फेसबुक का मालिक कौन हैं

आज के इस सोशल मीडिया के जमाने में लगभग हर एक व्यक्ति फेसबुक पर भलीभांति परिचित है परंतु क्या कभी आपने यह जानने का प्रयास किया कि आखिर Facebook Ka Malik Kaun Hai? आजकल इंटरनेट पर इस सवाल को ज्यादातर सर्च किया जा रहा है और दोस्तों कई सारे लोगों को इस सवाल का जवाब भी पता होगा परंतु फिर भी हम आज आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से फेसबुक के मालिक से संबंधित सभी प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान करने वाले हैं।

इसके अतिरिक्त हम फेसबुक पर संबंधित कुछ और महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान करें। आज का हमारा यह आर्टिकल के लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाला है और इसीलिए आप इसे अंतिम तक अवश्य पढ़ें।

फेसबुक क्या हैं

फेसबुक के बिना सोशल मीडिया की कल्पना करना संभव ही नहीं है। फेसबुक सोशल मीडिया के क्षेत्र में सबसे सर्वश्रेष्ठ और मोस्ट पॉपुलर साइट मानी जाती है। यूट्यूब और गूगल के बाद सबसे ज्यादा ट्रैफिक फेसबुक पर ही आता है। फेसबुक के जरिए आप दुनिया भर में नए-नए दोस्त बना सकते है और अपने मित्र एवं परिजन के साथ कहीं से भी कनेक्ट हो सकते है। बेसिकली फेसबुक एक सोशल मीडिया साइट है और यहां पर लोग एक दूसरे के साथ कनेक्ट लेने के लिए उपलब्ध होते है। फेसबुक के इस्तेमाल से आप अपने विचारों एवं फोटो, वीडियो और भी कई सारी चीजों को अन्य लोगों तक शेयर कर सकते है। फेसबुक दुनिया का सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हैं।

फेसबुक की शुरुआत कैसे हुई

फेसबुक की शुरुआत के पीछे मार्क जुकरबर्ग की जिंदगी से जुड़ी हुई काफी रोचक कहानी है। मार्क जुकरबर्ग का जन्म 14 मई 1984 को न्यूयॉर्क के अमेरिका में हुआ। शुरू से ही इन्हें कंप्यूटर और प्रोग्रामिंग में काफी ज्यादा रुचि थी। इन्होंने अपने शुरुआती पढ़ाई को अमेरिका के हावर्ड यूनिवर्सिटी से पूरी की थी और इन्होंने अपने पढ़ाई के दौरान ही ‘फेस मैच’ नामक एक वेबसाइट का निर्माण किया था।

यह एक ऐसी वेबसाइट थी जहां पर स्टूडेंट की फोटो को अपलोड किया जाता था और उसके फोटो को वोट भी किया जाता था इससे पता चलता था कि स्कूल में पढ़ने वाला लड़का कौन सबसे ज्यादा सुंदर है या फिर वह लोगों के बीच कितना पॉपुलर है। मार्क जुकरबर्ग के द्वारा बनाई गई यह वेबसाइट कुछ समय तक काफी पॉपुलर रही थी। 

मगर कुछ समय बाद इसकी आलोचना भी स्टूडेंट के द्वारा की जाने लगी और इसके आलोचक होने की वजह से मार्क जुकरबर्ग को इस वेबसाइट को बंद करना पड़ा और काफी आलोचनाओं का सामना भी करना पड़ा उनके लिए यह समय काफी कठिनाई भरा समय रहा था।

इतना सब कुछ हो जाने के बावजूद भी मार्क जुकरबर्ग ने अब हार नहीं माना और अपने कुछ दोस्तों के साथ मिलकर ‘दी फेसबुक’ नामक एक बार फिर से एक वेबसाइट का निर्माण किया। इस वेबसाइट में भी अपने पुराने वेबसाइट के कांसेप्ट को मार्क जुकरबर्ग ने ऐड किया। मगर इस बार पुराने कांटेक्ट के साथ-साथ इसमें अलग-अलग एवं कहीं पर भी दोस्त बनाने की फैसिलिटी को ऐड किया गया।

अब एक ऐसी वेबसाइट बना ली गई जिसके माध्यम से दुनिया भर में कहीं पर भी दोस्त बनाया जा सकता था और उनसे बातचीत की जा सके थे एवं लोग अपने फोटो को भी शेयर कर सकते थे। धीरे धीरे ‘दी फेसबुक’ लोकप्रियता बढ़ती गई और 2004 तक फेसबुक के साथ लगभग 1 मिलियन से भी अधिक लोग ज्वाइन हो गए और अब मार्क जुकरबर्ग ने समझ लिया था कि आने वाले समय में दुनिया की सबसे बड़ी और लोकप्रिय सोशल मीडिया साइट फेसबुक ही बनने वाली हैं।  

और इसीलिए एक बार फिर से मार्क जुकरबर्ग ने ‘दी फेसबुक’  नाम के वेबसाइट को बदल कर सिर्फ फेसबुकरख दिया। अब आप तो इसकी लोकप्रियता से काफी अच्छे तरीके से परिचित होंगे तो कुछ इस प्रकार से फेसबुक की शुरुआत हुई थी और आज फेसबुक दुनिया का टॉप ब्रांड कहा जाता हैं।

फेसबुक किस देश की कंपनी हैं

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया मार्क जुगर बर्ग ने हावर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के दौरान ही फेसबुक की शुरुआत की थी और मार्क जुगर बर्ग स्वयं अमेरिका के रहवासी है और इसीलिए फेसबुक अमेरिका की कंपनी हैं।

फेसबुक का मालिक कौन हैं

फेसबुक का आविष्कार वर्ष 2004 में मार्क जुकरबर्ग और उनके कुछ दोस्तों ने मिलकर किया था। तब से लेकर आज तक फेसबुक का मालिक मार्क जुगर बर्ग ही हैं।

गूगल और यूट्यूब के बाद फेसबुक तीसरी बड़ी ऐसी वेबसाइट है, जो सबसे ज्यादा पॉपुलर है और इसका उपयोग काफी ज्यादा किया जाता है। वर्ष 2020 में दुनिया की सबसे अमीर लोगों की सूची में मार्क जुगर बर्ग ने छठवां स्थान प्राप्त किया है और यह सब कुछ फेसबुक के लोकप्रियता की वजह से संभव हो पाया है।एक आधिकारिक रिपोर्ट से पता चला है कि 2020 त कफेसबुक का ओवरऑल रेवेन्यू 85.97 बिलियन डॉलर का हो चुका हैं।

फेसबुक के अलावा मार्क जुगर बर्ग के पास क्या-क्या हैं

फेसबुक की सफलता के बाद मार्क जुगर बर्ग को समझ में आ गया था कि आने वाला भविष्य सोशल मीडिया का भविष्य है और सबसे ज्यादा लोग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ही अपना खाली वक्त बिताना पसंद करते है। इसीलिए वर्ष 2012 में मार्क जुकरबर्ग ने billion-dollar खर्च करके व्हाट्सएप को खरीदा और उसके बाद ठीक 2 साल बाद वर्ष 2014 में एक बार फिर से billion-dollar को खर्च करते हुए इन्होंने इंस्टाग्राम को भी खरीद लिया और अब इंस्टाग्राम और फेसबुक का मालिक मार्क जुकरबर्ग ही हैं।

यह भी पढ़ें

निष्कर्ष

अगर आपको Facebook Ka Malik Kaun Hai लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने उन दोस्तों के साथ शेयर करना जो की फेसबुक चलाते हो ताकि आपको भी पता चल सके आखिर फेसबुक का मालिक कौन है और इसके अलावा अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Junaid Bashir

Hi friends!! मेरा नाम Junaid Bashir है और मैं इस ब्लॉग का मालिक हूँ। इसके साथ-साथ मैंने इस ब्लॉग इसलिए बनाया है। क्योंकि मुझे लोगों की मदद करना बहुत ही अच्छा लगता है और अगर आप मेरे बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो फिर उसके लिए आप इस ब्लॉग का About Us पेज पढ़ सकते हैं।

This Post Has 2 Comments

  1. JAYDEEP KUMAR

    Aapane bahut badhiya jankari di hai

Leave a Reply