गूगल मेरा नाम क्या हैं जानिए हिंदी में

अगर आप भी गूगल को बोल रहे है Google Mera Naam Kya Hai तो ये लेख आप ही के लिए है। क्योंकि इस लेख के माध्यम से मैं आपको बताऊंगा कि कैसे आप गूगल को बोल कर अपना नाम बुलवा सकते हैं।

गूगल मेरा नाम क्या हैं

गूगल से अपना नाम पूछने के लिए आपको सबसे पहले प्ले स्टोर पर गूगल वॉइस असिस्टेंट ऐपको डाउनलोड करना होगा और उसके बाद आपको गूगल से पूछना होगा गूगल मेरा नाम क्या है तो गूगल आपको वहां से आपका नाम बताएगा।

अपने नाम के अलावा आप गूगल को बोल कर किसी को भी फ़ोन, मेसेज, आदि और गाने भी सुन सकते हो। इन सभी चीजों का लाभ उठाने के लिए आपको सबसे पहले गूगल वॉइस असिस्टेंट ऐप को अपने फ़ोन में इंस्टॉल करना होगा। लेकिन इंस्टॉल करने से पहले हम विस्तार से जाने गे आखिर गूगल वॉइस असिस्टेंट ऐप क्या हैं?

गूगल वॉइस असिस्टेंट ऐप क्या हैं

जैसे की हम सभी जानते ही है कि गूगल एक बहुत ही बड़ी कंपनी है और ये दिन प्रतिदिन अपने यूजर्स के लिए कुछ नया ही लाता है। इसलिए 18 May 2016 को गूगल ने गूगल वॉइस असिस्टेंट ऐपको Launch किया था।

अगर मैं बात करूं इस ऐप के विशेषताएं की तो फिर इस ऐप में गूगल ने AI यानी Artificial Intelligence का इस्तेमाल किया है और इस ऐप को वही लोग ज्यादा तर इस्तेमाल करते है जिनको लिखना नहीं आता है और जो अपने काम में बहुत ही ज्यादा व्यस्त रहते हैं।

मेरे ख्याल से आपके मन में भी मेरी तरह ये सवाल आया होगा कि आखिर इस ऐप के माध्यम से हम क्या-क्या बुलवा सकते है? तो मैं आपको यहाँ पर पॉइंट्स में लिस्ट दूंगा उसके बाद अगर आप इस ऐप को ये बातें बताएंगे तो ये आपको वहां से उसका जवाब देगा।

  • गूगल मेरा नाम क्या है
  • क्या-कैसे सर्च करते है
  • गूगल मेरा नाम क्या है
  • हेलो गूगल मेरा नाम क्या है
  • गूगल मेरा नाम क्या है बताओ
  • हेलो गूगल मेरा नाम क्या है बताना जरा
  • हेलो गूगल मेरा नाम क्या है बोलो
  • हेलो गूगल मेरा नाम क्या है आप बता सकते हैं
  • हेलो गूगल मेरा नाम क्या है बता सकती हो
  • अरे गूगल मेरा नाम क्या है
  • गूगल मेरा नाम क्या है हिंदी में
  • गूगल मेरे पापा का नाम क्या है
  • गूगल मेरी माँ का नाम क्या है
  • गूगल मेरी गर्लफ्रेंड का नाम क्या है
  • गूगल में कहां पर रहता हूँ
  • गूगल में कहां पर हूँ
  • गूगल फ़ोन करो
  • गूगल मेसेज करो

ये थे कुछ ऐसे पॉइंट्स जो कि आप गूगल को बोल कर अपने सवाल का जवाब बड़ी ही आसानी के साथ प्राप्त कर सकते है। लेकिन जितने भी पॉइंट्स को मैंने ऊपर बताया है सबसे पहले आपको इन पॉइंट्स को अपने गूगल वॉइस असिस्टेंट ऐप में सेव करना होगा और उसके बाद ही गूगल आपके इन सवालों का जवाब दे सकता हैं।

यह भी पढ़ें

गूगल वॉइस असिस्टेंट ऐप इंस्टॉल कैसे करें

गूगल वॉइस असिस्टेंट ऐप को आप तभी डाउनलोड कर सकते है जब आपके पास स्मार्टफोन होगा। अगर आपके पास पहले से ही स्मार्टफोन है तो फिर आपको मेरे दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करना होगा ताकि आप गूगल वॉइस असिस्टेंट ऐप को डाउनलोड कर सको।

1. प्ले स्टोर पर जाए और गूगल वॉइस असिस्टेंट टाइप करें

Google Voice Assistant App Install Kaise Kare Step 1

सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन के प्ले स्टोर पर जाना होगा। उसके बाद आपको प्ले स्टोर पर गूगल वॉइस असिस्टेंट को टाइप करना होगा।

2. इंस्टॉल पर क्लिक करें

Google Voice Assistant App Install Kaise Kare Step 2

जब आप प्ले स्टोर पर गूगल वॉइस असिस्टेंट को टाइप करेंगे तो आपके सामने गूगल वॉइस असिस्टेंट ऐपशो हो जायेगा और इसके साथ-साथ आपको इंस्टॉल करने का विकल्प भी शो हो जायेगा। इंस्टॉल का विकल्प शो होने के बाद आपको इसी विकल्प पर क्लिक करना होगा ताकि आप इस ऐप को अपने फ़ोन में इंस्टॉल कर सको।

3. ओपन पर क्लिक करें

Google Voice Assistant App Install Kaise Kare Step 3

जब आप इंस्टॉल के विकल्प पर क्लिक करेंगे तो उसके बाद आपके सामने और दो विकल्प शो हो जायेंगे। एक Uninstall और दूसरा है Open का। इन दोनों विकल्पों में से आपको दूसरे यानी ओपन पर क्लिक करना होगा।

4. गूगल वॉइस असिस्टेंट ऐप का इंटरफेस देखें

Google Voice Assistant App Install Kaise Kare Step 4

जब आप इस ऐप को ओपन करेंगे तो आपके सामने ऐसा इंटरफेस शो हो जायेगा। जैसे की आप ऊपर के इमेज में देख ही सकते हो।

5. गूगल से कोई भी सवाल करें

Google Voice Assistant App Install Kaise Kare Step 5

अब बारी आती है उस चीज की जिस का आप बेसब्री से इंतज़ार कर रहे थे। मैं यहाँ पर बात कर रहा हूँ आपके और गूगल के सवाल जवाब का। यानी की गूगल से किसी भी सवाल का जवाब पाने के लिए आपको इन चार डॉट्स पर क्लिक करना होगा और उसके बाद आप कोई भी सवाल गूगल से पूछ कर उसका जवाब गूगल से प्राप्त कर सकते हो।

यह भी पढ़ें

निष्कर्ष

अगर आपको Google Mera Naam Kya Hai लेख हेल्पफुल रहा होगा तो फिर इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि वह भी गूगल मेरा नाम क्या है बोल कर गूगल से पूछ सकता है। अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हो ताकि मैं आपके सवाल का जवाब दे सको।  

Junaid Bashir

Hi friends!! मेरा नाम Junaid Bashir है और मैं इस ब्लॉग का मालिक हूँ। इसके साथ-साथ मैंने इस ब्लॉग इसलिए बनाया है। क्योंकि मुझे लोगों की मदद करना बहुत ही अच्छा लगता है और अगर आप मेरे बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो फिर उसके लिए आप इस ब्लॉग का About Us पेज पढ़ सकते हैं।

Leave a Reply