Film Director कैसे बने पूरी जानकारी जानिए हिंदी में

आपको यह बात पता होगी कि फिल्म में केवल हीरो हीरोइन का काम नहीं होता है। एक हीरो और हीरोइन के अलावा फिल्म बनाने के पीछे बहुत सारे लोगों का हाथ होता है उसमें से एक प्रमुख भुमिका फिल्म डायरेक्टर की होता है। आज के समय में कहीं भी अपना करियर बना सकते है अगर आप भी आधुनिकता के इस दौर के साथ कदम से कदम मिलाकर चलना चाहते है और फिल्म लाइन में अपना करियर बनाने के लिए डायरेक्टर के पद को चुना है तो इस लेख में हम आपको Film Director Kaise Bane के बारे में विस्तार से ताएंगे।  

फिल्म डायरेक्टर वह व्यक्ति होता है जो एक कहानी को दो नाटाकार की मदद से जनता की आंखों के समक्ष रखता है। फिल्म में कौन किस भूमिका को करेगा इस सीन को कैसे करना है किस तरह से एक कहानी को नाटक का रूप दिया जाए ताकि जनता अपने आपको उससे जुड़ सके यह सभी चीजों का ख्याल है एक फिल्म डायरेक्टर रखता हैं।

Film Director कौन होता है

फिल्म डायरेक्टर या फिल्म डायरेक्टर किसी फिल्म का सबसे अहम हिस्सा होता है जो फिल्म के पहले दिन से लेकर बनने के आखिरी दिन तक फिल्म से जुड़ा रहता है। जैसा कि इस नाम से आपको पता चल रहा होगा इस पद पर बैठने वाला व्यक्ति एक निर्देशक होता है अर्थात वह काम कर रहे लोगों को निर्देश देता है कि वह किस प्रकार अपना काम करें।

आज के फिल्म काफी एडवांस हो चुके है फिल्म को इस प्रकार से दिखाना पड़ता है कि लोग उससे अपने आपको जोड़ पाए तो एक निर्देशक का कार्य होता है कि वह फिल्म में मौजूद किरदार को लोगों के समक्ष इस तरह से रखें कि लोग उसकी जीवनी से अपने जीवनी को जोड़ कर देख सके।

Film Director क्या काम करते है

फिल्म डायरेक्टर फिल्म में निर्देश देने का कार्य करते है वह सभी लोगों को यह बात समझाते है कि फिल्म किस जगह पर बननी चाहिए उसकी कहानी किस प्रकार से होगी, फिल्म में काम कर रहे किरदारों को उनके रोल के बारे में समझाते है, कैमरा कहां रखना है और किस प्रकार से उसकी शूटिंग करनी है यह बात निर्देशक तय करता है, इसके अलावा एक फ़िल्म डायरेक्टर के कुछ महत्वपूर्ण कार्य को नीचे बताए गए हैं।

  • फिल्म डायरेक्टर किरदार को चुनने का कार्य करता हैं।
  • फिल्यम डायरेक्हटर तय करता है कि फिल्म की कहानी किस प्रकार सूट की जाएगी।
  • निर्देशक यह भी तय करता है कि कौन अपना डायलॉग कब बोलेगा और किस प्रकार से बोलेगा।
  • हीरो और हीरोइन किस प्रकार से अपनी भावनाओं को व्यक्त करेंगे और कहां किस प्रकार से कहेंगे या किस प्रकार से खड़े रहेंगे यह सारी चीजें एक फिल्म डायरेक्टर तय करता हैं। 

उम्मीद करते है आप समझ गए होंगे किस फिल्म डायरेक्टर का कार्य कितना महत्वपूर्ण है और किस प्रकार यह व्यक्ति फिल्म को बनाने में अहम भूमिका निभाता हैं। 

Film Director कैसे बने

अगर आप अपना करियर फिल्म डायरेक्टर के रूप में शुरू करना चाहते है तो सबसे पहले इस बात को समझ ले कि आप डायरेक्टर की पढ़ाई करके सीधे किसी फिल्म को निर्देश करने के लिए नहीं जा सकते है आपको असिस्टेंट डायरेक्टर के रूप में शुरुआत करनी होगी। इस लेख में नीचे बताए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करें। 

फिल्म डायरेक्टर बनने का तरीका बाकी किसी नौकरी की तरह सरलता नहीं है आपको इसके लिए दो रास्ते मिलते है पहला आप किसी प्रोडक्शन हाउस में डायरेक्टर की नौकरी के लिए अप्लाई करें या फिर विभिन्न प्रोडक्शन हाउस पर जाकर के असिस्टेंट डायरेक्टर बनने का रिक्वेस्ट करें और अपने पुराने एक्सपीरियंस को दिखाएं। 

आपको बता दें कि यह तरीका काफी कठिन और लंबा है इसमें आपको एक असिस्टेंट डायरेक्टर की नौकरी मिलेगी या नहीं इसकी संभावना बहुत कम है हम आपको नीचे कुछ स्टेप बता रहे है जिसका पालन करके आप असिस्टेंट डायरेक्टर बन सकते हैं। 

 आपको किसी फिल्म इंस्टिट्यूट को ज्वाइन करना चाहिए अक्सर किसी प्रोडक्शन हाउस में जब असिस्टेंट डायरेक्टर की जरूरत होती है तो वे किसी इंस्टिट्यूट से कांटेक्ट करते है या फिर बड़े-बड़े फिल्म स्कूल के सीधे तौर पर प्रोडक्शन हाउसेस से जान पहचान रहती है जहां वह अपने अच्छे छात्रों को सीधा नौकरी के लिए भेज देते हैं। 

Step 1– किसी फिल्म स्कूल को ज्वाइन करने के लिए आपको सबसे पहले अपनी 12वीं कक्षा पास करनी होगी क्योंकि फिल्म स्कूल एक स्नातक का कोर्स है। हालांकि किसी भी फिल्म स्कूल में ऐसा नियम नहीं है कि आपको पढ़ा-लिखा होना चाहिए। 

Step 2- किसी फिल्म स्कूल या फिल्म इंस्टीट्यूट को ज्वाइन करने के बाद आप वहां डायरेक्टर का कोर्स करिए।

Step 3- अपनी पढ़ाई करने के साथ-साथ आप अपने गली मोहल्ले में नाटक या यूट्यूब पर या सोशल मीडिया पर अपने वीडियो को डायरेक्ट करिए जिससे आपका एक एक्सपीरियंस बनेगा और इसका वीडियो एक्सपीरियंस के तौर पर रखिए। 

Step 4- जब आप अपने फिल्म डायरेक्टर का कोर्स खत्म करेंगे तब आपके फिल्म इंस्टीट्यूट या फिल्म स्कूल की तरफ से आपको असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर किसी प्रोडक्शन हाउस में नौकरी मिल सकती हैं। 

आपको बता दें कि यह क्षेत्र बहुत कंपटीशन से भरा हुआ है यहां नौकरी पाने के लिए आपको अपनी कला में सर्वश्रेष्ठ होना आवश्यक है उसके बाद भी आपको प्रोडक्शन हाउस में बहुत सारे डायरेक्टर के आगे पीछे घूमना होगा ताकि उनकी नजर आप पर पड़े और वह आपको असिस्टेंट के तौर पर रखें। 

वैसे आज का जमाना सोशल मीडिया और यूट्यूब का हो चुका है अपने फिल्म डायरेक्टर डायरेक्टर की कला का नमूना आप इन सभी जगहों पर दिखा कर भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। 

Film Director बनने के लिए योग्यता

फिल्म डायरेक्टर बनने के लिए कोई खास योग्यता की आवश्यकता नहीं है जिन योग्यताओं पर आपको ध्यान देना है उनके बारे में नीचे बताया गया हैं।

फिल्म डायरेक्टर बनने के लिए आपको किसी खास प्रकार के पढ़ाई करने की आवश्यकता नहीं है ना ही फिल्म डायरेक्टर बनने के लिए कोई उम्र सीमा है इसके लिए आपकी शारीरिक दक्षता भी नहीं देखी जाती। 

यह एक कोर्स बेस्ड करियर है अर्थात आप अपने कोर्स में जिस तरह का परफॉर्मेंस रखेंगे यह जिस तरह की ज्ञान रखेंगे इस प्रकार से आपका काम दिखेगा और लोग उसके लिए आपको पैसा देंगे। फिल्म डायरेक्टर बनने के लिए कुल उम्र सीमा नहीं होती ना ही किसी खास प्रकार की पढ़ाई या सारिरिक दक्षता की आवश्यकता होती है, मगर पढ़ाई कैसी होनी चाहिए यह नीचे बताया गया हैं। 

यह भी पढ़ें

Film Director बनने के लिए पढ़ाई

फिल्म डायरेक्टर बनने की एक खास पढ़ाई होती है जिसे फिल्म मेकिंग का कोर्स कहते है इस कोर्स को करने के लिए अब ट्वेल्थ के बाद फिल्म मेकिंग में स्नातक कर सकते है। इसके अलावा किसी फिल्म स्कूल या फिल्म इंस्टीट्यूट को ज्वाइन करके आप वहां डिप्लोमा, ग्रेजुएशन इन प्रकार की चीजों को कर सकते हैं। 

आपको किस प्रकार की पढ़ाई करनी है यह बात आपको नीचे बताई गई हैं। 

  • BA (Direction)
  • Advanced Diploma in Film Direction
  • Certificate Course in Film Direction
  • Post Graduate Diploma in Film Direction

Film Director बनने के लिए कौन सा कोर्स करें

अगर आप फिल्म का डायरेक्टर बनना चाहते है तो आपका कोर्स काफी अहम भूमिका निभाता है क्योंकि आपकी कोर्सेज इतनी अच्छी होगी और आप अपने कोर्स के माध्यम से फिल्म के निर्देशन के बारे में जितनी पढ़ाई कर सकते हैं उसी के आधार पर आपका कार्य दिखेगा और आप इस क्षेत्र में सफल हो पाएंगे इसके लिए आपको किस प्रकार का कोर्स करना चाहिए यह बात विस्तार पूर्वक बताई गई हैं। 

भारत में इसे बहुत सारे फिल्म मेकिंग स्कूल है जहा आप फिल्म निर्देशन का कोर्स कर सकते है, आपको उन कोर्स में बहुत सारी चीजें सिखाई जाएंगी जैसे– 

  • Film Dimension and Packaging
  • Processing and Printing
  • Films for motion picture
  • Shooting format
  • Types of Digital film making

यह सब सीखने के बाद अब एक फिल्में लीडर के तौर पर बैठकर बाकी सब को निर्देश देकर एक कहानी को फिल्म में तब्दील करना सीख जाएंगे। इस वक्त भारत में कौन से कोर्स सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है या आपको ऑनलाइन किस प्रकार का कोर्स करना चाहिए यह बात नीचे बताई गई हैं। 

  • Diploma and PG Diploma in Film Direction
  • PG in Film Direction
  • Bachelor in Film Direction
  • B.Sc in Cinema+ Diploma in Direction
  • Bachelor in Cinematic
  • PG Diploma in Film and TV Production
  • PG Diploma in Media and Communication

ये सारे कोर्स आप किसी फिल्म स्कूल के इंस्टीट्यूट से कर सकते हैं इसके अलावा अगर आप ऑनलाइन में प्रेम डायरेक्टर का कोर्स करना चाहते हैं– 

  • Filmmaker academy by Filmmakers
  • Direction 101 by skillshare

ये सारे कुछ प्रसिद्ध कोर्स है जिन्हें करने के बाद आप फिल्म डायरेक्टर की सभी प्रकार की जानकारी पा सकेंगे और उसके बाद आप किसी प्रोडक्शन हाउस में असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर नौकरी कर सकते हैं। 

दुनिया में फिल्म डायरेक्टर बनने के लिए टॉप कॉलेज

अगर आप विश्व के टॉप कॉलेज में फिल्म डायरेक्टर की पढ़ाई करना चाहते है और इसके लिए कौन से कॉलेज को विश्व भर में सराहा जाता है उसकी लिस्ट दी गई हैं।

  • American Film Institute
  • California Institute of the Arts
  • Loyola Marymount University
  • Beijing Film Academy
  • La Fémis

भारत में फिल्म डायरेक्टर बनने के लिए टॉप कॉलेज 

अगर आप भारत के किसी प्रसिद्ध कॉलेज से स्वयं डायरेक्टर बनने की पढ़ाई करना चाहते हैं तो भारत में किन कॉलेजों को फिल्म मेकिंग की पढ़ाई के लिए सराहा जाता है उसकी लिस्ट नीचे दी गई हैं। 

  • National School of Drama, Delhi 
  • Film and Television Institute of India (FTII)
  • Whistling Woods International Institute of Film (Mumbai)
  • Satyajit Ray Films and Television Institute, 
  • National Institute of Design
  • Arena Animation (Banglore)

यह भी पढ़ें

Film Director की कितनी सैलरी होती है

जब हम किसी भी नौकरी को करने के बारे में सोचते हैं तो सबसे पहले हमारे मन में यह ख्याल आता है कि हम कितना पैसा कमा सकते है। फिल्म इंडस्ट्री में कितना सारा पैसा है यह सब तो हम जानते ही है हर कोई जानता है कि फिल्म लाइन में काफी पैसा कमाया जा सकता है। पर जब हम फिल्म डायरेक्टर की बात करते है तो हीरो हीरोइन की तरह इनके पर्दे पर ना होने के कारण इनकी जानकारी छुपी रह जाती हैं। 

हम आपको बता दें कि जब आप असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर अपना काम शुरू करते हैं तो आपकी तनख्वाह महीने की ₹20000 से ₹30000 तक होती है। अनुभव के साथ यह तनख्वाह बढ़ती है और प्रमुख असिस्टेंट को महीने के ₹50000 तक भी मिलते हैं। 

मगर जब आप एक पूर्ण फिल्म डायरेक्टर बन जाते हैं और आप किसी फिल्म को निर्देश करते हैं तो आपकी तनख्वाह प्रोडक्शन पर निर्भर करती है कि इस फिल्म को बनाने में कितना पैसा लगा है। इसके अलावा फिल्म डायरेक्टर एंड को या टीवी सीरियल को भी निर्देश करते हैं जिनका बजट कम होता है मगर ₹200000 प्रति माह से ₹500000 प्रति माह तक आसानी से कमाया जा सकता हैं। 

Film Director के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

यहाँ पर मैंने ऐसे कुछ सवालों के जवाब दिए है जो की अक्सर लोग फिल्म डायरेक्टर के बारे में पूछते रहते हैं।

Q. फिल्म डायरेक्टर कौन होता हैं?

फिल्म डायरेक्टर वह व्यक्ति होता है जो फिल्म को कहां बनाया जाए और उसको बनाने के लिए किस प्रकार का सीन डायलॉग यह हीरो हीरोइन की आवश्यकता होगी इन सभी बातों का ध्यान रखता हैं। 

Q. फिल्म डायरेक्टर एक फिल्म में क्या कार्य करता हैं?

एक फिल्म डायरेक्टर एक्टर एक्ट्रेस कौन से डायलॉग को कहेंगे और किस तरह से कहेंगे साथ ही कैमरा किस तरह से होना चाहिए और उन सभी बातों पर ध्यान देने का कार्य करता है जिससे एक कहानी को फिल्म के रूप में सबके सामने रखा जाए। 

Q  फिल्म डायरेक्टर को कितना रुपया मिलता हैं?

फिल्म डायरेक्टर फिल्म बनाने के बजट के अनुसार पैसा लेता है उसका पैसा पूर्ण तरह से प्रोडक्शन पर डिपेंड करता है फिल्म डायरेक्टर एक फिल्म के अलावा ऐड, टीवी शो, या सीरियल को डायरेक्ट करने का काम करता है। 

Q. भारत के कुछ प्रसिद्ध फिल्म डायरेक्टर के नाम?

भारत के कुछ प्रसिद्ध फिल्म डायरेक्टर के नाम हैं– 

  • Rajkumar Hirani
  • Rohit Shetty
  • Karan Johar

यह भी पढ़ें

निष्कर्ष

अगर आपको Film Director Kaise Bane लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना। इसके अलावा अगर आपको इस लेख से सम्बंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप निचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply