Colors Name In Hindi and English – रंगों के नाम जानिए हिंदी में

कई सारे लोगों को कल के बारे में पूरी जानकारी नहीं होती है और शादी के लिए भी इंटरनेट पर Colors Name In Hindi and English के बारे में जानकारी सर्च करते रहते है और उन्हें इस विषय पर कोई आसानी से जानकारी समझाने वाला कोई लेख नहीं मिल पाता है। मगर हम आज आपको अपने इस महत्वपूर्ण लेख में सभी महत्वपूर्ण कलर के हिंदी में और इंग्लिश में नाम बताने वाले हैं।

इसके अलावा हम आपको अपने इस लेख में कलर को कितने भागों में विभाजित किया गया है? के बारे में भी बताएंगे और इन सभी महत्वपूर्ण जानकारियों के साथ-साथ आपको इस लेख में कलर के बारे में रोचक जानकारी भी पता चलने वाली है मतलब कुल मिलाकर आपके लिए हमारा आज का यह लेख काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होने वाला है और आप इसे पूरा पढ़ें एक भी जानकारी मिस ना करें नहीं तो आपको यह जानकारी समझ में नहीं आएगी।

कलर क्या होते हैं

कलर मनुष्य के जीवन में बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है। किसी भी वस्तु की पहचान या फिर किसी भी वस्तु की सुंदरता उसके कलर से निर्धारित की जाती है। कलर का जनक इंद्रधनुष के सात रंग को कहा जाता है। अगर कीजिए अलग-अलग कलर की ना हो तो उनमें अंतर समझना मुश्किल हो जाएगा और इतना ही नहीं इसका असर वस्तु की सुंदरता पर ही पड़ता है। मतलब की कलर सबके लिए महत्वपूर्ण है अगर करना हो तो हमें किसी भी चीज को देखने में उसकी सुंदरता नहीं समझ में आएगी और ना ही हम किसी भी वस्तु को उसे देखकर परिभाषित कर पाएंगे। 

कलर कितने भाग में डिवाइड होते हैं

चलिए अब जान लेते है कि कलर को कितने भागों में डिवाइड किया जाता है इसकी जानकारी हमने नीचे विस्तारपूर्वक से आप को समझाने का प्रयास किया हुआ है। वैसे तो मुख्यता कलर को तीन भागों में डिवाइड किया गया है जो इस प्रकार से नीचे विस्तार से वर्णित किए गए हैं।

1. प्राथमिक कलर

प्राथमिक रंग हम उसे कहते है जिसे किसी भी अन्य रंग के मिश्रण से तैयार नहीं किया जा सकता है परंतु इसके मिश्रण से हम अन्य रंग को अवश्य प्राप्त कर सकते है। अब आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि प्राथमिक रंग कौन कौन से होंगे जिसे किसी भी रंगों के मिश्रण से तैयार नहीं किया जा सकता बल्कि उसकी सहायता से अन्य रंग को बनाकर प्राप्त किया जा सकता है तो हम आप को जानकारी देते हुए बताना चाहेंगे कि प्राथमिक रंग प्रकाश के वे रंग होते है जिन्हें समान अनुपात में मिलाने पर श्वेत प्रकाश आता है। ये रंग है, लाल + हरा + नीला = सफ़ेद । 

2. द्वितीय कलर

द्वितीय रंग को हम दो अलग-अलग प्राथमिक रंगों के मिश्रण से बनाते है और हमें एक नया रंग प्राप्त होता है तो हम इसे द्वितीय रंग कहते है। चलिए अब हम इसे उदाहरण के रूप में आप को समझाने का प्रयास करते है कि जब आप लाल और नीला रंग मिश्रित करोगे तो आपको बैगनी रंग प्राप्त होगा, जब आप पीला और लाल रंग मिश्रित करोगे तो आपको नारंगी रंग प्राप्त होगा और जब आप पीला और नीला रंग मिल आओगे तो आप को हरा रंग प्राप्त होगा। 

3. विरोधी कलर

विरोधी कलर प्राथमिक और द्वितीयक कलर के मिश्रण से तैयार किया जाता है। अगर आप विरोधी कलर बनाना चाहते हो तो सबसे पहले आपको प्राथमिक में से किसी भी एक रंग को ले लेना है और उसके बाद आप द्वितीय कलर में से भी कोई एक रंग ले लीजिए फिर आप इन दोनों का मिश्रण तैयार करिए आपको जो परिणाम मिलेगा वह विरोधी कलर कहलाएगा।

Colors Name In Hindi and English  

दोस्तों सभी को कलर के बारे में जानकारी होनी चाहिए क्योंकि कभी-कभी बड़े-बड़े कंपटीशन एग्जाम में भी सभी कलर का नाम पूछा जाता है और इतना ही नहीं इंग्लिश और हिंदी में भी कलर का नाम पूछा जाता है अगर आपको इंग्लिश एवं हिंदी में कलर का नाम पता नहीं जाएगा तो वह कैसे इसका सही जवाब दे पाओगे तो चलिए जानते है नीचे दिए गए टेबल के माध्यम से सभी कलर का नाम इंग्लिश एवं हिंदी में।

कलर का नाम हिंदी मेंकलर का नाम इंग्लिश में 
सफेद रंगWhite
काला रंगBlack
हरा रंगGreen
नीला रंगBlue
पीला रंगYellow
बैगनी रंगPurple
ग्रे रंगGrey
नारंगी रंगOrange
भूरा लाल रंगMaroon
सुनहरा रंगGolden
गहरा लाल रंगRuby
आसमानी रंगAzure
गहरा नीला रंगNavy Blue
मिट्टी जैसा रंग Clay
जामुनी रंगIndigo
गहरा गुलाबी रंगMagenta
मूंगा रंगCoral
छायादार हरा रंग Teal
जंग लगा जैसा रंगRust
फिरोजा रंग Turquoise
भूरा पीलाAmber
धातुमय रंगMetallic
अंगूर का रंगGrape
चांदी जैसा रंगSilver
पीतल रंगBronze
बेर रंगPlum
टकसाल रंगMint
धूमिल सफ़ेदOff White
जैतून का रंगOlive
चूने का रंगLime
हरिनीलCyan
हाथीदांत रंगIvory
मटर हरितPea green
हल्का हराLight Greenl
गेहूँ रंगWheat
सरसों रंगMustard
वन हरा रंगForest Green
चार्टरेस रंगChartreuse
हलके नीले रंगViolet
भूराBrown

कलर के बारे में इंटरेस्टिंग फैक्ट

दोस्तों जब आपने कलर के बारे में इतनी महत्वपूर्ण जानकारी अब तक जान लिया है तो चलिए कुछ और महत्वपूर्ण जानकारियों के बारे में हम जान लेते है। दोस्तों रंगों के बारे में कई सारे रोचक फैक्ट है और शायद की उनके बारे में किसी को पता है तो चलिए आज हम कलर के कुछ रोचक फैक्ट के बारे में भी जान लेते है जो नीचे पॉइंट के जरिए समझाएं गए है एक बार इन फैक्ट को जरूर पढ़ें।

  • दुनिया में हर जगह संतरे का रंग नारंगी नहीं है वियतनाम और कुछ अन्य जगहों पर संतरे के अंदर नारायण जी और संतरे के बाहर हरा रंग देखने को मिलता हैं।
  • यूएन में महिलाओं के प्रति हो रहे अत्याचार को समाप्त करने के लिए ‘यूनाइट’ नाम का एक अभियान चलाया जाता है और यह अभियान हर महीने 25 में दिन मनाया जाता है और इसका नाम ‘ऑरेंज डे’ रखा गया हैं।
  • अंतरिक्ष यान में जब अंतरिक्ष यात्री जाते है तो उन्हें ऑरेंज कलर का सूट दिया जाता है परंतु जब वे अंतरिक्ष में अपने अंतरिक्ष यान से बाहर निकलने के लिए एक विशेष सफेद कलर का सूट पहनना होता हैं।
  • यूनाइटेड स्टेट अमेरिका में एक बृज है जिसका नाम ‘गोल्डन गेट ब्रिज है’ इसे इसके बेहतरीन ऑरेंज कलर के लुक के कारण ‘इंटरनेशनल ऑरेंज’ के नाम से भी जाना जाता हैं।
  • कई सारे इंटरनेशनल रिसर्च से यह पता चला है कि दुनिया का सबसे ज्यादा पसंदीदा रंग नीला है। एक बार एक विज्ञापन कंपनी द्वारा सर्वे किया गया जिसमें 40% लोग नीले रंग को पसंद कर रहे थे और 14% लोग बैंगनी रंग को पसंद कर रहे थे और बाकी बचे हुए प्रतिशत में लोग अलग-अलग रंगों को पसंद कर रहे थे।
  • कई सारे शोधकर्ताओं का कहना है कि पीला और नारंगी रंग स्वादिष्ट खाने का प्रतीक होता है और इसीलिए बड़ी बड़ी फास्ट फूड कंपनियां जैसे कि मैडोना, बर्गर किंग, पिज्जा हट और भी कई तरह कंपनियां अपने टॉप प्रोडक्ट को इन्हीं दो रंगों के कंबीनेशन के जरिए ग्राहकों के सामने खाने को सर्व करती है ताकि ग्राहक इसकी तरफ ज्यादा से ज्यादा आकर्षित हो सकें।
  • बड़ी-बड़ी वाहन बनाने वाली कंपनियों का मानना है कि सफेद कलर के वाहन का दुर्घटना बहुत कम होता है। इसके साथ ही कई सारे रिसर्च कहते है कि बर्फ को छोड़कर सफेद कार के वाहन को आसानी से कहीं से भी पहचाना जा सकता है और इसीलिए सफेद कलर के वाहन का दुर्घटना कब होता हैं।
  • पशु पक्षियों पर किए गए रिसर्च में पता चला है कि मुर्गियों को लाल कलर का रंग शांति दिलाता है और उनके लिए यह शांति का प्रतीक होता हैं।
  • कई सारे रिसर्च में पता चला है कि ज्यादातर खाने का स्वाद कैसा है? हम किस कलर के बर्तन में खाना खा रहे है इस पर भी निर्भर करता हैं।
  • रंगो के जरिए भी एक प्रकार की चिकित्सा की जाती है जिसे कलर थेरेपी के नाम से जाना जाता हैं।
  • हॉस्पिटल में डॉक्टर ऑपरेशन थिएटर में जाने के लिए हरे रंग का ड्रेस पहनते है और वही ऑपरेशन थिएटर से बाहर मरीजों को देखने के लिए डॉक्टर सफेद रंग का कपड़ा पहनते हैं।  
  • मच्छरों को अन्य रंगों के मुकाबले नीला रंग ज्यादा आकर्षित करता है और उन्हें नीला रंग काफी पसंद होता हैं।
  • ब्लैक एंड वाइट के मुकाबले रंगीन चित्र हमारे मस्तिष्क को ज्यादा लंबे वक्त तक याद रहते हैं।
  •  ज्यादातर सभी जीवो को सभी प्रकार के रंग दिखाई नहीं देते परंतु कुछ जीवो को मनुष्य से ज्यादा भी रंग दिखाई देते हैं।

निष्कर्ष

अगर आपको Colors Name In Hindi लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना और इसके अलावा अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply