Top 50 Business Ideas In Hindi – कम पैसों में अपना नया बिज़नस शुरू करें 2022 में

भारत में जिस प्रकार बेरोजगारी बढ़ रही है उसे देखते हुए बिजनेस एक विकल्प की तरह नहीं एक जरूरत की तरह उभर कर आ रहा है। मगर किसी भी बिजनेस को बड़ा बनाकर उससे अच्छा पैसा कमाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण उसका आईडिया होता है और इस बात को हम समझते है। इस वजह से आपके लिए 50 Business Ideas In Hindi का यह लेख लेकर आए है। यहां हम आपको कुछ ऐसे व्यापार के आईडिया देने जा रहे है जिन्हे करने के लिए किसी खास पढ़ाई की आवश्यकता नहीं है ना ही आपको ज्यादा पैसा लगाने की जरूरत है वैसे भी अच्छा बिजनेस वही होता है जिसे आप कम पैसे में शुरू कर सकें। 

Table Of Contents
  1. Business क्या होता है
  2. Business Ideas In Hindi

अक्सर ऐसा होता है कि लोग अपना एक नया व्यापार शुरू करना चाहते है मगर उनके दिमाग में कोई नया बिजनेस आइडिया नहीं आता, वैसे बहुत से लोगों के मन में एक गलत धारणा बनी हुई है कि व्यापार करने के लिए पैसे की आवश्यकता होती है। इसी वजह से हम बिजनेस आइडिया के बारे के विस्तार से इस लेख में बताने जा रहे हैं। 

Business क्या होता है

बिजनेस का आईडिया सोचने से पहले आपको इस बात की समझ होनी चाहिए कि बिजनेस क्या होता हैं?

अधिकांश लोगों को लगता है कि किसी चीज की खरीद बिक्री को बिजनेस करता है जो की पूरी तरह से सही नहीं है। बिजनेस का सही मायने में अर्थ होता है समस्या का समाधान ढूंढना। बाजार में वही बिजनेस चल सकता है जो किसी समस्या का समाधान लेकर आया हो लोग अपनी समस्या का समाधान ढूंढने जाते है कभी किसी चीज को खरीदने नहीं। 

आमतौर पर जब भी हम अपना सामान या सेवा पैसे के बदले किसी को देते है तो इसे हम व्यापार कहते है मगर वही व्यापार सही मायने में सफल हो पाता है जो अपने सामान या सेवा से खरीददार की समस्या का समाधान कर रहा हो। 

अर्थात जब हम पैसे के बदले ऐसे किसी सामान या सेवा का लेनदेन करते है जिससे किसी समस्या का समाधान हो रहा हो तो उसे हम व्यापार कहते हैं। 

Business शुरू करने के लिए रिक्वायरमेंट

किसी भी व्यापार को शुरू करने से पहले उस व्यापार के लिए किन चीजों की आवश्यकता पड़ने वाली है उन सभी के बारे में सोचना आवश्यक है एक व्यापार को शुरू करने के लिए किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए या फिर आपको क्या रिक्वायरमेंट होगी इसके बारे में नीचे बात किया गया हैं। 

  • बिजनेस करने के लिए किसी खास किस्म की पढ़ाई या शारीरिक दक्षता की आवश्यकता नहीं होती मगर फिर भी आपको अपने है बिजनेस के संबंध में जानकारी लेने की आवश्यकता है अर्थात किसी व्यापार को शुरू करने से पहले उस व्यापार के बारे में आप जितनी जानकारी ले सकते है उतनी लीजिए। 
  • किसी भी व्यापार को शुरू करने के लिए सबसे पहले कच्चा पदार्थ का जरिया देखिए अर्थात आपके व्यापार को चलाने के लिए जिस रॉ मटेरियल की आवश्यकता है वह कहां से आ रहा है और क्या वह कच्चा माल आपके व्यापार स्थान पर सकुशल सालों भर पहुंच सकता हैं।
  • बिजनेस शुरू करते वक्त आपको मार्केट देखने की आवश्यकता है अर्थात आप अपने सामान को जहां बना रहे है फिर आप अगर कोई सेवा प्रदान कर रहे है तो उस सेवा के गद्दार आप से कितनी दूरी पर स्थित है और आप अपने खरीददार तक कैसे पहुंचेंगे। 
  • और एक सबसे महत्वपूर्ण रिक्वायरमेंट है किसी बिजनेस को शुरू करने की वह है मजदूर अर्थात जब आप किसी व्यापार को शुरू कर रहे है तो आपको अपने व्यापार को आगे बढ़ाने के लिए वर्कर, एंपलॉय, या मजदूरों की आवश्यकता पड़ेगी तो आप अपने बिजनेस स्थल तक कैसे उन्हें लेकर आएंगे और उन्हें किस प्रकार काम करवाएंगे यह देखना भी आवश्यक हैं। 
  • किसी भी व्यापार को शुरू करने के लिए कंपटीशन को देखना भी आवश्यक है आप जिस व्यापार को शुरू करना चाहते है आपके इलाके में उस व्यापार का कितना कंपटीशन है या उस क्षेत्र पर आप अपने कंपटीशन से किस प्रकार बेहतर है या ढूंढना भी एक महत्वपूर्ण रिक्वायरमेंट हैं। 

Business Ideas In Hindi

अगर आप व्यापार करने का सोच रहे है तो आज हम आपको कुछ ऐसे 50 व्यापार के बारे में बताने जा रहे है जिन्हें आप बड़ी आसानी से कहीं से भी शुरू कर सकते है और इसके लिए आपको किसी खास प्रकार के जानकारी या अधिक पैसों की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। 

1. रिक्रूटमेंट एजेंसी

आज के समय में इस व्यापार की काफी डिमांड है। यहां हम आपको एक ऐसी एजेंसी शुरू करने को कह रहे है जो दूसरे व्यापारी या कम्पनी के लिए वर्कर या एंप्लॉय ढूंढने का काम करें। आज कल ऐसे बहुत सारे व्यापार शुरू हो गए है जहां लोग दूसरे के लिए वर्कर या एम्पलाई ढूंढने का काम करते है बदले में उन लोगों को मिलने वाली सैलरी का 1% या 2% रखते हैं। 

इस व्यापार को शुरू करने के लिए आप को ज्यादा पैसे लगाने की आवश्यकता नहीं है मगर आपके पास कांटेक्ट होने चाहिए आपको ज्यादा से ज्यादा कंपनियों में जाकर बात करनी होगी या ऐसे लोगों को ढूंढना होगा जो या तो नौकरी करना चाहते हो या फिर नौकरी करवाना चाहते हो। 

2. प्रॉपर्टी कंसलटेंट

भारत एक ऐसा जगह है जहां दुनिया भर से लोग प्रॉपर्टी खरीदने में इंटरेस्टेड है। जिस वजह से आप किसी प्रॉपर्टी को बेचवाने का काम शुरू कर सकते है पूरी दुनिया से लोग भारत में निवेश करना चाहते है जिस वजह से आप इस काम को ऑनलाइन लेकर भी जा सकते है। इस व्यापार को शुरू करने के लिए आप को किसी तरह के पैसे लगाने की आवश्यकता नहीं है बस आपको उन लोगों को ढूंढना है जो अपनी प्रॉपर्टी बेचना चाहते हो उसके बाद आपको उन लोगों को ढूंढना है जो उस प्रॉपर्टी को खरीदना चाहते हो और दोनों के बीच डील करवा कर आप बहुत प्रॉफिट का कुछ हिस्सा ले सकते हैं। 

3. ब्लॉगिंग

जिस प्रकार भारत में बड़ी तेजी से डिजिटल युग आ रहा है हर कोई अपनी समस्या गूगल पर ढूंढने जा रहा है।  इसी समय का फायदा उठाते हुए आप अपना खुद का एक ब्लॉग बना सकते है जहां आप विभिन्न प्रकार के सवालों के जवाब एक लेख के रूप में लिखेंगे जैसा कि आप इस वेबसाइट पर देख रहे है और उसके बाद लोग जब आप की वेबसाइट पर अपनी जानकारी को पढ़ने आएंगे तो आपको गूगल के तरफ से पैसे मिलेगा।  

अभी इस क्षेत्र में कंपटीशन कम है वक्त के साथ यह कंपटीशन और भी तेजी से बढ़ेगा तो आपको अपना खुद का ब्लॉग शुरू करना चाहिए जिसे शुरू करने में आपको 500 से 1000 रुपए लगेंगे और आप कितनी अच्छी जानकारी दे सकते है इसके आधार पर आपकी प्रचलिता और पैसे निर्भर करेंगे। 

4. ऑनलाइन प्रॉडक्ट सेलिंग

आपको बता दें कि आज के समय में किसी भी चीज को बेचना काफी आसान हो चुका है पुराने जमाने में आपको जब किसी चीज का व्यापार शुरू करना होता था तो आपको सर्वप्रथम उसे खरीदना या बनाना पड़ता था मगर आज के जमाने में ऐसा नहीं हैं।

आपको शोपिफाई जैसी बहुत सारी वेबसाइट मिल जाएगी जहां आप अपना एक ऑनलाइन पोर्टल बना सकते है और किसी दूसरी वेबसाइट से समान को खरीद कर वहां लगा सकते है यहां आपको समान खरीद कर कहीं रखने की आवश्यकता नहीं हैं।

देखिए शोपिफाई जैसी बहुत सारी वेबसाइट है जो आपको ऑनलाइन अपना खुद का एक प्रोडक्ट सेलिंग पोर्टल बनाने का मौका देती है। यह बिल्कुल एक वेबसाइट की तरह होता है जब भी किसी आदमी को कोई सामान खरीदना होता है वह आपके वेबसाइट पर आकर सामान खरीद सकता है अब आप अपनी वेबसाइट पर जो सामान लगाएंगे उसे आपको खरीद कर अपने घर में रखने की आवश्यकता नहीं है उसे केवल किसी दूसरे वेबसाइट से खरीद लीजिए और उसका फोटो अपनी वेबसाइट लगा दीजिए जैसे ही वह व्यक्ति आपके वेबसाइट से सामान खरीदेगा आप दूसरी वेबसाइट को कह दीजिए कि वह सामान वहां पहुंचा दे। 

इस प्रक्रिया में आपको समान खरीद कर रखने की आवश्यकता नहीं है केवल पैसे देकर सामान को बुक कर लीजिए और उसके बाद अपने मनचाहे दाम पर इस सामान को बेच दीजिए और इस प्रक्रिया में शोपिफाई जैसी वेबसाइट आपकी सहायता करती हैं। 

5. एफिलिएट मार्केटिंग

आज के जमाने में सामान खरीदने बेचने के लिए विश्वास सबसे अहमियत रखती है और अगर आप किसी का विश्वास जीत लेते है तो आप खूब सारा पैसा कमा सकते हैं। 

एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें आप अमेजॉन फ्लिपकार्ट जैसी वेबसाइट का सामान बेचवाते है तो बदले में आपको कमीशन मिलता है यह कमीशन 5% से 10% के बीच निर्भर करता है आप के समान पर। कहने का तात्पर्य है कि अमेजॉन पर कोई भी एक सामान चुन लें और उस सामान का एफिलिएट लिंक अमेजॉन की वेबसाइट से पता कर ले उसके बाद उस लिंक को शेयर करें जब कोई आपकी लिंक पर क्लिक करके उस सामान को या किसी और प्रॉडक्ट को अमेजॉन से खरीदेगा तो आपको उसके खरीदे हुए सामान का 10% दिया जाएगा। 

आप अपना फेसबुक पेज, व्हाट्सएप ग्रुप, यूट्यूब चैनल या किसी भी प्रकार से इस लिंक को लोगों तक पहुंचा सकते हैं। 

6. फोरेक्स ट्रेड

इस तरीका के बारे में बहुत कम लोगों को पता है मगर आज के जमाने में यह एक काफी अच्छा व्यापारिक सुझाव हो सकता है। इस व्यापार को शुरू करने के लिए आपके पास देशों की राजनीतिक और व्यापारिक जानकारी होनी चाहिए जिसे आप बड़ी आसानी से आज इंटरनेट पर पता कर सकते हैं। 

इस प्रक्रिया में आपको थोड़े से पैसे की आवश्यकता होगी अर्थात जब आप देखते है कि अमेरिका का $1 भारत के ₹75 के बराबर हो गया है मगर यह दाम पहले $1 के बदले ₹60 था। अब सोचिए जिस व्यक्ति ने उस वक्त $10 खरीदे होंगे जिसके लिए उसने ₹600 दिए होंगे मगर आज जब उसने इसे बेचा होगा तो उसे ₹750 मिलेंगे। बस इसी प्रक्रिया को फॉरेक्स ट्रेड कहते हैं। 

आपको किसी भी दो देशों के बीच हो रही राजनीतिक और व्यापारिक गतिविधियों की जानकारी गूगल या न्यूज़ से लेनी है उसके बाद जिस देश का पैसा बढ़ने वाला है उस देश के पैसे को खरीद कर रख लीजिए और जब वह बढ़ेगा तो उसे बेच दीजिए। 

आपको बता दें कि इस दुनिया में 190 देश है जहां पैसों का इस्तेमाल किया जाता है और ऐसे भी कई देश है जिनके अच्छे खासे पैसे ₹100 में मिल जाएंगे। अब आप समझदार है और आप खुद सोच सकते है कि किस देश का पैसा कब खरीदना हैं। 

7. कोचिंग इंस्टिट्यूट

अगर आपके मोहल्ले में खूब सारे बच्चे है तो आप उन्हें पढ़ाने का काम शुरू कर सकते है। हर कोई चाहता है कि उनका बच्चा अच्छे से पढ़े और यह काम काफी इज्जत का भी है तो आप अपना कोचिंग इंस्टीट्यूट घर से ही शुरु कर सकते है जब आपको लगे कि बच्चे है आपको पसंद कर रहे है और दूसरे बच्चों को रेफर भी कर रहे है तो आप अपने इस कोचिंग व्यापार को ऑनलाइन भी लेकर जा सकते हैं। 

8. ज्वेलरी मेकिंग

आपको बता दें कि ऑनलाइन आजकल ऐसी बहुत सारी ज्वेलरी बनाने की कंपनी है जो डिजाइन ढूंढ रही है अगर आप डिजाइनिंग में अच्छे हैं और आपको लगता है कि आप गहने की इतने अच्छे डिजाइन बना सकते है कि लोग उन्हें पहने तो आप अपने इस व्यापार को आगे बढ़ा सकते हैं। 

आपको बस यह पता करना है कि ऑनलाइन वह कौन लोग है जो ज्वेलरी के डिजाइन खरीदते है उसके बाद उनसे बात करके अपने डिजाइन उन्हें देना है एक ज्वेलरी डिजाइन के काफी अच्छे पैसे मिल जाते हैं। 

9. इवेंट मैनेजमेंट

भारत में रोजाना शादी विवाह या बर्थडे होता रहता है और इस प्रकार के इवेंट में खूब सारे लोग आते है उन लोगों को मैनेज करना, सजावट देखना, खाने पीने का ध्यान देना यह सारी चीजें किसी एक व्यस्त आदमी के बस की बात नहीं होती है जिस वजह से वह इवेंट मैनेजर रखते है आप अपने इलाके में पता करिए या से कौन लोग है जो इवेंट मैनेजर चाहते है उसके बाद आप अपना व्यापार शुरू कर सकते हैं।

हम जानते है कि आजकल सब कुछ ऑनलाइन स्विफ्ट होता जा रहा है और इस वजह से आपको भी यह बात पता करनी चाहिए कि विभिन्न देशों में किस प्रकार लोग अपने ऑनलाइन मीटिंग को मजेदार बनाने के लिए अब ऑनलाइन इवेंट मैनेजर ढूंढ रहे हैं। 

10. मोबाईल फूड वेंडर

आपको यह बात पता ही होगा कि आपके इलाके में लोग कितना ज्यादा फास्ट फूड या बाहर का खाना खाना पसंद करते है। इसी समस्या का समाधान करते हुए आप एक मोबाइल फूड सेंटर बन सकते है अर्थात एक गाड़ी रख सकते है और उस गाड़ी पर विभिन्न प्रकार के खाने की आइटम लेकर बेच सकते हैं। 

इस व्यापार को बाकी बिजनेस से अलग और अच्छा बनाने के लिए आप एक ऐप बना सकते है जो आजकल मुफ्त में बहुत सारे पुल के माध्यम से बन जाता है और उसके बाद अपने ग्राहकों को इसे डाउनलोड करने के लिए कह सकते है ताकि वह इस ऐप के जरिए अपना टाइम और फूड फिक्स कर सके और उस टाइम पर अपनी खाने की गाड़ी लेकर उनके घर पर जाकर उनके लिए उनका मन चाहा फूड आइटम बना सकते हैं। 

11. मैट्रिमोनी सर्विस

भारत यह में यह बिजनेस बहुत ज्यादा चलता है जहां लोग चाहते है कि उनके लड़के लड़कियों की अच्छी जगह शादी हो और आप इस समस्या का समाधान कर सकते है अपनी सर्विस के जरिया बस इस व्यापार के लिए आपको एक्टिव रहने की जरूरत है और इसके लिए आपको सोशल मीडिया, और वेबसाइट पर विभिन्न प्रकार के पोस्ट डालते रहना है ताकि लोग आप से जुड़े और आप लड़का और लड़की की शादी करवा कर कमीशन कमा सकें। 

12. योगा कोचिंग

आजकल औरतें योगा करना चाहती है। इस जमाने में हर कोई चाहता है कि वह स्वास्थ्य दिखे और इस वजह से औरतें भी चाहती हैं कि उनका मोटापा कम हो आप इस समस्या का समाधान अपने घर में एक कोचिंग शुरु कर के कर सकते है। इसके लिए आपको आस पास की औरतों को कहना है कि वो योगा सीखने के लिए आपके घर आ सकती है और उसके बाद आपको उन्हें योगा सिखाना है जिसके लिए वो आपको पैसा देंगे। 

13. इंटीरियर डिजाइनिंग

जब हम यह शब्द सुनते हैं तो हमारे मन में एक खूबसूरत से घर की तस्वीर आती है साथ ही कुछ बड़े लोगों की तस्वीर आती है मगर ऐसा नहीं है कि इस सर्विस का इस्तेमाल केवल बड़े लोग करते हैं। 

हर कोई चाहता है कि वह खूबसूरत से घर में रहे इस वजह से आप छोटे स्तर पर इंटीरियर डिजाइनिंग का काम शुरू कर सकते है। जहां कम दामों में आप लोगों के घर को सजाने का काम करेंगे अगर आप लोगों के घर को पहले से ज्यादा खूबसूरत तरीके से सजा दिया तो लोग आपको इसके लिए अच्छी खासी पैसे देने को तैयार हो जाएंगे। 

14. ऑनलाइन किराना शॉप

यह एक अच्छा बिजनेस आइडिया हो सकता है जिसे आप अपने दोस्तों के साथ मिलकर शुरू कर सकते है। एक घर में रोजमर्रा के जीवन में इस्तेमाल होने वाली सभी प्रकार के चीजों को अपने ऐप या वेबसाइट पर रखे और अपने आसपास के सभी लोगों को कह दीजिए कि वह बड़ी आसानी से इस एप से किसी भी चीज को आर्डर कर सकते है ऑर्डर करने के 24 घंटे के अंदर आप सामान को किसी दुकान से खरीद कर उनके पास लेकर चले जाइए और बदले में उनसे अपना डिलीवरी चार्ज के रूप में 50 या ₹100 ज्यादा ले लीजिए वह आपकी कमाई हो गई। उसके बाद इस व्यापार को धीरे-धीरे बड़ा कीजिए। 

15. इन्शुरन्स एजेंसी

यह भी एक अच्छा बिजनेस हो सकता है क्योंकि आज के जमाने में इंश्योरेंस लोगों की जरूरत बन चुकी है। इस व्यापार के लिए आपको किसी भी प्रकार के पैसे लगाने की आवश्यकता नहीं है असल में बहुत सारी ऐसी कंपनियां होती है जो अपने यहां काम कर रहे लोगों का इंश्योरेंस करवाना चाहती है आप उन कंपनियों से बात कीजिए और उनके लिए एक एजेंट की तरह काम करिए। और आप जितने ज्यादा लोगों का इंश्योरेंस करवा देंगे वह लोग हर महीने की किस्त भरेंगे और आपको उसका पैसा मिलेगा। 

16. फेस्टिवल गिफ्ट बिजनेस

त्यौहार या बर्थडे में सभी लोग चाहते है कि वह अपने चाहने वाले को अच्छे से अच्छा गिफ्ट दें अगर आप एक अच्छा गिफ्ट सोच सकते है तो आप इस व्यापार को कर सकते है इसके लिए आपको कुछ अच्छे गिफ्ट आइडिया सोचने है। ऐसे आईडिया जिसे लोग काफी पसंद करें और अपने सभी चाहने वालों को बताना चाहें। जब आपका गिफ्ट मजेदार होगा तो उसे लोग ना केवल खरीदेंगे बल्कि सभी लोगों के सामने उसका प्रचार भी करेंगे जिससे आपका यह व्यापार धीरे-धीरे बड़ा हो जाएगा।

17. ज़ेरॉक्स शॉप

हमारे पास अक्सर ऐसे बहुत सारे कागज होते है जिन्हें हमें तुरंत जेरॉक्स या फोटोकॉपी करवाना होता है आप भी ऐसा कोई कार्य करने के लिए अपने घर के आस-पास फोटोशॉप दुकान पर जाते होंगे आप इस दुकान को अपने घर में ही शुरू कर सकते है अपने आसपास के लोगों को कह दीजिए कि आपके पास प्रिंटर और जेरॉक्स मशीन है और आप किसी भी चीज का जेरॉक्स या प्रिंट निकाल सकते हैं।

आपके घर के आसपास के लोग होंगे तो आप उनका काम कम दाम में या छोटे-मोटे काम फ्री में कर दीजिए जिससे आपका प्रचार होगा और दूर के लोगों से आप पैसा लेकर के काम करेंगे और अपना व्यापार आगे बढ़ाएंगे। 

18. ब्यूटी शॉप

लड़कियों को सजना सवरना बहुत अच्छा लगता है वह अक्सर ब्यूटी पार्लर जाना चाहती है मगर आपके मोहल्ले से अगर ब्यूटी पार्लर दूर होगा और वहां ज्यादा पैसा लग रहा होगा तो कोई वहां क्यों जाना चाहेगा। 

आज आप ब्यूटी पार्लर का कोर्स घर में ही कर सकते है अपने घर की लड़कियों को ब्यूटी पार्लर का कोर्स ऑनलाइन करवा दीजिए और अपने घर में ही एक ब्यूटी पार्लर खोलिए अपने आसपास के लोगों को वहां बुलाई है और अपने व्यापार को बड़ा करिए। अगर आप आसपास के लोगों का कम दाम में काम कर देंगे और अच्छा काम करेंगे तो आपका तुरंत प्रचार-प्रसार हो जाएगा और यह व्यापार काफी फायदेमंद साबित होगा। 

19. गेम स्टेशन

अगर आप गेम खेलने के शौकीन है और आपके इलाके में ऐसे बहुत सारे लड़के है जो रोजाना पब्जी, कॉल ऑफ ड्यूटी, जैसे विभिन्न प्रकार के गेम खेलना पसंद करते है तो आप एक फायदेमंद बिजनेस शुरू कर सकते है जिसके लिए आपको एक गेमस्टेशन खोलना है अर्थात कुछ प्ले स्टेशन और एक्स-बॉक्स को अपने कमरे में लगाइए और आसपास के लोगों को वहां गेम खेलने के लिए बुलाया जो भी लड़के गेम खेलने के शौकीन है वह एक बड़ी स्क्रीन के एक्सबॉक्स पर अपना गेम खेलना जरूर चाहेंगे और खूब सारा फायदा कमा पाएंगे। 

20. सेकंड हैंड डीलरशिप

आजकल लोग सेकंड हैंड प्रोडक्ट खरीदना पसंद करते है चाहे वह सेकंड हैंड मोबाइल हो या सेकंड हैंड गाड़ी। तो आप इसको एक व्यापार के रूप में शुरू कर सकते है अपने आसपास के लोगों से पता कीजिए जो अपना सेकंड हैंड गाड़ियां, मोबाइल या कुछ और बेचना चाहते हों और उसके बाद उन लोगों को ढूंढी है जो इस प्रकार के सेकंड हैंड सामान खरीदना चाहते है और इन दोनों के बीच डील करवा कर आपको मिशन कमा सकते हैं। 

21. होम पेंटर

अगर आपको ड्राइंग करना या घर के कुछ सुंदर कलाकृति बनाना पसंद है तो आज ऑनलाइन ऐसी बहुत सारी वेबसाइट है जो आपके हाथ से बनाए हुए ड्राइंग और कलाकृति को बेचती है इसके अलावा आप इन्हें स्वयं भी अपने घर के आस-पास या ऑनलाइन ऐड चला कर बेच सकते है। ऑनलाइन नेट चलाने में आपको 100 या ₹200 का खर्च आएगा और अगर आप एक सुंदर कलाकृति बनाए है जिसे लोग पसंद करेंगे तो वह नाके वाली से खरीदेंगे बल्कि आप का प्रचार प्रसार भी होगा। 

22. ऑनलाइन बुक स्टोर

आप अपना एक ऑनलाइन बुक स्टोर खोल सकते है अगर आप बुक पढ़ने के शौकीन है तो विभिन्न प्रकार के मजेदार बुक्स मंगाइए और उनका एक अच्छा फोटो खींच कर अपने वेबसाइट पर अपलोड कर दीजिए उसके बाद लोगों को वहां फ्री में बुक पढ़ने दीजिए। जब लोग रजिस्टर करके फ्री में बुक पड़ेंगे और आपके पास लोगों की संख्या बढ़ जाएगी तो कुछ रुपए का सब्सक्रिप्शन लगा दीजिए और आप ऑनलाइन बुक स्टोर से अच्छा पैसा कमा पाएंगे। 

23. मैकेनिक स्टोर

आपके घर के आसपास अक्सर ऐसा होता होगा कि लोगों की कार, बाइक या साइकल बिगड़ जाती होगी तो आप अपने घर में इसे बनाकर दूसरे के घर तक डिलीवरी कर सकते है यह एक अच्छा व्यापार हो सकता है छोटे मोटे मैकेनिक काम से अपना बिजनेस शुरू कीजिए और धीरे-धीरे इसे बड़ा बनाइए। 

24. कार वाशिंग बिजनेस

आजकल यह व्यापार भी काफी ज्यादा चल रहा है आपको एक कार वाशिंग सेंटर खोल सकते है इसके लिए आप अपने घर के आस-पास किसी मैकेनिक की दुकान देखिए और वहां पर अपनी एक कार वाशिंग दुकान खोलिए जहां आप लोगों के गाड़ी को तेज पानी के सहारे धो देंगे और इसके लिए आप कुछ पैसे चार्ज करके यह व्यापार कम पैसे में शुरू किया जा सकता है और बड़ी आसानी से बड़ा किया जा सकता हैं। 

25. रेंटल फर्निटर बिजनेस

यह हम आपको कोई फर्नीचर बेचने के लिए नहीं कह रहे हैं आप किसी फर्नीचर बेचने वाले दुकान के साथ अपना एग्रीमेंट साइन कर लीजिए कि आप फर्नीचर का पैसा हर महीने की किस्त पर चुकाएंगे उसके बाद इस फर्नीचर को उन लोगों को महीने की किस्त पर दे दीजिए जो लोग किसी किराए के घर में कुछ दिन के लिए रहने आए हैं। 

आप जिस शहर में रहते हैं वहां अक्सर ऐसे लोग आते होंगे जिन्हें कुछ दिनों के लिए कहीं रहना है और उन्हें कुछ दिनों के लिए फर्नीचर खरीदने में झंझट होती है तो आप उन लोगों को महीने की रेंट पर फर्नीचर दे सकते हैं। 

26. अगरबत्ती और मोमबत्ती बनाने का व्यवसाय

यह व्यवसाय भी काफी अच्छा है इससे दुनिया भर के कुछ बड़े बड़े लोग भी करते है जैसे फिल्म इंडस्ट्री की कुछ ऐसी पुरानी अभिनेत्री है जो काफी सुंदर मोमबत्ती को ऑनलाइन बेचती है आप भी इस प्रकार का व्यापार शुरू कर सकते हैं इसके लिए आपको कोई खास पैसे देने की आवश्यकता नहीं है और इस व्यापार को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही प्रकार से किया जा सकता है। 

27. घर के बने आचार और कपड़े का व्यवसाय

प्रसिद्ध टीवी सीरियल तारक मेहता का उल्टा चश्मा में जिस तरह माधवी भाभी अचार पापड़ का बिजनेस करती है आप भी उस तरह का व्यापार शुरू कर सकते हैं।

इस तरह के व्यापार में आपको ज्यादा लागत की आवश्यकता नहीं होती है पहले कुछ सैंपल अचार पापड़ बढ़ाइए और उसे अपने आसपास के लोगों को दिखाइए अगर उन्हें पसंद आता है और वह इस प्रकार का आर्डर देते है तो आप इस व्यापार को बड़ी आसानी से शुरू कर सकते है और आपके मजेदार घर के बने आचार और पापड़ बहुत जल्दी प्रसिद्ध हो जाएंगे और यह व्यापार बड़ा हो जाएगा। 

28. टेलरिंग शॉप

यह एक मजेदार व्यापार हो सकता है अगर आपको विभिन्न प्रकार के सिलाई कढ़ाई में मजा आता है तो आप अपने आसपास के लोगों के लिए ब्लाउज, पेटीकोट, फ्रॉक, पटियाला, सूट जैसे विभिन्न प्रकार की चीजें फील करके दे सकते हैं अगर आप के तालाब में दम होगा तो आपका नाम बड़ी जल्दी आसपास के लोगों के बीच प्रचलित हो जाएगा और आप इससे अच्छा मुनाफा कमा पाएंगे। 

29. दोना और पत्तल बनाने का बिजनेस

दो ना और पत्तल का व्यापार भी बहुत अच्छा है आजकल लोगों के घर में जब शादी ब्याह किया किसी भी प्रकार का समारोह होता है वह खाना खिलाने के लिए दो ना या पत्तल खरीदने है आप तो अपने घर में बना कर भेज सकते है इसके लिए आप यूट्यूब पर पत्तल बनाने की कला सीख सकते हैं। 

अर्थात यूट्यूब पर पत्तल बनाने की कला सीख ले और इसके बाद इसका आसपास की कुछ साधारण चीज से बनाएं और इसका व्यापार शुरू करें।

30. सिलने का बिजनेस

यह एक टेलरिंग व्यापार की तरह नहीं है आपको ऑनलाइन कुछ ऐसे वेबसाइट या कंपनी के बारे में सर्च करना है जो आज के समय में आपके घर कपड़ा पहुंचा देते हैं और आपको उनका पड़े को सील लेना है और उस कंपनी वालों को कहना है वह आ करके अपना कपड़ा ले जाएंगे और बदले में आपको पैसे देंगे यह एक काफी फायदेमंद व्यापार हो सकता है अगर आपको कपड़ा सिलने या कढ़ाई करने जैसी कला आती हैं। 

इस व्यापार के लिए आपको पैसे लगाने की आवश्यकता नहीं है आपको बस उस कंपनी में फोन करके पता करना है कि वह किस प्रकार कपड़ा आप तक पहुंचाएंगे और जब आप उस कमरे को सील लेंगे तो वह किस प्रकार आप से कपड़ा लेंगे अगर आपको उन का दिया हुआ पैसा मंजूर है तो इस बार को शुरू कीजिए। 

31. मुर्गा फार्म

यह एक बहुत अच्छा व्यापार है इसके लिए आपको कुछ मुर्गों को खरीद लेना है और कुछ मुर्गियों को खरीद लेना है मुर्गियों का अंडा और मुर्गों का मांस बहुत अच्छे दाम पर बिकता है आप थोक में खूब सारा मुर्गा मुर्गी सस्ते में खरीद सकते है उसके बाद उनको अच्छे दामों में बाजार पर भेज सकते हैं। 

आपको बता दें कि इस प्रकार के व्यापार को शुरू करने के लिए सरकार लोन देती है अगर आपका यह बिजनेस विफल रहता है तो सरकार उसके बदले आपसे पैसा वापस भी नहीं लेती है। सरकार यह कदम देश में रोजगार को बढ़ाने के लिए उठाया हैं। 

32. मझली पालन 

यह भी एक बहुत अच्छा व्यापार है इस व्यापार में आपको बड़ी आसानी से लोन मिल जाएगा और उसके बाद खूब सारा मछली खरीद करके उन्हें बाजार में अच्छे दामों पर बेच सकते हैं।

एक अच्छे सुझाव के तौर पर आप मछली पालन और मुर्गा फार्म का बिजनेस एक साथ खोल सकते है इसमें मुर्गा फार्म को इस तरह से बनाइए कि उनकी सारी टट्टी मछली के पानी में गिरे ताकि वह मछली का खाना बन सके इस वजह से आपको इन दोनों में से किसी एक जीव को पालने के लिए खाना देना होगा दूसरा अपने आप पल जाएगा और आपका व्यापार चल जाएगा। 

33. टिफिन सर्विस

अगर आपके शहर में कुछ ऐसे लोग रहते हैं जो नौकरी की वजह से या पड़ने की वजह से घर से दूर आकर रह रहे हैं तो उनके लिए खाना बना कर आ पहुंचा सकते हैं।

यह व्यापार शहर में काफी अच्छे से फल फूल रहा है आपको इसमें ज्यादा लागत की आवश्यकता नहीं है बस कुछ बच्चों का खाना अपने घर में बनाना है और यह टिफिन उन तक पहुंचाना है और बदले में पैसा लेना है। अगर आपका खाना स्वादिष्ट होगा और वह लोगों को पसंद आएगा तो कम समय में आप बहुत सारे लोगों तक अपनी टिफिन सर्विस को पहुंचा कर फायदा कमा सकते हैं। 

34. मग प्रिंटिंग बिजनेस

आजकल लोग चाहते हैं कि वह सुंदर सुंदर कॉफी मग चाय कप में चाय या कॉफी पी है अगर आपको भी एक सुंदर मौत चाहिए चाय या कॉफी पीने के लिए तो आप इसका व्यापार शुरू कर सकते हैं इसके लिए आप एक कप के ऊपर अच्छा सा ड्राइंग बनाइए और इसको अलग-अलग वेबसाइट पर बेचने के लिए लगा दीजिए।

अर्थात यह व्यापार काफी अच्छा है इस व्यापार के लिए आपको एक मग लेना है और उसमें आपको मौका के ऊपर एक ड्राइंग बनानी है उसके बाद उसे ऑनलाइन विभिन्न वेबसाइट के जरिए बेचना हैं। 

35. मास्क बनाने का व्यापार

कोरोना के समय में मास्क की जरूरत काफी तेजी से बढ़ी है और घर के बने हुए मास्क को लोग खरीदना पसंद करते है अगर आप सुंदर-सुंदर मास्क बना सकते है तो ऐसे बहुत सारे ऑनलाइन वेबसाइट या ऑफलाइन दुकान वाले है जो घर के बने हुए मास्क लेते हैं और उनका व्यापार करते है आप इस व्यापार से काफी अच्छा फायदा कमा सकता हैं। 

आपको इस व्यापार में किसी भी प्रकार का भारी खर्च करने की आवश्यकता नहीं है आपको केवल कुछ पैसों से साथ कुछ मास्क बनाने है और उसे ऑनलाइन या ऑफलाइन बेचना है जिससे आपको मुनाफा होगा। 

36. ट्रैवलिंग एजेंट

अगर आपके घर के आसपास लोगों को घूमना बहुत पसंद है तो उनके घूमने फिरने का बंदोबस्त कर दीजिए अर्थात वह अगर कहीं घूमने जाना चाहते है तो उनके लिए रेस्टोरेंट बुक कर दीजिए उनका ट्रेन का टिकट करवा दीजिए और वह किस प्रकार जाएंगे और कैसे या कहा घूमेंगे इसकी पूरी गाइड उन्हें दे दीजिए और इसके लिए कुछ पैसे लीजिए, यह बिजनेस आपको कम समय में काफी अच्छा फायदा दे सकता हैं। 

37. नर्सरी बिजनेस

ऐसे बहुत सारे लोग है जिन्हें फूल, पेड़, पौधे अच्छे लगते है अगर आपको भी पेड़ पौधे और फूल अच्छे लगते है तो इन्हें अपने घर में उगाई है और अपने सभी फूल और पौधों को ऑनलाइन है या ऑफलाइन बेचने का प्रयास करिए।

इस व्यापार को शुरू करने के लिए आपको केवल छोटा सा निवेश करना है जहां आपको विभिन्न प्रकार के फूलों को खरीदना है और अपनी क्यारी में उगाना है और इसके फोटो के जरिए आपको अपना प्रचार प्रसार ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से करना है ताकि लोग आपके पास विभिन्न प्रकार के फूल खरीदने आए। 

38. चॉकलेट चिप्स बनाने का व्यवसाय

जब आप किसी छोटे गांव या कस्बे में जाएंगे तो आप यह पाएंगे कि वहां पर लेस और कुरकुरे जैसे फेमस चिप्स नहीं बिकता है वहां कुछ लोकल ब्रांड बिकते है जिन्हें देखकर आप समझ सकते है कि उन्हें कहा और कितने आसान तरीका से बनाया गया होगा। 

अर्थात अगर आप किसी छोटे जगह पर रहते है तो चॉकलेट या चिप्स बनाने का व्यवसाय आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है आपको अपने घर में एक छोटा सा मशीन लगाना है जिसके लिए चंद हजार रुपयों का निवेश करना होगा और उसके बाद आप इस व्यापार से अच्छा पैसा कमा सकते हैं। 

39. डाटा एंट्री बिजनेस

ऑनलाइन ऐसे बहुत सारे वेबसाइट और फ्रीलांसिंग पोर्टल है जहां पर आपको डाटा एंट्री का काम मिल जाता है इस काम को करने के लिए आपको अधिक कंप्यूटर या किसी खास प्रकार की पढ़ाई करने की आवश्यकता नहीं हैं।

आपको केवल किसी वेबसाइट पर डाटा एंट्री के लिए अपना प्रोफाइल बनाना है और अप्लाई करना है उसके बाद वह कंपनी आपको डाटा इंट्री का काम देगी और आप 1 घंटे में जितना काम करेंगे उस हिसाब से आपको पैसे मिलेंगे। 

40. फ्रीलांसिंग बिजनेस

आज भारत में ऐसे विभिन्न प्रकार के फ्रीलांसिंग वेबसाइट मौजूद है जहां आपको जिस प्रकार का काम पसंद है उस प्रकार का काम मिल सकता है। अगर आपको कोई भी काम अच्छे से आता है तो आप अपना एक प्रोफाइल फ्रीलांसिंग साइट पर बनाइए और उस काम के बारे में आपको कितना आता है इस बात का एक्सपीरियंस वहां दर्ज कीजिए अगर आपका एक्सपीरियंस अच्छा होगा तो लोग आपको काम देंगे और आप जिस प्रकार से प्रचलित होते जाएंगे आप फ्रीलांसिंग साइट से उतना ज्यादा कमा सकते है आज के जमाने में बहुत सारे लोग फ्रीलांसिंग के जरिए खूब सारा पैसा कमा रहे हैं। 

41. यूट्यूब चैनल बना कर

यूट्यूब चैनल एक बहुत अच्छा बिजनेस बन चुका है आज के जमाने में ये दुनिया डिजिटल होती जा रही है हम अपना ज्यादा से ज्यादा समय मोबाइल पर बिता रहे हैं और यूट्यूब एक ऐसा ऐप है जहां बच्चे से लेकर बूढ़ा हर कोई वहा पर समय बिताता है। अगर आपके पास कोई ऐसी कला है जिसे आप लोगों तक पहुंचाना चाहते है या अपनी कोई बात लोगों के समक्ष रखना चाहते है तो अपना एक यूट्यूब चैनल बनाकर आप यह काम शुरू कर सकते है अगर आप सही बात करेंगे और लोग आप की बातों को सुनने में इंटरेस्टेड होंगे या आपकी कला लोगों को आकर्षित करेगी और आपका यूट्यूब चैनल दिन पर दिन प्रचलित होता जाएगा।

कम समय में भले ही आपको यह बिजनेस घाटे का सौदा लगे मगर एक लंबे अंतराल के लिए यूट्यूब का बिजनेस एक काफी अच्छा बिजनेस साबित हो सकता हैं। 

42. मिनी दाल का बिजनेस

यह एक ऐसा बिजनेस है जिसे आप बड़ी आसानी से शुरू कर सकते है इसके लिए आपको कुछ हजार रुपए लगाकर एक मील शुरू करना है और दाल का मिल काफी कम दाम में लग जाता है। अगर आप यह व्यापार गांव में शुरू कर रहे है तो लोग आपको दाल की फसल देंगे जिससे आप अपने मिल के सहारे दाल में बदलकर उन्हें देना है और इसके लिए आप हर किलो पर कुछ पैसा लेंगे।

वहीं दूसरी तरफ अगर आप यह व्यापार शहर में शुरू करना चाहते है तो आपको खुद फसल लेकर आनी होगी और उस फसल को दाल में बदलकर उसे बाजार में बेचना होगा। 

43. इलेक्ट्रॉनिक रिक्शा का बिजनेस

इलेक्ट्रॉनिक रिक्शा एक अच्छा व्यापार हो सकता है जिस प्रकार प्रदूषण बड़ी तेजी से फैल रहा है सरकार भी इस बात की इजाजत देती है कि आप तेल से चलने वाली गाड़ियों के बजाय बिजली से चलने वाली गाड़ियों का इस्तेमाल करें। विभिन्न राज्यों में प्रधानमंत्री के द्वारा निकाली गई योजना की बात चलती है जिसमें आपको इलेक्ट्रॉनिक रिक्शा के लिए लोन मिलता हैं।

आप एक इलेक्ट्रॉनिक रिक्शा खरीद कर खुद चला सकते है या फिर किसी से चलवा सकते है अगर इस बिजनेस को शुरू करने के लिए एक अच्छा मार्केट रिसर्च कर लिया जाए यह काफी फायदेमंद बिजनेस हो सकता हैं। 

44. फ्रेंचाइजी व्यवसाय

Franchise business एक अच्छा व्यापार होता है ऐसी बहुत सारी कंपनियां है जो अपनी फ्रेंचाइजी देती है आपको एक नया ब्रांड शुरू करना और उसे प्रचलित करने में वक्त लगेगा इस वजह से आप कुछ पैसा देकर किसी प्रचलित बिजनेस का नाम और सामान ले सकते है और उसी व्यापार को बड़ी आसानी से आगे बढ़ा सकते हैं। 

आजकल बहुत सारे अपना फ्रेंचाइजी शुरू किए है बड़ा बिजनेस भी सबके समक्ष आया है और चंद लाख लगा कर आप एक प्रचलित बिजनेस की फ्रेंचाइजी ले सकते है और सारा पैसा कमा सकते हैं। 

45. कोल्ड स्टोरेज

किसी चीज को कोल्ड इसलिए किया जाता है ताकि वह खराब ना हो और लंबे समय तक चल सके हम कोल्ड स्टोरेज का इस्तेमाल करते है जब हमें बड़े पैमाने पर किसी चीज को खराब होने से बचाना रहता है बहुत सारे दुकानदार है जो पनीर और मटर जैसी चीज को खरीदते है अब अगर वह उसे कोल्ड स्टोरेज में नहीं रखेंगे तो वह खराब हो जाएगा आप अपने घर में एक कोल्ड स्टोरेज शुरू करके उसे भाड़े पर चला सकते हैं। 

कोल्ड स्टोरेज का जो फ्रीज होता है वह एक अलग किस्म का होता है आपको शुरूआत में चंद हजार रूपयो का इस्तेमाल करके एक कोल्ड स्टोरेज का फ्रिज खरीदना है उसके बाद अपने आसपास के दुकानदारों से बात करना है कि वह इस फ्रिज का इस्तेमाल अपने सामान को रखने के लिए करें और फिर उनसे पैसा लीजिए जो एक फायदे का सौदा होगा।  

46. कुकिंग क्लास

अगर आप एक महिला है या आपके घर में कोई महिला है जिन्हें अच्छा खाना बनाने आता है तो आप अपने मोहल्ले में कुकिंग क्लास का एक व्यापार शुरू कर सकते है। अपने घर के आस-पास लड़के लड़कियों को खाना बनाने के क्लास के बारे में बताइए और जो भी आएंगे उनका वीडियो रिकॉर्ड करके आप यूट्यूब पर भी डाल सकते है और इस तरह आप अपने कुकिंग बिजनेस से और यूट्यूब से दोनों से ही खूब सारा पैसा कमा सकते हैं। 

47. सजावट का बिजनेस

अगर आप सजावट करने में अच्छे है तो आप इस प्रकार का बिजनेस कर सकते हैं एक कार्ड या पेंपलेट बनाई है और इसे अपने आसपास सभी लोगों तक या फिर ऑनलाइन एक्टिव हो करके अपने कार्ड को प्रचलित करिए जिसमें अब बताइए कि आप किसी भी फंक्शन की एक अच्छी साथ सजावट कर सकते हैं।

इस तरह आपको कुछ ऐसे ही क्लाइंट मिलेंगे जो आपसे सजावट की सर्विस लेना चाहेंगे आपको वहां जाना है और उनके लिए साज सजावट करनी है और उसके बाद अब धीरे-धीरे अपने व्यापार को बड़ा बना सकते हैं। 

48. आइसक्रीम पार्लर का बिजनेस

आपको एक ऐसा दुकान खोलना है जहां आप केवल विभिन्न प्रकार के आइसक्रीम बनाकर भेजें इस प्रकार के दुकान को आइसक्रीम पार्लर का दुकान कहते है। आप कहीं से थोक में आइसक्रीम खरीद सकते हैं ताकि आपको सस्ता में मिले या फिर आप खुद आइसक्रीम बनाकर अपने दुकान में रख सकते है बड़े जगहों पर आइसक्रीम पार्लर की डिमांड बहुत अधिक होती हैं। 

49. कपड़ों की कढ़ाई का बिजनेस

अगर आपको कपड़ों की कढ़ाई करने की कला आती है तो आप घर में आराम से बैठकर यह काम करके अच्छा पैसा कमा सकते हो। कपड़ों पर विभिन्न प्रकार की खूबसूरत कलाकृति बनाना एक कला है और लोगों को यह कला काफी पसंद आती हैं। 

आप कपड़ों की कढ़ाई कैसे करते है यह आराम से ऑनलाइन किसी यूट्यूब चैनल से सीख सकते है जब आप कढ़ाई करने की कला सीख जाए तो अपने घर के कपड़ों पर इसे ट्राई करें और उसके बाद अपने सैंपल के रूप में उसे लोगों के समक्ष रखें धीरे-धीरे लोग आपको अपने कपड़े देंगे कढ़ाई के लिए और तब आप इस व्यापार को बड़ा बना सकते हैं। 

50. DJ और लाइटनिंग का बिजनेस

किसी की शादी हो या बर्थडे पार्टी आपको गाना बजाने की जरूरत जरूर पड़ती है इसी प्रकार का गाना बजाने के व्यापार को हम DJ और लाइटनिंग का व्यापार कहते हैं। 

यह व्यापार छोटे और बड़े दोनों प्रकार के जगहों पर लोकप्रिय है आपको बस कुछ रुपए खर्च करने है और एक डीजे खरीद लेना है इसके साथ आप लाइट भी खरीद सकते है और लोगों के शादी और बर्थडे या इस प्रकार के जितने भी समारोह होते है उसमें DJ का टेंडर ले सकते है। अगर आपका सिस्टम सही तरीके का है और आप के बजाय हुए गाने लोगों को पसंद आते है तो आप इस व्यापार को बड़ी जल्दी लोकप्रिय कर सकते है और अच्छा पैसा कमा सकते हैं। 

निष्कर्ष

अगर आपको Business Ideas In Hindi लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना। इसके अलावा अगर आपको इस लेख से सम्बंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप निचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply