Computer Course In Hindi – कंप्यूटर के कोर्सेज हिंदी में

आज के जमाने के हर एक पढ़े लिखे लोगों को कंप्यूटर कोर्स करना जरूरी है क्योंकि अब कंप्यूटर के जरिए ही सभी प्रकार के काम किए जा रहे है और अगर आपको एक अच्छी नौकरी की तलाश है तो आपको कंप्यूटर में कोई न कोई कोर्स करना ही होगा और शायद यही कारण है कि अब इंटरनेट पर Computer Course In Hindi के बारे में लोगों द्वारा खूब जानकारी सर्च की जा रही हैं।

आज के समय में सरकारी या प्राइवेट क्षेत्र में नौकरी प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार से सबसे पहले अपने कंप्यूटर में कौन कौन सा कोर्स किया है? यह सवाल किया जाता है और अगर उम्मीदवार में कंप्यूटर में एक भी कोर्स नहीं किया है तो उसे शायद ही उसके लायक नौकरी मिल पाए। इसीलिए दोस्तों हमने सोचा कि क्यों ना। 

आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से कंप्यूटर के सभी आवश्यक कोर्स के बारे में जानकारी प्रदान कर दें ताकि आप अपने लायक कोई भी कोर्स चुनकर उसे पूरा कर सकूं और उसकी डिग्री हासिल कर सको। 

ताकि आगे चलकर आपको नौकरी मिलने में किसी भी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े। अगर आपको कंप्यूटर कोर्स इन हिंदी? के बारे में जानना है तो इस लेख को अंतिम तक पढ़ना होगा और इस लेख में हमने जो भी कोर्सेज के नाम बताएं उन्हें आप ऑनलाइन भी कई सारी वेबसाइट के जरिए सीख सकते हो और कंप्यूटर में अपने स्किल को इंप्रूव कर सकते हो।

कंप्यूटर क्या है 

कंप्यूटर के कोर्स के बारे में जानने से पहले हमें यह जानना बेहद जरूरी है कि आखिर कंप्यूटर है क्या? तभी आप कंप्यूटर के कोर्स को समझ पाओगे। ‘कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है और कंप्यूटर को हिंदी में संगणक के नाम से भी जाना जाता है’। कंप्यूटर एक ऐसी इलेक्ट्रॉनिक मशीन है जिसे हमें ऑपरेट करना होता है और कंप्यूटर को ऑपरेट करने के लिए कंप्यूटर ऑपरेटर की आवश्यकता होती हैं।

जब हमें कंप्यूटर में कोई भी जानकारी सर्च करना होता है या फिर कंप्यूटर की सहायता से कोई भी कार्य करना होता है तब हमें कंप्यूटर को कमांड देना होता है और फिर कंप्यूटर हमारे द्वारा दिए गए कमांड को इनपुट करता है और कंप्यूटर अपनी भाषा में हमारे कमांड को समझता है फिर उसके बाद हमारे द्वारा सर्च की गई या फिर हमारे द्वारा दिए गए कमांड के अनुसार को ही सटीकता और तीव्रता के साथ हमें उसका परिणाम प्रदर्शित करता हैं।

कंप्यूटर का कोर्स करने के लिए रिक्वायरमेंट

अगर आपको कंप्यूटर में कोई भी कोर्स करना है तो आपको कंप्यूटर कोर्स को करने के लिए रिक्वायरमेंट के बारे में जानकारी होनी चाहिए। चलिए जानते है कि कंप्यूटर के किसी भी कोर्स को करने के लिए क्या क्या रिक्वायरमेंट होती है? जिसकी जानकारी हमने नीचे पॉइंट्स के माध्यम से आप को समझाने का प्रयास किया हुआ हैं।

  • कंप्यूटर का कोई भी कोर्स करने के लिए आपको कम से कम दसवीं तक की पढ़ाई करनी है जरूरी हैं।
  • अगर आप कंप्यूटर का कोई भी हाई लेवल का कोर्स कर रहे हो तो ऐसे में आपको पोस्ट ग्रेजुएट या फिर ग्रेजुएट होना भी अनिवार्य हैं।
  • कंप्यूटर के कोर्स को करने के लिए आपको कोई अच्छा सा कंप्यूटर एकेडमी ज्वाइन करना होगा जो एफिलिएटिड हो और आपको कोर्स कंप्लीट करवाने के बाद उसका सर्टिफिकेट भी जारी करती हो।
  • अगर आप कंप्यूटर का कोई भी कोर्स कर रहे हो तो आपको उसकी प्रैक्टिस करने के लिए कंप्यूटर की भी आवश्यकता होगी अन्यथा आप सिर्फ कोर्स को करके बिना प्रैक्टिस कंप्यूटर के कोर्स को अच्छी तरीके से सीख नहीं सकते हो।
  • अगर आप कंप्यूटर का कोई भी बेसिक कोर्स कर रहे हो तो आप को कम से कम नौवीं कक्षा में होना चाहिए और आपकी उम्र 17 वर्ष से ऊपर की होनी चाहिए तभी आप कंप्यूटर के सभी कोर्सेज और अन्य बेसिक जानकारी को समझ पाओगे।

कंप्यूटर कोर्सेज इन हिंदी

दोस्तों अब चलिए हम अपने मेन मुद्दे पर आ जाते है और आपको बताते है कि कंप्यूटर के कौन-कौन से कोर्सेज आपके लिए उपलब्ध है। हम यहां पर आपको जो भी कंप्यूटर के कोर्स के बारे में जानकारी देने वाले है वह सभी कोर्स आप पोस्ट ग्रेजुएट होने के बाद या फिर ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद भी कर सकते हो। 

और इतना ही नहीं यहां पर हमने कुछ कंप्यूटर के बेसिस कोर्सों के बारे में भी बताया है ताकि कोई भी नवी दसवीं के कक्षा में पढ़ना छात्र भी इन आवश्यक कोर्सों को कर सके और कंप्यूटर की बेसिक जानकारी प्राप्त कर सके। 

इसीलिए आप यहां पर बताए गए अपने कोई भी इंटरेस्ट और आवश्यकता के अनुसार कोर्स का चयन कर सकते हो और उसे पूरा कर सकते हो तो चलिए आगे हम कंप्यूटर के कोर्स के बारे में जानकारी को नीचे विस्तार पूर्वक पर समझने का प्रयास करते हैं। 

1. कंप्यूटर में फोटोशॉप का कोर्स 

अगर आप कंप्यूटर के बेसिक कोर्स से स्टार्ट करना चाहते हो तो आप इसकी शुरुआत फोटोशॉप कोर्स से कर सकते हो। जैसा कि हम सभी लोग जानते है आज के समय में लोग फोटो के शौकीन है और सभी अपने फोटो को अट्रैक्टिव बनवाने के लिए एक प्रोफेशनल फोटो शॉप से उसकी रेटिंग करवाते है और इसमें फोटो शॉप पर काम करने वाला व्यक्ति अच्छा पैसा कमाता हैं।

अगर आप एक बार कंप्यूटर में फोटोशॉप का कोर्स कंप्लीट कर लेते हो तो आप केवल फोटोशॉप के कॉल को कंप्लीट करने के बाद किसी भी प्रकार के बैनर, होल्डिंग, पोस्टर, टेंप्लेट और इतना ही नहीं आप किसी भी व्यक्ति के फोटो को आसानी से अट्रैक्टिव बना सकते हो और जब आप  फोटोशॉप का कोर्स कंप्लीट कर लेते हो तो आपको इन सभी प्रकार के कार्य को करने में छुट्टियों का समय लगेगा  और यकीन मानिए आप केवल फोटोशॉप से संबंधित अपनी दुकान खोल कर हर दिन अच्छा पैसा कमा सकते हो। 

2. कंप्यूटर में टैली का कोर्स 

अगर आपको कंप्यूटर का ऐसा कोर्स करना है जिसमें आपको बैंकिंग से संबंधित, बिलिंग करने से संबंधित, प्रत्येक प्रोडक्ट के क्वांटिटी और उसके इंपोर्ट एक्सपोर्ट से संबंधित काम को करना पसंद है तो ऐसे में आपके लिए टैली का कोर्स सबसे बेस्ट कोर्स साबित हो सकता है। अगर आप टैली का कोर्स कंप्लीट कर लेते हो तो आपको इन सभी क्षेत्रों में काम करने का अनुभव आसानी से प्राप्त हो जाता हैं।

और आपको किसी भी बैंक या फिर सरकारी एवं प्राइवेट कंपनियों में भी अच्छे सैलरी पर जॉब मिलने की संभावना बढ़ जाती है और आप इस कोर्स को किसी भी नजदीकी कंप्यूटर अकैडमी में जाकर पूरा कर सकते हो। 

और इस कोर्स को करने की समय अवधि लगभग 6 महीने से लेकर 8 महीने के बीच की होती है और इतना ही नहीं इसमें आपको टैली का अलग-अलग वर्जन सीखने की भी सुविधा प्राप्त होती है आप जो भी दिल्ली के वर्जन को सीखना चाहते हो उसे आप आसानी से सीख सकते हो और उसका बकायदा कोर्स को कंप्लीट करने के बाद सर्टिफिकेट में बात कर सकते हो।

3. कंप्यूटर में हार्डवेयर कोर्सेज

जैसा कि हम सभी लोग जानते है कंप्यूटर कई सारे अपने अलग-अलग हार्डवेयर के पार्ट्स से मिलकर बनता है। कंप्यूटर के सभी पार्ट को छू सकते है और उसे महसूस कर सकते है उसे हम कंप्यूटर हार्डवेयर कहते है। कंप्यूटर हार्डवेयर के कई सारे उदाहरण है जिसमें आप Processor, Ram, CPU, Monitor, Mouse आदि को कंप्यूटर हार्डवेयर का उदाहरण मान सकते हो।

आज के समय में कंप्यूटर यूजर की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है और कंप्यूटर का उपयोग भी हरे क्षेत्र में पहले के मुकाबले कई गुना बढ़ता ही जा रहा है अब इतने ज्यादा कंप्यूटर इस्तेमाल होंगे उतनी ज्यादा संभावना हैं। 

कि उसमें खराबी तो आएगी और ऐसे में इस क्षेत्र में कंप्यूटर हार्डवेयर का कार्य काफी ज्यादा सामने आ रहा है और अगर आपने कंप्यूटर हार्डवेयर से संबंधित पोस्ट को पूरा कर लिया समझ लीजिए आप कभी भी एक भी दिन खाली नहीं बैठने वाले और आपको हमेशा काम मिलता ही रहेगा और आप इस कोर्स को करके हर महीने अच्छी इनकम भी कर सकते हैं।

4. कंप्यूटर में वेब डिजाइनिंग का कोर्स

आजकल कंप्यूटर में वेब डिजाइनिंग का कोर्स कुछ ज्यादा ही पॉपुलर हो चुका है क्योंकि आजकल वेब डेवलपमेंट के कार्यों में भी काफी जाएगा बढ़ोतरी हुई है। ऐसे में वेब डिजाइनिंग का कोर्स आपके लिए काफी सुनहरा मौका लेकर आ सकता है। वेब डिजाइनिंग के दो प्रमुख भाग होते है पहला फ्रंट एंड वेब डिजाइनिंग और दूसरा बैक एंड वेब डिजाइनिंग होता हैं।

कंप्यूटर में वेब डिजाइनिंग का कोर्स करने के बाद आपको वेबसाइट डेवलपमेंट, वेबसाइट ऑप्टिमाइजेशन, वेबसाइट डेटाबेस रिकॉर्ड, वेबसाइट डेटाबेस डेवलपमेंट, वेब डिजाइनिंग, वेबसाइट मैनेजमेंट और कुछ इसी प्रकार के अन्य महत्वपूर्ण कार्य करने होते है जिसमें आपको अच्छी खासी सैलरी प्राप्त होती है और आप को सबसे ज्यादा इस पोस्ट को करने के बाद प्राइवेट फील्ड में नौकरी मिलने की पॉसिबिलिटी बढ़ जाती हैं।

अगर आप कंप्यूटर में वेब डिजाइनिंग का कोर्स कंप्लीट करना चाहते हो तो आप इस कोर्स को कंप्यूटर साइंस में डिप्लोमा करके, कंप्यूटर में बीसीए का कोर्स कंप्लीट करके और इतना ही नहीं बीटेक करने के पश्चात भी आप कंप्यूटर के इस बेहतरीन कोर्स को पूरा कर सकते हो। 

इतना ही नहीं वेब डेवलपमेंट कोर्स को पूरा करने के लिए आपके पास जावा स्क्रिप्ट, सीएसएस और एचटीएमएल की भी जानकारी होनी चाहिए। इस कोर्स को करने के लिए आप कई सारी ऑनलाइन कोर्स प्रोवाइड करने वाली कंपनियों का भी सहारा ले सकते हो क्योंकि यह कोर्स काफी ज्यादा पॉपुलर है और इसीलिए इस कोर्स को आजकल ऑनलाइन भी किया जा रहा हैं।

5. कंप्यूटर में वीएफएक्स एंड एनीमेशन का कोर्स

आज के इस टेक्नोलॉजी युग में वीएफएक्स एंड एनीमेशन का कोर्स काफी ज्यादा पॉपुलर है क्योंकि इस कोर्स को करने के बाद कैंडिडेट को कई सारी अच्छी सैलरी पर जॉब मिलने की पॉसिबिलिटी बढ़ जाती हैं।

आज के समय में इस कोर्स को करने के लिए आपको कम से कम 10th और 12th में 50% से ज्यादा नंबर से उत्तीर्ण होना आवश्यक है तथा इसके लिए एंट्रेंस एग्जाम तथा इंटरव्यू भी लिया जाता है और इस कोर्स को कई बड़ी-बड़ी एकेडमी करवाती है और इस कोर्स को करने में भी आपको काफी फीस देनी पड़ती है और इसकी जानकारी आपको एकेडमी के माध्यम से ही पता चल पाएगी।

कंप्यूटर में वीएफएक्स एंड एनीमेशन का कोर्स कंप्लीट कर लेने के पश्चात आपको कई टेलीविजन शो में स्टेज परफॉर्मेंस के वक्त भी एनिमेशन का प्रयोग कैसे करते है इसकी जानकारी आपको आसानी से मिल जाती है वीएफएक्स एंड एनीमेशन के द्वारा परफॉर्मेंस, फिल्म, गानो, कार्टूंस आदि में चार चांद लग जाते हैं। 

कई मूवीस में इमारतों और लोगों की जगह एनिमेशन का ही प्रयोग किया जाता है और हमें लगता है कि वह रियल है। वीएफएक्स एंड एनीमेशन से संबंधित काम को करने के लिए एक्सपीरियंस और स्पेशलिस्ट लोगों को अच्छी सैलरी पर हायर किया जाता है। इस कोर्स की भी काफी डिमांड है और आप इस कोर्स को कंप्लीट करके अच्छी सैलरी भी प्राप्त कर सकते हो। 

कंप्यूटर में वीएफएक्स एंड एनीमेशन का कोर्स कंप्लीट कर लेने के पश्चात आप एनिमेटर, आर्ट डायरेक्टर, फिल्म और वीडियो एडिटर तथा 3D एनिमेटर की जॉब कर सकते है। यह जॉब आपकी प्रैक्टिस और आपकी स्किल पर डिपेंड होती है। यह ऑनलाइन भी सीखा जा सकता है। इन सभी पदों पर अगर आप किसी भी पद को प्राप्त कर लेते हो तो आपको अच्छी सैलरी प्राप्त होगी और आप एक अच्छी लाइफस्टाइल जी पाओगे।

6. कंप्यूटर में माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस एंड टाइपिंग का कोर्स

कंप्यूटर में माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस एंड टाइपिंग का कोर्स एक बेसिक कोर्स है और इस कोर्स को पांचवी से लेकर दसवीं कक्षा के विद्यार्थी आसानी से कर सकते है और आपको इस कोर्स को पूरा कर लेने के पश्चात माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल, माइक्रोसॉफ्ट पावरप्वाइंट, माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस और माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक की जानकारी प्राप्त हो जाती है जो कंप्यूटर के बेसिक और प्रमुख कोर्स के अंतर्गत आते हैं।

बेसिकली इस कोर्स के अंतर्गत आपको डॉक्यूमेंट को अच्छे तरीके से प्रेजेंट करने एवं उसे अच्छे से कस्टमाइज करने से संबंधित सभी प्रकार के आवश्यक कार्यों को सिखाया जाता है और आपने कंपनी का बेहतरीन प्रेजेंटेशन भी देखा होगा। उन सभी प्रेजेंटेशन को आप कंप्यूटर ऑफिस के कोर्स को कंप्लीट करने के पश्चात आसानी से कर सकते हो। 

इसके अलावा इन सभी प्रमुख जानकारियों के सीखने के बाद आपको हिंदी इंग्लिश की टाइपिंग सीखने का मौका भी प्राप्त होता है और आपको आसानी से किसी भी सरकारी या प्राइवेट फील्ड में नौकरी प्राप्त हो जाती हैं।

7. कंप्यूटर में प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का कोर्स

कंप्यूटर को भले ही कंप्यूटर के ऑपरेटर द्वारा चलाया जाता है परंतु कंप्यूटर हमारी भाषा को नहीं समझ पाता कंप्यूटर एक मशीनी यंत्र है इसीलिए कंप्यूटर की अलग-अलग भाषाएं होती है और अगर आप चाहो तो कंप्यूटर में प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को भी सीख कर अपना करियर बना सकते हो। कंप्यूटर में अनेकों प्रकार की प्रोग्रामिंग लैंग्वेज होती हैं। 

और उन सभी लैंग्वेज का अलग-अलग डेडीकेटेड कोर्स भी है। उदाहरण के तौर पर FORTRON, ALGOL, COBOL, LOGO, PASCAL, Basic, C++, JAVA आदि यह सभी कंप्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है। आप इस प्रकार के कोर्स को करके बड़ी ही आसानी से प्राइवेट और सरकारी दोनों ही फील्ड में नौकरी प्राप्त कर सकते हो। इस प्रकार के कोर्स को कई सारे बड़े छोटे कंप्यूटर इंस्टिट्यूट में पढ़ाया जाता है और इतना ही नहीं अब तो कई सारी ऑनलाइन लर्निंग वेबसाइट के जरिए भी आप कंप्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का कोर्स कंप्लीट कर सकते हो।

8. कंप्यूटर में ग्राफिक डिजाइनिंग का कोर्स

आजकल कंप्यूटर में ग्राफिक डिजाइनिंग का कोर्स भी खूब पॉपुलर है और इस कोर्स को कंप्लीट कर लेने के पश्चात आप अपने कलात्मक स्किल को इसके जरिए लोगों तक पहुंचा सकते हो। इस कोर्स में आपको कई सारी जॉब वैकेंसी की अपॉर्चुनिटी आसानी से मिल जाती है। ग्राफिक डिजाइनिंग के कोर्स में आप टेक्स्ट और इमेज को अपने हुनर के बल पर काफी क्रिएटिव बनाने की कोशिश करते हो। 

और इसी चीज की आजकल काफी ज्यादा डिमांड भी है। कंप्यूटर में ग्राफिक डिजाइनिंग का कोर्स कंप्लीट कर लेने के पश्चात आपको कई सारी कंपनी,न्यूज़ चैनल, एडवरटाइजिंग आदि में नौकरी मिलने की काफी ज्यादा पॉसिबिलिटी बढ़ जाती है। ग्राफिक डिजाइनिंग में ब्रोशर, लोगो, न्यूज़लेटर,पोस्टर विभिन्न  सॉफ्टवेयर की मदद से बनाए जाते हैं। 

इस कोर्स को करके आप अपना करियर सुनहरा कर सकते हो और इस कोर्स को आजकल ऑनलाइन भी कई सारे लर्निंग वेबसाइट के जरिए सिखाया जाता है और कोर्ट कंप्लीट होने के पश्चात आप को बकायदा सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जाता है यकीन मानिए आज के समय में एयरपोर्ट काफी ज्यादा डिमांड में है और आप इसे करके एक अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकते हो।

9. कंप्यूटर में सॉफ्टवेयर टेस्टिंग का कोर्स

जब कोई ऐप और कोई सॉफ्टवेयर का निर्माण होता है तब उसके बाद उसकी गुणवत्ता की जांच करने के लिए टेस्टिंग की जाती है और इस टेस्टिंग को विशेषज्ञों द्वारा ही पूरा किया जाता है। प्रत्येक सॉफ्टवेयर और एप्लीकेशन की टेस्टिंग पर विशेषज्ञों को अच्छी सैलरी प्राप्त होती हैं। 

और किस फील्ड में भी काफी सुनहरा कैरियर है। सॉफ्टवेयर और एप्लीकेशन डेवलपर के बाद सबसे मुख्य काम सॉफ्टवेयर टेस्टर के जरिए किया जाता है और इस प्रमुख कोर्स को दो भागों में डिवाइड किया गया है पहला मैन्युअल टेस्टिंग और दूसरा ऑटोमेटेड टेस्टिंग। इस प्रकार के कोर्स उसको आप बड़ी ही आसानी से ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीके से कर सकते हो और अपना इसमें करियर बना सकते हो।  

10. कंप्यूटर में बीसीए का कोर्स

कंप्यूटर में बीसीए का कोर्स शामिल किया गया है और इसका पूरा नाम बैचलर आफ कंप्यूटर एप्लीकेशन होता है। बीसीए मुख्यता 3 वर्षों का कंपलीट कोर्स होता है और इस कोर्स के अंतर्गत आपको वेब डिजाइनिंग, एप्लीकेशन डेवलपमेंट, प्रोग्रामिंग लैंग्वेज तथा बेसिक के बारे में आपको जानकारी दी जाती हैं। 

अगर आप इस कोर्स को करना चाहते हो तो आप को कम से कम बारहवीं उत्तीर्ण होना अनिवार्य है और इतना ही नहीं 12वीं 45% तथा अंग्रेजी में 50% से ज्यादा अंक प्राप्त करने अनिवार्य है और तभी आप इस कोर्स को कर सकते हो और इस कोर्स को करने के बाद आपको अच्छी खासी जॉब भी आसानी से अवेलेबल हो जाएगी।

निष्कर्ष

अगर आपको Computer Course In Hindi लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना।इसके अलावा अगर आपको इस लेख से सम्बंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप निचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply