गूगल को हिंदी में क्या कहते है? – Google Ko Hindi Mein Kya Kahte Hain

दोस्तों जब हमें किसी भी प्रकार का ऑनलाइन काम करना होता है तब हम गूगल के तरफ अपना रुख करते है और इतना ही नहीं किसी भी प्रश्न का जवाब जानने के लिए भी हम गूगल की तरफ ही जाना पसंद करते है। 

अब गूगल पर ही लोग जाकर जानना चाहते है कि Google Ko Hindi Mein Kya Kahte Hain यदि आप भी इस प्रश्न का जवाब जानना चाहते हो तो आज आपको हमारे इस लेख के जरिए गूगल को हिंदी में क्या कहते है? के बारे में पता चलने वाला है। 

इस प्रश्न के उत्तर के अलावा हमने अपने आज के इस लेख में गूगल से संबंधित कई अन्य महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में बताया है जो आपको काफी पसंद आ सकती है। 

और आपका ज्ञान गूगल से संबंधित कई गुना और भी बढ़ा सकती है इसीलिए हम चाहते है कि आप हमारे आज के इस महत्वपूर्ण लेख को शुरुआत से लेकर अंतिम तक ध्यान से पढ़ें। 

ताकि आपको गूगल को हिंदी में क्या बोला जाता है? के बारे में पता हो और आपको इस प्रश्न का जवाब पता करने के लिए कहीं और बार-बार आगे भटकने की बिल्कुल भी आवश्यकता ना हो।

गूगल क्या है

दोस्तों गूगल एक सर्च इंजन है गूगल पर आप बहुत ही आसानी से किसी भी चीज के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हो गूगल आपकी हर तरफ से  मदद करता है  आपके मन में ऐसे कोई भी सवाल हो जिसे बताना सबके लिए मुश्किल हो परंतु आप गूगल पर यह सर्च करते हो तो आपको बहुत ही आसानी से गूगल आपका सही सही जवाब दे देगा।

अब हम बात करेंगे कि गूगल कैसे काम करता है गूगल अपना काम यूजर की समस्याओं को सॉल्व करने का काम करता है जितने भी लोग गूगल पर एक्टिव आते है उसे यूजर कहते है अब आप जान चुके होंगे कि गूगल किसे कहते है और गूगल क्या काम करता है इस तरीके से आप गूगल के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हो।

गूगल का फुल फॉर्म

दोस्तों अब हम बात करेंगे कि गूगल का फुल फॉर्म क्या होता है लेकिन उससे पहले आपको हम यह बता दें कि गूगल का नाम पहले गुगोल था और गूगल में कुल 6 लेटर होते है गूगोल में कुछ अपडेट होने के कारण गुगोल का नाम गूगल रख दिया गया गूगल का फुल फॉर्म कुछ इस प्रकार से होते हैं।

G – Globle

O – organization

O – Oriented

G – Group

L – Language

E – Earth

गूगल को हिंदी में क्या कहते है

दोस्तों अगर आप जानना चाहते हो कि गूगल को हिंदी में क्या कहते है तो हम आपको बता दें कि गूगल का कोई हिंदी में दूसरा नाम नहीं है बल्कि गूगल को हिंदी में गूगल ही कहते है।

इसके अलावा गूगल इतना पॉपुलर हो चुका है कि इसे लोग ज्ञान का भंडार भी कहते है और इतना ही नहीं लोग गूगल को गूगल बाबा के नाम से भी जानते है गूगल अपने लोकप्रियता की वजह से अलग-अलग नाम से जाना जाता है परंतु गूगल को हिंदी में गूगल ही बोलते हैं।

गूगल का मालिक कौन है

दोस्तों गूगल का आविष्कार स्टैनफोर्ड के दो छात्र मिलकर गूगल को बनाया था वह दोनों सर्च इंजन की खोज कर रहे थे इसीलिए उन्होंने सर्च इंजन को और भी ज्यादा बेहतर बनाने के लिए गुगोल को बनाया था जबकि आज के समय में गुगोल का नाम गूगल रख दिया गया है गूगल का मालिक Larry Page और sergey Brin हैं।

दोस्तों पहले के समय में इंटरनेट पर ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं थी बल्कि लोग विज्ञापन को देखकर अपना काम चला लेते थे परंतु आज के समय में गूगल के उपलब्ध होने से लोग अपनी समस्याओं का गूगल पर साधन खोज कर बहुत ही आसानी से उस समस्या को साल्व कर ले रहे है इस तरीके से गूगल का इस्तेमाल और प्रयोग किया जाता हैं।

गूगल का सीईओ कौन है

दोस्तों अभी तक आपने गूगल से संबंधित बहुत कुछ जानकारी हासिल कर ली अब हम बात करेंगे कि गूगल के सीईओ कौन है गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई जी है और सुंदर पिचाई जी भारत के ही रहने वाले है। 

सुंदर पिचाई ने पहली बार 2 अक्टूबर 2015 को गूगल के सीईओ पद पर काम करना शुरू किया था और यह कंपनी अमेरिका टेक्नोलॉजी में डेवलप हुई है सुंदर पिचाई जी को शुरुआती में गूगल टूर बार का काम करने के लिए परमिशन मिला था सुंदर पिचाई जी ने टूल बार पर काम करने के लिए इंटरनेट पर  गूगल का सहारा लिया इस तरीके से सुंदर पिचाई जी सीईओ का पद संभालने के लिए काबिल हुए।

गूगल को इस्तेमाल करने की विशेषताएं

दोस्तों हमने आपको नीचे गूगल का उपयोग करने से संबंधित कुछ जानकारी दी हुई है जिसे आप पढ़ कर बहुत ही आसानी से गूगल का इस्तेमाल कर सकते हो परंतु गूगल का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास एक स्मार्टफोन और इंटरनेट की सुविधा होनी चाहिए तभी जाकर आप गूगल का इस्तेमाल कर सकते हो।

  • गूगल का इस्तेमाल आप जॉब करने के लिए कर सकते है।
  • गूगल का इस्तेमाल आप पढ़ने के लिए कर सकते हो। 
  • गूगल का इस्तेमाल आप निकली हुई वैकेंसी का पता लगाने के लिए गूगल का इस्तेमाल कर सकते हो।
  • गूगल के जरिए आप फॉर्म भर सकते हो
  • गूगल के जरिए आप बहुत ही आसानी से काम ढूंढ कर पैसा कमा सकते हो।
  • अगर आपकी हिंदी काफी ज्यादा अच्छी है तो आप गूगल पर ब्लॉगिंग का काम कर सकते हो और ब्लॉगिंग के जरिए अपने घर का खर्चा निकाल सकते हो और पैसे कमा सकते हो।
  • गूगल का इस्तेमाल आप किसी भी चीज के बारे में जानने के लिए इस्तेमाल कर सकते हो।
  • गूगल का इस्तेमाल आप हर एक जगह कर सकते हो जहां पर आपको गूगल का जरूरत पड़ जाए आप वहीं पर गूगल का इस्तेमाल कर सकते हो।
  • गूगल का इस्तेमाल आप कहीं घूमने के लिए गूगल मैप का सहारा ले सकते हो।
  • गूगल के जरिए आप अपनी समस्याओं का समाधान खोज सकते हो।

गूगल के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

यहाँ पर मैंने ऐसे कुछ सवालों के जवाब दिए हुए जो की अक्सर लोग गूगल के बारे में पूछते रहते हैं।

Q. गूगल का पूरा अर्थ क्या हैं?

दोस्तों आज के समय में लगभग सभी लोग गूगल का इस्तेमाल करते है परंतु उन्हें गूगल का पूरा नाम  पता नही होता ऐसे में हम आपकी जानकारी के लिए यह बता दें कि गूगल का पूरा नाम हमने आपको ऊपर बताया हुआ है जिसे आप पढ़ कर बहुत ही आसानी से समझ सकते हो।

Q. स्कूल का पूरा नाम क्या हैं?

दोस्तों आज के समय में लगभग सभी लोग शिक्षा प्राप्त करने के लिए स्कूल जाते हैं परंतु उन्हें स्कूल का पूरा नाम ही नहीं पता होता ऐसे में हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उस स्कूल का पूरा नाम सिंसर्टी कैपेसिटी होनेस्टी ऑर्डरलाइनेस ओबेडिएंस एंड लर्निंग होता है इस तरीके से आप स्कूल का पूरा नाम जान सकते हैं।

निष्कर्ष

अगर आपको Google Ko Hindi Mein kya Kahte Hain लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करना और इसके अलावा अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। मेरा भी एक हिंदी ब्लॉग है जिस पर मैं रिलेशनशिप के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं जिसका यूआरएल इस प्रकार से है। माय वेबसाइट यूआरएल - https://hindibaatchit.com/

Leave a Reply