Google से पैसे कैसे कमाए जानिए 5 तरीके

वर्तमान समय में छोटे-छोटे बच्चे भी जानते है कि, गूगल एक बहुत ही बड़ी कंपनी हैं. लेकिन हर किसी को ये नहीं पता होता है कि, वह इसी कंपनी के द्वारा घर बैठे पैसे भी कमा सकते हैं. वो कैसे?

गूगल से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक स्मार्टफोन और उस स्मार्टफोन में इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए. अगर आपके पास ये दो चीजे पहले से ही मौजूद हैं. तो फिर आप मेरे दिए हुए तरीकों को जरूर फॉलो करें. क्योंकि तभी आप गूगल से पैसे कमा पाएंगे.

लेकिन गूगल से पैसे कमाने से पहले आपको थोड़ी सी जानकारी गूगल के बारे में होना बहुत ही जरूर हैं. यानी कि, आपको पहले पता होना चाहिए कि, गूगल क्या हैं और गूगल को किस ने बनाया हैं?

Google क्या हैं

गूगल एक ऐसा search engine हैं. जहाँ पर हम अपने सवाल का जवाब बड़ी ही आसानी के साथ कुछ ही seconds में प्राप्त कर सकते हैं.

Search Engine के साथ-साथ गूगल के बहुत ही सारे Products हैं. जैसे कि, Android, Gmail, Play Store, YouTube, Google Drive आदि.

Google फुल फॉर्म इन हिंदी

गूगल का फुल फॉर्म “Global Organization of Oriented Group Language of Earth” हैं.

Google को किस ने बनाया हैं

गूगल को 1995 में, दो Phd छात्रों Larry Page और Sergey Brin के द्वारा बनाया गया. ये दोनों एक ही university StanFord में पढ़ाई कर रहे थे.

Larry Page और Sergey Brin ऐसा search Engine बनाना चाहते थे. जिस में ये अच्छी-अच्छी websites को अपने अनुसार उस search engine में दिखाना चाहते थे. ताकि इससे लोगों को फायदा मिल सखे कुछ भी ढूँढने के लिए.

Google से पैसे कैसे कमाए

हम में से बहुत सारे लोग जानना चाहते है कि, Google Se Paise Kaise kamaye? तो इसके लिए आपको इस लेख को पूरा पढ़ना होगा.

क्योंकि मैंने इस लेख में ऐसे 5 तरीकों के बारे में बताया हैं. जिन के द्वारा आप गूगल से ही पैसा कमा पाएंगे. चलिए जानते है उन 5 तरीकों के बारे में.

1. गूगल Play Store के द्वारा पैसे कमाए

गूगल Play Store के द्वारा पैसे कमाए

अगर आप किसी भी एंड्रॉयड मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं. तो फिर आपके उस मोबाइल में जरूर प्ले स्टोर की Application होगी.

ये हमारे एंड्रॉयड मोबाइल में इस लिए होता हैं. क्योंकि हम इसी के द्वारा अपने मन पसंद apps को डाउनलोड करते हैं.

लेकिन जो भी हम apps प्ले स्टोर से डाउनलोड करते हैं. वह सभी apps गूगल के नहीं होते हैं. बल्कि उन Apps को आप और मेरे जैसे लोग बना कर प्ले स्टोर पर upload करके पैसे कमाते हैं.

मेरे ख्याल से आपको अब पता चल ही गया होगा कि, कैसे आप प्ले स्टोर के माध्यम से पैसे कमा पाएंगे. लेकिन जितना ये सुनने में आसान लगता हैं. उतना ही ज्यादा मुश्किल है प्ले स्टोर से पैसे कमाना.

क्योंकि प्ले स्टोर पर पैसे कमाने के लिए आपके पास ये चार चीजे होने चाहिए:

  • Unique Idea
  • Android Developer
  • Publish Your App in Play Store
  • Promote Your App

Unique Idea: जब बात आती है प्ले स्टोर से पैसे कमाने की, तो उसके लिए हमें एक एंड्रॉयड App बनाना पड़ता हैं. लेकिन एंड्रॉयड App को बनाने से पहले हमारे पास एक unique Idea होना चाहिए.

यानी कि, अगर आप खुद का एंड्रॉयड App बनाना चाहते हैं. तो उसके लिए आपके पास ऐसा Unique content होना चाहिए. जो कि users को बहुत ही अच्छा और हेल्पफुल लगे.

अगर आपके पास ऐसा कोई unique Idea हैं. तो फिर आप उस idea को convert कर सकते हो एंड्रॉयड App में.

Android Developer: जो भी आपके पास unique idea होगा. उस idea को convert करने के लिए आपको किसी अच्छे developer से संपर्क करना होगा.

अगर आप खुद एंड्रॉयड developer हैं. तो फिर आप बड़ी ही आसानी के साथ अपने एंड्रॉयड App को बना सकते हैं.

लेकिन अगर आपको एंड्रॉयड App बनाना नहीं आता हैं. तो फिर आप जरूर किसी एंड्रॉयड developer से संपर्क करके अपनी app बनवा सकते हैं.

Publish Your App in Play Store: जब आप अपनी app बनाओगे. उसके बाद आपको वह App प्ले स्टोर पर पब्लिश करनी होगी.

लेकिन प्ले स्टोर पर किसी भी App को पब्लिश करने के लिए $25 देने होते हैं. इस $25 में आपको Google Play Console को खरीदना पड़ता हैं. तभी आप अपने App को प्ले स्टोर पर पब्लिश कर सकते हैं.

महत्वपूर्ण लेख: Google Play Console को खरीदने के लिए आपको One Time $25 देने होते हैं. उसके बाद आप Unlimited Apps प्ले स्टोर पर पब्लिश कर सकते हैं.

Promote your App: जब आपका App प्ले स्टोर पर पब्लिश हो जाएगा. उसके बाद बात आती है कि, कैसे उस App के downloads हो जायेंगे?

उसके लिए आपको विज्ञापन चलाना होगा.

जब आप अपने App का विज्ञापन चलाएंगे. उसके बाद ही उस App के downloads शुरू हो जाएंगे.

इस बात को आप जरूर याद रखना.

जितने ज्यादा आपके App में downloads हो जायेंगे. उतने ही ज्यादा आप अपने App से पैसे कमा पाएंगे.

2. Admob को इस्तेमाल करके पैसे कमाए

Admob को इस्तेमाल करके पैसे कमाए

अगर बात आती है गूगल से पैसे कमाने की, तो उस में Admob का नाम नहीं आये तो ये हो ही नहीं सकता. क्योंकि Admob की ही वजह से हम किसी भी एंड्रॉयड App को monetize कर सकते है पैसे कमाने के लिए.

अगर आप भी Admob के द्वारा पैसे कमाना चाहते हैं. तो उसके लिए आपके पास एक एंड्रॉयड App होना बहुत ही जरूरी हैं. जब आपके पास अपना एंड्रॉयड App होगा, तभी आप उस के द्वारा पैसे कमा सकते हैं.

Admob से पैसे कमाने के लिए आपको Admob.com पर जानना होगा. जितने भी मैं आपको पॉइंट्स बताऊंगा. अगर आप इन पॉइंट्स को फॉलो करते हैं. तो फिर आप बड़ी ही आसानी के साथ अपने App को monetise कर पाएंगे.

  • सबसे पहले आपको Admob की official वेबसाइट पर जानना होगा.
  • Admob की Offical वेबसाइट पर जाने के बाद आपको अपने email Id से signup करना होगा.
  • Signup करते समय आपको अपना विस्तार सही से बरना होगा.
  • जब आप अपना Admob का account बनायेंगे. उसके बाद आपको अपने App के लिए add units बनाने होंगे.
  • जो आप add units बनायेंगे, उन add units के codes आपको अपने App में add करने होंगे.

जब आप इन पॉइंट्स को फॉलो करेंगे. उसके बाद आपकी App में Ads दिखना शुरू हो जायेंगे. जिस के माध्यम से आप पैसे कमा पाएंगे.

3. गूगल Task Mate के द्वारा पैसे कमाए

गूगल Task Mate के द्वारा पैसे कमाए

अगर आपको छोटे-छोटे surveys करना पसंद हैं. तो फिर आप गूगल Task Mate को जरूर डाउनलोड करें. क्योंकि इस App में आपको छोटे-छोटे surveys को पूरा करना होता हैं.

जब आप किसी भी survey को पूरा करते हैं. उसके बदले में आपको गूगल पैसे देता हैं.

यानी कि, आपको task mate App पर ऐसे सवाल आयेंगे. जब आप उन को सही से करते हैं. तो उसके बाद ही आपको गूगल पैसे देता हैं.

मैं आपको एक उदाहरण देता हूँ.

उदाहरण के लिए: इस App पर आपको ऐसा survey आया. जिस को करने के लिए आपको किसी दुकान का फोटो उठाना होगा. और फिर आपको वो फोटो इस App पर upload करना होगा.

अगर आप इस survey को पूरा करते हैं. तो तभी आपको पैसे मिल जायेंगे. और ऐसे ही surveys इस App पर आयेंगे.

अब आपके मन के एक सवाल जरूर आया होगा. मैं कैसे किसी और शहर में जा कर उस दूकान का फोटो उठाऊंगा?

इस सवाल का जवाब बहुत ही आसान हैं. जहाँ पर आप रहते है, आपको वाही पर किसी दुकान का फोटो उठा कर इस App पर upload करना होगा. इस सारे प्रक्रिया को करने के बाद ही आपको पैसे मिल जायेंगे.

आप के मन में एक और सवाल जरूर आया होगा. कैसे वो दूकानदार मुझे अपने दुकान का फोटो उठाने देगा?

तो इसका भी मेरे पास आसान सा जवाब हैं. जो फोटो आप उस दूकान का उठावोगे. वह फोटो  आपको गूगल maps के लिए उठाना होता हैं.

आप उस दुकानदार से कह सकते हो कि, ये मुझे गूगल maps पर upload करना हैं. ताकि आपके दूकान को ज्यादा से ज्यादा लोग जान पाए.

मेरे ख्याल से अब आपको सारा कुछ समझ आया होगा कि, कैसे आप गूगल Task Mate को इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं.

महत्वपूर्ण लेख: इस App को आप डाउनलोड कर सकते हैं. लेकिन अभी ये भारत में testing mode पर हैं. अगर आप कुछ दिन बाद इसको चेक करते हैं. तो फिर आप इसको बड़ी ही आसानी के साथ चला कर पैसे कमा सकते हैं.

4. गूगल Opinion Rewards से पैसे कमाए

गूगल Opinion Rewards से पैसे कमाए

Task Mate की तरह गूगल Opinion Rewards भी गूगल का ही Product हैं. लेकिन इस App पर आप तभी surveys कर सकते हैं. जब आप इसके पहले survey को पूरा कर सकते हैं.

यानी कि, जब आप इसको प्ले स्टोर से डाउनलोड करेंगे. उसके बाद आपको अपने Gmail Id से इस App पर signup करना होगा.

signup के तुरंत बाद ही आपको एक survey मिल जायेगा. अगर आप उस survey को अच्छे से और सही-सही जवाब देते हैं. तो फिर आपको गूगल Opinion की तरफ से surveys मिल जायेंगे.

अगर मैं आपको आसान भाषा में कहो तो फिर गूगल opinion rewards का पहला survey Mock test जैसे होता हैं. जब आप इस test को पूरा करते हैं. उसके बाद ही आपको गूगल की तरफ से surveys मिल जायेंगे.

जब आपको वो surveys मिल जायेंगे. तो किसी किसी surveys को गूगल पैसे नहीं देता हैं.

लेकिन जब आप किसी भी survey को शुरू करेंगे. उस survey के शुरुआत में ही लिखा होगा कि, इस survey को कितना पैसा मिल जायेगा. और ये भी लिखा होगा कि, इस survey को करने के लिए आपको कोई भी पैसा नहीं मिल जायेगा.

अगर आपको लगता है कि, इन surveys को में पूरा करके पैसे कमा सकता हूँ. तो फिर मेरे ख्याल से ये घर बैठे पैसे कमाने का बहुत ही आसान तरीका हैं.

5. गूगल AdWords को इस्तेमाल करके पैसे कमाए

गूगल AdWords को इस्तेमाल करके पैसे कमाए

गूगल Adwords भी गूगल का ही Product हैं. लेकिन यहाँ पर आप इसके द्वारा पैसे नहीं कमा सकते हैं. बल्कि आपको ही Adwords को पैसे देने होंगे.

मुझे पता है कि, आपके मन में एक सवाल जरूर आया होगा. मैं क्यों पैसे दूंगा Adwords को? आपने तो heading में लिखा है गूगल Adwords से पैसे कमाए वो कैसे?

बेशक मैंने heading में लिखा है कि, आप गूगल adwords से पैसे कमा सकते हो. लेकिन Adwords से पैसे कमाने के लिए आपको थोड़ा सा invest करना होगा. तभी आप गूगल adwords से पैसे कमा सकते हो.

अगर आप adwords पर invest करने के लिए तयार हैं. तो फिर बात आती है कि, कैसे आप adwords के द्वारा पैसे कमा सकते हो?

चलिए मैं आपको एक उदाहरण देता हूँ.

उदाहरण के लिए: आपने खुद की eBook बनायीं हैऔर आप उस eBook को बेचना चाहते हैं. लेकिन तभी आप उस ebook को बेच सकते है. जब आपके पास audience होगी.

अगर किसी के पास audience नहीं हैं. तो फिर वह adwords का इस्तेमाल कर सकते है अपनी ebook को promote करने के लिए.

गर मैं आपको आसान भाषा में कहूँ, आप पैसे दे कर अपने Targeted audience को खरीदते हैं.

मेरे खयाल से अब आपको समझ आगया होगा कि, कैसे आप adwords का इस्तेमाल करके बहुत ही सारा पैसा कमा सकते हैं.

महत्वपूर्ण लेख: अगर कभी भी आप Adwords का इस्तेमाल करते हैं. तो फिर आपको एक Rs.2000 का Promotional code भी गूगल Adwords की तरफ से मिल जायेगा.

लेकिन वो promotion code तभी आप इस्तेमाल कर पाएंगे. जब आप अपने adwords में Rs. 2000 खर्च करेंगे.

Conclusion

अगर आपको Google Se Paise Kaise Kamaye लेख हेल्पफुल रहा हैं. तो फिर आप इस लेख को जरूर अपने दोस्तों के साथ शेयर करना. ताकि वो भी गूगल से पैसे कमा सखे.

अगर आपको इस लेख से सम्बंधित कोई भी जानकारी लेनी हैं. तो फिर उसके लिए आप नीचे कमेंट box का इस्तेमाल कर सकते हो. मैं आपके कमेंट का जरूर जवाब दे दूंगा.

Junaid Bashir

Hi friends!! मेरा नाम Junaid Bashir हैं. और मैं इस ब्लॉग का मालिक हूँ. इसके साथ-साथ मैंने इस ब्लॉग इसलिए बनाया हैं. क्योंकि मुझे लोगों की मदद करना बहुत ही अच्छा लगता हैं. और अगर आप मेरे बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो फिर उसके लिए आप इस ब्लॉग का About Us पेज पढ़ सकते हैं.

Leave a Reply