Electron Proton Neutron की खोज किसने की थी?

आठवीं कक्षा में आपको पहली बार बताया जाता है कि हमारे आसपास मौजूद हर निर्जीव चीज एटम्स बनी है। यहां से पढ़ाई का एक नया अध्याय शुरू होता है जिसमें आप को यह समझाया जाता है कि हर चीज छोटे-छोटे कणों से मिलकर बनी है और उनकी एक पर्याप्त मात्रा के मिलने की वजह से खास प्रकार के चीज का निर्माण होता है। यही हमें इलेक्ट्रॉन, प्रोटॉन, न्यूट्रॉन जैसे शब्दों के बारे में पता चलता है मगर क्या आप जानते हैं कि Electron Proton Neutron Ki Khoj Kisne Ki थी। आज हम आपको रसायन विज्ञान के प्रथम अध्याय की तरफ लेकर चलेंगे और वहां आपको इसके बारे में बताएंगे। 

रसायन विज्ञान में इलेक्ट्रॉन प्रोटॉन न्यूट्रॉन किसी भी निर्जीव वस्तु के अंदर छिपा वह छोटा हिस्सा है जिसके वजह से उस खास किस्म के पदार्थ का निर्माण हुआ है। यह कैसे हो पाया और उसे कैसे खोजा गया इसके बारे में सरल शब्दों में जानने के लिए हमारे लेख के साथ अंत तक बने रहे। 

Atom किसे कहते है

किसी भी वस्तु का वह छोटा हिस्सा जिसे और खंडित ना किया जा सके उसे हम atom कहते है। 

वस्तु या मैटर की श्रेणी में सॉलि़ड लिक्विड गैस तीन प्रकार के पदार्थ आते है। इन तीनों किस्म के पदार्थों को तब तक छोटा किया जाता है जब उसे और खंडित ना किया जा सके। जब हम किसी वस्तु के सबसे छोटी इकाई पर पहुंचते हैं और वहां उसे माइक्रोस्कोप से देखते हैं तो उस मैटर का एटम हमें दिखता है। जे जे थॉमसन ने पहली बार किसी वस्तु का एक आंतरिक मॉडल तैयार किया था जिसका नाम उन्होंने पल्म पुडिंग मॉडल दिया और बताया कि किस प्रकार किसी वस्तु में छोटे-छोटे एटम होते है।  हालांकि आइटम को खोजने का श्रेय जॉन डाल्टन को जाता है जिन्होंने 1800 में बताया था कि हमारे आसपास की सभी वस्तुएं atom से बनी है। 

कुछ सालों बाद लोगों को यह मालूम चला कि 5वी सदी में पहली बार Leucippus और Democritus नाम के ग्रीक फिलोसोफर ने पहली बार वस्तु में छोटे-छोटे मॉडल के होने और उससे किसी वस्तु के बनने की प्रक्रिया का वर्णन किया था। 

Electron क्या होता है

इलेक्ट्रॉनिक एक ऋणआत्मक अवशेष होता है, जो बहुत ही छोटा कण होता है जो किसी भी वस्तु में मौजूद एटम के मध्य के नाभिक का चक्कर काटता है। 

1838 में पहली बार किसी वैज्ञानिक ने एटम को भी छोटा करने का प्रयास किया और उन्होंने पाया कि एल्बम से हजार गुना छोटा इलेक्ट्रॉन होता है जो एक ऋणआत्मक विद्युत आवेश कण है। धीरे-धीरे लोगों को पता चला कि एटम के बाहर छोटे-छोटे कण घूमते रहते है जिसे इलेक्ट्रॉन कहा जाता है। जब एक पदार्थ का एटम किसी दूसरे पदार्थ के एटम के समीप आता है तो दोनों के इलेक्ट्रॉन आपस में अभिक्रिया करते हैं और एक नए पदार्थ का निर्माण करते है। 

Proton क्या होता है

प्रोटोन किसी एटम के नाभिक के मध्य में मौजूद होता है जो एक धनात्मक कण होता है। हम ऐसा कह सकते हैं कि प्रोटोन नाभिक के मध्य में मौजूद एक पॉजिटिव चार्ज होता है जो इलेक्ट्रॉन के ऋणआत्मक होने के गुण को कम करने का काम करता है। 

प्रोटोन नाभिक के मध्य में मौजूद होता है और किसी एटम के भार को बताता है। हम अगर किसी भी वस्तु के भार को महसूस करते हैं इसका मुख्य श्रेय उस वस्तु के छोटे-छोटे कण में मौजूद प्रोटॉन को जाता है। 

Neutron क्या होता है

न्यूट्रॉन एक आवेश रहित कण होता है जिसमें किसी भी प्रकार का चार्ज नहीं पाया जाता है। किसी भी वस्तु में न्यूट्रॉन, प्रोटोन के साथ उस एटम के नाभिक में मौजूद होता है। 

न्यूट्रॉन किसी भी वस्तु के परमाणु का वह हिस्सा है जो हर तरह के परमाणु में पाया जाता है। न्यूट्रॉन और प्रोटोन नाभिक के मध्य में होते हैं जो किसी परमाणु के नाभिक का निर्माण करते है। न्यूट्रॉन में किसी भी प्रकार का चार्ज नहीं होता है, इसके n से दर्शाते है।

Electron Proton Neutron की खोज किसने की थी

ऊपर बताई गई जानकारी को पढ़ने के बाद आप अगर इलेक्ट्रॉन प्रोटॉन और न्यूट्रॉन के बारे में समझ पाए हैं तो electron proton neutron ki khoj kisne ki के बारे में नीचे सूचीबद्ध तरीके से बताया गया है उन्हें ध्यानपूर्वक पढ़ें।

  • सबसे पहले परमाणु की खोज हुई थी जिसे हम एटम कहते है। इसे 1800 जॉन डाल्टन ने खोजा था इसके बाद 1803 में उन्होंने डाल्टन थ्योरी को प्रस्तुत किया था जिसमें परमाणु से वस्तू बनने की प्रक्रिया के बारे में बताया था। 
  • 1838 में जे जे थॉमसन ने इलेक्ट्रॉन के बारे में खोजा और plum pudding model प्रस्तुत किया जिसके जरिए उन्होंने बताया कि किस प्रकार परमाणु के अंदर इलेक्ट्रॉन और नाभिक होती है जिससे किसी वस्तु का निर्माण होता है। 
  • कई सालों तक दुनिया ऐसी ही चलती रही मगर 1920 में वैज्ञानिक अर्नेस्ट रदरफोर्ड ने पहली बार नाभिक में प्रोटॉन के होने की बात कही और हाइड्रोजन में इलेक्ट्रॉन और प्रोटोन की संख्या को भी बताया। 
  • इसके बाद 1931 में जेम्स चैडविक ने पहली बार न्यूट्रॉन की खोज की और परमाणु के नाभिक में प्रोटॉन के साथ न्यूट्रॉन के होने की भी बात को प्रमाणित किया। 

Electron का फार्मूला क्या है

किसी भी वस्तु में मौजूद परमाणु के अंदर इलेक्ट्रन सबसे बाहर को ओर होता है, जिसकी गिनती करने के लिए फार्मूला दिया गया है जिसके तहत इलेक्ट्रॉन की संख्या को ज्ञात कर सकते है। मगर नीचे दिए गए फार्मूला को अच्छे से समझने के लिए आपको यह मालूम होना चाहिए कि प्रोटोन की संख्या, एटॉमिक नंबर और इलेक्ट्रॉन की संख्या बराबर होती है। 

Z = A – N

Z = Atomic Number or Proton Number or Electron Number

N = Number of Neutron 

A = Mass Number of Atom 

Proton का फार्मूला क्या है

प्रोटोन का फार्मूला और इलेक्ट्रॉन का फार्मूला एक ही होता है क्योंकि किसी भी परमाणु के अंदर प्रोटोन और इलेक्ट्रॉन की मात्रा एक समान होती है। 

Z = A – N

Z = Atomic Number or Proton Number or Electron Number

N = Number of Neutron 

A = Mass Number of Atom

Nuetron का फार्मूला क्या है

जैसा कि हमें पता है न्यूट्रॉन किसी भी परमाणु के मध्य में नाभिक के साथ होता है। अगर हम ऊपर दिए गए फार्मूला को अरेंज करें तो न्यूट्रॉन को पता करने का फार्मूला प्राप्त हो सकता है। 

N = A – Z 

Z = Atomic Number or Proton Number or Electron Number

N = Number of Neutron 

A = Mass Number of Atom

Electron Proton Neutron का महत्व

अगर आप इलेक्ट्रॉन प्रोटॉन न्यूट्रॉन का महत्व जानना चाहते है तो इसके बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी नीचे सूचीबद्ध की गई है – 

  • इलेक्ट्रॉन किसी भी वस्तु के चार्ज को दर्शाता है और उस वस्तु के एटॉमिक नंबर को दर्शाता है। 
  • न्यूट्रॉन और प्रोटॉन दोनों मिलकर के किसी वस्तु के Mass Number को दिखाते है। सरल शब्दों में किसी भी वस्तु में वजन उसके न्यूट्रॉन और प्रोटॉन की वजह से आता है।
  • इलेक्ट्रॉन किसी भी अन्य वस्तु के साथ अभिक्रिया करता है और अन्य वस्तु के निर्माण के लिए इलेक्ट्रॉन जिम्मेदार होता है।

Electron Proton Neutron के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

यहाँ पर मैंने ऐसे चार सवालों के जवाब दिए है जो की अक्सर लोग Electron Proton Neutron के बारे में पूछते रहते हैं।

Q. इलेक्ट्रॉन का खोज किसने किया?

इलेक्ट्रॉन का खोज 1938 में जे जे थॉमसन ने किया था। 

Q. प्रोटोन का खोज किसने किया?

प्रोटोन का खोज 1920 में वैज्ञानिक और अर्नेस्ट रदरफोर्ड ने किया था।

Q. न्यूट्रॉन का खोज किसने किया था?

न्यूट्रॉन का खोज जेम्स चैडविक ने 1931 में किया था। 

Q. परमाणु का खोज किसने किया था?

जॉन डाल्टन ने 1800 में परमाणु का खोज किया था और किसी भी वस्तु के परमाणु से बनने की थ्योरी को 1803 में प्रकाशित किया था। 

निष्कर्ष

अगर आपको Electron Proton Neutron Ki Khoj Kisne Ki लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना और इसके अलावा अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply