eBook क्या हैं और eBook कैसे बनाये फुल गाइड

हमारा देश भी अब धीरे-धीरे डिजिटल हो रहा हैं. और मेरे ख़याल से आप भी digitally कुछ काम करना चाहते होंगे. Digitally काम करने के लिए आपके पास कोई न कोई ज्ञान (यानी Skill) होना चाहिए.

अगर आपके पास कोई भी ज्ञान हैं. तो फिर आप उस ज्ञान के माध्यम से ऑनलाइन बहुत ही सारा पैसे कमा सकते हो.

अपने ज्ञान से पैसे कमाने के लिए आपको ऑनलाइन बहुत ही सारे तरीके मिल जाएंगे.

लेकिन उन तरीकों से पैसे कमाने के लिए आपका बहुत ही सारा समय जाया भी हो सकता हैं. इसलिए उस समय को बच्चाने के लिए आप अपने ज्ञान को एक ई-पुस्तक में लिख कर किसी को भी बेच सकते हो.

ई-पुस्तक को बेचने से पहले मैं आपको बताऊंगा कि, ई-पुस्तक क्या होता हैं? इसके साथ-साथ मैं आपको  ये भी सिखाऊंगा कि, eBook Kaise Banaye वह भी स्क्रीनशॉट्स के साथ.

eBook क्या होता हैं

साधारण पुस्तक की तरह ई-पुस्तक भी होता हैं. लेकिन ई-पुस्तक को हम केवल अपने लैपटॉप या किसी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण में पढ़ सकते हैं.

अगर मैं 2020 की बात करूँ तो ज्यादा तर लोग ई-पुस्तक को ही पढना पसंद करते हैं. क्योंकि साधारण पुस्तक  की तरह ई-पुस्तक को कैरी नहीं करना पड़ता हैं.

बल्कि कोई भी व्यक्ति ई-पुस्तक को अपने  इलेक्ट्रॉनिक उपकरण में डाउनलोड करके कही भी और किसी भी जगह पढ़ सकता हैं.

बेनेफिट्स ऑफ़ एबूक इन हिंदी

वर्तमान समय में ई-पुस्तक को साधारण पुस्तक से ज्यादा लोग खरीदते हैं. क्योंकि ई-पुस्तक को खरीदने से हमें बहुत ही सारे लाभ मिलते हैं.

  • ई-पुस्तक एक साधारण पुस्तक से बहुत ही ज्यादा सस्ता मिलता हैं.
  • ई-पुस्तक को कैरी नहीं करना पड़ता हैं. बल्कि ई-पुस्तक को हम अपने किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण में डाउनलोड करके कही भी और किसी भी जगह पढ़ सकते हैं.
  • ई-पुस्तक का सबसे बड़ा फायदा ये भी है कि, अगर कोई भी ई-पुस्तक से पढ़ाई करता है, तो वह उसको ज्यादा समय तक याद रहता हैं.

eBook कैसे बनाये

ई-पुस्तक को बनाने के लिए आपके पास एक कंप्यूटर और उस लैपटॉप में install किया हुआ Ms-Word होना चाहिए. जब आपके पास ये दो चीजे होंगे, उसके बाद ही आप अपनी ई-पुस्तक को बना सकते हो.

जो में आपको अब स्टेप्स बताऊंगा, अगर आप इन स्टेप्स को फॉलो करेंगे. तो फिर आप बड़ी ही आसानी के साथ अपनी Professional ई-पुस्तक बना सकते हो.

1. Microsoft Word को Open करें

ebook kaise banaye step 1

Microsoft word को open करने के लिए आपको आपने कंप्यूटर के search बार में लिखना होगा (Word). उसके बाद आपके सामने Microsoft word का आइकन शो हो जाएगा. आपको इसी आइकन पर क्लिक करना होगा.

2. Microsoft word का इंटरफेस देखिये

ebook kaise banaye step 2

जब आप microsoft word open करेंगे. उसके बाद आपको ऐसा इंटरफेस देखने को मिल जाएगा. इस microsoft word में आपको एक panel भी देखने को मिल जाएगा. इस panel के माध्यम से आप अपने ई-पुस्तक की editing कर सकते हैं.

3. अपने ई-पुस्तक का cover add करें

ebook kaise banaye step 3

ई-पुस्तक को लिखने से पहले आपको अपने ई-पुस्तक का cover बनाना होगा. उसके बाद आपको वह cover copy & paste करके Ms-Word पर add करना होगा.

4. Table of Contents को add करें

ebook kaise banaye step 4

Cover को add करने के बाद आपको Table of contents लिखना होगा. इस Table of contents में आपको उन Topics के बारे में लिखना होगा. जिस के लिए आप ये ई-पुस्तक लिख रहे हो.

5. अपने Content को लिखियें

ebook kaise banaye step 5

जितने भी Topics आपने tables of contents में लिखे होंगे. वह सारे Topics आपको एक-एक- करके और images के साथ लिखना होगा. उदाहरण के लिए आप ऊपर image में देख सकते हो.

6. File पर क्लिक करें

ebook kaise banaye step 6

जब आप अपनी ई-पुस्तक को पूरी तरह से लिखेंगे. उसके बाद आपको इस ई-पुस्तक को PDF में save करना होगा. PDF में save करने के लिए आपको ऊपर बाईं तरफ file का option दिख रहा होगा आपको इसी पर क्लिक करना होगा.

7. Save as पर क्लिक करें

ebook kaise banaye step 7

File पर क्लिक करने के बाद आपके सामने ऐसा पेज शो हो जाएगा. इस पेज में आपको बहुत ही सारे options भी मिल जाएंगे. इन सारे options में से आपको केवल Save as पर क्लिक करना होगा.

8. Browse पर क्लिक करें

ebook kaise banaye step 8

Save as पर क्लिक करने के बाद आपको इसी पेज में एक और पेज open हो जाएगा. इस पेज में आपको browse पर क्लिक करना होगा.

9. Save as type पर क्लिक करें

ebook kaise banaye step 9

Browse पर क्लिक करने के बाद आपको एक popup दिख जाएगा. इस Popup में आपको दो चीजें दिख रहे होंगे, एक file name और दूसरा Save as type – सबसे पहले आपको अपने ई-पुस्तक का नाम देना होगा. उसके बाद आपको Save as type पर क्लिक करना होगा.

10. Pdf पर क्लिक करें

ebook kaise banaye step 10

Save as type पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक list शो हो जाएगा. इस list में से आपको केवल PDF पर क्लिक करना होगा.

11. Save पर क्लिक करें

ebook kaise banaye step 11

अब आपको save पर क्लिक करना होगा. उसके बाद आपकी ई-पुस्तक आपके कंप्यूटर में save हो जाएगी.


ई-पुस्तक को बनाने के बाद बात आती है कि, इस ई-पुस्तक को कैसे बेचे? ई-पुस्तक को बेचने के लिए आपके पास audience होने चाहिए. अगर आपके पास audience है, तो फिर आप इस ई-पुस्तक को उनके साथ शेयर कर सकते हो.

लेकिन यहाँ पर बात आती है, उन लोगों की जिनके पास खुद का audience नहीं होता हैं. अगर आप भी उन ही लोगों में से है, तो फिर आप इन points को ध्यान से पढ़े.

  • अगर आपके पास invest करने के लिए कुछ पैसे हैं. तो फिर उन पैसों से आप अपने ई-पुस्तक का landing पेज बना सकते हो.
  • Landing पेज बनाने के बाद आपको अपने ई-पुस्तक के लिए विज्ञापन चलाना होगा. उसके बाद आपको खुद ब खुद sales आने लग जाएंगे.

जो मैंने ये दो points बताये हैं. अगर आप इन दो points का पालन करेंगे. तो फिर आप अपनी खुद की audience बना सकते हो. खुद की audience बनाने के लिए आपको अपने landing पेज पर email box add करना होगा.

जब आपके पास लोगों के email’s जमा हो जाएंगे. तब आप इन email’s को convert कर सकते हो audience में. इसी audience के माध्यम से आप अपने product को free में promote कर सकते हो. ये होता है Power landing पेज का.

Landing पेज के अलावा एक और तरीका है ई-पुस्तक को बेचने के लिए, वो है Direct Selling. लेकिन direct selling में आपको disadvantages भी देखने को मिल जाएंगे.

यहाँ पर में बात कर रहा हूँ direct selling की.

  • Direct selling में आपको अपना landing पेज नहीं बनाना पडेगा.
  • Direct selling में आपको email capture करने का मोका भी नहीं मिलेगा.
  • Direct selling करने के लिए आपको केवल विज्ञापन पर invest करना होगा.

आपने अब खुद अंतर देखा कि landing पेज और direct selling में कितना फर्क हैं.

अगर आपके पास बहुत ही कम budget है, तो फिर आप direct selling से ही start करना. ताकि जब आपके पास कुछ पैसे आयेंगे. तभी आप अपना landing पेज बनाना.

ई-पुस्तक के बारे में तो अब आपको सारा कुछ पता चल ही गया होगा. अब बात आती है कि, ई-पुस्तक से पैसे कैसे कमाया जाये. तो इस बड़े से sentence का भी मेरे पास आसान सा जवाब हैं.

ई-पुस्तक से पैसे कमाने के लिए आपको ebook se paise kaise kamaye आर्टिकल पढना होगा. इस आर्टिकल में-मैंने direct selling के बारे में बताया है, वो भी स्क्रीनशॉट्स के साथ.

Conclusion

अगर आपको eBook Kya Hai और eBook Kaise Banaye के बारे में कोई भी जानकारी चाहिए. तो फिर आप कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल जरूर करना. मुझे आपकी कमेंट का रिप्लाई करने में बहुत ही ख़ुशी मिलेगी.

अगर ये लेख आपके लिए helpful रहा है, तो फिर आप इसको जरूर अपने दोस्तों के साथ शेयर करना. ये कहावत तो आपने सुनी ही होगी sharing is caring.

Junaid Bashir

Hi friends!! मेरा नाम Junaid Bashir है और मैं इस ब्लॉग का मालिक हूँ। इसके साथ-साथ मैंने इस ब्लॉग इसलिए बनाया है। क्योंकि मुझे लोगों की मदद करना बहुत ही अच्छा लगता है और अगर आप मेरे बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो फिर उसके लिए आप इस ब्लॉग का About Us पेज पढ़ सकते हैं।

This Post Has 4 Comments

  1. Pooja Diwaker

    Hi thanks for informative blog,I have to write ebook on motivational based on real life experience ,kya ap bata sakte uske liye bhi table of content likhna hoga or anything else you want tell please tell me

    1. Junaid Bashir

      Hi Pooja Diwaker,

      Har kisi eBook me Table of Content dena jaruri hai taki users ko bhi pata chale ki aakhir is mai kya-kya mujhe padhna hai.

  2. दीपक बुंदेला

    आप के द्वारा दी गई जानकारी सहयोगत्मक हैं…मैं आपके इस मार्गदर्शन की सराहना करता हूं… मैं भी लेखक हूं लेकिन डिजिटल के बारे में मुझे जानकारी नहीं हैं क्या आप मुझे ई बुक के निर्माण में मदद कर सकेंगे…?

Leave a Reply