गूगल से पैसे कैसे कमाए 2022 (10+ तरीके) जानिए हिंदी में

आज के इस बेरोजगारी के समय में नौकरी पाना आसान कार्य नहीं है बड़े-बड़े पढ़े लिखे लोग आज नौकरी के लिए दर-दर भटक रहे है। नौकरी के अलावा भी ऐसे बहुत सारे तरीके है जिन्हें करके हम आसानी से अपने लिए रोजगार का साधन बना सकते हैं।

आज के समय में गूगल केवल अपने प्रश्नों का जवाब पाने के लिए ही नहीं बल्कि पैसे कमाने के लिए भी इस्तेमाल में लिया जा सकता है। जी हां आपने बिल्कुल सही पढ़ा आप गूगल का उपयोग करके घर बैठे पैसे भी कमा सकते हो। 

अगर आप जानना चाहते हो कि Google Se Paise Kaise Kamaye तो आज आप हमारे इस महत्वपूर्ण ले शुरुआत से लेकर अंतिम तक ध्यान पूर्वक से जरूर पढ़ें और एक भी जानकारी मिस ना करें। आपको हमारे इस लेख में गूगल पर पैसा कमाने के एक से बढ़कर एक उपयोगी तरीके के बारे में पता चलेगा। 

और इतना ही नहीं आपको कई सारे ऐसे भी तरीके पता चलेंगे जो बिना इन्वेस्टमेंट के होंगे। इसीलिए गूगल से पैसा कमाने के महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में जानने हेतु लेख को ध्यान से अंतिम तक अवश्य करें।

गूगल क्या है

गूगल एक मल्टीनेशनल टेक्नोलॉजी कंपनी और सर्च इंजन है। जिस प्रकार से याहू, यांडेक्स, बिंग और अन्य सर्च इंजन मौजूद है ठीक उसी प्रकार से गूगल भी एक दुनिया का जाना माना और सबसे बड़ा सर्च इंजन कहलाता है।

आज के समय में गूगल का इस्तेमाल अब लोग अपने अगल-बगल के रेस्टोरेंट, हॉस्पिटल, बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन और भी कुछ इसी प्रकार की जानकारी के बारे में पता करने के लिए भी करते है कुल मिला जुला कर आज गूगल हर किसी के मोबाइल फोन में और हर एक मोबाइल फोन यूजर्स के दिल में अपनी जगह बनाए हुए हैं।

गूगल का इतिहास

गूगल सर्च इंजन की शुरूआत लैरी पेज और सर्गी ब्रिन ने अपने रिसर्च प्रोग्राम उन्नीस 1996 में ही शुरू की थी परंतु इसे पूरे तरीके से ऑफिशियल रूप में 4 सितंबर 1998 में एक सर्च इंजन के तौर पर लांच किया गया था।

आप मैसेज गूगल का इस्तेमाल तो बहुत सारे लोग करते होंगे परंतु बहुत ही कम लोगों को पता होगा कि गूगल का नाम कैसे और कहां से रखा गया है? हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गूगल शब्द को एक गणितीय शब्द Googol से लिया गया है। 

जिसका मतलब 1 के बाद 100 होता है। आज के समय में गूगल टेक्नोलॉजी के मामले में कई गुना आगे है और अपने प्रोग्राम को अपग्रेड एवं टेक्नालॉजी के सहायता से और भी एडवांस करता ही जा रहा है जिससे इसके यूजर संख्या में भी दिन प्रतिदिन एक विशाल वृद्धि होती चली जा रही है। 

गूगल फुल फॉर्म इन हिंदी

आपको बता दें कि गूगल एक कंपनी है मगर यह नाम उसका पूरा नाम नहीं है गूगल का पूरा नाम या गूगल का फुल फॉर्म Global Organization Of Oriented Group Language Of Earth हैं। 

गूगल से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों वैसे तो आप गूगल ऐडसेंस और गूगल पर ब्लॉगिंग एवं यूट्यूब चैनल के जरिए डायरेक्ट गूगल से पैसा डॉलर में कमा सकते हो परंतु इसके अलावा भी बहुत सारे ऐसे तरीके है जिनका उपयोग करके आप गूगल से पैसे कमाना शुरू कर सकते हो। 

हम यहां पर आप सभी लोगों को गूगल से पैसा कमाने के 10 बेहतरीन तरीकों के बारे में स्टेप बाय स्टेप तरीके से विस्तार पूर्वक सरल शब्दों में जानकारी देंगे और अगर आप वास्तविक रूप से गूगल से पैसा कमाना चाहते हो तो नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक से समझें और बताए गए प्रोसेस को फॉलो भी करें।

1. Google AdSense से पैसे कमाए

गूगल ऐडसेंस

गूगल ऐडसेंस गूगल का ही एक प्रोग्राम है और आप इसे ऐड नेटवर्क भी कह सकते हो। गूगल ऐडसेंस का इस्तेमाल बेसिकली आप अपने वेबसाइट को मोनीटाइज करने के लिए या फिर अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करने के बाद पैसा कमाने के लिए कर सकते हो। जब हम अपने वेबसाइट को या फिर अपने यूट्यूब चैनल को गूगल ऐडसेंस के सहायता से मोनेटाइज करते है तब हम अपने इन दोनों में से किसी भी प्लेटफार्म पर या फिर दोनों ही प्लेटफार्म पर गूगल ऐडसेंस की ऐड को लगा कर पैसे कमाना प्रारंभ कर सकते हैं।

चलिए अब हम आप सभी लोगों को गूगल ऐडसेंस से पैसे कमाने के कुछ प्रोसेस के बारे में जानकारी देते है और आप इसके लिए नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें एवं बताए गए तरीके को फॉलो करने की कोशिश भी करें।

  • यदि आप गूगल ऐडसेंस से पैसा कमाना चाहते हो तो ऐसे में आपके पास वेबसाइट या फिर एक यूट्यूब चैनल होना चाहिए।
  • यदि आप अपने यूट्यूब चैनल को गूगल ऐडसेंस से मोनेटाइज करना चाहते हो तो ऐसे में आप को कम से कम अपने यूट्यूब चैनल को ऐडसेंस से मोनेटाइज करने हेतु 1000 सब्सक्राइबर्स और 4000 घंटों का वॉच टाइम पूरा करना होगा तब जाकर आप गूगल ऐडसेंस किया ऐड को अपने यूट्यूब चैनल पर लगा कर पैसा कमाना शुरू कर सकते हो।
  • यदि आप अपनी वेबसाइट को गूगल ऐडसेंस से मोनेटाइज करना चाहते हो तो ऐसे में आपको अपने वेबसाइट पर कम से कम 15 से 30 पोस्ट लिखना होगा और साथ ही साथ आपके पास ऑर्गेनिक ट्रैफिक भी आना चाहिए तभी आप गूगल ऐडसेंस के लिए अपना आवेदन कर सकते हो और आपके वेबसाइट को रिव्यू करने के पश्चात गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल प्रदान किया जाता है और उसके बाद आप अपने वेबसाइट पर ऐड लगा करके पैसा कमाना शुरू कर सकते हो।
  • गूगल ऐडसेंस का अकाउंट बनाने के लिए आपके पास गूगल की जीमेल आईडी होनी चाहिए और उसके बाद आप गूगल ऐडसेंस की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर के वहां पर अपने जीमेल आईडी का इस्तेमाल करके अपना गूगल ऐडसेंस के लिए आवेदन कर सकते हो।

अगर आप ऊपर बताए के तरीके को फॉलो करते हो तो आप आसानी से गूगल ऐडसेंस का इस्तेमाल करके मात्र 2 से 3 घंटे के बीच वर्क करके रोजाना 2000 से ₹10000 के बीच आने वाले समय में आसानी से कमाना शुरू कर सकते हो।

2. YouTube Channel बनाकर पैसे कमाए

यूट्यूब

अगर हम आपको यह बताएं कि यूट्यूब का इस्तेमाल करके पैसे कमाए जा सकता है तो यह बात आपके लिए काफी पुरानी सी लगेगी क्योंकि आज के समय में लगभग हर किसी को मालूम है कि यूट्यूब पर काम करके पैसा कमाया जा सकता है परंतु इसे कोई सीरियसली करता नहीं है। अगर आप अपने यूट्यूब चैनल पर लोगों को कुछ ऐसा दो जिससे आपकी वीडियो को लोग देखें या फिर आपकी वीडियो को देखकर उन्हें कुछ बेनिफिट या जानकारी प्राप्त हो सके। यदि आप इसी बात को ध्यान से समझ कर के अपना यूट्यूब पर चैनल बनाते हो और उस पर कंसिस्टेंसी के साथ काम करते हो तो यकीनन आप अगले 1 साल से फिर 2 साल के अंदर अंदर यूट्यूब से लाखों रुपया महीना कमा सकते हो क्योंकि आज कई सारे लोग यूट्यूब से लाखों रुपया आसानी से अपने वर्किंग फ्लैक्सेबिलिटी के अनुसार घर बैठे बिना इन्वेस्टमेंट के कमा भी रहे हैं।

यूट्यूब चैनल से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में जानने के लिए आपको नीचे बताएंगे प्रोसेस को ध्यान से पढ़ना होगा तभी आपको पता चलेगा कि यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए आपको क्या-क्या करने की जरूरत है और अगर आप इन सभी प्रोसेस को ध्यान से फॉलो करोगे तो यकीनन आप पैसा कमाना शुरू भी कर सकोगे बस नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ एवं फॉलो करें।

  • यूट्यूब चैनल से पैसा कमाने के लिए आपके पास सबसे पहले यूट्यूब चैनल बनाने हेतु एक जीमेल आईडी की जरूरत होगी और अगर आपने जीमेल आईडी नहीं बनाया तो आप तुरंत अपना जीमेल आईडी गूगल पर जाकर फ्री में बना ले।
  • अब आगे आपको अपना यूट्यूब पर चैनल बनाने का काम शुरू करना होगा।
  • यूट्यूब पर चैनल बनाने से पहले आपको यह सुनिश्चित करना है कि आप किस विषय पर यूट्यूब पर अपने वीडियोस को पब्लिश करोगे। ध्यान रहे आपको कोई ऐसा विषय सुनना है जिसमें लोगों को कुछ ना कुछ जानकारी या फिर आपके वीडियो में उन्हें इंटरेस्ट मिल सके।
  • अब आपको यूट्यूब के सारे टर्म एंड कंडीशन को फॉलो करते हुए यूट्यूब पर अपनी पहली वीडियोस को अपलोड करना है साथी सा ध्यान रहे आपको अपने वीडियोस में थंबनेल और अपने यूट्यूब चैनल को प्रोफेशनल तरीके से बनाना बहुत ज्यादा जरूरी है।
  • जब आप का 1000 का सब्सक्राइबर और 4000 घंटों का वॉच टाइम का क्राइटेरिया पूरा हो जाएगा तो आप अपने यूट्यूब चैनल को गूगल ऐडसेंस से मोनीटाइज कर सकते हो।
  • जब आपका यूट्यूब चैनल मोनेटाइज हो जाए तो आप उस पर ऐडसेंस की ऐड को लगा कर पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।
  • ध्यान रहे अगर आपको यूट्यूब चैनल पर सक्सेस होना है तो आपको कंसिस्टेंसी के साथ और रोजाना एक वर्किंग शेड्यूल बनाकर वीडियोस को पब्लिश करना बेहद ज्यादा जरूरी है।

अगर आप हमारे द्वारा बताए गए तरीके को फॉलो करके यूट्यूब पर वीडियो बनाते हो और कंसिस्टेंसी के साथ काम करते हो एवं  अपनी खुद की स्ट्रेटजी भी बनाते हो तो यकीनन आप यूट्यूब पर सफल हो जाओगे और आप आने वाले समय में कई लाख रुपया महीना बिना किसी वर्क लोड के कमाना शुरू कर सकते हो।

3. Blogger.com के द्वारा पैसे कमाए

ब्लॉगिंग

अगर आप चाहते हो कि आपके पास कोई ऐसा प्लेटफार्म हो जहां पर आप खुद अपने अनुसार काम करके पैसा कमाना शुरू कर सको तो आज के समय में आप अगर लिखने के शौकीन हो और आप लिखकर के लोगों के साथ जानकारी को शेयर कर सकते हो तो ऐसे में आपको गूगल की तरफ से Blogger.com नामक एक ऐसा प्लेटफार्म फ्री में उपलब्ध कराया जाता है जहां पर आपको वेबसाइट बनाने और उस पर काम करने की सुविधा बिल्कुल फ्री में मिल जाती है और आपको कोई भी होस्टिंग या फिर डोमेन नेम लेने की जरूरत भी नहीं होती है। अगर आप लगातार कंसिस्टेंसी के साथ blogger.com पर काम करते हो तो यकीनन आने वाले समय में आप यहां से एक अच्छी कमाई सिर्फ अपने द्वारा लिखे गए आर्टिकल से करना शुरू कर सकते हो और आप यहां पर अपने blogger.com को मोनेटाइज करने के लिए गूगल ऐडसेंस का या फिर गूगल ऐडसेंस इस्तेमाल करके पैसा कमाना प्रारंभ करते हो।

यदि आपको blogger.com से पैसे कमाने के कंपलीट प्रोसेस के बारे में जानना है तो आप बिल्कुल भी फिक्र ना करें बस आपको नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक से पढ़ना है जहां पर हमने blogger.com पर कैसे काम किया जाता है के बारे में विस्तार पूर्वक से सरल शब्दों में जानकारी को समझाने का प्रयास किया है और आप इस जानकारी को ध्यान से पढ़ें एवं बताएंगे प्रोसेस को फॉलो भी करें।

  • Blogger.com पर काम करने के लिए सबसे पहले आपको एक ईमेल आईडी की जरूरत होगी और अगर आपके पास गूगल की ईमेल आईडी नहीं है तो सबसे पहले आप गूगल पर जाकर के अपना फ्री में जीमेल आईडी बना ली थी।
  • जीमेल आईडी बना लेने के पश्चात आपको आगे blogger.com में लॉगिन करना है और यहां पर प्रोफेशनल तरीके से अपनी वेबसाइट को डिजाइन कर लेना है।
  • यदि आपको blogger.com में वेबसाइट को डिजाइन करने का तरीका मालूम नहीं है तो कोई बात नहीं आपको यूट्यूब पर और गूगल पर इस विषय पर कंप्लीट जानकारी मिल जाएगी और आप उन जानकारी को फॉलो करके आसानी से blogger.com पर अपनी प्रोफेशनल तरीके से वेबसाइट को फ्री में बना सकते हो।
  • जब आप की वेबसाइट ब्लॉगर पर बनकर तैयार हो जाए तब आप इस पर आज के समय में कंपटीशन को देखते हुए और सबसे ज्यादा कंटेंट के विषय की डिमांड को समझ कर आप रोजाना अपने वेबसाइट पर कंटेंट पब्लिश करने का काम शुरू कर सकते हो।
  • अगर आपने ऐसा कोई विषय चुना जो बहुत ही कम कंपटीशन वाला है और उस विषय की डिमांड भी काफी ज्यादा है तो आप आसानी से गूगल पर रैंक कर जाओगे और आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक भी आने लगेगा और जब आप की वेबसाइट पर ट्रैफिक आने लगेगा तब आप उसे गूगल ऐडसेंस से मोनीटाइज कर दीजिए और आपकी इनकम होना शुरू हो जाएगी।

यदि आप हमारे द्वारा बताए गए तरीके को फॉलो करते हो और सीरियसली काम करते हो तो यकीनन आप गूगल के फ्री प्लेटफार्म ब्लॉगर का इस्तेमाल करके आने वाले 1 साल या फिर 4 महीने में हजारों रुपया महीना कमाना शुरू कर सकते हो और वह भी बिल्कुल फ्री में।

4. AdMob के द्वारा पैसे कमाए

Admob को इस्तेमाल करके पैसे कमाए

जब हम गूगल से पैसा कमाने की बात करते है तो ऐडसेंस के बाद हमारा ध्यान Admob पर ही जाता है। इस तरीके से पैसा कमाने के लिए आपके पास एक अच्छा ऐप होना आवश्यक है जब आपके पास अपना एक ऐप होगा तब आप एडमॉब का इस्तेमाल करके पैसा कमा सकते हैं। 

इस तरीके से पैसा कमाने के लिए आपको नीचे बताए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करना होगा।

  • सबसे पहले एडमॉब की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और अपनी ईमेल आईडी से अपना एक अकाउंट बना लें। 
  • जब आपका अकाउंट बन जाए तब आपको ऑडियो नेट तैयार करना है जिससे आप अपने ऐप पर लगा सके। 
  • आप अपने ऐड यूनिट को तैयार कर ले तो अपने आप के विभिन्न स्थानों पर उससे अच्छे से लगा दे जब कोई आपके ऐप को डाउनलोड करेगा तो प्रचार देखेगा और इसके लिए आपको पैसे दिए जाएंगे।

5. Google Play Store से पैसे कमाए

गूगल Play Store के द्वारा पैसे कमाए

अगर आप एंड्राइड यूजर हो तो आप अपने फोन में गूगल प्ले स्टोर पर से जाकर कोई ना कोई अपने आवश्यकतानुसार एप्लीकेशन को इंस्टॉल करके उसका इस्तेमाल जरुर करते होंगे। यदि आपको एप डेवलपमेंट का काम आता है तो आप आसानी से गूगल प्ले स्टोर पर ऐप को पब्लिश कर सकते हो और अगर आप चाहो तो अपने आप को खरीदने वाले को अपनी बनाई हुई ऐप को सेल करके भी एक मोटी कमाई कर सकते हो।

चलिए आप हम आप सभी लोगों को आगे गूगल पर ऐप बनाकर पैसे कमाने की प्रोसेस के बारे में जानकारी को देते है और इसके लिए नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें और बताए गए प्रोसेस को फॉलो भी करें।

  • सबसे पहले आपको किसी ऐसे टॉपिक या फिर यूं कहें कि विषय को चुनना होगा जिस पर लोगों का इंटरेस्ट हो या फिर उन्हें आपके ऐप को इस्तेमाल करके कोई फायदा प्राप्त होता है।
  • जब आपको अपना ऐप बनाने का विषय मिल जाए तब आप एक आसान यूजर इंटरफेस के साथ ऐप बनाने का प्रोजेक्ट कंप्लीट करें।
  • जब आपका ऐप पूरे तरीके से बनकर तैयार हो जाए तब आपको अपने बनाए हुए ऐप को गूगल  प्ले स्टोर पर पब्लिश करने का प्रोसेस कंप्लीट करना है और अगर आपको इसके बारे में पता नहीं है तो आप गूगल पर या फिर यूट्यूब पर इस विषय पर विस्तार से जानकारी हासिल कर सकते हो।
  • जब आपको अपने आपको गूगल के प्ले स्टोर पर पब्लिश करने की इजाजत मिल जाए तब आप इसे तुरंत वहां पर पब्लिश करें।
  • अब इतना कर लेने के पश्चात अब आपको आगे किसी भी फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर या फिर किसी भी डिजिटल मार्केटिंग फेसबुक ग्रुप पर जा करके अपने आप को सेल करने का पोस्ट पब्लिश करना है।
  • अगर आपके ऐप में दम होगा और लोगों को उससे कुछ ना कुछ बेनिफिट होता होगा तो आपकी यही ऐप सामने वाला क्लाइंट एक लाख या फिर इससे ऊपर के दाम में आसानी से खरीदने के लिए तैयार रहेगा और आप इस तरीके से गूगल के प्ले स्टोर पर अपनी ऐप को पब्लिश करके पैसा कमा सकते हो।

अगर आप लोग गूगल के प्ले स्टोर पर ऐप को पब्लिश करने के बाद पैसा कमाने के लिए तैयार हो तो आप एक अच्छे स्ट्रेटजी से और हमारे द्वारा बताए गए तरीके को फॉलो करके आसानी से वहां से महीने के लाखों रुपए कमाना शुरू कर सकते हो और वह भी एक न्यूनतम या फिर जीरो इन्वेस्टमेंट के साथ।

6. Google Map के द्वारा पैसे कमाए

Google Map के द्वारा पैसे कमाए

आप में से बहुत सारे लोग सोच रहे होंगे कि गूगल मैप के जरिए हम लोकेशन या फिर किसी एड्रेस के बारे में पता करते है भला हम गूगल मैप के जरिए पैसा कैसे कमाएंगे? आपका सोचना बिल्कुल सही है आज से पहले गूगल मैप का इस्तेमाल इन्हीं कामों के लिए किया जाता था परंतु अब आप गूगल मैप से पैसे भी कमा सकते हो। अगर आपको गूगल मैप से पैसा कमाना है तो आपको गूगल मैप पर अपना गूगल गाइड के तौर पर अकाउंट बनाना होगा और आप वहां पर गूगल मैप गाइड बनकर करके पैसा कमाना आसानी से शुरू कर सकते हो और आप यहां से अपनी पॉकेट मनी आसानी से इस काम को करके निकाल सकते हो और वह भी बिना इन्वेस्टमेंट के।

गूगल मैप से पैसे कमाने के कंप्लीट जानकारी के बारे में पता करने के लिए आपको नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ना होगा जहां पर हमने गूगल मैप से पैसे कमाने के बारे में पूरी स्टेप बाय स्टेप तरीके से साधारण शब्दों में जानकारी को समझाया हुआ है और आपको नीचे दी गई जानकारी को फॉलो भी करना होगा तभी आप गूगल मैप से पैसा कमाने के यूज़फुल तरीकों के बारे में जान सकोगे।

  • गूगल मैप से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले गूगल मैप पर अपना अकाउंट बनाना होगा और अगर आपने पहले से गूगल मैप पर अकाउंट बना लिया है तो आपको कुछ ज्यादा करने की जरूरत नहीं है।
  • आपको सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में या फिर अपने लैपटॉप में गूगल मैप को ओपन कर लेना है और उसके बाद आपको यहां पर इसकी ऑफिशियल वेबसाइट या फिर एप्लीकेशन में लोकल गाइड नामक एक विकल्प दिखाई देगा और आपको इस वाले विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने एक नया इंटरफ़ेस खुलकर आ जाएगा और यहां पर आपसे कुछ जानकारी पूछी जाएगी और आप से यहां पर जो भी जानकारी पूछी जा रही है आप उन जानकारी को ध्यानपूर्वक से सही सही तरीके से वहां पर दर्ज कर दीजिए।
  • आपको वहां पर अपनी जानकारी दर्ज करने के बाद अपने आवेदन फॉर्म को सबमिट करने का ऑप्शन मिल जाएगा और आप उस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए।
  • बस इतना प्रोसेस करने के बाद आप आसानी से गूगल मैप पर लोकल गाइड के तौर पर रजिस्टर्ड हो जाओगे और आप एक लोकल गाइड कहलाने लगोगे।
  • अब आप जिस भी लोकेशन पर जाएं आपको उन लोकेशन के बारे में गूगल मैप पर जानकारी देनी है और साथ ही साथ अगर आपने किसी होटल, रेस्टोरेंट्स, हॉस्पिटल जैसी जगहों पर विजिट किया है तो आपको उन्हें रेटिंग भी देनी होगी।
  • अगर आप गूगल मैप पर इन काम को करते हो तो आपको गूगल मैप पॉइंट देता है और अपने उस कॉइन को आप ऐसे में कन्वर्ट भी कर सकते हो।
  • अब आप वहां पर प्राप्त कॉइन का इस्तेमाल ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए या फिर ऑनलाइन किसी भी प्रकार के भुगतान को करने के लिए आसानी से कर सकते हो।

आप बड़ी ही आसानी से इस प्रकार से गूगल मैप पर लोकल गाइड बन कर के अपनी पॉकेट मनी निकाल सकते हो या फिर आप ऑनलाइन शॉपिंग वगैरह भी कर सकते हो।

7. Google Opinion Rewards से पैसे कमाए

गूगल Opinion Rewards से पैसे कमाए

गूगल के तरफ से ही एक और सर्विस प्रदान की जाती है जिसे गूगल ओपिनियन रिवार्ड्स के नाम से जाना जाता है। आप गूगल ओपिनियन सर्विस का फ्री में इस्तेमाल करके घर बैठे आसानी से पैसा कमाना शुरू कर सकते हो परंतु ध्यान रहे गूगल ओपिनियन रिवार्ड्स के द्वारा कमाए हुए पैसे को आप अपने बैंक में या फिर किसी भी पेमेंट ऐप के जरिए प्राप्त नहीं कर सकते मगर अपने इस पैसे का इस्तेमाल आप गूगल के प्ले स्टोर पर कोई भी प्रीमियम एप्लीकेशन को खरीदने के लिए या फिर की बुक एवं मूवी आदि को परचेस करने के लिए आसानी से कर सकते हो। बेसिकली आपको गूगल ओपिनियन रिवार्ड्स में सर्वे लेना होता है और आपको अपना ओपिनियन देना होता है जिसके बदले में आपको पॉइंट या फिर कॉइन प्राप्त होते हैं।

अगर आप गूगल ऑपिनियन रीवार्ड्स के जरिए पैसा कमाना चाहते हो तो आपको सबसे पहले हमारे द्वारा बताए गए प्रोसेस को फॉलो करना होगा और इसके लिए आपको नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से समझना जरूरी है।

  • सबसे पहले आप गूगल के प्ले स्टोर पर जाकर गूगल ऑपिनियन रीवार्ड्स के ऑफिशल एप्लीकेशन को अपने फोन में इंस्टॉल कर लीजिए।
  • वैसे ही आपके मोबाइल फोन में गूगल ऑपिनियन रीवार्ड्स का ऑफिशियल ऐप इंस्टॉल हो जाता है वैसे ही आप इसमें ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करके अकाउंट बना लीजिए।
  • इसमें अकाउंट बना लेने के बाद आपके पास इसका एक होम इंटरफ़ेस दिखाई देगा और यहां पर आपको अलग-अलग सर्वे भी दिखाई देने लगेंगे।
  • अब वहां पर दिखाई जा रहे सर्वे को आप ले सकते हो और उन सर्वे में अपना ओपिनियन दे सकते हो।
  • अगर आप सही से अपना ओपिनियन सर्वे में देते हो तो आपको वहां पर कॉइन और पॉइंट दोनों में से कोई भी एक प्राप्त होगा और आप उसका इस्तेमाल करके गूगल के प्ले स्टोर पर से कोई भी एप्लीकेशन खरीद सकते हो या फिर मूवीस एवं ई बुक को भी आसानी से इसका इस्तेमाल करके खरीदा जा सकता है।

अगर आप प्रीमियम एप्लीकेशन या फिर कोई भी ई बुक एवं मूवीस बगैरा खरीद कर देखना पसंद करते हो तो ऐसे में आपके लिए गूगल ऑपिनियन रीवार्ड्स एक बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकता है और आप ऊपर बताए गए तरीके को फॉलो करके आसानी से इससे इन चीजों का इस्तेमाल खरीद कर कर सकते हो और आपको अपनी तरफ से एक भी पैसा खर्च करने की जरूरत भी नहीं होगी।

8. Google Pay से पैसा कमाए

गूगल पे से पैसे कैसे कमाए

आज के समय में सबसे ज्यादा कैशलेस सुविधाएं उपलब्ध है और अगर आप ऑनलाइन पेमेंट ऐप का इस्तेमाल करना चाहते हो तो ऐसे में आप गूगल पे ऐप का यूज कर सकते हो जहां पर आपको ऑनलाइन सभी प्रकार के ट्रांजैक्शन करने का मौका तो मिलता ही है साथ ही साथ आपको यहां पर पैसे कमाने का भी एक सुनहरा अवसर प्राप्त हो जाता है। 

अगर आप गूगल पे से पैसा कमाने के प्रोसेस के बारे में जानना चाहते हो तो सबसे पहले आपको नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ना होगा और उसके बाद बताएंगे प्रोसेस को फॉलो भी करना होगा तभी आप गूगल पे ऐप का यूज करके आसानी से पैसा कमाना शुरू कर सकते हो।

  • सबसे पहले आप गूगल के प्ले स्टोर पर चले जाएं और वहां पर जाने के बाद आपको एक सर्च बॉक्स का आइकन दिखाई देगा और आप इस वाले आइकन पर क्लिक कर दीजिए।
  • इतना करने के बाद आपको यहां पर टाइपिंग करने का ऑप्शन मिल जाएगा और आप यहां पर गूगल पे लिख दीजिए और सर्च बटन पर क्लिक कर दीजिए।
  • अब इतना कर लेने के पश्चात आपके सामने गूगल पे की ऑफिशल एप्लीकेशन आ जाएगी और आप इस एप्लीकेशन के ऊपर क्लिक कर दीजिए।
  • अब आगे आपको यहां पर इंस्टॉल नामक एक ऑप्शन देखने को मिल जाएगा और आप इस वाले ऑप्शन के ऊपर क्लिक कर दीजिए।
  • इतना प्रोसेस कंप्लीट कर लेने के पश्चात आपके मोबाइल फोन में गूगल पे का ऑफिशियल एप्लीकेशन इंस्टॉल हो जाता है।
  • अब इतना कर लेने के बाद अपने ईमेल आईडी और बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करके आप गूगल पे के ऑफिशल एप्लीकेशन में अपना अकाउंट बना लीजिए।
  • अब आपको अपने बैंक अकाउंट को यहां पर लिंक करने के लिए कहा जाएगा और आप अपने एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करके अपने बैंक अकाउंट को लिंक करिए।
  • यहां पर आपको बैंक अकाउंट लिंक करने के लिए अपने बैंक की डिटेल, अपने एटीएम कार्ड की डिटेल और साथ ही साथ आपके बैंक अकाउंट से जो भी मोबाइल नंबर लिंक है वह मोबाइल नंबर चाहिए होगा।
  • अपने बैंक की और एटीएम कार्ड की डिटेल वहां पर इंटर कर लेने के पश्चात अब आपको अपने बैंक को वेरीफाई करने के लिए कहा जाएगा और इसके लिए आपके बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा और आप उस ओटीपी को वेरीफाई करके फाइनली अपने बैंक अकाउंट को गूगल पे ऐप में लिंक कर दोगे।
  • अब यहां पर आपको रेफरल प्रोग्राम के अंतर्गत, दिए गए ट्रांस को पूरा करके और समय-समय पर सभी प्रकार के पेमेंट को कंप्लीट करने के बाद आकर्षक कैशबैक और कूपन प्राप्त होता है जिसे आप स्क्रैच करके रियल अमाउंट कमा सकते हो और आपके कमाए हुए पैसे को सीधे आपके बैंक खाते में गूगल पे ऐप में क्रेडिट किया जाता है।

9. Adwords को इस्तेमाल करके पैसे कमाए

गूगल AdWords को इस्तेमाल करके पैसे कमाए

जैसा कि हम और आप भली-भांति जानते है गूगल के पास आने को प्रोग्राम और अनेकों सर्विस उपलब्ध है जिन का सही उपयोग करके हम पैसे भी कमा सकते है। गूगल एडवर्ड्स एक ऐसा प्रोग्राम है जहां पर आप ऐड चला सकते हो और अपने किसी भी प्रकार की सेल या फिर वेबसाइट या फिर कहीं पर भी आप ट्रैफिक प्राप्त करके पैसा कमा सकते हो। गूगल एडवर्ड्स पर ऐड चलाने के लिए आपको पैसा खर्च करना पड़ता है इसीलिए एडवर्ड्स से पैसा कमाने के लिए आपको इन्वेस्टमेंट करनी पड़ेगी। अगर आपने सही से गूगल एडवर्ड्स का इस्तेमाल करके वहां पर एक रियल ऐड चलाई तो यकीनन आप को ट्रैफिक प्राप्त होगा और आप उस प्रतीक का इस्तेमाल जैसे चाहो वैसे करके पैसे कमा सकते हो और इतना पैसा कमा सकते हो जितना अपने-अपने एक ऐड कैंपेन में भी नहीं लगाया होगा।

गूगल एडवर्ड्स के जरिए पैसे कमाने के कंपलीट जानकारी के बारे में जानने के लिए आपको सबसे पहले नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से समझना होगा और जब जानकारी समझ में आ जाए तो आपको बताएंगे प्रोसेस को फॉलो भी करना होगा तभी आप गूगल एडवर्ड्स के जरिए पैसे कमाना शुरू कर सकते हो।

  • सबसे पहले आपको गूगल एडवर्ड्स में जा कर के अपना अकाउंट बनाना होगा और आप गूगल एडवर्ड्स में अपना अकाउंट बनाने के लिए गूगल की जीमेल आईडी का उपयोग कर सकते हो।
  • अब गूगल एडवर्ड्स में अकाउंट बना लेने के बाद आपको यहां पर ऐड कैंपेन क्रिएट करने के लिए कहा जाएगा मतलब आप किस प्रकार की ऐड चलाना चाहते हो, और प्रत्येक ऐड के क्लिक के बाद आप कितना पैसा दे सकते हो और साथ ही साथ आप का 1 दिन का ऐड का बजट क्या है इन सभी चीजों को सेट करने की प्रोसेस को ऐड कैंपेन कहा जाता है।
  • अपना गूगल एडवर्ड्स पर ऐड कैंपियन क्रिएट कर लेने के पश्चात अब आपको ऐड पब्लिश करने के लिए कहा जाएगा और साथ ही साथ आपको यहां पर किस ऑडियंस को आप टारगेट करना चाहता हूं एवं किस एज ग्रुप को टारगेट कर रहे हो इसके बारे में भी जानकारी को सेट करने के लिए कहा जाएगा। 
  • अब आपको अपना अच्छा सा कोई भी ऐड बना लेना है और ध्यान रहे आप एक ऐसा ऐड बनाने की कोशिश करें तो काफी अट्रैक्टिव हो और उस पर हर एक व्यक्ति क्लिक करने की कोशिश करें।
  • उदाहरण के तौर पर अगर आप अपने किसी भी प्रोडक्ट की सेल को इनक्रीस करना चाहते हो तो आप अपने उस ऐड को अपने प्रोडक्ट के अनुसार ही डिजाइन करने का प्रयास करें।
  • जब आप इन सभी कामों को पूरा कर लें तो आप अपने चलाए जाने वाले ऐड का लैंडिंग पेज भी बनाए मतलब आपके ऐड पर क्लिक करने के बाद कोई भी व्यक्ति कहां पर जाएगा इसका आपको लैंडिंग पेज बनाना होगा।
  • माली जी आप अपने कोई भी प्रोडक्ट को बेच रहे हो तो आपके पास कोई ना कोई ई-कॉमर्स वेबसाइट तो होगी ही आपको उसी प्रोडक्ट के अपने ई-कॉमर्स वेबसाइट का आपको एक लैंडिंग पेज बना लेना है और लैंडिंग पेज का यूआरएल अपने ऐड में दे देना है।
  • अब आपका ऐड पब्लिश होने के लिए पूरी तरीके से तैयार है और आप अपने ऐड को पब्लिश कर दीजिए।
  • ऐड पब्लिश होने के बाद गूगल सबसे पहले आपके ऐड को रिव्यू करता है अगर ऐड गूगल के हिसाब से और उनके टर्म एंड कंडीशन को फॉलो करती होगी तो तुरंत 24 घंटे के अंदर अंदर आपकी ऐड लाइव हो जाएगी।
  • अब अलग-अलग वेबसाइटों पर और अलग-अलग प्लेटफार्म पर आपकी ऐड लोगों को दिखाई देने लगेगी और जब कोई आपके ऐड पर क्लिक करेगा तो आपके द्वारा दिए गए लैंडिंग पेज पर पहुंच जाएगा।
  • आप इस प्रकार से गूगल एडवर्ड्स का इस्तेमाल करके अपने वेबसाइट पर ट्रैफिक ला सकते हो, अपने यूट्यूब चैनल पर व्यूज प्राप्त कर सकते हो और साथ ही साथ आप अपनी ऐड चला कर के अपनी सेल को इंप्रूव कर सकते हो।

10. Classroom को इस्तेमाल करके पैसे कमाए

लॉक डाउन के बाद से ऑनलाइन शिक्षा को काफी ज्यादा बढ़ावा मिला है और अब ऑनलाइन शिक्षा का अपना एक प्रचलन भी बन चुका है। अगर आप बच्चों को ऑनलाइन ट्यूशन क्लासेस देना चाहते हो तो गूगल का एक नया प्रोडक्ट लॉन्च किया गया है जो गूगल क्लासरूम के नाम से जाना जा रहा है। आप यहां पर बेसिकली बच्चों को ऑनलाइन ट्यूशन पढ़ा सकते हो और ऑनलाइन ट्यूशन पढ़ा करके पैसा कमाना शुरू कर सकते हो। गूगल के इस प्लेटफार्म को यूज करने के लिए आपको कोई भी इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं है और ना ही आपको ज्यादा कुछ यूट्यूब चैनल बनाने जैसा काम करने का प्रोसेस फॉलो करना होगा। अगर आप यहां पर 1 दिन में 10 या फिर 100 से भी अधिक बच्चों को ऑनलाइन क्लासेज देते हो तो आप बिना इन्वेस्टमेंट के एक मोटी कमाई घर बैठे ही करना शुरु कर सकते हो।

गूगल क्लासरूम के जरिए पैसा कमाने के लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करना होगा और आपको इसके लिए नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ना होगा तो साथी साथ उन्हें फॉलो भी करना होगा तभी आप गूगल क्लासरूम का उपयोग करके पैसा कमाना शुरू कर सकते हो।

  • गूगल क्लासरूम का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास गूगल क्लासरूम में अकाउंट होना चाहिए और आपको गूगल क्लासरूम की ऑफिशल एप्लीकेशन को गूगल के प्ले स्टोर पर जाकर इंस्टॉल करना होगा।
  • एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर लेने के पश्चात आपको आगे गूगल क्लासरूम की ऑफिशल एप्लीकेशन में गूगल के ईमेल आईडी का इस्तेमाल करके अकाउंट बना लेना है।
  • आप जैसे ही इसमें अपना अकाउंट बना लेते हो वैसे ही आपको इसका एक नया यूजर इंटरफेस दिखाई देने लगेगा।
  • इसके बाद आप अपने अलग-अलग क्लास बैचेज के हिसाब से अलग-अलग क्लास क्रिएट कर सकते हो। क्लास क्रिएट करने का तात्पर्य जिस प्रकार से हम व्हाट्सएप पर अपना ग्रुप बनाते है ठीक उसी प्रकार से आप अपने स्टूडेंट का यहां पर अलग-अलग टाइमिंग के हिसाब से क्लास क्रिएट कर सकते हो और उसमें अपने स्टूडेंट को ऐड कर सकते हो।
  • मान लीजिए आप ने अपनी कोई भी क्लास सुबह 9:30 बजे की क्रिएट की है और आपको उस क्लास में 10 बच्चे को पढ़ाना है तो आपको उन 10 बच्चों को सबसे पहले अपने क्लास में ऐड करना होगा और प्रत्येक सुबह 9:30 बजे बच्चों को नोटिफिकेशन रिमाइंडर के तौर पर भेजना होगा और फिर बच्चे गूगल क्लास रूम का इस्तेमाल करके आप की ऑनलाइन कोचिंग या फिर यूं कहें कि ट्यूशन को ले सकते हैं।
  • जिस प्रकार से आप एक कोचिंग सेंटर या फिर घर घर बच्चों को जाकर ट्यूशन देते हो ठीक उसी प्रकार से आप इसमें ऑनलाइन ट्यूशन देकर के बच्चों से फीस ले सकते हो और इसी प्रकार से आप गूगल क्लासरूम का इस्तेमाल करके अपनी इनकम करते हो।

अगर आप ऑनलाइन घर बैठे बच्चों को गूगल क्लासरूम के जरिए ट्यूशन देते हो और आप मान लीजिए 20 या फिर 30 बच्चे पढ़ाते हो तो प्रत्येक बच्चे से आप अपने अनुसार 30 चार्ज कर सकते हो और आप इस हिसाब से गूगल क्लासरूम के प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके फ्री में हजारों रुपए की कमाई करना शुरू कर सकते हो।

11. Task Mate के द्वारा पैसे कमाए

गूगल Task Mate के द्वारा पैसे कमाए

आज ऑनलाइन पैसा कमाने के बहुत सारे तरीके आ चुके हैं उनमें से एक तरीका गूगल के प्रचलित एप्लीकेशन Google Task Mate से जुड़ा है। अगर आप सर्वे के माध्यम से पैसे कमाना चाहते है, तो आप टास्क मेट ऐप का आसानी से इस्तेमाल कर सकते है। टास्क मेट ऐप आपको कुछ सर्वे के सवाल देता है जिसका सही जवाब देने पर आपको पैसे मिलते हैं।

अगर आप चाहे तो टास्क मेट ऐप प्ले स्टोर से इंस्टॉल कर सकते है। उसके बाद आप इस ऐप के माध्यम से टास्क ले सकते है और सर्वे को पूरा करके पैसे कमा सकते है। आप जितने ज्यादा सर्वे को पूरा करेंगे गूगल के द्वारा आपको उतना ही ज्यादा पैसा दिया जाएगा।

उदाहरण के लिए: आज गूगल मैप पर हर चीज add हो चुकी है, लोग अपने लोकेशन को ढूंढने के लिए मैप का इस्तेमाल करते है। गूगल अपने एप्लीकेशन गूगल टास्क मेटा के जरिए आपको गूगल मैप पर अलग-अलग तरह के लोकेशन की फोटो ऐड करने और इस तरह के अलग अलग काम करने का पैसा देता है। अगर आप गूगल टास्क में टांके इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करते है तो आपको किसी अस्पताल दुकान या अलग-अलग तरह के लोकेशन की फोटो ऐड करने का काम दिया जाएगा।

उदाहरण के रूप में आपसे किसी कपड़े की दुकान की फोटो को अपलोड करने का टास्क दिया जाएगा जिसे कंप्लीट करने के लिए आप अपने घर के आस-पास मौजूद किसी भी कपड़े के दुकान की फोटो लेकर एप्लीकेशन पर अपलोड कर सकते है। अगर दुकान वाला या किसी भी लोकेशन का मालिक आप से किसी तरह के सवाल करता है तो आप उन्हें बता सकते है कि गूगल के इस एप्लीकेशन पर फोटो अपलोड करने से उनका लोकेशन गूगल मैप पर ऐड हो जाएगा। इस तरह आप जिस लोकेशन की फोटो अपलोड करेंगे उसे भी फायदा होगा और इस काम को करने से आपको भी पैसे का लाभ होगा।

महत्वपूर्ण लेख: इस App को आप डाउनलोड कर सकते हैं। लेकिन अभी ये भारत में testing mode पर है। अगर आप कुछ दिन बाद इसको चेक करते है तो फिर आप इसको बड़ी ही आसानी के साथ चला कर पैसे कमा सकते हैं।

गूगल से पैसे कमाने लाभ

अगर आप गूगल से पैसे कमाने के लाभ के बारे में जानना चाहते हैं। तो आइए हम नीचे आपको पॉइंट टू पॉइंट बताते हैं।

  • अगर आप गूगल से पैसे कमाते हैं तो आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं होती है।
  • आपका जाने आने का समय बचता है।
  • अगर आप कहीं दूसरी जगह काम करने जाते हैं तो आपका जाने आने का किराया लगता है। अगर आप घर गूगल से पैसे कमाते हैं तो आप का किराया बसता है क्योंकि गूगल से आप घर बैठे काम करते हैं।
  • गूगल पर काम करने से आपको यह भी फायदा है कि आप 24 घंटे अपनी फैमिली के साथ रहते हैं।

यह भी पढ़ें

निष्कर्ष

दोस्तों हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को घर बैठे गूगल का इस्तेमाल करके Google Se Paisa Kaise Kamaye के बारे में विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान की हुई है और हमें उम्मीद है कि गूगल का उपयोग करके पैसा कमाने के तरीकों के ऊपर प्रस्तुत किया गया यह लेख आप लोगों के लिए काफी ज्यादा उपयोगी और सहायक सिद्ध हुआ होगा।

यदि आप लोगों को गूगल से पैसा कमाने से संबंधित दी गई यह जानकारी पसंद आई हो और आपके लिए उपयोगी साबित हुई हो तो आप इसे अपने सभी प्रकार के सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले और साथ ही साथ आज के हमारे इस लेख से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स का भी इस्तेमाल करना ना भूलें।

Junaid Bashir

Hi friends!! मेरा नाम Junaid Bashir है और मैं इस ब्लॉग का मालिक हूँ। इसके साथ-साथ मैंने इस ब्लॉग इसलिए बनाया है। क्योंकि मुझे लोगों की मदद करना बहुत ही अच्छा लगता है और अगर आप मेरे बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो फिर उसके लिए आप इस ब्लॉग का About Us पेज पढ़ सकते हैं।

This Post Has 92 Comments

  1. rasmika

    Nice post apke acha post likha hai

      1. Shravan Kumar mishra

        Hallo sir please send your contact number

        1. Junaid Bashir

          Sorry Shravan, Aap hame Mail Kar sakte ho.

          1. Vidhyadhar verma

            Sir please call me
            7737006757

    1. Jagannath

      Help full content bro par android app developer ke liye to JAVA jaise programming language sikhnaa hoga?

      1. Junaid Bashir

        Hi Jagannath,

        Agar aapko Android Studio Chalana aata hai to phir aap uske dwara acchi APP Develop Kar sakte ho

  2. Satveer

    Nice

    1. Kumar Abhishek

      Dear sir
      Each of these words is making the article lovely.
      Yuh are an amazing writer.. , the way yuh wrote is extremely fantastic..! Ur articles hv different charm always !
      Regards
      Kumar Abhishek

  3. Jitendra Madhopuri

    Abhi tak ka sabse Best article likha hai aapne sir

      1. Shivam Singh

        Mujhe bhi online paise kamana h bhai. Please. Some information bhai

  4. Mukesh Saini

    थैंक भाई. मेरे लिए तो ब्लॉगर सही है और यूयुब भी.

  5. amit

    bahut aacha post likha thanks junaid bashir nice work

  6. Avtar Sidhu

    bahut acha article !

  7. Piyush chauhan

    Bhai Meri bhi help krdo Bhai
    Me kse kamau pese wo bhi asaan tariko se pls help me

    1. Junaid Bashir

      Hi Piyush,

      Agar aap Student hai aur aapke paas bahut he saara time hai to phir aap meri tarah Blogging kar sakte hai. Blogging Karne ke liye aapko Ek Domain aur Ek Hosting leni hogi aur ye dono aapko 3000 Ke kareeb 1 Year ke Liye milta hai aur iske baad aapko mari tarah khud se articles likhne honge. Jab aapke articles Google me Rank ho jayenge to uske baad aapko Google AdSense Ke liye Apply karna hoga aur jitne bhi blog aapke blog yani website par aayenge to uske baad aapki earning ho jayegi Google AdSense ke Dwara. Aasaan bhasha me samjhaoon to phir AdSense Ko lagane ke baad aapke Blog yani website par Ads show hone lag jayenge aur jitne bhi log aapke Ads par click karenge utne hi jyada aapko paise milenge. Lekin itna dhyan rakhna khud ke Ads par kabi bhi click nahi kar varna Aapka AdSense Disable ho jayega. (Blogging Karne ke liye aapke paas bahut he saare passions hone chahiye tabhi aap Blogging se paise kamaa sakte hai).

      Blogging ke Alawa aap Affiliate Marketing se paise kamaa sakte hai. lekin Affiliate marketing karne ke liye aapke paas nivesh karne ke liye 20 – 30 Hazaar hone chahiye taki aap dusron ke Products ko Google Adswords par Promote karke apna commission kama sako. (Affiliate marketing he ek short tareeka hai jisse aap kam samay me bahut he saare paise kamaa sakte ho lekin agar aapko sab aata hoga tabhi aap Affiliate Marketing se paise kamaa sakte ho).

    2. Blogsamachar.com

      Nice post

  8. Kavita

    Bhut acha likha hai aapne

  9. vijay sagar Singh

    nice information.

  10. Surya Prakash Singh Chauhan

    Mujhe bhi bloging karni hai , pr mujhe jada knowledge nhi hai bhai iss pr blog banao ek topic pr pura ek blog ..!! Detail me
    Aur website kaise banaye iss pr bhi janakri do details

    1. Junaid Bashir

      Hi Surya,

      Agar aapko Blogging karni hai to uske liye aap Blog Meaning In Hindi article padh sakte hai. Is mai main-ne step By Step Guide Kiya hai ki kaise aap apna Blog shuru kar sakte hai. Lekin agar aapko Blogging se sambandhit ko aur bhi sawal hoga to uske liye aap hame Comment ya email Kar sakte hai.

  11. Rajesh

    Muje aaj pta chala bloging ky hota h nhi to m sochta tha ye sab Google walo n likha h

  12. raja sharm

    Thank For This KnowlEdge.

      1. Anup pal

        Jay baba Bholenath ki

  13. Abhishek kumar sah

    WoW bro achi information di ha aapne

  14. Praveen

    Bhai mujhe abki blog bahut hi acchi lagi
    But how can I allow notification for latest updates !

    1. Junaid Bashir

      Notification ke liye aapko bell Ka Icon Show Hi jayega tab jab aap pehli baar hamari website visit karenge. Us Notification ko Enable rakhne ke liye aapko हाँ Par click karna hoga.

  15. Mahibul

    Bhai app blogging se kitna kamate ho please tell bro please

  16. gethindihelp

    Thanks junaid ,you are really providing a genuine way to earn money online

    Thanks a lot for providing a realistic way to earn money through google.

    Keep doing this job regularly.

  17. Ajit

    सर आपका आर्टिकल इतना अच्छा है
    मैंने इसे पूरा पढ़ा.
    इसमें पैसे कमाने तरीके आपने बहुत सरल तरीके से समझाया.
    ऐसे ही post लिखते रहें. हमें खुशी है कि आपका post पढ़ रहें हैं. धन्यवाद.🙏🙏

  18. Malkeet

    V.nice

  19. पुरोहित

    Thank You Sir

  20. Manish minj

    Aapane likha to achcha hai per mere samajh se bahut Bahar hai. Kyo ki itna karna mujhe thoda hard lag raha hai. THANKS..,

    1. Junaid Bashir

      Hi Manish, Agar aap real mai paise kamaana chahte ho to phir aap inhe istemaal karke real paisa kamaa sakte ho.

      1. Saurav

        Hello junaid bhai,
        Aapne bahut hi acchi jaankari share kiya hai.
        Maine bhi ek blog start kiya hai jise aap ek baar dekhkar jarur bataye ki kaisa hai -https://upgradethinking.com
        Thank you so much.

  21. Ravindra

    Ok

  22. Vikas

    Nice post

  23. Priyanka Borah

    Nice post

  24. Rutu

    Thank you, sir, This article is very helpful to me

  25. Arshad Shikalgar

    Task meat abhi install karke me paise kama sakta hu kya

    1. Junaid Bashir

      Abhi Bharat mai yah fully work nhi kar raha hai

  26. Naushad

    Helpful article h Junaid bhai bahut achha laga padh kr

  27. Sandeep jakhar

    Bhai Aap Ka Contant Bahut Acha Laga, Aap Bahut Acha Contant Provide Kar Rhe Hai. Nice information and Good writing skills.

  28. Montym

    ik dam super brother Bhai koi achha likh ta hai na or sath maine javaab bhi mil ta hai to bhot bhot खुशी मिलती है थैंक यू ब्रदर दिल जीत लिया तुमने to

  29. Ansari

    Sir apka article pdke acha lga
    Kya kya likh ke blogger bn skte he plz btaye

    1. Junaid Bashir

      Agar aapko Blogger Banna Hai tou aapko ek niche par kaam karna padega.

  30. Pitambar Nishad

    Sar mujhe bhi Google mein kam karna hai per sar mujhe english nahin aati

    1. Junaid Bashir

      Google mai aap kaam nahi kar sakte hai. Aapko google ke dwara paise kamaa sakte ho. Jaise ki humne oopar 9 tareeke bataye hai Already

  31. Social Vikash

    Wow thank you for full detailed article. Google se paise kaise kamaye yah pura topic ek post me isse behtareen lekh kahin mil hi nahi sakta.

  32. aajkenews

    Sir Ezoic kya views ke paise deta hai ydi website pr views 250 per day ate hai hindi blog pr kitni earning hogi

    1. Junaid Bashir

      Ezoic Page View par paise nahi deta hai. Ezoic ke paas khud ka system hai jiska EPMV hai yah same same AdSense ke CPC ki tarah kaam karta hai. aur rahi Earning ki baat yah aap practically kar ke daikh sakte hai

  33. Priyanka Tiwari

    आपके द्वारा दी गई जानकारी बहुत ही ज्ञानवर्धक और उपयोगी हैं। आपके द्वारा लिखे गये हर पोस्ट से हमें महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होती हैं।

  34. vekash

    पैसे कमाने के आपने बहुत अच्छे तरीके बताये धन्यवाद।

    1. AnoopKumar

      Sir mere ko Google se paise kamane hai

      1. Junaid Bashir

        Aap In me se kisi par bhi kaam karo aap jarur kamawooge.

      2. Shailesh patel

        Aapka artical achcha Hai sar

  35. Amit kumar

    bahut informative article banaya aapne bhai. good job

  36. Saksham Yadav

    Google Pay से पैसे कैसे कमाए, आपके द्वारा दी गयी जानकारी मुझे बहुत अच्छी लगी Thank You..

Leave a Reply