Free Me Live IPL Kaise Dekhe 2022 । फ्री में आईपीएल कैसे और कहाँ देखें 2022 में

दोस्तों हमारे देश में क्रिकेट के प्रति लोगों का प्रेम भरपूर है और आकर्षण भी। क्रिकेट के महाकुंभ को कहे जाने वाले आईपीएल की शुरुआत 26 मार्च 2022 से हो चुकी है और आप में से कई सारे लोग Free Me Live IPL Kaise Dekhe के बारे में जानना जरूर चाहते होंगे। अगर आपको फ्री में आईपीएल लाइव मैच देखना है तो ऐसे में आपको हमारा आज का यह महत्वपूर्ण लेख अंतिम तक पढ़ना चाहिए।

Table Of Contents
  1. IPL क्या है 
  2. आज का आईपीएल स्कोर कैसे देखें 2022
  3. 2022 में आईपीएल कौन-कौन सी टीम खेल रही है
  4. फ्री में आईपीएल कैसे देखें 2022
  5. Live IPL को देखने के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

आज हम आपको अपने इस महत्वपूर्ण लेख के माध्यम से फ्री में आईपीएल कैसे देखे 2022 के बारे में पूरी कंप्लीट जानकारी प्रदान करने वाले है। इस बार को विवो नहीं बल्कि टाटा पूरे आईपीएल मैच को स्पॉन्सर कर रही है और इतना ही नहीं मेरे प्यारे दोस्तों इस बार पूरे आईपीएल में दो नई टीमें हमें देखने को मिलने वाली हैं। 

इसीलिए 2022 का आईपीएल मैच कुछ ज्यादा ही रोचक होने वाला है और आपको इस आईपीएल सीजन में एक भी मैच बिल्कुल भी मिस नहीं करना चाहिए तो चलिए फ्री में आईपीएल देखने के कुछ बेहतरीन तरीकों के बारे में हम अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में नीचे विस्तारपूर्वक से जान लेते हैं।

IPL क्या है 

आईपीएल हमारे देश का एक जाना माना T20 फॉर्मेट का लीग मैच का टूर्नामेंट है। आईपीएल की शुरुआत वर्ष 2008 में बीसीसीआई बोर्ड के माध्यम से की गई थी और तब से लेकर आज तक हमारे देश में प्रत्येक वर्ष मार्च और अप्रैल के महीने में आईपीएल कप टूर्नामेंट रखा जाता है। 2008 से लेकर 2012 के बीच में प्रत्येक वर्ष होने वाले आईपीएल मैच का स्पॉन्सर डीएलएफ के तरफ से किया जा रहा था।

2013 से लेकर 2015 के बीच में होने वाले सभी आईपीएल मैच का स्पॉन्सर पेप्सी कंपनी ने किया था और फिर उसके बाद से चाइनीस फोन निर्माता कंपनी विवो ने 2015 से लेकर 2021 तक विवो के होने वाले सभी मैचों को स्पॉन्सर किया परंतु वर्ष 2022 में टाटा कंपनी की तरफ से आईपीएल मैच को स्पेशल किया जा रहा हैं। 

आईपीएल मैच में अलग-अलग देशों के क्रिकेटर को बोली लगाकर खरीदा जाता है और फिर एक टीम का निर्माण किया जाता है। आईपीएल में 8 से लेकर 10 के बीच में टीम एक दूसरे के साथ प्रत्येक मैच को खेलती हैं।

IPL का फुल फॉर्म क्या है

दोस्तों फ्री में आईपीएल देखने से पहले हम आईपीएल का फुल फॉर्म क्या है? के बारे में जान लेते है। आईपीएल का फुल फॉर्म इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) होता हैं

आज का आईपीएल स्कोर कैसे देखें 2022

अगर आप सिर्फ आईपीएल के लाइव स्कोर को बिल्कुल फ्री में देखना चाहते हो और आपको बार-बार किसी भी वेबसाइट को ओपन करने की भी आवश्यकता ना हो तो इसके लिए आपको हमने यहां पर अपनी वेबसाइट पर ही यह सुविधा उपलब्ध करवाने का पूरा प्रयास किया हुआ है और आपको यहां पर Online Live IPL Commentary देखने का मौका मिलेगा। 

बस आपको नीचे दिए गए प्रोसेस को फॉलो करते जाना है और उसी प्रोसेस को पूरा करके आप बड़ी ही आसानी से हमारी वेबसाइट के जरिए भी बिल्कुल लाइव फ्री में आईपीएल के लाइव कमेंट्री एवं लाइव स्कोर को देख पाओगे। हमारी वेबसाइट पर आपको आईपीएल लाइव स्कोर बोर्ड (IPL Live Score Board) का फीचर इन बिल्ड किया है और आपको बस नीचे बताए गए कुछ आसान स्टेप को फॉलो करना हैं।

ध्यान दें: ऊपर हमने प्रत्येक बॉल बाय बॉल और प्रत्येक ओवर बाय ओवर अपडेट होने वाले स्कोरबोर्ड को अपने वेबसाइट पर इनबिल्ट किया हुआ है और आपको जैसा कि ऊपर लाइव स्कोर भी दिखाई दे रहा होगा और अब चलिए आप इसका फायदा कैसे उठाएंगे इसके बारे में जान लेते हैं।

  1. सबसे पहले आप अपने फोन में क्रोम ब्राउजर को ओपन कर लीजिए और इसके बाद आपको हमारे इस आर्टिकल को अपने क्रोम ब्राउजर में ओपन कर लेना हैं।
  2. आप जैसे ही हमारे आर्टिकल को अपने क्रोम ब्राउजर के स्क्रीन पर ओपन कर लोगे वैसे ही आपको क्रोम ब्राउज़र के टॉप राइट कॉर्नर में ‘थ्री डॉट’ का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  3. आप जैसे ही इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करते हो ऐसे ही आपके सामने कई सरा क्रोम ब्राउजर का ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इनमें से दिखाई दे रहे ‘Add To Home Screen’ के ऑप्शन पर क्लिक कर देना हैं।
  4. अब इतना प्रोसेस कंप्लीट कर लेने के पश्चात आपके सामने एक पॉप पॉप पाएगा और यहां पर आपको ‘Add’ नामक एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा।
  5. बस आपको इतना प्रोसेस कंप्लीट करके हमारे इस आर्टिकल को अपने होमपेज पर सेव कर लेना है और आपको जब भी अब आईपीएल के लाइव मैच के स्कोर को देखना हो बस आपको अपने स्क्रीन पर सेव किए गए इस पेज पर क्लिक कर देना है और फिर आपके सामने हमारी वेबसाइट ओपन हो जाएगी जहां पर आपको आईपीएल का लाइव स्कोर आसानी से दिखाई देने लगेगा। 

2022 में आईपीएल कौन-कौन सी टीम खेल रही है

दोस्तों अब तक आईपीएल में कई सारी नई टीमें आई और गई है परंतु आईपीएल के प्रत्येक टूर्नामेंट में ज्यादा से ज्यादा 8 टीमों ने ही पार्टिसिपेट किया था। मगर वर्ष 2022 में आईपीएल के हिस्ट्री में दो नई टीमों ने एंट्री ली है। चलिए अब हम आगे नीचे पॉइंट के माध्यम से जानते है कि 2022 में कौन-कौन सी टीम आईपीएल मैच खेल रही है?।

IPL 2022 Team List In Hindi 

  • चेन्नई सुपर किंग
  • मुंबई इंडियंस
  • दिल्ली कैपिटल्स
  • कोलकाता नाइट राइडर्स
  • पंजाब किंग्स
  • सनराइजर्स हैदराबाद
  • राजस्थान रॉयल
  • रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु
  • लखनऊ सुपरजाएंट्स
  • गुजरात टाइटंस

फ्री में आईपीएल लाइव देखने के लिए रिक्वायरमेंट

दोस्तों अगर आप फ्री में टाटा आईपीएल मैच के सभी टूर्नामेंट लाइव देखना चाहते हो तो इसके लिए आपको कुछ रिक्वायरमेंट के बारे में जानकारी होनी चाहिए। चलिए आगे जानते है कि 2022 में फ्री आईपीएल देखने के लिए क्या रिक्वायरमेंट है? जिसकी जानकारी नीचे हमने पॉइंट के माध्यम से आपको समझाई हुई हैं।

  • आईपीएल मैच देखने के लिए आपके पास कोई भी इंटरनेट कैपेबल डिवाइस होना चाहिए जैसे कि टेबलेट, स्मार्टफोन, लैपटॉप या फिर एंड्राइड टीवी।
  • आपके पास हॉटस्टार या फिर टाटा स्काई जैसे अन्य डीटीएच प्लान का सब्सक्रिप्शन होना चाहिए।
  • आपके स्मार्टफोन में आईपीएल देखने वाला एप्स होना चाहिए।
  • आपके पास इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।

ध्यान दें: हम कभी भी किसे थर्ड पार्टी एप्लीकेशन के जरिए आईपीएल मैच देखने की बिल्कुल भी सलाह नहीं देते है। किसी भी एप्लीकेशन या फिर किसी भी थर्ड पार्टी तरीके का इस्तेमाल करके आईपीएल देखना पूरी तरीके से इल्लीगल हैं। 

फ्री में आईपीएल कैसे देखें 2022

यहां पर हमने फ्री में आईपीएल देखने के कुछ बेहतरीन ऐप के बारे में पूरी जानकारी दी हुई है। अगर आप फ्री में 2022 का लाइव आईपीएल का सभी मैच देखना चाहते हो तो ऐसे में आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पूरी पढ़नी चाहिए क्योंकि इस जानकारी में हमने फ्री में आईपीएल देखने के सभी प्रकार के आवश्यक प्रोसेस के बारे में विस्तार पूर्वक से वर्णन किया है ताकि आपका एक भी आईपीएल मैच बिल्कुल भी मिस ना होने पाए तो चलिए आगे जानते है कि फ्री में आईपीएल कैसे देखें?

1. Disney+Hotstar से फ्री में आईपीएल कैसे देखें 

Hotstar

दोस्तों अगर आपको हॉटस्टार से फ्री में आईपीएल मैच देखना है तो आपको सबसे पहले जिओ का कोई भी एक सब्सक्रिप्शन प्लान लेना होगा। अब चलिए आगे जानते है कि फ्री में डिजनी प्लस हॉटस्टार पर आप कैसे जिओ का रिचार्ज करके आईपीएल का मैच देख सकते हो इसकी जानकारी नीचे हमने पॉइंट के माध्यम से आपको समझाई हुई हैं।

  • आपके पास डिजनी प्लस हॉटस्टार का ऑफिशियल एप्लीकेशन आपके फोन में पहले से इंस्टॉल होना चाहिए और आगे की प्रोसेस को लेकर बताए गए तरीके से फॉलो करें।
  • हॉटस्टार से फ्री में आईपीएल देखने के लिए आपको सबसे पहले जिओ का कोई भी प्लान लेना होगा और जिओ का प्लान ₹499 में 28 दिन के लिए, ₹799 में 56 दिन के लिए, ₹2999 में 365 दिन के लिए, ₹1499 में 84 दिन के लिए और ₹4199 में 365 दिन के लिए आप डिजनी प्लस हॉटस्टार का सब्सक्रिप्शन ले सकते हो।
  • आप इनमें से कोई भी एक प्लान सेलेक्ट कर सकते हो और उसका प्रीपेड रिचार्ज कर सकते हो।
  • कोई भी प्लान रिचार्ज होने के पश्चात आपको अपने उसी जिओ के नंबर से  डिजनी प्लस हॉटस्टार का अकाउंट बनाना है जिसका आपने प्लान परचेज किया हुआ हैं।
  • आप जैसे ही अपना अकाउंट बना लेते हो वैसे ही आप का प्लान भी एक्टिवेट हो जाता है और आप बड़ी ही आसानी से अपने जिओ के मोबाइल नंबर को रिचार्ज करके फ्री में हॉटस्टार पर टाटा  आईपीएल 2022 के सभी मैचों का लाइव आनंद ले सकते हो।

2. Jio TV में फ्री में आईपीएल कैसे देखें 2022

Jio Tv

अगर आप जियो टीवी के यूजर है तो आप बड़ी ही आसानी से अपने जिओ टीवी के एप्लीकेशन का यूज करके फ्री आईपीएल का मजा ले सकते हो। चलिए चलिए अब आप भी जानते हैं कि कैसे आप जियो टीवी का यूज करके फ्री में आईपीएल का मजा ले सकते हो इसकी जानकारी नीचे पॉइंट में समझाइए गई हैं।

  • जिओ टीवी में आईपीएल देखने के लिए सबसे पहले आपके मोबाइल फोन में जिओ टीवी का  ऑफिशियल एप्लीकेशन होना चाहिए।
  • इसके अलावा आपकी जिओ के मोबाइल में नंबर पर कोई भी एक प्लान एक्टिवेट रहना चाहिए और वह प्लान डाटा पैक के साथ एक्टिवेट होना चाहिए तभी आप जियो टीवी का यूज करके आईपीएल को लाइव देख सकते हो।
  • अब आपको सबसे पहले जिओ टीवी के ऑफिशियल एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है और वहां पर आपको कई सारे इंटरटेनमेंट के लिए ऑप्शन दिखाई देंगे उन में से आपको ‘स्पोर्ट्स’ वाले ऑप्शन का चुनाव करना हैं।
  • आप अगर वहां पर कोई भी आईपीएल का लाइव टूर्नामेंट चल रहा होगा तो आपको वहां पर स्पोर्ट्स चैनल दिखाई देगा और साथ ही में आपको आईपीएल का लाइव स्कोर स्टेटस भी दिखाई देगा बस आपको दिखाई जा रहे किसी भी टीवी चैनल पर क्लिक कर देना हैं।
  • अब आपके सामने लाइव आईपीएल दिखाई देने लगेगा और आप इस प्रकार से फ्री में आईपीएल का मजा जिओ टीवी के जरिए ले सकते हो।

3. Facebook ऐप के जरिए फ्री में आईपीएल कैसे देखें

Facebook

दोस्तों क्या आपको पता है कि आप अपने फेसबुक के एप्लीकेशन का यूज करके भी फ्री में आईपीएल का लाइव स्कोर और लाइव वीडियो दोनों ही देख सकते हो। हमें पता है कि आप में से कई सारे लोगों को फेसबुक के जरिए फ्री में आईपीएल कैसे देखे? के बारे में पता नहीं होगा तो चलिए आगे नीचे हमारे द्वारा बताए गए कुछ पॉइंट को समझकर फेसबुक के जरिए फ्री में आईपीएल देखने की प्रोसेस को भी समझ लेते हैं।

  • फेसबुक के जरिए फ्री में आईपीएल देखने के लिए सबसे पहले आपके फोन में फेसबुक होना चाहिए और साथ ही में आपके पास फेसबुक अकाउंट भी होना अनिवार्य हैं।
  • फेसबुक के जरिए फ्री में आईपीएल देखने के लिए सबसे पहले आप अपने फेसबुक अकाउंट को ओपन कर लीजिए और उसके होम इंटरफेस पर चले जाइए। 
  • अब आपको फेसबुक पर होम इंटरफेस पर ‘सर्च’ का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस सर्च वाले ऑप्शन पर क्लिक करना हैं।
  • अब आपको सर्च बॉक्स में ‘लाइव आईपीएल मैच’ लिखना है और फिर सर्च बटन पर क्लिक कर देना हैं।
  • इतना करने के बाद आपके सामने उस समय चल रहे सभी लाइव स्ट्रीमर की लिस्ट दिखाई देगी जो आईपीएल मैच को फेसबुक पर लाइव कर रहे होंगे।
  • अब दिखाई दे रहे है उनमें से किसी भी परिणाम के ऊपर आप क्लिक कर दीजिए फिर जैसे ही आप इस प्रोसेस को कंप्लीट करोगे वैसे ही आपके सामने आईपीएल की लाइव स्ट्रीमिंग दिखाई देने लगेगी और आप इस प्रकार से आप केवल अपने फेसबुक का यूज करके आईपीएल को लाइव देख सकते हो।

4. Tata Play के जरिए फ्री में आईपीएल कैसे देखें

Tata play

दोस्तों अगर आपने अपने घर में टाटा प्ले का कनेक्शन लगवा रखा है तो आप बड़ी ही आसानी से टाटा प्ले के एप्लीकेशन का यूज करके फ्री में आईपीएल का मजा ले सकते हो। अगर आपको टाटा प्ले ऐप के जरिए आईपीएल देखना है तो नीचे बताए गए तरीके को जरूर फॉलो करें। ध्यान रहे आप टाटा प्ले ऐप के जरिए तभी आईपीएल फ्री में देख सकते हो जब आपने अपने टाटा प्ले के सेटअप बॉक्स में कोई आईपीएल का सब्सक्रिप्शन ले रखा होगा। तो चलिए आगे की जानकारी को नीचे विस्तार पूर्वक से समझते हैं।

  • टाटा प्ले के जरिए आईपीएल फ्री में देखने के लिए सबसे पहले आपके मोबाइल फोन में टाटा प्ले का ऑफिशल एप्लीकेशन होना चाहिए।
  • इसके अलावा आपके टाटा प्ले के सेट टॉप बॉक्स में कोई ऐसा प्लान सब्सक्राइब होना चाहिए जिसमें आईपीएल का लाइव प्रसारण आता हो।
  • अब आपको टाटा प्ले में अपना अकाउंट बना लेना है और फिर इसके एप्लीकेशन में अपने वही यूजर आईडी डालनी है जिसके जरिए आप का सेटअप बॉक्स चलता हैं।
  •  इतना करने के बाद आप बड़ी ही आसानी से अपडेट टाटा प्ले के ऑफिशल एप्लीकेशन में आईपीएल का लाइव प्रसारण देख सकते हो।

5. DishTV DTH के जरिए फ्री में आईपीएल कैसे देखें

DishTv

दोस्तों क्या आपको पता है कि आप डिश टीवी डीटीएच के जरिए भी बिल्कुल फ्री में आईपीएल का लाइव प्रसारण देख सकते हो। शायद आपको पता ना हो परंतु ऐसा बिल्कुल पॉसिबल है। बस आपको इसके लिए नीचे बताए गए कुछ आसान स्टेप को फॉलो करते जाना है और फिर आप बड़ी आसानी से डिश टीवी डीटीएच के ऑफिशियल वेबसाइट और ऑफिशियल एप्लीकेशन का यूज करके बड़ी ही आसानी से आईपीएल के प्रत्येक मैच का प्रसारण देख सकते हो।

  • डिश टीवी डीटीएच के माध्यम से आईपीएल का फ्री में लाइव प्रसारण देखने हेतु आपको सबसे पहले इसकी ऑफिशल वेबसाइट या फिर इसके ऑफिशल एप्लीकेशन का यूज करना होगा।
  • आप इसके ऑफिशियल एप्लीकेशन में जाकर अपना अकाउंट बना सकते हो और अकाउंट बनाने के लिए आप अपने मोबाइल नंबर या फिर ईमेल आईडी का भी यूज़ कर सकते हो।
  • आपको इसमें अपना अकाउंट बना लेने के बाद आपको इस एप्लीकेशन को या फिर इसकी ऑफिशल वेबसाइट को ओपन कर लेना है और फिर आपके सामने यहां पर इंटरटेनमेंट के कई सारे ऑप्शन दिखाई देने लगेंगे।
  • अब यहां पर अगर आईपीएल का कोई भी लाइव प्रसारण चल रहा होगा तो आपको इसकी होम पेज पर ही उसे देखने का ऑप्शन मिल जाएगा और अगर आपको वहां पर लाइव प्रसारण का ऑप्शन नहीं दिखाई दे रहा तो कोई बात नहीं।
  • इसके लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर या फिर ऑफिशियल एप्लीकेशन में इंटरटेनमेंट के लिए कई सारे अलग-अलग कटेरी दिखाई देंगे और आपको इनमें से ‘स्पोर्ट्स’ वाले कैटेगरी का चुनाव कर लेना हैं।
  • अब इतना प्रोसेस कंप्लीट कर लेने के पश्चात आपके सामने सभी स्पोर्ट्स चैनल की लिस्ट दिखाई देगी और इसमें से आपको उस चैनल को सेलेक्ट करना होगा जिस पर सभी आईपीएल मैच का लाइव प्रसारण किया जा रहा हो।
  • चैनल का चुनाव करते ही आपके सामने चैनल ओपन हो जाएगा और वहां पर आपको आईपीएल का लाइव प्रसारण दिखाई देने लगेगा।

6. IPL 2022 ऐप के जरिए फ्री में आईपीएल कैसे देखें

IPL

आईपीएल 2022 के नाम का एप्लीकेशन आपको गूगल के प्ले स्टोर पर ऑफिशियल रूप से मिल जाएगा। आप इस एप्लीकेशन के जरिए भी बिल्कुल फ्री में आईपीएल के सारे टूर्नामेंट का लाइव प्रसारण देख सकते हो। आप जानते है कि आप कैसे आई पी एल 2022 ऐप के जरिए आईपीएल का लाइव स्कोर लाइव प्रसारण देख पाओगे? जिसकी जानकारी नीचे हमने पॉइंट के माध्यम से आपको समझाई हुई हैं।

  • इसके लिए आपको सबसे पहले गूगल के प्ले स्टोर पर जाना है और फिर आपको वहां पर सर्च बॉक्स में ‘आई पी एल 2022’ लिखना है और फिर सर्च बटन पर क्लिक कर देना हैं।
  • इतना कर लेने के पश्चात आपके सामने ऑफिशल एप्लीकेशन आ जाएगी और आप को इस वाले एप्लीकेशन पर क्लिक कर देना हैं।
  • आप जैसे ही इतना प्रोसेस पूरा कर लेते हो ऐसे ही आपके सामने ऑफिशल एप्लीकेशन दिखाई देगी और आपको यहां पर ‘इंस्टॉल’ का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना हैं।
  • बस आपके फोन में कितने प्रोसेस को कंप्लीट हो जाने के पश्चात यह ऑफिशल एप्लीकेशन इंस्टॉल हो जाती है और आपको इसे ओपन कर लेना हैं।
  • अब आपको इसमें अपने मोबाइल नंबर के जरिए या फिर अपने ईमेल आईडी के जरिए अपना सफलतापूर्वक अकाउंट बना लेना हैं।
  • आप जैसे ही इस एप्लीकेशन में अपना सफलतापूर्वक अकाउंट बना लेते हो वैसे ही एप्लीकेशन यूज़ करने के लिए बिल्कुल तैयार हो जाता है और आपको इस एप्लीकेशन को ऑफिशल रूप से अब ओपन कर लेना हैं।
  • आप जैसे ही एप्लीकेशन को ओपन करो कि आपको यहां पर सभी आईपीएल मैच के शेड्यूल, प्रत्येक मैच का  बिफोर और आफ्टर प्रीव्यू, मैच प्रिडिक्शन और भी बहुत कुछ यहां पर आपको देखने को मिलने वाला है और साथ ही में आपको यहां पर आईपीएल के लाइव मैच का भी प्रसारण देखने का विकल्प मिलेगा।
  • आप वहां पर चल रहे है आईपीएल के लाइव प्रसारण वाले ऑप्शन का यूज करके आईपीएल के सभी लाइव प्रसारण के मैच को बिल्कुल फ्री में देख सकते हो।

7. YuppTV ऐप के जरिए फ्री में आईपीएल कैसे देखें

YuppTv

दोस्तों यह एप्लीकेशन भी आईपीएल के प्रत्येक मैच का लाइव प्रसारण देखने के लिए बेस्ट माना जाता है हालांकि आपको इसका ऑफिशल एप्लीकेशन गूगल के प्ले स्टोर पर उपलब्ध नहीं मिलेगा। मगर आप इस एप्लीकेशन को गूगल के प्ले स्टोर पर जाकर नहीं बल्कि गूगल के सर्च इंजन में जाकर इसका एपीके डाउनलोड करके यूज़ करने की अनुमति मिलती है। इस एप्लीकेशन के अंदर आपको 100 से भी ज्यादा इंटरटेनमेंट के चैनल  एवं स्पोर्ट्स के चैनल मिल जाएंगे। आप चलिए जानते है कि YuppTV में फ्री में आईपीएल कैसे देखे? जिसकी जानकारी नीचे हमने विस्तार पूर्वक से बताई हुई हैं।

  • इसके लिए सबसे पहले आपको इसके ऑफिशल एप्लीकेशन को इंस्टॉल करना होगा।
  • ऐप इंस्टॉल करने के लिए आप गूगल सर्च इंजन का इस्तेमाल कर सकते हो वहां पर आप इस एप्लीकेशन का नाम लिख कर आगे एपीके लिख कर सर्च कर दीजिए।
  • इतना करने के बाद आपको वहां पर परिणाम के रूप में एप्लीकेशन के एपीके को डाउनलोड करने के लिए कई सारे वेबसाइट मिल जाएंगे और उनमें से आप किसी भी वेबसाइट पर क्लिक कर दीजिए।
  • अब इतना करने के बाद आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर इसका एपीके मिल जाएगा और आप उस एपीके को अपने फोन में डाउनलोड कर लीजिए।
  • जैसे ही एप्लीकेशन के एपीके को डाउनलोड करके इसे आप अपने फोन में इंस्टॉल कर लेते हो उसके बाद आपको इसमें अपना अकाउंट बनाने के लिए कहा जाएगा और आप अपने फोन नंबर या फिर ईमेल आईडी का यूज़ करके इसमें अपना सफलतापूर्वक अकाउंट बना सकते हो।
  • अब यहां पर आपको कई सारे एंटरटेनमेंट के चैनल मिल जाएंगे और इनमें से आपको ‘स्पोर्ट्स’ वाले चैनल का चुनाव करना हैं।
  • आप जैसे ही इतना प्रोसेस कंप्लीट कर लेते हो वैसे ही आपके सामने एप्लीकेशन में चल रहे आईपीएल मैच के लाइव प्रसारण का देखने का ऑप्शन मिल जाएगा और आप उस वाले ऑप्शन का यूज करके इस एप्लीकेशन के माध्यम से बिल्कुल फ्री में आईपीएल के सभी लाइव प्रसारण को देख सकते हो।

Live IPL को देखने के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

मैंने यहाँ पर ऐसे सवालों का जवाब दिया है जो अक्सर लोग Live IPL को देखने के लिए पूछे जाते हैं।

Q. फ्री में आईपीएल देखने का तरीका 2022?

से संबंधित आप लोगों द्वारा कुछ यहां पर अन्य महत्वपूर्ण प्रश्न किए जाते है जिनका उत्तर हमने वहां पर दिया हुआ है एक बार इन प्रश्नोत्तर को जरूर पढ़ें। 

Q. आईपीएल लाइव मैच फ्री में कैसे देखें?

आईपीएल लाइव मैच फ्री में देखने के लिए आप जियो टीवी और अन्य थर्ड पार्टी एप्लीकेशन का सहारा ले सकते हो जिसके बारे में इस लेख में जानकारी दी गई हैं।

Q. मोबाइल में फ्री में आईपीएल कैसे देखे?

मोबाइल में फ्री आईपीएल देखने के लिए आप हॉटस्टार और टाटा प्ले के दोनों में से किसी भी एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हो।

Q. आईपीएल क्रिकेट मैच देखने के लिए कौन सा ऐप डाउनलोड करें?

फ्री में आईपीएल मैच देखने के लिए आप PikaShow app और Oreo TV ऐप को डाउनलोड करके फ्री में आईपीएल देख सकते हो।

Q. मोबाइल में आईपीएल का लाइव स्कोर कैसे देखें?

मोबाइल में फ्री आईपीएल का लाइव स्कोर देखने के लिए आप गूगल में जाकर आईपीएल लाइव स्कोर लिख कर सर्च कर दीजिए फिर आपको गूगल चल रहे मैच का लाइव स्कोर दिखाने लगेगा। 

यह भी पढ़ें

निष्कर्ष

अगर आपको Free Me Live IPL Kaise Dekhe लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना।इसके अलावा अगर आपको इस लेख से सम्बंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप निचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply