Content Writing से पैसे कैसे कमाए (5 तरीके) जानिए हिंदी में

दोस्तों जैसा कि हम सभी लोग बड़ी ही अच्छी तरीके से जानते है आजकल ऑनलाइन पैसा कमाना बहुत ही आसान है और काफी किफायती है। आज के समय में आपके पास ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए अनेकों प्रकार के रास्ते मौजूद है जिनमें से Content Writing Se Paise Kaise Kamaye के बारे में आज का जानकारी कुछ ज्यादा ही सर्च की जा रही हैं।

आप एक नियमित रूप से कंटेंट राइटर का काम करके रोजाना ₹500 से लेकर करीब ₹2000 तक की इनकम आसानी से कर सकते हो। अब आप खुद सोच सकते हो कि कंटेंट राइटिंग के फील्ड में आजकल कितना सुनहरा अवसर उभरता हुआ नजर आ रहा हैं।

अगर आपको कंटेंट राइटिंग करने की कला मालूम है और आप कंटेंट राइटिंग से पैसे कैसे कमाए? के बारे में जानना चाहते हो तो ऐसे में आपको आज का हमारा यह महत्वपूर्ण लेख शुरू से लेकर अंतिम तक जरूर पढ़ना चाहिए क्योंकि इस लेख में आपको कंटेंट राइटर के रूप में पैसे कमाने के तरीकों के बारे में बेस्ट टिप्स मिलने वाली हैं।

Content Writing क्या है 

कंटेंट राइटिंग एक ऐसी कला है जिसके जरिए आप अपने शब्दों में एवं अपने भावनाओं को लिखकर किसी को भी कुछ भी जानकारी दें या फिर समझा सकने की क्षमता रखते हो। कंटेंट राइटिंग का संबंध सीधे लेखन कला से होता है। उदाहरण के रूप में अगर आपको आईएएस ऑफिसर कैसे बने? के बारे में जानना है तो ऐसे में आपको गूगल पर इस विषय पर जानकारी ढूंढ नहीं होगी। 

और वहां पर जो भी टेक्स्ट रूप में आपको जानकारी मिलती है वह सभी कंटेंट राइटिंग के अंतर्गत ही प्रजेंट की गई होती है। अगर आप आज इस लेख को पढ़ रहे हो तो इसे भी किसी लेखक के द्वारा लिखा गया है और इसे आप हमारे आज के इस लेख को एक कंटेंट राइटिंग का एक बेहतरीन सैंपल भी समझ सकते हो। हमें उम्मीद है कि अब आपको कंटेंट राइटिंग क्या है? के बारे में समझ में आ गया होगा और अब चलिए आगे हम आपको कंटेंट राइटिंग कैसे सीखे? के बारे में विस्तार से जानकारी देते हैं। 

Content Writing कैसे सीखें 

कंटेंट राइटिंग सीखने के लिए कोई भी कोर्स या फिर कोई भी इंस्टिट्यूट नहीं है इसको आपको अपने बल पर खुद ही सीखना पड़ेगा। कई सारे लोग ऐसे है जो लोगों को बेवकूफ बनाने के लिए कंटेंट राइटिंग का कोर्स करवाते परंतु वह सभी चीजें आप खुद अपने बल पर बिल्कुल फ्री में भी सीख सकते हो।

हमने अपने पिछले लेख में कंटेंट राइटिंग इन हिंदी के अंदर कंटेंट राइटिंग सीखने के बेहतरीन तरीकों के बारे में विस्तार पूर्वक से बताया है और आप हमारे इस लेख को पढ़कर कंटेंट राइटिंग किससे संबंधित लगभग सभी प्रकार की आवश्यक जानकारी के बारे में जान सकते हो और हमने जो भी जानकारी दिए उनकी जानकारी को फॉलो करके आप कंटेंट राइटिंग को भी सीख कर एक प्रोफेशनल राइटर बन सकते हो।

Content Writing से पैसे कैसे कमाए 

दोस्तों आप घर बैठे कंटेंट राइटिंग करके अच्छा पैसा कमा सकते हो। कंटेंट राइटिंग से घर बैठे पैसा कमाने के लिए दूसरे के वेबसाइट के लिए लिख सकते हो, फ्रीलांसर वेबसाइट पर काम कर सकते हो, अपनी वेबसाइट बनाकर काम कर सकते हो, न्यूज़ वेबसाइट के लिए राइटर के तौर पर काम कर सकते हो, कंटेंट राइटिंग एजेंसी खोल कर पैसे कमा सकते हो। 

और भी बहुत सारे तरीके जिनका उपयोग करके आप केवल कंटेंट राइटिंग के फील्ड में वर्क करके अच्छी इनकम कर सकते हो। चलिए अब आगे जानते है कि कंटेंट राइटिंग से पैसे कमाने के लिए आपके पास कौन कौन से ऑप्शन उपलब्ध है जिसकी जानकारी हमने नीचे  विस्तारपूर्वक से दी हुई हैं।

1. अपने लिए कंटेंट राइटिंग करके पैसे कमाए

दोस्तों अगर आपको कंटेंट राइटिंग के फील्ड में पैसे कमाना है तो इसकी शुरुआत आप अपने बल पर करिए मतलब अपने आप से करने की कोशिश करें। अगर आपके अंदर लिखने की कला है और आप  चीजों को आसानी से लिखकर टेक्स्ट फॉर्म में समझा सकते हो और लोगों को आपके द्वारा लिखे गए जानकारी भी समझ में आती है तो आप सबसे पहले खुद किसी भी नीचे पर अपनी वेबसाइट बनाई है और वेबसाइट आप फ्री एवं पेड दोनों ही तरीके से बना सकते हो।

जब आप अपनी वेबसाइट बना लो तब उसके बाद आप रेगुलर बेसिस पर अपने वेबसाइट पर आर्टिकल लिखने का और पब्लिश करने का काम प्रारंभ करो और हो सके तो बिल्कुल भी दया करने की कोशिश ना करें इससे आपको अच्छा और जल्दी रिस्पांस देखने को मिल सकता है। जब आपके ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक आने लगे तब आप उसे गूगल ऐडसेंस या फिर किसी अन्य एड नेटवर्क की सहायता से मोनीटाइज करें और फिर आप घर बैठे इस प्रकार से काम करके भी सिर्फ कंटेंट लिखकर अपने लिए पैसा कमा सकते हो।

2. कंटेंट राइटिंग की एजेंसी खोलकर पैसे कमाए

दोस्तों क्या आपको पता है कि आजकल कंटेंट राइटिंग के एजेंसी भी काफी ज्यादा प्रचलित हो चुकी है। अगर आप अलग-अलग रीजनल लैंग्वेज में लिखने के साथ-साथ इंग्लिश एवं हिंदी में में लिखने की क्षमता रखते हो और आपके पास रहकर की टीम है तो आप धीरे-धीरे अपने इस काम को एजेंसी के रूप में भी परिवर्तित कर सकते हो।

बहुत सारी न्यूज़ वेबसाइट और बहुत सारी अन्य इंडिविजुअल एवं पर्सनल वेबसाइट पर लोग काम करवाने के लिए कंटेंट राइटिंग एजेंसी को हायर करने की कोशिश करते है जहां पर उन्हें बल्क में और जल्दी से जल्दी काम डिलीवरी करने की फैसिलिटी मिल जाती हैं।

आप इस प्रकार से बल्क वर्क में बड़े-बड़े कंटेंट राइटिंग के प्रोजेक्ट को लेकर उसे अपने राइटर द्वारा पूरा करके अच्छा पैसा कमा सकते हो और ऐसे कई सारे लोग कर भी रहे है जो सिर्फ कंटेंट राइटिंग एजेंसी की सर्विस के रूप में काम करके हर महीने लाखों रुपए कमा रहे हैं।

3. फ्रीलांस राइटर के रूप में पैसे कमाए

दोस्तों आजकल आप को हमारे देश में फ्रीलांसर से संबंधित कोई भी काम बड़ी ही आसानी से मिल जाता है। आप दूसरों के लिए एक फ्रीलांसर राइटर के रूप में काम करके पैसा कमा सकते हो। आपको फ्रीलांसर, अपवर्क और फाइबर जैसी वेबसाइट पर बड़ी ही आसानी से अपना प्रोफाइल बनाने के बाद कंटेंट राइटिंग से संबंधित काम मिल जाएगा।

आप सबसे पहले ऐसी वेबसाइट पर अपना प्रोफाइल बनाया और प्रोफाइल पर आने के बाद आपको वहां पर अपना गिग बनाना होगा और जब यह सब कुछ कर ले तब आपको वहां से धीरे-धीरे कंटेंट राइटिंग का फ्रीलांस वर्क मिलने लगेगा। इसके अलावा आप फेसबुक ग्रुप और फेसबुक पेज में भी जो फ्रीलांसर वर्क से संबंधित रिक्वायरमेंट पोस्ट की जाती हैं।

वहां पर अपने रिक्वायरमेंट के हिसाब से काम ढूंढ सकते हो या फिर काम तलाशने के लिए पोस्ट पब्लिश निकल सकते हो फिर आपको वहां से बड़ी ही आसानी से किसी भी ब्लॉग ऑनर के साथ एक राइटर के तौर पर काम करने का मौका मिल जाएगा और आप इस प्रकार के भी कंटेंट राइटिंग का काम ढूंढ के घर बैठे पैसा कमा सकते हो।

4. न्यूज़ वेबसाइट के लिए राइटर बन के पैसे कमाए

डेलीहंट, न्यूज़ डॉग और कुछ इसी प्रकार के अन्य वेबसाइटें जहां पर आपको एक पब्लिशर के तौर पर आर्टिकल लाइटिंग करने एवं पब्लिश करने का मौका मिलता है और वहां पर आप के कंटेंट को अगर ज्यादा से ज्यादा लोग पसंद करेंगे तो आपको वहां से भी पैसे कमाने का सुनहरा अवसर प्राप्त होता हैं।

बस आपको ऐसी वेबसाइटों के बारे में पता लगाना है और उसके बाद आपको उन पर प्रोफाइल बनाने के साथ-साथ अच्छा और क्वालिटी वर्क करना है ताकि आपको वहां से अच्छा रिस्पांस मिलने लगे फिर आप एक न्यूज़ वेबसाइट के लिए राइटर के तौर पर काम करके भी पैसा कमा सकते हो और वहां से आपको अच्छी इनकम भी होगी।

5. सोशल मीडिया पर कंटेंट राइटिंग करके पैसे कमाए

अब आप सोच रहे होगे कि सोशल मीडिया के माध्यम से हम कंटेंट राइटिंग करके कैसे पैसे कमा सकते है और हमें कौन पैसे देगा। देखिए आपको सबसे पहले किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपना ग्रुप या फिर पेज बना लेना है और आप ऐसा ग्रुप और पेज बनाने की कोशिश करो जो लोगों की समस्या को सॉल्व करने के रूप में प्रस्तुत किया जा रहा हूं या फिर उस पर लोगों की प्रॉब्लम आकर  सॉल्व होती हो।

बस आपको धीरे-धीरे वहां पर अपने कंटेंट के दम पर लोगों को इंगेज करके रखना है और उनकी प्रॉब्लम को सॉल्व करना है फिर धीरे-धीरे आपका पेज और या फिर आपका ग्रुप बड़ा होने लगेगा फिर आप उस ग्रुप को चाहो तो बेच सकते हो या फिर आप चाहो तो वहां पर अपनी राइटिंग की स्किल पर ऑडियंस के इंटरेस्ट अनुसार कोई भी एफिलिएट प्रोडक्ट को प्रमोट करके वहां पर सेल इनक्रीस कर के घर बैठे अच्छा पैसा कमा सकते हो। इस प्रकार का काम बहुत कम लोग कर रहे है और क्षेत्र में अभी फिलहाल कंपटीशन काम है अगर आप चाहो तो इस प्रकार के टिप्स को भी फॉलो कर के घर बैठे आराम से कंटेंट राइटिंग के जरिए पैसे कमा सकते हो।

निष्कर्ष

अगर आपको Content Writing Se Paise Kaise Kamaye लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना और इसके अलावा अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply