घर का पर्यायवाची शब्द – Ghar ka Paryayvachi Shabd in Hindi

जैसा कि हम सभी लोग जानते है अब धीरे-धीरे  बच्चों का एग्जाम का टाइम आ रहा है और ऐसे में बच्चों को हिंदी भाषा में पर्यायवाची शब्द आदि भी बहुत याद करने होते है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से Ghar ka Paryayvachi Shabd क्या होता है? के बारे में आज हम आपको बताने वाले है और अगर आपको भी घर के पर्यायवाची शब्द के बारे में जानना है तो ऐसे में आपको हमारा आज का यह महत्वपूर्ण लेख शुरू से लेकर अंतिम तक जरूर पढ़ना चाहिए क्योंकि आपको यहां पर घर के पर्यायवाची शब्द के साथ-साथ कुछ अन्य इससे जुड़ी हुई महत्वपूर्ण जानकारियों के बारे में पता करने वाला हैं।

पर्यायवाची शब्द किसे कहते है

किसी एक वस्तु या भाव को व्यक्त करने के लिए हम एक से शब्द को विभिन्न प्रकार के शब्दों से संबोधित करते है जिसे पर्यायवाची शब्द कहा जाता है। आसान भाषा में समान अर्थ वाले शब्दों को पर्यायवाची शब्द कहा जाता है। जैसे पवन और हवा दोनों का अर्थ एक ही है मगर हम दो शब्दों का इस्तेमाल करते है इसे पर्यायवाची शब्द कहेंगे। 

हमें कुछ ऐसे शब्दों का पर्यायवाची पता होना चाहिए जिसका इस्तेमाल हम रोजमर्रा के बोलचाल में करते है। उन्हीं में एक शब्द है घर घर का पर्यायवाची नीचे बताया गया हैं। 

घर का पर्यायवाची

घर शब्द को हम रोजमर्रा के बातचीत में इस्तेमाल करते है। मगर इस शब्द की क्या खासियत है और इसका इस्तेमाल कैसे रोजमर्रा की बातचीत में किया जाता है इसे विस्तार पूर्वक नीचे बताया गया हैं। 

घर के पर्यायवाची शब्द – 

  • घर 
  • गृह 
  • सदन 
  • भवन
  • आवास
  • आलय

पर्यायवाची शब्दों से बनने वाले कुछ वाक्य 

ऊपर बताए गए कुछ पर्यायवाची शब्दों से आप बेहतरीन वाक्य बना सकते है जिसके कुछ उदाहरण नीचे दिए गए हैं। 

घर मैं इस घर में पिछले 5 साल से रह रहा हूं
गृह इस बार की छुट्टी में मुझे बहुत सारे गृह कार्य मिले हैं
सदन सीता के घर का नाम सीता सदन हैं
भवन इस भवन का कार्य पिछले कई वर्षों से चल रहा हैं

घर का पर्यायवाची शब्द के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

घर का पर्यायवाची क्या होता है? से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर हमने यहां पर आपके लिए बताए गए हैं। 

Q. पर्यायवाची शब्द क्या होते हैं?

पर्यायवाची शब्द खास किस्म के शब्द होते है जिनका एक से अधिक अर्थ होता है। जिस शब्द का एक से अधिक अर्थ निकले उसे हम पर्यायवाची शब्द कहते हैं। 

Q. पर्यायवाची शब्द का इस्तेमाल क्यों करते हैं?

पर्यायवाची शब्दों का इस्तेमाल किसी एक वस्तु या भाव को अनेक तरीकों से व्यक्त करने के लिए करते हैं। 

Q. घर के तीन पर्यायवाची?

सदन, भवन, गृह है घर के तीन मुख्य पर्यायवाची हैं। 

निष्कर्ष

अगर आपको Ghar ka Paryayvachi Shabd लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना और इसके अलावा अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply