Google Tumhara Naam Kya Hai – गूगल तुम्हारा नाम क्या है – ऐसे जानिए गूगल का नाम

आप में से कई सारे लोग गूगल से Google Tumhara Naam Kya Hai यह प्रश्न जरूर पूछते होंगे। दोस्तों गूगल से हम गूगल का नाम ही नहीं बल्कि कई सारी अन्य जानकारियां भी पूछते है जो हमारे जरूरत की होती है। गूगल एक ऐसा सर्च इंजन है जहां पर हमें ढेरों सारी जानकारियों का भंडार मिलता है। आप कोई भी जानकारी के बारे में जानने के लिए गूगल पर जाना पसंद करते है और वहां पर आपको सटीक जवाब भी मिल जाता हैं।

अब सवाल उठता है कि हम गूगल से गूगल तुम्हारा नाम क्या है? यह प्रश्न कैसे पूछे तो दोस्तों आज का हमारा यह लेख आपके इसी समस्या के निदान के रूप में प्रस्तुत किया जा रहा है। अगर आप इस प्रश्न का उत्तर जानना चाहते है तब आपको आज का हमारा यह आर्टिकल शुरू से लेकर अंत तक पढ़ना होगा।

गूगल क्या है

गूगल एक कंपनी है जो कि दुनिया भर में अपनी बेहतरीन सेवाओं के लिए जानी जाती है। एक समय ऐसा हुआ करता था जब लोगों को गूगल के बारे में कुछ पता ही नहीं था और ना ही गूगल का इस्तेमाल करना लोग जानते थे। मगर आज के समय में लगभग विश्व की 50% से भी अधिक जनसंख्या वाले लोग गूगल के बारे में भली-भांति से जानते हैं। 

गूगल दिन प्रतिदिन अपनी टेक्नोलॉजी को विकसित करता जा रहा है और आज के समय में गूगल की सहायता से हम बिना किसी से एड्रेस पूछे अपनी लोकेशन पर पहुंच सकते है और इतना ही नहीं गूगल के बहुत सारे और भी फायदे है जिनके लिए गूगल आज के समय में जाना जाता हैं।

गूगल एक सर्च इंजन के साथ साथ ज्ञान का भंडार भी है। जब हमें किसी भी चीज की जानकारी के बारे में पता करना होता है तब झट से हम अपना फोन उठाते है या फिर अपना लैपटॉप उठाते है और फिर आगे हम गूगल के सर्च इंजन पर जाते हैं।

फिर हम गूगल पर अपना सवाल टाइप करते है और फिर कुछ ही सेकेंड के अंदर गूगल हमारे सामने हमारे द्वारा किए गए सवाल का उत्तर दिखा रहता है और गूगल के द्वारा दिया गया उत्तर बिल्कुल सटीक उत्तर होता है। क्या आपने गूगल पर किसी चीज की जानकारी सर्च की है? अगर हां तो आपने क्या जानकारी सर जी की और क्या आपको उसका सही उत्तर मिला है। इसका जवाब हमें कमेंट में अवश्य बताइएगा।

गूगल कैसे काम करता है

दोस्तों क्या आप जानते है कि गूगल कैसे काम करता है? शायद नहीं जानते होंगे परंतु इस प्रश्न का उत्तर जानने की जिज्ञासा कहीं ना कहीं आपके मन में भी जरूर होगी। गूगल कोई भगवान नहीं है बल्कि गूगल एक सर्च इंजन है और यह इंटरनेट पर मौजूद सभी जानकारी को अपनी सरवर पर संग्रहित करता हैं।

जब आप गूगल पर कोई जानकारी सर्च करते हो तो वह अपने सरवर पर उस जानकारी को ढूंढ लेता है और जब उसे वह जानकारी मिल जाती है तो परिणाम के रूप में वह जानकारी आपके सामने गूगल सर्च में दिखाई देती है। गूगल आपके द्वारा दी गई जानकारी को लिंक के माध्यम से दिखाता हैं।

चलिए अब हम आपको गूगल कैसे काम करता है को समझने के लिए थोड़ा उदाहरण देकर इस विषय को समझाने का प्रयास करते है। उदाहरण के तौर पर आपने गूगल पर गूगल तुम्हारा नाम क्या है? सर्च किया है और आपको आज हमारी यह वेबसाइट आपके जवाब के रूप में दिखाई जा रही हैं। 

गूगल हमेशा उन्हीं वेबसाइट को अपने सरवर पर संग्रहित करता है जो वेबसाइट सही और सटीक जानकारी प्रदान करती है। जो वेबसाइट गूगल के सारे पैरामीटर को फॉलो करके जानकारी प्रदान करती है गूगल उन्हें अपने सर्च रिजल्ट में रैंकिंग प्रदान करता है मतलब कोई वेबसाइट नंबर वन पर होती है, तो कोई वेबसाइट नंबर दो पर होती है ठीक इसी प्रकार से अलग-अलग वेबसाइट को उनके क्वालिटी और गूगल पैरामीटर के हिसाब से गूगल अपने सर्च इंजन में रैंकिंग प्रदान करता हैं।

Google Tumhara Naam Kya Hai । गूगल तुम्हारा नाम क्या है

गूगल का नाम “गूगल” ही है परन्तु इसका पूरा नाम “Global Organization Of Orientated Group Language Of Earth” है। यह अमेरिकी बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी है और यह इंटरनेट का सबसे बड़ा सर्च इंजन भी है जो वर्तमान समय में लोगों को ऑनलाइन कई सारे सुविदाएं प्रदान करती हैं।

Google

गूगल सर्च इंजन दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है। जब आप गूगल पर कोई भी जानकारी या फिर कोई भी शब्द सर्च करते हो तो गूगल उसका अपने सर्वर पर तुरंत ही सर्वेक्षण करता है और जब उसे आपके द्वारा सर्च की गई  जानकारी या फिर शब्द का परिणाम मिल जाता है तब वह आपको उसका परिणाम दिखाता है और गूगल हमेशा अपने सर्च इंजन पर बेस्ट और आसान जानकारी वाले वेबसाइटों को ही रैंकिंग प्रदान करता हैं।

आज गूगल के जरिए कई सारे लोग अपनी पढ़ाई कर रहे है और कई सारे लोग गूगल के माध्यम से अपने व्यवसाय को आगे ले जा रहे है एवं इतना ही नहीं कई सारे लोग गूगल के जरिए घर बैठे पैसे भी कमा रहे है। वीडियो लाइब्रेरी के दृष्टिकोण से दुनिया का सबसे बड़ा वीडियो प्लेटफार्म का सर्च इंजन यूट्यूब है और यह भी गूगल का ही एक अभिन्न अंग है। मतलब कि गूगल हर जगह पर नंबर वन है और अपनी सेवाएं लोगों को प्रदान कर रहा हैं।

गूगल का फुल फॉर्म क्या है

गूगल के बारे में इतना सब कुछ जानने के बाद आपके मन में सवाल जरूर होगा कि आखिर गूगल का फुल फॉर्म क्या है? तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गूगल का फुल फॉर्म “Global Organization Of Orientated Group Language Of Earth” होता है। गूगल का हिंदी में फुल फॉर्म “ग्लोबल ऑर्गनाइजेशन ऑफ ओरिएंटेड ग्रुप लैंग्वेज ऑफ अर्थ” होता है। दूसरे शब्दों में गूगल को आज के समय में ज्ञान का भंडारण भी कहा जाता है। गूगल के पास लगभग सभी प्रकार की जानकारी अपने सरवर पर संग्रहित है। इतना नहीं गूगल दिन प्रतिदिन अपने आप को बेहतर बनाता जा रहा है और ज्यादा से ज्यादा जानकारी संग्रहित करने की कोशिश कर रहा है ताकि उसकी यूजर को कहीं और जाकर जानकारी ढूंढने की बिल्कुल भी आवश्यकता ना हो और गूगल पर कुछ फिंगर्टिप पर यूजर Query से संबंधित जानकारी उपलब्ध हो।

गूगल की शुरुआत कैसे हुई है

गूगल की शुरुआत के पीछे बहुत ही रोचक और बहुत ही बड़ी कहानी है परंतु यहां पर हम आपको शॉर्टकट में बताते है कि गूगल की शुरुआत आखिर कैसे हुई थी। लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन 4 सितंबर 1998 में गूगल की शुरुआत गैरेज से की थी। तब से लेकर अब तक गूगल दिन दिन अपनी सर्विस को बेहतर बनाता चला जा रहा है और आज गूगल पहले के मुकाबले काफी एडवांस टेक्नोलॉजी का यूज करने लगा हैं।

गूगल किस देश की कंपनी है

दोस्तों आज भी बहुत ही कम लोगों को पता है कि गूगल किस देश की कंपनी है कई सारे लोग तो सोचते है कि गूगल इंडिया की ही कंपनी है परंतु ऐसा बिल्कुल भी नहीं है मल्टीनेशनल कंपनी है और इसका मुख्यालय माउंटेन व्यू, कैलिफोर्निया, यूएसए में हैं।

गूगल का मालिक कौन सी कंपनी है

दोस्तों गूगल कंपनी का मालिक कोई अन्य कंपनी नहीं है। जब कोई एक कंपनी अपना कोई दूसरा प्रोडक्ट करती है तो उस प्रोडक्ट या सर्विस का मालिक होता है। मगर यहां पर गूगल खुद अपने आप में ही कंपनी है और यह किसी कंपनी के अंतर्गत नहीं है इसीलिए गूगल का मालिक कोई और कंपनी नहीं हैं।

गूगल के सीईओ कौन है

sundar pichai

जैसा की हम सभी को पता है अलग-अलग कंपनी का अलग-अलग सीईओ होता है और यह सीईओ बदलते भी रहते है। परंतु यहाँ पर अगर हम गूगल के सीईओ की बात करें तो वर्गूतमान समय में गूगल का सीईओ भारतीय मूल के रहने वाले सुंदर पिचाई हैं।

गूगल के ज्यादा शेयर्स किसके पास है

दोस्तों अब यह सबसे महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में जान लेते है जो लगभग हर व्यक्ति जाना चाहता है। गूगल के कुल शेयर्स में से कुल कितना किसके पास है। वैसे तो गूगल के शेयर बहुत सारे लोगों के पास है। मगर हम आपको अपने आज के इस लेख में उन तीन महत्वपूर्ण लोगों के बारे में बताएंगे जिनके पास गूगल के बड़ी मात्रा में शेयर मौजूद है। इस में पहले स्थान पर आते है लैरी पेज जिनके पास कंपनी की 27.4 फीसद शेयर्स है। तो वहीं दूसरे स्थान पर सर्गी ब्रिन आते है। और इनके पास गूगल कंपनी का 26.9 प्रतिशत शेयर है। वही तीसरे स्थान पर Eric Schmid है। और Company में उनकी भागीदारी 5.5 फीसदी हैं।

यह भी पढ़ें

गूगल पैसा कैसे कमाता है

जैसा कि हम सभी लोग जानते है कि गूगल ऑनलाइन पैसा कमाता है। गूगल के पास आने का प्रकार के सर्विस और प्रोडक्ट है जिनका यूज़ हम और आप जैसे लोग करते है। बेसिकली गूगल अपने ऐडसेंस, एडमॉब और एडवर्ड के जरिए पैसे कमाता है और हम आपको आगे इसके बारे में थोड़ा और डिटेल से जानकारी देने वाले है ताकि आप समझ सको की गूगल पैसे आखिर कैसे कमाता हैं।

1. ऐडसेंस

गूगल ऐडसेंस एक ऐसा प्रोडक्ट है जहां पर आप अपने यूट्यूब चैनल को और अपने वेबसाइट को मोनीटाइज करते हो। जब आप अपने यूट्यूब चैनल को या फिर अपने ब्लॉग को ऐडसेंस से मोनीटाइज करते हो तब आप इन दोनों ही प्लेटफार्म पर गूगल की ऐड को चला सकते हो। इस प्रकार से आप एवं गूगल ऐडसेंस के जरिए आसानी से इनकम करते हो।

2. एडमॉब

गूगल के प्ले स्टोर पर कोई भी एंड्राइड ऐप को डेवलप करके पब्लिश कर सकता है। जब आप गूगल के प्ले स्टोर पर अपनी एप्लीकेशन को पब्लिश कर देते हो तब आप उस पर एडमॉब के जरिए ऐड लगा सकते हो। जब आप ऐड लगाओगे और जब आपको इनकम होगी तब गूगल भी आपके इनकम में से कुछ प्रतिशत इनकम करता है। इस प्रकार से गूगल एडमॉब के जरिए भी पैसा कमाता हैं।

3. एडवर्ड

एडवर्ड को समझने के लिए हम यहां पर आपको एक उदाहरण देना चाहेंगे। मान लीजिए आपके पास कोई प्रोडक्ट है और आप उस प्रोडक्ट के बारे में लोगों को बताना चाहते हो या फिर अपना प्रोडक्ट की सेल को इंप्रूव करना चाहते हो जब आप गूगल एडवर्ड का यूज करोगे और यहां पर आप इसका यूज करके अपने प्रोडक्ट की ऐड गूगल के सारे प्लेटफार्म पर चला सकते हो। जब आप एडवर्ड का यूज करके कोई भी ऐड चलाओगे तब वह आपके द्वारा टारगेटेड ऑडियंस को ही ऐड दिखाई देगी जिससे आपकी सेल इंप्रूव होगी और लोग आपके प्रोडक्ट के बारे में जानने भी लगेंगे। इस प्रकार से आपको फायदा होता ही है साथ में जब कोई ऐड गूगल पर  एडवर्ड के जरिए पब्लिक की जाती है तब गूगल एडवरटाइजर से पैसा कमाता हैं। 

गूगल तुम्हारा नाम क्या है के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

हम नीचे ऐसे सवालों के जवाब आपको बताये है जो अक्सर लोग गूगल तुम्हारे नाम क्या है के बारे में पूछते रहते हैं।

Q. गूगल आपका नाम क्या हैं?

गूगल का नाम गूगल ही है और इसके अलावा गूगल का कोई अन्य नाम नहीं हैं।

Q. गूगल आपका जन्मदिन कब हैं?

अगर आप गूगल से उसका जन्मदिन पूछोगे तो जिस दिन गूगल असिस्टेंट का निर्माण किया गया या फिर गूगल को लांच किया गया वहीं डेट गूगल आपको बताएगा।

Q. गूगल का नाम किसने रखा?

गूगल का नाम Edward Kasner और James Newman के द्वारा लिखे गए किताब Mathematics and Imagination में लिखे गए शब्द googol के से प्रेरित होकर Larry Page और Sergey Brian ने अपने सर्च इंजन का नाम गूगल ही रख दिया। 

Q. गूगल से अपना नाम कैसे पूछे?

अगर आपको गूगल से अपना नाम पूछना है तो आपको गूगल असिस्टेंट को एक्टिवेट करना होगा और गूगल असिस्टेंट को एक्टिवेट करने के लिए आप ‘हे गूगल’  या फिर ‘ओके गूगल’ बोल सकते हो। इतना बोलते ही गूगल असिस्टेंट एक्टिवेट हो जाएगा और आप उससे मेरा नाम क्या है का सवाल कर सकते हो फिर गूगल असिस्टेंट आपको आपका नाम बताएगा।

यह भी पढ़ें

निष्कर्ष

अगर आपको Google Tumhara naam Kya Hai लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना ताकि वह भी गूगल से गूगल का नाम जान सके। इसके अलावा अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Junaid Bashir

Hi friends!! मेरा नाम Junaid Bashir है और मैं इस ब्लॉग का मालिक हूँ। इसके साथ-साथ मैंने इस ब्लॉग इसलिए बनाया है। क्योंकि मुझे लोगों की मदद करना बहुत ही अच्छा लगता है और अगर आप मेरे बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो फिर उसके लिए आप इस ब्लॉग का About Us पेज पढ़ सकते हैं।

This Post Has 2 Comments

  1. Avatar
    Jyoti

    Hello Junaid Sir,

    I want to talk to you personaly. Plz help me out. I am trying to do something. But it’s occuring some issues. Plz revert me?

Leave a Reply