Facebook से पैसे कैसे कमाए जानिए 5 तरीके

  • Post author:
  • Post published:June 26, 2020
  • Reading time:3 min(s) read

अगर में 2020 की बात करू तो मुझे लगता है आजके टाइम मैं बहुत सारे लोग ऑनलाइन ही काम करना चाहते हैं. क्यों कि यहाँ पे आप किसी पे भी निर्भर नहीं होते हैं, बल्कि आप खुद यहाँ पे BOSS होते हैं.

हम आपको इस आर्टिकल में स्टेप बय स्टेप सिखायेंगे कि कैसे आप Facebook को use करके बहुत सारे तरीको से पैसे कमा सकते हो. Facebook से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक Facebook का account होना बहुत ही जरुरी हैं.

Facebook se paise kaise kamaye
  • Save

अगर आपके पास Facebook का account नहीं है, तो आप facebook account kaise banaye इसको पढ़ कर बना सकते हो. यहाँ पे हम ने स्टेप बय स्टेप और screen shots के साथ बताया है, ताकि आपको बहुत ही आसानी होगी अपना account बनाने के लिए.

Facebook का account बनाने के बाद आपको पहले ये पता होना चाहिए कि आखिर Facebook kya hai. और इसके साथ-साथ आपको ये भी पता होना जरुरी है कि फेसबुक से हम बहुत सारे पैसे कैसे कमा सकते हैं ?

Facebook क्या हैं

Facebook एक social media platform हैं. जहाँ पे दुनिया भर के लोग एक दुसरे के साथ friendship कर सकते हैं. इसके साथ-साथ पूरी दुनिया के लोग अपने photos, Videos और अपने content को इस facebook पे शेयर कर सकते हैं.

Facebook से पैसे कैसे कमाए – Facebook Se Paise Kaise Kamaye

Facebook से पैसे कमाने के तो बहुत सारे तरीके हैं. उन में से जो बहुत आसान तरीके है वही में आपके साथ शेयर करूँगा. ताकि आप बहुत ही जल्दी अपने online journey को start कर पावो.

  • एअर्ण मनी फ्रॉम Facebook Page
  • एअर्ण मनी फ्रॉम Facebook Groups
  • एअर्ण मनी फ्रॉम eBooks
  • एअर्ण मनी फ्रॉम Url Shortener website
  • एअर्ण मनी फ्रॉम PPD Sites
  • एअर्ण मनी फ्रॉम Affiliate Marketing

Facebook Page क्या हैं

Facebook Page एक Business, Artist, Brands के लिए होता हैं. क्यों कि Facebook page पे million में लोग किसी particular person या brand को follow कर सकते है उसके official facebook page के द्वारा. इन्ही चीजो के लिए facebook page को बनाया गया हैं.

facebook se paise kaise kamaye
  • Save

Facebook page के बारे में तो आपने अब थोड़ी सी जानकारी जान ही ली होगी. अब बात आती है कि आप खुद का Facebook page कैसे बना सकते हो ? तो इसके लिए मेंने एक आर्टिकल लिखा हुवा हैं. उस आर्टिकल में हमने ने स्टेप बय स्टेप सिखाया है कि Facebook page kaise banaye वो भी screen shots के साथ.

Facebook Page से पैसे कैसे कमाए

Facebook page से आप बहुत सारे तरीको से पैसे कमा सकते हो. लेकिन Facebook Page से पैसे कमाने के लिए पहले आपके पास बहुत सारी audience होनी चाहिए. Audience का मतलब है कि आपके पास बहुत सारे followers उस page पर होने चाहिए.

अब बात आती है, अगर आपके पास audience है तो आप किन किन तरीको से उस page से पैसे कमा सकते हो ? तो में इस सवाल का भी में जवाब आपके ही भाषा हिंदी में देना चाहता हूँ. आप अपने Page से affiliate Marketing, Sell own Products, Sell Your Service और भी बहुत सारे तरीको से पैसे कमा सकते हो.

अगर आपको डिटेल में जानना है कि Facebook page se paise kaise kamaye तो आप ये पढ़ कर सीख सकते हैं.

Facebook Group क्या हैं

Facebook Group में बहुत ही सारे लोग join होकर एक दुसरे के साथ बात कर सकते हैं. इसके साथ-साथ वो खुद post भी कर सकते है उस group में. ज्यादा तर एक दुसरे की help करने के लिए Facebook groups को बनाया जाता हैं.

facebook group
  • Save

अब तो आपको Facebook group के बारे में जानकारी तो मिली ही होगी. अब बात अति हैं कि आप खुद का Facebook groups कैसे बना सकते हो. तो उसके लिए आपको Facebook Group kaise banaye इसको पढना होगा. इसके बाद आप खुद अपना Facebook Group बना सकते हैं.

Facebook Group से पैसे कैसे कमाए

Facebook Group से पैसे कमाने के लिए आपके पास बहुत सारे user उस group में होने चाहिए. इसके साथ-साथ वो group किसी particular niche से रिलेटेड होना बहुत ही जरुरी हैं. ताकि अगर आप कोई भी post उस group में डालेंगे, उस post को उस group की audience बहुत ही जल्दी पढेंगे. क्यों कि उनको अपने niche से रिलेटेड post मिल रहा हैं.

जितना ज्यादा आपकी audience आपके posts से interact होगी. उतनी ही जल्दी आपके sales होने के chances होंगे. यहाँ पे में आपको एक tip देना चाहता हूँ. जितना हो सखे आप Facebook public Groups में join हो जाईये, लेकिन आपने niche से रिलेटेड.

ये तो आपको पता चल ही गया होगा कि आपको कोनसे groups में join होना हैं. अब बात आती है आप किन किन चीजो से पैसे कमा सकते हो facebook groups के द्वारा.

Facebook Groups में आप Affiliate Marketing, eBook Selling, Sell your course, sell एनी service इसके अलावा आप बहुत सारे services के posts को डाल कर अपने sales को ला सकते हो.

अगर आपको डिटेल में जानना है कि Facebook group se paise kaise kamaye तो आप इसको पढ़ कर सीख सकते हो.

eBook क्या होता हैं

eBook simple सी Book की तरह होता हैं. Book और eBook में सिर्फ एक ही चीज का difference होता हैं, Ebook को हम देख और पढ़ सकते है अपने computer या phone में और book को हम हाथ में लेकर पढ़ सकते हैं.

ebook
  • Save

ये तो आपको समझ आ ही गया होगा कि eBook किस चीज को कहते हैं. अब बात आती है, अगर आपको खुद की eBook बनानी होगी तो आप कहा से बना सकते हो. तो eBook बनाने के लिए आपको eBook kaise banaye इसको पढना होगा. इसके बाद आप खुद की eBook बना सकते हो.

eBook से पैसे कैसे कमाए

eBook से पैसे कमाने के लिए आपके पास पहले eBook को बनाना होगा. उसके बाद आप उस eBook को अपने Facebook page. Groups और अपने Facebook के Profile में post कर सकते हो.

अगर आपकी audience आप पे trust करती होगी तो आपकी eBook जरुर sell हो जाएगी. केवल आपको कुछ ही चीजो का ध्यान रखना होगा.

  • आपको अपने audience का कभी Trust नहीं तोडना हैं.
  • कभी कभी आपको अपने audience के साथ कुछ चीजे free में शेयर करनी चाहिए. ताकि आपकी audience आपसे relation और follow करने लगे.
  • जो भी आप eBook sell करोगे, उसी niche से रिलेटेड आपको अपनी audience होनी चाहिए.
  • आपको अपने audience के लिए powerful knowledge देनी होगी.

ये कुछ tips थी आपकी eBook को sell करने के लिए. अगर आपको स्टेप बय स्टेप और डिटेल में जानना है कि eBook se paise kaise kamaye तो आप इसको भी पढ़ कर सीख सकते हैं.

Url Shortener क्या हैं

Url Shortener नाम से ही पता चलता है कि कोई वेबसाइट बड़े बड़े Urls को short करती होगी. अब बात आती है वो कोनसे websites होगी जो कि बड़े Urls को short करती होगी. यहाँ पे जो famous websites है में आपको उन्ही के नाम बता देता हूँ. जो कि za.gl, short.am, fas.li और भी बहुत सारे websites market में available हैं.

Url Shortener से पैसे कैसे कमाए

आपको इन में से किसी भी वेबसाइट में अपना account create करना होगा. उसके बाद आपको कोई भी video youtube से या किसी और platform से copy करके इस वेबसाइट में paste करना होगा. Paste होने के बाद आपका url short बनके आएगा.

जो Short url होगा, उसको आप कही भी और किसी को भी बेच सकते हो. अगर उस url पे कोई भी क्लिक करेगा तो आपको मिल जायेंगे पैसे. अब बात आती है कि इस url को कहाँ कहाँ पे post करके ज्यादा क्लिक्स ला सकते हो.

url shortener
  • Save

तो में इसका simple सा जवाब देना चाहता हूँ. अगर आपके पास facebook group होगा या आपके पास ऐसा facebook page होगा जिस में बहुत सारे followers आपको follow करते होंगे. अगर आप उस url को किसी भी जगह post करेंगे तो फिर आपको जरुर उस url पे बहुत सारे क्लिक्स आयेंगे.

Url Shortener से पैसे कमाने के लिए एक ही tip काम करता हैं. आपको बहुत सारे public’ groups में join होना हैं, उसके बाद आपको अपने short urls को उन groups में post करना हैं. जब आप ये काम करेंगे तो आपको कुछ ही घंटो में आपके results show हो जायेंगे. ये अब आप पे depend करता है कि कितनी मेहनत आप करेंगे urls shortener की वेबसाइट में.

अगर आपको डिटेल में जानना है कि url shortener se paise kaise kamaye तो आप इस्पे क्लिक करके सीख सकते हैं. हमने उस आर्टिकल में बहुत सारे tips दिए हुवे हैं. जिस के माध्यम से आप बहुत सारे पैसे कमा सकते हो.

PPD Network क्या हैं

PPD का मतलब होता है कि Pay Per Download, अब तो आपको पता चल ही गया होगा कि PPD एक ऐसा network है जहा से हमें signup करके किसी चीज को download करवाना होता हैं. उसके download करवाने के बदले में आपको वो networks पैसे देती हैं.

PPD वेबसाइट पे signup करने के लिए आप गूगल में सर्च करके किसी भी वेबसाइट पे आप अपना account create करके अपना account बना सकते हैं.

PPD Network से पैसे कैसे कमाए

PPD network पे account बनाने के बाद आपको उसपे कोई भी file upload करनी होती हैं. उसके बाद आपको एक url वह से मिल जायेगा. उस url को आप कही पे भी शेयर कर सकते हो. अगर उस link पे कोई क्लिक करके उस file को download करेगा. तो उस download करने के बदले में आपको पैसे मिलेंगे.

अब बात आती हैं कि आप कैसे अपने उस file को download करवा सकते हो. तो इसका भी हमारे पास simple सा जवाब हैं. आपको पहले अपना कोई अच्छा सा niche चुनना होगा. उसके बाद आपको उस niche से रिलेटेड groups join करने होंगे.

ppd network
  • Save

जब आप बहुत सारे groups में join हो जावोगे. उसके बाद आपको उन groups में अपने urls को शेयर करना होगा. जिस को भी उस file की जरुरत होगी वो उस file को जरुर download करेगा.

अगर आपको डिटेल में जानना होगा कि PPD network se paise kaise kamaye तो आप इसको पढ़ कर सीख सकते हो.

Affiliate Marketing  क्या हैं

ये तो आप मैं से बहुत जन को पता ही होगा कि affiliate Marketing किस को कहते हैं. फिर भी में आपको Affiliate Marketing के बारे में थोड़ी सी information देना चाहता हूँ.

Affiliate Marketing में हमको दूसरी companies में join होना पड़ता हैं . उसके बाद जो भी वहाँ पे Products होते हैं . हमें उन products की link भी वाही पे मिल जाती हैं. उसके बाद हमें उन Links को Promote करना पड़ता हैं .

affiliate marketing
  • Save

अगर कोई भी उस Link के द्वारा उस Product को खरीदता हैं तो आपको मिल जायेगा उस Product का Commission. अब आपके मन मैं एक सवाल उठ रहा होगा, कितनी Commission हमको एक product पे मिलती हैं?

में आपको Simple सी भाषा में इसका जवाब देना चाहता हूँ. जो भी आप Product बेचना चाहते होंगे. ये निर्भर होता हैं कि उस company ने कितनी commission उस product पे रखी होगी. अगर आपको ज्यादा से ज्यादा पैसे Earn करने है तो आपको फिर Digital Products को promote करना होगा.

Digital Products में आपको 80 – 90% Commission दिया जाता है. इसके अलावा अगर आप चाहते हो कि में Physical Products को भेजना चाहता हूँ, तो उसके लिए आपको Amazon और Flipkart Affiliate Program join करके उनके products को प्रमोट करना होगा.

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए

अब पहले किसी भी एफिलिएट प्रोग्राम में Join होना पड़ेगा. उसके बाद आपको एक product सिलेक्ट करना होगा. फिर आपको वहाँ से उस प्रोडक्ट की लिंक Create करनी पड़ेगी.

अब आपको उस लिंक को प्रमोट करना होगा. आप उस लिंक को फ्री में भी प्रमोट कर सकते हो और Paid प्रमोशन करके भी प्रमोट कर सकते हो.

फ्री प्रमोशन करने के लिए आपको ये चीज़े करनी हैं.

  • जो भी आपने प्रोडक्ट सेलेक्ट किया होगा उसी से रिलेटेड आपको Groups ढूंढने होगे .
  • अब आपको उन groups में एक-एक करके join होना पड़ेगा.
  • अब आपको हर रोज दो पोस्ट डालने होंगे उन ग्रुप्स में.
  • अगर किसी को आपका प्रोडक्ट पसंद आया तो वह आपकी लिंक को ज़रूर क्लिक करके खरीद भी सकता हैं.

Paid प्रमोशन करने के लिए आपको ये चीज़े करनी ज़रूरी हैं.

आपको Facebook में Ad चलाके अपने उस link को promote करना होगा. ये आप पे निर्भर करता है कि कोनसा ad अप बनावोगे. में आपको recommend करता हूँ कि आप Rs. 100 से ही अपनी Campaign को शुरू करे.

Conclusion

अगर आपको  Facebook Se Paise Kaise Kamaye से रिलेटेड कोई भी जानकारी लेनी हैं तो आप मुझे निचे कमेंट करके बता सकते हो. में आपकी कमेंट का ज़रूर रिप्लाई दूंगा.

अगर आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया हैं , तो आप इसको अपने दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करना. ताकि वह भी जान पाए Facebook के माध्यमसे किस  तरह से पैसे कमायें जा सकते हैं.

Junaid Bashir

Hi friends!! मेरा नाम Junaid Bashir है, और में WikiCatch.com वेबसाइट का founder हूँ. में ने इस Blog को इस लिए बनाया है क्यों कि मुझे लोगो कि हेल्प करना बहुत ही अच्छा लगता हैं. इस blog पे में Start a Blog, How to, Career Options से रिलेटेड जानकारी देता हूँ अपने readers को.

Leave a Reply