DMLT Course Details in Hindi – DMLT Course कैसे करें?

मेडिकल विभाग बहुत ही बेहतरीन क्षेत्र होता है आने वाले समय में खूबसूरत करियर बनाने के लिए अगर आप DMLT Course के बारे में सुना है और बारहवीं कक्षा के बाद डिप्लोमा के रूप में इस कोर्स को करना चाहते है तो आपके लिए यह एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। यह एक ऐसा कोर्स है जिसमें आपको पैथोलॉजी डिपार्टमेंट, रुधिर विज्ञान, ब्लड टेस्ट जैसी जानकारी देता है। मगर केवल इतना समझना काफी नहीं होगा अगर आप DMLT Course Details in Hindi के बारे में अच्छे से जानना चाहते है और इस कोर्स के जरिए किस प्रकार आप अपने करियर का निर्माण कर सकते हैं इसके बारे में समझना चाहते है तो हमारे लेख के साथ अंत तक बनी रहे।

जैसा कि हमने आपको बताया DMLT एक डिप्लोमा कोर्स है जिसे आप 12वीं कक्षा पास करने के बाद कर सकते हैं इसमें आप पैथोलॉजी डिपार्टमेंट और पैथोलॉजी लैब से जुड़ी जानकारियों को प्राप्त करेंगे और आने वाले समय में मेडिकल फील्ड में एक अच्छा करियर बना पाएंगे अगर आप DMLT Course Kya hai के बारे में जानकारी ढूंढ रहे है तो नीचे बताई गई सभी जानकारी और निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करें। 

DMLT Course Details in Hindi

डीएमएलटी का कोर्स 12वीं कक्षा को पास करने के बाद किया जाता है यह मेडिकल फील्ड से जुड़ा एक डिप्लोमा कोर्स है जिसमें आप पैथोलॉजी डिपार्टमेंट के बारे में जानकारी एकत्रित करते है और ब्लड टेस्ट, रुधिर विज्ञान, जीव रसायन, सूक्ष्मा जीव पर रिसर्च जैसे काम करते है। आप पैथोलॉजी लैब में मशीन का इस्तेमाल करने के लिए जिस डॉक्टर को देखते हैं उसे मुख्य रूप से इस कोर्स को करना अनिवार्य होता हैं।

आज हर किसी को नए नए तरह की बीमारी हो रही है साथ ही हमारे आसपास अलग-अलग तरह के सूक्ष्म जीवाणु आ चुके हैं जिन पर अध्ययन करना आवश्यक हो चुका है जिसके लिए पैथोलॉजी लैब में काम करने वाले लोगों की मांग बड़ी तेजी से बढ़ रही है 2 वर्षीय डिप्लोमा कोर्स के रूप में डीएमएलडी कोर्स मेडिकल फील्ड के कुछ सबसे बेहतरीन कोर्स में से एक है जिसे आप बारहवीं कक्षा के बाद कर सकते हैं और इस कोर्स की मांग आने वाले समय में बड़ी तीव्रता से बढ़ने वाली हैं।

DMLT Course का फुल फॉर्म क्या है

DMLT का फुल फॉर्म Diploma in Medical Laboratory होता हैं।

DMLT एक प्रचलित डिप्लोमा का कोर्स है जिसे करने में 2 वर्ष का वक्त लगता है इसे बारहवीं कक्षा के बाद किया जाता है यह मेडिकल फीडर का कोर्स है जिसमें आप पैथोलॉजी विभाग में अपने भविष्य का निर्माण कर सकते हैं वर्तमान समय में पैथोलॉजी लैब के यंत्रों का इस्तेमाल करके अलग-अलग तरह के जीवाणु पर रिसर्च किया जा रहा है। अगर आप मेडिकल डिपार्टमेंट का कोई कोर्स करना चाहते है जिससे आपको मेडिकल फील्ड के बारे में जानकारी हो तो कम पैसे और कम समय में मेडिकल डिपार्टमेंट का यह सबसे बेहतरीन कोर्स हैं।

DMLT में एडमिशन कैसे लें

अगर ऊपर बताई गई जानकारी को पढ़ने के बाद आप इस कोर्स में एडमिशन लेने के बारे में विचार कर रहे है तो आपको बता दें कि इस कोर्स में अब बड़ी आसानी से 12वीं कक्षा पास करने के बाद एडमिशन ले सकते है मेडिकल डिपार्टमेंट का यह साधारण डिप्लोमा कोर्स है जिस में एडमिशन लेने के लिए आप 12वीं कक्षा पास करने के बाद सरकारी या प्राइवेट कॉलेज में आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन के अनुसार सरकारी कॉलेज में एंट्रेंस परीक्षा आयोजित करवाई जाएगी जिसमें लाए अंक के आधार पर आप का दाखिला किया जाएगा वही किसी प्राइवेट कॉलेज में आपके 12 कक्षा में आए अंक के आधार पर मेरिट मार्क्स पर आपका दाखिला किया जाएगा। इस कोर्स में कैसे ऐडमिशन ले सकते है इसके बारे में अधिक जानकारी नीचे बताई गई है किस तरह से एंट्रेंस एग्जाम को पास करना है इसे समझ के और इस कोर्स के लिए किसी अच्छे सरकारी कॉलेज का चयन करें।

DMLT Course कितने साल का होता है

जब हम किसी कोर्स में दाखिला करवाते हैं तो हमें कितना साल पढ़ना होगा यह भी पता करना बहुत जरूरी होता है ताकि आप अंदाजा लगा सके कि कोर्स को कितने साल तक पढ़ने के बाद आप अच्छी नौकरी की कामना कर सकते है। अगर हम इस कोर्स की बात करें तो आपको मात्र 2 साल के बाद अच्छी नौकरी लग सकती हैं।

डीएमएलटी कोर्स 2 साल का होता है यह एक डिप्लोमा कोर्स है जिसे बारहवीं कक्षा के बाद किया जाता है आप इसे अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद भी कर सकते है। इस कोर्स में आपको पैथोलॉजी लैब में इस्तेमाल होने वाली चीजों के बारे में बताया जाता है और पैथोलॉजी विभाग से जुड़ी जानकारी दी जाती है। कुछ कॉलेजों में 2 साल का डिप्लोमा खत्म होने के बाद किसी अस्पताल में आपको पैथोलॉजी विभाग में 1 साल का इंटर्नशिप भी दिया जाता है। अगर आप किसी हॉस्पिटल के साथ कोर्स खत्म होने के बाद इंटर्नशिप करते है तो आप की पूरी पढ़ाई 3 साल की हो जाती है मगर केवल कोर्स के खत्म होने तक कहे तो यह 2 साल का डिप्लोमा हैं।

DMLT Course के एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

वैसे तो किसी भी पढ़ाई को पढ़ने के लिए कोई खास एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया नहीं रखी जाती है आप चाहे कहीं से भी हो आप बिना किसी खास एलिजिबिलिटी के किसी भी पढ़ाई को कर सकते है। मगर यह कोर्स एक मेडिकल विभाग का कोर्स है यह आवश्यक है कि केवल उसी बच्चे को यह कोर्स बढ़ाया जाए जिसमें इसे समझने की काबिलियत हो जिसके आधार पर इस कोर्स को करने के लिए कुछ साधारण एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया के बाद की गई है जिसे नीचे सूचीबद्ध किया गया हैं।

DMLT Course के लिए क्वालिफिकेशन

इस कोर्स को करने के लिए छात्र या छात्रा का विज्ञान विभाग से होना आवश्यक है। अर्थात 12वीं कक्षा में विज्ञान स्ट्रीम को चुनकर आपने पढ़ाई की हो।

DMLT कोर्स में एडमिशन लेने के लिए 12वीं के बोर्ड में कम से कम 50% अंक लाना आवश्यक हैं।

12वीं कक्षा में विषय के रूप में छात्र या छात्रा को भौतिक रसायन और जीव विज्ञान ना पढ़ना आवश्यक हैं।

DMLT Course के लिए उम्र सीमा

अगर आप इस कोर्स को करना चाहते हैं तो बता दे कि अलग-अलग कॉलेज में अलग-अलग उम्र सीमा रखी गई है। कुछ कॉलेज में इस कोर्स को करने के लिए किसी भी प्रकार के उम्र सीमा की बात नहीं की जाती है तो कुछ कॉलेज में इस कोर्स को करने के लिए न्यूनतम उम्र सीमा 17 वर्ष की रखी गई है और अधिकतम उम्र सीमा 25 वर्ष की रखी गई है, आप जिस कॉलेज में इस कोर्स को करने के लिए एडमिशन लेना चाहते है उस कॉलेज में उम्र सीमा है या नहीं आपको उस कॉलेज के प्रोफाइल से पता चलेगा। 

DMLT Course के लिए एंट्रेंस एग्जाम

आज किसी भी कोर्स को करने के लिए आपको एक एंट्रेंस एग्जाम पास करने की आवश्यकता है और कोई चाहता है वह एंट्रेंस एग्जाम के जरिए कोर्स करने वाले छात्र छात्रा की काबिलियत को आक सकें। कॉलेज के द्वारा एंट्रेंस एग्जाम आयोजित करवाया जाता है जिसे पास करने पर आप उस कॉलेज में दाखिला ले सकते हैं आपको यह जानना चाहिए कि इस कोर्स को करने के लिए कोई सर्वजनिक एंट्रेंस एग्जाम नहीं होता जिसमें हर कोई एक साथ परीक्षा देता हैं।

आप इस कोर्स को करने के लिए जिस यूनिवर्सिटी या सरकारी कॉलेज में दाखिला लेना चाहते है वह इंट्रेंस एग्जाम आयोजित करवाती है भारत के कुछ प्रचलित प्राइवेट कॉलेज भी एंट्रेंस एग्जाम आयोजित करवाते हैं जिसे पास करने के बाद आप इस कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं।

DMLT Course का सिलेबस

अगर आप इस कोर्स में दाखिला लेते हैं तो आपको 2 साल डिप्लोमा का कोर्स करना होगा और इन 2 सालों में आपको क्या पढ़ाया जाएगा किस तरह के विषय के बारे में जानकारी दी जाएगी इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी नीचे दी गई हैं।

1. DMLT Course 1st Year

जब आप इस कोर्स में पहली बार आवेदन करेंगे और अपने पहले साल में इस कोर्स को समझने का प्रयास करेंगे तो जिन विषयों के बारे में आपको जानकारी दी जाएगी उसके बारे में संक्षिप्त जानकारी नीचे दी गई हैं।

पहला पेपर

  • हेमेटोलॉजी 
  • क्लीनिकल पैथोलॉजी

दूसरा पेपर

  • जनरल बैक्टीरियोलॉजी
  • System bacteriology
  • इम्यूनोलॉजी और सेरियोलॉजी

तीसरा पेपर 

  • Biochemistry

2. BMLT Course 2nd Year

जब आप इस डिप्लोमा कोर्स में दूसरी साल पढ़ाई करेंगे तो अब ऊपर बताए गए विषयों के बाद अलग विषयों के बारे में पढ़ना होगा जिन विषयों की सूची नीचे दी गई हैं।

पहला पेपर

  • Histopathology
  • Cytopathology 
  • blood banking

दूसरा पेपर

  • पर्टोलॉजी
  • क्लिनिकल माइक्रोबायोलॉजी
  • इम्यूनोलॉजी और सेरोलॉजी
  • वायरोलॉजी 

तीसरा पेपर

  • Biochemistry 

DMLT Course के लिए टॉप 5 कॉलेज

ऊपर बताई गई सभी जानकारियों को पढ़ने के बाद अगर आप इस कोर्स को करने के लिए सबसे अच्छे कॉलेज के बारे में ढूंढ रहे हैं ताकि आप वहां से इस कोर्स को खत्म कर सके और आने वाले समय में नए अवसरों का लाभ उठा सके तो नीचे बताए गए कॉलेजों की सूची को देखें।

  1. ओम साईं पारा मेडिकल कॉलेज, हरियाणा
  2. आदर्श पैरामेडिकल कॉलेज, अमृतसर 
  3. बैंगलोर मेडिकल कॉलेज एंड रिसर्च सेंटर
  4. आयुष्मान इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस एंड नर्सिंग, राजस्थान  
  5. ERA मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, लखनऊ

यह कुछ प्रचलित प्राइवेट कॉलेज है जहां से आप इस कोर्स को कर सकते है। इनमें से किसी भी कॉलेज में दाखिला लेने के लिए आवेदन करना होगा जिसके बाद 12वीं कक्षा में आए मार्क्स के आधार पर आपको एडमिशन दे दिया जाएगा। 

DMLT Course करने की फीस

मेडिकल विभाग का कोई भी कोर्स आने वाले समय में बहुत फायदेमंद हो सकता है। मगर हर कोर्स की कीमत दिन पर दिन बढ़ती जा रही है वैसे तो अगर आप इस कोर्स को किसी सरकारी कॉलेज से करते हैं तो ज्यादा खर्च नहीं आएगा मगर किसी प्राइवेट कॉलेज से करने पर काफी खर्च आ सकता है। कोई भी कॉलेज कोर्स के लिए कितना पीस ले रहा है यह उस कॉलेज के द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं पर निर्भर करता है उस कॉलेज में क्या-क्या है और कितने तरह की चीजों का लाभ आपको मिल रहा है उसके आधार पर आपको पैसा देना पड़ता है जो अलग-अलग राज्य और अलग-अलग कॉलेज के अनुसार ऊपर नीचे होता रहता हैं।

अगर हम DMLT कोर्स फीस का एक अंदाजा लगाएं और सटीक फीस बताने का प्रयास करें तो कहेंगे कि इस पोस्ट को किसी सरकारी कॉलेज से करने पर आपको कम से कम ₹20000 सालाना लगेगा जहां यह कोर्स 2 साल का होता है। दूसरी तरफ कुछ प्राइवेट कॉलेज में इस कोर्स को करने की कीमत ₹100000 सालाना है वहां भी यह कोर्स 2 साल का होता हैं।

DMLT Course की सैलरी कितनी होती है

अगर आप इस कोर्स करने के बाद अपने आने वाले सुनहरे भविष्य की कामना कर रहे हैं तो जरूर आप यह जानना चाहते होंगे कि इसे करने के बाद आपको कितने रुपए की नौकरी मिलेगी हालांकि हम किसी भी पढ़ाई को करने के लिए आकर्षित केवल उसके द्वारा मिलने वाली सुविधा के आधार पर होते हैं जैसा कि हमने आपको बताया यह एक मेडिकल विभाग का कोर्स है जो आपको बहुत अधिक सिक्योरिटी रहता है अर्थात अगर आप नौकरी नहीं करना चाहते तो आप अपना पैथोलॉजी क्लिनिक भी खोल सकते हैं।

इसके अलावा आप अगर किसी प्राइवेट हॉस्पिटल में पैथोलॉजी लैब असिस्टेंट के रूप में काम करते है तो शुरुआती तनख्वाह ₹15000 से ₹20000 हो सकती है जो आगे चलकर आपके अनुभव के अनुसार बढ़ेगी। इसके अलावा अगर आप किसी सरकारी हॉस्पिटल में पैथोलॉजी विभाग में काम करते हैं तो आपकी तनख्वाह ₹25000 प्रति माह से शुरू हो सकती है जो आने वाले समय में आपके अनुभव पर बढ़ेगी।

इस कोर्स को करने के बाद आप पैथोलॉजी विभाग के बारे में अच्छे से जानकारी रखेंगे तो आप अपना एक व्यवसाय भी शुरू कर सकते है, खुद का व्यापार या व्यवसाय कितना पैसा दे सकता है यह उसके चलने और प्रचलित होने पर निर्भर करता है और उसके लिए आपके कार्य किया है उस पर निर्भर करता हैं।

निष्कर्ष

अगर आपको DMLT Course Details in Hindi लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना और इसके अलावा अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Junaid Bashir

Hi friends!! मेरा नाम Junaid Bashir है और मैं इस ब्लॉग का मालिक हूँ। इसके साथ-साथ मैंने इस ब्लॉग इसलिए बनाया है। क्योंकि मुझे लोगों की मदद करना बहुत ही अच्छा लगता है और अगर आप मेरे बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो फिर उसके लिए आप इस ब्लॉग का About Us पेज पढ़ सकते हैं।

Leave a Reply