eBook क्या हैं और eBook कैसे बनाये फुल गाइड

  • Post author:
  • Post published:October 20, 2020
  • Reading time:2 min(s) read

India तो धीरे धीरे digital हो रहा हैं. मेरे ख़याल से आप भी अब digitally कुछ करना चाहते होंगे. Digitally काम करने के लिए आपके पास कोई भी skill होना बहुत ही जरुरी हैं. उसी skill को आप दूसरों के साथ share करके बहुत ही सारे पैसे भी कमा सकते हैं.

अपने skill से पैसे कमाने के लिए आपको online बहुत ही सारे तरीके मिल जायेंगे. लेकिन उन तरीको से पैसे कमाने के लिए आपका बहुत ही सारा टाइम जाया होगा. उस टाइम को बच्चाने के लिए आप अपने skill को एक eBook में लिख कर किसी को भी बेच सकते हैं.

eBook को बेचने से पहले आपको तीन चीजों के बारे में जानना बहुत ही जरुरी हैं. सबसे पहले आपको पता होना चाहिए कि eBook kya hota hai और इसके साथ-साथ आपको ये भी पता होना चाहिए कि eBook kaise banaye और इन दोनो के अलावा आपको ये भी पता होना चाहिए कि eBook से पैसे कैसे कमाया जा सकता हैं.

eBook क्या हैं

Normal book की ही तरह eBook भी होता हैं. लेकिन एबूक को हम केवल अपने laptop या smartphone में ही पढ़ सकते हैं. अगर में 2020 की तर करू तो ज्यादा तर लोग eBook को ही पढना पसंद करते हैं.

क्यों कि eBook को पढने के लिए किसी भी book को carry नहीं करना पढता हैं. जिसको भी इस eBook को पढना होगा. वो केवल इसको अपने smartphone या laptop में save करके कही भी पढ़ सकता हैं.

बेनेफिट्स ऑफ़ एबूक इन हिंदी

eBook को बनाने से पहले में आपको ebook के benefits के बारे में बताऊंगा. जिसके के माध्यम से आपको पता लग जायेगा कि, अभी के टाइम पे क्यों लोग ebook को खरीदना और पढना पसंद करते हैं ?

  • eBook एक normal book से बहुत ही ज्यादा सस्ता मिलता हैं.
  • eBook को carry नहीं करना पढता है. बल्कि eBook को हम अपने smartphone में या laptop में download करके कभी भी और किसी भी जगह पे पढ़ सकते हैं.
  • eBook का सबसे बड़ा फायदा ये भी है कि, अगर कोई भी eBook से पढता है, तो वो उसको ज्यादा टाइम के लिए याद रहता हैं.

eBook कैसे बनाये

eBook को बनाने के लिए आपके पास एक laptop और उस laptop में ms-word होना चाहिए. जब आपके पास ये दो चीजे होंगे, उसके बाद ही आप eBook बना सकते हो.

जो में आपको स्टेप्स बताऊंगा, अगर आप इन स्टेप्स को फॉलो करेंगे तो फिर आप बड़ी ही आसानी के साथ professional ebook बना सकते हैं.

Step 1. Microsoft word को open करें

ebook kaise banaye step 1
  • Save

Microsoft word को open करने के लिए आपको आपने laptop के search बार में लिखना होगा ( Word ) उसके बाद आपको Microsoft word का icon show हो जायेगा. आपको इसी icon पे क्लिक करना होगा.

Step 2. Microsoft word का Interface देखिये

ebook kaise banaye step 2
  • Save

जब आप microsoft word open करोगे, उसके बाद आपको ऐसा कुछ interface देखने को मिल जायेगा. इस microsoft word में आपको एक panel भी देखने को मिल जायेगा. इस panel के ही माध्यम से आप अपने eBook की editing कर सकते हो.

Step 3. अपने eBook का cover add करें

ebook kaise banaye step 3
  • Save

eBook को लिखने से पहले आपको उस ebook का cover बनाना होगा. उसके बाद आपको वो cover copy & paste करना होगा. उसके बाद आपका cover ms-word में add हो जायेगा.

Step 4. Table of Contents को add करें

ebook kaise banaye step 4
  • Save

जो भी chapters आपको लिखने होंगे. उन chapters के नाम आप Tables of Contents में जरुर लिखना. इससे पढने वाले को समझ आता है कि मुझे क्या क्या पढना हैं.

Step 5. अपने content को लिखे

ebook kaise banaye step 5
  • Save

जितने भी chapters आपने tables of contents में लिखे होंगे. उस को आप detail में अच्छे से लिखिए. आप ऊपर image में देख सकते हो कि मेंने कैसे लिखा हैं.

Step 6. File पर क्लिक करें

ebook kaise banaye step 6
  • Save

जब आप अपनी ebook को complete करेंगे. उसके बाद आपको इस ebook को PDF में save करना होगा. eBook को PDF में save करने के लिए आपको ऊपर left side में file का option दिख रहा होगा आपको इसी पर क्लिक करना होगा.

Step 7. Save as पर क्लिक करें

ebook kaise banaye step 7
  • Save

File पे क्लिक करने के बाद आपके सामने ऐसा page शो हो जायेगा. इस page में आपको बहुत ही सारे options भी मिल जायेंगे. इन सारे options में से आपको केवल Save as पर क्लिक करना होगा.

Step 8. Browse पर क्लिक करें

ebook kaise banaye step 8
  • Save

Save as पर क्लिक करने के बाद आपको उसी page में एक page open हो जायेगा. आप ऊपर image में भी देख सकते हो. इस page में आपको browse पर क्लिक करना होगा.

Step 9. Save as type पर क्लिक करें

ebook kaise banaye step 9
  • Save

Browse पे क्लिक करने के बाद आपको एक popup दिख जायेगा. इस popup में आपको दो चीजें दिख रही होगी, एक file name और दूसरा Save as type – सबसे पहले आपको अपने eBook का नाम देना होगा. उसके बाद आपको Save as type पे क्लिक करना होगा.

Step 10. Pdf पर क्लिक करें

ebook kaise banaye step 10
  • Save

Save as type पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक list आजायेगी. इस list में से आपको केवल PDF पर क्लिक करना होगा.

Step 11. Save पर क्लिक करें

ebook kaise banaye step 11
  • Save

अब आपको save पर क्लिक करना होगा.


eBook को बनाने के बाद बात आती है कि इस ebook को sell कैसे करे. eBook को sell करने के लिए आपके पास खुद की audience होना बहुत ही जरुरी हैं. जब आपके पास खुद की audience होगी, तभी आप अपने audience को कुछ भी sell कर सकते हो.

यहाँ पे में बात करता हूँ, उन लोगों की जिनके पास खुद की audience नहीं होती हैं. अगर आप भी उन लोगों में से है, तो फिर आप इन points को ध्यान से सुनिए.

  • अगर आपके पास invest करने के लिए पैसे है तो फिर आप खुद का Landing page बना कर अपने ebook को sell कर सकते हो.
  • Landing page को बनाने के बाद आपको अपने eBook की Advertisement करनी होगी.

जो मेंने ये दो points बताये हैं. अगर आप इन दो points को follow करेंगे, तो फिर आप अपनी audience बना सकते हो. अपनी audience को बनाने के लिए आपको अपने landing page पर email box को add करना होगा.

जब आपके पास लोगों के email’s जमा हो जायेंगे. तब आप इन email’s को convert कर सकते हो audience में. इस audience के माध्यम से आप अपने product को free में promote कर सकते हो. ये होता है Power landing page और audience का.

जो मेंने आपको ऊपर दो points बताये है, इन दोनो के अलावा आप कम पैसों में अपने eBook को sell कर सकते हो. लेकिन उस में आपको disadvantange भी देखने को मिल जायेगा.

यहाँ पे में बात कर रहा हूँ direct selling की.

  • Direct selling में आपको अपना landing page नहीं बनाना पडेगा.
  • Direct selling में आपको email capture करने का मोका भी नहीं मिलेगा.
  • Direct selling पे आपको केवल advertisement पर invest करना होगा.

आपने अब खुद difference देखा कि landing page और direct selling में कितना फरक हैं. अगर आपके पास बहुत ही कम budget है तो फिर आप direct selling से ही start करना. ताकि जब आपके पास कुछ पैसे आये, उसके बाद ही आप landing page बना सखो.

eBook के बारे में तो अब आपको सारा कुछ पता चल ही गया होगा. अब बात आती हैं आखिर eBook से पैसे कैसे कमाया जाये. तो इस बड़े से sentence का भी मेरे पास simple सा जवाब हैं.

eBook से पैसे कमाने के लिए आपको ebook se paise kaise kamaye आर्टिकल पढना होगा. इस आर्टिकल में-मेंने direct selling के बारे में बताया है, वो भी screenshots के साथ.

Direct selling के अलावा एक और method मेंने आपको बताया है landing page का. अगर आपको और detail में जानना है कि landing page क्या होता है और landing page kaise banate है तो फिर आप इस आर्टिकल को पढ़ कर सीख सकते हो.

Conclusion

अगर आपको ebook kya hai और eBook kaise banaye के बारे में कोई भी जानकारी चाहिए तो फिर आप comment box का use जरुर करना. मुझे आपकी comment का रिप्लाई करने में बहुत ही ख़ुशी मिलेगी.

अगर ये post आपके लिए helpful रहा है तो फिर आप इसको जरुर अपने दोस्तों के साथ share करना. ये कहावत तो आपने सुनी ही होगी sharing is caring.

Junaid Bashir

Hi friends!! मेरा नाम Junaid Bashir है, और में WikiCatch.com वेबसाइट का founder हूँ. में ने इस Blog को इस लिए बनाया है क्यों कि मुझे लोगो कि हेल्प करना बहुत ही अच्छा लगता हैं. इस blog पे में Start a Blog, How to, Career Options से रिलेटेड जानकारी देता हूँ अपने readers को.

Leave a Reply