Google Mera Naam Kya Hai – गूगल मेरा नाम क्या है

अगर आप भी गूगल को बोल रहे है Google Mera Naam Kya Haiगूगल मेरा नाम क्या है तो ये लेख आप ही के लिए है। क्योंकि इस लेख के माध्यम से मैं आपको बताऊंगा कि कैसे आप गूगल को बोल कर अपना नाम बुलवा सकते हैं।

Table Of Contents
  1. गूगल मेरा नाम क्या है
  2. गूगल वॉइस असिस्टेंट क्या है
  3. गूगल वॉइस असिस्टेंट को हम कौन-कौन सी डिवाइस में इंस्टॉल कर सकते है
  4. गूगल वॉइस असिस्टेंट को डाउनलोड और इंस्टॉल कैसे करें
  5. गूगल वॉइस असिस्टेंट से अपना नाम कैसे पता करें
  6. गूगल असिस्टेंट क्या-क्या काम कर सकता है
  7. गूगल वॉइस असिस्टेंट ऐप के फायदे
  8. टॉप २० प्रसिद्ध भारतीय व्यक्तित्व के नाम
  9. गूगल वॉइस असिस्टेंट के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

गूगल मेरा नाम क्या है

गूगल से अपना नाम पूछने के लिए आपको सबसे पहले गूगल वौइस् असिस्टेंट ऐप को ओपन करना होगा। अब आपको बोलना होगा की “मेरा नाम क्या है” या फिर आप मोबाइल के कीबोर्ड से Mera Naam Kya Hai लिख सकते है और इसके बाद आपको वहां से गूगल असिस्टेंट आपका नाम बताएगा।

गूगल वॉइस असिस्टेंट क्या है

जैसे की हम सभी जानते ही है कि गूगल एक बहुत ही बड़ी कंपनी है और ये दिन प्रतिदिन अपने यूजर्स के लिए कुछ नया ही लाता है। इसलिए 18 May 2016 को गूगल ने गूगल वॉइस असिस्टेंट ऐपको Launch किया था।

अगर मैं बात करूं इस ऐप के विशेषताएं की तो फिर इस ऐप में गूगल ने AI यानी Artificial Intelligence का इस्तेमाल किया है और इस ऐप को वही लोग ज्यादा तर इस्तेमाल करते है जिनको लिखना नहीं आता है और जो अपने काम में बहुत ही ज्यादा व्यस्त रहते हैं।

मेरे ख्याल से आपके मन में भी मेरी तरह ये सवाल आया होगा कि आखिर इस ऐप के माध्यम से हम क्या-क्या बुलवा सकते है? तो मैं आपको यहाँ पर पॉइंट्स में लिस्ट दूंगा उसके बाद अगर आप इस ऐप को ये बातें बताएंगे तो ये आपको वहां से उसका जवाब देगा।

  • गूगल मेरा नाम क्या है
  • क्या-कैसे सर्च करते है
  • गूगल मेरा नाम क्या है
  • हेलो गूगल मेरा नाम क्या है
  • गूगल मेरा नाम क्या है बताओ
  • हेलो गूगल मेरा नाम क्या है बताना जरा
  • हेलो गूगल मेरा नाम क्या है बोलो
  • हेलो गूगल मेरा नाम क्या है आप बता सकते है
  • हेलो गूगल मेरा नाम क्या है बता सकती हो
  • अरे गूगल मेरा नाम क्या है
  • गूगल मेरा नाम क्या है हिंदी में
  • गूगल मेरे पापा का नाम क्या है
  • गूगल मेरी माँ का नाम क्या है
  • गूगल मेरी गर्लफ्रेंड का नाम क्या है
  • गूगल में कहां पर रहता हूँ
  • गूगल में कहां पर हूँ
  • गूगल फ़ोन करो
  • गूगल मेसेज करो

ये थे कुछ ऐसे पॉइंट्स जो कि आप गूगल को बोल कर अपने सवाल का जवाब बड़ी ही आसानी के साथ प्राप्त कर सकते है। लेकिन जितने भी पॉइंट्स को मैंने ऊपर बताया है सबसे पहले आपको इन पॉइंट्स को अपने गूगल वॉइस असिस्टेंट ऐप में सेव करना होगा और उसके बाद ही गूगल आपके इन सवालों का जवाब दे सकता हैं।

यह भी पढ़ें

गूगल वॉइस असिस्टेंट के विशेषताएं

जैसा कि हमने आपको आर्टिकल के शुरू में ही बताया कि गूगल असिस्टेंट एक एआई टेक्नोलॉजी पर काम करता है और एआई टेक्नोलॉजी सभी टेक्नोलॉजी से काफी एडवांस है। जब कोई टेक्नोलॉजी सब टेक्नोलॉजी से एडवांस होती है तो  जाहिर है कि उसके कई सारे टॉप फीचर्स भी होंगे। तो चलिए लेख में आगे की ओर बढ़ते है और गूगल असिस्टेंट के बारे में जानते हैं जो इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित रूप में वर्णित किए गए हैं।

  • अगर आप किसी दूसरे काम में बिजी है और आप अपने फोन को बिना टच किए कोई कॉल करना चाहते है तो इसके लिए भी आप गूगल असिस्टेंट की सहायता ले सकते हैं।
  • अगर आप को स्मार्ट फोन चलाना नहीं आता और आपने अभी जल्दी ही में स्मार्टफोन लिया है और इसे चलाना सीख रहे है फिर ऐसे में अगर आपको कोई अलार्म सेट करना हो तो इसके लिए भी गूगल की सहायता से आप अपना कोई भी समय का अलार्म सेट कर सकते हैं।
  • अगर आप का फोन अनलॉक है और आप कोई भी एप्लीकेशन ओपन करना चाहते है तो इसके लिए भी आप गूगल को कमांड दे सकते हैं।
  • गूगल असिस्टेंट आपके फोन के होम को और साथ ही में आपके डिवाइस को लगभग कंट्रोल करने की क्षमता रखता हैं।
  • अगर आपको न्यूज़पेपर सुबह-सुबह पढ़ना ना पड़े और बिना टीवी चालू किए आपको कोई न्यूज़ सुना दे तो आपको कैसा लगेगा बिल्कुल अच्छा लगेगा और आप लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट से भी अवगत रहेंगे। गूगल असिस्टेंट आपको दिनभर की ताजा तरीन खबरों को केवल एक कमांड के अंतर्गत सुनाने की क्षमता रखता हैं।
  • अगर आपके कांटेक्ट लिस्ट में से आप किसी भी व्यक्ति का कांटेक्ट डिटेल निकालना चाहते है तो भी इसमें आप गूगल की मदद ले सकते हैं।
  • आप अपने राज्य  और इतना ही नहीं अपने जिले के ताजा तरीन मौसम की भी जानकारी गूगल असिस्टेंट के माध्यम से ले सकते हैं।
  • गूगल असिस्टेंट के सहायता से आप अपने मन पसंदीदा कानों को और युटुब वीडियोस को प्ले करके देख सकते हैं सुन सकते हैं।

अपने नजदीकी लोकेशन के बारे में जानने का काम: अगर आप ऐसी जगह पर है जहां पर आपको उसके बारे में कोई जानकारी नहीं है और आपको कुछ आवश्यक स्थानों के बारे में जानना है तो बस आपको सबसे पहले ओके गूगल का कमांड बोल देना है। कमांड बोलने के बाद गूगल असिस्टेंट एक्टिवेट हो जाएगा और फिर उदाहरण के रूप में रेस्टोरेंट्स नियर मी, हॉस्पिट नियर मी, पुलिस स्टेशन नियर मी, और इसी प्रकार से आप कई चीजों का लोकेशन गूगल असिस्टेंट के माध्यम से पता कर सकते हैं। 

लैंग्वेज ट्रांसलेटर का काम: गूगल अब एआई टेक्नोलॉजी के आ जाने से पहले के मुकाबले कई सारी भाषाओं को सपोर्ट करने लगा है और समझने लगा है। अगर आप इंग्लिश भाषा के किसी शब्द का हिंदी अर्थ जानना चाहते है तो इसके लिए बस आपको सबसे पहले गूगल असिस्टेंट एक्टिवेट करना है। फिर आपको एप्पल मीनिंग इन हिंदी का कमांड देना है और फिर आपको गूगल असिस्टेंट एप्पल का हिंदी में अर्थ सेब बता देगा। इसी प्रकार से आप कई सारी भाषाओं को अपने अनुसार ट्रांसलेट करके उसका अर्थ समझते हैं। जो कि आज के समय में बहुत ही महत्वपूर्ण है और लोगों की सहायता भी कर रहा हैं।

नोटिफिकेशन पढ़ने में गूगल की सहायता: दिन भर में ना जाने कितने नोटिफिकेशन आते रहते है और अगर हम सबको पढ़ने बैठेंगे तो हमारा बहुत सारा समय बर्बाद हो जाएगा। ऐसे में आपकी हेल्प गूगल असिस्टेंट कर सकता है और आपके सारे नोटिफिकेशन को एक-एक करके पड़ सकता है और अगर आप चाहें तो फालतू के नोटिफिकेशन को भी गूगल असिस्टेंट के साथ ऐसे इग्नोर कर सकते हैं।

ध्यान दें: गूगल असिस्टेंट के सहायता से आप बहुत कुछ कर सकते है और गूगल असिस्टेंट धीरे-धीरे पहले के मुकाबले और भी एडवांस होता जा रहा है। गूगल असिस्टेंट लगभग सभी प्रकार के कामों को करने में आपकी सहायता कर सकता है और आने वाले समय में गूगल असिस्टेंट का उपयोग होम अप्लायंसेज को इस्तेमाल और कंट्रोल करने में भी किया जाएगा।

गूगल वॉइस असिस्टेंट को हम कौन-कौन सी डिवाइस में इंस्टॉल कर सकते है

 जिस किसी भी डिवाइस में एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम मौजूद होगा उन सभी में आप गूगल असिस्टेंट के सारे फीचर को और गूगल असिस्टेंट को यूज कर सकेंगे। चलिए आगे जानते है कि आप गूगल असिस्टेंट को किन-किन डिवाइस में यूज कर सकते है? जिसकी जानकारी नीचे निम्नलिखित रुप में विस्तार से बताई गई हैं।

1. एंड्राइड टीवी में

जैसा कि हम सभी लोग जानते है कि आज टेक्नोलॉजी ने विकास कर लिया है और अब एंड्राइड टीवी भी बाजार में उपलब्ध हो चुके है। अगर आपके पास एंड्राइड टीवी है तब आप उसके अंदर गूगल असिस्टेंट को यूज कर सकते है और साथ ही इसके सारे फीचर्स को भी यूज कर सकते हैं।

2. वायरलेस हेडफोन और ईयरबड्स में 

आज के समय में कई सारे वायरलेस हेडफोन और इयरबड्स बाजार में उपलब्ध है इन सभी बेहतरीन गैजेट के अंदर अब गूगल असिस्टेंट को सपोर्ट करने के भी फीचर्स उपलब्ध करवाए जा रहे है। अगर आप ब्रांडेड कंपनी के वायरलेस हेडफोन और इयरबड्स खरीदते है तब आपको इसके अंदर गूगल असिस्टेंट का फीचर भी  प्री-इंस्टॉल मिलेगा।

3. गूगल स्मार्ट डिस्पले के अंदर

आजकल गूगल स्मार्ट डिस्प्ले के अंदर भी आपको गूगल वॉइस असिस्टेंट का सपोर्ट देखने को मिल रहा है। अगर आप गूगल के किसी भी स्मार्ट डिस्प्ले को लेते है तब आपको उसमें गूगल असिस्टेंट और उसके सारे फीचर इस्तेमाल करने के लिए मिलेंगे।

4. न्यू टेक्नोलॉजी कार

 जैसा कि हम सभी लोग जानते है आज बाजार में जितनी भी कार बिक रही है उनके अंदर टेक्नोलॉजी के सारे फीचर बायर को दिए जा रहे है। टेक्नोलॉजी से लैस कार के अंदर आपको कई सारे गूगल की फीचर दिए जाते है और उनमें से गूगल असिस्टेंट का भी फीचर आजकल कार में दिया जा रहा है। अगर आप आज के समय में कोई नई कार खरीदते है तब उसके अंदर आपको गूगल असिस्टेंट इस्तेमाल करने के लिए मिलेगा।

5. स्मार्ट होम डिवाइस और होम अप्लायंसेज के अंदर

आजकल टेक्नोलॉजी इतनी ज्यादा एडवांस लेवल की हो चुकी है कि आप बाजार में जाकर स्मार्ट होम डिवाइस भी खरीद सकते है और इतना ही नहीं कई सारे होम अप्लायंसेज भी एडवांस टेक्नोलॉजी के अब बाजार में बिकने लगे है। अगर आप बाजार में जाकर इन प्रकार के प्रोडक्ट को खरीदते है तब आपको इनमें गूगल असिस्टेंट का सपोर्ट मिल जाता है और इसके सारे फीचर भी आपको उपलब्ध कराए जाते हैं। 

गूगल वॉइस असिस्टेंट को डाउनलोड और इंस्टॉल कैसे करें

गूगल वॉइस असिस्टेंट ऐप को आप तभी डाउनलोड कर सकते है जब आपके पास स्मार्टफोन होगा। अगर आपके पास पहले से ही स्मार्टफोन है तो फिर आपको मेरे दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करना होगा ताकि आप गूगल वॉइस असिस्टेंट ऐप को डाउनलोड कर सको।

Google Voice Assistant App Install Kaise Kare Step 1

स्टेप 1- सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन के प्ले स्टोर पर जाना होगा। उसके बाद आपको प्ले स्टोर पर गूगल वॉइस असिस्टेंट को टाइप करना होगा।

Google Voice Assistant App Install Kaise Kare Step 2

स्टेप 2- जब आप प्ले स्टोर पर गूगल वॉइस असिस्टेंट को टाइप करेंगे तो आपके सामने गूगल वॉइस असिस्टेंट ऐपशो हो जायेगा और इसके साथ-साथ आपको इंस्टॉल करने का विकल्प भी शो हो जायेगा। इंस्टॉल का विकल्प शो होने के बाद आपको इसी विकल्प पर क्लिक करना होगा ताकि आप इस ऐप को अपने फ़ोन में इंस्टॉल कर सको।

Google Voice Assistant App Install Kaise Kare Step 3

स्टेप 3- जब आप इंस्टॉल के विकल्प पर क्लिक करेंगे तो उसके बाद आपके सामने और दो विकल्प शो हो जायेंगे। एक Uninstall और दूसरा है Open का। इन दोनों विकल्पों में से आपको दूसरे यानी ओपन पर क्लिक करना होगा।

Google Voice Assistant App Install Kaise Kare Step 4

स्टेप 4- जब आप इस ऐप को ओपन करेंगे तो आपके सामने ऐसा इंटरफेस शो हो जायेगा। जैसे की आप ऊपर के इमेज में देख ही सकते हो।

Google Voice Assistant App Install Kaise Kare Step 5

स्टेप 5- अब बारी आती है उस चीज की जिस का आप बेसब्री से इंतज़ार कर रहे थे। मैं यहाँ पर बात कर रहा हूँ आपके और गूगल के सवाल जवाब का। यानी की गूगल से किसी भी सवाल का जवाब पाने के लिए आपको इन चार डॉट्स पर क्लिक करना होगा और उसके बाद आप कोई भी सवाल गूगल से पूछ कर उसका जवाब गूगल से प्राप्त कर सकते हो।

यह भी पढ़ें

गूगल वॉइस असिस्टेंट को कैसे चालू करें

आज के समय में जितने भी नए एंड्रॉयड स्मार्टफोन आ रहे है उनमें पहले से ही गूगल असिस्टेंट का फीचर दिया जा रहा है और आपको बस ऐसे एक्टिवेट करना पड़ता है। 2021 से पहले लगभग दो हजार 16-17 के समय में जितने भी स्मार्टफोन अभी लोगों के पास है उनमें आपको गूगल असिस्टेंट का एप्लीकेशन दिया जा रहा था और आप अपने मोबाइल फोन में गूगल असिस्टेंट का एप्लीकेशन ढूंढो और फिर उसे जाकर एक्टिवेट कर दें। फिर अपने आप गूगल असिस्टेंट आप के मोबाइल फोन में चालू हो जाएगा और आप इसका इस्तेमाल कर पाएंगे।

गूगल असिस्टेंट चालू हुआ या नहीं कैसे पता करें

दोस्तों कई सारे लोग गूगल असिस्टेंट को यूज करने के लिए उसे चालू तो कर लेते है परंतु उन्हें पता ही नहीं होता है कि आखिर गूगल असिस्टेंट चालू हुआ भी है या फिर नहीं। अगर गूगल असिस्टेंट को आपने एक्टिवेट किया है तो दोस्तों इसे चेक करने के लिए सबसे पहले आपको अपना फोन अनलॉक करना होगा। आपका फोन इंटरनेट से कनेक्ट है या फिर नहीं पहले यह कन्फर्म करें। 

इसके बाद आप अपने फोन के माइक पर ‘ओके गूगल’ का कमांड बोलें। अगर कमांड बोलने पर गूगल असिस्टेंट एक्टिव हो जाता है तो समझ लीजिए आपका गूगल असिस्टेंट आपने सफलतापूर्वक से एक्टिवेट कर लिया है। अगर वही ‘ओके गूगल’ का कमांड देने के बाद भी आपका गूगल असिस्टेंट कोई रिस्पांस नहीं करता है। तब ऐसे में आपको समझ लेना चाहिए कि अभी आपका गूगल असिस्टेंट एक्टिवेट नहीं हुआ है और इसे आप को एक्टिवेट करने के लिए दोबारा से उसी प्रोसेस को दोहराना होगा।

गूगल वॉइस असिस्टेंट से अपना नाम कैसे पता करें

अगर आप चाहते है कि गूगल असिस्टेंट आपका नाम आप को बताए तो इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नहीं है। बस नीचे बताए गए आपको कुछ आसान स्टेप को फॉलो करना होगा और आप कुछ ही सेकंड में गूगल असिस्टेंट से अपना नाम बुलवा पाएंगे।

स्टेप 1- अगर आपको गूगल असिस्टेंट के जरिए अपना नाम बुलवाना है तो आपको सबसे पहले अगर आपके फोन में गूगल असिस्टेंट नहीं है तो इसे डाउनलोड करना है अगर है तो इसे आप एक्टिवेट करना हैं।

स्टेप 2- अब आपको गूगल असिस्टेंट में अपना लॉगइन कर लेना है और लॉगइन आपको अपने गूगल जीमेल आईडी के माध्यम से ही करना हैं।

स्टेप 3- अब आप गूगल असिस्टेंट को ओके गूगल बोलकर कमांड दीजिए कि ‘गूगल मेरा नाम क्या है?’ फिर गूगल आपका नाम बताएगा और  इस प्रकार से आप अपना गूगल असिस्टेंट से नाम पता कर पाएंगे।

गूगल से अपना नाम कैसे बुलवाए बाकियों भाषाओं में

गूगल से अपना नाम बाकियों भाषाओं में भुलवाने के लिए आपको अपने मोबाइल के सेटिंग में जाना होगा। सेटिंग में जाने के बाद आपको लैंग्वेजेज पर क्लिक करना होगा और यही पर आपको अपनी भाषा रखनी है। अगर आपकी पारी भाषा Gujrati, Telugu, Bengali, Marathi, Kannada तो उसके लिए आपको गूगल से अपना नाम बुलवाने के लिए यह बोलना होगा।

1. Gujrati

મારું નામ શું છે

2. Telugu

నా పేరు ఏమిటి

3. Bengali

আমার নাম কি

4. Marathi

माझे नाव काय आहे

5. Kannada

ನನ್ನ ಹೆಸರು ಏನು

गूगल असिस्टेंट क्या-क्या काम कर सकता है

गूगल के सभी प्रोडक्ट में से सबसे एडवांस और सबसे आधुनिक टेक्नोलॉजी के रूप में गूगल के इंजीनियर ने गूगल असिस्टेंट को डिवेलप किया हुआ है। आपको गूगल असिस्टेंट लगभग हर एक एंड्रॉयड स्मार्टफोन में प्रीइंस्टॉल मिलेगा और इतना ही नहीं अगर आपके स्मार्टफोन में गूगल असिस्टेंट पहले से नहीं है तो आप इसे गूगल के प्ले स्टोर पर से भी डाउनलोड कर सकते है। अब चलिए आर्टिकल में आगे की ओर बढ़ते हैं और जानते हैं कि गूगल असिस्टेंट आप के लिए क्या-क्या काम कर सकता है? जिसकी जानकारी इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित रुप में विस्तार पूर्वक से बताई गई हैं। 

1. गूगल सर्च

गूगल सर्च के माध्यम से आप गूगल पर अपने आवश्यकता अनुसार किसी भी प्रकार की जानकारी को ढूंढ सकते है और जानकारी खुद सुन भी सकते हैं। इसके अंतर्गत आपको कोई टेक्स्ट रूप में जानकारी ढूंढने की आवश्यकता नहीं है सिर्फ ओके गूगल बोलना है और फिर जानकारी के बारे में बोल देना है और अपने आप ही गूगल आपके द्वारा दिए गए कमांड के अनुसार जानकारी दिखाएगा और सुनाएगा भी।

2. रिमाइंडर सेट

अगर आपका कोई काम है और आप उस काम को मिस नहीं करना चाहते है, तो इसके लिए आप गूगल पर रिमाइंडर सेट कर सकते है। बस आपको ओके गूगल बोलना है और उसके बाद पेट रिमाइंडर का कमांड देना है। फिर गूगल आपसे आपके रिमाइंडर का टाइमिंग पूछेगा और आपको किस समय रिमाइंडर सेट करना है उसका एग्जैक्ट टाइम बता देना है। फिर गूगल आप का रिमाइंडर सेट कर देगा और सही समय होने पर अपने आप रिमाइंडर एक्टिवेट हो जाएगा और आपको पता चल जाएगा।

3. अलार्म सेट

अगर आप अलार्म सेट करना चाहते है और चाहते है कि गूगल खुद आपको जगाए तो इसके लिए आपको ओके गूगल का कमांड देना है उसके बाद सेट अलार्म का एक और कमांड देना है। फिर उसके बाद गूगल असिस्टेंट आप से अलार्म सेट करने का समय पूछेगा और साथ ही में आई एम या पीएम इसकी भी जानकारी आपको देनी होगी। फिर आप का अलार्म गूगल असिस्टेंट अपने आप सेट कर देगा और फिर जब आपके द्वारा बताया हुआ समय हो जाएगा तब अपने आप ही गूगल असिस्टेंट के माध्यम से सेट किया गया अलार्म बजने लगेगा।

4. मैसेजिंग एंड कॉलिंग का काम

अगर आप किसी को कॉल करना चाहते है और इसमें आप गूगल असिस्टेंट की हेल्प लेना चाहते है तो इसके लिए आपको सबसे पहले ओके गूगल का कमांड देना है। अब गूगल असिस्टेंट एक्टिव हो जाएगा और फिर आपको कॉल बोलना है और आप जिसे भी कॉल करना है उसका नाम साथ में बोल देना है। अगर आपके कांटेक्ट डिटेल में आपके द्वारा बोला गया नाम और नंबर सेव होगा तो गूगल असिस्टेंट अपने आप ही उसे कॉल लगा देगा। इतना ही नहीं अगर आप किसी को मैसेज करना चाहते है या फिर उसे व्हाट्सएप पर टेक्स्ट भेजना चाहते है तो आपको ओके गूगल का कमांड देना है और फिर मैसेज का कमांड देते हुए कांटेक्ट नाम को बोलना है। ठीक उसी प्रकार से अगर आप किसी को व्हाट्सएप पर मैसेज करना चाहते है तो ऐसे में आपको ओके गूगल का कमांड देते हुए व्हाट्सएप मैसेज को बोलते हुए मैसेज बोलना है और उसके बाद व्हाट्सएप का कमांड देना है। फिर जिसको आप बोलेंगे उसे गूगल व्हाट्सएप पर मैसेज अपने आप टाइप करने की सुविधा को देतेहुए सेंड कर देगा।

5. कोई भी ऐप ओपन करने का काम

अगर आप कोई भी एप्लीकेशन गूगल असिस्टेंट के सहायता से ओपन करवाना चाहते है तो इसके लिए आपको सबसे पहले ओके गूगल का कमांड देना है। कमांड देने के बाद आपको एप्लीकेशन का नाम बोलना है और फिर अपने आप गूगल असिस्टेंट आप के मोबाइल फोन में मौजूद एप्लीकेशन को ओपन कर देगा।

6. फ़ोन को अनलॉक करने का काम

गूगल असिस्टेंट के द्वारा आप अपने फ़ोन को भी अनलॉक कर सकते हो। अनलॉक करने के लिए आपको फ़ोन के सेटिंग में जाना होगा और वहां पर security Lock का विकल्प शो हो रहा होगा। सरल शब्दों में बताऊँ तो जहाँ पर आप अपने फ़ोन को pattern या Pin रखते हो तो उसकी जगह पर एक और विकल्प गूगल वौइस् असिस्टेंट को इनस्टॉल करने के बाद शो हो जायेगा। थोड़ी बहुत सेटिंग करने पर आप अपना फ़ोन अपने वौइस् से भी अनलॉक कर सकते हैं।

7. किसी को भी कॉल कर सकता है

अब तो आप गूगल असिस्टेंट के माध्यम से किसी को भी कॉल कर सकते है। इस फीचर को इनेबल करने के लिए आपको कुछ कमांड वौइस् असिस्टेंट को बताने होंगे जैसे की:

  • Hey Google
  • Call Abhishek – Abhishek की जगह आप अपने फ्रेंड या जिस नाम से आपके फ़ोन में नंबर सेव होगा वही आपको बोलना पड़ेगा तभी गूगल उसको कॉल लगा सकता हैं।

गूगल वॉइस असिस्टेंट ऐप के फायदे

गूगल असिस्टेंट के बहुत सारे फायदे है और उनमें से कुछ इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित हैं।

  • सबसे पहले तो गूगल असिस्टेंट का फायदा यह है कि आप अपने सभी प्रकार के मोबाइल फोन के काम को गूगल असिस्टेंट के सहायता से बिल्कुल फ्री में कर सकते हैं।
  •  गूगल असिस्टेंट आप के कमांड पर आपके स्क्रीन पर जानकारी दिखाता है और इतना ही नहीं उसको दिया गया टॉस कभी गूगल असिस्टेंट बिल्कुल सटीक तरीके से पूरा करता है।
  •  गूगल असिस्टेंट की सहायता से आधा से ज्यादा स्मार्ट फोन आप बिना टच किए कंट्रोल कर सकते हैं।
  •  गूगल असिस्टेंट एक एआई टेक्नोलॉजी पर काम करता है अर्थात इसके द्वारा दिखाई जा रही सभी जानकारियां बिल्कुल सटीक और सही होती हैं।
  •  जिन लोगों को मोबाइल फोन चलाने नहीं आता उनके लिए गूगल असिस्टेंट एक सबसे अच्छा विकल्प हैं।
  • आंखों से ठीक तरीके से ना देखने वाले या फिर आंख से पूरे तरीके से ना देखने वाले व्यक्तियों को भी गूगल असिस्टेंट अपनी सहायता प्रदान करता है जो अपने आप में बहुत ही अच्छा और हेल्पफुल हैं।
  •  गूगल असिस्टेंट बिल्कुल फ्री में अपनी सुविधाएं प्रदान करता हैं।
  •  गूगल असिस्टेंट की सुविधा लगभग हर एक एंड्रॉयड फोन में प्रदान की जाती हैं।

गूगल वॉइस असिस्टेंट ऐप के नुकसान

अगर गूगल असिस्टेंट के नुकसान के बारे में बात करें तो दोस्तों हम आपको बता दें कि गूगल अच्छे जिसमें का कोई भी नुकसान नहीं है बल्कि इसका सिर्फ फायदा ही फायदा है। जिन लोगों को गूगल असिस्टेंट समझ नहीं आता या फिर जानबूझकर इसे समझना नहीं चाहते उन लोगों के लिए बस सिर्फ इसका नुकसान है और बाकी सब के लिए यह एक वरदान हैं।

टॉप २० प्रसिद्ध भारतीय व्यक्तित्व के नाम

अगर आप भारतीये पोपुलर पर्सनालिटी के नाम जानना चाहते है जैसे की टॉप ५, टॉप १०, टॉप २० तो अगर आप ऐसा गूगल को बतावोगे तो आपको गूगल इस प्रकार से परिणाम दिखायेगा।

Personalities NamePersonalities NickName
महात्मा गांधी राष्ट्रपिता बापू, महात्मा
सरदार वल्लभभाई पटेल भारत का लौह पुरुष
बी.आर अम्बेडकर बाबा साहेब
मदर टेरेसा संत ऑफ़ द गटरस
सुभाष चंद्र बोसनेताजी
सरोजिनी नायडूभारत की कोकिला
भगत सिंह शाहिद-ए-आजम
बाल गंगाधर तिलक लोकमान्य तिलक
रविंद्रनाथ टैगोर गुरुदेव, कविगुरु
स्वामी विवेकानंद स्वामी
रानी लक्ष्मी बाई मनु
लाला लाजपत राय पंजाब केसरी
जवाहर लाल नेहरू चाचा, पंडित जी
खुदीराम बोस शहीद खुदीराम
राजा राम मोहन राय भारत पुनर्जागरण का मॉर्निंग स्टार
महाराणा प्रताप मेवारी राणा
चन्द्र शेखर आज़ाद आजाद
ईश्वर चंद्र विद्यासागर दया का सागर
अरुणा आसफ अली ग्रैंड ओल्ड लेडी
लाल बहादुर शास्त्री शांति का आदमी

गूगल वॉइस असिस्टेंट के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

यहाँ पर मैंने ऐसे नव सवालों के जवाब दिए है जो की अक्सर लोग गूगल वॉइस असिस्टेंट के बारे में पूछते रहते हैं।

Q. मेरा नाम क्या है बताइए?

आपने गूगल असिस्टेंट को या फिर आपके गूगल अकाउंट में अपना जो भी नाम लिखा होगा वही गूगल असिस्टेंट आपको आपका नाम पूछने पर जवाब देगा।

Q. गूगल तुम्हारा नाम क्या हैं?

अगर आप गूगल से उसका नाम पूछेंगे तो वह अपना नाम गूगल असिस्टेंट ही बताएगा क्योंकि इसका नाम यही रखा गया हैं।

Q. गूगल मेरे पापा का नाम क्या हैं?

अगर आपने गूगल असिस्टेंट को अपने पापा का नाम बता रखा है तब आपको इस प्रश्न का उत्तर गूगल असिस्टेंट से मिलेगा आपने जो भी अपने पापा का नाम बताया होगा गूगल असिस्टेंट आपको वही नाम रिप्लाई के रूप में बताएगा।

Q. गूगल मेरे भाई का नाम क्या हैं?

जिस प्रकार से आप ने अपने पापा का नाम गूगल असिस्टेंट को बता रखा होगा ठीक उसी प्रकार से आपको अपने भाई का नाम भी गूगल असिस्टेंट को बताना होगा। उसके बाद इस प्रश्न का उत्तर गूगल असिस्टेंट आपको देगा। अगर आपने अपने भाई का नाम नहीं बताया होगा तो गूगल असिस्टेंट आपको इस प्रश्न का उत्तर नहीं देगा प्रोग्राम

Q. गूगल मेरे गर्लफ्रेंड का नाम क्या हैं?

अगर आपने गूगल वॉइस असिस्टेंट को अपने गर्लफ्रेंड का नाम बता रखा होगा तो गूगल असिस्टेंट आपको इस प्रश्न का उत्तर आपने जो भी अपनी गर्लफ्रेंड का नाम बताया होगा उसी आधार पर देगा। अगर आपने अपनी गर्लफ्रेंड का नाम नहीं बताया तो गूगल भी उसका कोई उत्तर नहीं दे सकता।

Q. गूगल मेरे दोस्त का नाम क्या हैं?

आपको गूगल असिस्टेंट में जाकर अपने सभी दोस्तों का नाम लिखना है और उसे सेव कर देना है। जब भी आप गूगल असिस्टेंट से इस प्रश्न को पूछेंगे तो आपको इसका जवाब गूगल असिस्टेंट प्रदान कर देगा।

Q. गूगल मेरे होने वाले पत्नी का नाम क्या हैं?

बड़े से बड़े ज्ञाता आपके होने वाले पत्नी का नाम नहीं बता सकते है तो गूगल असिस्टेंट भला कैसे बता पाएगा। अगर आपको अपने होने वाले पत्नी का नाम पता है तब आप जिस प्रकार से अपने दोस्त और अपने पापा का नाम गूगल असिस्टेंट में सेव करके रखे है ठीक उसी प्रकार से आपको  अपने होने वाले पति का नाम भी सेव करना होगा और उसके बाद जब भी आप इस प्रश्न का उत्तर गूगल से जानना चाहेंगे तब आपने जो भी नाम सेव किया होगा उसका उत्तर इसके प्रतिक्रिया के रूप में गूगल असिस्टेंट आपको बताएगा।

Q. गूगल आप कैसे हो?

अगर आप गूगल असिस्टेंट से उसका हाल-चाल पूछेंगे तो वह अपना हाल-चाल बिल्कुल ठीक है करके बताएगा और आपसे भी वह आपका हाल-चाल पूछेगा।

Q. गूगल क्या तुम हंस सकती हो

अगर आप गूगल असिस्टेंट से पूछते है कि क्या तुम हंस सकती हो? तो गूगल असिस्टेंट अपनी इमोजी वाली हंसी आपको सुनाएगी और इसके बदले में भी आपसे कुछ प्रश्न करेगी।

निष्कर्ष

अगर आपको Google Mera Naam Kya Hai लेख हेल्पफुल रहा होगा तो फिर इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि वह भी गूगल मेरा नाम क्या है बोल कर गूगल से पूछ सकता है। अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हो ताकि मैं आपके सवाल का जवाब दे सको।  

Junaid Bashir

Hi friends!! मेरा नाम Junaid Bashir है और मैं इस ब्लॉग का मालिक हूँ। इसके साथ-साथ मैंने इस ब्लॉग इसलिए बनाया है। क्योंकि मुझे लोगों की मदद करना बहुत ही अच्छा लगता है और अगर आप मेरे बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो फिर उसके लिए आप इस ब्लॉग का About Us पेज पढ़ सकते हैं।

This Post Has 3 Comments

  1. Filmr

    Very nice article Junaid ji

Leave a Reply