फेसबुक से पैसे कैसे कमाए 2022 – (12+ तरीके) जानिए हिंदी में

दोस्तो लगभग आज के समय में हर एक व्यक्ति के पास कई प्रकार के सोशल अकाउंट होते है और क्या आप जानते है कि आप अपने सोशल अकाउंट के जरिए घर बैठे पैसे कमा सकते है। आज हम आपको Facebook Se Paise Kaise Kamaye से संबंधित विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

Table Of Contents
  1. फेसबुक क्या है
  2. फेसबुक से पैसे कैसे कमाए
  3. Facebook से पैसा कमाने के लाभ
  4. फेसबुक के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

आज के समय में इतनी बेरोजगारी बढ़ चुकी है कि लोग अब ऑनलाइन पैसा कमाने के रास्ते तलाश में लगे है और दोस्तों इतना ही नहीं कई सारे लोग घर बैठे हर महीने अच्छी इनकम भी कर रहे है। तो चलिए हम अपने आज के इस लेख में आगे की ओर बढ़ते है और जानते है कि फेसबुक से पैसे कमाने के बेस्ट तरीके क्या-क्या हो सकते हैं?

फेसबुक क्या है

फेसबुक एक सोशल नेटवर्किंग आधारित कंपनी है और यह एक अमेरिकन कंपनी है। 4 फरवरी 2004 को ‘दी फेसबुक’ के नाम से इसे लांच किया गया था। 1 साल के अंदर-अंदर ही फेसबुक की लोकप्रियता काफी ज्यादा विकसित हो गए और फिर वर्ष 2005 को इसका नाम परमानेंट ‘फेसबुकनिर्धारित कर दिया गया। फेसबुक के आविष्कारक का नाम ‘Mark Elliot Zuckerberg’ हैं।

आप फेसबुक के इस्तेमाल से दुनिया भर में अपने जानने वाले और साथ ही में नए लोगों के साथ इस बेहतरीन प्लेटफार्म का बिल्कुल फ्री में इस्तेमाल करके दोस्ती कर सकते है। यह तो सोशल नेटवर्किंग आधिकारिक प्लेटफार्म के जरिए आप अपने दोस्तों के साथ अपनी स्टोरी शेयर कर सकते है और इतना ही नहीं ऑडियो, वीडियो एवं टेक्स्ट चैट का आनंद भी ले सकते हैं।

जैसे-जैसे फेसबुक की लोकप्रियता बढ़ती गई वैसे वैसे फेसबुक में अपने यूजर के लिए कई तरह नए-नए ऑप्शन लांच करने शुरू कर दिए और अब तो आप फेसबुक के जरिए एडवर्टाइजमेंट से लेकर अपने वीडियो को मोनेटाइज  करके पैसे भी कमा सकते हैं।

अब फेसबुक का इस्तेमाल लोग सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट के साथ-साथ पैसे कमाने के लिए भी कर रहे है और आप भी इसका इस्तेमाल पैसे कमाने के लिए बिल्कुल फ्री में कर सकते है और इस पर दी जाने वाली अपॉर्चुनिटी के जरिए हजारों लाखों रुपए हर महीने कमा सकते हैं।

फेसबुक से पैसे कमाने के लिए रिक्वायरमेंट

फेसबुक से पैसे कमाने के लिए आपको कुछ रिक्वायरमेंट की आवश्यकता होगी और उसके बिना आप फेसबुक से पैसे कमाने में असफल रहेंगे। फेसबुक से पैसे कमाने के लिए आपको किन किन चीजों की जरूरत पड़ेगी? इसकी जानकारी इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित हैं।

