Career Counselor Kaise Bane – करियर काउंसलर कैसे बने

दोस्तों हम आपको अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में Career Counselor Kaise Bane के बारे में विस्तार से बताने वाले है और हमारा यह लेख करियर काउंसलर में अपना करियर बनाने वाले लोगों के लिए काफी ज्यादा हेल्पफुल होने वाला है। जब किसी समस्या का जन्म होता है तब उसका सलूशन भी निकाला जाता है ताकि समस्या का समाधान किया जा सके। 

आज के इस बिजी लाइफ और कंपटीशन के समय में यंगस्टर को अपना करियर कैसे बनाएं? से संबंधित कई सारी चुनौतियों और समस्याओं का सामना करना पड़ता है और वर्तमान में कैरियर से संबंधित यंगस्टर के लिए कोई और बड़ी समस्या नहीं है। करियर बनाने के लिए क्या करना चाहिए और हमें कैसी तैयारी करनी चाहिए इसमें करियर काउंसलर आपकी पूरी हेल्प करते है। 

जो लोग अपने करियर के प्रति केयरफुल है और वह आवश्यक गाइडेंस की तलाश में है तो ऐसे में करियर काउंसलर उनको बेस्ट गाइड प्रदान कर सकता है। आप एक करियर काउंसलर के रूप में लोगों की मदद करने के अलावा अपना खुद का करियर भी बना सकते हो। 

जी हां आपने बिल्कुल सही पड़ा आप करियर काउंसलर के तौर पर अपना करियर भी बेस्ट और आसान बना सकते हो इसमें आपको पैसा और इज्जत दोनों ही मिलती है। करियर काउंसलर बनने के लिए हमारे इस लेख को शुरू से अंतिम तक जरूर पढ़ें और लेख में दी गई जानकारी को बिल्कुल भी ना करें।

करियर काउंसलर क्या होता है

कहते है कि अगर आपने समय रहते अपने लिए बेस्ट करियर विकल्प चुन लिया तो आपको सफलता कम समय में मिल जाती है। कई सारे ऐसे ही स्टूडेंट होते है जो 12वीं के बाद अपने लिए बेस्ट करियर ऑप्शन क्या चुने? के बारे में काफी ज्यादा कंफ्यूज रहते है और उन्हें अपने लिए कोई बेस्ट करियर ऑप्शन समझ में नहीं आता हैं।

जिन लोगों को अपने लिए बेस्ट करियर ऑप्शन चुनने में समस्या आती है या फिर उन्हें अपने लिए कौन सा बेस्ट करियर ऑप्शन सही रहेगा? के ऊपर काफी ज्यादा कन्फ्यूजन रहता है अक्सर वे लोग इसका सलूशन पाने के लिए अपने रिश्तेदारों से, अपने फैमिली मेंबर से, दोस्तों से और ना जाने कैसे-कैसे लोगों की हेल्प लेते है कि उन्हें बेस्ट करियर ऑप्शन चुनने में कोई हेल्प कर दे परंतु शायद ही उन्हें इसका सलूशन सही से कोई बता पाता हैं।

समस्या का सलूशन करियर काउंसलर के पास आसानी से मिल जाता है। जो लोग करियर काउंसलर के रूप में काम करते है वह लोग अपने इस फील्ड में काफी ज्यादा एक्सपर्ट होते है। करियर काउंसलर का एक बकायदा कोर्स होता है और इस कोर्स को करने के बाद आप आसानी से किसी को भी उसके लिए बेस्ट करियर ऑप्शन क्या होगा यह गाइड करने में सक्षम हो जाते हो। 

आजकल करियर काउंसलर की कॉपी ज्यादा मांग है क्योंकि एक करियर काउंसलर कंपटीशन और बेहतर करियर ऑप्शन को चुनने में अपने अनुभवों और अपने एक्सपर्टीज का पूरा का पूरा इस्तेमाल करता है जो कि कोई और नहीं कर सकता। आप करियर काउंसलर के तौर पर अपना करियर बना सकते हो और इसमें काफी ज्यादा अच्छा पैसा भी कमाया जा सकता हैं।

करियर काउंसलर कैसे बने

दोस्तों आज हमारे देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी करियर काउंसलर की काफी ज्यादा मांग है। अगर आप करियर काउंसलर के तौर पर अपना करियर बनाना चाहते हो तो आपको इस फील्ड में करियर बनाने का काफी सुनहरा और कम कंपटीशन मिलने वाला हैं।

दोस्तों हमारे देश में कई सारे कॉलेज और यूनिवर्सिटी करियर काउंसलर बनने के लिए ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन का कोर्स करवाना शुरू कर दिए है बस आपको अपने लिए करियर काउंसलर का कोर्स करने के लिए बेस्ट कॉलेज और बेस्ट यूनिवर्सिटी का चुनाव कर लेना हैं।

और आप उस में एडमिशन लेकर बड़े ही आसानी से कोर्स को कंप्लीट करके एक करियर काउंसलर के तौर पर काम करके अच्छा पैसा कमा सकते हो और लोगों को कैरियर का सही चुनाव करने के लिए गाइड भी कर सकते हो। करियर काउंसलर बनने के लिए कुछ और भी महत्वपूर्ण पैरामीटर को हमें पूरा करना होता है जिसकी जानकारी हम आपको आगे नीचे विस्तार पूर्वक से बताने वाले हैं।

करियर काउंसलर बनने के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

अगर आप करियर काउंसलर बनना चाहते हो तो आपको कुछ एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया के बारे में जान लेना चाहिए तभी आप इस कोर्स को आसानी से कर सकते हो। कई सारे ऐसे लोग होते है जो बिना एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को जाने ही कोर्स करने चले जाते हैं। 

और बाद में उन्हें पता चलता है कि आप इस कोर्स को नहीं कर सकते और उन्हें निराशा हाथ लगती है। इसीलिए चले गए अब हम आगे आपको करियर काउंसलर बनने के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया क्या है? के बारे में विस्तार से जानकारी दे देते है और यह जानकारी हमने नीचे विस्तारपूर्वक से आपको पॉइंट के माध्यम से समझाने का प्रयास किया हुआ हैं।

  • अगर आप करियर काउंसलर का कोर्स करना चाहते हो तो आपको 12वीं में कम से कम 50% से ऊपर अंक प्राप्त करना होगा।
  • आप करियर काउंसलर बनने के लिए 12वीं में किसी भी स्ट्रीम से पढ़ाई कर सकते हो।
  • अगर आप ग्रेजुएशन करने वाले हो तो आपको BA Psychology का कोर्स कंप्लीट करना होगा।
  • अगर आपने BA का कोर्स कंप्लीट कर लिया है और आप अब आगे MA करना चाहते हो तो आप ऐसी सिचुएशन में MA Psychology का कोर्स करियर काउंसलर बनने के लिए कर सकते हो।
  • इसके अलावा आपको करियर काउंसलर का कोर्स करने के लिए एंट्रेंस एग्जाम को भी क्लियर करना पड़ सकता हैं।
  • कुछ कॉलेज और यूनिवर्सिटी करियर काउंसलर का कोर्स करने के लिए स्टूडेंट को डायरेक्ट एडमिशन की भी सुविधा प्रदान करते हैं। 

करियर काउंसलर कोर्स

जो स्टूडेंट करियर काउंसलर का कोर्स करना चाहते है उनके मन में सवाल होता है कि करियर काउंसलर का कोर्स करने पर हमें कौन-कौन से कोर्स क्या ऑप्शन मिलने वाले है यहां पर उन कोर्स का नाम क्या-क्या हो सकता है यदि आपके बारे में भी कुछ ऐसा ही करियर काउंसलर कोर्स से संबंधित सवाल है तो ऐसे में आपको नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से समझना होगा क्योंकि यहां पर हमने करियर काउंसलर से संबंधित अवेलेबल कोर्स की जानकारी दी हैं।

  • BA in Psychology
  • BA Honors in Psychology
  • MA in Psychology
  • MSc in Psychology
  • BSc in Psychology
  • PG Diploma in Psychology
  • PG Diploma in Guidance and Counseling

ध्यान दें – करियर काउंसलर का कोर्स करने के लिए आप इनमें से किसी भी कोर्स को चुन सकते हो और प्रत्येक कोर्स की अपनी-अपनी समय अवधि है इसके बारे में आपको कॉलेज या यूनिवर्सिटी से पूरी जानकारी आसानी से मिल जाएगी। आप जो भी करियर काउंसलर का कोर्स करना चाहते है उसके संबंधित लगभग सभी जानकारी के बारे में आपको यूनिवर्सिटी का कॉलेज से पूरी डिटेल ले लेनी है और अपने लिए बेस्ट कोर्स का चुनाव करना हैं।

करियर काउंसलर का कोर्स करने के लिए फीस 

दोस्तों हर किसी स्टूडेंट के मन में सवाल होता है कि अगर वह किसी भी प्रकार का कोर्स कर रहा है तो उसको उसको कंप्लीट करने में उसे कितना पैसा खर्च करना होगा मतलब कितनी फीस देनी पड़ सकती है तभी वह उसका बजट बनाकर अपने कोर्स को कर सकता हैं। 

हमारे देश में जरा तर मध्यम वर्गीय और निम्न वर्गीय लोग रहते है और ऐसे में उन्हें किसी भी प्रकार के कोर्स को करने के लिए सबसे पहले फीस के बारे में जानना बेहद जरूरी होता है ताकि वे कोर्स को कंप्लीट करने के लिए पहले से ही फीस का इंतजाम कर सके। 

हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप करियर काउंसलर का कोई भी कोर्स कंप्लीट करते हो तो आपको सरकारी कॉलेज यूनिवर्सिटी में ₹10000 से लेकर ₹30000 तक की फीस प्रतिवर्ष देनी पड़ सकती है और अगर आप इस कोर्स को प्राइवेट कॉलेज या फिर यूनिवर्सिटी करते हो तो सालाना ₹100000 तक की फीस भरनी पड़ती हैं।

काउंसलर की सैलरी कितनी होती है

दोस्तों कोई भी व्यक्ति अगर करियर काउंसलर के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहता है तो वह सबसे पहले यह जानना चाहता है कि अगर वह क्षेत्र में अपना करियर बनाता है तो उसे भविष्य में कितने रुपए की इनकम आसानी से हो सकती है या फिर यूं कहें कि वह कितना कमा सकता है। अगर आप शुरुआती समय में करियर काउंसलर के तौर पर काम करते हो। 

और किसी संस्था में ज्वाइन होते हो तो आपको करीब ₹20000 से लेकर ₹30000 प्रति माह के बीच की इनकम आसानी से हो सकती है। जैसे-जैसे आपका अनुभव और आप इस फील्ड में पुराने होते जाते हो वैसे वैसे ही आपकी सैलरी पर बढ़ती जाती है और आप एक समय पर ₹40000 से लेकर ₹60000 प्रति माह की बीच की इनकम आसानी से कर सकते हो। 

इतना ही नहीं आप इससे भी अधिक पैसे आपके अनुभव और बेस्ट गाइड के आधार पर कमा सकते हो। आप खुद की भी करियर काउंसलिंग का सेंटर खोल सकते हो जिससे आप कई गुना ज्यादा मुनाफा कमा सकते हो।

निष्कर्ष

अगर आपको Career Counselor Kaise Bane था लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना। इसके अलावा अगर आपको इस लेख से सम्बंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप निचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply