FM WhatsApp डाउनलोड कैसे करें स्टेप बय स्टेप गाइड

अगर आप जानना चाहते है FM WhatsApp Download Kaise Kare तो फिर ये लेख आप ही के लिए हैं। क्योंकि इस लेख में मैं आपको FM WhatsApp डाउनलोड को कैसे किया जाता है इसी के बारे में स्टेप बय स्टेप और स्क्रीनशॉट्स के साथ गाइड करने वाला हूँ।

FM WhatsApp को डाउनलोड करने से आपको FM WhatsApp क्या हैं के बारे में भी जानना बहुत ही जरूरी है। इसके अलावा आपको FM WhatsApp के विशेषताएं के बारे में भी जानना होगा ताकि आप इस वाले WhatsApp को और अच्छे से चला सको।

FM WhatsApp क्या हैं

साधारण WhatsApp की तरह FM WhatsApp है। लेकिन FM WhatsApp एक साधारण WhatsApp का MOD APK है और साधारण WhatsApp के मुकाबले में FM WhatsApp के बहुत सारे features है। जैसे कि, Hide Blue Ticks, Hide Last Seen, Chat Lock Feature आदि और इस Chat Lock feature से आपका डाटा सिक्योर रहता हैं।

मेरे ख़याल से आपके मन में भी मरी तरह एक सवाल जरूर आया होगा कि इस WhatsApp का नाम FM WhatsApp क्यों रखा गया है? तो इसका जवाब मैं आपको ऐसे देता हूँ कि इसके Founder यानी Developer का नाम “Fouad Mokdad” हैं। इसलिए इस developer ने FM WhatsApp का नाम रखने के लिए अपने नाम का पहला-पहला अक्षर लिया और last में WhatsApp को जोड़ दिया उसके बाद इस WhatsApp का नाम FM WhatsApp रखा गया।

FM WhatsApp डाउनलोड कैसे करें

FM WhatsApp को डाउनलोड करने के लिए आपको मेरे दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करना होगा। ताकि जब आप मेरे दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करेंगे तो उसके बाद आप बड़ी ही आसानी के साथ अपने फ़ोन में FM WhatsApp डाउनलोड कर पाएंगे।

लेकिन मेरे स्टेप्स को फॉलो करने से पहले आपको अपना WhatsApp delete करना होगा। ताकि जब आप FM WhatsApp को डाउनलोड करेंगे तो फिर इसको install करने के समय में कोई भी error या दिक्कतों का सामना न करना पड़े इसलिए अपने WhatsApp को delete जरूर करें।

WhatsApp को delete करने से आपके सारे chats delete हो जायेंगे। लेकिन अगर आप चाहते है कि वह सारे chats मुझे FM WhatsApp में दिखें तो फिर उसके लिए आपको  पुराने वाले WhatsApp में Backup लेना होगा। उसके बाद आप वह backup restore कर सकते है FM WhatsApp में ताकि वह सारे chats आपको FM WhatsApp में दिख जाये। तो चलिए सीखते है अब FM WhatsApp डाउनलोड कैसे करें वह भी स्क्रीनशॉट्स के साथ।

1. गूगल पर FM WhatsApp Download टाइप करें

गूगल पर FM WhatsApp Download टाइप करें

सबसे पहले आपको Google.com पर जाना होगा उसके बाद आपको FM WhatsApp Download लिखना होगा। उसके बाद जो पहली वेबसाइट आपको दिख जाएगी उस पर आपको क्लिक करना होगा।

2. Download FM WhatsApp पर क्लिक करें

Download FM WhatsApp पर क्लिक करें

जब आप पहली वाली वेबसाइट पर क्लिक करेंगे तो फिर आपके सामने एक पेज शो हो जायेगा। उस पेज में आपको scroll करके नीचे आना होगा और उसके बाद आपके सामने Download FM WhatsApp का बटन शो होने के बाद आपको इसी पर क्लिक करना होगा।

3. Download Latest FM WhatsApp पर क्लिक करें

Download Latest FM WhatsApp पर क्लिक करें

FM WhatsApp पर क्लिक करने के बाद आपके सामने दूसरा पेज शो हो जायेगा। आपको इस पेज में भी scroll करके नीचे आना होगा और उसके बाद आपको  Download FM WhatsApp पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद आपसे ये डाउनलोड करने का permission मांगेगा। Permission देने के बाद FM WhatsApp डाउनलोड हो जायेगा।

4. Install पर क्लिक करें  

Install पर क्लिक करें

जब आप FM WhatsApp को permission देंगे डाउनलोड करने के लिए तो फिर ये App automatically डाउनलोड हो जायेगा। डाउनलोड करने के बाद आपको इस App पर क्लिक करना होगा और आपके सामने cancel और Install करने के विकल्प मिल जायेंगे। इस App को Install करने के लिए आपको Install के बटन पर क्लिक करना होगा।

5. ओपन पर क्लिक करें

ओपन पर क्लिक करें

Install होने के बाद आपके सामने और दो विकल्प शो हो जायेंगे। इन दो विकल्पों में से आपको ओपन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

6. Agree and Continue पर क्लिक करें

Agree and Continue पर क्लिक करें

ओपन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने दो विकल्प और दिख जायेंगे। यहाँ पर आप Restore पर क्लिक करके पुराने chats restore कर सकते है। अगर आप चाहते है कि मैं नया ही account बनाऊं तो फिर उसके लिए आपको Agree And Continue पर क्लिक करना होगा।

7. अपना नंबर लिखें और Next पर क्लिक करें

अपना नंबर लिखें और Next पर क्लिक करें

जब आप Agree And Continue पर क्लिक करेंगे तो फिर आपके सामने एक पेज शो हो जायेगा। इस पेज में आपको अपना नंबर लिखना होगा और Next पर क्लिक करना होगा।

8. 6 Digit का OTP डालें

6 Digit का OTP डालें

जो मोबाइल नंबर आप इस WhatsApp में देंगे उसके बाद आपके उस नंबर पर 6 digit का OTP आ जायेगा। वह 6 Digit का OTP आपको इस वाले Box में लिखना होगा और उसके बाद आप automatically दूसरे पेज पर आ जायेंगे।

9. Not Now पर क्लिक करें

Not Now पर क्लिक करें

जिस पेज पर आप redirect हो जायेंगे उस पेज मैं आपको Backup करने का विकल्प लिख के आ जायेगा। मुझे यहाँ पर आपने chats का backup नहीं लेना है तो मैं उसके लिए Not Now पर क्लिक करूँगा।

10. अपना नाम लिखें और Next पर क्लिक करें

अपना नाम लिखें और Next पर क्लिक करें

अब आपको FM WhatsApp में अपना फोटो और अपना नाम लिखना होगा उसके बाद आपको Next पर क्लिक करना होगा। और इसके बाद आप FM वाले WhatsApp को बड़ी ही आसानी के साथ चला सकते हैं।

महत्वपूर्ण लेख: Wiki Catch की टीम किसी भी MOD APK को डाउनलोड करने की इजाजत नहीं देता है और ये लेख सिर्फ Educational Purpose के लिए लिखा गया हैं।

FM WhatsApp के विशेषताएं

मेरे ख़याल से आपके मन में भी ये इच्छा होगी कि Official WhatsApp के मुकाबले इस WhatsApp के कितने विशेषताएं होंगे?

Lock Application: इस feature के माध्यम से आप FM App को lock रख सकते है और अगर मैं Official WhatsApp की बात करूँ तो फिर ये feature अभी उसमें नहीं हैं।

Hide Last Seen: इस वाले feature के माध्यम से आप अपने WhatsApp का Last Seen बंद रख सकते है। इस feature के माध्यम से किसी को भी पता नहीं चलेगा कि आपने कब WhatsApp चलाया हैं।

लेकिन मेरे ख़याल से आपके मन में ये सवाल आया होगा कि ये feature तो Official WhatsApp में भी है तो इसमें ये कोनसा नया feature हैं? मैं आपको बता दूँ Official WhatsApp में जब आप Last Seen बंद रखते है तो फिर आप किसी का भी last seen नहीं देख सकते हो। लेकिन अगर मैं बात करूँ FM WhatsApp की तो फिर इस WhatsApp में आप अपना last seen बंद करके किसी का भी last seen देख सकते हो।

Media Sharing: FM WhatsApp में media sharing का feature बहुत ही अच्छा है। क्योंकि इस WhatsApp में आप 700MB से ज्यादा तक के photos एक बार में भेज सकते हैं। लेकिन अगर मैं बात करूँ Official WhatsApp की तो फिर आप उस में केवल 30 Photos ही एक दिन में भेज सकते हो।

Hide Blue ticks: ये वाला feature भी आपके लिए बहुत ही ज्यादा फायदे मंद होगा। क्योंकि कि इस feature के मध्यम से आप Blue ticks को Hide कर सकते है। यानी कि, अगर आपका कोई दोस्त आपको message करता है तो फिर अगर आप उस message को read भी करोगे तो उसके अपने WhatsApp में Blue ticks नहीं दिखेंगे। इससे वह सोचे गा कि इस ने मेरी message अभी तक नहीं पढ़ी।

Anti-Delete Message: इस feature की मदद से आप उस व्यक्ति के messages बड़ी ही आसानी के साथ पढ़ सकते है जीने आपको message करके वह messages Delete for everyone किया होंगे। आसान भाषा में समझाऊँ तो अगर आपको कोई message करता है और उस message को तुरंत ही delete करता है तो official WhatsApp में आप वह message नहीं पढ़ सकते हो। लेकिन Fm WhatsApp में Anti-Delete Message को enable करने के बाद आप वह deleted messages भी पढ़ सकते हैं।

No Need to Save Number: अगर मैं official WhatsApp की बात करूँ तो फिर उस में आपको सबसे पहले नंबर save करना होता है और उसके बाद ही आप उस नंबर पर messages हैं। लेकिन FM WhatsApp में आप बिना नंबर save किए messages कर सकते हैं।

इन विशेषताएं के अलावा इस FM WhatsApp में बहुत सारे और विशेषताएं है। ये कुछ ऐसे विशेषताएं थे जो की आपको जानना बहुत ही जरूरी था।

यह भी पढ़ें

निष्कर्ष

अगर आपको FM WhatsApp Download Kaise Kare के बारे में कोई और भी जानकारी चाहिए तो फिर आप नीचे दिए गये हुए कमेंट box का इस्तेमाल कर सकते हैं। और मैं आपको recommend करता हूँ कि आप Official WhatsApp को ही Play Store से डाउनलोड करके चलाये.

Junaid Bashir

Hi friends!! मेरा नाम Junaid Bashir हैं. और मैं इस ब्लॉग का मालिक हूँ. इसके साथ-साथ मैंने इस ब्लॉग इसलिए बनाया हैं. क्योंकि मुझे लोगों की मदद करना बहुत ही अच्छा लगता हैं. और अगर आप मेरे बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो फिर उसके लिए आप इस ब्लॉग का About Us पेज पढ़ सकते हैं.

Leave a Reply