B.Tech क्या है पूरी जानकारी जानिए हिंदी

अक्सर 12वीं पास करने के बाद बहुत से स्टूडेंट के मन्न में ये सवाल तो जरूर आता होगा की आखिर ये BTech Kya Hai और इसका भविष्य क्या है। किसी भी छात्र की बेहतर पढ़ाई उसके उज्जवल भविष्य का निर्माण करती है, जिससे वह सफलता की उचाईयों तक आसानी से पहुँच जाते है। अगर आपने फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ से 12वीं कक्षा पास कर ली है और आप एक इंजीनियर बनना चाहते है तो आप बीटेक की तरफ अपना रुख कर सकते हैं।

आज के समय में इंजीनियर की फील्ड में काफी अच्छा करियर है और बहुत से बच्चे विज्ञान स्ट्रीम सें 12वीं कक्ष पास करने के बाद इसकी तरफ जा रहे है। इसलिए आज के इस पोस्ट में हम आपको बीटेक इंजीनियर बनने की पुरी जानकारी आपके साथ साझा करेंगे और बतायेगे बीटेक क्या है। आज मैं आपको बताने वाला हूँ की बीटेक इंजीनियर कैसे बने वह भी स्टेप बाय स्टेप।इसलिए इस लेख को अंत तक पढ़े ताकि आपको बीटेक इंजीनियर बनने सें संबधित सभी जानकारी प्राप्त हो सके।

B.Tech क्या है

जो बच्चे 12वीं कक्षा पास करने के बाद इंजीनियर बनना चाहते है। उनके लिए बीटेक एक बहुत ही प्रसिद्ध और लोकप्रिय कोर्स है।बहुत से बच्चों के मन्न में सवाल आता है की आखिर ये बीटेक क्या है, तो हम आपको बताते है की यह एक अंडर ग्रेजुएट लेवल का प्रोफेशनल इंजीनियरिंग प्रोग्राम है। जिसमें विज्ञान स्ट्रीम से 12वीं कक्षा पास करने के बाद इसमें एडमिशन मिलता है।यह कोर्स चार साल का होता है जो ग्रेजुएशन डिग्री की तुलना में कहीं ज्यादा अच्छा होता हैं।

B.Tech का फुल फॉर्म

बीटेक का इंग्लिश में फुल फॉर्म (Bachelor of Technology) होता है और हिंदी में इसे (प्रौधौगिकी में स्नातक) कहते हैं।

B.Tech में करियर स्कोप

अगर बात की जाए बीटेक में करियर स्कोप क्या है तो हम आपको बता दे की बीटेक में काफी स्कोप है।अधिकांश अच्छे इंजीनियरिंग संस्थानों में कैम्पस प्लेसमेंट होता है। बीटेक करने के बाद स्टूडेंट्स के पास कई अच्छे कॅरियर ऑप्शन रहते है।इसको करने के बाद आप कई तरह के जॉब ओरिएंटड शार्ट टर्म एवं डिप्लोमा कोर्स बीटेक के बाद कर सकते है। इनमें इथिकल हैकिंग, रोबॉटिक्स प्रमुख है साथ ही आप बीटेक करने के बाद सिविल सर्विस की तैयारी भी कर सकते है। आप बीटेक के बाद सिविल इंजीनियर, मैकेनिकल इंजीनियर, कंप्यूटर इंजीनियर आदि बन सकते हैं।

B.Tech में एडमिशन कैसे लें

हम आपकी जानकारी के लिए बता दे की बीटेक में एडमिशन लेने के लिए यह जरूरी नहीं कि आपके पास 12वीं कक्षा का सर्टिफिकेट होना चाहिए, बल्कि अगर आप जिस वर्ष 12वीं कक्षा की परीक्षा देने वाले है। तब भी आप बीटेक में अपना एडमिशन ले सकते है। इसके लिए आपको अलग-अलग प्रकार के एंट्रेंस एग्जाम से गुजराना पड़ता है। एग्जाम किसी भी लेवल का हो सकता है। यह राज्य स्तर का भी हो सकता है या फिर किसी बड़े कॉलेज या यूनिवर्सिटी द्वारा लिया जा सकता है।बीटेक में प्रवेश लेने के लिए (जेईई मेन) और (जेईई एडवांस) की परीक्षा देनी होती है। यह दो अलग-अलग परीक्षा होती हैं।

आपको एंट्रेंस एग्जाम देना होता है या फिर आप चाहे तो किसी भी प्राइवेट कॉलेज में डायरेक्ट एडमिशन भी ले सकते है। जैसे ही आप एंट्रेंस एग्जाम पास कर लेते है, इसके बाद आपको आपके मार्क्स के आधार पर ही आपको कॉलेज में एडमिशन दिया जाता है और कॉलेज या यूनिवर्सिटी पर आपको किस सब्जेक्ट में इंजीनियरिंग की पढाई पूरी करनी है वो सब्जेक्ट आप चुन कर एडमिशन ले सकते है। लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना अवश्यक है की स्टूडेंट के 12वीं कक्षा में विज्ञान स्ट्रीम सें न्यूनतम 60% अंक होने अनिवार्य है। तभी आप बीटेक में एडमिशन ले सकते हैं।

B.Tech का कोर्स करने के लिए योग्यता

बीटेक कोर्स में एडमिशन लेने के लिए न्यूनतम योग्यता 12वीं कक्षा पास होना जरूरी है।इस कोर्स को करने के लिए स्टूडेंट के पास 12वीं कक्षा में पीसीएम विषयों का होना अनिवार्य है।स्टूडेंट इस कोर्स को बारहवीं कक्षा के बाद 4 वर्षों में पूरा करता है। बीटेक कोर्स में प्रवेश के लिए हर कॉलेज न्यूनतम अंको की सीमा भी रखते है।औसत की बात की जाए तो स्टूडेंट के 12वीं कक्षा में न्यूनतम 55% अंक होने अनिवार्य हैं।

  • 12वी कक्षा में कम से कम 60% मार्क्स होने चाहिए
  • 12th पास फिजिक्स केमिस्ट्री और मैथ्स सब्जेक्ट के साथ होना चाहिए

भारत में बीटेक के टॉप 3 कॉलेज

देशभर में बहुत सें कॉलेज बीटेक करवाते है। लेकिन आज हम आपको भारत में बीटेक के टॉप 3 कॉलेज के नाम बतायेगे।जिसमें आप एडमिशन लेकर बीटेक की डिग्री लेकर अपना भविष्य बना सकते हैं।

1. IIT  Madras – NIRF Rank 1

नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क ने वर्ष 2021 में शीर्ष रैंक हासिल किया है। संस्थान ने (एनआईआरएफ 2019) और (एनआईआरएफ 2020) रैंकिंग में क्रमश: 83.88 और 85.31 अंक हासिल किए थे।

2. IIT Delhi – Rank 2

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नलॉजी (delhi) एक बार फिर टॉप 2 इंजीनियरिंग यूनिवर्सिटी बनी है। आईआईटी मद्रास के बाद आईआईटी दिल्ली का नंबर आता है। आईआईटी दिल्ली के डायरेक्टर प्रो.वी रामगोपाल राव ने कहा है की हम इस बार भी दूसरी रैंक पर हैं।

3. IIT Bombay – Rank 3

आईआईटी जेईई एडवांस टॉपर्स के लिए आईआईटी बॉम्बे इस समय टॉप 3 में है। वर्ष 1958 में स्थापित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मुंबई, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान श्रृंखला का द्वितीय संस्थान है और ऐसा पहला संस्थान है, जो विदेशी सहायता से स्थापित किया गया हैं।

B.Tech का कोर्स करने के लिए फीस

बीटेक का कोर्स करने के लिए अलग अलग कॉलेज और इंस्टिट्यूट की फीस अलग अलग होती है।लेकिन अगर हम बात करे एक औसत फीस की तो इस कोर्स को करने के लिए प्रति वर्ष 50,000 से लेकर ₹60,000 तक के बीच की फीस लगती है और वहीं कुछ संस्थान में तो बीटेक का कोर्स करने के लिए 7 से 8 लाख तक की फीस लग सकती है। हालांकि सरकारी कॉलेजों की फीस कम होती है, जबकि प्राइवेट कॉलेज की फीस ज्यादा होती है। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दे की सरकार द्वारा बीटेक जैसे कोर्स के लिए छात्रों को छात्रवृत्ति भी प्रदान की जाती है।ऐसे विद्यार्थी जो नियमों के अनुसार छात्रवृत्ति के पात्र होते है, उन्हें स्कॉलरशिप भी दी जाती हैं।

निष्कर्ष

अगर आपको B.Tech Kya Hai था लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना। इसके अलावा अगर आपको इस लेख से सम्बंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप निचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply