Email Id कैसे बनाये (10 स्टेप्स में) – खुद से ईमेल आईडी बनाना सीखे 2022 में

अगर मैं बात करो वर्तमान समय की तो हमारा भारत देश भी धीरे-धीरे डिजिटल दुनिया की और बढ़ रहा है। क्योंकि जब से भारत में इंटरनेट सस्ता हो गया है तब से हर कोई लैपटॉप या स्मार्टफोन लेकर ऑनलाइन गेम्स, वीडियोस आदि जैसे चीजों का लाभ उठाते हैं।

Table Of Contents
  1. Email Id क्या होती है
  2. Email Id कैसे बनाये
  3. Gmail में 2 स्टेप वेरिफिकेशन कैसे करें
  4. Email Id बनाने की विशेषताएं
  5. Normal ईमेल और बिजनेस ईमेल में क्या अंतर है
  6. Email Id बनाने के फायदे 
  7. Email Id के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

लेकिन हममें से बहुत सारे ऐसे दोस्त होंगे जो इन चीजों का लाभ ही नहीं उठाते है। क्योंकि इन चीजों का लाभ उठाने के लिए हमें एक ईमेल आईडी की जरूरत पढ़ती है। इसलिए आज के इस लेख में मैं आपको स्टेप बाय स्टेप गाइड करने वाला हूँ की Email Id Kaise Banaye वह भी स्क्रीनशॉट्स के साथ।

Email Id क्या होती है

सरल शब्दों में बताऊं तो ईमेल आईडी एक एड्रेस होता है और इसी एड्रेस के माध्यम से आपको कोई भी व्यक्ति मेल कर सकता है। इसके साथ-साथ हम अपने फ़ोन में वह सारे ऐप्स को भी चला सकते है जो की ईमेल के द्वारा ही चलती है। इसके अलावा हम इस ईमेल आईडी को ऑनलाइन किसी भी जगह इस्तेमाल कर सकते हैं।

Email Id बनाने के लिए रिक्वायरमेंट 

अगर आपको ईमेल आईडी बनाना है तो इससे संबंधित रिक्वायरमेंट के बारे में भी आपको जानकारी होनी चाहिए। वैसे तो जीमेल आईडी बनाने के लिए आपको ज्यादा किसी महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं होगी परंतु आपसे कुछ जानकारी पूछी जाएगी और उन्हीं जानकारी को आप आईडी बनाने के लिए मेन रिक्वायरमेंट समझ सकते हो तो चलिए जान लेते है कि ईमेल आईडी बनाने के लिए रिक्वायरमेंट क्या है? जिसकी जानकारी नीचे विस्तार पूर्वक बताई गई हैं।

  • जब आप ईमेल आईडी बनाओगे तो आपसे एक मोबाइल नंबर और एक अल्टरनेट जीमेल आईडी पूछा जाएगा जिसका इस्तेमाल अगर आपकी ईमेल आईडी कभी आप से डिलीट हो गई या फिर आप उसका पासवर्ड भूल गए हो और उसे रिकॉर्ड करना चाहते हो तब किया जाएगा।
  • जिस का ईमेल आईडी बनाया जाता है उसका ओरिजिनल नाम और उसका ओरिजिनल डेट ऑफ बर्थ ईमेल आईडी में देना होता हैं।
  • आपको ईमेल आईडी बनाने के दौरान अपना है कि यूनीक यूजरनेम सेलेक्ट करना होता हैं।
  • इन सभी चीजों के अलावा आपको अपनी ईमेल आईडी का यूनिक पासवर्ड क्रिएट करने के लिए भी कहां जाता है जिसमें करैक्टर, सिंबल, नंबर्स और अल्फाबेट के अक्षर होने अनिवार्य हैं।

Email Id कैसे बनाये

ईमेल आईडी बनाने के लिए आपके पास एक लैपटॉप और एक इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए तभी आप ईमेल आईडी बना सकते है। लेकिन हममें से बहुत सारे ऐसे दोस्त भी है जिनके पास इंटरनेट कनेक्शन तो होता है लेकिन लैपटॉप नहीं होता है। अगर आपके पास भी लैपटॉप नहीं है तो फिर आप मोबाइल से ईमेल आईडी कैसे बनाये लेख पढ़ सकते है और अगर आप लैपटॉप से ईमेल आईडी बनाना चाहते है तो इसके लिए आप मेरे दिए हुए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

1. गूगल में Gmail.com टाइप करें

Email ID Kaise Banaye Step 1

सबसे पहले आपको गूगल के ब्राउज़र में जाना होगा और वहां पर Gmail.com टाइप करना होगा।

2. Create an account पर क्लिक करें

Email ID Kaise Banaye Step 2

अब आपके सामने Gmail की वेबसाइट ओपन हो जाएगी और इसके साथ-साथ आपको दो विकल्प शो हो जायेंगे एक है Sign In और दूसरा है Create an Account। ईमेल आईडी बनाने के लिए आपको दूसरे यानी Create an account पर क्लिक करना होगा।

3. अपना नाम और पासवर्ड लिखें

Email ID Kaise Banaye Step 3

यहाँ पर आपको अपना पहला नाम और दूसरा नाम लिखना होगा और उसके नीचे आपको username यानी अपना ही नाम फिर से लिखना होगा (अगर Already Taken का message वहां से आया तो फिर आप नंबर्स को लिखना जैसे की मैंने लिखा है)। इन दोनों को लिखने के बाद आपको अपने ईमेल का पासवर्ड रखना होगा और उसके बाद आपको नेक्स्ट पर क्लिक करना होगा।

4. अपना नंबर लिखे और नेक्स्ट पर क्लिक करें

Email ID Kaise Banaye Step 4

इस वाले पेज पर पहुँचने के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर लिखना होगा। क्योंकि उस मोबाइल नंबर पर आपको एक OTP आएगा जो की आपको इसके बाद देना होगा ताकि आपका Gmail यानी ईमेल आईडी वेरीफाई हो जाये।

5. OTP लिखें और वेरीफाई पर क्लिक करें

Email ID Kaise Banaye Step 5

जो नंबर आपने लिखा होगा आपको उसी नंबर पर एक OTP यानी एक code आएगा। वह OTP आपको यहाँ पर लिखना होगा जैसे की मैंने लिखा है और OTP लिखने के बाद आपको वेरीफाई पर क्लिक करना होगा।

6. DOB लिखें और नेक्स्ट पर क्लिक करें

Email ID Kaise Banaye Step 6

अब आपको यहाँ पर अपनी DOB लिखनी होगी और इसके साथ-साथ आपको Gender को भी सेलेक्ट करना होगा और उसके बाद आपको नेक्स्ट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

7. Yes, I’m in पर क्लिक करें

Email ID Kaise Banaye Step 7

इस पेज पर आने के गूगल आपसे कह रहा है कि क्या आप अपने नंबर को गूगल services में जितने भी products आते है तो क्या आप अपने इस नंबर को उन में add करना चाहते है? अगर आप बाकी गूगल के बाकी services में अपना नंबर add करना चाहते है तो उसके लिए आपको Yes, I’m in के विकल्प पर क्लिक करना होगा और अगर आप अपने नंबर को गूगल के बाकी services में add नहीं करना चाहते है तो फिर आप Skip के विकल्प पर क्लिक कर सकते है। यहाँ पर मुझे गूगल के बाकी services में भी अपना नंबर add करना है तो उसके में मैं दूसरे यानी Yes, I’m in के विकल्प पर क्लिक करूंगा।

8. Privacy Policy को पढ़े और I Agree पर क्लिक करें

Email ID Kaise Banaye Step 8

यहाँ पर आपको गूगल के Privacy policy का पेज शो हो जायेगा और जब आप इस Privacy Policy को पढ़ेंगे तो उसके बाद आपको I Agree पर क्लिक करना होगा।

9. Gmail के डैशबोर्ड का इंटरफेस देखिये

Email ID Kaise Banaye Step 9

I Agree पर क्लिक करने के बाद आपको एक Gmail का डैशबोर्ड शो हो जायेगा और इसी डैशबोर्ड के माध्यम से आप अपने ईमेल्स को देख सकते है और यहाँ से भी आप किसी भी व्यक्ति को ईमेल कर सकते हैं.

10. आपका ईमेल बन गया हैं

Email ID Kaise Banaye Step 10

जैसे कि मैं ने आपको 9वी स्टेप में बताया कि ये आपका डैशबोर्ड है और तभी आपका ईमेल बन गया था। लेकिन अपनी ईमेल को चेक करने के लिए आपको अपने प्रोफाइल के आइकन पर क्लिक करना होगा उसके बाद आपकी ईमेल शो हो जाएगी और ये ईमेल आप किसी को भी दे सकते है। लेकिन इतना ध्यान रखे कि आप इस ईमेल का पासवर्ड किसी के साथ भी शेयर नहीं करना होगा वरना आपका Gmail हैक भी हो सकता हैं।

इसलिए अपने Gmail को हैक होने से बचने के लिए आपको अपने Gmail के 2 स्टेप वेरिफिकेशन को इनेबल करना होगा ताकि जब भी आप अपने Gmail को कही पर भी लॉग इन करेंगे तो उसके लिए आपके उस मोबाइल नंबर पर OTP जायेगा जो कि आपने 2 स्टेप वेरिफिकेशन समय रखा होगा। इस 2 स्टेप वेरिफिकेशन को अपने Gmail पर इनेबल करने के लिए आपको मेरे दिए हुए स्टेप्स को फिर से फॉलो करना होगा तभी आप अपने Gmail का 2 स्टेप वेरिफिकेशन इनेबल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें

Gmail में 2 स्टेप वेरिफिकेशन कैसे करें

2 स्टेप वेरिफिकेशन को इनेबल करने के लिए आपको सबसे पहले Gmail के डैशबोर्ड में आना होगा। उसके बाद आपको मेरे दिए हुए स्टेप्स को अच्छे से फॉलो करना होगा।

2 Step Verification Step 1

सबसे पहले आपको अपने Gmail के डैशबोर्ड में जाना होगा और उसके बाद आपको अपने प्रोफाइल के आइकन पर क्लिक करना होगा।

2 Step Verification Step 2

अब आपको Manage your google account के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

2 Step Verification Step 3

इस पेज पर आने के बाद आपको बाईं तरफ बहुत ही सारे विकल्प दिख जायेंगे। लेकिन 2 स्टेप वेरिफिकेशन को इनेबल करने के लिए आपको केवल Security के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

2 Step Verification Step 4

Security के विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको एक पेज शो हो जायेगा जैसे कि आप ऊपर इमेज में देख रहे है। इस पेज में आपको तभी 2 स्टेप वेरिफिकेशन का विकल्प शो हो जायेगा जब तक कि आप इस पेज को स्क्रॉल करके नीचे नहीं लाओगे और जब आपके सामने 2 स्टेप वेरिफिकेशन का विकल्प शो हो जायेगा तो उसके आड़ आपको इसी विकल्प पर क्लिक करना होगा।

2 Step Verification Step 5

2 स्टेप वेरिफिकेशन को रखने के लिए अब आपको Get Started के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

2 Step Verification Step 6

Get Started के विकल्प पर क्लिक करने के बाद आप redirect हो जायेंगे Gmail के लॉग इन पेज पर redirect हो जायेंगे और इस लॉग इन पेज में आपको केवल पासवर्ड देना होगा और उसके बाद नेक्स्ट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

2 Step Verification Step 7

अब आपके सामने ऐसा पेज शो हो जायेगा और यहाँ पर आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा और उसके बाद नेक्स्ट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

2 Step Verification Step 8

अब आपको एक OTP आया होगा उस नंबर पर जो आपने 2 स्टेप वेरिफिकेशन के समय रखा था। जब वह OTP आपको आएगा तो उसके बाद आपको वह OTP यहाँ पर दाल कर नेक्स्ट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

2 Step Verification Step 9

अब आपको इस पेज पर Turn On के विकल्प पर क्लिक करना होगा। क्योंकि इस विकल्प के माध्यम से ही आपका 2 स्टेप वेरिफिकेशन इनेबल हो जायेगा।

Email Id बनाने की विशेषताएं

दोस्तों चलिए अब हम आप सभी लोगों को ईमेल आईडी की कुछ प्रमुख विशेषताओं के बारे में भी बता देते है और इसकी जानकारी को आप नीचे ध्यान से पॉइंट के माध्यम से पढ़ें।

  • ईमेल आईडी का इस्तेमाल पूरी तरीके से सिक्योर होता हैं।
  • आप अपनी ईमेल आईडी का इस्तेमाल मोबाइल और अपने कंप्यूटर दोनों में ही कर सकते हो।
  • ईमेल आईडी में आपको 15 जीबी तक का स्टोरेज बिल्कुल फ्री में मिलता हैं।
  • आप अपने ईमेल आईडी का यूज करके अपना कोई भी डाक्यूमेंट्स, कोई भी फाइल, कोई भी टेक्स्ट, फोटो एवं वीडियोस आसानी से भेज सकते हो।
  • ईमेल आईडी से हम 1 मिनट के अंदर अंदर किसी को भी ईमेल टाइप करके भेज सकते है और यह बिल्कुल फ्री में होता हैं।

Normal ईमेल और बिजनेस ईमेल में क्या अंतर है

दोस्तों आपने कहीं ना कहीं कभी ना कभी बिजनेस ईमेल के बारे में सुना होगा परंतु क्या आपको पता है कि नॉर्मल इमेज और बिजनेस ईमेल क्या होता है और इन दोनों के बीच में क्या अंतर है। अगर आपको नहीं पता तो कोई बात नहीं हम आपको बता दें कि नॉर्मल ईमेल gmail.com, outlook.com, yahoo.com, rediffmail.com और hotmail.com जैसा ईमेल नॉर्मल ई-मेल के अंतर्गत आता है और एक बिजनेस ईमेल आपके द्वारा कस्टमाइज किया जाता है उदाहरण के तौर पर [email protected] एक बिजनेस ईमेल है और इसका सर्वर आप खुद होस्ट करते हो। इसके अलावा आप इस ईमेल को कभी भी डिलीट कर सकते हो और इस बिजनेस ईमेल में आप किसी को भी कोई भी सीक्रेट डॉक्यूमेंट शेयर कर सकते हो। बस इतना सा ही अंतर नॉर्मल ईमेल में और बिजनेस ईमेल में होता हैं।

Email Id बनाने के फायदे 

चलिए दोस्तों ईमेल आईडी बनाने के कुछ बेनिफिट के बारे में हम लोग जान लेते है। ईमेल आईडी बनाने के अपने बहुत सारे फायदे है और उनके बारे में यहां पर हमने डिस्कस किया हुआ हैं।

  • अगर आपके पास ईमेल आईडी होती है तो आप केवल एक ईमेल आईडी के जरिए गूगल के सारे प्रोडक्ट का यूज कर सकते हो और आपको बार-बार गूगल के किसी भी प्रोडक्ट को यूज करने के लिए लॉगिन करने की भी आवश्यकता नहीं होगी।
  • पहले के समय में लेटर का यूज किया जाता था जो पहुंचने में महीने, हफ्ते और साल तक लग जाता था। मगर आज ईमेल आईडी के जरिए आप किसी को भी सिर्फ 1 सेकेंड के अंदर अंदर संदेश भेज सकते हो।
  • आप ईमेल आईडी के जरिए किसी प्रकार के डॉक्यूमेंट को किसी अन्य व्यक्ति को आसानी से भेज सकते हो।
  • ईमेल आईडी का यूज़ करने के लिए हमें कोई भी शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है ईमेल आईडी का यूज़ बिल्कुल फ्री में किया जा सकता हैं। 
  • अगर आप कोई भी ईमेल लिखते हो और अचानक से आपको किसी काम को करना पड़ता है और ईमेल को बीच में ड्रॉप कर देना होता है तो आपका ईमेल उसी वर्जन में सेव हो जाता है जहां पर आपने एडिटिंग करके छोड़ा था।
  • आप अपनी ईमेल आईडी का यूज़ अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए भी कर सकते हो।
  • आजकल किसी भी प्रकार केऑनलाइन आवेदन करने के लिए हमें अपना ईमेल आईडी दर्द करना होता है अर्थात आज के समय में सब के पास ईमेल आईडी का होना बेहद जरूरी हैं।

Email Id बनाने के नुकसान

दोस्तों ईमेल आईडी बनाने के कुछ अपने नुकसान भी है तो चलिए ईमेल आईडी बनाने के कुछ नुकसान के बारे में जान लेते हैं जिसकी जानकारी नीचे हमने विस्तार पूर्वक से पॉइंट के जरिए आपको समझाई हुई हैं।

  • अगर कभी किसी कारण से इंटरनेट बंद हो जाता है तब आप ईमेल आईडी का यूज नहीं कर पाओगे।
  • दोस्तों ईमेल आईडी के जरिए आजकल बड़ी-बड़ी कंपनियां विज्ञापन का संदेश भेजती रहती है जिसका हमें कोई उपयोग नहीं रहता है इससे हमारा स्टोरेज भी भरता है और साथ में हम बेमतलब के संदेश को पाकर  खुद को एरिटेड भी करते हैं।
  • दोस्तों ईमेल आईडी का यूज़ पूरी तरीके से इंटरनेट पर निर्भर करता है और इंटरनेट पर कई सारे वायरस भी मौजूद है जो हमारी ईमेल में आकर हमारे सिस्टम को भी ध्वस्त कर सकते हैं।
  • दोस्तों अगर हमें किसी को ईमेल करना होता है और बीच में इंटरनेट कनेक्शन खराब हो जाता है तो हमारा ईमेल बीच में ही लटक जाता है और सामने वाले को नहीं मिल पाता।

यह भी पढ़ें

Email Id के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

यहाँ पर मैंने ऐसे कुछ सवालों के जवाब दिए है जो की अक्सर लोग बल्ब के बारे में पूछते रहते हैं।

Q. मोबाइल में ईमेल आईडी कैसे बनाएं?

जिस प्रकार से हमने अपने इस लेख में ईमेल आईडी बनाने का प्रोसेस जाना ठीक उसी प्रकार से आप अपने मोबाइल में भी उन्हीं प्रोसेस को फॉलो करके ईमेल आईडी बना सकते हो।

Q. एक मोबाइल नंबर से कितनी ईमेल आईडी बनाई जा सकती हैं?

एक मोबाइल नंबर से कम से कम 10 ईमेल आईडी आसानी से बनाई जा सकती हैं।

Q. गूगल मेरी ईमेल आईडी क्या हैं?

अगर आप गूगल से आपकी ईमेल आईडी पूछ रहे हो तो आपको अपने गूगल असिस्टेंट से पूछना है ‘ओके गूगल मेरी जीमेल आईडी क्या है?’ अगर आप ऐसा बोलोगे तो गूगल आपको आपकी जीमेल आईडी दिखा देगा।

Q. ईमेल आईडी बनाने के लिए क्या कोई चार्ज देना होता हैं?

जी बिल्कुल भी नहीं ईमेल आईडी बनाने के लिए आपको कोई भी चार्ज देने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि जीमेल आईडी बिल्कुल फ्री में बनाई जा सकती हैं।

यह भी पढ़ें

निष्कर्ष

अगर आपको Email Id Kaise Banaye लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप इस लेख को जरूर अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ताकि वह भी अपने लिए एक ईमेल आईडी बना सके। और अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल होगा तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Junaid Bashir

Hi friends!! मेरा नाम Junaid Bashir है और मैं इस ब्लॉग का मालिक हूँ। इसके साथ-साथ मैंने इस ब्लॉग इसलिए बनाया है। क्योंकि मुझे लोगों की मदद करना बहुत ही अच्छा लगता है और अगर आप मेरे बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो फिर उसके लिए आप इस ब्लॉग का About Us पेज पढ़ सकते हैं।

This Post Has 5 Comments

  1. Avatar
    anicow

    bahut behtarin jaankari hai.. mujhe ek cheez jaanna thha ki AOL me email banana kya sahi hoga?? aur uska prayog kya hum office me kar sakte hai??

    1. Junaid Bashir
      Junaid Bashir

      Hnn Ji AniCow, Aap AOL mai bhi apni email ID bana sakte hai.

  2. Avatar
    pawan yadav

    सर आपने अच्छी जानकारी हमें प्रदान की है इसके लिए धन्यवाद

  3. Avatar
    Kanta devi

    I’d kase banae

Leave a Reply