का लाभ हम तभी ले सकते है जब हमारे वेबसाइट पर गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल पहले से मिला हो। Ezoic से पैसा कमाने के लिए आपको सबसे पहले अपने ऐडसेंस को इसके साथ लिंक करना होगा और अपना अकाउंट इसमें पूरी तरीके से सेट अप करना होगा और अगर आप चाहो तो इनके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर सीधे साइन अप के बटन का इस्तेमाल करके Ezoic पार्टनर प्रोग्राम के साथ जोड़ सकते हो और ऐडसेंस एवं इसके साथ मिलकर अपनी इनकम को डबल कर सकते हो।

3. Affiliate Marketing करके पैसे कमाए

वैसे तो जो लोग ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते है उनको एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी हो गई या फिर आपने एफिलिएट मार्केटिंग का नाम तो सुना ही होगा। अगर आपके वेबसाइट पर भर भर के ट्रैफिक आ रहा है तो मेरे दोस्त आप एफिलिएट मार्केटिंग करके भी अपने वेबसाइट के जरिए अच्छा पैसा हर महीने कमा सकते हैं।

दोस्तों आप ऐड नेटवर्क के अलावा भी एफिलिएट मार्केटिंग से एक्स्ट्रा इनकम जनरेट कर सकते है। आजकल ऐमेज़ॉन, मिंत्रा और फ्लिपकार्ट जैसी बहुत सारी ऐसी कंपनियां है जो एफिलिएट मार्केटिंग का प्रोग्राम चला रही है। आप अपनी सुविधा अनुसार किसी भी एफिलिएट प्रोग्राम को चलाने वाले कंपनी के पार्टनर प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते है और उसके साथ जोड़कर एक्स्ट्रा इनकम कर सकते हैं।

बस आपको एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करने के बाद उनके कोई भी प्रोडक्ट को सेल करने के लिए अपनी वेबसाइट पर उसका एफिलिएट लिंक कहीं पर भी जहां आप कंफर्टेबल हो वहां पर लगा दीजिए और फिर जब कोई विजिटर आपके द्वारा लगाए गए एफिलिएट लिंक से कोई प्रोडक्ट खड़ी देगा तब आपको इसके बदले में पैसे मिलेंगे। दोस्तों ब्लॉगिंग से पैसा कमाने का एक एक्स्ट्रा और बेहतरीन तरीका हैं।

ध्यान दें: Physical Products पर आपको 1 – 20% तक का commission मिलता है। लेकिन अगर आपका ब्लॉग software’s से संबंधित है तो फिर आपको 50 – 90% तक का commission भी मिल जाता हैं।

4. Media.net के द्वारा पैसे कमाए

गूगल ऐडसेंस की तरह ही यह भी एक ऐड नेटवर्क है और गूगल ऐडसेंस का बेस्ट अल्टरनेटिव इसे कहा जाता है। अब आप सोच रहे होंगे कि जब सारे फीचर इसके ऐडसेंस से मिलते जुलते है तो आखिर हमें इसका यूज करने की आखिर जरूरत ही क्या है?। हम आपको बता दें कि कभी-कभी किन्ही कारणों के कारण गूगल ऐडसेंस डिसएबल हो जाता है या फिर हम यूं कहें कि हमारा ऐडसेंस अकाउंट ही बैन कर दिया जाता हैं।

अगर हमें ब्लॉगिंग से पैसे कमाने है तो हमारे पास ऑडिशंस का अल्टरनेटिव रहना बहुत ही जरूरी है। अगर किसी कारण से ऐडसेंस डिसएबल भी हो जाता है तो ऐसी परिस्थिति में हम डिसाइड नेटवर्क कंपनी का इस्तेमाल करके अपने वेबसाइट को दोबारा से मोनीटाइज कर सकते है। मगर इस कंपनी का एक सबसे ज्यादा नेगेटिव प्वाइंट यह है कि इससे केवल इंग्लिश वेबसाइट को ही मोनेटाइज किया जा सकता है शायद अब तक हिंदी वेबसाइट के लिए या फिर अदर रीजनल लैंग्वेज के लिए इसमें लोगों को अप्रूवल देने का फीचर उपलब्ध नहीं कराया गया है। अगर आपके पास इंग्लिश वेबसाइट है तो आपके लिए बहुत ही अच्छा विकल्प यह ऐड नेटवर्क कंपनी हो सकती हैं।

5. Sponsor Post लेकर पैसे कमाए

मेरे दोस्तों आपने कई सारे यूट्यूब पर स्पॉन्सर वीडियो का नाम सुना होगा जिसमें वे किसी भी प्रोडक्ट को प्रमोट करते है या फिर उसका रिव्यू करते है। ठीक उसी प्रकार से हमें ब्लॉगिंग में भी स्पॉन्सर पोस्ट मिलती है। आपकी वेबसाइट किसी भी कैटेगरी में  बनी हो और उस कैटेगरी में अगर आपके कोई भी  कीवर्ड गूगल के फर्स्ट पोजीशन पर रहे होंगे और उसकी कीवर्ड्स के जरिए आपको अच्छा ट्रैफिक आने के साथ-साथ आपके अन्य पोस्ट भी गूगल पर रैंक होते रहेंगे तब ऐसे में कोई न कोई आपके टॉपिक के रिलेटेड कंपनी आपको कांटेक्ट करेगी।

आपके उस पोस्ट पर अपने कोई प्रोडक्ट आप को प्रमोट करने के लिए कहेगी या फिर आपको कोई पोस्ट अपनी तरफ से आप की वेबसाइट पर पब्लिक करने के लिए वह कंपनी कह सकती है। अब अगर आप की डील कंपनी के साथ फाइनल हो जाती है तो आपको इसके बदले में कंपनी पैसा देती है। अगर आप चाहते है कि आपको स्पॉन्सर पोस्ट मिलते रहे तो आपको अपने वेबसाइट पर अबाउट्स का पेज बनाना अनिवार्य है और साथ में वहां पर आपको अपनी ईमेल आईडी भी देनी चाहिए ताकि कोई भी आपको आसानी से कांटेक्ट कर सके।

अपने आप से स्पॉन्सर पोस्ट कैसे प्राप्त करें? फ्लाई आउट  एक ऐसी स्पॉन्सर पोस्ट प्रदान करने वाली कंपनी है जिसके माध्यम से आप अपने वेबसाइट के लिए स्पॉन्सर पोस्ट प्राप्त कर सकते है फिर आपसे कोई कंपनी कांटेक्ट करें या फिर ना करें इससे कोई मतलब नहीं है आपको यह कंपनी खुद-ब-खुद आपके वेबसाइट के टॉपिक के हिसाब से स्पॉन्सर पोस्ट ला कर देगी।

 इस वेबसाइट पर आप को सबसे पहला अपना अकाउंट बनाना होगा और इसका अप्रूवल लेना होगा। अप्रूवल लेने के लिए आपको प्रति महीने कम से कम 8000 से लेकर 7000 यूनीक विजिटर्स का ट्रैफिक अपने वेबसाइट पर चाहिए होगा। अगर आप इस एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को पूरा कर रहे है तो आप इसका अप्रूवल बहुत ही जल्दी प्राप्त कर लेंगे।

 इसकी सर्विस बिल्कुल फ्री है और यहां पर आपको स्पॉन्सर पोस्ट मिलने के काफी ज्यादा चांसेस रहते है और इतना ही नहीं आप स्पॉन्सर पोस्ट का खुद अमाउंट वहां पर सेट कर सकते है। अगर आपका स्पॉन्सर पोस्ट का अमाउंट किसी को अच्छा लगेगा और उसके बजट में होगा तो आपके प्रोफाइल पर वह स्पॉन्सर पोस्ट देने के लिए कांटेक्ट कर लेगा। इस प्रकार से भी आप घर बैठे ब्लॉगिंग के जरिए पैसे कमा सकते हैं।

6. Backlinks देकर पैसे कमाए

दोस्तों अगर आप के वेबसाइट पर अच्छा ट्रैफिक आता है और आपके वेबसाइट का DA और PA अच्छा है तो आपसे बैकलिंक्स लेने के लिए कई सारे लोग खुद ब खुद कांटेक्ट करेंगे। शायद आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि बैकलिंक्स क्या है? इसके लिए हमारे इस लेख को आप पढ़ सकते हैं।

अगर किसी को गूगल के फर्स्ट पोजीशन पर रैंक करना है तो उसे बैकलिंक्स की आवश्यकता पड़ती है क्योंकि गूगल जिन वेबसाइट को अथॉरिटी वेबसाइट से बैकलिंक्स मिला होता है उन्हें अधिक मान्यता प्रदान करता है अर्थात आपको अच्छी रैंकिंग मिलने की संभावनाएं काफी बढ़ जाती है। इसीलिए लोग बैकलिंक्स बनाने के लिए फोकस करते है और वह भी हाई अथॉरिटी वेबसाइट पर।

अब जिसे भी आपके वेबसाइट से बैकलिंक्स चाहिए होगा वह आपसे कांटेक्ट करेगा और आप चाहे तो उसे बैकलिंक्स प्रदान करने के उससे कुछ निर्धारित चार्ज ले सकते है और इस प्रकार से आप हर महीने केवल बैकलिंक्स देकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

7. Digital Product बेच कर पैसे कमाए

डिजिटल प्रोडक्ट में आप कोई  यूजफुल गैजेट बेच सकते है, कोई सॉफ्टवेयर, कोई प्लगइन, कोई थीम और भी इसी प्रकार के कई सारे डिजिटल प्रोडक्ट अपने वेबसाइट पर आने वाले ट्रैफिक का इस्तेमाल करके उन्हें यह सब कुछ भेज सकते हैं।

आजकल जो डिजिटल प्रोडक्ट यूज फूल होते है उनकी मांग बहुत ज्यादा होती है क्योंकि पहले के मुकाबले आज के समय में लोग डिजिटल प्रोडक्ट पर अपना विश्वास काफी ज्यादा जताने लगे है। आप चाहे तो इस प्रकार का एफिलिएट भी कर सकते है या फिर सीधे कुछ क्लॉक इनको वेबसाइट पर सेटअप करके सीधे  डिजिटल वू-कॉमर्स के प्रोडक्ट बेच सकते है। बस इसके लिए आपको अपने वेबसाइट पर पेमेंट गेटवे का ऑप्शन लगाना होगा और फिर इस प्रकार से भी आप अपने ब्लॉगिंग के जरिए पैसे कमा सकते हैं।

8. Physical Product बेच कर पैसे कमाए

उदाहरण के रूप में अगर आपके वेबसाइट ब्यूटी के ऊपर आधारित है और आपने अपने वेबसाइट पर ब्यूटी से संबंधित कई सारे आर्टिकल लिखे है और कई सभी श्रेणियां भी बना रखी है जिससे आपको अच्छा रिस्पांस और ट्रैफिक प्राप्त हो रहा है तो आपके लिए बहुत ही अच्छा एक्स्ट्रा इनकम करने का एक विकल्प मौजूद हैं।

आप सभी लोगों ने तो वू-कॉमर्स के बारे में तो सुना ही होगा और कई सारे लोग तो इसका इस्तेमाल करके पैसे भी कमाते है। बस आपको अपने वेबसाइट पर ऐसे ही किसी भी वू-कॉमर्स कंपनी के साथ जुड़ जाना है जो ब्यूटी प्रोडक्ट सेल करती हो और उसका कमीशन आपको अच्छा खासा देती हो। 

उसके बाद आपको उसके सारे प्रोडक्ट अपने वेबसाइट पर वू-कॉमर्स प्लगइन के जरिए लाइव कर देने है और साथ में पेमेंट गेटवे भी यहां पर लगा देना है। इस प्रकार से कई सारे लोग इनकम कर रहे है और आप भी कर सकते हैं।

9. Course बनाकर पैसे कमाए

मेरे दोस्त आप अपने ब्लॉगिंग नीचे से संबंधित अपने वेबसाइट पर कोई भी कोर्स बनाकर उसे ऑनलाइन बेच सकते है।  आपने हो सकता है कि कई सारी ऐसी वेबसाइटों को देखा हो जो आर्टिकल के साथ-साथ अपने वेबसाइट के जरिए कोर्स भी बेजती हो। बस आपको अपने ब्लॉकिंग नीचे से संबंधित कोई अच्छा सा वैल्युएबल और यूज फुल कोर्स तैयार करना है ताकि लोग उसको खरीदने में अपना इंटरेस्ट दिखाएं। 

फिर क्या अपने कोर्स को अपने वेबसाइट पर लाइव कर दीजिए और साथ ही में वहां पर कोर्स को खरीदने का कुछ शुल्क निर्धारित कर दीजिए फिर अपने वेबसाइट पर आप पेमेंट गेटवे भी लगाइए ताकि लोग पेमेंट को कंप्लीट करके आप का कोर्स खरीद सके। इस प्रकार से भी आसानी से ब्लॉगिंग करके पैसे कमाए जा सकते है और कई सारे लोग वर्तमान में कमा भी रहे हैं।

10. eBook बेचकर पैसे कमाए

उदाहरण के रूप में आपने एक ऐसी ब्लॉगिंग श्रेणी को चुना है जिसमें आपको महारत हासिल है और आपको उसमें अच्छा अनुभव है। अब जब आप अपने वेबसाइट को गूगल के फर्स्ट पेज पर रैंक करवा लेंगे और आपके वेबसाइट पर अच्छा ट्राफिक प्रतिदिन आने लगेगा तब ऐसे में आपके लिए एक सबसे बड़े अपॉर्चुनिटी यह है कि आप जिस भी विषय में अपनी वेबसाइट को चला रहे है उस विषय में कोई एक अच्छी सी ई बुक लिख डालिए।

ईबुक कैसे बनाते हैं? के कंपलीट गाइड के लिए हमारे इस आर्टिकल को आप शुरू से अंत तक अवश्य पढ़े आपको इसमें काफी हेल्प भी मिल जाएगी। जिस प्रकार से फिजिकल बुक होती है ठीक उसी प्रकार से e-book भी लिखी जाती है परंतु फिजिकल बुक को आप कहीं भी अपने अनुसार रख सकते हैं और उसे छू सकते है महसूस कर सकते है परंतु e-book को केवल कंप्यूटर या फिर डिजिटल गजट में ही इस्तेमाल करा जा सकता है और उसे पढ़ा जा सकता हैं।

अब बात आती है कि जब आप ही बुक खुद की बनाएंगे तो उसके बाद जो भी आपके ब्लॉग आर्टिकल रैंक हुआ होगा आप अपनी eBook का लिंक वहां पर डाल सकते है ताकि जो भी व्यक्ति उसी eBook को देखेगा और अगर उस व्यक्ति को उस eBook की जरूरत होगी तो वह जरूर  उस eBook को खरीदेगा और इस तरह से आप अपने ब्लॉग के माध्यम से पैसे कमा सकते है। 

ध्यान दें: अगर आपको अपनी e-book को डायरेक्ट सेलिंग के जरिए बेचना चाहते है तब ऐसे में आपको e-book से पैसे कैसे कमाए है? हमारे इस आर्टिकल को विस्तार से पढ़ना होगा। इस आर्टिकल में वेबसाइट के अलावा ई बुक को हम कहां-कहां डायरेक्ट सेल कर सकते है? और इससे पैसा कैसे कमा सकते हैं? इसके विषय में विस्तार पूर्वक से जानकारी बताई गई हैं।

11. Freelancing करके पैसा कमाए

आप अपने वेबसाइट पर फ्रीलांसिंग की सर्विस भी दे सकते है, जिस प्रकार से आप अपने वेबसाइट पर कोई सर्विस सेल कर सकते है ठीक उसी प्रकार से फ्रीलांसिंग सर्विस भी दे सकते है। अगर आपकी वेबसाइट वेब डेवलपमेंट या फिर किसी ऐसे टॉपिक पर आधारित है जिससे लोगों को कोई फायदा होने वाला है और आपके वेबसाइट पर अच्छा खासा ट्रैफिक एवरीडे आता हो तो आपके लिए बहुत ही अच्छी बात हैं।

उदाहरण के रूप में आपकी वेबसाइट एक ऐसी वेबसाइट है जहां पर आप लोगों को कुछ सिखा रहे हो और आपके साइड पर अच्छा ट्रैफिक आ रहा है तब आप ऐसे में अपने वेबसाइट पर एक ऐसा पेज क्रिएट कीजिए जहां पर आप लोगों को हायर मी का ऑप्शन दिखा सकें ताकि आकर डायरेक्टली अगर कोई बंदा आपसे कुछ सीखना चाहता है तो वह आपकी सर्विस को ले और आपको हायर करें और इसके बदले में आप उससे चार्ज कर सकते हैं।

अगर आप चाहे तो उस व्यक्ति को कुछ सिखा भी सकते है और इसके पैसे चार्ज कर सकते है या फिर आप चाहे तो सिर्फ सर्विस देकर उस व्यक्ति से आप चार्ज ले सकते है जिसकी जरूरत उसे है। इस प्रकार से दोस्तों कई सारे लोग ब्लॉकिंग करके पैसा कमा रहे है और हर महीने अच्छा पैसा कमा रहे है तो आप क्यों नहीं कर सकते है आप भी कमा सकते हैं।

12. Service देकर पैसे कमाए

आपने जिस विषय पर अपनी वेबसाइट को बनाया हुआ है अगर आप उस विषय में लोगों को कोई सर्विस अपनी तरफ से प्रोवाइड कर सकते है तो आपके लिए बहुत ही अच्छा है क्योंकि यही आपके लिए है क्या इनकम का सोर्स भी बन जाए। बस इसके लिए आपको अपने वेबसाइट पर अपनी सर्विस से संबंधित एक लैंडिंग पेज बनाना है और लैंडिंग पेज में आप अपने सर्विस से संबंधित जानकारी को जरूर दर्ज करें। 

ताकि लोगों को पता चल सके कि आप यहां पर कौन-कौन सी सर्विस प्रोवाइड करने वाले है और उन सर्विस का रेट भी वहां पर आप अवश्य मिशन करें ताकि अगर कोई इंस्टेंट सर्विस लेने का विचार बना रहा है तो वहां से आपकी सर्विस को तुरंत बाई कर सके। इस प्रकार से कई सारे लोग पैसे कमा रहे है और आप भी अपने ब्लॉगिंग का इस्तेमाल करके इस तरीके के जरिए एक्स्ट्रा इनकम आसानी से कर सकते हैं।

13. Private Forum बनाकर पैसे कमाए

आज के समय में ब्लॉगिंग इतनी ज्यादा पॉपुलर हो चुकी है कि लगभग हर एक व्यक्ति अपनी खुद की वेबसाइट डिजाइन करना चाहता है और इतना ही नहीं कई सारे एप्लीकेशन डेवलपमेंट से संबंधित भी लोगों को आजकल जानकारी चाहिए होती है ताकि वह खुद का ऐप डिवेलप कर सके और पैसे कमा सके।

अगर आपके पास ऑडियंस मौजूद है तब आप उस ऑडियो को एक प्राइवेट फॉर्म में ज्वाइन होने के लिए कह सकते है जिसमें आप लोगों की अलग-अलग प्रकार की हेल्प उनकी रिक्वायरमेंट के हिसाब से कर पाएंगे या फिर आपकी टीम उन सभी चीजों को हैंडल कर पाएगी। अब एक ऐसा प्राइवेट फॉर्म होगा जहां पर केवल प्रीमियम मेंबर यानी कि जिन्होंने इसकी फीस दी होगी वही इसे ज्वाइन कर पाएंगे और आपका सपोर्ट या आपके टीम का सपोर्ट प्राप्त कर पाएंगे।

अगर आप कुछ चीजों को लोगों को सिखा सकते है या फिर कोई सर्विस ऑनलाइन देने की क्षमता रखते है तब आप जब भी आपके पास अच्छी ऑडियंस मौजूद हो उसे फोरम ज्वाइन करने के लिए प्रेरित करें। आज के समय में कई सारे प्रोफेशनल और एक्सपीरियंस होल्डर व्यक्ति इस प्रकार से भी बहुत सारे हर महीने पैसे कमा रहे है और इसे एक्स्ट्रा इनकम का सोर्स बनाकर यूज कर रहे हैं।

14. Website पर बैनर ऐड लगा कर पैसे कमाए

हमें देखा है कि जो वेबसाइट पॉपुलर हो जाती है और जिन पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक आने लगता है उन पर लोग अपने किसी प्रोडक्ट का या फिर अपने वेबसाइट या किसी अन्य प्लेटफार्म का ऐड बैनर के रूप में प्लेस करवाना चाहते है और इसके लिए कितना भी  कास्ट हो पेमेंट करने के लिए तैयार रहते हैं।

अगर आपके वेबसाइट पॉपुलर हो चुकी है और आपके वेबसाइट पर प्रतिदिन अच्छा खासा ट्रैफिक आता है तब ऐसे में आप अपने वेबसाइट पर किसी भी एक जगह पर बैनर ऐड का ऑप्शन दे सकते है। जिसको भी आपके वेबसाइट पर बैनर लगवाना होगा आप से संपर्क करेगा और ध्यान रहे कि आप की वेबसाइट पर अबाउट्स का पेज होना चाहिए और वहां पर आपकी ईमेल आईडी भी होनी चाहिए ताकि लोग आपको आसानी से कांटेक्ट कर पाए।

आप अपने क्लाइंट से कितने समय के लिए आप बैनर एड अपने वेबसाइट पर लगा सकते है और उसका क्या चार्ज आप  उस से ले सकते है इसके बारे में सारी डिटेल क्लाइंट से बातचीत में के दौरान कर सकते है। अगर डील फाइनल हो जाती है तो आप हर महीने केवल बैनर ऐड लगाकर अपनी वेबसाइट पर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

15. Blog बेचकर पैसा कमाए

जैसा कि आप सब जानते है ब्लॉगिंग से पैसा कमाया जाता है अगर आप एक ब्लॉग से पैसा कमा सकते है, तो ऐसा ही बहुत सारा ब्लॉक भी बना सकते है। इसलिए अपने ब्लॉग को अच्छे से तैयार करके और भी अलग-अलग तरह के ब्लॉग बना सकते है और उन्हें फिलीपा जैसी वेबसाइट के जरिए बेच सकते हैं।

अगर आपके वेबसाइट पर ऐडसेंस अप्रूव्ड है तो लोग उसकी ज्यादा कीमत देने को तैयार हो जाएंगे। अलग-अलग तरह की कंपनी और ब्लॉगर पहले से ऐडसेंस अप्रूवल वेबसाइट को फ्लिपा जैसी अलग-अलग वेबसाइट से खरीदते है और इसके लिए काफी अच्छी कीमत देते है आप इस तरह की वेबसाइट पर अपने विभिन्न प्रकार के ब्लॉग को बेचकर काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

16. URL Shortener से पैसे कमाए

अगर आप अपने वेबसाइट पर अपने पोस्ट का पीडीएफ डाउनलोडिंग लिंक देते है या फिर किसी अन्य चीज का पीडीएफ डाउनलोडिंग लिंक या कोई भी डाउनलोडिंग प्ले देते है तब ऐसे में आप यूआरएल शार्टनर वेबसाइट का इस्तेमाल करके अपने वेबसाइट का ट्रैफिक यूज़ करते हुए हर महीने अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

तो जो लोग ऑनलाइन पैसे कमा रहे है या फिर कमाने के बारे में जानकारी हासिल कर रहे है उन्होंने यूआरएल शार्टनर के बारे में तो सुना ही होगा तो आप अपने वेबसाइट के ट्रैफिक का इस्तेमाल यूआरएल शार्टनर वेबसाइट के जरिए पैसे कमाने के लिए कर सकते है और हर महीने एक मोटी कमाई किसके जरिए भी की जा सकती हैं।

17. Donation Accept करके पैसा कमाए

अगर आप अपने वेबसाइट के कंटेंट के जरिए लोगों का दिल जीत लेते है, तो लोग आपको डोनेशन देने के लिए तैयार हो सकते है। विकिपीडिया के अलावा आपने और भी अलग-अलग तरह के वेबसाइट को देखा होगा जिन लोगों से डोनेशन मांगते है। आप भी इस तरीके का इस्तेमाल कर सकते है और लोगों से डोनेशन मांग सकते हैं।

अपनी सुविधा अनुसार आप किसी भी ऑनलाइन पेमेंट विकल्प के जरिए डोनेशन की पेमेंट ले सकते हैं और इस तरह अपने ब्लॉगिंग से पैसा कमाने का एक और रास्ता तैयार कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लाभ

चलिए अब हम आप सभी लोगों को आगे ब्लॉगिंग के जरिए पैसा कमाने के कुछ अनेकों लाभ के बारे में जानकारी दे देते है और आप इसके लिए नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पर जरूर पढ़ें।

  • ब्लॉगिंग के जरिए पैसा कमाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको कभी भी काम का ओवरलोड नहीं उठाना होता है और आप जब चाहो तब ब्लॉगिंग कर सकते हो।
  • ब्लॉगिंग को आप कहीं से भी आसानी से कर सकते हो बस आपके पास एक लैपटॉप या फिर एक मोबाइल फोन होना चाहिए।
  • आज के समय में ब्लॉगिंग के जरिए पैसा कमाने के कम से कम 10 से भी अधिक तरीके मौजूद है और आप किसी भी तरीके का उपयोग करके आसानी से ब्लॉगिंग से पैसा कमाना शुरू कर सकते हो।
  • आप जितना भी ब्लॉगिंग से पैसा कमाओगे आपको उतना पूरा का पूरा पैसा मिलता है और आपको कोई भी थर्ड पर्सन को किसी भी प्रकार का कमीशन भी देने की जरूरत नहीं होती है और ना ही आपको किसी भी प्रकार का सर्विस चार्ज देना होता है।
  • ब्लॉगिंग के फील्ड में आप खुद अपने बॉस होते हो और आपको किसी के अंदर रहकर कार्य करने की जरूरत नहीं होती बल्कि आप दूसरों को काम दे पाते हो।
  • आप आसानी से घर बैठे ब्लॉगिंग के जरिए पैसा कमाना शुरू कर सकते हो और आपको कोई भी ऑफिस में जाकर काम करने की जरूरत भी नहीं होती है। 

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

Q. ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए क्या-क्या चाहिए?

ब्लॉगिंग करने के लिए आपके पास एक Domain और Hosting होनी चाहिए उसके बाद ही आप अपना ब्लॉग शुरू कर सकते है।

Q. ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए कितना समय लगता है?

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए आपको कम से कम 6 महीने लगेंगे और इससे भी जायदा लग सकता है।

Q. ब्लॉगिंग में सबसे आसान पैसे कमाने का तरीका कौन सा है?

अगर आप ब्लॉगिंग में नाए है तो फिर सबसे आसान तरीका गूगल ऐडसेंस है। क्योंकि गूगल ऐडसेंस को अपने ब्लॉग पर लगाना बहुत ही आसान है और इससे पैसे भी कमाना उतने ही आसान है।

Q. ब्लॉगिंग से हम कितना पैसा कमा सकते है?

ब्लॉगिंग से आप हर महीने लाखों में पैसे कमा सकते है परंतु इसके लिए आपको ब्लॉगिंग करना आना चाहिए तभी आप ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकते है।

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए विडियो

यह भी पढ़ें

निष्कर्ष

अगर आपको आज का Blogging Se Paise Kaise Kamaye लेख अच्छा लगा और अगर आपको लगता है की इन तरीकों को इस्तेमाल करके आप पैसे कमा सकते है तो फिर आप जरूर इन तरीकों को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें जो की नाया ब्लॉग शुरू करना चाहते है और साथ ही साथ इस अगर आपको इस लेख से सम्बंधित और भी कोई जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप नीचे कमेंट कर सकते हैं।

Junaid Bashir

मेरा नाम जुनेद बशीर है और मैंने B.com की पढ़ाई को पूरा कर लिया है मुझे पिछले 5 वर्षों का Education Career, Diploma, Courses, Online Courses के फील्ड मुझे काफी अच्छा अनुभव (Expertise) है और इस वेबसाइट के माध्यम से में वह सभी जानकारी आप लोगों तक पहुंचाता हूँ।

This Post Has 49 Comments

  1. kirbhat

    very detailed information!

  2. Dp

    aap ne ezoic ka approval kese liya kya aap ki earning ezoic se thik ho rhi he

    1. Junaid Bashir

      Hi Dp,

      Mujhe Ezoic ka Approval January mai mila aur Adsense ke mukable is mai jyada earning hoti hai English Blog mai. Lekin Hindi Blogs Par bahut kam earning Hoti hai. Aasaan bhasha mai samjhaoon 300 – 400 Users aane ke baad keval $1 – $1.80 mil jata hai. Aur kisi din 250 Users mai he $2 ke aaspaas ban jate hai aur ye saara funda EPMV ka hota hai. EPMV same CPC ki tarah work karta hai CPC mai 0.05 Some thing milta hai aur ezoic mai EPMV $3 se jyada hota hai aur isi ki wajah se kam paise mil jate hain. Agar aapka EPMV 400 Users mai $7 dollar se oopar hai to tabhi aapko $2 se jyada ki earning ho jayegi.

    2. Sanjay kewat

      Nice 👍

  3. Dp

    sir aap ezoic per ek full artical likhe ki kese ezoic ko wordpress ki website se kese connect kar please make a artical
    tkanks you for answer sir

  4. Anmol

    Mene apka blog pada mujhe kafi accha laga. kafi acchi jankari de rkhi hai aapne

  5. Het patel

    Thank you sir for providing nice information,
    Pura aarticle padh ke sare doubt clear ho gaye sir.
    Once again TYSM❤️

  6. ayush

    awesome post
    aapka samjhane ki kala mahan hai

  7. Ashitosh

    sir nice info.

  8. Rahul Bharadwaj

    Nice post bhai ….Good information bhai..

  9. riya

    Nice information… Good job keep it up… Thanks for sharing.

  10. Pradip Kr

    दोस्त मुझे बहुत कुछ सिखने को मिला धन्यवाद आपको

  11. earnmaniya.com

    adsense ke alawa dusra konsa best ads network hai paisa kamane ke liye

  12. Anjali Gupta

    Sir Bahut hi best info diya hai aapne

  13. Rakesh Gupta

    Bahut hi useful post

      1. Techojagat

        Apka blog post padh kar bahut achhi jankari mili ……….thanks

  14. Roshan Kumar

    Hello sir, new blog website pe affiliate marketing kr skte hai kya please reply sir.

    1. Junaid Bashir

      Hnn Ji, jarur kar sakte hai agar aapke new blog par traffic aata ho tou

  15. RishabhHelpMe

    hello sir,
    mujhe blog banaye hue 1 saal se uper ho gya lakin earning nhi ho rhi koi sujhav dena chahenge aap. adsence bhi approved hai, but koi growth nhi dikh rhi hai.

    wating for ur reply!

    1. Junaid Bashir

      Hello Rishabh, Mai ne aapki website check ki, Aap pehle aakh he niche par kaam karo… Jab aapki Growth hona lag jaye tou uske baad aap us niche ko multi niche par shift ho jave.

  16. swapnil more

    i am new yar but sab samaj aya par abhi bhi khuch baki he samajh nahi rha ki ye sach me he v

  17. Rakesh Gupta

    ब्लॉग से पैसे कमाने के बारे मे बहुत ही बढ़िया पोस्ट लिखा है थैंक्स

  18. Ansh Gupta

    Blog se paise kamane ke liye bahut badhiya posts . Thanks for share good post

  19. Baiju Mukhiya

    Hello sir
    Aapne blogging se paise kamane ke bare men bahut achhe se samjhaye hain jise badhne ke bad log blogging karke paise kama sakta hai

    1. Junaid Bashir

      Baiju, Ji agar mehanat karenge tou jarur kama payenge paise blogging ke dwara.

  20. Amit kumar Shiva

    Blogging se paise kaise kmaay, mujhe bahut pasand aaya, aur samjhane mein aasan bhee lala

  21. Rinku Rathor

    सर आपके द्वारा दी गई जानकारी बहुत ही महत्वपूर्ण थी।

  22. Aman Tiwari

    Kya फ्री blog रैंक होता है अब

    1. Junaid Bashir

      Haan Hota Hai, Lekin Bahut muskhil bhi hai rank karna 2023 me

  23. Anjali Gupta

    ब्लॉग से पैसे पैसे कमाने के लिए बहुत ही बढ़िया जानकारी देने के लिए थैंक्स

Leave a Reply