  • आपको फेसबुक से पैसा कमाने के लिए ऑथराइज्ड फेसबुक अकाउंट की आवश्यकता होगी।
  • आपको फेसबुक से पैसा कमाने के लिए लैपटॉप, कंप्यूटर डेक्सटॉप /या फिर स्मार्टफोन की आवश्यकता होगी।
  •  आपके पास एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।
  •  फेसबुक से पैसा कमाने के लिए फेसबुक पेज और फेसबुक ग्रुप का भी होना जरूरी हैं।
  •  फेसबुक से पैसा कमाने के लिए आपको सबसे पहले हाई टारगेट ऑडियंस की आवश्यकता होगी और इसके लिए आपको सबसे पहले अपने फेसबुक पेज में या फेसबुक ग्रुप में ज्यादा से ज्यादा मेंबर को ज्वाइन करवाना होगा।
  • फेसबुक के जरिए पैसा कमाने हेतु आपको अपने क्रिएटिव माइंड का इस्तेमाल करना होगा और साथ ही में आपको पूरे पेशेंस के साथ काम करना होगा।

फेसबुक से पैसे कैसे कमाए

फेसबुक से आप पैसे नहीं कमा सकते है लेकिन हां आप फेसबुक को इस्तेमाल करके अवश्य घर बैठे हजारों लाखों की इनकम कर सकते है। वैसे तो फेसबुक के जरिए पैसे कमाने के बहुत सारे रास्ते है मगर दोस्तों आज हम आपको यहां पर फेसबुक के जरिए पैसे कमाने के कुछ यूनिक रास्ते अवश्य बताने वाले है और आप उनका इस्तेमाल करके घर बैठे फेसबुक के माध्यम से पैसे कमाने में सफल भी होंगे।  

1. फेसबुक पेज से पैसे कमाए

अगर आपके पास आए तो फेसबुक पर है जहां पर लाखों के संख्या में आपको लाइक्स प्राप्त है और आपके पास अपने फेसबुक पेज पर अच्छी संख्या में मेंबर भी मौजूद है तब आप ऐसी परिस्थिति में किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट को को अपने फेसबुक पेज पर प्रमोट कर सकते है और पैसा कमा सकते है।

तो बड़ी-बड़ी एडवरटाइजिंग कंपनियां सबसे ज्यादा फेसबुक लाइक पेज पर अपने एडवरटाइजिंग को करवाना पसंद करती है। इतना ही नहीं आप अपनी सबसे ज्यादा फेसबुक लाइक पेज को एक मोटी रकम में बेचकर भी पैसा कमा सकते है। और भी कई सारे तरीकों का इस्तेमाल करके आप फेसबुक पेज से पैसे कमा सकते हैं।

2. फेसबुक ग्रुप्स से पैसे कमाए

अगर आपके पास फेसबुक ग्रुप है तो आप अपने ग्रुप का इस्तेमाल करके अनेकों तरीके से तो पैसा कमा ही सकते हो साथी साथ अगर आप चाहते हो कि आप अपने फेसबुक ग्रुप को आगे कंटिन्यू ना करके इसे बेचकर पैसा कमाए तो आज के समय में यह भी संभव है। आज की डेट में डिजिटल मार्केटिंग कंपनी के साथ-साथ कई छोटी-बड़ी कंपनियां बड़े-बड़े फेसबुक ग्रुप को खरीदने की फिराक में रहती है और अगर आपने फ्रीलांसिंग वेबसाइटों पर या फिर किसी भी डिजिटल मार्केटिंग फेसबुक ग्रुप में अपने फेसबुक ग्रुप को बेचने का एक छोटा सा भी ऐड डाल दिया तो आपको कई सारे क्लाइंट मिल जाएंगे और आप लगभग 20 से 25000 वाले फेसबुक ग्रुप के सदस्यों की संख्या के अपने फेसबुक ग्रुप को लगभग ₹25000 से लेकर ₹40000 के बीच के आसानी सेल कर सकते हो।

3. फेसबुक मार्किटप्लेस से पैसे कमाए

अगर आपने कोई ऐसा काम शुरू किया है जिसमें आप अपने प्रोडक्ट को बेचना चाहते है और उसकी सेल में वृद्धि करना चाहते है तब आप इसके लिए फेसबुक मार्केटप्लेस का इस्तेमाल कर सकते है। आप अपने प्रोडक्ट को फेसबुक मार्केटप्लेस में जाकर लिस्ट करवा सकते है और यहां तक की इसे टॉप प्रमोशन के लिए कुछ अमाउंट भी पे करके अलग-अलग जगह पर इसकी फेसबुक मार्केटप्लेस के जरिए ऐड भी करवा सकते हैं।

इसके अतिरिक्त अगर आप चाहे तो किसी भी री सेलिंग कंपनी को ज्वाइन कर सकते है और फिर उनके प्रोडक्ट को फेसबुक मार्केटप्लेस में फ्री में या फिर कुछ पेड अमाउंट के साथ लिस्ट करवा सकते है । अब आपके द्वारा दिए गए कांटेक्ट डिटेल के माध्यम से या फिर आपको डायरेक्ट मैसेंजर पर ग्राहक संपर्क करेगा और अगर उसे प्रोडक्ट सही दाम में और पसंद आ जाता हैं।

तो वह आपको इसका ऑर्डर दे देगा और फिर आप उसके आर्डर को लगाकर अपना मार्जिन रखते हुए पैसा कमा सकते है। आज के समय में इस प्रकार के काम को फेसबुक के जरिए कई सारे लोग कर रहे है और आप भी करके एक अच्छा अमाउंट हर महीने फेसबुक मार्केटप्लेस के माध्यम से कमा सकते हैं।

4. फेसबुक एड्स चलाकर पैसे कमाए

अगर आप अपनी फेसबुक पर किसी भी प्रकार के ऐड को चलाना चाहते है तो फेसबुक अब इसकी भी सुविधा अपने यूजर को देने लगा है। आजकल बड़ी-बड़ी कंपनियों के साथ-साथ छोटी कंपनियां भी अपने  प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए अपने प्रत्येक प्रोडक्ट की स्पेसिफिकली ऐड फेसबुक ऐड पर रन करवाती हैं।

अब ऐसे में कंपनी को केवल फेसबुक पर ऐड चलाने के लिए एंप्लोई हायर करना पड़ता है और अगर आप इस क्षेत्र में ज्ञान रखते है और काम कर सकते है तब आप के लिए फेसबुक एंड रन करवाने का काम कई सारी कंपनियों के माध्यम से बड़ी ही आसानी से मिल जाएगा। इसके अतिरिक्त आप अपने या फिर किसी अन्य लोगों के प्रोडक्ट को सेल करवाने के लिए फेसबुक पर ऐड चला सकते है और सेल में इंप्रूवमेंट ला सकते हैं।

5. एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमाए

आजकल तो ऑनलाइन एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए पैसे कमाने के लिए हम किसी भी प्रकार का तरीका इस्तेमाल कर सकते है। हमारे भारत देश में आज के समय में बहुत सारी एफिलिएट मार्केटिंग कंपनियां अपना प्रोग्राम लांच कर चुकी है और आप चाहे तो अपने मन पसंदीदा कंपनी के एपलेट प्रोग्राम को बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के ज्वाइन कर सकते हैं। 

अब आप उस कंपनी के प्रोडक्ट या फिर किसी भी प्रकार की सर्विस को अपने फेसबुक अकाउंट के जरिए प्रमोट कर सकते है और निर्धारित  एफिलिएट कमिशन प्राप्त करके पैसा कमा सकते है। हमने अपने YouTube से पैसे कैसे कमाए के आर्टिकल में भारत में मौजूद एफिलिएट मार्केटिंग कंपनियों की सूची बताई है और आप एक बार आप उसे अवश्य चेक करें। 

यह भी पढ़ें

6. फ्रीलांसिंग करके पैसे कमाए

आजकल फेसबुक पर आपको कई सारे अनेकों प्रकार के फ्रीलांसिंग काम के संबंधित ग्रुप आसानी से मिल जाएंगे और आप उन ग्रुप को कुछ ही स्टेप को फॉलो करके ज्वाइन भी कर सकते हैं। 

अगर आप चाहे तो अपने खुद का किसी भी प्रकार के फ्रीलांसिंग काम से संबंधित फेसबुक ग्रुप भी बना सकते है और उसमें लोगों को ज्वाइन करवा कर अपनी सेवाएं आदान प्रदान कर सकते है और ऐसा करके भी आप फेसबुक के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं।

आप ग्रुप को ज्वाइन करके वहां पर अपने काम से संबंधित क्लाइंट तलाश सकते है और फिर उन्हें सर्विस देखकर आप घर बैठे अपने मुताबिक काम करके हर महीने अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

7. अपनी सर्विस बेच कर पैसे कमाए

अगर आप किसी भी प्रकार की ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन सर्विस प्रदान करते है तब आप ऐसे में अपने सर्विस को आप फेसबुक ऐड, ग्रुप, पेजेस और साथ ही में फेसबुक मार्केटप्लेस पर प्रमोट करके घर बैठे अच्छा पैसा कमा सकते हैं। 

मैंने देखा है कि आजकल फेसबुक पर अनेकों प्रकार की सर्विस लोग आसानी से आदान-प्रदान कर रहे है और इससे सर्विस प्रदान करने वाले व्यक्ति एवं सर्विस लेने वाले व्यक्ति दोनों को ही फायदा हो रहा है। आप भी कुछ इसी प्रकार के काम को करके घर बैठे हर महीने एक अच्छी इनकम फेसबुक के माध्यम से कर सकते हैं।

8. URL Shortener से पैसे कमाए

अगर आप फेसबुक के जरिए पैसा कमाने के लिए ज्यादा कुछ दिमाग नहीं लगाना चाहते है और आप सिर्फ थोड़ा बहुत काम करके पैसा कमाने के लिए इच्छुक है तब आप ऐसे में यूआरएल शार्टनर वेबसाइट के प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं। 

बस आपको अपने द्वारा ज्वाइन किए गए यूआरएल शार्टनर वेबसाइट पर जाना है और वहां पर जाकर अपने किसी भी प्रकार के  यूआरएल को शॉट कर लेना है। फिर आप अपने उस यूआरएल को अपने फेसबुक ग्रुप में, पेज में और भी कई सारे और उसे उसको करके अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है और अब जब भी कोई व्यक्ति उस लिंक पर क्लिक करेगा तब आपको उसके बदले में यूआरएल शार्टनर की वेबसाइट पैसे प्रदान करेगी और यह पैसा पर क्लिक के हिसाब से आपको प्रदान किया जाता हैं।

9. PPD Network से पैसे कमाए

पीपीडी यानी किपे पर डाउनलोड’ (Pay per download होता है। यह एक ऐसा प्रोग्राम होता है जहां पर आप किसी भी प्रकार के छोटे बड़े फाइल को अपलोड कर देते है और जब कोई भी व्यक्ति प्राप्त यूआरएल के जरिए कोई भी प्रकार की फाइल को डाउनलोड करता हैं।

तब आपको इसके बदले में पैसे प्राप्त होते है। आप हर एक छोटी बड़ी पायल को डाउनलोड करवा सकते है और दोस्तों आप इसे अपने फेसबुक ग्रुप में, पेज में और अनेकों तरीके से प्रमोट करके पैसा कमा सकते हैं। 

पीपीडी नेटवर्क का संचालन करने वाली कंपनियां आपको कई और तरीके के पैसे कमाने के तरीके प्रदान करती है और आप उनमें से अपने सुविधानुसार तरीके का चुनाव पैसे कमाने के लिए बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं।

10. PPC Network से पैसे कमाए

यह पीपीडी की तरह ही कार्यकर्ता परंतु यहां पर आपको ‘पे पर क्लिक’ (Pay per click) के हिसाब से पैसे प्राप्त होते है। यह भी एक प्रकार से एडवरटाइजिंग प्रोग्राम होता है और इसमें दोस्तों वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने के लिए इसे एक एडवर्टाइजमेंट के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। 

जब कोई भी व्यक्ति आपके द्वारा शेयर किए गए लिंक पर क्लिक करता है तब आपको इसके बदले में पैसे प्राप्त होते है और इस प्रकार से आप इस प्रोग्राम को ज्वाइन करके घर बैठे आसानी से हर महीने एक अच्छी इनकम कर सकते है। आज हमारे देश में आपको इस प्रकार के कंपनियां बहुत ही आसानी से मिल जाएंगे और आप उन्हें आसानी से ज्वाइन भी कर सकते हैं।

11. PPV Network से पैसे कमाए

दोस्तों यह भी पीपीसी नेटवर्क की तरह ही कार्य करता है परंतु इसमें आपको ‘पे पर व्यू’ (Pay per view)  के हिसाब से पैसे प्रदान किए जाते है। दोस्तों आपको कुछ इस प्रकार की प्रोग्राम को प्रोवाइड करने वाली कंपनियों के बारे में जानकारी हासिल करना है और उसके बाद उनके प्रोग्राम को उनके    टर्म एंड कंडीशन के हिसाब से ज्वाइन कर लेना हैं। 

अब आप जितना ज्यादा ट्रैफिक प्राप्त कर सकेंगे और आपके द्वारा प्राप्त ट्रैफिक पर जितना ज्यादा व्यू आएगा उतना ही ज्यादा आपको पैसे कमाने का मौका प्राप्त होगा। आजकल हमारे देश में कुछ इस प्रकार के प्रोग्राम का संचालन करने वाले कंपनियां भी धीरे-धीरे आ रही है और फिलहाल में तो इस क्षेत्र में काम करने के आपके काफी सुनहरे अवसर है क्योंकि इसमें आपको कंपटीशन बहुत ही कम मिलने वाला है और साथ ही में हाई पे आउट भी प्राप्त होगा।

12. वीडियो बनाकर के पैसा कमाए

दोस्तों जिस प्रकार से हम और आप आज के समय में यूट्यूब पर नए-नए वीडियो देखने के लिए अपना टाइम व्यतीत करते है ठीक उसी प्रकार से अब फेसबुक पर भी वीडियो पब्लिश किया जाता है और कई सारे लोग फेसबुक पर ही वीडियो देखना पसंद करते है। अगर आप अपने यूट्यूब चैनल पर काम कर रहे हो तो आप फेसबुक पर भी वीडियो को पब्लिश करके पैसा कमा सकते हो जी हां आपने बिल्कुल सही पड़ा। आज के समय में फेसबुक में वीडियो कंटेंट के जरिए पैसा कमाने हेतु अपने प्लेटफार्म पर फेसबुक वॉच नामक एक प्रोग्राम को लांच किया हुआ है और अगर आप इस प्रोग्राम के अंतर्गत काम करते हो और अपने वीडियोस को मोनेटाइज कर लेते हो तो हर महीने आप फेसबुक वॉच के जरिए वीडियो पब्लिश करके अच्छा खासा पैसा आसानी से कमा सकते हो और वह भी बिना किसी इन्वेस्टमेंट के। 

13. अकाउंट मैनेज करके पैसा कमाए 

दोस्तों फेसबुक से आप बहुत ही आसानी से घर पैसे कमा सकते हो क्योंकि इसमें आपको पैसे कमाने के कई तरीके मिल जाते है क्या आप जानते हो की जो भी प्रोफेशनल लोग होते है उनके पास फेसबुक चलाने का समय ही नहीं मिलता परंतु वह अपनी पहचान बनाने के लिए फेसबुक अकाउंट मैनेज को हायर करते हैजिससे उनका फेसबुक अकाउंट उनके मैनेजर मैनेज करते रहते हैं।

अगर आपको फेसबुक पर काम करना अच्छी तरीके से आता है और आप आसानी से किसी प्रोफेशनल व्यक्ति के फेसबुक अकाउंट को मैनेज कर सकते हो तो आपके लिए आज आने को ऑनलाइन घर बैठे जॉब मिल जाएगी बस आपको ऐसी जॉब को ढूंढना होगा और आप ऐसी जॉब को फ्रीलांसर वेबसाइट पर या फिर फेसबुक के जरिए भी आसानी से ढूंढ सकते हो और इस काम को करके घर बैठे ₹15000 से लेकर करीब ₹30000 के ऊपर की इनकम आसानी से कर सकते हो। 

Facebook से पैसा कमाने के लाभ

चलिए अब हम आप सभी लोगों को आगे फेसबुक से पैसा कमाने के कुछ बेहतरीन लाभ के बारे में जानकारी दे देते है और आप इसके लिए हमारे द्वारा दी गई नीचे जानकारी को ध्यानपूर्वक तो जरूर पढ़ें।

  • अगर आप बिना इन्वेस्टमेंट के ऑनलाइन घर बैठे पैसा कमाना चाहते हो तो ऐसे में आप फेसबुक के जरिए आने को तरीके का उपयोग करके बिना इन्वेस्टमेंट के पैसे कमाना शुरू कर सकते हो।
  • यदि आप फेसबुक का उपयोग करके पैसे कमाते हो तो आपको कभी भी कहीं पर जॉब करने की जरूरत नहीं पड़ती और आप अपने काम के खुद बॉस कहलाते हो।
  • अगर आप कहीं पर जॉब करते हो तो 1 दिन ड्राप करने पर आपकी सैलरी कट कर ली जाती है परंतु यहां पर अगर आप 1 दिन या फिर 1 महीने भी काम नहीं करते तो आपके द्वारा पिछला किया गया बेस्ट वर्क आपको अच्छा परफॉर्म करके पैसे कमाने का जरिया निरंतर रूप से बनाए रखता है।
  • आप फेसबुक पर रोजाना मात्र 2 घंटे या फिर आप जितना भी काम कर सको अपने टाइम के फ्लैक्सेबिलिटी अनुसार कार्य कर सकते हो जो कि कहीं और यह सुविधा आपको कभी नहीं मिलेगी।
  • आपके ऊपर कोई भी वर्क प्रेशर नहीं रहता और आप बिना वर्क प्रेशर के फ्री माइंड के साथ काम कर सकते हो।
  • फेसबुक से पैसा कमाने की कोई भी लिमिटेशंस नहीं है अर्थात अगर आप आज फेसबुक से हर महीने ₹10000 भी कमा रहे हो तो आने वाले 1 साल के अंदर अंदर आप फेसबुक से ही 1000000 भी कमा सकते हो।
  • फेसबुक पर ज्यादा से ज्यादा ऑडियंस रहती है अर्थात यहां पर अगर आप कोई भी कार्य करके पैसा कमाना चाहोगे तो आपको काफी अच्छा और जल्दी रिस्पांस मिलने की पॉसिबिलिटी है।

फेसबुक के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

यहाँ पर मैंने ऐसे कुछ सवालों के जवाब दिए है जो की अक्सर लोग फेसबुक के बारे में पूछते रहते हैं।

Q. फेसबुक से पैसा कमाने में कितना टाइम लगता है?

अगर आप फेसबुक से पैसा कमाने के तरीकों के बारे में जानना चाहते हो तो कहीं ना कहीं आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि आखिर हमें फेसबुक से पैसा कमाने में कितना समय लग सकता है या नहीं कि हमें कितना समय यहां पर लगभग अपनी पहली पेमेंट को प्राप्त करने में देना होगा। हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि किसी भी काम को करने में और उसे पैसा कमाने में कम से कम हमें 5 महीने से लेकर लगभग 1 साल के बीच का समय देना ही होता है क्योंकि हम पहली पहली बार किसी काम को शुरू करते है और उसे लोगों के बीच पॉपुलर बनाने में एवं पहले से मौजूद कंपटीशन को बीट करने में कम से कम इतना समय देना ही होता है।

Q. फेसबुक से कितना पैसा कमाया जा सकता है?

दोस्तों आज के समय में बहुत ही कम ऐसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म मौजूद है जहां पर पैसे कमाने की कोई लिमिटेशंस इसकी गई हो। रही बात फेसबुक के जरिए आप कितना पैसा कमा सकते हो तो हम आपकी जानकारी के लिए यही कहना चाहेंगे कि अगर आप सही तरीके का उपयोग करते हो और सही स्ट्रेटजी बना करके अपने कंपीटीटर को बीट करने में सफल रहते हो तो आप यकीन फेसबुक से इतना पैसा कमा लोगे जितना एक अच्छी खासी सरकारी नौकरी करके कमाया जाता है और इतना ही नहीं आप एक सरकारी नौकरी के सर्विस टाइम में जितना कमाओगे उससे कई गुना ज्यादा आप फेसबुक पर काम करके मात्र 10 से 15 साल के अंदर कमा सकते हो बस आपके अंदर काम करने की लगन और धैर्य का होना भी बहुत जरूरी है।

निष्कर्ष

अगर आपको फेसबुक से पैसा कमाने के तरीकों के बारे में पता नहीं था और आपके लिए हमारा आज का यह लेख Facebook Se Paise Kaise Kamaye उपयोगी और फेसबुक से पैसा कमाने से संबंधित महत्वपूर्ण साबित हुआ हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना बिल्कुल भी ना भूलें।

इसके अलावा फेसबुक से पैसा कमाने के तरीकों से संबंधित अगर आपके मन में किसी भी प्रकार का सवाल या फिर हमारे इस लेख से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स का  इस्तेमाल करना भी ना भूलें।

Junaid Bashir

Hi friends!! मेरा नाम Junaid Bashir है और मैं इस ब्लॉग का मालिक हूँ। इसके साथ-साथ मैंने इस ब्लॉग इसलिए बनाया है। क्योंकि मुझे लोगों की मदद करना बहुत ही अच्छा लगता है और अगर आप मेरे बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो फिर उसके लिए आप इस ब्लॉग का About Us पेज पढ़ सकते हैं।

This Post Has 15 Comments

  1. Sandip

    Helpful knowledge

  2. Kumar Abhishek

    Dear sir
    This is an informative and helpful post for all who desire to make money online. Facebook is the greatest opportunity for them. In the article, you have explained all of the ways how to facebook help to make money online step by step. Thank you for sharing the post.
    Regards
    Kumar Abhishek

  3. Rajat Pandey

    Super article brother 👍

  4. Ashok Choudhary

    बहुत-बहुत धन्यवाद भाई आपका। मैं भी एक ब्लॉगर बनना चाहता हूं। आपका ब्लॉग पढ़ क कर मुझे ऐसे लग रहा है कि मैं बहुत अच्छा ब्लॉगर बन सकता हूं।

  5. HindiJeet

    यह पोस्ट आपने काफी अच्छे से लिखा है, क्या में जान सकता हूं की आप किस प्रकार के Hosting का उपयोग करते है और प्रतिदिन 700 से ज्यादा ट्रैफिक वाले साइट के लिए कौनसा होस्टिंग लेना चाहिए?? आपका क्या विचार है।

  6. gyaanduniya

    आपका ये पोस्ट बहुत helpfull है। पर इस post में जो जो तरीका बताया गया है क्या उसका उसे करके साथ में पैसे कमाया जा सकता है?

    1. Junaid Bashir

      Haan ji, bikul kamaye jaa sakte hai aur bahut saare log kamaa bhi rahe hai

  7. Rakesh kumar

    Hamen Facebook per kya karne per Paisa milega Kitna flowers per milega paisa

    1. Junaid Bashir

      Followers par nhi milenge paise, Jab aap kuch bhecho ke apne audience ko ya agar aap videos banate hai aur uspar ads chalte hai tou aapko paise mil jayenge.

Leave a Reply