Google Tumhara Naam Kya Hai – गूगल तुम्हारा नाम क्या हैं

आप में से कई सारे लोग गूगल से Google Tumhara naam Kya Hai यह प्रश्न जरूर पूछते होंगे। दोस्तों गूगल से हम गूगल का नाम ही नहीं बल्कि कई सारी अन्य जानकारियां भी पूछते है जो हमारे जरूरत की होती है। गूगल एक ऐसा सर्च इंजन है जहां पर हमें ढेरों सारी जानकारियों का भंडार मिलता है। आप कोई भी जानकारी के बारे में जानने के लिए गूगल पर जाना पसंद करते है और वहां पर आपको सटीक जवाब भी मिल जाता हैं।

अब सवाल उठता है कि हम गूगल से गूगल तुम्हारा नाम क्या है? यह प्रश्न कैसे पूछे तो दोस्तों आज का हमारा यह लेख आपके इसी समस्या के निदान के रूप में प्रस्तुत किया जा रहा है। अगर आप इस प्रश्न का उत्तर जानना चाहते है तब आपको आज का हमारा यह आर्टिकल शुरू से लेकर अंत तक पढ़ना होगा।

गूगल क्या हैं

गूगल एक कंपनी है जो कि दुनिया भर में अपनी बेहतरीन सेवाओं के लिए जानी जाती है। एक समय ऐसा हुआ करता था जब लोगों को गूगल के बारे में कुछ पता ही नहीं था और ना ही गूगल का इस्तेमाल करना लोग जानते थे। मगर आज के समय में लगभग विश्व की 50% से भी अधिक जनसंख्या वाले लोग गूगल के बारे में भली-भांति से जानते हैं। 

गूगल दिन प्रतिदिन अपनी टेक्नोलॉजी को विकसित करता जा रहा है और आज के समय में गूगल की सहायता से हम बिना किसी से एड्रेस पूछे अपनी लोकेशन पर पहुंच सकते है और इतना ही नहीं गूगल के बहुत सारे और भी फायदे है जिनके लिए गूगल आज के समय में जाना जाता हैं।

गूगल एक सर्च इंजन के साथ साथ ज्ञान का भंडार भी है। जब हमें किसी भी चीज की जानकारी के बारे में पता करना होता है तब झट से हम अपना फोन उठाते है या फिर अपना लैपटॉप उठाते है और फिर आगे हम गूगल के सर्च इंजन पर जाते हैं।

फिर हम गूगल पर अपना सवाल टाइप करते है और फिर कुछ ही सेकेंड के अंदर गूगल हमारे सामने हमारे द्वारा किए गए सवाल का उत्तर दिखा रहता है और गूगल के द्वारा दिया गया उत्तर बिल्कुल सटीक उत्तर होता है। क्या आपने गूगल पर किसी चीज की जानकारी सर्च की है? अगर हां तो आपने क्या जानकारी सर जी की और क्या आपको उसका सही उत्तर मिला है। इसका जवाब हमें कमेंट में अवश्य बताइएगा।

गूगल का आविष्कार कब हुआ

गूगल तुम्हारा नाम क्या हैयह पूछने से पहले आपको जानना होगा कि गूगल का आविष्कार कब हुआ और गूगल के अविष्कार के पीछे किन लोगों का हाथ है। गूगल का आविष्कार कब हुआ? इसका भी जवाब आपको गूगल पर ही मिलेगा जैसे कि आप इस आर्टिकल को पढ़कर जान पा रहे होंगे।

लैरी पेज और सर्गी ब्रीन गूगल पर एक लंबे अरसे से काम कर रहे थे। इन दोनों की कड़ी मेहनत के बाद एक लंबे समय के बाद गूगल का आविष्कार हुआ और गूगल का आविष्कार 4 सितंबर 1998 में कर लिया गया। पहले के समय में गूगल ज्यादा एडवांस नहीं था परंतु आप गूगल अपने टेक्नोलोजी पर करके और भी एडवांस हो चुका हैं।

गूगल तुम्हारा नाम क्या हैं

गूगल का नाम पता करने के लिए आपको कुछ प्रोसेस से होकर गुजरना पड़ता है और अगर आप उस प्रोसेस को पूरा नहीं करेंगे तब आप गूगल का नाम नहीं पता कर पाएंगे। जैसा कि हम सभी लोग जानते है गूगल एक जानी मानी कंपनी है। दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में गूगल का नाम भी दर्ज है। गूगल कंपनी के निर्माण के पीछे बहुत ही रोचक कहानी है और आज गूगल दुनिया भर के लोकप्रिय और सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले सर्च इंजन में अपना नाम सबसे ऊपर दर्ज करवा चुकी हैं। 

गूगल तुम्हारा नाम क्या है पता करने के लिए रिक्वायरमेंट

गूगल का नाम पता करने के लिए आपको कुछ रिक्वायरमेंट की आवश्यकता होगी और चलिए वह क्या रिक्वायरमेंट है इनके बारे में नीचे जान लेते हैं।

  • गूगल का जीमेल अकाउंट
  • गूगल असिस्टेंट
  • या फिर गूगल एप्लीकेशन
  • इंटरनेट कनेक्शन

गूगल असिस्टेंट से गूगल तुम्हारा नाम क्या है कैसे पूछें

दोस्तों आपने बड़े-बड़े ऑफिस में और बड़े-बड़े नेताओं के असिस्टेंट के बारे में तो सुना ही होगा। उनके पर्सनल कामों को करने के लिए बड़े लोग असिस्टेंट हायर करते है जो कि उनके सभी कामों को मैनेज करता है और वे सभी काम उनके पर्सनल काम होते है। ठीक उसी प्रकार से गूगल ने एंड्रॉयड उपभोक्ताओं के लिए गूगल असिस्टेंट नामक एक एआई टेक्नोलॉजी का विकास किया हुआ हैं।

 गूगल असिस्टेंट के जरिए हम अपने एंड्रॉयड फोन के सभी प्रकार के कामों को कंट्रोल कर सकते है और इतना ही नहीं हम गूगल को कमांड देकर अपने फोन को बिना टच किए जो चाहे वह गूगल असिस्टेंट के माध्यम से करवा सकते है। आज के समय में जितने भी नए स्मार्टफोन आ रहे है उनमें पहले से ही गूगल असिस्टेंट को इंस्टॉल कर के उपभोक्ताओं को दिया जा रहा हैं। 

मगर आज से 4 साल पुराने जितने भी स्मार्टफोन हुआ करते थे उनमें गूगल असिस्टेंट की सर्विस नहीं हुआ करती थी और अगर आपका फोन उसी समय का है तो आपको गूगल के प्ले स्टोर से जाकर गूगल असिस्टेंट नामक एप्लीकेशन को इंस्टॉल करना होगा।

 दोस्तों गूगल असिस्टेंट के माध्यम से हम गूगल से कोई भी जानकारी के बारे में पता कर सकते है उदाहरण के रूप में गूगल कल का मौसम कैसा रहेगा?, गूगल मेरा नाम बताओ?, गूगल मेरी गर्लफ्रेंड का नाम बताओ? और इतना ही नहीं मोबाइल की फ्लैश लाइट को ऑन करने से लेकर किसी को बिना मोबाइल फोन को टच किए कॉल लगाने तक की सुविधा गूगल असिस्टेंट हमें प्रदान करता हैं।

गूगल तुम्हारा नाम क्या है कैसे पता करें

गूगल तुम्हारा नाम क्या है? है  यह पता करने के लिए आपको सबसे पहले गूगल असिस्टेंट की आवश्यकता होगी और अगर आपके पास हाल फिलहाल का नया स्मार्टफोन है तो आपको इसमें सिर्फ गूगल असिस्टेंट एक्टिवेट करना होगा और अगर आपका स्मार्टफोन 4 साल पुराना है तो आपको सबसे पहले गूगल के प्ले स्टोर पर से जाकर गूगल असिस्टेंट एप्लीकेशन को अपने फोन में इंस्टॉल करना होगा। अब चलिए हम इसकी आगे स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस को समझते है जो कि नीचे निम्नलिखित रुप में विस्तार से बताई गई हैं।

Step 1. सबसे पहले आपको गूगल असिस्टेंट को ओपन करना होगा और इसे ओपन करने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन को अनलॉक करना है और फिर स्मार्ट फोन के होम बटन को कुछ टाइम के लिए होल्ड करके रखे रहिए।

Step 2. अब गूगल असिस्टेंट ओपन हो जाएगा और आपको यहां पर सबसे ऊपर टॉप राइट साइड कॉर्नर में आपको ‘गूगल अकाउंट का आईकॉन’ दिखाई देगा और आपको उस पर क्लिक कर देना होगा।

Step 3. अब आपके सामने एक नया इंटरफ़ेस खुलकर आएगा और यहां पर आपको एक ‘वॉइस मैच’ नामक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा। 

Step 4. अब आपके सामने एक बार फिर से नया पेज खोलकर आएगा और यहां पर आपको ‘हे गूगल’ नामक एक ऑप्शन दिखाई देगा और यहां पर यह ऑप्शन ऑन है तो आप इसे कुछ मत करिए और अगर यह ऑप्शन ऑन नहीं है तो इसे आप ऑन कर दीजिए।

Step 5. इस ऑप्शन को ऑन करने के बाद आपको गूगल असिस्टेंट वॉइस वेरिफिकेशन करने के लिए कहेगा और इसके लिए आपको कम से कम 2 बार ‘ओके गूगल’ बोलना है और कम से कम 2 बार आपको ‘हे गूगल’ बोलना है। 

Step 6. अब आगे आपको गूगल टर्म एंड कंडीशन एक्सेप्ट करने के लिए कहेगा और आपको इसे एक्सेप्ट कर लेना है।

Step 7. इतना सा प्रोसेस कंप्लीट करने के बाद अब आपको आगे ‘कंटिन्यू’ नामक एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको ही ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 

Step 8. इतना करने के बाद आपका गूगल असिस्टेंट एक्टिवेट हो जाता है और अब आप गूगल का नाम जानने के लिए अपने फोन को अनलॉक कर दें।

Step 9. सबसे पहले चेक करें कि आपके मोबाइल फोन का डाटा ऑन है या फिर नहीं जब आपके मोबाइल फोन का डाटा ऑन हो तब आपको मोबाइल फोन में कुछ भी नहीं करना है बस आपको गूगल असिस्टेंट को कमांड देना है और कमांड देने के लिए आपको ‘ओके गूगल’ या फिर ‘हे गूगल’ बोलना होगा।

Step 10.  बस इसके बाद गूगल असिस्टेंट एक्टिवेट हो जाएगा और आपको गूगल असिस्टेंट से गूगल तुम्हारा नाम क्या है? यह बोल देना है और इसके बाद गूगल असिस्टेंट अपना नाम आपको बताने लगेगा और इस प्रकार से आप इस जानकारी के बारे में पता कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें

गूगल क्रोम से गूगल तुम्हारा नाम क्या है कैसे पूछें

दोस्तों आप अपने गूगल क्रोम एप्लीकेशन के माध्यम से भी गूगल का नाम पूछ सकते है इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नहीं है। बस आपको अपने स्मार्टफोन में गूगल क्रोम को ओपन करना है और फिर गूगल सर्च में चले जाना है। गूगल सर्च में जाने के बाद आपको गूगल तुम्हारा नाम क्या है? यह टाइप कर देना है।  यह टाइप करने के बाद आपको सर्च बटन पर क्लिक कर देना है और आपको गूगल परिणाम दिखाने लगेगा। कुछ इस प्रकार से भी आपको पता चल जाएगा कि गूगल का नाम क्या है?

गूगल तुम्हारा नाम क्या है के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

यहाँ पर मैंने ऐसे चार सवालों के जवाब दिए है जो की अक्सर लोग एफएम व्हाट्सएप के बारे में पूछते रहते हैं।

Q. गूगल तुम्हारा घर कहां हैं?

गूगल का हेड क्वार्टर अमेरिका के कैलिफोर्निया में है। आप इसे भी गूगल का घर कह सकते हैं।

Q. क्या गूगल असिस्टेंट को फ्री में यूज कर सकते हैं?

गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल बिल्कुल फ्री में कर सकते हैं।

Q. गूगल मेरा नाम क्या हैं?

इस प्रश्न का भी जवाब आपको गूगल असिस्टेंट के माध्यम से मिल जाएगा।

Q. क्या गूगल असिस्टेंट का अनुज केवल एंड्रॉयड फोन में किया जाता हैं?

गूगल असिस्टेंट फिलहाल में एंड्राइड यूजर के लिए ही काम करता हैं।

निष्कर्ष

अगर आपको Google Tumhara naam Kya Hai लेख हेल्पफुल रहा है तो फिर आप यह लेख अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना ताकि वह भी गूगल से गूगल का नाम जान सके। इसके अलावा अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Junaid Bashir

Hi friends!! मेरा नाम Junaid Bashir है और मैं इस ब्लॉग का मालिक हूँ। इसके साथ-साथ मैंने इस ब्लॉग इसलिए बनाया है। क्योंकि मुझे लोगों की मदद करना बहुत ही अच्छा लगता है और अगर आप मेरे बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो फिर उसके लिए आप इस ब्लॉग का About Us पेज पढ़ सकते हैं।

Leave a Reply