Free Fire किस देश का गेम है – फ्री फायर का मालिक कौन है

जैसा कि हम सभी लोग जानते है कि पब्जी गेम आने के बाद हमारे देश में लोग गेमिंग के दीवाने होते चले गए। पब्जी के बाद फ्री फायर दुनिया का सबसे ज्यादा खेले जाने वाला गेम है। पर क्या आप जानते है कि आखिर Free Fire Kis Desh Ka Game Hai अगर नहीं तो कोई बात नहीं आज के इस लेख में हम आप सभी लोगों को आज के इस विषय पर जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

फ्री फायर गेम के अंदर भी हमें पब्जी जैसे सारे फीचर इस्तेमाल करने को मिल जाते है। वैसे तो आप में से कई सारे लोग पब्जी के जगह पर फ्री फायर गेम को तो खेलते ही होंगे परंतु शायद ही ऐसे लोग है जिनको फ्री फायर गेम के बारे में या यूं कहें कि फ्री फायर गेम से जुड़ी हुई कुछ महत्वपूर्ण जानकारियों के बारे में पता होगा। 

आज का यह लेख पूरे तरीके से फ्री फायर के ऊपर ही प्रस्तुत किया जा रहा है अर्थात आपको आज के इस लेख से फ्री फायर से संबंधित लगभग बहुत सारी महत्वपूर्ण जानकारियों के बारे में पता चलने वाला है और आप से हम इसीलिए आग्रह करना चाहते है कि आप इसे अंत तक अवश्य पढ़ें।

Free Fire क्या हैं

जब भी हम बैटल रॉयल गेम के बारे में बात करते है तो सबसे पहला नाम जो हमारे दिमाग में आता है वह है PUBG मगर बैटल रॉयल श्रेणी का यह इकलौता गेम नहीं है। PUBG की तरह फ्री फायर भी एक बैटल रॉयल गेम है इसके जैसे अनेक और गेम है जिन्हें आप ऑनलाइन खेल सकते हैं। 

फ्री फायर में एक साथ 50 लोग एक मैदान में उतरते है जहां बहुत सारे हथियार और घर होते है उन सभी लोगों के हथियारों का इस्तेमाल करके बाकी लोगों के साथ आपको लड़ना है और अंत तक जो व्यक्ति अपने कैरेक्टर को जिंदा रख पाता है वह इस गेम का विनर बनता है। लोग इस तरह के गेम को काफी पसंद करते है इस बात का परिणाम यह है कि फ्री फायर पूरे विश्व में 450 मिलियन रजिस्टर्ड यूजर इकट्ठा कर पाया हैं। 

भले ही भारत में सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाले गेम में PUBG पहले नंबर पर है मगर विश्व में हम फ्री फायर की लोकप्रियता को नजरअंदाज नहीं कर सकते है। यह गेम 2018 में विश्व के चौथे सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाले गेम में आया था और 2021 में यह विश्व का तीसरा सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाला गेम है। वैसे में आपको बता दूं अगर आप भी फ्री फिरे खाते है तो फ्री फायर में फ्री डायमंड कैसे ले जानने के लिए यह लेख भी जरूर पढ़े तो बने रहिये इस लेख के अंत तक हमारे साथ ताकि आपको फ्री फिरे के बारे में सभी महत्वपुर्ण जानकारी मिल सके।

Free Fire किस देश की हैं

Free fire Singapore देश की गेम है सिंगापुर की एक कंपनी Garena, जिसकी स्थापना 2009 में सिंगापुर देश में हुई। इस कम्पनी ने बहुत सारे गेम बनाए जिसमे Headshot, Contra, FireFall, League of Legends जैसे कुछ काफी लोकप्रिय गेम शामिल हैं।

आपको बता दें कि सिंगापुर की इस कंपनी ने बहुत सारे प्रसिद्ध गेम बनाए थे मगर इनका सबसे पहला प्रोजेक्टर Garena Plus था जो एक ऑनलाइन गेमिंग प्लेटफार्म था जहा पर लोग गेम खेलने के साथ अपने दोस्त से बात कर सकते थे उसके बाद इस कम्पनी ने बहुत सारे अलग अलग गेम बनाए मगर यह कम्पनी सिंगापुर के बाहर प्रचलित नहीं थी। 

उसके बाद इस कंपनी के संस्थापक फॉरेस्ट ली ने 2017 में फ्री फायर को बनाया जिसने अब तक इस कंपनी के द्वारा बनाए गए सभी गेमों का रिकॉर्ड तोड़ा। फ्री फायर के कैरेक्टर और इस गेम में दिए जाने वाले टास्क लोग को इतना पसंद आए कि सिंगापुर देश से निकलकर यह गेम पूरे विश्व में 45 करोड़ से ज्यादा लोगों को पसंद आया।  

Free Fire की शुरुआत कैसे हुई

Free fire एक बहुत ही लोकप्रिय गेम है जिसने गेमिंग जगत में 2017 में अपने पास रखें। इस गेम से पूर्व Garena कंपनी को कोई नहीं जानता था यह एक सिंगापुर कि लोकल कंपनी हुआ करती थी मगर इस कंपनी ने दो छोटी कंपनियों के साथ मिलकर फ्री फायर को बनाया और विश्व भर में प्रचलित हो गया। 

दरअसल यह बात है उस समय की जब बैटल रॉयल गेम पीसी पर खेला जाता था कुछ समय बाद PUBG बाजार में आया और यह पहली कंपनी बनी जिसने मोबाइल में बैटल रॉयल गेम को लोकप्रिय बनाया मगर पब्जी को खेलने के लिए बहुत हाई–फाई मोबाइल या पीसी की आवश्यकता थी इसी समस्या को समझते हुए जरीना कंपनी के संस्थापक फॉरेस्टर लीन ने फ्री फायर को बनाने का फैसला लिया। 

2017 के मध्य में फ्री फायर का काम शुरू किया गया Garena कंपनी ने फ्री फायर को वियतनाम और नीदरलैंड की दो छोटी कंपनिया 111dots Studio और Omens Studio की मदद से बनाया। उसके कुछ महीनों बाद फ्री फायर का बेटा वर्जन लांच किया गया जिसका नतीजा काफी अच्छा रहा और इसी के साथ 30 सितंबर 2017 को फ्री फायर वर्ल्ड वाइड लॉन्च किया गया और इसकी लोकप्रियता का अंदाजा आप इसी से लगा सकते है कि लॉन्च के कुछ महीनों बाद ही फ्री फायर विश्व के 22 देशों में नंबर वन गेम के रूप में निखर कर ऊपर आया। 

Free fire के आज 450 मिलियन रजिस्टर्ड यूजर है जो रोजाना खेलते है और इस गेम को विश्व का चौथा सबसे प्रसिद्ध गेम बनाते है। भले ही यह गेम PUBG के बाद आया हो मगर इसकी लोकप्रियता को हम नजरअंदाज नहीं कर सकते आजकल भारत को भी फ्री फायर को बच्चों के बीच काफी पसंद किया जा रहा है। अंत में फ्री फायर और पब्जी ऐसे गेम साबित हुए जिसने गेमिंग जगत का नजरिया ही बदल दिया। 

Free Fire का मालिक कौन है

फ्री फायर गेम एक सिंगापुर की कंपनी के द्वारा बनाया गया है जिस कंपनी का नाम Garena है और उस कंपनी के संस्थापक फॉरेस्ट ली हैं।  

2017 में जब पब्जी बैटल रॉयल गेम के रूप में प्रसिद्ध हो रहा था उस वक्त कम रैम वाले मोबाइल में भी एक अच्छा बैटल रॉयल गेम खेला जा सके जिसके लिए फ्री फायर नाम का गेम फॉरेस्ट ली के दिमाग में उपजा। फ्री फायर गेम को फॉरेस्ट ली ने अपने कंपनी के सहायकों के द्वारा मिलकर बनाया और आज हम इस गेम की लोकप्रियता और प्रचलिता को देख रहे है। फ्री फायर जरीना कंपनी के द्वारा बनाया गया है जिसके मालिक फॉरेस्टर ली है तो हम यह कह सकते है की फ्री फायर के मालिक फॉरेस्ट ली हैं।

यही वह शख्स है जिसने पहली बार फ्री फायर गेम को सफलतापूर्वक अपनी कंपनी में बनाया आज फॉरेस्ट ली Garena कंपनी के संस्थापक और CEO के पद को संभाल रहे हैं। Free fire गेम को बनाने ने 111dots Studio और Omen Studio नाम की दो वेतनाम और नीदरलैंड की कंपनियों का भी सहयोग रहा है यह कंपनी Garena कंपनी की ही छोटी कंपनियां है जिन्हें हम इस कंपनी का ब्रांच कह सकते हैं। 

अर्थात फ्री फायर गेम को बनाने वाली कंपनी Garena है और फ्री फायर गेम के मालिक जरीना कंपनी के संस्थापक और CEO फॉरेस्टर ली हैं। 

Free Fire के बारे में कुछ इंटरेस्टिंग फैक्ट्स

अगर आप फ्री फायर गेम खेलते है तो नीचे आपको इस गेम से जुड़ी कुछ रोचक बातें बताई जा रही है जिन्हें जानने पर आपको आश्चर्य और आनंद दोनों मिलेगा।

  • जब फ्री फायर को लांच किया गया तो यह के मात्र 600 एमबी का था जिसे अब कमरा माली मोबाइल में भी आराम से खेल सकते हैं।
  • आपको बता दें कि आप फ्री फायर को Android, iOS, Xbox, Windows, Play Station सभी जगह खेला जाता हैं।
  • फ्री फायर अपने लॉन्च होने के 7 महीने के अंदर 500 मिलियन डाउनलोड पर पहुंच गया था जिस वजह से फ्री फायर अभी तक प्ले स्टोर के टॉप क्रॉसिंग ऐप में नंबर वन पर आता हैं। 
  • इस गेम को सबसे ज्यादा ब्राजील और इंडोनेशिया में खेला जाता हैं।
  • आपको बता दें कि फ्री फायर में केवल 50 खिलाड़ी एक साथ उतरते है जबकि पब्जी में 100 खिलाड़ी एक साथ मैदान में उतरते है और अंत तक टिके रहने वाला गीत पता हैं।
  • Garena कंपनी ने फ्री फायर को बनाने से पहले कॉन्ट्रा और league of legends जैसे प्रचारित गेम बनाए थे मगर उसके बाद भी सिंगापुर की यह कंपनी ज्यादा लोकप्रिय नहीं थी फिर फ्री फायर बनाने के बाद जरीना विश्व की कुछ सबसे लोकप्रिय गेमिंग कंपनियों में से एक बन गई। 
  • अब तो यह बात जानकर बड़ा आश्चर्य होगा कि जब फ्री फायर को लांच किया गया था उसके ठीक 2 महीने बाद फ्री फायर विश्व के 22 देशों में नंबर वन गेम के रूप में नजर आया था।  
  • Free fire को बनाने के लिए Garena कंपनी की मदद उसी की 2 छोटी कंपनियों ने की थी जिसका नाम 111dots Studio और Omens Studio था। 
  • Free fire गेम के मालिक फॉरेस्ट ली जरीना कंपनी के संस्थापक और CEO हैं। 
  • 2019 में फ्री फायर ने वर्ल्ड बेस्ट पॉपुलर गेम का अवार्ड भी जीता हैं। 

Free Fire गेम कितना कमाती हैं

आपको बता दें कि फ्री फायर जरीना कंपनी की गेम है और यह कंपनी अपने इस सबसे लोकप्रिय गेम के जरिए एक साल में लग भाग एक बिलियन डॉलर कमाती हैं।

यह कम्पनी इतना पैसा किसी और से नहीं कमाती है बल्कि फ्री फायर में जो कैरेक्टर और हथियार बिकते है प्लेयर उन सबको खरीदते है और इस गेम कितनी कमाई होती है। इस गेम को पूरे विश्व में 45 करोड़ से ज्यादा लोग रोजाना खेलते हैं विश्व के कुछ सबसे प्रसिद्ध गेमों में फ्री फायर चौथे नंबर पर आता हैं।

अगर आप भी फ्री फायर में कैरेक्टर, स्किन, गन, खरीदते है तो आपके इस खरीद से जरीना कंपनी पैसा कमाती है और इस गेम को और बेहतरीन बनाती है। इस वक्त इस गेम के 5 करोड़ यूजर लाइफ गेम खेलते है जो इस गेम को काफी लोकप्रिय बनाती है इसी के साथ फ्री फायर की प्रचलित इसे पैसे कमाने में मदद करती हैं। 

Free Fire के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

यहाँ पर मैंने ऐसे पांच सवालों के जवाब दिए है जो की अक्सर लोग Free Fire के बारे में पूछते रहते हैं।

Q. फ्री फायर किसने बनाया?

फ्री फायर को जरीना कंपनी के मालिक फॉरेस्ट्री ने बनाया हैं। 

Q. फ्री फायर किस कंपनी का गेम हैं?

Free fire Garena कंपनी का गेम है जिसे 5 दिसंबर 2017 को वर्ल्ड वाइड लेवल पर लांच किया गया था और या गेम दिन पे दिन काफी प्रचलित होता जा रहा हैं। 

Q. फ्री फायर कितने लोग खेलते हैं?

फ्री फायर को पूरे विश्व में 450 मिलियन रजिस्टर्ड यूजर खेल रहे है अगर हम लाइव यूजर की बात करें तो 5 करोड से ज्यादा यूज़र लाइफ इस गेम को खेलते हैं। 

Q. फ्री फायर पब्जी में कौन ज्यादा अच्छा हैं?

फ्री फायर और PUBG दोनों एक जैसे ही गेम है मगर इन दोनों बैटल रॉयल गेम में आपको कुछ अलग-अलग खासियत दिखेगी जहां फ्री फायर को आप काम रैम वाली मोबाइल में अच्छे से खेल सकते है वहीं पब्जी को खेलने के लिए काफी हाई-फाई मोबाइल की जरूरत पड़ती है पब्जी इस वक्त दुनिया का सबसे लोकप्रिय गेम है और खेलने वाली की पसंद पर निर्भर करता है कि दोनों में से कौन ज्यादा अच्छा हैं। 

Q. फ्री फायर कितना रुपया कमाता हैं?

फ्री फायर जरीना कंपनी का गेम है और यह कंपनी अपने इस लोकप्रिय गेम से साल का एक बिलियन डॉलर कम आती हैं।

निष्कर्ष

अगर आपको Free Fire Kis Desh Ka Game Hai लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना। इसके अलावा अगर आपको इस लेख से सम्बंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप निचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

This Post Has 3 Comments

  1. Avatar
    Durgesh sahani

    लेकिन 2021 में pubg से ज्यादा free fire download किया गया है लगता है आप ने google playstore पे देखा नही है।और अब pubg से ज्यादा लोग free fire खेलते है।

    1. Junaid Bashir
      Junaid Bashir

      Aapki baat sahi hai Durgesh, Play Store par Free Fire ke Jyada Downloads hai. lekin Agar mai Pubg ke Global Version ki baat karo to Free fire se jyada PubG K downloads hai. aur jo aap play Store par abhi download daikh rahe ho to woh aapko BGMI PubG k dikhata hai

  2. Avatar
    priya tech

    Thank your for sharing such really nice information sir

Leave a Reply