Facebook Reels से पैसे कैसे कमाए (7 तरीके) जानिए

आज का जमाना ऑनलाइन जमाना है और आप घर बैठे अनेकों प्रकार को काम को इंटरनेट की सहायता से आसानी से कर सकते हो। इतना ही नहीं इंटरनेट का इस्तेमाल करके घर बैठे पैसे कमाना भी काफी आसान हो चुका है और आज हम आपको अपने इस महत्वपूर्ण लेख के जरिए Facebook Reels Se Paise Kaise Kamaye के बारे में बेस्ट टिप्स प्रदान करने वाले हैं।

आप आप में से फेसबुक का इस्तेमाल बहुत सारे लोग सिर्फ फोटो को शेयर करने, नए-नए लोगों के साथ दोस्ती करने और दूसरों के फोटोस और पोस्ट पर कमेंट करने आदि के लिए करते होंगे परंतु आप इसका इस्तेमाल अब पैसे कमाने के लिए कर सकते हो क्योंकि फेसबुक ने अपने प्लेटफार्म पर शॉर्ट वीडियोस को भी क्रिएट करने का ऑप्शन उपलब्ध करा दिया है। 

और आप इसका इस्तेमाल करके आसानी से बिना इन्वेस्टमेंट के पैसा कमाना शुरू कर सकते हो बशर्ते आपको इसके बारे में कंप्लीट जानकारी के बारे में मालूम होना चाहिए। फेसबुक रील्स से पैसा कमाने के तरीकों के बारे में जानने के लिए आप हमारे द्वारा दी गई आज की यह जानकारी शुरू से लेकर अंतिम तक ध्यान पूर्वक से जरूर पढ़ें और लेख में एक भी जानकारी को बिल्कुल भी मिस ना करें नहीं तो आपको हमारा यह लेख समझ में नहीं आएगा।

Facebook Reels क्या है 

फेसबुक रील्स इंस्टाग्राम रील्स की तरह ही एक शॉट वीडियो क्रिएशन प्लेटफॉर्म है और इसे वर्ष 2021 में हमारे देश में टिक टॉक बैंड होने के बाद लांच किया गया। आप यहां पर 30 सेकंड से लेकर 60 सेकंड के बीच में अपनी शॉर्ट वीडियोस को बना सकते हो और उसे फेसबुक एवं इंस्टाग्राम पर इंस्टेंस शेयर कर सकते हो।

अब आप फेसबुक पर अपने फोटोस, पोस्ट और लॉन्ग वीडियो शेयर करने के साथ-साथ शॉर्ट वीडियोस को भी आसानी से शेयर कर सकते हो। आपको फेसबुक रील्स को इस्तेमाल करने के लिए कोई भी दूसरी ऐप अपने फोन में इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं है।

आपको इसका फीचर फेसबुक के ऑफिशियल ऐप में ही इनबिल्ट मिल जाएगा बस आपको अपने फेसबुक एप के पुराने वर्जन को नए वर्जन में अपडेट करने की जरूरत होगी। आपको शॉर्ट वीडियोस को बनाने के लिए फेसबुक रील्स के फीचर में वे सभी फीचर मिल जाएंगे जो शॉर्ट वीडियोस को बनाने में उपयोग में लिए जाते हैं।

Facebook Reels के फीचर

दोस्तों फेसबुक रील्स पैसे कमाने से पहले हमें फेसबुक रील्स के कुछ फीचर्स के बारे में जान लेना चाहिए ताकि हम इसके फीचर्स का इस्तेमाल करके आसानी से रील्स डियोस और अन्य तरीके का उपयोग करके यहां से पैसा कमाना शुरू कर सकें और इसके लिए नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक से पढ़े।

  • अगर शॉर्ट वीडियोस में म्यूजिक का इस्तेमाल न किया जाए तो वीडियो देखने का आनंद नहीं आता और ना ही हमारा अट्रैक्शन उस पर जाता है इसलिए हमें फेसबुक रील्स के अंदर म्यूजिक को भी ऐड करने का ऑप्शन मिल जाता है।
  • आपको यहां पर शॉर्ट वीडियोस को बनाने के लिए तीन अलग-अलग लेंथ के हिसाब से वीडियोस को बनाने का ऑप्शन मिल जाता है आप पहली लेंथ में 10 से लेकर 15 सेकंड के बीच में वीडियोस को बना सकते हो और दूसरी लेंथ में आप 15 से लेकर 30 सेकंड के बीच में वीडियोस को बना सकते हो और तीसरी एवं  अंतिम वीडियो की लेंथ में आप करीब 30 सेकंड से लेकर 60 सेकंड के बीच में अपने शॉर्ट वीडियोस को बना सकते हो।
  • आपको इसमें अपने वीडियोस की स्पीड को अर्जेस्ट करने का ऑप्शन मिल जाता है मतलब अगर आप वीडियोस को स्पीड में एडिट या रिकॉर्ड करना चाहते हो तो आपको इसका ऑप्शन मिल जाएगा और अगर आप उसी वीडियो को स्लो मोशन या फिर एकदम स्लो मोड में रिकॉर्ड करना चाहते हो तो आपको इसका भी फीचर्स एप्लीकेशन में देखने को मिल जाएगा।
  • आप अपने वीडियो को क्रिएट करने के लिए टाइमर का उपयोग कर सकते हो।
  • इसमें दिए गए इनफेक्टिव फीचर का इस्तेमाल करके हम अपने वीडियो को और भी अट्रैक्टिव जैसे चाहे वैसे बना सकते है और एडिट भी कर सकते हैं।
  • फेसबुक रील्स वीडियोस को बनाते समय आप सभी स्टेप को स्कैन कर सकते हैं और इससे आप अपनी रील को और अच्छी बना सकते हैं।

Facebook Reels वीडियो कैसे बनाएं

अगर आपको फेसबुक पर रील्स वीडियो को बनाने में समस्या आ रही है या फिर आपको वीडियो बनाना नहीं आ रहा तो आपको बिल्कुल भी निराश होने की आवश्यकता नहीं है हम आपको आगे अपने इस लेख में रील्स वीडियो को बनाने के स्टेप बाय स्टेप गाइड के बारे में बताएंगे और आप इसके लिए नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें और बताई गई जानकारी को स्टेप बाय स्टेप तरीके से फॉलो भी करें।

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन में फेसबुक ऐप को ओपन कर लेना है और इसके होम इंटरफ़ेस पर चले जाना है।
  • फेसबुक के होम पेज पर आ जाने के बाद आपको यहां पर टॉप राइट कॉर्नर में 3 डॉट का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • अब इतना करने के बाद आपके सामने अनेकों प्रकार के ऑप्शन आ जाएंगे और साथ ही साथ आपको यहां पर रील्स का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • अब ऐसा ही इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करते हो वैसा ही आपके सामने एक नया इंटरफ़ेस आ जाएगा और यहां पर आपको अनेकों ऑप्शन दिखाई देंगे जैसे कि म्यूजिक, वीडियो लेंथ, फिल्टर, और टाइमर
  • अगर आपने पहले से ही वीडियो को बनाया है तो आपको यहां पर उस वीडियो को अपलोड करने का भी एक आइकन दिखाई देगा और आप इस वाले अपलोड के आइकन पर क्लिक करके अपने वीडियो को फेसबुक पर रील्स के ऑफिशियल एप्लीकेशन में पब्लिश करने के लिए अपलोड कर सकते हो।
  • अगर आप यहां पर खुद वीडियो बनाना चाहते हो तो आपको यहां पर कैमरे का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आप इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए।
  • कैमरे के ऑप्शन पर क्लिक कर लेने के पश्चात आपको यहां पर फ्रंट या फिर बैक कैमरा चालू करने का ऑप्शन मिलेगा और आप भी कैमरे से रिकॉर्डिंग को करना चाहते हो आप उस कैमरे को ऑन कर लीजिए।
  • अब इतना कर लेने के पश्चात आपको आगे अपने वीडियो में फिल्टर्स, म्यूजिक और बैकग्राउंड आदि को लगाने का भी ऑप्शन मिल जाएगा और अगर आप इन चीजों का उपयोग करना चाहते हो तो आप दिए गए ऑप्शन का उपयोग कर सकते हो।
  • वीडियो को कंप्लीट एडिट कर लेने के बाद और सूट कंप्लीट कर लेने के बाद आपको वीडियो को पब्लिश करने का ऑप्शन मिलेगा पहले आपको वीडियो को सेव करने के लिए कहा जाएगा और दिए गए सेव ऑप्शन पर क्लिक करें और अपने वीडियो को सेव कर लीजिए।
  • अब इतना करने के बाद आपको अपने वीडियो का टाइटल और डिस्क्रिप्शन लिखने के लिए कहा जाएगा मतलब आप के वीडियो किस टॉपिक पर है और आप वीडियो में क्या चीज लोगों को एक्सप्लेन कर रहे है उसके बारे में आपको डिस्क्रिप्शन में लिखने के लिए कहा जाएगा और आप इन सभी जानकारी को वहां पर ध्यान पूर्वक से भरे।
  • अब इतना कर लेने के पश्चात आपको आगे वीडियोस को पब्लिश करने का ऑप्शन मिल जाएगा और आप इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए जैसे ही आप इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करोगे वैसा ही आप का वीडियो पब्लिश हो जाएगा और तुरंत ही फेसबुक रील्स पर लाइव हो जाएगा।
  • आप इस प्रकार से बड़ी ही आसानी से अपने इस फेसबुक रील्स के वीडियो को बना सकते हो और वहां पर पब्लिश कर सकते हो।

Facebook Reels से पैसे कैसे कमाए

आप फेसबुक रील्स से पैसा कमाने के लिए एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हो, पेड़ प्रमोशन कर सकते हो और साथ ही साथ दूसरे के फेसबुक रील्स के अकाउंट को अपने प्लेटफार्म पर प्रमोट करके आसानी से पैसा कमाना शुरू कर सकते हो।

इसके अलावा आप अपने फेसबुक रील्स वीडियो को फेसबुक वॉच प्रोग्राम के अंतर्गत मोनीटाइज भी करवा सकते हो और उस पर ऐड लगा कर पैसा कमाना शुरू कर सकते हो। चलिए अब हम आप सभी लोगों को आगे फेसबुक  रील्स से पैसे कमाने के कुछ और भी यूज़फुल तरीकों के बारे में बताते है और इसके लिए आप नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक से पढ़े।

1. रील्स वीडियो पर ऐड लगाकर

जब आप पॉपुलर हो जाते हो और आप के वीडियो वायरल होने लगते है तब इसके बाद आपने रील्स के अकाउंट को आप फेसबुक वॉच के अंतर्गत मोनीटाइज करवा सकते हो। जब आपको फेसबुक वॉच के अंतर्गत वीडियोस को मोरटाइज करने का ऑप्शन मिल जाएगा तब आप अपने वीडियो पर ऐड को लगा कर पैसा कमाना शुरू कर सकते हो।

इसके बाद आप अपने प्रत्येक वीडियो पर ऐड लगा सकते हो और जब आप के वीडियो पर ऐड करना शुरू हो जाएगा तब आपको फेसबुक की तरफ से पैसा मिलना शुरू हो जाएगा और आप अपने उस पैसे को सीधे अपने बैंक अकाउंट में प्राप्त कर पाओगे।

2. फेसबुक रील्स से एफिलिएट करके

एफिलिएट मार्केटिंग का काम है कैसा काम है जिसे आप जहां चाहो जैसे चाहो और जिस तरीके से चाहो वह आसानी से करके पैसा कमाना शुरू कर सकते हो। आप अपने फेसबुक रील्स वीडियो में एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसा कमाना शुरू कर सकते हो।

आपकी ऑडियंस जिस भी नीच पर है आपको उसी हिसाब से एफिलिएट मार्केटिंग कंपनी के साथ जोड़ना है ताकि आप लोगों के इंटरेस्ट के हिसाब से उन्हें अपने वीडियो में प्रोडक्ट को प्रमोट कर सको और आपको ज्यादा से ज्यादा सेल प्राप्त हो सके। 

मान लीजिए आप फैशन के ऊपर फेसबुक रील्स पर वीडियो डालते हो तो आप लेटेस्ट ट्रेंड में चल रहे फैशनेबल कपड़ों और प्रोडक्ट का एफिलिएट अपने वीडियोस में कर सकते हो और इस प्रकार से आप पैसा कमाना शुरू कर सकते हो।

3. दूसरे के रील्स अकाउंट को प्रमोट करके

आज लगभग हर एक व्यक्ति जो फेसबुक रेल्स पर वीडियो बनाना पसंद करते है वे अपने अकाउंट को जल्दी से जल्दी ग्रो करना चाहते है और इसीलिए वे पहले से पॉपुलर फेसबुक रेल्स क्रिएटर से संपर्क करते है ताकि वह उनके अकाउंट को अपने अकाउंट पर प्रमोट कर सके।

यदि आप एक पापुलर क्रिएटर बन चुके हो तो आपको ऐसे बहुत सारे लोग कांटेक्ट करेंगे और आप उनके अकाउंट को अपने फेसबुक रील्स के अकाउंट पर प्रमोट कर सकते हो और इसके बदले में आप उनसे चार्ज ले सकते हो इस तरीके से भी बहुत सारे लोग फेसबुक रील्स से पैसे कमा रहे है और आप भी कमाना शुरू कर सकते हो।

4. फेसबुक रील्स से ट्रैफिक को डाइवर्ट करके

दोस्तो आप अपने रील्स के वीडियो को उपयोग करके जहां चाहो वहां अपनी ऑडियंस को डाइवर्ट कर सकते हो और ट्रैफिक प्राप्त कर सकते हो। उदाहरण के तौर पर आपके पास आपकी यूट्यूब चैनल है या फिर आपकी वेबसाइट है तो आप अपने फेसबुक रील्स वीडियो को उसी टॉपिक पर बनाओ जो टॉपिक आप यूट्यूब और वेबसाइट के लिए इस्तेमाल कर रहे हो।

अब आप उसी टॉपिक से संबंधित फेसबुक रेल्स पर एक शॉट वीडियो बना दीजिए जान रहे शॉर्ट वीडियो वैल्युएबल होना चाहिए और और शॉर्ट वीडियो में भी कंप्लीट जानकारी लगनी चाहिए। इसके बाद जब वीडियोस के आखिरी कुछ सेकंड बचे। 

तब आप उसमें अपने वेबसाइट या फिर अपने यूट्यूब चैनल का जिक्र करें ताकि आप की ऑडियंस वहां से आपके यूट्यूब चैनल पर या फिर वेबसाइट पर डाइवर्ट हो सके और इस प्रकार से आप आसानी से ट्रैफिक को डायवर्ट करते हुए पैसे कमाना शुरू कर सकते हो।

5. फेसबुक रील्स पर स्पॉन्सर वीडियो करके

जब हम किसी स्पेसिफिक टॉपिक पर फेसबुक रील्स वीडियो बनाते है जैसे कि आप हेल्थ से संबंधित, बॉडीबिल्डिंग से संबंधित या फिर लेटेस्ट फैशन ट्रेंड से संबंधित वीडियोस को बनाते हो तो आपके वीडियोस धीरे-धीरे वायरल होने लगते है तब आपको आपके टॉपिक से संबंधित कई सारी छोटी-बड़ी कंपनी अपने प्रोडक्ट का रिव्यू आपके शॉर्ट वीडियोस में करने के लिए बोलती है।

अब आप ऐसे कंपनियों से जुड़ कर के उनके प्रोडक्ट या फिर सर्विस का रिव्यु अपने शॉर्ट वीडियोस में कर सकते हो और जब आप ऐसा करते हो तो कंपनी आपको अच्छा खासा चार्ज देती है। अगर आपने महीने में सिर्फ चार या पांच स्पॉन्सर वीडियो कर दिया तो समझ लीजिए आपकी कमाई ₹20000 से लेकर ₹100000 के बीच में आसानी से हो जाती है। इस प्रकार से आप फेसबुक रील्स पर सिर्फ स्पॉन्सर वीडियो करके हजारों से लाखों रुपए महीना कमा सकते हो।

6. फेसबुक रील्स पर रेफरल ऐप को प्रमोट करके

जैसा कि हम और आप भली-भांति से जानते है कि आजकल रेफरल प्रोग्राम चलाने वाले दिन प्रतिदिन नए-नए ऐप आते रहते है और उनसे लोग पैसे भी कमाते है। यदि आप फेसबुक रील्स वीडियो से पैसा कमाना चाहते हो तो आप अपने वीडियोस में अंतिम के कुछ सेकंड में कुछ रेफरल ऐप के बारे में बताएं ताकि लोग उन रेफरल ऐप में अकाउंट बनाएं।

रेफरल ऐप के बारे में बताने के साथ-साथ आपको अपना रेफरल लिंक या फिर रेफरल कोड भी वहां पर बताना है ताकि लोग जब ऐसे एप्लीकेशन में अपना अकाउंट बनाएं तो वे आपके रेफरल लिंक या फिर आपके रेफरल कोड का इस्तेमाल करके अकाउंट बनाएं। जब वह किसी रेफरल ऐप में अपना अकाउंट बनाएंगे तो आपको रेफरल ऐप के अंदर पैसे मिलेंगे और आप इस प्रकार से अपने फेसबुक रील्स वीडियो में रेफरल ऐप को प्रमोट करके पैसे कमाना शुरू कर सकते हो। 

7. अपना फेसबुक रील्स अकाउंट सेल करके

अगर आपको फेसबुक रील पर वायरल होने का फंडा पता चल गया है और आप आसानी से कई सारे फेसबुक रील्स अकाउंट को वायरल कर सकते हो तो आप सिर्फ और सिर्फ फेसबुक रील्स अकाउंट बना करके जब वह अच्छे खासे लेवल पर पहुंच जाए तब उसे एक अच्छे प्राइस में सेल कर सकते हो और आप इस प्रकार से भी फेसबुक रेल्स अकाउंट को सील करके पैसा कमाना शुरू कर सकते हो इस प्रकार के अकाउंट अच्छे प्राइस में सेल होते हैं।

बस हमें इस प्रकार के अकाउंट को खरीदने वाला क्लाइंट ढूंढना पड़ता है और आप इस प्रकार के क्लाइंट को आसानी से फेसबुक पर या फिर फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर जाकर के आसानी से ढूंढ सकते हो और वहां पर अपने अनुसार फेसबुक रील्स अकाउंट का प्राइस सेट कर सकते हो और इस प्रकार से आप सिर्फ इस काम को बिना इन्वेस्टमेंट करें हजारों से लाखों रुपया कमा सकते हो।

Facebook Reels वीडियो को वायरल कैसे करे

यदि आपको फेसबुक रील्स वीडियो से पैसे कमाने हैं तो सबसे पहले आपको वीडियो को वायरल करने का तरीका भी मालूम होना चाहिए ऐसे ही आप किसी भी वीडियो को वायरल नहीं कर सकते आज कंपटीशन बढ़ चुका है हमें कुछ महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखकर के वीडियोस को बनाना चाहिए और पब्लिश करना चाहिए। चलिए अब हम आगे बढ़ते हैं और जानते है कि रील्स वीडियो को वायरल करने का तरीका क्या है? और इसके बारे में नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

  • दोस्तों तुरंत ही किसी भी चीज को वायरल नहीं किया जा सकता इसे वायरल होने में और लोगों के बीच में पहुंचने में थोड़ा समय लगता है और इसीलिए आप अपने फेसबुक रील्स वीडियो को वायरल करने के लिए आप कई सारे फेसबुक ग्रुप ज्वाइन कर सकते हो और वहां पर अपने वीडियोस को शेयर कर सकते हो।
  • लोग वीडियो में क्रिएटर की क्वालिटी और क्रिएटर का कॉन्फिडेंस लेवल भी देखते है कभी-कभी कोई साधारण वीडियो भी अचानक से वायरल हो जाती है क्योंकि उसमें वीडियो की क्वालिटी और क्रिएटर का कॉन्फिडेंस लेवल दिया गया होता है इसीलिए इन चीजों का भी ध्यान रखकर वीडियो को बनाएं।
  • वीडियो को बोरिंग बनाने का बिल्कुल भी प्रयास ना करें जितना हो सके आप वीडियो को इंफॉर्मेशन और इंटरटेनमेंट तरीके से क्रिएट करने की कोशिश करें ताकि लोग आपकी वीडियो में बने रहे और उन्हें आपके  वीडियो में वैल्यू मिल सके।
  • ध्यान रहे आपको ट्रेंडिंग और वायरल टॉपिक पर भी वीडियो बनाना है कभी-कभी ट्रेंनिंग और वायरल टॉपिक पर वीडियो बनाने से हमारा वीडियो तुरंत ही वायरल हो जाता है।
  • आप संबंधित टॉपिक पर वीडियोस को पब्लिश करने से पहले वहां पर # का इस्तेमाल करना ना भूलें।
  • आप अपने वीडियोस को अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी शेयर करना ना भूले।
  • कभी भी कंट्रोवर्शियल वीडियो ना बनाएं नहीं तो आपका वीडियो वायरल होने से पहले ही फेसबुक अपने प्लेटफार्म से डिलीट कर देगा।

Facebook Reels से कितना पैसा कमाया जा सकता है

अब सवाल उठता है कि फेसबुक रील्स पर कितना पैसा कमाया जा सकता है तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप बताए गए किसी भी तरीकों का उपयोग पैसे कमाने के लिए सही से करते हो तो यकीनन आप फेसबुक रील्स वीडियो से लगभग महीने के ₹10000 से लेकर ₹100000 के बीच तक की कमाई आसानी से करना शुरू कर सकते हो। अगर आप क्रिएटिव और कंसिस्टेंसी के साथ स्मार्ट स्ट्रेटजी का वर्क करते रहते हो तो इससे भी कई गुना ज्यादा पैसे कमाना आप यहां से शुरू कर सकते हो। 

Facebook Reels से पैसे कमाने के फायदे

चलिए अब हम आप सभी लोगों को आगे फेसबुक रील्स से पैसे कमाने के कुछ बेहतरीन फायदे के बारे में जानकारी दे देते है और इसके लिए आप नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक से पढ़ें।

  • फेसबुक रील्स पर वीडियो को आसानी से वायरल किया जा सकता है। 
  • अभी यहां पर बेहद कम कंपटीशन देखने को मिलने वाला है और अगर आप यहां पर क्वॉलिटी वर्क करते हो तो आपके जल्दी ही अच्छी खासी संख्या में फॉलोअर्स हो जाते हैं।
  • अगर आप की वीडियो वायरल हो जाती है तो यहां पर आपको आरती वीडियो पर कई मिलियंस व्यू कुछ समय के अंदर ही आ जाते हैं।
  • फेसबुक रील्स से पैसे कमाने के लिए आपको अपने तरफ से एक भी रुपया इन्वेस्ट करने की जरूरत नहीं है आप यहां पर फ्री में अपने वीडियोस को क्रिएटिव तरीके से बना करके उसे वायरल करते हुए पैसे कमाना शुरू कर सकते हो।
  • फेसबुक रील्स से अनेकों तरीके का उपयोग करके पैसे कमाया जा सकता है और इतना ही नहीं आप फेसबुक वॉच प्रोग्राम के अंतर्गत अपने रील्स के वीडियोस को मोनेटाइज कर सकते हो और उस पर ऐड लगा कर पैसा कमाना शुरू कर सकते हो। 

निष्कर्ष

अगर आपको Camera Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना और इसके अलावा अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply