गूगल से पैसे कैसे कमाए जानिए 9 तरीके

वर्तमान समय में छोटे-छोटे बच्चे भी जानते है कि, गूगल एक बहुत ही बड़ी कंपनी है। लेकिन हर किसी को ये नहीं पता होता है की वह इसी कंपनी के द्वारा घर बैठे पैसे भी कमा सकते हैं। अगर आप भी जानना चाहते है उन 9 तरीकों के बारे में तो फिर आप इस लेख को पूरा पढ़े। क्योंकि मैं आपको इस लेख में Google Se Paise Kaise Kamaye के बारे में विस्तार से बताने वाला हूँ।

गूगल से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक स्मार्टफोन और उस स्मार्टफोन में इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए। अगर आपके पास ये दो चीजे पहले से ही मौजूद है तो फिर आप मेरे दिए हुए तरीकों को जरूर फॉलो करें। क्योंकि तभी आप गूगल से पैसे कमा पाएंगे।

लेकिन गूगल से पैसे कमाने से पहले आपको थोड़ी सी जानकारी गूगल के बारे में होना बहुत ही जरूर हैं। यानी कि, आपको पहले पता होना चाहिए कि गूगल क्या हैं और गूगल को किस ने बनाया हैं?

गूगल क्या हैं

गूगल एक ऐसा search engine है और जहाँ पर हम अपने सवाल का जवाब बड़ी ही आसानी के साथ कुछ ही seconds में प्राप्त कर सकते हैं। Search Engine के साथ-साथ गूगल के बहुत ही सारे Products हैं। जैसे कि, Android, Gmail, Play Store, YouTube, Google Drive आदि।

गूगल फुल फॉर्म इन हिंदी

गूगल का फुल फॉर्म “Global Organization of Oriented Group Language of Earth” हैं।

गूगल को किस ने बनाया हैं

गूगल को 1995 में, दो Phd छात्रों Larry Page और Sergey Brin के द्वारा बनाया गया और ये दोनों एक ही university StanFord में पढ़ाई कर रहे थे।

Larry Page और Sergey Brin ऐसा search Engine बनाना चाहते थे जिस में ये अच्छी-अच्छी websites को अपने अनुसार उस search engine में दिखाना चाहते थे। ताकि इससे लोगों को फायदा मिल सके कुछ भी ढूँढने के लिए।

गूगल से पैसे कैसे कमाए

हम में से बहुत सारे लोग जानना चाहते है Google Se Paise Kaise kamaye तो इसके लिए आपको इस लेख को पूरा पढ़ना होगा। क्योंकि मैंने इस लेख में ऐसे 9 तरीकों के बारे में बताया है। जिन के द्वारा आप गूगल से ही पैसा कमा पाएंगे। चलिए जानते है उन 9 तरीकों के बारे में।

1. Blogger.com के द्वारा पैसे कमाए

ब्लॉगिंग

गूगल से पैसे कमाने की जब बात आती है तो सबसे पहले Blogger का नाम लिया जाता हैं। क्योंकि Blogger की मदद से हम एक ब्लॉग बनाकर लोगों की मदद कर सकते हैं। यानी कि, आप Wiki Catch की ही तरह एक वेबसाइट बनाकर उस में आर्टिकल्स दाल कर मरी तरह पैसे कमा सकते हैं।

लेकिन इस सारे प्रक्रिया को करने के लिए आपको Email Id और Domain की जरूरत पड़ जाएगी। मेरे ख़याल से आज के समय में हर किसी के पास Email Id तो होती ही है। लेकिन अब बात आती है कि Domain क्या होता है और इसको आप कहाँ से खरीद कर अपनी ब्लॉगिंग की journey को शुरू कर सकते हैं?

Domain एक unique name होता है जिसके मध्यम से हम किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग की पहचान कर सकते हैं। अगर मैं आपको आसान भाषा में कहूं तो अगर कोई भी व्यक्ति एक xyz.com domain खरीदता है तो दुनिया मई और कोई व्यक्ति इस domain को नहीं खरीद सकता हैं।

लेकिन हर किसी domain का expiry date होता है और अगर किसी भी domain का मालिक अपने domain को Renew करवाता है तो वह उसी का फिर से हो जाता है। मैं आपको बता दूं किसी भी domain को खरीद ने के लिए हमें एक साल का Rs. 400 – 850 तक देना होता हैं।

लेकिन जब इसी domain को एक साल बाद Renew करवाना पड़ता है तो फिर तब हमें दूसरे साल के लिए 800 – 1000 तक देना होता हैं।

Domain के बारे में तो आपको पता चल ही गया होगा। लेकिन अब बात आती है कि आप कैसे Domain को खरीद सकते हैं? तो इसके लिए आप GoDaddy, Bigrock या Namecheap पर जा कर अपना domain बुक कर सकते हैं।

जब आप अपना domain खरीद देंगे तो फिर आपको वह domain अपने Blogger से connect करना होगा। Blogger के साथ अपने domain को connect करने के लिए आपको सबसे पहले Blogger.com पर account बनाना होगा। Account बनाने के लिए आपको अपने Gmail Id का इस्तेमाल करना होगा।

जब आप अपना account बनायेंगे तो फिर आपको एक डैशबोर्ड देखने को मिल जायेगा। डैशबोर्ड के बाईं तरफ में आपको Setting के विकल्प पर क्लिक करना होगा, उसके बाद आपको Custom Domain पर क्लिक करके वह Domain Add करना होगा।

Blogger Custom Domain

इस सारे प्रक्रिया को करने के बाद आपको मेरी ही तरह आर्टिकल्स लिखने होंगे। लेकिन एक बात का आप जरूर ध्यान रखना जब आप आर्टिकल्स लिखें तो तब आप किसी और के आर्टिकल्स को copy paste कभी नहीं करना। वरना आपके आर्टिकल्स गूगल में कभी Index  ही नहीं हो जायेंगे जिसकी वजह से आपके आर्टिकल्स की ranking भी नहीं हो जाएगी।

इसलिए अपने आर्टिकल्स को copy paste के बगैर लिखना। यानी कि, आपको खुद से आर्टिकल्स लिखने होंगे ताकि जब वह गूगल में rank हो जाये तो आपको पैसे मिल जाये। लेकिन बात आती है कि आपको कोण और कहाँ से पैसे आयेंगे?

अपने ब्लॉग से आप बहुत सारे तरीकों के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं। लेकिन मैं आपको यहाँ पर केवल ऐसे दो तरीकों के बारे में बताने वाला हूँ जिसके माध्यम से आप बहुत ही सारे पैसे  कमा सकते हैं।

ऐडसेंस: ये एक गूगल की ऐसी Service है जिसको आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग में लगा कर पैसे कमा सकते हैं। यानी कि, जब आप ऐडसेंस को अपने ब्लॉग के साथ connect करेंगे तो फिर आपके ब्लॉग में मरी तरह Ads दिखना शुरू हो जायेंगे। जब कोई भी व्यक्ति आपके Ads पर क्लिक करेगा तो आपको मिल जायेंगे पैसे।

एफिलिएट मार्केटिंग: अगर आप अपने ब्लॉग में Reviews लिखेंगे तो फिर आप एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा पैसे कमा सकते हैं। एफिलिएट मार्केटिंग में आपको दूसरों के products को बेच कर अपना commission कमाना होता हैं। इसको करने के लिए आप Amazon या Flipkart के Affiliate Program में join हो सकते हैं।

2. YouTube के द्वारा पैसे कमाए

यूट्यूब

अगर आपके पास स्मार्टफोन है तो फिर आप जरूर यूट्यूब का इस्तेमाल videos को देखने के लिए करते होंगे। अगर ये बात सोच है तो फिर आप खुद के videos बना कर पैसे कमा सकते हैं। इस सभी प्रक्रिया को करने के लिए आपके पास Email Id, Camera और एक अच्छी Mic चाहिए होगी।

इन सभी चीजों के अलावा आपके पास एक ऐसा एक इंटरनेट कनेक्शन भी होना चाहिए तभी आप अपना यूट्यूब चैनल बना सकते हैं। यूट्यूब का चैनल बनाने के लिए आप यूट्यूब चैनल कैसे बनाये लेख पढ़ सकते हैं।

उस लेख से तो आप अपना यूट्यूब चैनल बना सकते हो। लेकिन मेरे ख़याल से आप सोच रहे होंगे कि मैं किस पर videos बनाऊंगा? तो इसके लिए आपको खुद फैसला करना होगा कि मैं लोगों को क्या value दे सकता हूँ। यानी कि, आपको सबसे पहले ये फैसला करना होगा कि मैं किस में अच्छा हूँ तो आप उसी से संबंधित videos बना सकते हैं।

जब आप अपने यूट्यूब पर बहुत सारे videos पब्लिश करेंगे तो फिर बात आती है कि कैसे आप अपने videos के मध्यम से पैसे कमा पाएंगे?

अपने videos से पैसे कमाने के लिए आप AdSense का इस्तेमाल कर सकते है। इसके साथ-साथ आप Affiliate Marketing, Sponsorship के माध्यम से भी बहुत ही सारे पैसे कमा सकते हैं।

3. AdSense को इस्तेमाल करके पैसे कमाए

गूगल ऐडसेंस

अगर आपको याद होगा तो मैंने आपको दो बार कहाँ कि आप अपने Website/Blog और यूट्यूब में ऐडसेंस का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं। इसलिए मैं आपको ऐडसेंस के बारे में भी विस्तार से बता देता हूँ ताकि जब आप इसका इस्तेमाल करेंगे तो फिर आपको कोई भी दिक्कत न आये apply या approval लेने में।

ऐडसेंस एक गूगल का product या हम इसको service भी कह सकते है। लेकिन क्या आपको पता है ऐडसेंस किन लोगों के लिए बनाया गया है? तो मैं आपको इसका जवाब ऐसे देता हूँ कि ये केवल Publishers के लिए बनाया गया हैं। यानी कि, अगर आपके पास कोई website/blog या यूट्यूब का चैनल है तो फिर आप इस Product या service का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं।

इस Product को इस्तेमाल करने के लिए आपकी website/Blog या यूट्यूब चैनल ऐडसेंस के Requirements को पूरा करता हो। तो तभी आपको इसका Approval मिल सकता हैं। इसलिए जब भी आप AdSense के लिए Apply करेंगे तो तब आप अपने website/Blog या यूट्यूब के Requirements को चेक करके ही Apply करना ताकि आपको जल्दी से जल्दी Approval मिल जाये।

4. गूगल Play Store के द्वारा पैसे कमाए

गूगल Play Store के द्वारा पैसे कमाए

अगर आप किसी भी एंड्रॉयड मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं। तो फिर आपके उस मोबाइल में जरूर प्ले स्टोर की Application होगी। ये हमारे एंड्रॉयड मोबाइल में इस लिए होता है क्योंकि हम इसी के द्वारा अपने मन पसंद apps को डाउनलोड करते हैं।

लेकिन जो भी हम apps प्ले स्टोर से डाउनलोड करते हैं। वह सभी apps गूगल के नहीं होते हैं। बल्कि उन Apps को आप और मेरे जैसे लोग बना कर प्ले स्टोर पर अपलोड करके पैसे कमाते हैं।

मेरे ख्याल से आपको अब पता चल ही गया होगा कि, कैसे आप प्ले स्टोर के माध्यम से पैसे कमा पाएंगे। लेकिन जितना ये सुनने में आसान लगता हैं। उतना ही ज्यादा मुश्किल है प्ले स्टोर से पैसे कमाना।

क्योंकि प्ले स्टोर पर पैसे कमाने के लिए आपके पास ये चार चीजे होने चाहिए:

  • Unique Idea
  • Android Developer
  • Publish Your App in Play Store
  • Promote Your App

Unique Idea: जब बात आती है प्ले स्टोर से पैसे कमाने की, तो उसके लिए हमें एक एंड्रॉयड App बनाना पड़ता हैं। लेकिन एंड्रॉयड App को बनाने से पहले हमारे पास एक unique Idea होना चाहिए।

यानी कि, अगर आप खुद का एंड्रॉयड App बनाना चाहते हैं। तो उसके लिए आपके पास ऐसा Unique content होना चाहिए। जो कि users को बहुत ही अच्छा और हेल्पफुल लगे। अगर आपके पास ऐसा कोई unique Idea है तो फिर आप उस idea को convert कर सकते हो एंड्रॉयड App में।

Android Developer: जो भी आपके पास unique idea होगा तो आप उस idea को convert करने के लिए आपको किसी अच्छे developer से संपर्क करना होगा। अगर आप खुद एंड्रॉयड developer है तो फिर आप बड़ी ही आसानी के साथ अपने एंड्रॉयड App को बना सकते हैं।

लेकिन अगर आपको एंड्रॉयड App बनाना नहीं आता है तो फिर आप जरूर किसी एंड्रॉयड developer से संपर्क करके अपनी app बनवा सकते हैं।

Publish Your App in Play Store: जब आप अपनी app बनाओगे तो उसके बाद आपको वह App प्ले स्टोर पर पब्लिश करनी होगी। लेकिन प्ले स्टोर पर किसी भी App को पब्लिश करने के लिए $25 देने होते हैं। इस $25 में आपको Google Play Console को खरीदना पड़ता है तभी आप अपने App को प्ले स्टोर पर पब्लिश कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण लेख: Google Play Console को खरीदने के लिए आपको One Time $25 देने होते है। उसके बाद आप Unlimited Apps प्ले स्टोर पर पब्लिश कर सकते हैं।

Promote your App: जब आपका App प्ले स्टोर पर पब्लिश हो जाएगा। उसके बाद बात आती है कि कैसे उस App के downloads हो जायेंगे?

उसके लिए आपको विज्ञापन चलाना होगा

जब आप अपने App का विज्ञापन चलाएंगे तो उसके बाद ही उस App के downloads शुरू हो जाएंगे।

इस बात को आप जरूर याद रखना

जितने ज्यादा आपके App में downloads हो जायेंगे तो उतने ही ज्यादा आप अपने App से पैसे कमा पाएंगे।

ये भी पढ़े

5. Admob को इस्तेमाल करके पैसे कमाए

Admob को इस्तेमाल करके पैसे कमाए

अगर बात आती है गूगल से पैसे कमाने की तो उस में Admob का नाम नहीं आये तो ये हो ही नहीं सकता। क्योंकि Admob की ही वजह से हम किसी भी एंड्रॉयड App को monetize कर सकते है पैसे कमाने के लिए।

अगर आप भी Admob के द्वारा पैसे कमाना चाहते हैं। तो उसके लिए आपके पास एक एंड्रॉयड App होना बहुत ही जरूरी हैं। जब आपके पास अपना एंड्रॉयड App होगा तभी आप उस के द्वारा पैसे कमा सकते हैं।

Admob से पैसे कमाने के लिए आपको Admob.com पर जानना होगा जितने भी मैं आपको पॉइंट्स बताऊंगा। अगर आप इन पॉइंट्स को फॉलो करते हैं। तो फिर आप बड़ी ही आसानी के साथ अपने App को monetize कर पाएंगे।

  • सबसे पहले आपको Admob की official वेबसाइट पर जानना होगा।
  • Admob की Offical वेबसाइट पर जाने के बाद आपको अपने email Id से signup करना होगा।
  • Signup करते समय आपको अपना विस्तार सही से बरना होगा।
  • जब आप अपना Admob का account बनायेंगे तो उसके बाद आपको अपने App के लिए add units बनाने होंगे।
  • जो आप add units बनायेंगे, उन add units के codes आपको अपने App में add करने होंगे।

जब आप इन पॉइंट्स को फॉलो करेंगे तो उसके बाद आपकी App में Ads दिखना शुरू हो जायेंगे जिस के माध्यम से आप पैसे भी कमा सकते हैं।

6. गूगल AdWords को इस्तेमाल करके पैसे कमाए

गूगल AdWords को इस्तेमाल करके पैसे कमाए

गूगल Adwords भी गूगल का ही Product है और यहाँ पर आप इसके द्वारा पैसे नहीं कमा सकते है बल्कि आपको ही Adwords को पैसे देने होंगे। मुझे पता है की आपके मन में एक सवाल जरूर आया होगा। मैं क्यों पैसे दूंगा Adwords को? आपने तो heading में लिखा है गूगल Adwords से पैसे कमाए?

बेशक मैंने heading में लिखा है की आप गूगल adwords से पैसे कमा सकते है। लेकिन Adwords से पैसे कमाने के लिए आपको थोड़ा सा invest करना होगा। तभी आप गूगल adwords को इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं।

अगर आप adwords पर invest करने के लिए तैयार है तो फिर बात आती है कि कैसे आप adwords के द्वारा पैसे कमा सकते हैं?

उदाहरण के लिए: आपने खुद की eBook बनायीं है और आप उस eBook को बेचना चाहते हैं। लेकिन तभी आप उस ebook को बेच सकते है जब आपके पास audience होगी। अगर किसी के पास audience नहीं है तो फिर आपको adwords का इस्तेमाल करके audience को खरीदना होगा। Audience को खरीदने के बाद आप वह ebook बेच सकते हैं।

महत्वपूर्ण लेख: अगर कभी भी आप Adwords का इस्तेमाल करते है तो फिर आपको एक Rs.2000 का Promotional code भी गूगल Adwords की तरफ से मिल जायेगा।

लेकिन वो promotion code तभी आप इस्तेमाल कर पाएंगे। जब आप अपने adwords में Rs. 2000 खर्च करेंगे।

7. गूगल Task Mate के द्वारा पैसे कमाए

गूगल Task Mate के द्वारा पैसे कमाए

अगर आपको छोटे-छोटे surveys करना पसंद है तो फिर आप गूगल Task Mate को जरूर डाउनलोड करें। क्योंकि इस App में आपको छोटे-छोटे surveys को पूरा करना होता हैं।

जब आप किसी भी survey को पूरा करते है तो उसके बदले में आपको गूगल पैसे देता हैं। यानी कि, आपको task mate App पर ऐसे सवाल आयेंगे। जब आप उन को सही से करते है तो उसके बाद ही आपको गूगल पैसे देता हैं।

उदाहरण के लिए: इस App पर आपको ऐसा survey आया जिस को करने के लिए आपको किसी दुकान का फोटो उठाना होगा। और फिर आपको वह फोटो इस App पर अपलोड करना होगा। अगर आप इस survey को पूरा करते है तो तभी आपको पैसे मिल जायेंगे और ऐसे ही surveys इस App पर आयेंगे।

अब आपके मन के एक सवाल जरूर आया होगा की मैं कैसे किसी और शहर में जा कर उस दूकान का फोटो उठाऊंगा?

इस सवाल का जवाब बहुत ही आसान हैं। जहाँ पर आप रहते है आपको वाही पर किसी दुकान का फोटो उठा कर इस App पर अपलोड करना होगा। इस सारे प्रक्रिया को करने के बाद ही आपको पैसे मिल जायेंगे।

आप के मन में एक और सवाल जरूर आया होगा की कैसे वो दूकानदार मुझे अपने दुकान का फोटो उठाने देगा? तो इसका भी मेरे पास आसान सा जवाब है जो फोटो आप उस दूकान का उठवाओगे तो वह फोटो आपको गूगल maps के लिए उठाना होता हैं।

आप उस दुकानदार से कह सकते हो की ये मुझे गूगल maps पर अपलोडकरना हैं। ताकि आपके दूकान को ज्यादा से ज्यादा लोग जान पाए। मेरे ख्याल से अब आपको सारा कुछ समझ आया होगा कि, कैसे आप गूगल Task Mate को इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं।

महत्वपूर्ण लेख: इस App को आप डाउनलोड कर सकते हैं। लेकिन अभी ये भारत में testing mode पर है। अगर आप कुछ दिन बाद इसको चेक करते है तो फिर आप इसको बड़ी ही आसानी के साथ चला कर पैसे कमा सकते हैं।

8. गूगल Opinion Rewards से पैसे कमाए

गूगल Opinion Rewards से पैसे कमाए

Task Mate की तरह गूगल Opinion Rewards भी गूगल का ही Product हैं। लेकिन इस App पर आप तभी surveys कर सकते है जब आप इसके पहले survey को पूरा कर सकते हैं।

यानी कि, जब आप इसको प्ले स्टोर से डाउनलोड करेंगे तो उसके बाद आपको अपने Gmail Id से इस App पर signup करना होगा। signup के तुरंत बाद ही आपको एक survey मिल जायेगा। अगर आप उस survey को अच्छे से और सही-सही जवाब देते है तो फिर आपको गूगल Opinion की तरफ से surveys मिल जायेंगे।

अगर मैं आपको आसान भाषा में कहो तो फिर गूगल opinion rewards का पहला survey Mock test जैसे होता हैं। जब आप इस test को पूरा करते है तो उसके बाद ही आपको गूगल की तरफ से surveys मिल जायेंगे।

जब आपको वो surveys मिल जायेंगे तो किसी surveys को गूगल पैसे नहीं देता हैं। लेकिन जब आप किसी भी survey को शुरू करेंगे। उस survey के शुरुआत में ही लिखा होगा कि इस survey को कितना पैसा मिल जायेगा। और ये भी लिखा होगा कि इस survey को करने के लिए आपको कोई भी पैसा नहीं मिल जायेगा।

अगर आपको लगता है की इन surveys को में पूरा करके पैसे कमा सकता हूँ तो फिर मेरे ख्याल से ये घर बैठे पैसे कमाने का बहुत ही आसान तरीका हैं।

9. गूगल पे से पैसे कमाए

गूगल पे से पैसे कैसे कमाए

अगर आप ऑनलाइन किसी को भी पैसे transfer करते है तो फिर आपके लिए एक खुशखबरी हैं। क्योंकि जितने भी आप Transaction करोगे उसके बदले में आपको Rewards मिल जायेंगे वह भी गूगल की तरफ से और वह Rewards आप अपने Bank Account भी में transfer कर सकते हैं।

Rewards को पाने के लिए आपको Google Pay App अपने Play Store से डाउनलोड करनी होगी। उसके बाद आपको वहां पर अपना account बनाना होगा account बनाने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है। मुझे पता है कि आप इस प्रक्रिया को बड़ी ही आसानी के साथ कर सकते हैं।

Account बनाने के बाद आपको गूगल pay Application में Rewards का विकल्प मिल जायेगा। जब आप उस विकल्प पर क्लिक करेंगे तो फिर आपको आपके सामने बहुत ही सारे Cash Back और Rewards के Offers देखने को मिल जायेंगे। अगर आप उन offers का इस्तेमाल करते है अपने mobile, DISH Recharge या Online पैसे transfer करने के लिए तो आपको मिल जायेंगे गूगल Pay की तरफ से Cash Back और Rewards।

इन दोनों के अलावा अगर आप अपने Friend को अपने referral लिंक भेजते है तो आपको उस Referral के भी पैसे मिल जायेंगे। इसलिए आप गूगल Pay को इस्तेमाल करके गूगल से ही पैसे कमा सकते हैं।

यह भी पढ़ें

निष्कर्ष

अगर आपको Google Se Paise Kaise Kamaye लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप इस लेख को जरूर अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ताकि वो भी गूगल से पैसे कमा सके।

अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी लेनी हैं। तो फिर उसके लिए आप नीचे कमेंट box का इस्तेमाल कर सकते हो तो मैं आपके कमेंट का जरूर जवाब दे दूंगा।

Junaid Bashir

Hi friends!! मेरा नाम Junaid Bashir है और मैं इस ब्लॉग का मालिक हूँ। इसके साथ-साथ मैंने इस ब्लॉग इसलिए बनाया है। क्योंकि मुझे लोगों की मदद करना बहुत ही अच्छा लगता है और अगर आप मेरे बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो फिर उसके लिए आप इस ब्लॉग का About Us पेज पढ़ सकते हैं।

This Post Has 22 Comments

  1. rasmika

    Nice post apke acha post likha hai

  2. Satveer

    Nice

  3. Jitendra Madhopuri

    Abhi tak ka sabse Best article likha hai aapne sir

  4. Mukesh Saini

    थैंक भाई. मेरे लिए तो ब्लॉगर सही है और यूयुब भी.

  5. amit

    bahut aacha post likha thanks junaid bashir nice work

  6. Avtar Sidhu

    bahut acha article !

  7. Piyush chauhan

    Bhai Meri bhi help krdo Bhai
    Me kse kamau pese wo bhi asaan tariko se pls help me

    1. Junaid Bashir

      Hi Piyush,

      Agar aap Student hai aur aapke paas bahut he saara time hai to phir aap meri tarah Blogging kar sakte hai. Blogging Karne ke liye aapko Ek Domain aur Ek Hosting leni hogi aur ye dono aapko 3000 Ke kareeb 1 Year ke Liye milta hai aur iske baad aapko mari tarah khud se articles likhne honge. Jab aapke articles Google me Rank ho jayenge to uske baad aapko Google AdSense Ke liye Apply karna hoga aur jitne bhi blog aapke blog yani website par aayenge to uske baad aapki earning ho jayegi Google AdSense ke Dwara. Aasaan bhasha me samjhaoon to phir AdSense Ko lagane ke baad aapke Blog yani website par Ads show hone lag jayenge aur jitne bhi log aapke Ads par click karenge utne hi jyada aapko paise milenge. Lekin itna dhyan rakhna khud ke Ads par kabi bhi click nahi kar varna Aapka AdSense Disable ho jayega. (Blogging Karne ke liye aapke paas bahut he saare passions hone chahiye tabhi aap Blogging se paise kamaa sakte hai).

      Blogging ke Alawa aap Affiliate Marketing se paise kamaa sakte hai. lekin Affiliate marketing karne ke liye aapke paas nivesh karne ke liye 20 – 30 Hazaar hone chahiye taki aap dusron ke Products ko Google Adswords par Promote karke apna commission kama sako. (Affiliate marketing he ek short tareeka hai jisse aap kam samay me bahut he saare paise kamaa sakte ho lekin agar aapko sab aata hoga tabhi aap Affiliate Marketing se paise kamaa sakte ho).

  8. Kavita

    Bhut acha likha hai aapne

  9. vijay sagar Singh

    nice information.

  10. Surya Prakash Singh Chauhan

    Mujhe bhi bloging karni hai , pr mujhe jada knowledge nhi hai bhai iss pr blog banao ek topic pr pura ek blog ..!! Detail me
    Aur website kaise banaye iss pr bhi janakri do details

    1. Junaid Bashir

      Hi Surya,

      Agar aapko Blogging karni hai to uske liye aap Blog Meaning In Hindi article padh sakte hai. Is mai main-ne step By Step Guide Kiya hai ki kaise aap apna Blog shuru kar sakte hai. Lekin agar aapko Blogging se sambandhit ko aur bhi sawal hoga to uske liye aap hame Comment ya email Kar sakte hai.

  11. Rajesh

    Muje aaj pta chala bloging ky hota h nhi to m sochta tha ye sab Google walo n likha h

Leave a Reply