BSC Nursing क्या है – BSC Nursing Course Detail In Hindi

अगर आप किसी अस्पताल में अपना इलाज कराने जाते है तो वहां डॉक्टर के अलावा अन्य लोग भी रहते है, उनमें डॉक्टर केवल बीमारी का इलाज करता है इसके अलावा जो अन्य लोग होते है वह मरीज की देखभाल करते है इस तरह से मरीज की देखभाल करने के व्यवसाय को नर्सिंग कहा जाता है। इस क्षेत्र में अगर आप अधिक ज्ञान हासिल करना चाहते है और उसमें अपना करियर बनाना चाहते है तो बीएससी नर्सिंग एक बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है मगर BSC Nursing Kya Hota hai बहुत सारे लोगों को मालूम नहीं होता अगर आप भी उनमें से एक है तो नीचे बताई गई जानकारियों को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

साधारण शब्दों में यह एक स्नातक कोर्स है जिसे 12वीं कक्षा पास करने के बाद किया जा सकता है इस अंडर ग्रैजुएट कोर्स को आप कहां से कर सकते है और बीएससी नर्सिंग क्या होता है साथी इसे करने पर जीवन में किस प्रकार के अवसर आपके समक्ष आ सकते है  इसके बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी आज के लेखन में प्रस्तुत की गई हैं।

BSC Nursing Kya Hai

सरल शब्दों में बीएससी नर्सिंग एक अंडर ग्रेजुएट कोर्स है जिसे स्नातक डिग्री कोर्स भी कहा जाता है इसे 12वीं कक्षा पास करने के बाद किया जाता है। इस कोर्स में छात्र-छात्राओं को सिखाया जाता है कि किस तरह मरीज की देखभाल की जाती है किसी विषम परिस्थिति में मरीज को किस तरह की सुविधा देनी चाहिए और हॉस्पिटल में एक टीम की तरह कैसे काम किया जाता है आमतौर पर मरीज की देखभाल करने के ऊपर आधारित यह कोर्स 4 साल का होता है मगर अलग-अलग कॉलेज में पाठ्यक्रम के अनुसार समय सीमा ऊपर नीचे हो सकती हैं।

यह एक बहुत ही प्रतिष्ठित और प्रचलित कोर्स है जो मुख्य रूप से महिलाओं के बीच प्रचलित है इस कोर्स में सीखेंगे के मरीजों का देखभाल कैसे रखा जाता है और डॉक्टर के अलावा बाकी सदस्यों का हॉस्पिटल में क्या कार्य होता है और किस तरह की जिम्मेदारी बनती हैं।

BSC का फुल फॉर्म क्या है

BSC का फुल फॉर्म Bachelor of Science होता हैं।

बीएससी नर्सिंग में बीएससी शब्द दर्शाता है कि यह है कोर्स विज्ञान के क्षेत्र में आपको स्नातक की डिग्री देता है 12वीं के बाद अगर आप विज्ञान स्ट्रीम से स्नातक की डिग्री हासिल करना चाहते है तो आपको इस कोर्स का अवश्य चयन करना चाहिए।

BSC Nursing Course Detail In Hindi

बीएससी नर्सिंग एक अंडर ग्रैजुएट कोर्स है जिसे 12वीं कक्षा पास करने के बाद आप कर सकते है  इस कोर्स में एक नर्स की क्या जिम्मेदारी होती है इसके बारे में बताया जाता है किस तरह मरीज का देखभाल रखा जाता है और अलग-अलग मरीजों को किस तरह से रखा जाता है और उनका देखभाल कैसे किया जाता है, इसके बारे में बीएससी नर्सिंग कोर्स के जरिए जानकारी दी जाती हैं।

अगर हम इस कोर्स के कार्य की बात करें तो यह कोर्स मुख्य रूप से नर्स बनाने के लिए तैयार किया गया है एक हॉस्पिटल में डॉक्टर के अलावा और भी अलग-अलग तरह के लोगों की आवश्यकता होती है जिनके भरोसे मरीज अपना इलाज करवाते है  आपको इस कोर्स में मरीज के देखभाल और मरीज के बीमारी को डॉक्टर से पहले पहचानने की कला के बारे में सिखाया जाता हैं।

BSC Nursing में एडमिशन कैसे लें

बीएससी नर्सिंग में एडमिशन लेने के लिए सबसे पहले आपको 12वीं परीक्षा पास करनी होगी और उसके बाद आपको इंट्रेंस और मेरिट के आधार पर बीएससी नर्सिंग कोर्स के लिए एडमिशन मिल सकता है। एडमिशन लेने की प्रक्रिया अलग-अलग कॉलेज और यूनिवर्सिटी में अलग-अलग होती है अगर आप किसी सरकारी कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं।

तो इसके लिए आपको इंट्रेंस परीक्षा पास करनी होगी, इसके अलावा अगर आप किसी प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते है  तो वह कॉलेज इस कोर्स के लिए कितना मेरिट मार्क्स चाहता है इसके आधार पर एडमिशन होता है वह जितना मेरठ मार्ग से चाहता है अगर आप उतना लेकर आते है  12वीं कक्षा में तो आपका एडमिशन हो जाता हैं।

आमतौर पर प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन करवाना ज्यादा आसान होता है क्योंकि कम मेरिट पर भी उस में एडमिशन हो जाता है मगर किसी प्रतिष्ठित सरकारी कॉलेज में एडमिशन कराना काफी मुश्किल होता है क्योंकि वहां लिखित रिटेन परीक्षा ली जाती है जिस इंट्रेंस को पास करने के बाद आप बीएससी नर्सिंग कोर्स के लिए एडमिशन ले पाते है ।

BSC Nursing के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

जैसा कि हमने आपको बताया है क्या एक बहुत ही प्रतिष्ठित कोर्स है जिसे आप 12वीं कक्षा पास करने के बाद कर सकते है  बीएससी नर्सिंग में अपना एडमिशन करवाने के लिए किसी भी तरह की प्रमुख एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया नहीं रखी गई है मगर उम्र सीमा और शिक्षण योग्यता देखी जाती है जिसके आधार पर आप अक्षय कॉलेज में सही तरीके से इस शिक्षा को प्राप्त कर सकें और उसके बारे में नीचे जानकारी दी गई हैं।

आपको 12वीं कक्षा में अच्छा अंक लाना होगा ताकि आप बीएससी नर्सिंग जैसे अंडर ग्रेजुएट कोर्स को करने के लिए भारत के प्रतिष्ठित कॉलेज में एडमिशन करवा सके और अपने लिए नए अवसर के दरवाजे खोल सके।

BSC Nursing कोर्स के लिए शिक्षण योग्यता

ऊपर बताई गई जानकारी को पढ़ने के बाद आप इतना समझ पाए होंगे कि बीएससी नर्सिंग एक मेडिकल विभाग से जुड़ा कोर्स है जिसे करने के लिए आपके पास अंग्रेजी भाषा और जीव विज्ञान से ही चीजों के बारे में जानकारी होनी चाहिए।

  • बीएससी नर्सिंग में वही एडमिशन करवा सकता है जिसने 12वीं कक्षा साइंस श्रेणी से पढ़ी हो।
  • चाहे आप बीएससी नर्सिंग करने के लिए किसी भी कॉलेज में आवेदन कर रहे हो इस कोर्स को करने के लिए आपकी न्यूनतम शिक्षण योग्यता 12वीं पास की होनी चाहिए जिसमें छात्र के पास फिजिक्स केमिस्ट्री और बायोलॉजी जैसे विषय होनी चाहिए।
  • बारहवीं कक्षा पास करते वक्त कैंडिडेट कम से कम 50% अंक लाना चाहिए। 

BSC Nursing के लिए आयु

हर चीज की एक उम्र सीमा होती है अगर आप समय रहते इस कोर्स को करे तो अपने लिए बेहतरीन दरवाजे खोल सकते है तो इसके लिए बीएससी नर्सिंग जैसे कोर्स में को करने में आपकी न्यूनतम और अधिकतम आयु कितनी होनी चाहिए उसे नीचे बताया गया हैं।

बीएससी नर्सिंग का कोर्स मैं एडमिशन लेने के लिए आप की न्यूनतम उम्र सीमा 17 वर्ष रखी गई है और अधिकतम उम्र सीमा 25 वर्ष रखी गई है। जब कोई 12वीं कक्षा पास करता है तो उस वक्त उसकी उम्र सीमा आमतौर पर 17 रख दी गई है उसके बादअगर आप 25 वर्ष की उम्र सीमा के बाद इस कोर्स में एडमिशन लेने का प्रयास करते है  तो आपको एडमिशन मिलने में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ेगा।

इस वजह से है क्योंकि कुछ कॉलेज में इस कोर्स को करने के लिए कोई भी उम्र सीमा नहीं रखी गई है जिस कॉलेज में कोई उम्र सीमा नहीं रखी गई है उसमें एडमिशन लेने में ज्यादा इंतजार करना पड़ सकता है इसके अलावा अगर आप किसी सरकारी कॉलेज से बीएससी नर्सिंग का कोर्स करना चाहते है  तो उम्र सीमा 25 वर्ष तक के लिए रखी गई हैं।

BSC Nursing के लिए कोनसा एग्जाम देना होता है

जैसा कि हमने आपको बताया बीएससी नर्सिंग में एडमिशन लेने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम पास करना होगा। मगर गया एक संपूर्ण एंट्रेंस एग्जाम किसी संस्था के द्वारा आयोजित नहीं करवाया जाता अर्थात एंट्रेंस एग्जाम नहीं होता है अलग-अलग कॉलेज का अलग-अलग एंटरेंस एक्जाम होता है आप जिस कॉलेज में दाखिला लेना चाहते है  उस कॉलेज का अलग इंट्रेंस एग्जाम दाखिला लेते वक्त उसकी तारिक बताई जाएगी।

कुछ प्राइवेट कॉलेज के द्वारा भी इंट्रेंस एग्जाम आयोजित करवाया जाता है मगर भारत में जितने भी प्रतिष्ठित सरकारी कॉलेज है जहां से आप बीएससी नर्सिंग की डिग्री ले सकते है उन कॉलेजों के द्वारा इंट्रेंस एग्जाम आयोजित करवाया जाता है। BSc nursing के लिए आप अपनी यूनिवर्सिटी का कॉलेज के अनुसार उनके बताए गए तारीख पर एंट्रेंस एग्जाम दे कर दाखिला ले सकते हैं।

BSc Nursing करने के लिए सिलेबस

जैसा कि हमने आपको बताया यह एक 3 साल का कोर्स है जिसे 6 महीने के प्रत्येक सेमेस्टर में बांटते हुए 6 सेमेस्टर में विभाजित किया गया है आपको प्रत्येक सेमेस्टर में किस तरह के सब्जेक्ट के बारे में बताया जाएगा इसकी एक संक्षिप्त सूची नीचे प्रस्तुत की गई हैं।

1. 1st Semester BSC Nursing Course

इस कोर्स को जब आप अपने पहले साल से शुरू करेंगे तो आपको किस तरह के विषयों के बारे में अध्ययन करवाया जाएगा और आपको क्या पढ़ाया जाएगा इसे समझाने के लिए कुछ विषयों की सूची नीचे प्रस्तुत की गई हैं।

  • Nursing Foundation 
  • Physiology
  • Microbiology
  • Anatomy and Physiology
  • Nutrition and Biochemistry
  • Introduction to Computers
  • English
  • 2nd Year BSC Nursing Course

2. 2st Semester BSC Nursing Course

जब आप इस कोर्स को पढ़ते हुए दूसरे साल में जाएंगे तो अपने दूसरे साल आपको किस तरह के विषय पर अध्ययन करवाया जाएगा इसकी संक्षिप्त सूची नीचे प्रस्तुत की गई हैं।

  • Pharmacology, Pathology and Genetics 
  • Community Health Nursing-
  • Communicational and Educational
  • Sociology
  • Medical Surgical Nursing-I
  • Technology
  • 3rd year BSC Nursing Course

3. 3rd Semester BSC Nursing Course

इस कोर्स को करने के दौरान तीसरे साल में आपको किस तरह की किताबें पढ़नी होंगी और किस तरह के विषयों पर अध्ययन करना होगा इसकी एक संक्षिप्त सूची नीचे प्रस्तुत की गई हैं।

  • Medical Surgical Nursing-II
  • Child Health Nursing
  • Mental Health Nursing
  • Nursing Research and Statistics
  • English Communication and Soft Skills
  • 4th Year BSC Nursing Course

4. 4th Semester BSC Nursing Course

जैसा कि हम जानते है  यह कोर्स 4 साल का होता है अपने आखिरी साल के दौरान आपको किस तरह के विषयों के बारे में पढ़ाया जाएगा और किस तरह के विषय पर अध्ययन करने के बाद आपका यह साल खत्म होगा इसके बारे में संक्षिप्त सूची नीचे दी गई हैं। 

  • Midwifery and Obstetric Nursing
  • Management of Nursing Services Environment Study 
  • Community Health Nursing

BSC Nursing की तैयारी कैसे करें

मेडिकल फील्ड से जुड़ा यह एक प्रतिष्ठित कोर्स है जिसके बारे में लोग अधिक जानकारी जानना चाहते है  और इस कोर्स से अपने करियर की शुरुआत करना चाहते है  अगर आप भी बीएससी नर्सिंग में अपना दाखिला करवाना चाहते है  तो एंट्रेंस एग्जाम और इस कोर्स में अपना अच्छा प्रदर्शन देने के लिए आपको तैयारी करनी चाहिए जिसके बारे में संक्षिप्त जानकारी नीचे सूचीबद्ध तरीके से दी गई हैं।

  • किसी अच्छे कॉलेज में बीएससी नर्सिंग कि दाखिला लेने के लिए आपको 12वीं कक्षा अच्छे से पास करनी होगी जब तक आप का दाखिला नहीं होता बारहवीं कक्षा के किताबों को पढ़ते रहें क्योंकि उससे जुड़े प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • बीएससी नर्सिंग में एडमिशन लेने के लिए इसके इंट्रेंस एग्जाम के प्रीवियस ईयर क्वेश्चन पेपर को गूगल से डाउनलोड करें और उसे हल करते रहे, आप जितना ज्यादा बीते हुए साल के क्वेश्चन पेपर हल करेंगे आप उतना ही ज्यादा इस कोर्स के परीक्षा के बारे में समझ पाएंगे।
  • 12 वीं और 11 वीं कक्षा के बायोलॉजी को मजबूत रखें जैसा कि यह एक मेडिकल विभाग से जुड़ा कोर्स है तो परीक्षा में 11वीं और 12वीं के जीव विज्ञान से जुड़े बहुत अधिक प्रश्न पूछे जाते है जिस पर आप का संपूर्ण पकड़ होना बहुत आवश्यक हैं।
  • बीएससी नर्सिंग के एंट्रेंस एग्जाम के परीक्षा बहुत कठिन नहीं होती है अगर आप 11वीं 12वीं के किताब की थोड़ी बहुत जानकारी रखते है, तो आप यह एंट्रेंस एग्जाम आराम से निकाल सकते हैं।

भारत में बीएससी नर्सिंग के लिए टॉप 5 कॉलेज

भारत में बीएससी नर्सिंग करने के लिए अलग-अलग तरह के कॉलेज मौजूद है हम सब जानते है  कि यह कोर्स करने के लिए एक से एक प्रतिष्ठित सरकारी कॉलेज मौजूद है मगर कौन सी प्राइवेट इंस्टिट्यूट बीएससी नर्सिंग के लिए सबसे ज्यादा अच्छी है इससे समझाने के लिए हमने यह सूची बनाई है नीचे टॉप 5 बीएससी नर्सिंग के लिए प्राइवेट कॉलेज की सूची दी गई हैं।

  • Uttar Pradesh University of Medical Sciences
  • King George’s Medical University
  • Bharath यूनिवर्सिटी, चेन्नई
  • कालीकट यूनिवर्सिटी, कालीकट
  • Om Sai Para Medical College

यह कुछ ऐसी प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी है जिससे जुड़े कोई भी कॉलेज से आप बीएससी नर्सिंग की डिग्री ले सकते हैं।

BSC Nursing की फीस कितनी होती है

बीएससी नर्सिंग करने के लिए आपको कितना खर्च उठाना पड़ेगा यह निश्चित रूप से हम नहीं बता सकते यह अलग-अलग कॉलेज पर निर्भर करता है अगर आप किसी सरकारी कॉलेज से बीएससी नर्सिंग करते है तो आपको बहुत कम खर्च देना होगा वहीं दूसरी तरफ अगर आप प्राइवेट कॉलेज से नर्सिंग की डिग्री करते है तो शिक्षा की क्वालिटी भी उतनी अच्छी नहीं होगी और आपको ज्यादा पैसा भी देना होगा।

हालांकि आपको कितना खर्च लगेगा और कैसी शिक्षा मिलेगी यह कॉलेज पर निर्भर करता है अंदाज पर अगर हम इस डिग्री में लगने वाले खर्च की बात करें तो एक सरकारी कॉलेज के लिए आपको इस कोर्स का ₹50000 से ₹100000 देना होगा। वहीं दूसरी तरफ अगर हम किसी प्राइवेट कॉलेज की बात करें तो आपको इस कोर्स के लिए ₹1 लाख से ₹300000 देना होगा।

BSC Nursing करने के बाद कितनी सैलरी होती है

इस डिग्री को करने के बाद आप किसी भी हॉस्पिटल में डॉक्टर के अलावा नर्स और अन्य स्टाफ के रूप में काम कर सकते है  यह एक मेडिकल फील्ड से जुड़ी डिग्री है जिस वजह से इसकी मांग बहुत अधिक है इसके बाद आपकी तनख्वाह कितनी होगी यह आपके नौकरी पर निर्भर करती है आप किस कंपनी के साथ या किस हॉस्पिटल में नर्स के तौर पर यह किस पद पद पर काम कर रहे है इस बात पर आपकी तनख्वाह निर्भर करती हैं।

इस कोर्स के बाद आप जिस तरह की नौकरी करते है उसमें आपका अनुभव बहुत मायने रखता है इस वजह से आपके अनुभव के आधार पर आपकी तनख्वाह बढ़ती जाती है अगर हम शुरुआती समय में नौकरी की बात करें तो सबसे पहले आपको ₹200000 से ₹400000 सालाना की दर पर नौकरी मिलती है। इसके अलावा जैसे-जैसे आप का अनुभव पड़ता है चाहता है आपकी तनख्वाह भी बढ़ती जाती है कुछ अनुभव होने के बाद अगर आप किसी प्रतिष्ठित हॉस्पिटल के साथ जुड़ते है तो आपको साल का ₹500000 से ₹800000 की तनख्वाह दी जाती हैं।

निष्कर्ष

अगर आपको BSC Nursing Kya Hai लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना। इसके अलावा अगर आपको इस लेख से सम्बंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप निचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply