Brand Ambassador Meaning In Hindi – ब्रांड एंबेसडर का मतलब क्या होता है?

जरूर आपने किसी प्रचलित खिलाड़ी या एक्टर, एक्ट्रेस को किसी प्रोडक्ट का प्रचार प्रसार करते यूट्यूब या टीवी पर देखा होगा। जब कोई प्रचलित व्यक्ति किसी अन्य ब्रांड का प्रचार प्रसार करता है तो उस व्यक्ति को ब्रांड अंबेसडर कहा जाता है। मगर केवल इतना जानना काफी नहीं है, आज इस लेख में हम आपको Brand Ambassador Meaning In Hindi के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

कोई भी ब्रांड चाहता है कि उसके प्रोडक्ट या सर्विस को सही मात्रा में प्रचार प्रसार किया जाए। इसलिए अलग-अलग ब्रांड किसी प्रचलित व्यक्ति से संपर्क करते है और उनके द्वारा अपने प्रोडक्ट व सर्विस को फेमस करने का प्रयास करते है। इस पूरी प्रक्रिया में ब्रांड एंबेसडर किसे कहा जाता है, ब्रांड एंबेसडर का काम क्या होता है और आप कैसे उस पद तक पहुंच सकते हैं इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी आज के लेख में दी गई है। 

Brand Ambassador Meaning In Hindi

ब्रांड एंबेसडर का मतलब प्रोडक्ट राजदूत या ट्रेडमार्क का राजदूत होता है।

असल में ब्रांड अंबेसडर उस प्रचलित व्यक्ति को कहा जाता है जो किसी प्रोडक्ट या सर्विस को समाज में प्रचलित करने का कार्य करता है। उदाहरण के तौर पर रश्मिका मंदाना आज समाज में अपनी फिल्म में किए गए कार्यों की वजह से बहुत प्रचलित है। लोग रश्मिका मंदाना को काफी इज्जत देते है और एक हीरोइन के रूप में लोगों के बीच काफी प्रचलित है अब Boat नाम की कंपनी ने उन्हें ब्रांड एंबेसडर के रूप में चुना है। 

इसका मतलब है कि वह Boat के सभी प्रोडक्ट को लोगों के बीच प्रचलित करने का कार्य करती है। आप अपने आसपास जितना भी प्रचार-प्रसार देख रहे हैं और उस प्रचार-प्रसार में जितने भी हीरो हीरोइन काम कर रहे हैं वह एक ब्रांड एंबेसडर के रूप में कार्य कर रहे है। 

ब्रांड एंबेस्डर क्या काम करता है

ब्रांड एंबेसडर एक बहुत ही प्रचलित व्यक्ति होता है जो किसी कंपनी के प्रोडक्ट ओर सर्विस को प्रचलित करने का कार्य करता है। आप जितना भी प्रोडक्ट अपने आसपास देख रहे है किसी ना किसी प्रकार के प्रचलित व्यक्ति के द्वारा उसका प्रचार प्रसार किया जाता होगा तो जो व्यक्ति किसी प्रोडक्ट के प्रचार प्रसार की जिम्मेदारी लेता है और उसे समाज में लोगों के बीच प्रचलित करता है उसे हम brand ambassador कहते है।

Brand ambassador वह प्रचलित इंसान होता है जो किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस को लोगों के बीच प्रचलित करने का काम करता है। अगर किसी कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस को लोगों के बीच फैलाना होगा तो इसके लिए ब्रांड एंबेसडर चुना जाता है।

ब्रांड एंबेसडर कैसे बन सकते है

अगर आप एक ब्रांड एंबेसडर बनना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले प्रचलित होना होगा। जो व्यक्ति समाज में प्रचलित है वही किसी दूसरे ब्रांड या कंपनी के नाम को समाज में फेमस कर सकता है इस वजह से एक फेमस आदमी ही ब्रांड अंबेसडर बनता है।

ब्रांड अंबेसडर बनने के लिए आपको सबसे पहले फेमस होना होगा इसके लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर किसी प्रतियोगिता में जीत हासिल कर सकते है, या राष्ट्रीय स्तर पर होने वाले खेल में अच्छा प्रदर्शन कर सकते है। इन सबके अलावा आपने मॉडल और एक्टर एक्ट्रेस को भी ब्रांड एंबेसडर बनते देखा होगा।

अगर आप IIT JEE, NEET, UPSC जैसी किसी भी प्रतियोगिता में अगर अच्छा रैंक हासिल करते हैं तो आप अचानक काफी प्रचलित हो जाते हैं यहां अलग-अलग कोचिंग इंस्टीट्यूट वाले आपको ब्रांड अंबेसडर की तरह ट्रीट करते हैं और आपके फोटो को अपने कोचिंग इंस्टीट्यूट के साथ जोड़कर प्रचार करते हैं इसके लिए आपको पैसा दिया जाता है यह भी एक तरह का ब्रांड एंबेस्डर का काम है। इस तरह के उदाहरण आपने खेल में भी देखा होगा। तो अगर आप किसी भी क्षेत्र में प्रचलित हो सकते हैं तो उस क्षेत्र से जुड़े कंपनियों के लिए आप ब्रैंड अंबेसडर बन सकते है।   

ब्रांड एंबेसडर कितना पैसा कमाते है

एक ब्रांड एंबेसडर कितना पैसा कमाता है यह उसकी प्रचलिता और किस ब्रांड के लिए वह प्रमोशन कर रहा है उस पर निर्भर करता है। उदाहरण के तौर पर भारत में सलमान खान अगर किसी प्रोडक्ट या सर्विस का प्रचार प्रसार करते है, तो इसके लिए 7 करोड़ 50 लाख की रकम लेते है। 

इसी तरह टाइगर श्रॉफ किसी प्रोडक्ट या कंपनी का ब्रांड एंबेसेडर बनने के लिए 1 करोड रुपए लेते है। तो तुषार कपूर ब्रांड एंबेसडर बनने के लिए ₹10 लाख से ₹30 लाख लेते है। सरल शब्दों में ब्रांड अंबेसडर अपनी प्रचलिता के अनुसार पैसे लेते है कि वह कितने प्रचलित है और लोग उन्हें कितना अधिक पसंद करता है। 

ब्रांड एंबेसडर के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

यहाँ पर मैंने ऐसे चार सवालों के जवाब दिए है जो की अक्सर लोग ब्रांड एंबेसडर के बारे में पूछते रहते हैं।

Q. ब्रांड एंबेसडर कैसे बन सकते है?

ब्रांड एंबेसडर बनने के लिए आपको सबसे पहले प्रचलित होना होगा। इसके लिए आपको किसी भी क्षेत्र में प्रचलित हो सकते हैं जिस क्षेत्र में आप फेमस होंगे उस क्षेत्र से जुड़ी कंपनी आपको अपने प्रोडक्ट या कंपनी के लिए ब्रांड अंबेसडर बनाएगी। 

Q. अजय देवगन ब्रांड एंबेसडर के रूप में कितना पैसा लेते हैं?

अजय देवगन ब्रांड एंडोर्समेंट के लिए ₹5 करोड़ लेते है।

Q. भारत में सबसे ज्यादा पैसा कौन ब्रांड एम्बेसडर के रूप में लेता है? 

ब्रैंड अंबेसडर के रूप में सबसे ज्यादा पैसा भारत में विराट कोहली लेते हैं जो एक ब्रांड के 18 करोड रुपए लेते है। 

निष्कर्ष

अगर आपको Brand Ambassador Meaning In Hindi लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना और इसके अलावा अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply